ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

Join Our Group
Join Telegram
WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

[लिस्ट] Mahatma Jyotirao Phule Karj Mafi 2023 List: जिलेवार List?



Mahatma Jyotirao Phule Karj Mafi Yojana List (महाराष्ट्र महात्मा ज्योतिराव फुले कर्ज माफी योजना लिस्ट) 2023 :महाराष्ट्र सरकार द्वारा राज्य के किसानों के जीवन स्तर में सुधार लाने व उनकी आय में वृद्धि के लिए कई तरह की योजनाओं की शुरुआत की जाती है। ऐसी ही एक योजना के माध्यम से किसानों द्वारा खेती के लिए बाहर से लिए गए ऋण को माफ़ करने के लिए राज्य सरकार द्वारा महाराष्ट्र महात्मा ज्योतिराव फुले कर्ज माफी योजना(Mahatma Jyotirao Phule Karj Mafi List की शुरुआत 21 दिसंबर 2019 में की गई थी। जिसके अंतर्गत कर्ज माफ़ी के लिए आवेदन करने वाले किसानों की कर्ज माफी लिस्ट 2023 को सरकार द्वारा इसके आधिकारिक पोर्टल पर जारी कर दिया गया है, जिसमे आवेदक किसान अपना नाम लाभार्थी लिस्ट में आसानी से देख व इसे डाउनलोड कर सकेंगे इसके लिए लाभार्थी लिस्ट में नाम देखने की प्रक्रिया आवेदक यहाँ लेख के माध्यम से जान सकेंगे।

,Mahatma Jyotirao Phule Karj ,Mahatma Jyotirao Phule Karj Mafi Yojana 2023 ,karj mafi yojana ,karj mafi yojana List ,karj mafi yojana maharashtra ,कर्ज माफी योजना ,कर्ज माफी योजना 2023 महाराष्ट्र यादी ,कर्ज माफी लिस्ट महाराष्ट्र 2023 PDF ,महाराष्ट्र कर्ज माफी लिस्ट

इस पोस्ट में क्या है ?

Jyotiba Phule Karj Mafi Yojana 2023

Mahatma Jyotirao Phule Karj Mafi Yojana 2023 List के अंतर्गत महाराष्ट्र सरकार द्वारा राज्य के किसानो का 2 लाख रूपये तक का कर्ज माफ़ किया जायेगा | इस Mahatma Jyotirao Phule Karj Mafi Yojana List 2023 का लाभ राज्य के छोटे और सीमांत (small and Marginal Farmers ) को दिया जायेगा इसके साथ ही राज्य के जो किसान गन्ने ,फलो के साथ अन्य पारम्परिक खेती करते है उन्हें भी इस महाराष्ट्र महात्मा ज्योतिराव फुले कर्ज माफी योजना 2023 के तहत कवर किया जायेगा। Maharashtra के वित्त मंत्री जयंत पाटिल का कहना है कि कर्ज माफ़ी के लिए किसानो के लिए कोई शर्त नहीं होगी और इसका विवरण भविष्य में मुख्यमंत्री कार्यालय की ओर से जारी किया जाएगा।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

Mahatma Jyotirao Phule Karj Mafi Yojana Highlights

🔥योजना का नाम 🔥महाराष्ट्र महात्मा ज्योतिराव फुले कर्ज माफी लिस्ट
🔥आरंभ की गई 🔥महाराष्ट्र सरकार के माध्यम
🔥उद्देश्य 🔥किसानों का कर्ज माफ करना
🔥लाभार्थी 🔥महाराष्ट्र राज्य के किसान
🔥साल 🔥2023
🔥लाभ 🔥2 लाख रुपये कर्ज माफी
🔥आवेदन प्रक्रिया 🔥ऑफलाइन मॉड
🔥आधिकारिक वेबसाइट 🔥Click Here

Jyotiba Phule Karj Mafi Yojana 3rd List

महाराष्ट्र सरकार के द्वारा इस योजना के तहत जल्द ही लाभार्थियों की तीसरी सूची (Karj Mafi List) जारी की जाएगी। महाराष्ट्र के जिन नागरिको का नाम इन दोनों सूचि के अंतर्गत नहीं आया है तो वह अब इस तीसरी सूचि में अपना नाम देख सकते है एवं सरकार के द्वारा पहुचायी जा रही योजनाओ का लाभ प्राप्त कर सकते है। जिन लाभार्थियों का नाम इस तीसरी सूचि के तहत आएगा उन्हें ही इस योजना का लाभ प्रदान किया जायेगा। इस योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को अपनी सूचि में नाम देखने के लिए पने बैंक, ग्राम पंचायत या अपनी सरकारी सेवा केंद्र पर जाएँ।MJPSKY List सरकार की एक पहल है जो किसानो को कर्ज के मुद्दों का सामना करने और किसानों की आत्महत्या दर को कम करने के लिए वित्तिय सहायता प्रदान करना है।

नई अपडेट Jyotiba Phule Karj Mafi Yojana List

सहकारिता मंत्री बाबा साहेब पाटिल ने गुरुवार को घोषणा की है कि महाराष्ट्र महात्मा ज्योतिबा फुले कर्ज माफी योजना के अंतर्गत आने वाले सभी लाभार्थियों को जुलाई के अंत तक महाराष्ट्र सरकार द्वारा कवर कर लिया जाएगा। महाराष्ट्र महात्मा ज्योतिबा राव फुले कर्ज माफी लिस्ट के अंतर्गत 11.25 लाख किसानों को लाभ मिलेगा और जुलाई तक ₹8200 करोड़ रुपए किसानों के खातों में पहुंचा दिए जाएंगे। यह योजना कर्ज में डूबे किसानों को राहत पहुंचाने के लिए आरंभ की गई थी।

बाबा साहेब पाटील जी ने यह भी बताया है कि कोरोनावायरस के चलते इस योजना की क्रियान्वयन में बाधा पड़ी है और खरीफ का मौसम अभी चल रहा है और उन सभी किसानों को लाभ पहुंचाया जाएगा जिन्हें अब तक इस योजना का लाभ नहीं मिला है। उन्होंने उन सभी किसानों से अपने आधार का प्रमाणीकरण करवाने का निवेदन किया है जिन्हें इस योजना का लाभ अभी तक नहीं मिला उनसे कहा है।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

महात्मा ज्योतिराव फुले कर्ज माफी भुगतान स्थिति

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे में मगलवार को कहा है कि इस योजना के तहत महाराष्ट्र के अब तक कुल 7,06, 500 किसानो के खाते खोले गए है इन बैंक अकाउंट में 4739.93 करोड़ रूपये जमा कर दिए गए है । इस महात्मा ज्योतिराव फुले कर्ज माफी के तहत किसानो के खोले गए खातों को आधार कार्ड के माध्यम से सत्यापित किया गया था और फिर धनराशि जमा कर दी गई थी। राज्य के जो किसान अब भी इस योजना के अंतर्गत लाभ पाने से वंचित है वह जल्द से जल्द इस योजना के तहत आवेदन करे और योजना का लाभ उठाये।

महात्मा ज्योतिराव फुले कर्ज माफी लिस्ट

राज्य सरकार के द्वारा महाराष्ट्र महात्मा ज्योतिराव फुले कर्ज माफी लिस्ट 22 फरवरी 2020 जारी करने का फैसला लिया गया है। इस योजना के अंतर्गत महाराष्ट्र के जिन छोटे एवं सीमांत किसानो ने अपने 2 लाख रूपये तक कर्ज माफ़ करवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन किया है वह आवेदक सूचि में अपने नाम की जांच कर सकते है राज्य के जिन किसानो का नाम इस Mahatma Jyotirao Phule Karj Mafi Yojana List 2023 के अंतर्गत नाम आएगा उन्ही किसानो को इस योजना का लाभ प्रदान किया जायेगा। इस योजना का कार्यवन्त राज्य सरकार के द्वारा 10,000 करोड़ रूपए का बजट निर्धारित किया गया है।

महात्मा ज्योतिबा फुले कर्ज माफ़ी लिस्ट सेकंड लिस्ट

इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा लाभार्थियों की दूसरी लिस्ट जारी कर दी गयी है । इच्छुक लाभार्थी इस सेकंड लिस्ट देखने के लिए अपने बैंक, ग्राम पंचायत या अपने सरकारी सेवा केंद्र पर जाएँ इस योजना के तहत पहली सूची में 15000 से ज्यादा लाभार्थी किसानों के नाम थे, दूसरी सूची में माना जा रहा है इससे भी काफी ज्यादा नाम आये हैं। राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी का नाम पहली लिस्ट में नहीं आया है तो वह दूसरी सूची में अपना नाम देख सकते है और योजना का लाभ उठा सकते है।इस योजना के तहत जल्द ही 3rd लिस्ट जारी की जाएगी।

Maharashtra Mahatma Jyotirao Phule Shetkari Loan Waiver Scheme

सरकार के द्वारा इस योजना का पहला चरण मार्च 2020 को शुरु किया जायेगा। राज्य के जो इच्छुक आवेदक इस Maharashtra Mahatma Jyotirao Phule Shetkari Loan Waiver Scheme 2023 का लाभ उठाना चाहते है तो वह जल्द ही इस योजना के अंतर्गत आवेदन करके लाभ उठा सकते है। विधानसभा सत्र समाप्त होने के बाद एक संललन संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ठाकरे जी के द्वारा कहां है की इस कर्जमाफी में आवेदक को कम से कम से दस्तावेज को जमा करना होगा। राज्य सरकार के द्वारा कर्जमाफी की राशि सीधे आवेदक के बैंक खाते में पंहुचा दी जाएगी।

महाराष्ट्र कर्ज माफी लिस्ट

जो किसान व लाभार्थी महाराष्ट्र सरकार द्वारा जारी महात्मा ज्योतिराव फुले कर्ज माफी लिस्ट की जांच करना चाहते हैं वह निम्नलिखित जिलों में से अपने जिले के अनुसार लाभार्थी सूची देख सकते हैं परंतु इसके लिए लाभार्थी अथवा किसान को अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र पर संपर्क करना होगा क्योंकि अभी तक महाराष्ट्र सरकार द्वारा कर्ज माफी सूची के लिए कोई भी अधिकारिक वेबसाइट जिस पर लाभार्थी सूची उपलब्ध हो जारी नहीं की गई इस समय केवल नजदीकी जन सेवा केंद्र के माध्यम से महात्मा ज्योतिराव फूले कर्ज मुक्ति लिस्ट अथवा सूची को प्राप्त किया जा सकता हैl

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now
मुंबई शहर मुंबई उपनगर ठाणे
पालघर रायगड रत्नागिरी
सिंधुदूर्ग नाशिक धुळे
नंदूरबार जळगाव अहमदनगर
पुणे सातारा सांगली
सोलापूर कोल्हापूर औरंगाबाद
जालना परभणी हिंगोली
बीड नांदेड उस्मानाबाद
लातूर अमरावती बुलढाणा
अकोला वाशिम यवतमाळ
नागपूर वर्धा भंडारा
गोंदिया चंद्रपूर गडचिरोली

,Mahatma Jyotirao Phule Karj ,Mahatma Jyotirao Phule Karj Mafi Yojana 2023 ,karj mafi yojana ,karj mafi yojana List ,karj mafi yojana maharashtra ,कर्ज माफी योजना ,कर्ज माफी योजना 2023 महाराष्ट्र यादी ,कर्ज माफी लिस्ट महाराष्ट्र 2023 PDF ,महाराष्ट्र कर्ज माफी लिस्ट

MJPKSY List

पहली सूची 24 फरवरी को जारी की गई थी। इस सूची में पंद्रह हजार से भी ज्यादा किसानों के नाम शामिल हैं । दूसरी सूची जारी होने के बाद, सरकार जुलाई के महीने तक अगले चरणों में कुछ और सूचियाँ जारी करेगी। MJPSKY 2 की सूची में राज्य के 13 जिलों से आने वाले लगभग 21,82,000 किसानों के नाम शामिल हैं, जो 2 लाख तक की बिना शर्त कर्ज माफी के पात्र हैं।

महाराष्ट्र कर्ज माफ़ी प्रक्रिया

  • राज्य के इच्छुक आवेदक व्यक्ति का बैंक के ऋण आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए। और विभिन कार्यकारी एवं सहकारी समितियों से जुड़ा होना चाहिए।
  • सरकार के द्वारा मार्च 2023 में आधार कार्ड संख्या एवं ऋण खाता राशि वाले बैंको के द्वारा तैयार सूचि के अंतर्गत नोटिस बोर्ड के साथ साथ चावड़ी पर भी प्रकाशित की जाएगी।
  • राज्य के किसानो को यह सूचि एक संख्या विजिट देगी।
  • अपने आधार कार्ड के साथ राज्य के किसानो को अपनी विशिष्ट पहचान संख्या लेनी होगी एवं अपने आधार नंबर और ऋण राशि को सत्यापित करने के लिए आवेदक को सरकारी सेवा केंद्र पर जाना होगा।
  • अगर आवेदक का सत्यापन होने के बाद किसानो को ऋण की राशि स्वीकृत की जाती है तो कर्ज ऋण राहत की धनराशि नियमो के आधार पर कर्ज ऋण खाते में जमा की जाएगी।

इन लोगों को नहीं होगा फायदा

  • पूर्व मंत्री, पूर्व विधायक और सांसद को Maharashtra Kisan Karj Mafi List 2023 का लाभ नहीं प्रदान किया जाएगा।
  • इस योजना के अंतगर्त केंद्र और राज्य सरकार के अधिकारियों, कर्मचारियों को लाभ नहीं प्रदान किया जाएगा।
  • महाराष्ट्र सरकार के अधिकारी, कर्मचारी राज्य सहकारी चीनी कारखानों के निदेशक मंडल, कृषि उपज मंडी समितियों, सहकारी दुग्ध संघों, नागरिक सहकारी बैंकों, सहकारी कताई मिलों और अधिकारियों, जिनका मासिक वेतन 25000 रुपये से अधिक है, इस योजना के अंतगर्त लाभान्वित नहीं होंगे।
  • राज्य के 25 हजार रुपये से ज्यादा की मासिक पेंशन पाने वाले नागरिक भी महाराष्ट्र महात्मा ज्योतिराव फुले कर्ज माफी योजना के अंतगर्त पात्र नहीं होंगे।
  • महाराष्ट्र के नागरिक जो कृषि आय के अलावा आयकर का भुगतान करते हैं, उन्हें इस योजना का लाभ नहीं प्रदान किया जाएगा।

Jyotirao Phule Shetkari Karj Mukti Yojana के लाभ

  • इस योजना के अंतर्गत महाराष्ट्र सरकार द्वारा राज्य के किसानो का 2 लाख रूपये तक का कर्ज माफ़ किया जायेगा।
  • 1 अप्रैल से 31 मार्च तक लघु अवधि के फसली ऋण और पुनर्गठित फसली ऋण को माफ किया जाएगा।
  • राज्य सरकार ऋण राहत राशि का भुगतान सीधे लाभार्थी किसानों के ऋण खाते में ट्रांसफर किया जायेगा।
  • किसानों द्वारा राष्ट्रीयकृत, व्यापारियों, जिला केंद्रीय सहकारी बैंकों, ग्रामीण बैंकों, विभिन्न कामकाजी सहकारी समितियों और पुनर्गठित फसल ऋणों से लिए गए फसली ऋणों को माफ कर दिया जाएगा।
  • इस योजना का लाभ राज्य के छोटे और सीमांत किसानो को प्रदान किया जायेगा।

महात्मा ज्योतिराव पहले कर्ज माफ़ी 2023 पात्रता मानदंड

इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको दिए गए पात्रता मानदंडों को आवश्यक रूप से निम्न प्रकार पूरा करना होगा-

  • Maharashtra Kisan Karj Mafi List 2023 के अंतर्गत छोटे और सीमांत किसानों को लाभान्वित किया जाएगा।
  • इस योजना के द्वारा सरकारी जॉब करने वाला या आयकर का भुगतान करने वाले किसान योजना का लाभ नहीं ले सकते हैं।
  • राज्य के किसान जो गन्ने और फलों के साथ अन्य पारंपरिक खेती करते हैं, उन्हें भी महाराष्ट्र महात्मा ज्योतिराव फुले कर्ज माफी योजना 2023 के अंतगर्त कवर किया जाएगा।
  • बैंक अधिकारी केवल आवेदक व्यक्ति के अंगूठे का ही निशान लेगा।

महात्मा ज्योतिराव फुले कर्ज माफी योजना के आवश्यक दस्तावेज

  1. आवेदक का आधार कार्ड: Applicant’s Identity Card
  2. निवास प्रमाण पत्र: Residence Certificate
  3. बैंक अकाउंट पासबुक: Bank Account Passbook
  4. मोबाइल नंबर: Mobile Number
  5. पासपोर्ट साइज फोटो: Passport Size Photo

महाराष्ट्र महात्मा ज्योतिराव फुले कर्ज माफी योजना 2023 में आवेदन कैसे करे?

राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी इस Maharashtra Mahatma Jyotirao Phule Shetkari Loan Waiver Scheme के अंतर्गत आवेदन करना चाहते है तो वह ऑफलाइन आवेदन कर सकते है सबसे पहले आपको अपने सभी दस्तावेज़ों आधार कार्ड और बैंक पासबुक को लेकर अपने नज़दीकी बैंक में जाना होगा। वह जाकर आपको सभी प्रक्रिया को पूरा करना होगा। अभी प्रक्रिया को पूरा करने के बाद लोन की राशि उसके खाते में ट्रान्सफर कर दी जाएगी। इस तरह आपका आवेदन पूरा हो जायेगा।

सारांश (Summary)

तो दोस्तों आपको कैसी लगी या जानकारी तो हमें कमेंट बॉक्स में बताना न भूलें और अगर आपका इस लेख से जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है तो हमें जरूर बताएं। और दोस्तों अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और कमेंट करें और दोस्तों के साथ शेयर भी करें।

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट Sarkariyojnaa.Com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और Share जरूर करें ।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted By Amar Gupta

🔥🔥 Join Our Group For All Information And Update, Also Follow me For Latest Information🔥🔥

🔥 Follow US On Google News Click Here
🔥 Whatsapp Group Join Now Click Here
🔥 Facebook Page Click Here
🔥 Instagram Click Here
🔥 Telegram Channel Techgupta Click Here
🔥 Telegram Channel Sarkari Yojana Click Here
🔥 Twitter Click Here
🔥 Website  Click Here

FAQ महाराष्ट्र महात्मा ज्योतिराव फुले कर्ज माफी योजना 2023 

✅ महात्मा ज्योतिराव फुले कर्ज माफ़ी लिस्ट को देखने के लिए इसकी आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

योजना की लाभार्थी लिस्ट देखने के लिए इसकी आधिकारिक वेबसाइट mjpsky.maharashtra.gov.in है।

✅ महात्मा ज्योतिराव फुले कर्ज माफ़ी योजना की शुरुआत कब और किनके द्वारा की गई है ?

इस योजना की शुरुआत 21 दिसंबर 2019 को माध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे जी द्वारा की गई है।

✅ योजना की लाभार्थी लिस्ट में नाम देखने की क्या प्रक्रिया है ?

योजना में लाभार्थी लिस्ट देखने की प्रक्रिया ऊपर लेख के माध्यम से प्रदान करवा दी गई है, जिसे पढ़कर आवेदक अपना नाम लिस्ट में देख सकेंगे।

Leave a Comment