PFMS scholarship , PFMS scholarship status check ,PFMS Portal

Please share this
  •  
  • 546
  •  
  • 598
  • 628
  •  
    1.8K
    Shares

PFMS scholarship , PFMS scholarship status check ,PFMS Portal

इस पोस्ट में क्या है ?

अगर आप भी विद्यार्थी हैं और आपको स्कॉलरशिप चाहिए ,आप अपने स्कॉलरशिप के स्टेटस को चेक करना चाहते हैं तो आज मैं आपको pfms portal (pfms full form) के बारे में बताने वाला हूं । pfms scholarship 2020
pfms scholarship की जानकारी आप ऑनलाइन PFMS Portal से चेक कर सकते हैं जिसकी संपूर्ण प्रक्रिया मैं आपको आज के इस आर्टिकल में बताऊंगा ।

क्या आप भी pfms scholarship पाना चाहते हैं ,क्या आप भी अपने pfms scholarship status को ऑनलाइन चेक करना चाहते हो ?

अगर आपका भी जवाब “हां” हैं तो इस आर्टिकल को आगे पढ़ते जाएं

pfms scholarship status के बारे में जानने से पहले हम जानते हैं pfms होता क्या है और pfms काम क्या है इसके बारे में जानकारी देना चाहेंगे ।

pfms scholarship and pfms portal Highlights

PFMS HIGHLIGHTS

SCHEME NAMEPublic Financial Management System (PFMS)
LAUNCHED BY CENTRAL GOVERNMENT
OFFICIAL WEBSITE pfms nic in CLICK HERE
Beneficiary ALL STUDENT OF INDIA
PFMS REGIATRATION CLICK HERE
PFMS LOGINCLICK HERE

पीएफएमएस | Pfms scholarship | PFMS Portal

सरकार के द्वारा एक पोर्टल स्कॉलरशिप के स्टेटस को देखने के लिए बनाया गया है जिसका नाम pfms Portal दिया गया है ।

pfms full form public financial management system  PFMS Portal ऐसे विद्यार्थियों की मदद करता है जो पढ़ाई कर रहे हैं स्कॉलरशिप पाना चाहते हैं या उनको स्कॉलरशिप मिलने में देरी हो रही है तो उसकी स्थिति को ऑनलाइन चेक करना चाहते हैं ।
आगे इस आर्टिकल की सहायता से आप जानेंगे कि PFMS Portal से Scholarship status को कैसे चेक किया जाए और PSMS Portal को किस प्रकार से उपयोग में लिया जाए ।

pfms/dbt payment की स्थिति जानने के लिए नीचे बताए गए हर Step को ध्यान पूर्वक फॉलो करें ।

चलिए जानते हैं Pfms के बारे में | pfms means

PFMS Portal की शुरुआत वर्ष 2008 में 4 राज्यों मध्य प्रदेश, बिहार, पंजाब और मिजोरम में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर किया गया था ।

MGNREGS,NRHM,SSA,PMGSY मैं एक नेटवर्किंग स्थापित करने के प्रारंभिक चरण के बाद केंद्र राज्य सरकार और राज्य सरकार की एजेंसियों के वित्तीय नेटवर्क से जोड़ने के लिए pfms portal को केंद्रीय स्तर पर रोल आउट कर दिया गया ।

what is PFMS full form in Hindi

pfms full form public financial management system अर्थात हिंदी में सार्वजनिक वित्तीय प्रबंधन प्रणाली (पीएफएमएस) है । जो अभी केंद्रीय स्तर पर कार्य करता है और Dbt payment की देखरेख और इसके स्टेटस की जानकारी रखता है ।

Pfms scholarship status check

  • pfms scholarship status check करने के लिए सबसे पहले आपको इसके आधिकारिक वेबसाइट pfms.nic.in पर जाना होगा । pfms.nic.in पर जाने के लिए यहां क्लिक करें । ↗
  • pfms.nic.in पर जाते ही आपके सामने इसका होमपेज कुछ इस प्रकार से खुलकर आ जाएगा । 👇👇

PFMS

  • pfms scholarship status चेक करने के लिए यहां दिए गए लिंक पर सीधा क्लिक करें ।https://pfms.nic.in/static/NewLayoutCommonContent.aspx?RequestPagename=static/KnowYourPayment_new.aspx
  • ➡ जैसे ही आप https://pfms.nic.in/static/NewLayoutCommonContent.aspx?RequestPagename=static/KnowYourPayment_new.aspx पर क्लिक करते हैं आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाता है जो कुछ इस प्रकार से होता है । 👇👇

pfms portal

  • pfms scholarship status check करने के लिए सबसे पहले आपको यहां पर अपना बैंक का नाम डालना होगा ।
  • ➡ बैंक नाम डालने के बाद आपको अपना बैंक अकाउंट नंबर दर्ज करना होगा, अपने बैंक अकाउंट नंबर को पुनः दर्ज करें ।
  • captcha बॉक्स में दिख रहे Captcha code को कैप्चा बॉक्स में दर्ज करें और Search के बटन पर क्लिक करें ।
  • ➡ जैसे ही आप सर्च के बटन पर क्लिक करेंगे आपके सामने PFMS scholarship status खुलकर आ जाएगा ।

नोट :- ऊपर बताए गए तरीकों को आप ध्यान पूर्वक अपनाएं तरीके को फॉलो करके आप बहुत ही आसानी से अपने PFMS scholarship status की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं ।

नोट :- तो अब तक आपने PFMS Portal, PFMS Scholarship Status की जानकारी प्राप्त की । आगे हम आपको PFMS Scholarship के लाभ और इसके तहत कितने प्रकार के Scholarship दी जाती है इसकी भी जानकारी देंगे ।

PFMS Portal के लाभ | Benefits of PFMS scholarship

  • PFMS Scholarship Yojana की शुरुआत ऐसे गरीब परिवार के बच्चे को लाभ देने के लिए की गई है जो अपनी पढ़ाई को आगे नहीं बढ़ा पाते हैं ।
  • उनके पास इतना पैसा नहीं होता है कि वह किसी बड़ी परीक्षा के लिए तैयारी कर सकें, उनके लिए स्कूली संस्था और विद्यालयों के द्वारा स्कॉलरशिप योजनाएं चलाई जाती है । जिसके तहत आने वाली छात्रवृत्ति pfms/dbt Payment के माध्यम से किया जाता है ।
  • Pfms के अंतर्गत ऐसे सभी छोटे स्कूल और संस्था शामिल हैं जो Scholarship के लिए आवेदन स्वीकार करते हैं ,पीएफएमएस Portal केंद्रीय स्तर पर कार्य करने वाला Portal है जिसके तहत छात्र आवेदन कर PFMS Scholarship का लाभ ले सकते हैं ।

Benefits of PFMS scholarship scheme , PFMS Portal की विशेषताएं

PFMS Portal पर रजिस्टर्ड होने के बाद आपको बहुत सारी सेवाएं मिलती हैं जो हम नीचे विस्तार में बता रहे हैं ।

  1. Service 1. Direct Scholarship Transfer (pfms/dbt payment) : PFMS Portal पर रजिस्टर्ड होने के बाद विद्यार्थियों को PFMS Scholarship का पैसा सीधे उनके खाते में Direct scholarship transfer (pfms/dbt payment) के माध्यम से मिलता है ।
  2. Service 2 . समय की बचत – PFMS Portal पर छात्र तुरंत ही अपना आवेदन Pfms scholarship 2020 के लिए कर सकते हैं क्योंकि इसके तहत कोई भी कागजात जमा करने की आवश्यकता नहीं होती है तो रजिस्ट्रेशन प्रोसेस काफी फास्ट है ।
  3. Service 3 . Automatic Payments :- PFMS Scholarship 2020 छात्रों को स्कॉलरशिप जमा करने सत्यापन,प्रकरण,अनुमोदन और विवरण से संबंधित सभी प्रक्रिया को ऑटोमेटिक माध्यम से करती हैं बस स्टूडेंट को अपना रजिस्ट्रेशन कर देना है और निश्चिंत होकर बैठना है ।
  4. Service 4. Easy pfms Status Check Online – PFMS Portal की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि छात्र अपने बैंक खाता संख्या की बदौलत अपने Scholarship status को ऑनलाइन PFMS Portal के माध्यम से बड़े ही आसानी से चेक कर सकते हैं ।
  5. Service 5. Easy Helpline Direct Contact Support – अगर छात्रों को किसी भी पेमेंट के ऊपर किसी प्रकार की जानकारी चाहिए होती है तो वह सीधे PFMS Scholarship Portal पर कांटेक्ट कर सकते हैं ।
  6. Service 6. Fast PFMS Scholarship Renewal – पीएफएमएस Portal की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि छात्र इसके ऊपर अपने आवेदन को नवीनीकृत बहुत ही आसानी से कर सकते हैं ।

क्योंकि Pfms Renewal के लिए आपको उसी पंजीकरण आईडी का प्रयोग करना होगा जो आपको पहले मिली थी ।

List Of Scholarship Under PFMS | पीएफएमएस पोर्टल के द्वारा दी जाने वाली स्कॉलरशिप की सूची ।

PFMS Scholarship के अंतर्गत निम्नलिखित स्कॉलरशिप दी जाती है ।

  1. यूनिवर्सिटी और कॉलेज के छात्रों के लिए PFMS Scholarship 2020
  2. Post Matric Sc Students के लिए पीएफएमएस Scholarship 2020
  3. Pre Matric SC students के लिए PFMS scholarship 2020
  4. National means cum merit scholarship के छात्रों के लिए PFMS Scholarship 2020
  5. ➡ माध्यमिक शिक्षा के बालिकाओं के लिए प्रोत्साहन देने हेतु पीएफएमएस Scholarship 2020
  6. Top Class Education Scheme for SC pfms.nic.in scholarship 2020
  7. ➡ अनुसूचित जाति के छात्रों जो मेरिट में उतरने हैं उनके लिए pfms.nic.in Scholarship 2020
  8. ➡ OBC तथा पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप के छात्रों के लिए pfms.nic.in Scholarship 2020

PFMS Scholarship eligibility and criteria | पीएफएमएस पोर्टल के लिए पात्रता और मापदंड

अगर आप पीएफएमएस का लाभ लेना चाहते हैं तो आपके पास निम्नलिखित पात्रता है होनी चाहिए ।

  1. ➡ सबसे पहले आवेदनकर्ता एक भारतीय नागरिक होना चाहिए ।
  2. पीएफएमएस आवेदनकर्ता के परिवार की सालाना आय 6 लाख रुपए से कम होनी चाहिए ।
  3. ➡ अगर आप पीएफएमएस आवेदन करने की सोच रहे हैं तो आपकी आयु 18 से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए ।
  4. ➡ उम्मीदवार कम-से-कम दसवीं कक्षा पास होना चाहिए ।
  5. ➡ योजना के अंतर्गत रखरखाव तथा सभी शुल्क का भुगतान कार्यक्रम के द्वारा किया जाएगा ।

Pfms scholarship 2020 के मुख्य बिंदु

Scholarship पीएफएमएस के तहत लाभ लेने के लिए आपको पीएफएमएस Scholarship 2020 के तहत निर्धारित पात्रता और मापदंडों को पूरी तरह से पूरा करना होगा ।

  • पीएफएमएस मापदंडों का उल्लेख सूचना बोर्ड में विस्तार में किया गया है,आवेदन करने से पहले सूचना बोर्ड के मापदंडों को ध्यान पूर्वक देख ले पर आवश्यक शर्तों को पूरा करें ।
  • Scholarship application form जमा करने से पहले पात्रता और मापदंडों का विश्लेषण पर्यवेक्षकों और अधिकारियों के द्वारा किया जाएगा ।
  • यदि आवेदक के द्वारा निम्नलिखित मापदंडों को पूरा नहीं किया जाता है तो ऐसी स्थिति में उनके आवेदन को स्वीकार नहीं किया जाएगा और ऐसे आवेदकों को स्कॉलरशिप नहीं दी जाएगी ।
  • Public Financial Management System (पीएफएमएस) स्कूलों तथा कॉलेजों को निम्नलिखित स्तर पर पीएफएमएस Scholarship 2020 विभिन्न प्रकार से प्रदान कराता है ।
  • जिसके तहत यह सुनिश्चित किया जाता है कि जिस उम्मीदवार ने पीएफएमएस Scholarship 2020 पाने के लिए आवेदन किया है वह इसके लिए पात्र है या नहीं और स्कॉलरशिप की पात्रता को पूरा कर पाते हैं या नहीं ।
  • स्कॉलरशिप का लाभ लेने के लिए आपको कुछ जानकारी काफी ध्यान पूर्वक भरनी होगी जो है नाम, मोबाइल नंबर ,ईमेल आईडी, जन्मतिथि, लिंग ,शिक्षा बोर्ड, नामांक तथा कक्षा अंतिम वर्ष का परिणाम मार्क प्रमाणपत्र, संस्थान का नाम यह सभी जानकारी आपको काफी ध्यान पूर्वक भरनी होगी अगर किसी भी जानकारी में गलती पाई जाती है तो आवेदन को अस्वीकार कर दिया जाएगा ।

Pfms Scholarship Required Document | पीएफएमएस स्कॉलरशिप के लिए आवश्यक दस्तावेज ।

यदि आप पीएफएमएस Scholarship पाना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास निम्नलिखित दस्तावेज होने जरूरी हैं ।

  1. आधार कार्ड अनिवार्य ,पीएफएमएस Scholarship का लाभ लेने के लिए आवेदक के पास आधार कार्ड होना बहुत ही आवश्यक है ।
  2. Education Certificate :- पीएफएमएस Online Apply करने के लिए आवेदक के पास एजुकेशन सर्टिफिकेट होना जरूरी है ।
  3. 12वीं पास सर्टिफिकेट :- पीएफएमएस scholarship application करने के लिए आप कम से कम 12वीं पास होने चाहिए ,जिसके लिए आपको 12वीं पास सर्टिफिकेट देना जरूरी है ।
  4. ➡ पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ की आवश्यकता
  5. पीएफएमएस Apply Online करने के लिए आपके पास फीस रसीद होनी चाहिए जो आपने संस्था में जमा किया हो ।

नोट :- अगर आप ऊपर लिखित आव्यशकता और जरूरी दस्तावेज को पूरा करते हैं तो आप बहुत ही आसानी से पीएफएमएस Apply Online कर सकते हैं ।

तो अब तक आपने पीएफएमएस से संबंधित लगभग जानकारी प्राप्त की आपने जाना पीएफएमएस system होता क्या है , पीएफएमएस portal क्या है ?, पीएफएमएस आवश्यक शर्तें और पीएफएमएस ऑनलाइन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज ।

आगे हम आपको Online registration on पीएफएमएस portal करने की प्रक्रिया बताएंगे ।

what is Public Financial Management System

Public Financial Management System (पीएफएमएस) initially started as a Plan scheme named CPSMS of the Planning Commission in 2008-09 as a pilot in four States of Madhya Pradesh, Bihar, Punjab and Mizoram for four Flagship schemes e.g. MGNREGS, NRHM, SSA and PMGSY. After the initial phase of establishing a network across Ministries / Departments, it has been decided to undertake National rollout of CPSMS (पीएफएमएस) to link the financial networks of Central, State Governments and the agencies of State Governments. The scheme was included in 12th Plan initiative of Planning Commission and Ministry of Finance.

In December 2013 the Union Cabinet approved the national roll-out of पीएफएमएस for all States and schemes for a period of four years till 2017 as follows:

(i) Total outlay of the scheme to be implemented through the O/o CGA would be not more than Rs. 1080 crore.

(ii) Four tiered project organization structure viz.

  1. Project Implementation Committee (PIC) at the apex level
  2. The Central Project Management Unit (CPMU) at Centre

         III. State Project Management Unit (SPMU) at State level

  1. District Project Management Unit (DPMU) at the district level to be manned through outsourcing

Mandate

The mandate given to पीएफएमएस by Cabinet decision is to provide:

  • A financial management platform for all plan schemes, a database of all recipient agencies, integration with core banking solution of banks handling plan funds, integration with State Treasuries, and efficient and effective tracking of fund flow to the lowest level of implementation for plan scheme of the Government.
  • To provide information across all plan schemes/ implementation agencies in the country on fund utilization leading to better monitoring, review, and decision support system to enhance public accountability in the implementation of plan schemes.
  • To result in effectiveness and economy in Public Finance Management through better cash management for Government transparency in public expenditure and real-time information on resource availability and utilization across schemes. The roll-out will also result in improved programme administration and management, reduction of float in the system, direct payment to beneficiaries and greater transparency and accountability in the use of public funds. The proposed system will be an important tool for improving governance.

Pfms Scholarship 2020 Online Registration, पीएफएमएस Registration

  1. ➡ पीएफएमएस Registration करने के लिए सबसे पहले आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट pfms.nic.in पर जाना होगा । पीएफएमएस पर जाने के लिए यहां क्लिक करें । ↗
  2. ➡ वेबसाइट पर जाते ही होम पेज पर आपको पीएफएमएस Scholarship Student Registration का एक ऑप्शन देखने को मिलेगा रजिस्टर्ड करने के लिए ऑप्शन पर क्लिक करें ।
  3. ➡ अब आपको यहां पर अपना स्कीम का चयन करना होगा उदाहरण के लिए Scholarship for University and College Students
  4. ➡ अब आपको निम्नलिखित जानकारी दर्ज करनी होगी
  5. ➡ आपने 12वीं कक्षा कब और किस बोर्ड से पास की उसकी जानकारी दर्ज करें ।
  6. ➡ बैंक खाता संख्या और बैंक आईएफएससी कोड दर्ज करें ।
  7. ➡ उसके बाद आपको dropdown-menu दिखाई देगा जिसमें आपको अपनी श्रेणी चुन्नी होगी । श्रेणी का चयन करें और खोज के बटन पर क्लिक करें ।
  8. ➡ जैसे ही आप जानकारी भर सबमिट करते हैं आप की जानकारी पोर्टल पर दिख जाएगी और सिस्टम के द्वारा आपके आवेदन फॉर्म को ऑटोमेटिक रूप से भर दिया जाएगा । जो जानकारी सही नहीं होती है या सुधार की आवश्यकता होती है उसे आप यहां पर सुधार ले ।
  9. ➡ अब आप यहां पर अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें और उस मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा
  10. ➡ मोबाइल नंबर पर आए ओटीपी को दर्ज करें और आगे बढ़े ।
  11. ➡ अब आपका मोबाइल नंबर सत्यापित हो चुका है अभी यहां आपको अपनी ईमेल आईडी दर्ज करनी होगी ।
  12. ➡ यहां पर अब आपको अपनी एक यूजर आईडी और पासवर्ड बनानी होगी ।
  13. ➡ यूजर आईडी और पासवर्ड का चयन करें दिए गए कैप्चा कोड को इंटर करें और आगे बढ़े ।
  14. ➡ अब आपको फाइनल सबमिट करना होगा ।

Helpdesk Contacts

  • If you have any problem related to the scheme you can contact us on our toll-free number 1800 118 111 or 01123343860 or email us at [email protected]

Emergency Helpdesk No:

  • Mr. Nikhil Sharma: 8700171462
  • Mr. Abhishek Rai: 8368423186
  • Mukul Prasad: 9074153883
  • Mr. Munesh Kumar Sharma: 7417175253

नोट :- एप्लीकेशन को फाइनल सबमिट करते ही आपका Registration पीएफएमएस Portal पर हो चुका है । और अब आप को सरकार के द्वारा पीएफएमएस Scholarship का लाभ दिया जाएगा ।

पीएफएमएस Scholarship 2020, पीएफएमएस Scholarship से संबंधित सामान्य तौर पर पूछे जाने वाले कुछ प्रश्न ।

FAQ PFMS Scholarship 2020

Q 1. PFMS Scholarship 2020 के लिए आवेदन की तिथि ?

पीएफएमएस scholarship 2020 के आवेदन तिथि की अब तक कोई नवीनतम जानकारी नहीं आई है ,अगर नवीनतम तिथि की कोई जानकारी पीएफएमएस आधिकारिक वेबसाइट से आती है तो उसकी जानकारी हम आपको अपने इसी वेबसाइट के इसी आर्टिकल के माध्यम से उपलब्ध करवा देंगे । तब तक के लिए आप इस आर्टिकल को बुकमार्क कर के रख सकते हैं ।

Q 2. आधार आधारित भुगतान बैंक द्वारा अस्वीकार कर दिया गया , लाभार्थी खाता भुगतान कैसे प्राप्त कर सकते हैं ?

वैसे तो आधार आधारित भुगतान पीएफएमएस/dbt payment को प्राथमिकता दी जाती है , लेकिन अगर आधार आधारित भुगतान बैंक के द्वारा अस्वीकार कर दिया गया है तो ऐसी स्थिति में लाभार्थी स्वत: खाता आधारित भुगतान ले सकता है ।

Q 3 . कैसे पता चलेगा कि CPSMS लाभार्थियों को आधार आधारित भुगतान (pfms/dbt payment) या खाता आधारित भुगतान करने जा रहा है ?

पीएफएमएस के द्वारा आधार आधारित भुगतान (पीएफएमएस/dbt payment) को प्राथमिकता दी जाती है अतः जब भी CPSMS के द्वारा पेमेंट किया जाता है इसकी स्थिति आप ऑनलाइन चेक कर सकते हैं ।

Q 4. अगर लाभार्थी का आधार कार्ड संख्या बैंक अकाउंट से नहीं जुड़ा हो तो क्या उसे भुगतान किया जा सकता है ?

यह निर्भर करता है पीएफएमएस के द्वारा आधार आधारित भुगतान (पीएफएमएस/dbt payment) को प्राथमिकता दी जाती है ।
लेकिन अगर आधार कार्ड संख्या बैंक अकाउंट से नहीं जुड़ा है तो बैंक के द्वारा उस पेमेंट को रिजेक्ट कर दिया जाएगा ऐसी स्थिति में पीएफएमएस आधार आधारित भुगतान की जगह बैंक अकाउंट आधारित भुगतान भी कर सकती हैं ।

Q 5. हमें लाभार्थी को भुगतान शुरू करने के लिए एक्सेल अपलोड ऑप्शन का उपयोग कब करना चाहिए ?

जब अधिकारी के पास बड़ी संख्या में लाभार्थियों को भुगतान करने की सूची आ जाती है यानी अगर विद्यार्थी की संख्या 500 या उससे अधिक है, ऐसी स्थिति होने पर आप एक्सेल अपलोड ऑप्शन का उपयोग कर सकते हैं ।

Q 6. what is pfms account status / पीएफएमएस Account स्टेटस क्या है ?

Public Financial Management System (पीएफएमएस ) एक ऐसा प्लेटफार्म है जिसके द्वारा E-PAYMENT सब्सिडी का भुगतान Direct benefit transfer (DBT) जो आधार कार्ड के माध्यम से किया जाता है या ऐसे बैंक ट्रांसफर जो बिना आधार कार्ड के माध्यम से किए जाते हैं इसका संचालन NPCI के माध्यम से की जाती है ।

इन सभी ट्रांजैक्शन की देखरेख करना PFMS Account Status के अधीन होता है ।

Q 7. what is pfms ? / पीएफएमएस क्या है ?

पीएफएमएस यानी कि Public financial management system एक ऐसी प्रणाली है जो सरकारी एजेंसियों के द्वारा प्रयोग में लिया जाता है Direct benefit transfer (पीएफएमएस/dbt payment) करने के लिए।

PFMS Portal के द्वारा आधार लिंक बैंक अकाउंट में Aadhaar based DBT payment किए जाते हैं साथ ही इसके माध्यम से डायरेक्ट बैंक अकाउंट में भी पेमेंट Non Aadhaar Based Payment के माध्यम से किए जाते हैं ।

Q 8. How Can I Check My Pfms Balance / मैं अपने पीएफएमएस बैलेंस को कैसे चेक कर सकता हूं ?

पीएफएमएस balance को चेक करने के लिए आपको पीएफएमएस की आधिकारिक वेबसाइट पर पीएफएमएस.nic.in पर जानी होगी और home page पर आपको Account status चेक का एक ऑप्शन देखने को मिलता है जिसके माध्यम से आप अपने पीएफएमएस balance को चेक कर पाएंगे ।

Q 9. how can I get pfms scholarship ? / मैं पीएफएमएस Scholarship कैसे प्राप्त कर सकता हूं ?

पीएफएमएस scholarship प्राप्त करने के लिए कुछ आवश्यक शर्तें और मापदंड बनाई गई है जिसके ऊपर विस्तार में जानकारी हमने इस आर्टिकल की शुरुआत में दी थी ।

सरकार के द्वारा तय किए गए दिशा-निर्देश और जरूरी दस्तावेज की मांग अगर आप पूरा करते हैं तो अब पीएफएमएस Scholarship का लाभ ले सकते हैं ।

Q 10. who are eligible for PFMS /पीएफएमएस के लिए कौन पात्र हैं ?

  • • ऐसे छात्र जिन्होंने 12वी कक्षा पास कर रखी हो तो वह 20% मेरिट स्कॉलरशिप के लिए पात्र हैं ।
  • • विद्यार्थी की उम्र 18 से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए ।
  • • सालाना पारिवारिक आय 6 लाख से कम होनी चाहिए ।

नोट :- और भी बहुत सारे मापदंड हैं जो हमने इस आर्टिकल के ऊपर में आपको बताए हैं ।

ध्यान दें:- तो आज की इस एक आर्टिकल में आपने पीएफएमएस से संबंधित बहुत सारी जानकारी प्राप्त की, आपने इस आर्टिकल की बदौलत जाना..

पीएफएमएस, पीएफएमएसscholarship 2020, पीएफएमएस scholarship apply,पीएफएमएस scholarship eligibility and criteria ,पीएफएमएस/dbt payment , पीएफएमएस registration 2020, पीएफएमएस status check, पीएफएमएस scholarship status check, पीएफएमएस portal , पीएफएमएस scholarship status, पीएफएमएस scholarship apply,pfms nic in,pfms nic in,pfms nic in,pfms nic in,pfms nic in,pfms nic in

ध्यान दें :- ऐसे ही आर्टिकल रोजाना हम अपनी वेबसाइट sarkariyojnaa.com के माध्यम से देते हैं । तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो जरूर करें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे लाइक और शेयर करना ना भूले अगर आपको पीएफएमएस के बारे में और कोई जानकारी चाहिए तो कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद ….

POSTED BY AMAR GUPTA

FAQ PFMS Scholarship 2020

PFMS Scholarship 2020 के लिए आवेदन की तिथि ?

पीएफएमएस scholarship 2020 के आवेदन तिथि की अब तक कोई नवीनतम जानकारी नहीं आई है ,अगर नवीनतम तिथि की कोई जानकारी पीएफएमएस आधिकारिक वेबसाइट से आती है तो उसकी जानकारी हम आपको अपने इसी वेबसाइट के इसी आर्टिकल के माध्यम से उपलब्ध करवा देंगे । तब तक के लिए आप इस आर्टिकल को बुकमार्क कर के रख सकते हैं ।
 

आधार आधारित भुगतान बैंक द्वारा अस्वीकार कर दिया गया , लाभार्थी खाता भुगतान कैसे प्राप्त कर सकते हैं ?

वैसे तो आधार आधारित भुगतान पीएफएमएस/dbt payment को प्राथमिकता दी जाती है , लेकिन अगर आधार आधारित भुगतान बैंक के द्वारा अस्वीकार कर दिया गया है तो ऐसी स्थिति में लाभार्थी स्वत: खाता आधारित भुगतान ले सकता है ।

कैसे पता चलेगा कि CPSMS लाभार्थियों को आधार आधारित भुगतान (pfms/dbt payment) या खाता आधारित भुगतान करने जा रहा है ?

पीएफएमएस के द्वारा आधार आधारित भुगतान (पीएफएमएस/dbt payment) को प्राथमिकता दी जाती है अतः जब भी CPSMS के द्वारा पेमेंट किया जाता है इसकी स्थिति आप ऑनलाइन चेक कर सकते हैं ।

अगर लाभार्थी का आधार कार्ड संख्या बैंक अकाउंट से नहीं जुड़ा हो तो क्या उसे भुगतान किया जा सकता है ?

यह निर्भर करता है पीएफएमएस के द्वारा आधार आधारित भुगतान (पीएफएमएस/dbt payment) को प्राथमिकता दी जाती है ।
लेकिन अगर आधार कार्ड संख्या बैंक अकाउंट से नहीं जुड़ा है तो बैंक के द्वारा उस पेमेंट को रिजेक्ट कर दिया जाएगा ऐसी स्थिति में पीएफएमएस आधार आधारित भुगतान की जगह बैंक अकाउंट आधारित भुगतान भी कर सकती हैं ।

हमें लाभार्थी को भुगतान शुरू करने के लिए एक्सेल अपलोड ऑप्शन का उपयोग कब करना चाहिए ?

जब अधिकारी के पास बड़ी संख्या में लाभार्थियों को भुगतान करने की सूची आ जाती है यानी अगर विद्यार्थी की संख्या 500 या उससे अधिक है, ऐसी स्थिति होने पर आप एक्सेल अपलोड ऑप्शन का उपयोग कर सकते हैं ।

what is pfms account status / पीएफएमएस Account स्टेटस क्या है ?

Public Financial Management System (पीएफएमएस ) एक ऐसा प्लेटफार्म है जिसके द्वारा E-PAYMENT सब्सिडी का भुगतान Direct benefit transfer (DBT) जो आधार कार्ड के माध्यम से किया जाता है या ऐसे बैंक ट्रांसफर जो बिना आधार कार्ड के माध्यम से किए जाते हैं इसका संचालन NPCI के माध्यम से की जाती है ।

what is pfms ? / पीएफएमएस क्या है ?

पीएफएमएस यानी कि Public financial management system एक ऐसी प्रणाली है जो सरकारी एजेंसियों के द्वारा प्रयोग में लिया जाता है Direct benefit transfer (पीएफएमएस/dbt payment) करने के लिए।

How Can I Check My Pfms Balance / मैं अपने पीएफएमएस बैलेंस को कैसे चेक कर सकता हूं ?

पीएफएमएस balance को चेक करने के लिए आपको पीएफएमएस की आधिकारिक वेबसाइट पर पीएफएमएस.nic.in पर जानी होगी और home page पर आपको Account status चेक का एक ऑप्शन देखने को मिलता है जिसके माध्यम से आप अपने पीएफएमएस balance को चेक कर पाएंगे ।

how can I get pfms scholarship ? / मैं पीएफएमएस Scholarship कैसे प्राप्त कर सकता हूं ?

पीएफएमएस scholarship प्राप्त करने के लिए कुछ आवश्यक शर्तें और मापदंड बनाई गई है जिसके ऊपर विस्तार में जानकारी हमने इस आर्टिकल की शुरुआत में दी थी ।

सरकार के द्वारा तय किए गए दिशा-निर्देश और जरूरी दस्तावेज की मांग अगर आप पूरा करते हैं तो अब पीएफएमएस Scholarship का लाभ ले सकते हैं ।

who are eligible for PFMS /पीएफएमएस के लिए कौन पात्र हैं ?

• ऐसे छात्र जिन्होंने 12वी कक्षा पास कर रखी हो तो वह 20% मेरिट स्कॉलरशिप के लिए पात्र हैं ।
• विद्यार्थी की उम्र 18 से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए ।
• सालाना पारिवारिक आय 6 लाख से कम होनी चाहिए ।

PFMS Bank List

Abu Dhabi Commercial Bank 
Allahabad Bank 
Allahabad Gramin UP Bank
Andhra bank
Andhra Pragathi Grameena bank
Axis bank
Bank of Bahrain and Kuwait
Bank of Baroda
Bank of India
Bank of Maharashtra
Bassein catholic co-op.bank ltd.
Bombay mercantile co-op.bank ltd.
Canara bank
Catholic Syrian bank ltd.
Central bank of India
Citibank
City union bank ltd
Corporation bank
Dcb bank limited
Dena bank
Deutsche bank
Dhanlaxmi bank ltd
HDFC bank 
HSBC
ICICI bank 
IDBI bank 
Indian bank
Indian overseas bank
Indusind bank limited
Jharkhand Gramin bank
Karnataka bank
Karur vysya bank
Kotak Mahindra bank
Madhya Bihar Gramin bank
Manipur state co-op.bank ltd.
New India co-operative bank ltd
NKGSB co-op bank ltd
Oriental bank of commerce
Punjab and Sind bank
Punjab National bank
RBL bank
South Indian bank
Standard chartered bank
State bank of India
Svc co-operative bank ltd.
Syndicate bank
Tamil Nadu mercantile bank ltd
The cosmos co-operative bank ltd.
The federal bank ltd
The Jammu and Kashmir bank ltd
The kalupur commercial co. op. bank ltd.
The Lakshmi Vilas bank ltd
The Saraswat co-operative bank ltd
The Thane Janata Sahakari bank ltd
UCO bank
Union Bank of India
United bank of India
Vijaya bank
Yes bank ltd

PFMS Emergency Helpline Number ?

Mr Nikhil Sharma: 8700171462
Mr Abhishek Rai: 8368423186
Mukul Prasad: 9074153883
Mr Munesh Kumar Sharma: 7417175253


Please share this
  •  
  • 546
  •  
  • 598
  • 628
  •  
    1.8K
    Shares
  •  
    2K
    Shares
  •  
  • 150
  • 656
  •  
  • 555
  • 632
  •  
Previous Article
Next Article

6 Replies to “PFMS scholarship , PFMS scholarship status check ,PFMS Portal”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

जरुरी सूचना

दोस्तों, हमारी वेबसाइट (sarkariyojnaa.com)सरकार द्वारा चलाई जाने वाली वेबसाइट नहीं है,ना ही किसी सरकारी मंत्रालय से इसका कुछ लेना देना है | यह ब्लॉग किसी व्यक्ति विशेष द्वारा, जो सरकारी योजनाओं में रुचि रखता है और औरों को भी बताना चाहता है, द्वारा चलाया गया है | हमारी पूरी कोशिश रहती की एकदम सटीक जानकारी अपने पाठकों तक पहुंचे जाए लेकिन लाख कोशिशों के बावजूद भी गलती की सम्भावना को नकारा नहीं जा सकता| इस ब्लॉग के हर आर्टिकल में योजना की आधिकारिक वेबसाइट की जानकारी दी जाती है| हमारा सुझाव है कि हमारा लेख पढ़ने के साथ साथ आप आधिकारिक वेबसाइट से भी जरूर जानकारी लीजिये | अगर किसी लेख में कोई त्रुटि लगती है तो आपसे आग्रह है कि हमें जरूर बताएं |

हम अपने ब्लॉग के माध्यम से रजिस्ट्रेशन नहीं करवाते ना ही कभी भी पैसे कि मांग करते हैं | हमारा उद्देश्य है केवल आप तक सही जानकारी पहुँचाना !