WhatsApp Share Telegram
Advertisements

PM kisan Beneficiary is inactive due to inelegibility: इन किसानों को पैसा वापस करना होगा, नहीं तो जेल होगी?

Md mumtaj
9 Min Read

Pm Kisan Beneficiary Is Inactive Due to Inelegibility: Pm Kisan Status यदि आप भी बिहार में रहने वाले पीएम किसान प्लॉट के प्राप्तकर्ता हैं और आपको योजना के तहत अपात्र पाए जाने का संदेश भी मिला है तो हमारा यह लेख आपके लिए महत्वपूर्ण और उपयोगी है। हम आपको इस लेख में विस्तार से बताएंगे, पीएम किसान लाभार्थी अपात्रता के कारण निष्क्रिय होने के बारे में बताएंगे।

Advertisements

आपको बता दें कि PM Kisan Beneficiary is Inactive इसका मतलब है कि बाहर किए गए रैंचरों में से हर एक को PM Kisan Yojana के तहत पहले मिली हर चीज की वापसी पर एक छाप छोड़ी गई है, जिसके अनुसार, आपको किसी भी मामले में प्राप्तकर्ता राशि को जल्दी से वापस करने की आवश्यकता है। आपके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

pm kisan yojana PM kisan Beneficiary is inactive

 

PM Kisan Beneficiary Is Inactive Due To Inelegibility? – Overview

Name  of the ArticlePM Kisan Beneficiary Is Inactive Due To Ineligibility
Type of ArticleLatest UPdate
Name of SchemePM kisan inelegibility 
Who Has To Refund His Beneficiary Money?All Those Beneficiaries Who Got The Message of PM Kisan Beneficiary Is Inactive Due To Ineligibility?
Mode of Refund Money?online/offline
Official Websitehttps://pmkisan.gov.in/

PM kisan Beneficiary is inactive due to ineligibility?

 Pm Kisan Status बिहार राज्य के हमारे सभी अपात्र पशुपालकों को, जिन्हें पहले पीएम किसान योजना का लाभ मिलता रहा है, इस लेख की सहायता से, हमने पीएम किसान लाभार्थी अपात्रता के कारण निष्क्रिय होने के बारे में एक विशेष संदेश भेजा है। बताने की जरूरत है।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

इस संदेश को छोड़कर, आप में से हर एक रैंचर परिवार को अब तक मिले पीएम किसान योजना के कई हिस्सों का प्राप्तकर्ता माप वापस करने की आवश्यकता है और इस कारण से हम आपको कुल इंटरनेट आधारित छूट के बारे में डेटा देंगे। इस लेख में, हम आपको देंगे ताकि आप अपनी राशि आसानी से वापस कर सकें।

Advertisements

लेख के अंत में, हम आपको शीघ्र कनेक्शन भी देंगे ताकि आप में से हर कोई इसका फायदा उठा सके।

(न्यू अपडेट) अयोग्य किसानों को मिली लाभार्थी राशि वापस करने हेतु चेतावनी

हम, अपने सभी बिहार राज्य के पी.एम किसान योजना के उन लाभार्थी किसान भाई बहनों का स्वागत करना चाहते हैं जिन्हें इस प्रकार का संदेश प्राप्त हुआ है_

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

उपरोक्त संदेश यदि आपको भी मिला है तो उसके मुख्य बिंदुओं को हम आपके सामने कुछ इस प्रकार से प्रस्तुत करना चाहते हैं जो कि इस प्रकार से है –

  •  Pm Kisan Status के अंतर्गत की गई जांच कार्यवाही के उपरांत आपको योजना का लाभ प्राप्त करने हेतु अयोग्य पाया गया है
  •  क्योंकि आप इस योजना का लाभ प्राप्त करने हेतु योग्य पाए गए हैं इसलिए आपको पूर्व में प्राप्त सभी लाभार्थी राशि को जल्द से जल्द ऑनलाइन पेमेंट के माध्यम से या फिर अपने जिला कृषि कार्यालय में जमा होगा,
  •  यदि आपने लाभार्थी राशि को पहले ही वापस कर दिए हैं तो आपको भुगतान की रसीद को अपनी जिले के कृषि कार्यालय में जमा करना होगा आदि।

अन्त, उपरोक्त बिंदुओं की मदद से हमने आपको विस्तार से पूरी न्यू अपडेट प्रदान की ताकि आप सभी इसका लाभ प्राप्त कर सके।

पीएम किसान योजना का पैसा वापस करने हेतु बिहार सरकार ने जारी किए बैंक खाता संख्या_

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत आयकर भरने वाले व अन्य कारणों से अयोग्य घोषित किसानों को अब तक योजना मद में प्राप्त राशि को भारत सरकार को अनिवार्य रूप से वापस करना है। राशि वापसी हेतु कृषि निर्देशक, बिहार पटना के बैंक खाता का उपयोग किया जाना है:

1. आयकर भरने वाले किसान से राशि वापसी हेतु:

  • बैंक का नाम: भारतीय स्टेट बैंक
  • खाता संख्या: 40903138323
  • IFSC Code :SBIN0006379

2. अन्य कारणों से अपात्र किसान से राशि वापसी हेतु:

  •  बैंक का नाम : भारतीय स्टेट बैंक
  • खाता संख्या : 40903140467
  • IFSC कोड : SBIN0006379

नोट- राशि वापसी के बाद किसान को राशि वापसी का रसीद के साथ एक आवेदन जिला कृषि पदाधिकारी को जमा करना अनिवार्य होगा। अन्त, सभी अयोग्य किसान उपरोक्त बैंक खाता संख्या पर लाभार्थी राशि को वापस करके इस समस्या से मुक्ति पा सकते है।

How to refund your PM kisan Beneficiary due to inelegibility ?

आप सभी किसान भाई बहन जी ने उनके मोबाइल पर पीएम किसान योजना का लाभार्थी रुपए वापस करने हेतु आवेदन मिला है वह इन स्टेप्स को फॉलो करके अभी तक प्राप्त पूरी लाभार्थी राशि को वापस कर सकते हैं जो कि इस प्रकार से

  • PM kisan Beneficiary का पैसा वापस करने के लिए सबसे पहले आप सभी किसान भाई और बहनों को इसकी अधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर आना होगा।
  • होम पेज पर आने के बाद आपको Farmers Corner का सेक्शन मिलेगा जिसमें आपको online refund का विकल्प मिलेगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुले लेगा।
  • अब आपको यहां पर यदि आप पहली बार लाभार्थी राशि को वापस कर रहे हैं तो आपको इस विकल्प if not paid earlier then select this option to refund the amount online now पर क्लिक करना होगा।
  •  क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा।
  • अब आपको यहां पर अपनी पूरी जानकारी को दर्ज करना होगा और गेट डाटा के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  •  क्लिक करने के बाद आपको अब तक प्राप्त हुए पूरी लाभार्थी राशि का डाटा दिखा दिया जाएगा।
  •  इसके बाद आपको रिफंड ऑनलाइन के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जहां पर आपको अपने भुगतान का माध्यम चुनना होगा।
  • अंत में, आप को निर्धारित लाभार्थी राशि को ऑनलाइन पेमेंट के माध्यम से वापस कर देना होगा और इसकी रसीद की एक कॉपी को अपने जिले के कृषि कार्यालय में जमा करना होगा।

उपरोक्त सभी स्टेप्स को फॉलो करके आप आसानी से अपने–अपने लाभार्थी राशि को वापस कर सकते हैं और इसका लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

नोट- अंता, हम आशा करते हैं कि आप सभी बिहार के किसान भाई और बहनों को हमारा या आर्टिकल बेहद पसंद आया होगा जिसके लिए आप हमारे इस आर्टिकल को लाइक, शेयर, कमेंट करें।

gif pointing highlights link

FAQ’S Pm Kisan Status Beneficiary is inactive due to ineligibility?

✔️मैं अपना पीएम किसान खाता कैसे सक्रिय कर सकता हूं ?

https://pmkisan.gov.in/पर जाए जो कि पीएम किसान पहल की आधिकारिक वेबसाइट है। बस ‘किसान कोने ’ छेत्र के अंतर्गत ‘नया पंजीकरण विकल्प’ लिंक पर क्लिक करें। आब एक नया फेज होगा। नए पेज पर अपना आधार नंबर दज करें और पंजीकरण फॉर्म प्रदर्शित होगा।

✔️किसान सम्मान निधि योजना हेल्पलाइन नंबर क्या है ?

किसान सम्मान निधि योजना से जुड़ी किसी भी शिकायत के लिए पीएम किसान हेल्प डेस्क सेल के फोन नंबर 011_23381092 पर फोन करें।

✔️pm किसान सम्मान निधि क्या है ?

यह केंद्र सरकार द्वारा किसानों के लिए शुरू की गई एक महत्वकांक्षी योजना है। जिसके अंतर्गत सरकार द्वारा किसानों को ₹6000 सालाना दिए जाते हैं।

✔️पीएम किसान योजना कब शुरू की गई थी ?

पीएम किसान की घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा दिसंबर 2019 में की गई थी। जिसे तत्कालीन वित्त मंत्री अरुण जेटली बजट 2019 में प्रस्तुत किया गया था|

Advertisements
Share This Article
MD Mumtaj is a content developer with 2+ years of experience in the education industry and in digital media. At sarkariyojnaa.com, Mumtaj creates curates content related to current affairs, education news and result related updates. He can be reached at mumtaj@sarkariyojnaa.comArea of Expertise:Content & Strategy, Educational Content, Digital Curriculum Development, eLearning, Test PrepHonors & Awards:Best Editor, Rising Star, Award for Professional Excellence Area of Expertise:Data Research Operations Board Results E-Book Social Media PromotionsCertification:Fact Checking Fundamentals with IFCN
4 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *