Advertisements

PM Awas Yojana 2024: सरकार देगी सभी को घर बनाने के लिए 1 लाख से अधिक राशि, जानें पूरा प्रोसेस Step by Step

By Amar Kumar

UPDATED ON:

PM Awas Yojana 2024: तीसरी बार सरकार बनने के बाद बीजेपी की अगुवाई वाली NDA Govt ने कैबिनेट के पहले फैसले में Pradhan Mantri Awas (PMAY) के तहत तीन करोड़ ग्रामीण और शहरी घरों को बनाने के लिए सरकारी सहायता को मंजूरी दी है। केंद्र सरकार इस योजना के तहत 2015-16 से लोगों को घर बनाने के लिए आर्थिक मदद दे रही है।

Advertisements

मोदी 3.0 कैबिनेट की पहली बैठक में फैसला लिया गया कि सरकार प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत ग्रामीण और शहरी इलाकों में 3 करोड़ घर बनाएगी। ऐसे में गरीब वर्ग के लोग जिनके पास पक्का घर नहीं है, वे घर बनाने के लिए इस योजना के तहत लाभ पाने के लिए आवेदन कर सकते हैं। पूरी जानकारी के लिए आर्टिकल को अंत तक पढ़ें।

PM Awas Yojana 2024 Apply Online

PM Awas Yojana 2024 Overview

Name of the SchemePM Awas Yojana 
Name of the ArticlePradhan Mantri Awas Yojana Apply Online 2024
Type of ArticleSarkari Yojana
Who Can Apply?Every Applicant Who Belong to Urban Area of India Can Apply.
Mode of Application?Offline
Charges of Application?Nil
Official Websitehttp://www.iay.nic.in/

Pradhan Mantri Awas Yojana 2024

वित्तीय वर्ष 2023-24 के बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गरीब नागरिकों के अपने घर के सपने को साकार करने के उद्देश्य से इस योजना के लिए पहले से अधिक बजट आवंटित करने की घोषणा की। पीएम आवास योजना 2023 का बजट 66 फीसदी बढ़ाया गया है. इस बजट आवंटन को बढ़ाने से घरों की संख्या बढ़ाने में मदद मिलेगी। प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ देश के गरीब परिवारों को 31 दिसंबर 2024 तक मिलेगा। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 1.22 करोड़ नए घरों के निर्माण को मंजूरी दी गई है।

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण उद्देश्य

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण शुरू करने के  कुछ मुख्य उद्देश्य हैं

  • यह योजना इसलिए शुरू की गई है ताकि ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग अपने पक्के घर बना सकें।
  • भारत के ग्रामीण क्षेत्रों में अभी भी कुछ नागरिक ऐसे हैं जिन्हें किराए के घरों में रहना पड़ता है क्योंकि उनके पास अपना घर नहीं है। यह योजना इसलिए शुरू की गई है ताकि ये नागरिक अपने पक्के मकान बना सकें।
  • ग्रामीण क्षेत्रों में कमजोर परिवारों के नागरिकों को अपना पक्का घर बनाने के लिए केंद्र सरकार से 1,20,000 रुपये की वित्तीय सहायता मिल सकती है और पहाड़ी क्षेत्रों में ग्रामीण लोगों को घर बनाने के लिए 1,30,000 रुपये की वित्तीय सहायता मिल सकती है।

पीएम आवास योजना बेनिफिशियरी लिस्ट

पीएम आवास योजना के अंतर्गत अगर आप ऑनलाइन आवेदन करते हैं तो आपके लिए एक और सुविधा मिल जाती है क्योंकि ऑनलाइन एवं ऑफलाइन किसी माध्यम से आवेदन करने वाले उम्मीदवार जो पीएम आवास योजना के अंतर्गत सेलेक्ट किए जाते हैं उनके लिए बेनिफिशियरी लिस्ट जारी करवाई जाती है।

Advertisements

पीएम आवास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

हमारे द्वारा नीचे लिस्ट के माध्यम से इसमें आवेदन की सम्पूर्ण प्रक्रिया स्टेप बाई स्टेप दी गई है। यदि आप भी इस योजना में आवेदन करके इसका लाभ प्राप्त करना चाहते है तो हमारे द्वारा नीचे लिस्ट के माध्यम से दी गई प्रक्रिया की सहायता ले सकते है।

  • इस योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपकों आपके पंचायत समिति के कार्यालय में जाना है।
  • पंचायत समिति कार्यालय से आपको इस योजना से संबंधित आवेदन फॉर्म मिलेगा उसे प्राप्त करे।
  • अब इस आवेदन फॉर्म में पूछी गई सम्पूर्ण निजी जानकारी को ध्यानपूर्वक दर्ज करे।
  • निजी जानकारी दर्ज करते समय ध्यान रखे क्योंकि गलत जानकारी दर्ज करने पर आपका आवेदन निरस्त किया जा सकता है।
  • इसके बाद इस योजना के लिए आवश्यक समस्त दस्तावेजों की छाया प्रतिलिपि अर्थात फोटो कॉपी को इस आवेदन फॉर्म के साथ सलग्न करे।
  • अब अंत में सम्पूर्ण जानकारी दर्ज करने के बाद इस आवेदन फॉर्म को पुनः पंचायत कार्यालय में जमा कर देवें।
  • उपरोक्त प्रक्रिया का अनुसरण कर आप आसानी से ग्रामीण न्याय आवास योजना में आवेदन कर सकते है।

ग्रामीण आवास न्याय योजना की अधिक जानकारी आप इसकी आधिकारीक वेबसाइट www.gany.cgstate.gov.in पर चेक कर सकते है।

सारांश (Summary)

तो दोस्तों आपको कैसी लगी यह PM Awas Yojana 2024 कि जानकारी तो हमें कमेंट बॉक्स में बताना न भूलें और अगर आपका इस लेख से जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है तो हमें जरूर बताएं। और दोस्तों अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और कमेंट करें और दोस्तों के साथ शेयर भी करें।

2024 में नई पीएम योजना क्या है?

पीएम सूर्य घर: मुफ़्त बिजली योजना एक सरकारी योजना है जिसका उद्देश्य भारत में घरों को मुफ़्त बिजली उपलब्ध कराना है। इस योजना को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 फरवरी, 2024 को लॉन्च किया था।

2.67 लाख सब्सिडी के लिए कौन पात्र है?

पीएमएवाई क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी योजना (सीएलएसएस) के तहत ₹2.67 लाख की सब्सिडी प्राप्त करने के लिए, आपको इन मानदंडों को पूरा करना होगा: आय वर्ग: आपको ₹6 लाख और ₹ के बीच वार्षिक आय के साथ मध्य आय समूह I (एमआईजी I) के अंतर्गत आना चाहिए। 12 लाख, या मध्य आय समूह II (MIG II) जिनकी आय ₹12 लाख से ₹18 लाख के बीच है।

Advertisements

Amar Kumar is a graduate of Journalism, Psychology, and English. Passionate about communication - with words spoken and unspoken, written and unwritten - he looks forward to learning and growing at every opportunity. Pursuing a Post-graduate Diploma in Translation Studies, he aims to do his part in saving the 'lost…

Leave a Comment

Join Our Telegram Channel