ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

SBI vs Post Office : एक बार पैसा लगाए और अच्छी आमदनी पाए, जानिए SBI और Post Office की कौन सी स्कीम है आपके लिए बेहतर?

|| SBI Annuity Deposity Scheme ,  Post Office MIS Scheme , डाकघर मासिक योजना ||

SBI vs Post Office : सेफ और गारंटीड इनकम वाली स्कीम में पैसा लगाना चाहते हैं, तो मंथली इनकम स्कीम एक बेहतर ऑप्शन है। इसमें आपको एकमुश्त निवेश करना होता है। स्क्रीन की मैच्योरिटी के बाद आपको हर महीने एक गारंटीड इनकम होती है। पोस्ट ऑफिस यानी डाकघर में और स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में मंथली इनकम की स्कीम चल रही है। आप दोनों जगह अकाउंट खुलवा कर फायदा उठा सकते हैं। लेकिन सवाल यह है कि आखिर बेहतर ब्याज दर कहां मिलती है?

ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

पोस्ट ऑफिस की स्कीम में निवेश करना पूरी तरह से सुरक्षित रहता है। इसमें बाजार के उतार-चढ़ाव का कोई असर निवेश या रिटर्न पर नहीं होता है। पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम है। ऐसे ही स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में Annuity Deposity Scheme है।

SBI VS Post Office Investment Scheme MIS डाकघर मासिक योजना

SBI Annuity Deposity Scheme :

भारतीय स्टेट बैंक डिपॉजिट स्कीम में से एक खास स्कीम SBI एनाइटी डिपॉजिट स्कीम है। इस स्कीम में ग्राहक को एकमुश्त पैसा जमा करना होता है। ग्राहकों को हर महीने के निश्चित राशि मिलेगी। इस स्कीम से ग्राहक अपनी शेविंग को मंथली इनकम से तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं। SBI की आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक, वन टाइम डिपॉजिट करके हर महीने एक फिक्स अमाउंट पा सकते है। इस राशि में प्रिंसिपल अमाउंट और उस पर मिली ब्याज शामिल होती है। बैंक के मुताबिक ब्याज का भुगतान जिस दिन अकाउंट खोला गया उसके अगले महीने की उसी तारीख पर शुरू होगा। यह ब्याज अकाउंट में बच्ची रकम पर हर तिमाही कंमपाउंडिंग पर कैलकुलेट किया जाता है। इस स्कीम में बैंक के टाइम डिपॉजिट यानी एफडी जितना ब्याज मिलता है।

डाकघर मासिक योजना (MIS)

Post Office डाकघर मासिक आय योजना भी एक अच्छा विकल्प है। एक MIS खाता अकेले जा अधिकतम किन व्यक्तियों द्वारा खोला जा सकता है। खाता खोलने के लिए आवश्यक न्यूनतम जमा राशि 1,000 रुपए या 1,000 रुपए के गुणक में होनी चाहिए। एक राशि के लिए अधिकतम निवेश सीमा 4.5 लाख रुपए और संयुक्त खाते के लिए 9 लाख रुपए है। इंडिया पोस्ट एमआईएस या पोस्ट ऑफिस एमआईएस योजना की कर योग्य वार्षिक ब्याज दर 6.6 फीसद है। खाता खोलने के दिन से शुरू होकर 5 साल की परिपक्वता अवधि तक ग्राहक को हर महीने ब्याज मिलेगा।

ब्याज दर

SBI Annuity Deposity Scheme मैं मिलने वाली ब्याज दर SBI की फिक्स डिपाजिट के जैसे होती है। इसमें 5.45%–5.50% फ़ीसदी की दर से ब्याज मिलता है। सीनियर सिटीजन को 5.95 फ़ीसदी से लेकर 6.30 फ़ीसदी का ब्याज मिलता है। इसमें वरिष्ठ नागरिकों को 0.5 फ़ीसदी अधिक ब्याज मिलेगा।

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट sarkariyojnaa.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

   Posted by Amar Gupta

🔥🔥 Join Our Group For All Information And Update, Also Follow me For Latest Information🔥🔥

🔥 Follow US On Google News Click Here
🔥 Whatsapp Group Join Now Click Here
🔥 Facebook Page Click Here
🔥 Instagram Click Here
🔥 Telegram Channel Techgupta Click Here
🔥 Telegram Channel Sarkari Yojana Click Here
🔥 Twitter Click Here
🔥 Website  Click Here 

 

 

Leave a Comment