Advertisements

E Shram Card Payment Status: ई-श्रम कार्ड की ₹1000 रुपया की किस्त का स्टेटस ऐसे करें चेक, जानें पूरा प्रोसेस

By Amar Kumar

UPDATED ON:

E Shram Card Payment Status: नमस्कार साथियों स्वागत है आपका हमारे आज के इस नए आर्टिकल में आप सभी को जानकारी के लिए बता दे की सरकार की ओर से जरूरतमंद एवं गरीब नागरिकों के सहायता हेतु ई-श्रम कार्ड योजना की शुरुआत करी गई है जिसके तहत हर महीने ₹1000 की राशि वित्तीय सहायता हेतु दी जाती है।

Advertisements

ऐसे में हर लाभार्थियों के लिए यह महत्वपूर्ण होता है कि वह ई-श्रम कार्ड पेमेंट स्टेटस की जानकारी नियमित रूप से चेक करें। जिससे उन्हें इस योजना का लाभ प्राप्त हो सके और योजना से जुड़ी हुई सभी संबंधित जानकारी और अपडेट मिलते रहे। पूरी जानकारी के लिए आर्टिकल को अंत तक पढ़ें।

E Shram Card Payment Status Check

E Shram Card Payment Status Overview

Name Of InitiativeE Shram Card Payment Status Check 2024
Launched ByGovernment Of India
Department NameMinistry of Labor and Employment
AmountRs.1000 Per Month
BenefitsBenefit of assistance amount, various government schemes, etc.
Article CategoryStatus
Aim Of CardProviding financial assistance to laborers
BeneficiaryBackward class laborers
Official Websitehttps://eshram.gov.in/

ई श्रम कार्ड योजना की जानकारी

तो अगर आपको नहीं पता कि ई-श्रम कार्ड योजना क्या है? तो हम आपको बता दें कि सरकार द्वारा असंगठित क्षेत्र में कार्य करने वाले मजदूरों के लिए इस योजना को आरंभ किया गया है। ऐसे में श्रमिक मजदूरों को सरकार ₹1000 रुपया की किस्त सीधे बैंक में प्रदान करती है। जिससे कि गरीब नागरिकों को अपनी ज़रूरतें पूरा करने के लिए कठिनाई ना होने पाए।

योजना के अंतर्गत मिलने वाला पैसा सीधे श्रमिक नागरिकों के बैंक खाते में ट्रांसफर कर दिया जाता है। पर सरकार केवल लाभार्थी को धनराशि ही नहीं देती बल्कि और भी अन्य सुविधाएं जैसे की बीमा दुर्घटना, इलाज के लिए बीमा, अस्पतालों में फ्री इलाज इत्यादि भी देती है। कुल मिलाकर मजदूर लोगों के लिए श्रम कार्ड काफी ज्यादा कल्याणकारी और फायदेमंद है।

ई-श्रम कार्ड का उद्देश्य 

मुख्य उद्देश्य असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले मजदूरों और गरीब नागरिकों को केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा वित्तीय सहायता प्रदान करना है। ताकि गरीब आबादी के बीच आर्थिक संकट को रोका जा सके. ताकि वह बाहरी मदद पर निर्भर हुए बिना अपनी जरूरतों को पूरा करने में सक्षम हो सके। इसलिए, सरकार द्वारा मासिक वित्तीय सहायता सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में भेजी जाती है ताकि वह अपना और अपने परिवार का भरण-पोषण कर सके। इसलिए जरूरतमंद लोगों की मदद के लिए केंद्र सरकार द्वारा लेबर कार्ड भत्ता दिया जा रहा है। ई-श्रम कार्ड के माध्यम से आर्थिक सहायता मिलने से गरीब लोगों को आर्थिक संकट का सामना नहीं करना पड़ेगा।

Advertisements

ई-श्रम कार्ड भुगतान स्थिति कैसे चेक करें?

  • आप सभी श्रमिकों की ई-श्रम कार्ड भुगतान स्थिति चेक करने के लिए श्रम एवं रोजगार मंत्रालय की वेबसाइट पर जाएं।
  • इसके बाद होम पेज खुलेगा इसमें ई-श्रम कार्ड का नंबर दर्ज करना होगा। 
  • अब आपको अपना पासवर्ड डालें होगा और लॉगिन के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। 
  • इसके बाद एक नया पेज खुलेगा और फिर आपको ई-श्रम कार्ड भुगतान सूची चेक करने के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। 
  • क्लिक करने के बाद आपको ई-श्रम कार्ड भुगतान स्थिति दिखाई देने लगेगी। 
  • अब आप ई-श्रम कार्ड भुगतान स्थिति चेक कर सकते हैं और जान सकते हैं कि आपको आर्थिक सहायता मिली है या नहीं।
  • इस तरह आप ई-श्रम कार्ड भुगतान स्थिति चेक कर सकते हैं।

सारांश (Summary)

तो दोस्तों आपको कैसी लगी यह E Shram Card Payment Status Check कि जानकारी तो हमें कमेंट बॉक्स में बताना न भूलें और अगर आपका इस लेख से जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है तो हमें जरूर बताएं। और दोस्तों अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और कमेंट करें और दोस्तों के साथ शेयर भी करें।

How can I check my eShram card payment status in 2024?

At eshram.gov.in, you can check the status of your online payment for an E Shram Card. You can use the E Shram Card Payment Status Check option on the official E Shram Card website. Beneficiaries can find the E Shram First Installment List for 2024 as well on eshram.gov.in.

How do I check my eShram balance?

Check your E-Shram card balance by dialing 14434 from your mobile.

Advertisements

Amar Kumar is a graduate of Journalism, Psychology, and English. Passionate about communication - with words spoken and unspoken, written and unwritten - he looks forward to learning and growing at every opportunity. Pursuing a Post-graduate Diploma in Translation Studies, he aims to do his part in saving the 'lost…

Leave a Comment

Join Our Telegram Channel