UP Ration Card, UP New Ration Card List 2020: download यूपी राशन कार्ड नई सूची 2020 BPL/APL

Please share this
  •  
  • 982
  •  
  • 897
  • 989
  •  
    2.9K
    Shares

UP Ration Card, UP New Ration Card List 2020: Download यूपी राशन कार्ड नई सूची 2020 BPL/APL

इस पोस्ट में क्या है ?

UP Ration Card list 2020 BPL/APL , UP Ration Card apply 2020 2020 | यूपी नई राशन कार्ड सूची 2020 , fcs.up.gov.in | NFSA up Rashon list 2020 | fcs.up.gov.in , UP Ration Card online |

fcs, UP Ration Card: अगर आप उत्तर प्रदेश से हैं और आप New राशन कार्ड (fcs.up.gov.in) के लिए आवेदन करना चाहते हैं या अगर आप राशन कार्ड amendment (UP Ration Card correction) करना चाहते हैं या फिर अगर आप UP Ration Card list 2020 BPL/APL देखना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही आर्टिकल को चेक कर रहे हैं । इस आर्टिकल में हम आपको UP Ration FCS से संबंधित संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं ।

ration card list 2020

UP Ration Card online READ THIS POST IN ENGLISH

अगर आप उत्तर प्रदेश से हैं और उत्तर प्रदेश राशन कार्ड लिस्ट 2020 में अपना या अपने परिवार के नाम को चेक करना चाहते हैं तो ऐसा आप राशन कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट fcs.up.gov.in पर जाकर कर सकते हैं । fcs.up.gov.in से आप उत्तर प्रदेश नया राशन कार्ड लिस्ट में अपने नाम को चेक कर सकते हैं , चलिए इसकी संपूर्ण प्रक्रिया जानते हैं ।

UP scholarship, UP scholarship status check 2020Up Agriculture ,
Ration Card List Online Check 2020 All IndiaPm Kusum Yojana Apply Online, Form, Registration 2020

UP Ration Card list 2020 । यूपी राशन कार्ड सूची । उत्तर प्रदेश राशन कार्ड लिस्ट में नाम कैसे खोजें ।

अगर आप उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं तो आप लोगों के लिए बहुत ही अच्छी खबर है उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा New UP Ration Card list 2020 जारी कर दी गई है ऐसे में अगर आप ने पिछले वर्ष यानी 2019 में राशन कार्ड List में नाम जोड़ने के लिए आवेदन किया था तो आप यह चेक कर सकते हैं कि 2020 में आपका नाम जुड़ा है या नहीं ? या फिर आप यह भी देख सकते हैं कि UP Ration Card list 2020 BPL/APL में आपके या आपके परिवार का नाम शामिल है या नहीं ?

अगर आप उत्तर प्रदेश के किसी भी जगह से बिलॉन्ग करते हैं तो आप UP Ration Card list 2020 BPL/APL ऑनलाइन ही चेक कर सकते हैं क्योंकि fcs.up.gov.in पर UP Ration Card List District Wise उपलब्ध कराई गई है ।

up ration card list , fcs.up.gov.in ,

How to check UP Ration Card list 2020। राशन कार्ड लिस्ट कैसे खोजें UP

उत्तर प्रदेश में राशन कार्ड BPL and APL परिवार के लाभार्थियों को दिए जाते हैं ऐसे में अगर आप BPL and APL राशन कार्ड की सूची देखना चाहते हैं तो ऐसा आप fcs.up.gov.in की वेबसाइट के माध्यम से कर सकते हैं । क्योंकि fcs.up.gov.in की वेबसाइट पर UP Ration Card list district wise उपलब्ध कराए गए हैं और अगर आप राशन कार्ड के लिए 1 लाभार्थी (NFSA beneficiary) है तो आप इस लिस्ट में अपने नाम की जानकारी को ऑनलाइन चेक कर सकते हैं ।

Up Card List 2020 देखना ऐसे लोगों के लिए फायदेमंद हो सकता है जिन्होंने हाल ही में Application was made to add the name to the राशन कार्ड list या ऐसे इच्छुक लोग भी राशन कार्ड list को चेक कर सकते हैं जो यह जानना चाहते हैं कि उनके अगल-बगल के कौन-कौन लोग राशन कार्ड beneficiaries है ।

Up Agriculture , upagriculture, up agriculture registration Shadi Anudan Online ; Shadi Anudan Status ; Shadi Anudan UP

UP scholarship, UP scholarship status check 2020

Up Pravasi Rahat Mitra App , यूपी प्रवासी राहत मित्र एप , rahatup.in : प्रवासी मजदूरों को फायदा ।

सरकार की विभाग NFSA के द्वारा प्रतिवर्ष UP Ration Card list BPL/APLजारी की जाती है, UP Ration Card list में बहुत सारे नए परिवारों के नाम जोड़े भी जाते हैं और ऐसे परिवार के नाम हटाए भी जाते हैं जो राशन कार्ड के लिए वाकई में हकदार नहीं है । तो उत्तर प्रदेश राशन कार्ड सूची चेक कर लेना आपके लिए एक सबब हो सकता है आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि इस वर्ष आपका नाम राशन कार्ड list में आया है या नहीं ?

🔥🔥UP Ration Card List 2020 Highlights 🔥🔥

🔥 योजना का नाम उत्तर प्रदेश राशन कार्ड ,UP Ration Card online
🔥 सम्बन्धी विभाग खाद्य एवं रसद विभाग, उत्तर प्रदेश सरकार
🔥 राज्य उत्तर प्रदेश
🔥 आधिकारिक वेबसाइट Click Here
🔥 स्टेटस चालू 
🔥 लाभार्थी उत्तर प्रदेश के सभी राशन कार्ड धारक 

राशन कार्ड सूची में नाम कैसे देखें । UP Ration Card List 2020 Name Check । fcs.up.gov.in ration list name check

UP Ration Card list 2020 BPL/APL चेक करने के लिए आपको नीचे बताई गई प्रक्रिया का पालन करना होगा ।

  • ➡ सबसे पहले उत्तर प्रदेश राशन कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट fcs.up.gov.in Food portal पर जाना होगा । जाने के लिए यहां क्लिक करें ↗
  • ➡ वेबसाइट पर जाते ही आपको एनएफएसए की पात्रता सूची देखें के लिंक पर क्लिक करना होगा । fcs.up.gov.in FSC Eligibility List देखने के लिए सीधा लिंक यहां पर क्लिक करें ↗
  • ➡ अब आपके सामने उत्तर प्रदेश राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम NFSA की पात्रता सूची खुलकर आ जाएगी । जिसमें उत्तर प्रदेश राज्य में मौजूद सभी जिले का नाम दिखाई देगा ।
  • ➡ सभी जिले का नाम आपके सामने आ जाएगा आप जिस भी जिले के लिए राशन कार्ड list देखना चाहते हैं उस पर क्लिक करें जैसा यहां नीचे दिखाया गया है । 👇👇

up ration card apply 2020

  • जिला का चयन करने के बाद आपके सामने टाउन या तहसील चयन करने को बोला जाएगा तो आप जिस भी टाउन या तहसील से बिलॉन्ग करते हैं उसका चयन करें और क्लिक करें । 👇👇

  • ➡ अब आपके सामने राशन कार्ड की सूची दिखाई देगी लेकिन इससे पहले आपको अपने राशन कार्ड डीलर के नाम का चयन करना होगा यानी कि आपके राशन कार्ड की दुकान कौन सी है वह आपको चयन करना होगा । 👇👇

UP RATION CARD DEALER NAME LIST

  • डीलर का चयन करते ही उस डीलर के अंतर्गत जितने भी Ration Card holder होते हैं उसका Name and Ration Card Number दिख जाता है इसमें से आपका नाम जहां पर हो इसे आप खोज ले। (लिस्ट अगर लंबी है तो नाम खोजने के लिए आप Control+F का सहारा ले सकते हैं ,इस ऑप्शन का उपयोग करते ही आपके सामने एक सर्च बॉक्स खुल जाएगा जिसमें आप अपना नाम डाल राशन कार्ड सूची में अपने नाम को चेक कर पाओगे ) ।
  • ➡ जहां पर राशन कार्ड नंबर लिखा होगा उस पर क्लिक करते ही आपके सामने अगले पेज में राशन कार्ड खुलकर आ जाएगी जिसे आप इसी वेबसाइट के माध्यम से Ration Card download भी कर सकोगे ।

IMPORTANT POST LINK
UP Ration Card official website Click Here
ration list all district Click Here
NFSA beneficiry list Click Here

 

यूपी राशन कार्ड एसएसटीजी / जन सुविधा केंद्र के माध्यम से आधार सीडिंग तथा संशोधन ।

जैसा आप सभी जानते हैं राज्य सरकार के द्वारा उत्तर प्रदेश राशन कार्ड धारकों के आधार कार्ड को राशन कार्ड के साथ लिंक करने का उद्देश्य रखा गया था जिसे इस शत पूरा करने के लिए यह काम अब एसएसडीजी तथा जन सुविधा केंद्रों के माध्यम से किए जाने की व्यवस्था शुरू कर दी गई है ।

राज्य सरकार के द्वारा नई व्यवस्था शुरू की गई है जिसके माध्यम से अब एसएसडीजी या जन सुविधा केंद्रों पर जाकर आप आधार सीडिंग तथा राशन कार्ड में संशोधन का काम करवा सकते हैं ।

एसएसडीजी जन सुविधा केंद्रों के लॉगिन पर राशन कार्ड में आधार प्रविष्ट तथा संशोधन हेतु लिंक उपलब्ध करा दिया गया है इस लिंक पर राशन कार्ड धारक द्वारा राशन कार्ड नंबर उपलब्ध कराए जाने के उपरांत उस राशन कार्ड का संपूर्ण विवरण प्रदर्शित हो जाएगा । इसके उपरांत राशन कार्ड धारक स्वयं देख लेगा के राशन कार्ड में किस परिवार के सदस्य का आधार नंबर सीट या वैलिड नहीं है । तो वह अपने या परिवार के सदस्य का आधार नंबर को दर्ज कर उसी समय अपडेट करा सकेगा । राशन कार्ड धारकों को ध्यान देना है कि जो आधार नंबर वाले हो चुके हैं उसमें परिवर्तन नहीं किया जा सकता है और ऐसा करना जरूरी भी नहीं है ।

जिन प्रकरणों में राशन कार्ड धारक के किसी सदस्य का नाम आधार में दर्ज नाम से भिन्न हो तो वह जन सुविधा केंद्र के माध्यम से ही लाभार्थी आधार कार्ड के अनुसार दर्ज नाम एवं संख्या अंकित कर सकता है । संशोधन के उपरांत संबंधित ऐसी लॉगिन पर पूर्व में डेटाबेस में उपलब्ध नाम तथा आधार नंबर एवं उनकी संक्षेप एसएसडीजी / जन सुविधा केंद्रों के माध्यम से प्राप्त वंचित संशोधन प्रदर्शित रहेगा ।

यह घोषणा आयुक्त खाद्य तथा रसद विभाग उत्तर प्रदेश जवाहर भवन लखनऊ से की गई जिसकी घोषणा प्रातः 2796 एसएसडीजी के द्वारा दिया गया । घोषणा का प्रपत्र आप नीचे देख सकते हैं ।

Up Ration Card Correction And Aadhaar Card link From CSC

नोट :- यह काफी जरूरी खबर है अतः आप इसे अपने सभी परिजनों के पास तथा राशन कार्ड धारकों के साथ साझा जरूर करें यानी आप हमारे आर्टिकल को शेयर करें ।

Important Steps Up Ration Card

How to search your name in UP New Ration Card And NFSA eligibility list ? Up NFSA beneficiary List में अपना नाम कैसे देखें ?

अगर आप Up NFSA eligibility list fcs.up.gov.in लिस्ट में अपने नाम को चेक करना चाहते हैं तो ऐसा आप केवल अपने राशन कार्ड की जानकारी को देकर भी कर सकते हैं ।

ऐसा करने में आपकी मदद करने के लिए हम यहां पर आपको कंपलीट प्रोसेस बता रहे हैं UP NFSA Eligibility List , fcs.up.gov.in चेक करने की ।

NFSA eligibility list

  • ➡ सबसे पहले उत्तर प्रदेश राशन कार्ड के आधिकारिक वेबसाइट fcs.up.gov.in पर जाएं। जाने के लिए यहां क्लिक करें ↗
  • ➡ वेबसाइट पर जाते ही सबसे नीचे आपको एनएफसी की पात्रता सूची में खोज का एक लिंक दिखाई देगा जैसा कि नीचे तस्वीर के माध्यम से दिखाया गया है । 👇👇

fcs.up.gov.in

  • ➡ अब आपके सामने राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम NFSA की पात्रता सूची में खोज का पेज खुल गया है । जहां पर आप दो माध्यमों से NFSA eligibility list चेक कर सकते हैं पहला राशन कार्ड संख्या दर्ज कर दूसरा राशन कार्ड अन्य विवरण दर्ज कर । 👇👇
  • ➡ जो भी आपके पास मौजूद हो उसका विवरण दर्ज करें दिए गए कैप्चा कोड को भी दर्ज करना होगा जैसे ही आप अपनी जानकारी को दर्ज करते हैं आपको खोजे के बटन पर क्लिक करना होगा ।
  • ➡ अगर आप NFSA के एक लाभार्थी होते हैं तो आपकी जानकारी NFSA eligibility list fcs.up.gov.in लिस्ट में मिल जाएगी । 👇👇

NFS se eligibility list direct link :- https://nfsa.up.gov.in/Food/citizen/NFSASearch.aspx

अगर आप Ration Card holder होते हैं तो सरकार के द्वारा आप को राशन बहुत ही कम कीमत में उपलब्ध करवाए जाएंगे ।

Ration Price in UP under NFSA

उत्तर प्रदेश में जो भी व्यक्ति Ration Card holder होते हैं उन्हें राष्ट्रीय खाद सुरक्षा अधिनियम NFSA के तहत राशन और अनाज जैसे कि आटा ,चावल ,चीनी इत्यादि पर भारी छूट दी जाती है।

  1. ✅ आटा :- ₹2 प्रति किलो
  2. ✅ चावल :- ₹3 प्रति किलो
  3. ✅ चीनी :- ₹13.50 प्रति किलो

Yuva Swabhiman Yojana 2020-21 

उत्तर प्रदेश नया राशन कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें । UP New Ration Cardapply । Apply for new Ration Card in UP 2020

अगर आप उत्तर प्रदेश से हैं और अभी तक आपके पास राशन कार्ड नहीं है तो अप राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं लेकिन ध्यान आपको यह रखना होगा कि राशन कार्ड के लिए आवेदन ऑनलाइन नहीं किया जा सकता है इसके लिए आवेदन आप अपने ब्लॉक में जाकर कर सकते हैं या फिर आप Sftp counter पर जाकर भी आवेदन कर सकते हैं चलिए इसकी संपूर्ण प्रक्रिया जानते हैं ।

RationCard UP /राशन कार्ड उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश में राशन कार्ड मुख्य रूप से तीन तरीके के होते हैं और अलग-अलग श्रेणी के लोगों के लिए अलग-अलग वितरित किए जाते हैं जो निम्न प्रकार से हैं ।

  1. ➡ APL Ration Card :- Above Poverty Line यह गरीबी रेखा के ऊपर आने वाले परिवारों को जारी किया जाता है एपीएल राशन कार्ड के तहत राशन कार्ड की रंग केसरिया रंग की होती है ।
  2. ➡ BPL Ration Card:- Below Poverty Line यह गरीबी रेखा से नीचे गुजर-बसर करने वाले परिवारों को जारी किया जाता है इस प्रकार के राशन कार्ड या तो गुलाबी या फिर लाल रंग के होते हैं ।
  3. ➡ AAY Ration Card:- Antyodaya यह आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों को जारी किया जाता है इस प्रकार के राशन कार्ड पीले रंग के पाए जाते हैं ।
CSC DIGITAL SEVA PORTAL ALL CONNECT LINKRAP Exam Registration
Jansunwai Portal,Jansunwai StatusSSA Gujarat Online Hajri Portal

New Ration Card Online Required Document /राशन कार्ड बनवाने के लिए आवश्यक दस्तावेज ।

अगर आप उत्तर प्रदेश से हैं और सोच रहे हैं राशन कार्ड ऑनलाइन पूरी तरह से आवेदन कर दी जाए तो यह संभव नहीं है राशन कार्ड के लिए आप केवल आवेदन फॉर्म ही खुद से भर सकते हैं इसका आवेदन आपके प्रखंड के द्वारा ही किया जाएगा ।

राशन कार्ड आवेदन के लिए कुछ आवश्यक दस्तावेज होते हैं जो निम्नलिखित हैं। Ration Card online required document

राशन कार्ड के लिए आवश्यक दस्तावेज /New Ration Card Required Document

  1. आवेदन पत्र विभागीय प्रपत्र भाग एक ; यहां क्लिक कर डाउनलोड करें ।
  2. ➡ आधार कार्ड की छायाप्रति ।
  3. ➡ बैंक खाता का विवरण (Bank account number, IFSC code, Account holder name) सामान्य तौर पर प्रथम पृष्ठ की छाया प्रति ।
  4. ➡ आवासीय प्रमाण पत्र ।
  5. विभागीय आवेदन पत्र क्रम संख्या “क” के क्रमांक 10 से 11 से संबंधित शपथ प्रमाण पत्र । (शपथ प्रमाण पत्र आवेदन पत्र में ही शामिल होता है )
  6. ➡ परिवार के सभी सदस्य की फोटो
  7. परिवार में जितने भी सदस्य के पास आधार कार्ड मौजूद हो आधार कार्ड नंबर ।
Apna Khata Rajasthan , e dharti RajasthanPMJAY CSC, pmjay CSC cloud web
Pm SVANidhi YojanaAddhar,Adhar Card Password

 

Documents Required to apply for Uttar Pradesh Ration Card

In order to apply for a Ration Card, you will have to submit the following documents:

  • Aadhar card
  • Mobile number
  • Passport size photograph of family members who reside in your house
  • PAN card
  • Previous electricity bills
  • Your income certificates
  • Caste/category certificate
  • Bank passbook and a photocopy of the first page of your passbook.
  • Details of your gas connection

नया राशन कार्ड उत्तर प्रदेश के लिए कैसे आवेदन करना है इसकी जानकारी आप नीचे दिए गए वीडियो को देख प्राप्त कर सकते हैं ।

वीडियो में आपको New Ration Card online करने की संपूर्ण प्रक्रिया बताई गई है ।

राशन कार्ड संशोधन के लिए आवश्यक दस्तावेज / Required Document For Ration Card correction

अगर आपका पहले से राशन कार्ड बना हुआ है,आप उसमें किसी भी प्रकार के राशन कार्ड correction करना चाहते हैं । जैसे कि Ration Card family name add, Ration Card family name delete या फिर Ration Card name change इत्यादि ।

Up Gehun Kharid Online kisan Registration 2020-21 Indian Gas Cylinder Online Booking
CSC Bank MitraPm Kisan Status Check 2020

 

Ration Card Correction Required Document /राशन कार्ड संशोधन के लिए आवश्यक दस्तावेज ।

  1. ⏩ आवेदन पत्र विभागीय प्रपत्र क्रम संख्या “ख” ; यहां क्लिक कर डाउनलोड करें ।
    व्यक्ति, जिसका नाम जोड़ना है उसके आधार कार्ड की छायाप्रति ।
  2. ⏩ विभागीय आवेदन प्रपत्र क्रम संख्या “ख” के क्रमांक 8 एवं 9 को लागू करने के लिए निम्नलिखित प्रमाण पत्र की आवश्यकता होगी । जो इस प्रकार से हैं ।
  3. ✅ निवास में परिवर्तन हेतु आवासीय प्रमाण पत्र
  4. जन्म ,मृत्यु प्रमाण पत्र
  5. राशन कार्ड में जो भी जानकारी गलत है जिसे सही करना चाहते हैं उससे संबंधित कोई भी सरकारी प्रमाण पत्र ।

नोट :- सरकारी विद्यालय का प्रमाण पत्र, आधार कार्ड ,वोटर आईडी कार्ड ,ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड इत्यादि । किसी भी प्रमाण पत्र का प्रयोग संशोधन में अपनी सही पहचान साबित करने के लिए की जा सकती हैं।

Required Document For Ration Card Delete /राशन कार्ड सरेंडर करने के लिए आवश्यक दस्तावेज ।

अगर आप अपना Ration Card surrender करना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास निम्नलिखित दस्तावेज होने जरूरी है ।

  • ⏩ आवेदन पत्र विभागीय प्रपत्र क्रम संख्या “ख”
  • ⏩  जो राशन कार्ड पहले से मौजूद है उसे रद्द करने के लिए आवेदन पत्र के क्रमांक 10 से 11 संबंधित आवश्यक दस्तावेज की छाया प्रति ।

How to Apply Ration Card In UP /उत्तर प्रदेश में राशन कार्ड कैसे बनवाएं ।

अगर बात की जाए UP Ration Card apply 2020 बनवाने की तो यह सुविधा अभी शुरू नहीं हुई है । अगर आप उत्तर प्रदेश से हैं और UP Ration Card बनवाना या UP Ration Card correction करवाना चाहते हैं तो ऐसा करने के लिए आपको ऑफलाइन का ही सहारा लेना होगा । ऑफलाइन ही एकमात्र साधन है जिसकी बदौलत आप UP New Ration Cardबनवा सकते हैं या फिर UP Ration Card correction करवा सकते हैं ।

राशन कार्ड नया बनवाना या करेक्शन की प्रक्रिया ऑफलाइन / process for UP New Ration Cardand UP Ration Card correction

उत्तर प्रदेश में  UP Ration Card offline बनवाने के लिए हमने आपको ऊपर नया आवेदन(UP Ration Card new application form) और करेक्शन का फॉर्म ( UP Ration Card correction form) दिया है । जिसे डाउनलोड कर फिल करना होगा और संबंधित कागजात जो हमने आपको ऊपर बताए हैं वह भी उसके साथ संलग्न करने होंगे ।

फॉर्म और संबंधित कागजात मौजूद होने के बाद आप इसके लिए ऑफलाइन आवेदन अपने ब्लॉक या RTPS कार्यालय के माध्यम से करवा सकते हैं।

ध्यान रखें जब भी आप फॉर्म और संलग्न करने वाले डॉक्यूमेंट की प्रति कॉपी लेकर जाएं उसके ओरिजिनल डॉक्यूमेंट भी साथ में लेकर जाएं । क्योंकि RTPS COUNTER पर आपसे ओरिजिनल डॉक्यूमेंट भी दिखाने को कहा जा सकता है ।

ऑफलाइन राशन कार्ड बनवाने के लिए आपको संबंधित फॉर्म और दस्तावेज काउंटर पर जमा करने होंगे । जब भी आपका UP Ration Card apply 2020 होता है या फिर UP Ration Card correction के लिए RTPS काउंटर या ब्लॉक के माध्यम से आवेदन किया जाता है तो आपको एक रसीद (Ration Card slip) भी प्रदान की जाती है ।

UP scholarship, UP scholarship status check 2020, UP scholarship check @scholarship.up.nic.in

यूपी जिलेवार लिस्ट , जिलावार विवरण कैसे देखें /शिकायतों का मंडल यूपी राशन कार्ड ।

  • ➡️ सबसे पहले खाद्य विभाग यूपी राशन कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं , खाद्य सुरक्षा विभाग यूपी राशन कार्ड की वेबसाइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें । ↗️
  • ➡️ वेबसाइट पर जाते हैं आपके सामने इसका Home Page खुलकर आ जाएगा, Home Page पर आपको महत्वपूर्ण जन उपयोगी सूचनाएं के सेक्शन में शिकायतों का मंडल / जिलावार विवरण देखने का विकल्प मिलेगा ।
  • ➡️ आपको शिकायतों का मंडल/जिलावार विवरण के विकल्प पर क्लिक करना होगा और जैसी आप इस विकल्प पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा । जैसा यहां नीचे दिखाया गया है । 👇🏻👇🏻

शिकायतों का मंडल जिलावार विवरण

  • ➡️ इस नए पेज पर आपको अपना शाखा और स्तर चुनना होगा ।
  • ➡️ जानकारी दर्ज करने के पश्चात आप को प्रदर्शित करें के बटन पर क्लिक करना होगा ।
  • ➡️ जैसे ही आप प्रदर्शित करे के बटन पर क्लिक करते हैं आपके सामने जिला वार विवरण खुलकर आ जाएगा ।

उत्तर प्रदेश राशन वितरण हेतु राशन कार्ड धारकों की सूची कैसे देखें ?

  • ➡️ यहां पर आपको पूछी गई जानकारी जैसे कि जिला, क्षेत्र, दुकान संख्या, वितरण का माह, वित्तीय वर्ष और कैप्चा कोड की जानकारी दर्ज करनी होगी ।
  • ➡️ जैसे ही आप सभी जानकारी दर्ज करेंगे आपको देखे के बटन पर क्लिक करना होगा ।
  • ➡️ देखे के बटन पर क्लिक करते ही अगले पेज पर आपको राशन वितरण हेतु राशन कार्ड धारकों की सूची की जानकारी मिल जाएगी ।
Pm Kisan ,Pm Kisan App Jansunwai Portal,Jansunwai Status
TNPDS Smart Ration Card Online ApplyBanglarbhumi 2020 , search land record khatian

TPDS के तहत बने BPL अंत्योदय राशन कार्ड कैसे खोजें ?

TPDS के तहत BPL और अंत्योदय राशन कार्ड बनाए गए है ,अगर आप इन्हे खोजना चाहते हैं तो नीचे बताई गई प्रक्रिया को ध्यान पूर्वक पालन करे ।

  • ➡️ सबसे पहले आपको TPDS के आधिकारिक वेबसाइट पर जानी होगी ।
  • ➡️ वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने Home Page खुलकर आ जाएगा ।
  • ➡️ Home Page पर आपको BPL अंत्योदय राशन कार्ड खोजें का ऑप्शन देखने को मिलेगा ।
  • ➡️ BPL अंतोदय राशन कार्ड में से आपको TPDS के अंतर्गत बने BPL अंतोदय राशन कार्ड ↗️ के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा ।
  • ➡️ जैसे ही आप इस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा । जैसा यहां नीचे दिखाया गया है 👇🏻👇🏻

  • ➡️ इस पेज पर आपसे कुछ जानकारी पूछी जाएगी निम्नलिखित जानकारी जैसे कि जिला ,क्षेत्र ,विकास खंड ,ग्राम पंचायत, कार्ड का प्रकार ,मुखिया का नाम, मुखिया के पति इत्यादि का नाम , की जानकारी दर्ज करनी होगी ।
  • ➡️ सभी जानकारी दर्ज करने के बाद खोजे के बटन पर क्लिक करना होगा और जैसे ही आप खोजे के बटन पर क्लिक करते हैं TPDS के अंतर्गत बने BPL और अंत्योदय राशन कार्ड धारकों की जानकारी आपके सामने खुलकर आ जाती है ।

यूपी राशन कार्ड शिकायत कैसे दर्ज करें ?

अगर आप UP Ration Card online धारक हैं और आप किसी प्रकार की कोई शिकायत दर्ज करना चाहते हैं तो ऐसा करने के लिए आपको नीचे बताई गई प्रक्रिया को ध्यान पूर्वक पालन करना होगा ।

  • ➡️ सबसे पहले खाद्य आपूर्ति विभाग उत्तर प्रदेश सरकार के आधिकारिक वेबसाइट fcs.up.gov.in पर जानी होगी ।
  • ➡️ fcs.up.gov.in पर जाने के बाद आपके सामने इसका Home Page खुलकर आ जाएगा ।
  • ➡️ fcs.up.gov.in Home Page पर आपको ऑनलाइन शिकायत प्रेक्षित करें का विकल्प देखने को मिलेगा ।
  • ➡️ जैसे ही आप ऑनलाइन शिकायत प्रेक्षित करें के विकल्प पर क्लिक करते हैं आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाता , इस पेज पर आपको शिकायत दर्ज करें | Register Complaint का विकल्प देखने को मिलता है ।
  • ➡️ ऑनलाइन शिकायत दर्ज करने के लिए आपको शिकायत दर्ज करें । Register Complaint ↗️ के विकल्प पर क्लिक करना होगा और जैसे ही आप इस विकल्प पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा । जैसा यहां नीचे दिखाया गया है । 👇🏻👇🏻

  • ➡️ इस नए पेज पर आपको एक फॉर्म दिखाई देगी इस फॉर्म में आप से पूछी गई सभी जानकारी आपको ध्यान पूर्वक दर्ज करनी होगी ।
  • ➡️ अपनी निजी जानकारी जैसे मोबाइल नंबर,नाम ,पिता का नाम ,जिला, शिकायत का विषय, शिकायत का विवरण ,कैप्चा कोड इत्यादि की जानकारी भरनी होगी ।
  • ➡️ सभी जानकारी भरने के बाद आपको दर्ज करें के बटन पर क्लिक करना होगा ।
  • ➡️ जैसे ही आप दर्ज करे के बटन पर क्लिक करते हैं आपका यूपी राशन कार्ड ऑनलाइन शिकायत हो जाता है ।

नोट :- ध्यान दें जैसे ही आप ऑनलाइन शिकायत करते हैं और अपने शिकायत फॉर्म को सबमिट करते हैं आपको एक शिकायत संख्या देखने को मिलती है , इस शिकायत संख्या को आप सुरक्षित रख लें क्योंकि इस ही शिकायत संख्या के बदौलत आप भविष्य में अपने शिकायत की स्थिति की जांच कर पाएंगे ।

यूपी शिकायत की स्थिति कैसे जांचे ?

अगर आपने UP Ration Card online हेतु किसी भी शिकायत के लिए ऑनलाइन कंप्लेन रजिस्टर्ड करवाया था और आपके पास शिकायत संख्या मौजूद हैं तो आप शिकायत की स्थिति ऑनलाइन यूपी राशन कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट से जांच सकते हैं ।

UP Ration Card Compliant Status Track Step

  • ➡️ सबसे पहले आपको UP Ration Card online की आधिकारिक वेबसाइट पर जानी होगी ।
  • ➡️ वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने इसका Home Page खुल जाएगा Home Page पर आपको ऑनलाइन शिकायत प्रेक्षित करें का विकल्प देखने को मिलेगा ।
  • ➡️ ऑनलाइन शिकायत प्रेक्षित करे के विकल्प पर जैसे ही आप क्लिक करेंगे आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा , इस पेज पर आपको शिकायत की वर्तमान स्थिति देखने का ऑप्शन देखने को मिलेगा ।
  • ➡️ शिकायत की वर्तमान स्थिति देखें ↗️ के ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा । जैसा नीचे दिखाया गया है 👇🏻👇🏻

UP Ration Card online

  • ➡️ इस पेज पर आपको सबसे पहले अपनी शिकायत संख्या दर्ज करनी होगी और प्रदर्शित करे के बटन पर क्लिक करना होगा ।
  • ➡️ जैसे ही आप शिकायत संख्या दर्ज करेंगे और प्रदर्शित करें के बटन पर क्लिक करेंगे आपके सामने यूपी राशन कार्ड शिकायत की स्थिति की जानकारी खुलकर आ जाएगी ।

Fair Rate Store E Challan Download Process

अगर आप Fair Rate Store E Challan Download करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको वह नीचे बताई गई प्रक्रिया को ध्यान पूर्वक अपनाना होगा ।

  • ➡️ सबसे पहले आप खाद एवं रसद विभाग उत्तर प्रदेश सरकार के आधिकारिक वेबसाइट FCS UP पर जाएं । FCS UP fcs.up.gov.in पर जाने के लिए यहां क्लिक करें । ↗️
  • ➡️ FCS UP वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने इसका Home Page खुलकर आ जाएगा ।
  • ➡️ Home Page पर आपको डाउनलोड फॉर्म का एक लिंक देखने को मिलेगा आप डाउनलोड फॉर्म के लिंक पर क्लिक करेंगे ।
  • ➡️ इसके बाद आपको Fair Rate Store E Challan Download करने का लिंक दिख जाएगा ।
  • ➡️ Fair Rate Store E Challan Download के लिंक पर आप क्लिक करेंगे , जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करेंगे आपके सामने ऐसा वेब पेज खुल कर आ जाएगा । 👇👇
राशन कार्ड सूची
  • ➡️ अब यहां पर आपको सबसे पहले अपने जिले ,क्षेत्र ,निकाय ,दुकान इत्यादि का चयन करना होगा ।
  • ➡️ सारी जानकारी दर्ज कर आप देखे के बटन पर क्लिक करेंगे ।
  • ➡️ जैसे ही आप देखे के बटन पर क्लिक करेंगे आपके सामने E Challan की जानकारी खुलकर आ जाएगी जिससे आप देख और डाउनलोड कर पाएंगे ।
जन-उपयोगी महत्वपूर्ण कार्य/सूचनाएं
जानने हेतु नीचे दिए लिंक पर क्लिक करे
Up Wapsi Registration , Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Scheme Update Can Be Done With CSC Center.
up rojgar Mela 2020Aadhaar Card Download , New Aadhaar card , UIDAI New Update.

FAQ UP Ration Card Online 2020

Q 1. ⏩ उत्तर प्रदेश की राशन कार्ड की सूची कैसे पता करें ?

उत्तर प्रदेश राशन कार्ड की सूची उत्तर प्रदेश राशन कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट fcs.up.gov.in के माध्यम से जाकर चेक कर सकते हैं क्योंकि fcs.up.gov.in पर UP Ration Card List Distict Wise उपलब्ध कराई गई है ।

Q 2. ⏩ मैंने राशन कार्ड के लिए आवेदन किया है , मेरा नाम सूची में क्यों नहीं है ?

राशन कार्ड के लिए आवेदन करने के कुछ समय के बाद ही विभागीय अधिकारियों द्वाराराशन कार्ड list में आपके नाम को अपडेट कर दिया जाता है । अगर आपने राशन कार्ड के सूची में नाम जोड़ने के लिए आवेदन किया है तो आप थोड़ा सा इंतजार करें क्योंकि कुछ दिनों के बाद आपका नाम सूची में जोड़ दिया जाएगा । अगर बहुत इंतजार करने के बाद भी आपका नाम राशन कार्ड लिस्ट में नहीं दिख रहा है तो ऐसी स्थिति में आप विभाग में जाकर शिकायत कर सकते हैं या NFSA helpline number(1967,1800 1800 150) पर भी इसके संबंध में शिकायत दर्ज करवा सकते हैं ।

Q 3. ⏩ UP Ration Card apply 2020 संबंधी कोई भी शिकायत कहां दर्ज करें ?

उत्तर प्रदेश राशन कार्ड सूची या राशन कार्ड से संबंधित कोई भी शिकायत दर्ज कराने के लिए आप सरकार के द्वारा जारी किए गए टोल फ्री नंबर 1800 1800 1967 या 1800 1800 150 डायल कर शिकायत रजिस्टर्ड करवा सकते हैं ।

Q 4. ⏩ उत्तर प्रदेश नया राशन कार्ड आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या-क्या है ? 

उत्तर प्रदेश राशन कार्ड नया आवेदन के लिए NFSA के द्वारा आवश्यक दस्तावेज की एक सूची तैयार की गई है जो निम्न प्रकार से है ।

  • Aadhar Card
  • ✅ PAN card
  • ✅ Recently click passport size photo
  • ✅ bank account passbook
  • ✅ caste certificate
  • ✅ income certificate
  • ✅ Receipt of electricity bill
  • ✅ Gas Connection
विवाह हेतु सरकार देगी 55 हजार रुपये सीधे बैंक खाते मेंEVP, Electors Verification Programme
Ration Card List Online Check 2020 All IndiaKisan Rail Yojana , किसान रेल योजना 2020

Q 5. ⏩ Public Distribution System क्या है ?

Public Distribution System राष्ट्रीय स्तर पर सरकार के द्वारा चलाई जाने वाली योजना है जिसके तहत भारत के नागरिकों को खाने के लिए जो जरूरी चीजों की आवश्यकता होती है जैसे कि चावल ,आटा ,चीनी इत्यादि कम से कम कीमत पर कुछ राज्यों में फ्री में भी दिए जाते हैं । Public Distribution System के तहत राशन कार्ड डीलर एक अहम भूमिका निभाता है ।

हर राज्य में Public Distribution System के उदाहरण के तौर पर आप राशन कार्ड के डीलर को ले सकते हैं ।

Q 6. ⏩ राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम क्या है ? 

राष्ट्रीय खाद सुरक्षा अधिनियम (national food security act , fcs.up.gov.in ) भारत सरकार के द्वारा सबसे अच्छी चलाई गई योजनाओं में से है जो PDS System के तहत राशन कार्ड शॉप के माध्यम से हमारे देश के तीसरी श्रेणी के लोगों को सब्सिडी रेट में अनाज उपलब्ध कराती है । यह SCHEME NFSA के द्वारा चलाई जाती है ।

Q 7. ⏩ HOW TO CHECK UTTAR PRADESH Ration Card LIST ?

UP of Ration Cards UP राशन कार्ड official website, fcs.up.gov.in can go through the Czech because fcs.up.gov.in on UP Ration Card List District Wise‘s went provided.

Q 8. ⏩ I HAVE APPLIED FOR Ration Card, WHY IS MY NAME NOT IN THE LIST?

राशन कार्ड your name is updated in the Ration Card list by the departmental officers shortly after applying for the. If you have applied to add names to the list of Ration Cards, then you wait a bit because after a few days your name will be added to the list. If even after a lot of waiting, your name is not visible in the राशन कार्ड  list, in such a situation, you can go to the department and complain on the NFSA helpline number (1967,1800 1800 150)

Q 9. ⏩ UP Ration Card APPLY WHERE TO FILE ANY COMPLAINT RELATED TO 2020?

Uttar Pradesh Ration Card List register any complaint related to or Ration Card, you can get the complaint registered by dialing 1800 1800 1967 or 1800 1800 150 toll-free number issued by the government.

Q 10. ⏩ WHAT ARE THE REQUIRED DOCUMENTS TO UP Ration Card APPLY 2020?

A list of documents required by the NFSA for the new application for Uttar Pradesh Ration Card has been prepared as follows.

  • ✅ Aadhar Card
  • ✅ PAN card
  • ✅ Recently click passport size photo
  • ✅ bank account passbook
  • ✅ caste certificate
  • ✅ income certificate
  • ✅ Receipt of electricity bill
  • ✅ Gas Connection

Q 11. ⏩ WHAT IS PUBLIC DISTRIBUTION SYSTEM?

The public distribution system is a government-run scheme at the national level, under which the citizens of India need the essential things to eat such as rice, flour, sugar, etc. at least in some states for free. Go. राशन कार्ड dealer under public distribution system plays an important role.

You can take the Ration Card dealer as an example of the public distribution system in every state.

Q 12. ⏩ WHAT IS NATIONAL FOOD SECURITY ACT?

The National Food Security Act is one of the best-run schemes by the Government of India that provides food grains at a subsidized rate to the third tier people of our country through the Ration Card shop under the PDS system. It is run by SCHEME NFSA.

नोट :- आज की एक आर्टिकल में हमने आपको UP Ration Card से संबंधित लगभग सारी जानकारी बताई है हमने आपको UP Ration Card list 2020 BPL/APL, UP Ration Card apply 2020 2020, UP Ration Card correction,fcs.up.gov.in, UP Ration Card list name check , UP Ration Card apply 2020 ,fcs , fcs fcs.up.gov.in इत्यादि की जानकारी दी है ।

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट sarkariyojnaa.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted by Amar Gupta

🔥🔥 Join Our Group For All Information And Update, Also Follow me For Latest Information🔥🔥

🔥 Facebook PageClick Here
🔥 InstagramClick Here
🔥 Telegram Channel TechguptaClick Here
🔥 Telegram Channel Sarkari YojanaClick Here
🔥 TwitterClick Here
🔥 Website Click Here

FAQ UP Ration Card Online Apply

✔️ उत्तर प्रदेश की राशन कार्ड की सूची कैसे पता करें ?

उत्तर प्रदेश राशन कार्ड की सूची उत्तर प्रदेश राशन कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट fcs.up.gov.in के माध्यम से जाकर चेक कर सकते हैं क्योंकि fcs.up.gov.in पर UP Ration Card List Distict Wise उपलब्ध कराई गई है ।

✔️ HOW TO CHECK UTTAR PRADESH RATION CARD LIST ?

UP of ration cards  official website fcs.up.gov.in can go through the Czech because fcs.up.gov.in on UP Ration Card List Distict Wise ‘s went provided.

✔️ मैंने राशन कार्ड के लिए आवेदन किया है , मेरा नाम सूची में क्यों नहीं है ?

राशन कार्ड के लिए आवेदन करने के कुछ समय के बाद ही विभागीय अधिकारियों द्वारा राशन कार्ड list में आपके नाम को अपडेट कर दिया जाता है । अगर आपने राशन कार्ड के सूची में नाम जोड़ने के लिए आवेदन किया है तो आप थोड़ा सा इंतजार करें क्योंकि कुछ दिनों के बाद आपका नाम सूची में जोड़ दिया जाएगा । अगर बहुत इंतजार करने के बाद भी आपका नाम राशन कार्ड लिस्ट में नहीं दिख रहा है तो ऐसी स्थिति में आप विभाग में जाकर शिकायत कर सकते हैं या NFSA helpline number(1967,1800 1800 150) पर भी इसके संबंध में शिकायत दर्ज करवा सकते हैं ।

✔️ I HAVE APPLIED FOR UP Ration Card online , WHY IS MY NAME NOT IN THE LIST?

Your name is updated in fcs.up.gov.in the राशन कार्ड list by the departmental officers shortly after applying for the राशन कार्ड. If you have applied to add names to the list of ration cards, then you wait a bit because after a few days your name will be added to the list. If even after a lot of waiting, your name is not visible in the राशन कार्ड list ( fcs.up.gov.in ), in such a situation you can go to the department and complain on the NFSA helpline number (1967,1800 1800 150) 

✔️ UP Ration Card online Apply 2020 संबंधी कोई भी शिकायत कहां दर्ज करें ?

उत्तर प्रदेश राशन कार्ड सूची या राशन कार्ड से संबंधित कोई भी शिकायत दर्ज कराने के लिए आप सरकार के द्वारा जारी किए गए टोल फ्री नंबर 1800 1800 1967 या 1800 1800 150 डायल कर शिकायत रजिस्टर्ड करवा सकते हैं ।

✔️ UP Ration Card online APPLY WHERE TO FILE ANY COMPLAINT RELATED TO 2020?

To register any complaint related to Uttar Pradesh Ration Card List or राशन कार्ड , you can get the complaint registered by dialing 
1800 1800 1967 or 1800 1800 150 toll free number issued by the government .

✔️ उत्तर प्रदेश नया राशन कार्ड आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या-क्या है ?

UP Ration Card online नया आवेदन के लिए NFSA के द्वारा आवश्यक दस्तावेज की एक सूची तैयार की गई है जो निम्न प्रकार से है ।
Aadhar Card
✅ PAN card
✅ Recently click passport size photo
✅ bank account passbook
✅ caste certificate
✅ income certificate
✅ Receipt of electricity bill
✅ Gas Connection

✔️ Public Distribution System क्या है ?

Public Distribution System राष्ट्रीय स्तर पर सरकार के द्वारा चलाई जाने वाली योजना है जिसके तहत भारत के नागरिकों को खाने के लिए जो जरूरी चीजों की आवश्यकता होती है जैसे कि चावल ,आटा ,चीनी इत्यादि कम से कम कीमत पर कुछ राज्यों में फ्री में भी दिए जाते हैं । Public Distribution System के तहत राशन कार्ड डीलर एक अहम भूमिका निभाता है ।
हर राज्य में Public distribution system के उदाहरण के तौर पर आप राशन कार्ड के डीलर को ले सकते हैं ।

✔️ राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम क्या है ?

राष्ट्रीय खाद सुरक्षा अधिनियम (national food security act ) भारत सरकार के द्वारा सबसे अच्छी चलाई गई योजनाओं में से है जो PDS System के तहत राशन कार्ड शॉप के माध्यम से हमारे देश के तीसरी श्रेणी के लोगों को सब्सिडी रेट में अनाज उपलब्ध कराती है । यह SCHEME NFSA के द्वारा चलाई जाती है ।

✔️ NEW UP Ration Card online REQUIRED DOCUMENT ?

 Application Form Departmental Form Part One; 
Click here and download.
 Aadhaar card photocopy.
➡ Bank account details 

(Bank account number, IFSC code, Account holder name) Generally a copy of the first page.
 Residential Certificate.
certificate related to serial number “A” number 10 to 11 of the departmental application form.  Vibghaya prapatra “k” certificate is included in the application form itself)
Photo of all family members
 family as present near the base card member base card number


Please share this
  •  
  • 982
  •  
  • 897
  • 989
  •  
    2.9K
    Shares
  •  
    3.9K
    Shares
  •  
  • 985
  • 982
  •  
  • 897
  • 989
  •  
Previous Article
Next Article

5 Replies to “UP Ration Card, UP New Ration Card List 2020: download यूपी राशन कार्ड नई सूची 2020 BPL/APL”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

🔥🔥 Join Our Group For All Information And Update, Also Follow me For Latest Information🔥🔥
🔥 Facebook Page  Click Here
🔥 Instagram  Click Here
🔥 Telegram Channel Techgupta  Click Here
🔥 Telegram Channel Sarkari Yojana  Click Here
🔥 Twitter  Click Here
🔥 Website   Click Here

जरुरी सूचना

दोस्तों, हमारी वेबसाइट (sarkariyojnaa.com)सरकार द्वारा चलाई जाने वाली वेबसाइट नहीं है,ना ही किसी सरकारी मंत्रालय से इसका कुछ लेना देना है | यह ब्लॉग किसी व्यक्ति विशेष द्वारा, जो सरकारी योजनाओं में रुचि रखता है और औरों को भी बताना चाहता है, द्वारा चलाया गया है | हमारी पूरी कोशिश रहती की एकदम सटीक जानकारी अपने पाठकों तक पहुंचे जाए लेकिन लाख कोशिशों के बावजूद भी गलती की सम्भावना को नकारा नहीं जा सकता| इस ब्लॉग के हर आर्टिकल में योजना की आधिकारिक वेबसाइट की जानकारी दी जाती है| हमारा सुझाव है कि हमारा लेख पढ़ने के साथ साथ आप आधिकारिक वेबसाइट से भी जरूर जानकारी लीजिये | अगर किसी लेख में कोई त्रुटि लगती है तो आपसे आग्रह है कि हमें जरूर बताएं |

हम अपने ब्लॉग के माध्यम से रजिस्ट्रेशन नहीं करवाते ना ही कभी भी पैसे कि मांग करते हैं | हमारा उद्देश्य है केवल आप तक सही जानकारी पहुँचाना !