CSC Registration 2021 ,How to get CSC ID ,Digital Seva Portal ,CSC Apply.

Please share this
  •  
  • 645
  •  
  • 987
  • 682
  •  
    2.3K
    Shares

CSC Registration 2021 ,How to get CSC ID ,Digital Seva Portal ,CSC Apply

इस पोस्ट में क्या है ?

|| csc registration , CSC ID ,Digital Seva Portal ,csc apply .what is csc ,how to get csc I’d , कॉमन सर्विस सेंटर के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया , csc login ||

चुकी मैं भी एक सीएससी संचालक(csc vle) हूं तो मैं आपको कॉमन सर्विस सेंटर(CSC) से संबंधित जानकारी बहुत ही आसानी से समझा सकता हूं और मैं आपको आज के आर्टिकल में बताऊंगा कि आप कॉमन सर्विस सेंटर के लिए रजिस्ट्रेशन (csc registration) किस प्रकार से कर सकते हैं साथ ही मैं आपको कॉमन सर्विस सेंटर(csc centre) से संबंधित बहुत सारी जानकारी और आपके द्वारा पूछे जाने वाले सवालों के जवाब भी दूंगा ।

READ THIS POST IN ENGLISH

कॉमन सर्विस सेंटर रजिस्ट्रेशन (csc registration) की प्रक्रिया से पहले हम यह जानेंगे कि कॉमन सर्विस सेंटर (csc) होता क्या है और इससे हम क्या कर सकते हैं ।

CSC क्या है , सीएससी से क्या काम किया जाता है ?

दोस्तों क्योंकि मैं भी कॉमन सर्विस सेंटर संचालक हूं तो मैं आपको पूरी सच्चाई ही बताऊंगा वैसे तो सीएससी में बहुत सारे काम करने को हैं लेकिन कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से आप कुछ गिने-चुने काम करके अच्छी कमाई कर सकते हैं ।अगर बात की जाए तो सीएससी के माध्यम से आप बहुत सारे डिजिटल कामों को एक ही छत के नीचे कर सकते हो । सीएससी में कुछ ऐसी भी सर्विसेज हैं जिनसे लाखों की कमाई भी की जा सकती है । (मैंने भी किया है )

सीएससी CSC है क्या ?

csc (common service centre) नाम से ही पता चल रहा है सामान्य सेवा केंद्र । जिसके माध्यम से आप ग्राहकों तक सामान्य सेवा पहुंचा सकते हैं । सीएससी एक ऐसी जगह है जहां पर आप बहुत सारे डिजिटल कामों को एक ही छत के नीचे कर सकते हैं ।

डिजिटल काम जैसे कि किसी के खाते से पैसे की निकासी करना या फिर किसी के खाते में पैसे को जमा करना या फिर बात करते हैं कोई भी प्रमाण पत्र ऑनलाइन बनाना और अब तो कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से बहुत सारे सरकारी काम भी किए जाते हैं ।

csc government services :- सीएससी से किए जाने वाली सरकारी काम की बात करते हैं तो इसमें भी कुछ बहुत बड़ी योजनाएं हैं ।

  • ➡ आयुष्मान भारत योजना के तहत रजिस्ट्रेशन
  • ➡ प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान (PMGDISHA)
  • ➡ प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM KISAN)
  • ➡ राष्ट्रीय पेंशन योजना
  • ➡ प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना
  • ➡ बिजली बिल का भुगतान
  • ➡ यहां तक कि आप कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से एलपीजी गैस कनेक्शन देने का भी काम कर सकते हैं ।

नोट :- हमने पहले ही बताया था सीएससी (csc) के अंतर्गत 300 से भी अधिक काम है जब आपको सीएससी आईडी (csc id) मिल जाएगी और आप सीएससी(csc) के तहत काम करना शुरू करोगे तो आपकी जानकारी बढ़ती जाएगी और आप ज्यादा सर्विस (csc services ) के बारे में जानकारी लेकर अच्छी कमाई भी कर पाओगे । वैसे अगर आप सीएससी के VLE बन जाते हैं तो आप यूट्यूब पर टेक गुप्ता चैनल(techgupta) को भी सबस्क्राइब कर सकते हैं जहां पर आपको सीएससी से संबंधित सारी जानकारी मिलती रहती है ।

अब तो आपको सीएससी और इसकी सर्विस के बारे में थोड़ी बहुत जानकारी पता चल ही गई होगी और आपके मन में अब कॉमन सर्विस सेंटर लेने की इच्छा भी आ गई होगी तो चलिए इसकी प्रक्रिया के बारे में जानते हैं ।

For CSC eligibility, criteria, document

  1. वह व्यक्ति जिसकी उम्र 18 वर्ष से अधिक हो
  2. पैन कार्ड, आधार कार्ड, कैंसिल चेक/ पासबुक, दुकान के अंदर की तस्वीर और दुकान के बाहर की तस्वीर, मार्कशीट
  3. आधार कार्ड में EMAIL और MOBILE NUMBER अपडेट हो
  4. कैंप्यूटर, प्रिंटर, बायोमैट्रिक डिवाइस, नेट कनेक्टिविटी
  5. शिक्षा:- हाई स्कूल, इंटरमीडिएट, आईटीआई, ग्रैजुएट, पोस्ट ग्रैजुएट किसी भी डिग्री से सम्मानित हो

बहुत ही आसानी से आवेदन कर सकता है , आपके पास अगर थोरी भी काबिलियत है तो आप कॉमन सर्विस सेंटर के लिए आवेदन (csc registration ) कर पाएंगे |

CSC Centre registration new process 2021

दोस्तों अब तक आपने सीएससी क्या होता है और इसे लेने के लिए क्या पात्रता और मापदंड बनाई गई है इसकी जानकारी प्राप्त की , आगे हम आपको सीएससी आईडी प्राप्त करने के लिए रजिस्टर्ड कैसे करनी है इसकी भी जानकारी देंगे ।

नोट :- 2021 में हुए बदलाव के अनुसार अब आप नया सीएससी आवेदन तभी कर सकते हैं जब आपके पास TEC Certificate Number हो । पहले हम जानेंगे TEC होता क्या है और यह TEC Certificate कैसे मिलेगा फिर उसके बाद CSC Registration की प्रक्रिया की चर्चा करेंगे ।

TEC क्या है, TEC Certificate कैसे मिलेगा ?

CSC के द्वारा हाल ही में Telecentre Entrepreneur Course ( TEC) को लांच किया गया जिसके अंतर्गत आपको कुछ ट्रेनिंग लेनी होती है और एग्जाम देने के बाद आपको एक सर्टिफिकेट दिया जाता है जिसे हम TEC Certificate कहते हैं , इस TEC Certificate Number के जरिए अब आप अपना New CSC Registration कर सकते हैं ।

CSC TEC Registration Process ?

  • ➡️ CSC TEC Registration करने के लिए सबसे पहले आपको CSC TEC Registration की वेबसाइट http://www.cscentrepreneur.in/register पर जाना होगा , आपके सामने CSC TEC Registration Form खुलकर आ चुका है जैसा नीचे देख सकते हैं । 👇👇

CSC TEC Registration Form

  • ➡️ CSC TEC Registration Form मैं मांगी गई संपूर्ण जानकारी ध्यान पूर्वक दर्ज करें और अपने पासपोर्ट साइज फोटो को अपलोड कर दिए गए कैप्चा कोड को दर्ज कर सबमिट करें ।
  • ➡️ आपका यूजर नेम और पासवर्ड क्रिएट हो जाएगा जो आपकी ईमेल आईडी पर प्राप्त होगा ।
  • ➡️ यूजर आईडी पासवर्ड से आपको सीएससीटीईसी पोर्टल लॉगइन करना होगा और अपने असेसमेंट को कंप्लीट करना होगा ।
नोट:- ध्यान दें जब आप CSC TEC Registration Process को आगे बढ़ाते हो तो आपको इसके लिए लगभग 1500 का पेमेंट करना होता है जिसके बाद ही आप अपना CSC TEC Exam देकर Certificate प्राप्त कर पाते हो ।

 

मान लेते हैं आपने CSC TEC Exam Qualified कर ली और आपके पास CSC TEC Certificate आ गया अब New Csc Registration कैसे कर सकते हैं , चलिए इसकी भी जानकारी देख लेते हैं ।

New CSC Centre Registration Process Step By Step

  • ➡️ सबसे पहले CSC registration की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं ।
  • ➡️ CSC registration की वेबसाइट register.csc.gov.in , पर जाते ही आपके सामने इसका होमपेज खुल कर आ जाएगा , जैसा नीचे देख सकते हैं । 👇👇

CSC Registration Website

  • ➡️ Home Page पर आपको Apply Option के अंतर्गत New Registration के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा , जैसा यहां दिखाया गया है। 👇👇

New CSC ID Registration

  • ➡️ New Registration↗️ के ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपके सामने का नया पेज खुल कर आ जाएगा , यहां पर सबसे पहले आपको Select Application Type CSC VLE (किसी एक व्यक्ति के लिए जो अपना निजी कॉमन सर्विस सेंटर चलाना चाहता है ) का चयन करना होगा ।
  • ➡️ CSC VLE का चयन करते हैं आपके सामने TEC CERTIFICATE NUMBER दर्ज करने को बोला जाएगा , इसके बाद आप अपना मोबाइल नंबर दर्ज करेंगे , दिए गए कैप्चा कोड को दर्ज कर सबमिट के बटन पर क्लिक करेंगे । जैसा यहां दिखाया गया है । 👇👇

CSC VLE Registration

  • ➡️ सबमिट करते ही आपके मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजा जाएगा उस ओटीपी को दर्ज करेंगे, उसके बाद आपको अपना ईमेल आईडी भी दर्ज करना होगा , और कैप्चा कोड दर्ज कर सबमिट करेंगे ।
  • ➡️ सबमिट करने के बाद आपको अपनी निजी जानकारी दर्ज करनी होगी जिसमें आप अपना आधार नंबर, नाम , डेट ऑफ बर्थ, स्टेट, डिस्टिक, लोकेशन टाइप, इत्यादि की जानकारी दर्ज करेंगे , सभी जानकारी दर्ज करने के बाद ऑथेंटिकेशन टाइप का चयन करेंगे और दिए गए कैप्चा कोड को दर्ज कर सबमिट के बटन पर क्लिक करेंगे । जैसा नीचे दिखाया गया है । 👇👇

  • ➡️ अब आपके सामने आधार नंबर ऑथेंटिकेशन पेज खुल कर आ जाएगी , यहां पर आप अपना ईमेल और SMS का ऑप्शन चुनेंगे और जनरेट ओटीपी के बटन पर क्लिक करेंगे । जैसा यहां दिखाया गया है । 👇👇

CSC Authentication Form

  • ➡️ ओटीपी दर्ज करने के बाद आपके सामने CSC VLE Registration Form खुलकर आ जाएगा , जैसा नीचे दिखाया गया है । 👇👇

CSC VLE Registration Form

  • ➡️ इस फॉर्म में आप अपनी सभी जानकारी ध्यान पूर्वक दर्ज करेंगे , बैंक अकाउंट की जानकारी दर्ज करेंगे , अपने लोकेशन की जानकारी दर्ज कर आवेदन को सबमिट कर देंगे ।
  • ➡️ CSC VLE registration form Successful Submit हो जाने के बाद आपको एक Application Reference Number मिल जाएगा , जिसके बदौलत आप अपने आवेदन की स्थिति की जानकारी जांच पाएंगे ।
  • ➡️ csc registration होने के 30 से 90 दिनों के भीतर आपको डिजिटल सेवा पोर्टल की आईडी ई-मेल पर CSC के द्वारा मेल कर दी जाती है फिर आप सीएससी को बड़े ही आसानी से उपयोग में ले पाते हो |

नोट :- यहां पर मिले CSC VLE Registration Application Reference Number को ध्यानपूर्वक दर्ज कर रख लें साथ ही CSC VLE Registration Application Reference PDF को भी Save कर अपने कंप्यूटर में सुरक्षित रखें , क्योंकि इस पीडीएफ को प्रिंट कर इसके साथ संबंधित दस्तावेज जैसे कि पैन कार्ड, आधार कार्ड ,अपना पासपोर्ट साइज फोटो, कैंसिल चेक इत्यादि को संलग्न कर अपने सीएससी जिला अधिकारी (CSC District Manager) के पास ऑफलाइन माध्यम से जमा करना होगा साथ ही इसी Application Reference Number की बदौलत आप भविष्य में अपने CSC Application Status को चेक कर पाएंगे ।

How To Check CSC Vle Registration Application Status ?

अगर आपने CSC VLE Registration किया और आप अपने Application status को यानि CSC Registration Status को चेक करना चाहते हैं तो इसका भी विकल्प मौजूद है । CSC Registration Application Status Check करने के लिए नीचे बताई गई प्रक्रिया को ध्यान पूर्वक फॉलो करें ।

CSC Registration Application Status Check Process Step By Step

  • ➡️ सबसे पहले CSC Registration की ऑफिशल वेबसाइट register.csc.gov.in पर जाएं ।
  • ➡️ वेबसाइट पर जाते हैं Apply option के अंतर्गत Status check वाले ऑप्शन का चयन करें , जैसा नीचे दिखाया गया है ।

CSC Registration Application Status

  • ➡️ Status check ↗️ वाले ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा यहां आप सबसे पहले एप्लीकेशन रेफरेंस नंबर दर्ज करेंगे , और दिए गए कैप्चा कोड को दर्ज कर सबमिट के बटन पर क्लिक करेंगे । जैसा नीचे देख सकते हैं ।

  • ➡️ सबमिट के बटन पर क्लिक करते ही आपके सामने CSC Application Status की जानकारी खुलकर आ जाएगी ।

 

FAQ CSC Registration 2021

⏩ Q 1 . सीएससी रजिस्ट्रेशन क्या है / what is CSC registration ?

सीएससी की सर्विसेस (csc services) को अपने दुकान की सहायता से देने के लिए आपके पास सीएससी की आईडी(csc id) होनी चाहिए और सीएसई की आईडी (csc id) को प्राप्त करने के लिए आपको अपना रजिस्ट्रेशन (csc registration) सीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट की सहायता से करना होता है और तब जाकर आप CSC संचालक यानी कि एक csc VLE बन पाते हैं । CSC VLE बनने की प्रक्रिया ही सीएससी रजिस्ट्रेशन (CSC registration) कहलाती है ।

⏩ Q 2. मैं सीएससी के साथ कैसे रजिस्टर्ड हो सकता हूं /How do I registered with CSC ?

CSC के साथ रजिस्टर्ड होने के लिए आपको अपना CSC VLE registration करना होता है और csc vle registration की प्रक्रिया हमने आपको ऊपर बता दी है ।↗

⏩ Q 3. सीएससी रजिस्ट्रेशन के लिए आवश्यक दस्तावेज /what are the documents required for CSC registration ?

वैसे तो सीएससी रजिस्ट्रेशन (csc registration) के लिए आवश्यक दस्तावेज की जानकारी हमने आपको ऊपर ही दे दी है लेकिन फिर भी हम आपको एक बार बता देते हैं कि आपको सीएससी रजिस्ट्रेशन(csc registration) के लिए अपने पास निम्नलिखित दस्तावेज रखने होंगे ।

  • वह व्यक्ति जिसकी उम्र 18 वर्ष से अधिक हो
  • पैन कार्ड, आधार कार्ड, कैंसिल चेक/ पासबुक, दुकान के अंदर की तस्वीर और दुकान के बाहर की तस्वीर, मार्कशीट
  • आधार कार्ड में EMAIL और MOBILE NUMBER अपडेट हो
  • कैंप्यूटर, प्रिंटर, बायोमैट्रिक डिवाइस, नेट कनेक्टिविटी
  • शिक्षा:- हाई स्कूल, इंटरमीडिएट, आईटीआई, ग्रैजुएट, पोस्ट ग्रैजुएट किसी भी डिग्री से सम्मानित हो

⏩ Q 4.सीएससी सेंटर खोलने की खर्च /how much is CSC registration ?

वैसे अगर बात की जाए कॉमन सर्विस सेंटर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन (csc registration) की तो इसके लिए आपसे कोई भी चार्ज नहीं लिया जाता है । लेकिन कॉमन सर्विस सेंटर (csc centre) चलाने के लिए आपके पास एक दुकान ,कंप्यूटर ,प्रिंटर, इंटरनेट कनेक्टिविटी और भी कुछ डिवाइसों का होना जरूरी है जिसके ऊपर लगभग आपको एक लाख (1 lakh to 1.5 lakh , Digital Seva Portal ) से डेढ़ लाख रुपए का खर्च आएगा ।

⏩ Q 5. सीएससी पोर्टल को कैसे लॉगिन करते हैं /how can I get CSC login ?

सीएससी पोर्टल को लॉगिन करने के लिए सबसे पहले आपके पास सीएससी की लॉगइन आईडी और पासवर्ड (csc login id & password) होनी जरूरी है इसके लिए आपको सीएससी रजिस्ट्रेशन (csc registration) करना होगा और रजिस्ट्रेशन के बाद ही आपको इसकी आईडी प्राप्त हो पाएगी ।

csc id मिलने के बाद आप csc login कर सकते हैं ।

  1. इसके लिए सबसे पहले आपको सीएससी के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा digitalseva.csc.gov.in↗
  2. .digitalseva.csc.gov.in पर जाने के बाद आपको Login Tab देखने को मिलेगा ,
  3. जैसे ही आप Login Tab पर क्लिक करेंगे आपके सामने csc id और password डालने को कहा जाएगा , id password डालने के बाद आपको कनेक्ट के बटन पर क्लिक करना होगा और आपके सामने सीएससी डैशबोर्ड ( digital seva csc Dashboard ) खुलकर आ जाएगा जहां से आप सारी सर्विस का उपयोग कर सकेंगे ।

⏩ Q 6. सीएससी सेंटर से क्या लाभ है /what are the benefits of CSC centre ?

जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया था इसके तहत 300 से भी अधिक सेवाएं दी जाती है तो आप अपने ग्राहकों को इन सेवाओं का लाभ प्रदान करके अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं । CSC education, skill development program , Digital Seva Portal इत्यादि जैसी सेवाएं दी जाती है जिसमें पैसा बहुत ज्यादा है ।

⏩ Q 7. कॉमन सर्विस सेंटर का कार्य क्या है / what is work of CSC centre ?

कॉमन सर्विस सेंटर सूचना और संचार प्रौद्योगिकी के अंतर्गत कार्य करने वाली एक संस्था है जो सीएससी ई-गवर्नेंस इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के द्वारा चलाई जाती है । इसके तहत ज्यादातर सर्विसेस ग्रामीणों के लिए दी गई है जो ग्रामीणों को शिक्षा रोजगार के साथ बहुत सारी सुविधाएं भी प्रदान कराती है ।

⏩ Q 8. सीएससी के माध्यम से कौन सी सर्विसेज दी जाती है सीएससी के अंतर्गत कितनी सर्विसेज हैं / how many services are there in CSC ?

सीएससी के अंतर्गत एक प्रकार से देखा जाए तो 300 से भी अधिक कार्य है , कुछ प्रमुख सेवाएं ।

⏩ Q 9. क्या सीएससी एक सरकारी कंपनी है /is CSC a government company ?

CSC e-governance services India limited ( Digital Seva Portal ) जिसे कंपनी अधिनियम 1956 के तहत इलेक्ट्रॉनिक और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय भारत सरकार द्वारा कॉमन सर्विस सेंटर स्कीम को कार्यान्वयन की निगरानी के लिए नगमित किया गया है ।

⏩ Q 10 . क्या सीएससी पर भरोसा करके इसके साथ काम किया जा सकता है /is CSC trustable ?

चुकी मैं भी एक कॉमन सर्विस सेंटर संचालक(CSC VLE) हूं और आज तक कभी ऐसा नहीं हुआ है मेरे साथ कि मेरा एक भी पैसा Digital Seva Portal ने रोक लिया या फंसा दिया हो तो मेरे हिसाब से देखा जाए तो आप Digital Seva Portal पर भरोसा कर सकते हो । वैसे सीएससी बहुत सारे सरकारी काम को करती है और सरकार के द्वारा मान्यता प्राप्त एक संस्था है तो इस पर भरोसा किया जा सकता है ।

नोट :- उम्मीद करता हूं आपको सीएससी, सीएससी के लिए कैसे रजिस्ट्रेशन करना है और सीएससी से संबंधित लगभग जानकारी मिल गई होगी अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे आप लाइक और शेयर भी कर सकते हैं ऐसे ही जानकारी हम अपने वेबसाइट sarkariyojnaa.com के माध्यम से देते रहते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को भी फॉलो कर सकते हैं ।

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट sarkariyojnaa.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted by Amar Gupta

🔥🔥 Join Our Group For All Information And Update, Also Follow me For Latest Information🔥🔥

🔥 Whatsapp Group Join Now Click Here
🔥 Facebook Page Click Here
🔥 Instagram Click Here
🔥 Telegram Channel Techgupta Click Here
🔥 Telegram Channel Sarkari Yojana Click Here
🔥 Twitter Click Here
🔥 Website  Click Here

csc login , csc login , CSC Registration 2021 , CSC Registration 2021 , CSC Registration 2021 , CSC Registration 2021 , CSC Registration 2021 , digital seva , digital seva , 

FAQ CSC Registration 2021

✔️ सीएससी रजिस्ट्रेशन क्या है ?

सीएससी की सर्विसेस (csc services) को अपने दुकान की सहायता से देने के लिए आपके पास सीएससी की आईडी(csc id) होनी चाहिए और सीएसई की आईडी (csc id) को प्राप्त करने के लिए आपको अपना रजिस्ट्रेशन (CSC Registration) सीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट की सहायता से करना होता है और तब जाकर आप CSC संचालक यानी कि एक CSC VLE बन पाते हैं । CSC VLE बनने की प्रक्रिया ही सीएससी रजिस्ट्रेशन (CSC registration) कहलाती है ।

✔️ मैं सीएससी के साथ कैसे रजिस्टर्ड हो सकता हूं ?

CSC के साथ रजिस्टर्ड होने के लिए आपको अपना CSC VLE registration करना होता है और csc vle registration की प्रक्रिया हमने आपको ऊपर बता दी है ।↗

✔️ सीएससी रजिस्ट्रेशन के लिए आवश्यक दस्तावेज ?

वैसे तो सीएससी रजिस्ट्रेशन (csc registration) के लिए आवश्यक दस्तावेज की जानकारी हमने आपको ऊपर ही दे दी है लेकिन फिर भी हम आपको एक बार बता देते हैं कि आपको सीएससी रजिस्ट्रेशन(csc registration) के लिए अपने पास निम्नलिखित दस्तावेज रखने होंगे ।
वह व्यक्ति जिसकी उम्र 18 वर्ष से अधिक हो
पैन कार्ड, आधार कार्ड, कैंसिल चेक/ पासबुक, दुकान के अंदर की तस्वीर और दुकान के बाहर की तस्वीर, मार्कशीट
आधार कार्ड में EMAIL और MOBILE NUMBER अपडेट हो
कैंप्यूटर, प्रिंटर, बायोमैट्रिक डिवाइस, नेट कनेक्टिविटी
शिक्षा:- हाई स्कूल, इंटरमीडिएट, आईटीआई, ग्रैजुएट, पोस्ट ग्रैजुएट किसी भी डिग्री से सम्मानित हो

✔️ सीएससी सेंटर खोलने की खर्च ?

वैसे अगर बात की जाए कॉमन सर्विस सेंटर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन (csc registration) की तो इसके लिए आपसे कोई भी चार्ज नहीं लिया जाता है । लेकिन कॉमन सर्विस सेंटर (csc centre) चलाने के लिए आपके पास एक दुकान ,कंप्यूटर ,प्रिंटर, इंटरनेट कनेक्टिविटी और भी कुछ डिवाइसों का होना जरूरी है जिसके ऊपर लगभग आपको एक लाख (1 lakh to 1.5 lakh ) से डेढ़ लाख रुपए का खर्च आएगा ।

✔️ सीएससी पोर्टल को कैसे लॉगिन करते हैं ?

सीएससी पोर्टल को लॉगिन करने के लिए सबसे पहले आपके पास सीएससी की लॉगइन आईडी और पासवर्ड (csc login id & password) होनी जरूरी है इसके लिए आपको सीएससी रजिस्ट्रेशन (csc registration) करना होगा और रजिस्ट्रेशन के बाद ही आपको इसकी आईडी प्राप्त हो पाएगी ।
csc id मिलने के बाद आप csc login कर सकते हैं ।
इसके लिए सबसे पहले आपको सीएससी के आधिकारिक वेबसाइट digital seva पर जाना होगा digitalseva.csc.gov.in↗
.digitalseva.csc.gov.in पर जाने के बाद आपको Login Tab देखने को मिलेगा ,
जैसे ही आप Login Tab पर क्लिक करेंगे आपके सामने csc id और password डालने को कहा जाएगा , id password डालने के बाद आपको कनेक्ट के बटन पर क्लिक करना होगा और आपके सामने सीएससी डैशबोर्ड (csc Dashboard) खुलकर आ जाएगा जहां से आप सारी सर्विस का उपयोग कर सकेंगे ।


Please share this
  •  
  • 645
  •  
  • 987
  • 682
  •  
    2.3K
    Shares
  •  
    2.8K
    Shares
  •  
  • 522
  • 785
  •  
  • 625
  • 898
  •  
Previous Article
Next Article

10 Replies to “CSC Registration 2021 ,How to get CSC ID ,Digital Seva Portal ,CSC Apply.”

  1. vip

    Post, likhne se nhi hota.
    article likha hai ki rangin paper banae ho. jahan dekho wahan color hi dikh rha hai.

    abhi tak ye bhi nhi pata hai ki article ka color kaisa hota hain. salo copy paste kaam karte hai usi me itna rangin. kaun padhega. tumhara aricle

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

🔥🔥 Join Our Group For All Information And Update, Also Follow me For Latest Information🔥🔥

🔥 Whatsapp Group Join Now Click Here
🔥 Facebook Page Click Here
🔥 Instagram Click Here
🔥 Telegram Channel Techgupta Click Here
🔥 Telegram Channel Sarkari Yojana Click Here
🔥 Twitter Click Here
🔥 Website  Click Here

जरुरी सूचना

दोस्तों, हमारी वेबसाइट (sarkariyojnaa.com)सरकार द्वारा चलाई जाने वाली वेबसाइट नहीं है,ना ही किसी सरकारी मंत्रालय से इसका कुछ लेना देना है | यह ब्लॉग किसी व्यक्ति विशेष द्वारा, जो सरकारी योजनाओं में रुचि रखता है और औरों को भी बताना चाहता है, द्वारा चलाया गया है | हमारी पूरी कोशिश रहती की एकदम सटीक जानकारी अपने पाठकों तक पहुंचे जाए लेकिन लाख कोशिशों के बावजूद भी गलती की सम्भावना को नकारा नहीं जा सकता| इस ब्लॉग के हर आर्टिकल में योजना की आधिकारिक वेबसाइट की जानकारी दी जाती है| हमारा सुझाव है कि हमारा लेख पढ़ने के साथ साथ आप आधिकारिक वेबसाइट से भी जरूर जानकारी लीजिये | अगर किसी लेख में कोई त्रुटि लगती है तो आपसे आग्रह है कि हमें जरूर बताएं |

हम अपने ब्लॉग के माध्यम से रजिस्ट्रेशन नहीं करवाते ना ही कभी भी पैसे कि मांग करते हैं | हमारा उद्देश्य है केवल आप तक सही जानकारी पहुँचाना !