ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

Join Our Group
Join Telegram
WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

Bihar Student Credit Card Yojana 2023: ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया?



Bihar Student Credit Card Yojana (बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना) Online Registration 2023 -बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना बिहार सरकार द्वारा उच्च शिक्षा के लिए छात्रों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए शुरू की गई एक योजना है। इस योजना के तहत, पात्र छात्र ट्यूशन फीस, छात्रावास शुल्क और अन्य शैक्षिक खर्चों की लागत को कवर करने के लिए INR 4 लाख तक की क्रेडिट सीमा के साथ एक क्रेडिट कार्ड प्राप्त कर सकते हैं।

नमस्कार दोस्तों स्वागत करता हूं मैं आप सभी को अपने इस आर्टिकल में जैसा कि मैं आप सभी को बता दो बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना का शुभारंभ राज्य के मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार जी के द्वारा 2 अक्टूबर 2016 को राज्य के विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा के लिए लोन उपलब्ध कराने के लिए आरंभ किया गया है और हमारे देश के प्रगति में शिक्षक छात्रों की एक अहम भूमिका है जिसके लिए केंद्र और राज्य सरकार के द्वारा छात्राओं को और छात्रों को उच्च शिक्षा ग्रहण करने के लिए प्रेरित करते हुए बहुत से ऐसे योजना को आरंभ की है और इसी तरह बिहार राज्य सरकार के द्वारा एक नई योजना को आरंभ किया गया है जिस योजना का नाम Student Credit Card Yojana 2023 को आरंभ किया गया है

जिसके माध्यम से राज्य के गरीब और आर्थिक रूप से और सक्षम छात्रों को उच्च शिक्षा प्रदान किया जाएगा वित्तीय सहायता की जाएगी तो आप भी अगर चाहते हैं की स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना 2023 का लाभ उठाएं तो आज हमारे इस आर्टिकल के माध्यम से बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना से जुड़ी सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं जैसे कि इस योजना का उद्देश्य क्या है इससे होने वाले लाभ क्या है इसकी विशेषताएं क्या है आवेदन करने के लिए पात्रता क्या चाहिए आवश्यक दस्तावेज कौन से लगेंगे आवेदन करने की प्रक्रिया क्या है इत्यादि सभी जानकारी आपको हम अपने इस आर्टिकल के माध्यम से साझा करेंगे अगर आप भी चाहते हैं कि Student Credit Card Bihar 2023 का लाभ उठाएं और अपनी उच्च स्तर की शिक्षा प्राप्त कर सके तो इसके लिए हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

,Bihar Student Credit Card ,bihar student credit card status ,Bihar Student Credit Card College List 2023 ,student Credit Card yojana ,student credit card college list in india ,Student Credit Card 2023 ,स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना ,बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना ,बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड लोन माफ़ ,स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड 2023

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

इस पोस्ट में क्या है ?

Bihar Student credit card Yojana 2023

बिहार राज्य के मुख्यमंत्री माननीय नितीश कुमार जी द्वारा आरम्भ की गयी Bihar Student Credit Card Yojana के अंतर्गत प्रदेश के निर्धन एवं आर्थिक तौर पर कमजोर विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा ग्रहण करने हेतु प्रोत्साहित करते हुए आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना 2023 के तहत राज्य के 12वीं कक्षा उत्तीर्ण छात्र-छात्राओं को उनकी आगे की शिक्षा को जारी रखने हेतु वित्तीय सहयता शिक्षा ऋण के रुप में प्रदान की जाती है। राज्य सरकार की इस योजना के माध्यम से मेधावी विद्यार्थियों को 4,00,000 रुपये तक की राशि शिक्षा ऋण के तौर पर बहुत ही कम ब्याज दरों के साथ प्रदान की जाती है। बीएससीसी योजना 2023 के सुचारु संचालन हेतु राज्य सरकार द्वारा शिक्षा वित्त निगम को भी स्थापित किया गया है, जिसके माध्यम से बिहार राज्य के छात्रों को इस योजना के अंतर्गत लाभान्वित किया जायेगा।

Bihar Student Credit Card Yojana 2023 के अंतर्गत एजुकेशन लोन वेवर

वह सभी छात्र-छात्राएं जिन्होंने बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत शिक्षा ऋण प्राप्त किया है उनका लोन सरकार के माध्यम से ऋण माफी योजना के अंतर्गत माफ किया जाएगा सरकार के माध्यम व्यवसायिक पाठ्यक्रम पूरा करने के बाद अगर नौकरी नहीं प्राप्त होती है तो इस स्थिति में छात्र का ऋण माफ कर दिया जाएगा इसके अलावा अगर छात्रों को रोजगार मिलता है तो उनको ऋण की राशि को 82 आसान किस्तों में चुकानी होगी 12वीं कक्षा उत्तीर्ण करने के बाद तकनीकी या सामान्य शिक्षा प्राप्त करने के लिए यह लोन लिया जा सकता है बिहार सरकार के द्वारा से बिहार स्टेट एजुकेशन फाइनेंस कॉरपोरेशन का भी गठन किया गया है जिसके माध्यम से शिक्षा प्राप्त करने के लिए छात्रों को 4 लाख रुपये तक का ब्याज मुक्त ऋण विवरण किया जाएगा।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

बीएससीसी योजना 2023 का उद्देश्य

बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना 2023 की शुरुआत बिहार राज्य सरकार द्वारा की गयी है, जिसका मुख्य उद्देश्य राज्य के आर्थिक रुप से कमजोर 12वीं पास छात्र-छात्राओं को उच्च शिक्षा प्राप्त करने हेतु प्रोत्साहित करना है। इस योजना के माध्यम से विधार्थियो को उच्च शिक्षा ग्रहण करने हेतु उन्हें 4 लाख रूपये तक की धनराशि शिक्षा लोन के तौर पर प्रदान की जाएगी। Student Credit Card Yojana 2023 के माध्यम से मिलने वाले ऋण की सहयता से लाभार्थी छात्र एवं छात्राएँ बिना किसी पर निर्भर हुए अपनी आगे की शिक्षा बिना किसी आर्थिक परेशानियों के पूर्ण कर सकेंगे। इसके साथ ही राज्य सरकार इस योजना की सहायता से प्रदेश के शिक्षा दर में वृद्धि करते हुए, राज्य के वर्तमान सकल नामंकन अनुपात (GER) को 14.3% से बढ़ा कर आगामी वर्षों में 30% तक करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

Bihar Student credit card Yojana 2023 highlights

🔥 योजना का नाम 🔥 बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना
🔥 इनके द्वारा शुरू की गयी 🔥 मुख्यमंत्री नितीश कुमार
🔥 लॉन्च करने की तारीक 🔥 2 अक्टूबर
🔥 लाभार्थी 🔥 राज्य के विधार्थी
🔥 उद्देश्य 🔥 विभार्थियो को उच्च शिक्षा के लिए लोन प्रदान करना
🔥 आवेदन प्रक्रिया 🔥 ऑनलाइन
🔥 ऑफिसियल वेबसाइट 🔥 Click Here

student credit card का 86544 छात्र छात्राओं को पहुंचा योजना का लाभ

Student Credit Card Yojana 2023 के द्वारा से बिहार राज्य में पढ़ रहे छात्रों को लोन सुविधा उपलब्ध करवाई जाती है Bihar Student Credit Card Yojana के द्वारा से बच्चों को एक क्रेडिट कार्ड विवरण किया जाता है जिसके द्वारा से वह करीब-करीब 4 लाख रुपये तक की राशि की निकासी अपनी शिक्षा के लिए कर सकते हैं अब तक इस योजना के अंतर्गत कई छात्र-छात्राओं को फायदा प्राप्त हुआ है बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए विद्यार्थियों को किसी भी प्रकार की गारंटी देने की जरूरत नहीं पड़ेगी इस योजना के अंतर्गत अब तक करीब-करीब 86544 छात्र-छात्राओं को शिक्षा के लिए लोन प्रदान किया गया है जिसके लिए सरकार के माध्यम 1086 करोड़ रुपए की राशि अगस्त 2020 तक खर्च की गई है।

  • बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के द्वारा से बिहार राज्य के गरीब बच्चे लोन प्राप्त करके आर्थिक तंगी की चिंता किए बिना अच्छी शिक्षा प्राप्त कर पाएंगे अगर आप भी इस योजना का फायदा उठाना चाहते हैं तो आपको बिहार का मूल निवासी तथा 12 वीं पास होना जरूरी है।
  • इस बात की घोषणा विधान पार्षद सदस्य नीरज कुमार जी के माध्यम से की गई है। तथा उन्होंने यह भी बताया कि मेडिकल एवं इंजीनियरिंग कॉलेज में 33 फीसद आरक्षण छात्राओं के लिए सरकार के माध्यम से किया गया है।

बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना 2023 के लाभ

  • Student Credit Card Yojana 2023 के तहत जिन्होंने बिहार सरकार के द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थानों से अपनी इंटरमीडिएट 12 वीं कक्षा उत्तीर्ण की है और वह उच्च शिक्षा जैसे स्नातक बीए बीएससी शादी में उच्च शिक्षा प्राप्त करना चाहते हैं तो उन्हें सरकार के द्वारा ₹400000 तक का लोन वित्तीय सहायता के रूप में दिया जाएगा।
  • बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना 2023 के तहत छात्र-छात्राओं को लोन लेने के लिए किसी तरह की कोई ब्याज नहीं देना होगा।
  • Student Credit Card Yojana 2023 का लाभ राज्य के उन छात्राओं को दिया जाएगा जो मूल रुप से गरीब पृष्ठभूमि से हैं और अपनी उच्च शिक्षा पूरी करने के लिए उत्सुक हैं।
  • इस लोन में शिक्षण संस्थानों का शुल्क साथ में खाने-पीने पाठ्य सामग्री से संबंधित खर्चे शामिल होंगे।
  • राज्य के छात्र छात्राओं को इस योजना के तहत आर्थिक तंगी से छुटकारा मिल सकेगा और उनका जीवन स्तर में सुधार लाया जाएगा|
  • स्टूडेंट से बिहार के अजीत कार्ड योजना का लाभ उठाने के लिए इसका अंतर्गत आवेदन ऑनलाइन भी कर सकते हैं।
  • Student Credit Card Yojana 2023 के तहत राज्य सरकार 10th  पास आउट छात्रों को 0% ब्याज दर पर ₹400000 तक शिक्षा लोन देती है।

42 कोर्स के लिए उठा सकते हैं बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ

बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड के तहत आर्थिक रूप से जितने भी कमजोर और गरीब बच्चे हैं उन सभी को उच्च शिक्षा दिया जाएगा और बहुत लाभकारी साबित होगी इस कोर्स के माध्यम से बच्चे उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए सरकार के द्वारा आर्थिक मदद की जाएगी और इस सूचना के माध्यम से गे जसवंत एमबीए और अन्य कोर्स के लिए बच्चों को लोन दिया जाता है जिससे कि वह अपने उच्च शिक्षा को प्राप्त कर सके।

  • इस योजना के माध्यम से प्राप्त हुए लोन की राशि से छात्रों के द्वारा लैपटॉप कोचिंग की फीस हॉस्टल की सुविधा इत्यादि किताबों की शुल्क का भुगतान किया जा सकता है वह सभी छात्र जो इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं उन्हें सरकार के द्वारा ऑनलाइन आवेदन करना होगा और इस योजना के तहत छात्रों के लिए 1% की ब्याज दर निर्धारित की गई है और छात्रों के लिए 4% की ब्याज दर निर्धारित की गई है।
  • छात्रों को ब्याज दर में अधिक छूट दी जाएगी बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के माध्यम से बीए बीएससी बीकॉम एमएससी एमकॉम एमबीए आदि जैसे अन्य 42 कोर्सेज के लिए लोन उपलब्ध करवाया जाता है।

स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना कोर्स लिस्ट

  1. बीए (B.A.)
  2. बीएससी (B.Sc.)
  3. बी कॉम (B.Com)
  4. बीसीए (B.C.A.)
  5. बीएससी आईटी (B.Sc. IT)
  6. कंप्यूटर एप्लीकेशन (Computer Applications)
  7. कंप्यूटर साइंस (Computer Science)
  8. बीएससी कृषि (B.Sc. Agriculture)
  9. बीएससी लाइब्रेरी साइंस (B.Sc. Library Science)
  10. बीएससी (B.Sc.)
  11. बीएचएमसीटी (B.Tech.)
  12. बीटेक (B.Tech.)
  13. होटल मैनेजमेंट (Hotel Management)
  14. होटल मैनेजमेंट में डिप्लोमा (Diploma in Hotel Management)
  15. बीटेक (B.Tech.)
  16. बीई (B.E.)
  17. बीएससी (B.Sc.)
  18. बीएससी नर्सिंग (B.Sc. Nursing)
  19. बैचलर आफ फारमेसी (Bachelor of Pharmacy)
  20. बीवीएमएस (B.V.M.S.)
  21. बीएएमएस (B.E.M.S.)
  22. बीयूएमएस (B.U.M.S.)
  23. बीएचएमएस (B.H.M.S.)
  24. बीडीएस (B.D.S.)
  25. जीएनएम (G.N.M.)
  26. बैचलर आफ मॉस कम्यूनिकेशन (Bachelor of Mass Communication)
  27. बीएससी इन फैशन टेक्नालाजी (B.Sc. in Fashion Technology)
  28. बैचलर आफ आर्किटेक्चर (Bachelor of Architecture)
  29. बीपीएड (B.P.Ed.)
  30. बीएड (B.Ed.)
  31. एमएससी, एमटेक (M.Sc., M.Tech.)
  32. बैचलर आफ फिजियोथेरेपी (Bachelor of Physiotherapy)
  33. बैचलर आफ आक्यूपेशनल थेरेपी (Bachelor of Occupational Therapy)
  34. डिप्लोमा इन फूड, न्यूट्रीशियन, डाइटेटिक्स – Diploma in Food, Nutrition, Dietetics 
  35. एमबीबीएस – Master of Business Administration in Food Science
  36. बीएल, एलएलबी – Bachelor of Law, LLB 
  37. आलिम – Alim 
  38. शास्त्री – Shastri 
  39. बीटेक, बीई – Bachelor of Technology, Bachelor of Science 

Bihar Student Credit Card Yojana पात्रता

  • आवेदक बिहार राज्य का मूल निवासी होना चाहिए।
  • विद्यार्थी जिस शिक्षण संस्थान से पढ़ा हो वो राज्य केंद्र सरकार संबंधित नियामक एजेंसी के माध्यम से मान्यता प्राप्त हो।
  • इस योजना के तहत बिहार राज्य का विद्यार्थी 12वीं पास होना चाहिए।
  • बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना 2023 के अंतर्गत उच्च शिक्षा के लिए विद्यार्थी को सामान्य पाठ्यक्रम, तकनीकी या व्यवसायिक कार्यक्रमों के लिए लोन दिया जाएगा।

Important Documents (आवश्यक दस्तावेज)

  • आवेदक/आवेदिका का आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • 10वीं और 12वीं के सर्टिफिकेट एवं मार्कशीट
  • उच्च शिक्षण संस्थान में दाखिले का प्रमाण पत्र
  • विद्यार्थी, माता-पिता और गारंटर में से सभी के दो-दो फोटो
  • निवास प्रमाण पत्र।
  • परिवार का आय प्रमाण पत्र।
  • आवेदनकर्ता का और उसके सह-आवेदनकर्ता के दो फोटोग्राफ
  • बैंक अकाउंट पासबुक
  • माता-पिता के बैंक खाते का 6 महीने का स्टेटमेंट
  • मोबाइल नंबर
  • आवेदक का पहचान पत्र (आधार कार्ड, पासपोर्ट, मतदालात पहचान पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस आदि)

बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड लोन अप्रूवल

बिहार छात्र क्रेडिट कार्ड योजना एक सरकार द्वारा प्रायोजित शिक्षा ऋण योजना है जिसका उद्देश्य बिहार में उन छात्रों को वित्तीय सहायता प्रदान करना है जो उच्च शिक्षा प्राप्त करना चाहते हैं लेकिन ऐसा करने के लिए आवश्यक धन नहीं हो सकता है। इस योजना के लिए ऋण स्वीकृति प्रक्रिया ऋण देने वाले बैंक या वित्तीय संस्थान के आधार पर भिन्न हो सकती है। हालाँकि, आम तौर पर, निम्नलिखित चरण ऋण स्वीकृति प्रक्रिया में शामिल होते हैं:

  • Eligibility: पहला कदम ऋण के लिए अपनी पात्रता की जांच करना है। बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के पात्र होने के लिए, आपको बिहार का निवासी होना चाहिए और भारत या विदेश में किसी मान्यता प्राप्त संस्थान में उच्च शिक्षा प्राप्त करना चाहिए। आपके पास एक अच्छा अकादमिक रिकॉर्ड भी होना चाहिए और आप जिस पाठ्यक्रम को आगे बढ़ाना चाहते हैं, उसमें प्रवेश का प्रमाण देने में सक्षम होना चाहिए।
  • Application: एक बार जब आप यह निर्धारित कर लेते हैं कि आप ऋण के लिए पात्र हैं, तो आप एक आवेदन पत्र भरकर और आवश्यक दस्तावेजों के साथ बैंक या वित्तीय संस्थान में जमा करके इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • Document submission: आपको ऋण आवेदन प्रक्रिया के भाग के रूप में विभिन्न दस्तावेज़ जैसे कि आपकी पहचान का प्रमाण, निवास का प्रमाण, प्रवेश का प्रमाण और वित्तीय आवश्यकता का प्रमाण प्रस्तुत करना होगा।
  • Verification: एक बार जब आप अपना आवेदन और दस्तावेज जमा कर देते हैं, तो बैंक या वित्तीय संस्थान यह सुनिश्चित करने के लिए आपके द्वारा प्रदान की गई जानकारी को सत्यापित करेगा कि यह सटीक और पूर्ण है।
  • Approval: यदि आपका आवेदन स्वीकृत हो जाता है, तो बैंक या वित्तीय संस्थान आपको स्वीकृत की गई ऋण राशि और ऋण के नियमों और शर्तों के बारे में सूचित करेंगे। फिर आपको ऋण वितरण प्रक्रिया को पूरा करने के लिए एक ऋण समझौते पर हस्ताक्षर करने और किसी भी लागू प्रसंस्करण शुल्क का भुगतान करने की आवश्यकता होगी।

Bihar Student credit card Yojana के तहत आवेदन कैसे करें?

  • सबसे पहले आपको आवेदक को शिक्षा विभाग योजना एवं विकास विभाग एम सरम संसाधन विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने इस ऑफिशियल वेबसाइट का होम पेज खुल कर आएगा।
    ,Bihar Student Credit Card ,bihar student credit card status ,Bihar Student Credit Card College List 2023 ,student Credit Card yojana ,student credit card college list in india ,Student Credit Card 2023 ,स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना ,बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना ,बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड लोन माफ़ ,स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड 2023
  • इस के होम पेज पर आपको New Applicant Registration का ऑप्शन दिखाई देगा आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने कंप्यूटर स्क्रीन पर एक नया पेज खुल कर आएगा।
    ,Bihar Student Credit Card ,bihar student credit card status ,Bihar Student Credit Card College List 2023 ,student Credit Card yojana ,student credit card college list in india ,Student Credit Card 2023 ,स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना ,बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना ,बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड लोन माफ़ ,स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड 2023
  • इस पेज पर आपको रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलकर आएगा इस फॉर्म में आपसे पूछे गए सभी जानकारी जैसे कि आवेदक का नाम, ईमेल आईडी आधार कार्ड नंबर मोबाइल नंबर इत्यादि सभी आवेदन वसुधा केंद्र से किया गया है तो Yes पर क्लिक करें अगर नहीं तो No का चयन करें।
  • कृपया अपने मोबाइल नंबर पर भेजेगा ओटीपी को दर्ज करना होगा और अपने ईमेल आईडी पर भेजे गए ओटीपी को दर्ज करना होगा।
  • व्यक्तिगत विवरण भरने के बाद आपको सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करना है सबमिट करने के बाद अन्य तीन विकल्प अन्य विकल्प खुल जाएंगे इन तीनों विकल्पों में से आपको स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड के ऑप्शन पर क्लिक करना है जिसके बाद एक नया एप्लीकेशन फॉर्म खुलकर आएगा जिसके बाद आवेदन में पूछे गए सभी जानकारी और विवरण तो दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद आपको सबमिट के ऑप्शन पर इसको जमा करना होगा।
  • आवेदन पत्र जमा करने के बाद छात्रों को एक वशिष्ठ पहचान संख्या दी जाएगी और यह यूनिक आईडी नंबर उनके मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पर भेज दिया जाएगा।
  • छात्रों को प्रस्तुत आवेदन पत्र की पीडीएफ कॉपी और उनके ईमेल आईडी पर आवश्यक दस्तावेजों को प्राप्त करना होगा।
  • काउंटर पर आवेदन पत्र और दस्तावेजों की आवश्यकता होगी।
  • इसके बाद आवेदक छात्रों और छात्राओं को उनके मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पर किस दिन काम तक जमा करना है|
  • इसकी सूचना दी जाएगी जहां पर बाकी की प्रक्रिया को पूरा करना है।

लॉगिन करने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको शिक्षा विभाग, योजना एवं विकास विभाग एवं श्रम संसाधन विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • होम पेज पर आपको अपना यूजरनेम, पासवर्ड तथा कैप्चा कोड दर्ज करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको लॉगइन के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आप लॉगिन कर सकेंगे।

Student Credit Card Yojana एप्लीकेशन स्टेटस कैसे देखे?

राज्य के जिन लाभार्थियों ने इस योजना के तहत आवेदन किया है और वह अपने आवेदन की स्थिति देखना चाहते है तो वहन नीचे दिए गए तरीके को फॉलो करे।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now
  • सबसे पहले आपको ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा।
  • इस होम पेज पर आपको Application Status का विकल्प दिखाई देगा।
  • आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा।
    ,Bihar Student Credit Card ,bihar student credit card status ,Bihar Student Credit Card College List 2023 ,student Credit Card yojana ,student credit card college list in india ,Student Credit Card 2023 ,स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना ,बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना ,बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड लोन माफ़ ,स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड 2023
  • इस पेज पर आपको एप्लीकेशन स्टेटस देखने के लिए फॉर्म दिखाई देगा आपको इस फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी जैसे रजिस्ट्रेशन आईडी या आधार नंबर ,डेट ऑफ़ बर्थ, कैप्चा कोड आदि भरनी होगी।
  • सभी जानकारी भरने के बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके सामने एप्लीकेशन स्टेटस आ जायेगा।

डिपार्टमेंट लॉगइन करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको शिक्षा विभाग, योजना एवं विकास विभाग एवं श्रम संसाधन विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • इसके पश्चात आपको डिपार्टमेंट लॉगिन के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
    Bihar Student Credit Card Yojana
  • अब आपको अपनी एम्पलाई आईडी पासवर्ड तथा ओटीपी दर्ज करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको लॉगिन के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आप डिपार्टमेंट लॉगिन कर सकेंगे।

DRCC लॉगइन करने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको शिक्षा विभाग, योजना एवं विकास विभाग एवं श्रम संसाधन विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • होम पेज पर आपको DRCC लॉगइन के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज खोलकर आएगा।
  • इस पेज पर आपको अपना यूजरनेम पासवर्ड तथा कैप्चा कोड दर्ज करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको लॉगइन के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आप लॉग इन कर सकेंगे।

Mobile App डाउनलोड कैसे करे ?

बिहार राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी मोबाइल ऍप को डाउनलोड करना चाहते है तो वह नीचे दिए गए तरीके को फॉलो करे।

  • सबसे पहले लाभार्थियों को शिक्षा विभाग , ,योजना एवं विकास विभाग एवं श्रम संसाधन विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा।
  • इस होम पेज पर आपको Download Mobile app का विकल्प दिखाई देगा। आपको इस विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा।
    Bihar Student Credit Card
  • इस पेज पर आपको गूगल प्ले स्टोर से ऍप को सर्च करके डाउनलोड करना होगा।

प्रतिक्रिया और शिकायत दर्ज कैसे करे ?

  • सबसे पहले आपको ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा। इस होम पेज पर आपको Feedback & Grievance का ऑप्शन दिखाई देगा।
  • आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने कंप्यूटर स्क्रीन पर आगे का पेज खुल जायेगा।
  • इस पेज पर आपको पूछी गयी कुछ जानकारी जैसे नाम , ईमेल आईडी मोबाइल नंबर , डिस्ट्रिक्ट , कैप्चा को, शिकायत आदि भरनी होगी।
  • सभी जानकारी भरने के बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा। इस तरह आपकी शिकायत दर्ज हो जाएग।

इस योजना के तहत फॉर्म को डाउनलोड कैसे करें?

  • सबसे पहले आपको इस योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने इसका होम पर खुलकर आएगा इस के होम पेज पर आपको how to apply के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा इस पेज पर आपको course of BSCC और process of BSSC, user manual of BSSC , बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड स्कीम ब्लैंक फॉर्म इत्यादि को डाउनलोड करना होगा।
  • सभी फॉर्म को डाउनलोड करने के बाद आपको इसे अपलोड करना होगा।

Bihar Student credit card Yojana के लिए कॉलेज की अनुमति सूची

बिहार के छात्र-छात्राएं बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड के लिए अनुमति सूची देखना चाहते हैं तो नीचे दिए गए तरीके को स्टेप बाय स्टेप फॉलो करें।

  • सबसे पहले लाभार्थियों को योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने इसका होमपेज खुलकर आएगा।
  • इस होम पेज पर आपको approved list of college for BSCC का ऑप्शन दिखाई देगा।
  • आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा और इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कराएगा।
  •  आपको BSCC अनुमोदित सूची दिखाई देगा आपको इस सूची की जांच कर सकते हैं।

कांटेक्ट डिटेल्स कैसे देखें?

राज्य के जो भी इच्छुक लाभार्थी इस योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएंगे कांटेक्ट डिटेल्स प्राप्त करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए तरीकों का स्टेप बाय स्टेप फॉलो करें।

  • सबसे पहले लाभार्थी को शिक्षा विभाग योजना एवं विकास विभाग और श्रम संसाधन विभाग की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा इसके बाद आपके सामने इसका होम पेज खुल कर आएगा।
  • इस होम पेज पर आपको contact us का ऑप्शन दिखाई देगा आपको इस अवसर पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • इस पेज पर आपको मैनेजर के नाम डिस्ट्रिक्ट के नाम और मोबाइल नंबर दिखाई देगा अगर आपको इस योजना से जुड़ी किसी भी तरह की परेशानी अभी भी रह चुकी है तो आप इन नंबर पर संपर्क कर सकते हैं और आप अपने समस्या का समाधान कर सकते हैं।

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट Sarkariyojnaa.Com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और Share जरूर करें ।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted By Amar Gupta

🔥🔥 Join Our Group For All Information And Update, Also Follow Me For Latest Information🔥🔥

🔥 Follow US On Google News Click Here
🔥 Whatsapp Group Join Now Click Here
🔥 Facebook Page Click Here
🔥 Instagram Click Here
🔥 Telegram Channel Techgupta Click Here
🔥 Telegram Channel Sarkari Yojana Click Here
🔥 Twitter Click Here
🔥 Website  Click Here

FAQ Questions Related To Bihar Student Credit Card

✔️ Bihar Student credit card Yojana 2022 क्या है ?

बिहार राज्य के मुख्यमंत्री माननीय नितीश कुमार जी द्वारा आरम्भ की गयी Bihar Student Credit Card Yojana के अंतर्गत प्रदेश के निर्धन एवं आर्थिक तौर पर कमजोर विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा ग्रहण करने हेतु प्रोत्साहित करते हुए आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना 2022 के तहत राज्य के 12वीं कक्षा उत्तीर्ण छात्र-छात्राओं को उनकी आगे की शिक्षा को जारी रखने हेतु वित्तीय सहयता शिक्षा ऋण के रुप में प्रदान की जाती है। राज्य सरकार की इस योजना के माध्यम से मेधावी विद्यार्थियों को 4,00,000 रुपये तक की राशि शिक्षा ऋण के तौर पर बहुत ही कम ब्याज दरों के साथ प्रदान की जाती है।

✔️ बीएससीसी योजना 2022 का उद्देश्य क्या है ?

बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना 2022 की शुरुआत बिहार राज्य सरकार द्वारा की गयी है, जिसका मुख्य उद्देश्य राज्य के आर्थिक रुप से कमजोर 12वीं पास छात्र-छात्राओं को उच्च शिक्षा प्राप्त करने हेतु प्रोत्साहित करना है। इस योजना के माध्यम से विधार्थियो को उच्च शिक्षा ग्रहण करने हेतु उन्हें 4 लाख रूपये तक की धनराशि शिक्षा लोन के तौर पर प्रदान की जाएगी। Student Credit Card Yojana 2022 के माध्यम से मिलने वाले ऋण की सहयता से लाभार्थी छात्र एवं छात्राएँ बिना किसी पर निर्भर हुए अपनी आगे की शिक्षा बिना किसी आर्थिक परेशानियों के पूर्ण कर सकेंगे। इसके साथ ही राज्य सरकार इस योजना की सहायता से प्रदेश के शिक्षा दर में वृद्धि करते हुए, राज्य के वर्तमान सकल नामंकन अनुपात (GER) को 14.3% से बढ़ा कर आगामी वर्षों में 30% तक करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now
✔️ Bihar Student Credit Card Yojana पात्रता क्या है ?

आवेदक बिहार राज्य का मूल निवासी होना चाहिए।
विद्यार्थी जिस शिक्षण संस्थान से पढ़ा हो वो राज्य केंद्र सरकार संबंधित नियामक एजेंसी के माध्यम से मान्यता प्राप्त हो।
इस योजना के तहत बिहार राज्य का विद्यार्थी 12वीं पास होना चाहिए।
बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना 2023 के अंतर्गत उच्च शिक्षा के लिए विद्यार्थी को सामान्य पाठ्यक्रम, तकनीकी या व्यवसायिक कार्यक्रमों के लिए लोन दिया जाएगा।

✔️ स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड पर कितना लोन मिलता है?

इस योजना के अंतर्गत राज्य के विधार्थियो को 12 वी के बाद आगे कि शिक्षा प्राप्त करने के लिए बैंक द्वारा 4 लाख रूपये तक का लोन प्रदान किया जायेगा | बीएससीसी योजना 2022 के ज़रिये पढ़ने वाले छात्र व छात्राओं को बढ़ने का मौका मिलेगा । इस योजना के ज़रिये छात्रों को बैंकिंग प्रणाली से वित्तीय सहायता प्रदान करना है ।

✔️ बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड पर कितना ब्याज लगता है?

स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के तहत बैंक से लोन लेने वाले छात्र इस साल शिक्षा वित्त निगम से भी 4 प्रतिशत ब्याज पर कर्ज ले सकते हैं। यानी किसी छात्र ने पहले सेमेस्टर में बैंक से शिक्षा लोन लिया था और अब वह वित्त निगम से लोन लेना चाहता है तो उसे यह सुविधा मिलेगी।

✔️ क्रेडिट कार्ड कितने दिन में बन जाता है?

कोई भी व्यक्ति क्रेडिट कार्ड बनाने के लिए सबसे पहले अपने बैंक में आवेदन पत्र देता है। जिसे बैंक स्वीकार करने में 7 से लेकर 14 दिनों का समय लगाता है तथा उसके बाद पोस्ट ऑफिस के माध्यम से उस व्यक्ति का क्रेडिट कार्ड घर तक पहुंचने में 7 से 10 दिन का समय लग जाता है।

✔️ बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड कैसे बनता है?

आवेदक छात्र /छात्रा का आधार कार्ड
दसवीं और बारहवीं की मार्कशीट
पैन कार्ड, निवास प्रमाण पत्र
परिवार का आय प्रमाण पत्र
उच्च शिक्षण संस्थान के दाखिले का प्रमाण पत्र
विद्यार्थी, माता-पिता, और गारंटर की दो फोटो
बैंक पासबुक

✔️ बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड स्टेटस कैसे चेक करे?

इसके लिए सबसे पहले आपको आधिकारिक पोर्टल पर जाना है, जैसे ही आप पोर्टल पर जाएंगे आपके सामने हम पर आ जाएगा |
होम पेज पर से आपको Application Status के ऑप्शन पर क्लिक करना है |
जैसे ही आप इस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा |

✔️ बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड के लिए कौन से दस्तावेज चाहिए?

इसके अलावा, बिहार सरकार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए, आपको 10वीं और 12वीं कक्षा की मार्कशीट, उच्च शिक्षा संस्थान में प्रवेश का प्रमाण और आवेदक और सह-आवेदक के आईडी प्रूफ एड्रेस प्रूफ, आधार और जैसे दस्तावेजों के साथ अपनी पात्रता साबित करनी होगी। पैन कार्ड ।

✔️ स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड से लोन कैसे ले?

योजना का लाभ मूल रूप से बिहार के निवासी को ही मिलेगा, दूसरे राज्य के लोग रोजना का लाभ नहीं ले सकते.
योजना का लाभ लेने के लिए 12 वीं पास होना अनिवार्य है|

✔️ छात्र ऋण कब तक क्रेडिट रिपोर्ट पर रहते हैं

यदि ऋण का पूर्ण भुगतान कर दिया गया है, तो अंतिम भुगतान तिथि के बाद सात वर्षों तक आपकी क्रेडिट रिपोर्ट पर डिफॉल्ट बना रहेगा, लेकिन आपकी रिपोर्ट शून्य शेष दर्शाएगी। यदि आप अपने ऋण का पुनर्वास करते हैं, तो आपकी क्रेडिट रिपोर्ट से डिफ़ॉल्ट को हटा दिया जाएगा।

✔️ बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड लोन अप्रूवल कैसे होगा ?

सरकारी अधिकारियों द्वारा सभी जमा की गए आवेदनों का सत्यापन किया जाएगा।
यह सत्यापन शिक्षण संस्थान के माध्यम से किया जाएगा।
सत्यापन की प्रक्रिया आवेदन प्राप्त होकर होने के 15 दिन के भीतर की जाएगी।
सत्यापन करने के पश्चात लाभार्थी की जानकारी बैंक को प्रदान की जाएगी।
बैंक द्वारा 15 दिन के भीतर लोन को अप्रूव कर दिया जाएगा।
लोन अप्रूव या डिसएप्रूव होने से संबंधित जानकारी आवेदक से एसएमएस के माध्यम से प्रदान की जाएगी।
यदि ऋण अप्रूव हो जाता है तो आवेदक को बैंक ब्रांच जाना होगा।

Leave a Comment