Advertisements

Punjab Free Smartphone Scheme 2023: फ्री स्मार्टफोन योजना,Free 1.78 lakh smartphones

By Ravi Bhushan Ray

UPDATED ON:

Punjab Free Smartphone Scheme (Yojana) Apply Now जैसा कि मैं आप सभी को बता दूं कि पंजाब के सरकार के द्वारा पंजाब फ्री स्मार्टफोन योजना 2023 को पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के द्वारा बाबा नानक की अनाज मंडी में हुई पंजाब मंत्रिमंडल की बैठक के दौरान भी सरकारी स्कूल में जितने भी पक्का कक्षा 11वीं और 12वीं पढ़ने वाले छात्र और छात्राओं के लिए पंजाब सरकार के द्वारा मोबाइल फोन को वितरित करने की अनुमति दे दी गई है और पंजाब मुफ्त स्मार्टफोन योजना के अंतर्गत पंजाब के सभी सरकारी स्कूलों में 11वीं और 12वीं में पढ़ने वाले सभी छात्राओं के लिए सरकार ने फ्री मोबाइल राज्य सरकार के द्वारा मोबाइल फोन दिया जा रहा है मुख्यमंत्री फ्री स्माटफोन वितरण योजना को आरंभ करने का यह निर्णय लिया गया कि पंजाब के सरकार ने वर्ष 2016 में लिया था जिसे अब पूरा किया जा रहा है तो आप भी अगर इस योजना के अंतर्गत फ्री में स्मार्टफोन लेना चाहते हैं तो जल्द से जल्द पंजाब फ्री स्मार्ट फोन योजना 2023 के अंतर्गत आवेदन कर इसका लाभ लेना चाहते हैं तो आज हम अपने इस आर्टिकल में पंजाब मुख्यमंत्री निशुल्क स्मार्ट फोन योजना 2023 से जुड़ी सारी जानकारी आपको हम अपने इस आर्टिकल में बताने जा रहे हैं जिससे आप भी इस योजना के अंतर्गत आवेदन कर इसका लाभ उठा सकते हैं।

Advertisements
Punjab Free Smartphone Scheme

Punjab free smartphone scheme free 1.78 lakh smartphone

इस योजना के अंतर्गत शुरुआती चरणों में ही लाभार्थी केवल सरकारी स्कूल के छात्र आए होंगे और सरकारी स्कूल की छात्राएं को Punjab Free Smartphone Yojana 2023 के अंतर्गत इन मोबाइल फोन को शिक्षा विभाग के द्वारा 11वीं और 12वीं कक्षा में पढ़ने वाले सभी छात्राएं को दी जाएगी स्मार्टफोन में ही सामग्री के साथ साथ बहुत से ऐसे फीचर है जैसे टच स्क्रीकैमरा और इसे वाइफ जैसे प्रीलोडेड सरकारी एप्लीकेशन से लैस किया जाएगा इस योजना के अंतर्गत राज्य के उन 11वीं और 12वीं के छात्राओं को मोबाइल फोन बांटा जाएगा जिसके पास स्मार्टफोन नहीं है वह सरकार ने अभी 50,000 मोबाइल को ऑर्डर देकर बनवाया है पहले चरण में इतने ही मोबाइल छात्राएं को बांटे जाएंगे पंजाब मंत्रिमंडल के अनुसार बुधवार को इस योजना के अंतर्गत राज्य के सभी सरकारी स्कूलों में कक्षा बारहवीं के छात्रों को नवंबर तक 11.78 लाख स्मार्टफोन बांटे जाएंगे।

पंजाब फ्री स्मार्ट फोन योजना highlights

📋 Scheme NamePunjab Free Smartphone Scheme
🚀 Initiated byChief Minister Captain Amarinder Singh
🎓 BeneficiariesStudents in government schools in the 11th and 12th grades
🎯 ObjectiveProviding smartphones for free

पंजाब मुफ्त स्मार्टफोन वितरण योजना 2023 का उद्देश्य

जैसा कि आप सभी लोग को बता दूं कि सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले जितने भी छात्र हैं उन सभी छात्राओं को आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण पढ़ाई नहीं कर पाते हैं और उनके पास इतने पैसे नहीं होते कि वह किसी शहर जा कर पढ़ाई करें या किसी अलग तरह की ट्यूशन ले सके इसके लिए सरकार के द्वारा उन सभी को स्मार्टफोन दिया जा रहा है क्योंकि उनके पास इतने भी पैसे नहीं कि वह स्मार्टफोन खरीद कर घर पर ही पढ़ाई कर सकें इन सभी समस्याओं को देखते हुए राज्य सरकार ने इस योजना को आरंभ किया गया है और पंजाब मुख्यमंत्री निशुल्क(मुफ्त) स्मार्टफोन वितरण 2023 का मुख्य उद्देश्य छात्राओं को डिजिटल इंडिया से जोड़ना है जिससे वह अपने स्कूल शिक्षा से जरूरी पढ़ाई और सामग्री इंटरनेट पर प्राप्त कर सके इस योजना के अंतर्गत पंजाब के सभी छात्राओं को सूचना टेक्नोलॉजी से जोड़ा जाएगा शिक्षा रोजगार के अवसर प्रोफेशन विकास और अलग-अलग सरकारी योजनाएं जो कि ऑनलाइन चलती है उसकी जानकारी छात्राओं को दी जाएगी इस योजना के अंतर्गत छात्राओं को उपलब्ध कराना जिससे वह अपने पढ़ाई अच्छी से बिना किसी परेशानी से कर सकें।

फ्री स्माटफोन पंजाब कैसे बांटे जाएंगे

पंजाब सरकार ने कोरोनावायरस के संक्रमण के चलते भीड़ से बचने के लिए पूरे राज्य में 26 वितरण केंद्र स्थापित किए गए इन वितरण केंद्र के माध्यम से भी फ्री है स्मार्टफोन दिए जाएंगे और स्मार्टफोन बांटने के लिए एक समय पर केंद्र में केवल 15 लाभार्थी बुलाए जाएंगे और लाभार्थी को स्मार्टफोन दिए जाएंगे जिससे वह आगे की पढ़ाई कर सकें।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

पंजाब फ्री स्मार्टफोन(Punjab Free Smartphone Scheme) की विशेषताएं

मुख्यमंत्री फ्री (निशुल्क) स्मार्टफोन योजना के अंतर्गत सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले सभी छात्राओं को राज्य सरकार के द्वारा दिया जाएगा स्मार्टफोन उस की कुछ विशेषताएं जो हम अपने इस आर्टिकल में दे रहे हैं।

Advertisements
  • सभी मोबाइल फोन स्क्रीन टच वाले होंगे।
  • सभी बेसिक एवं कैमरा यूनिक
  • सरकार के द्वारा शुरू में मूर्ति इंटरनेट सेवा भी उपलब्ध कराया जाएगा।
  • अधिकतर सोशल मीडिया एप्लीकेशन का एक्सेस भी मिलेगा।
  • इसके अलावा ज्यादातर फीचर शिक्षा और पाठ्यक्रमों से जुड़े हुए रहेगा।

पंजाब मुफ्त स्मार्टफोन वितरण योजना(Punjab Free Smartphone Scheme) 2023 के मुख्य तथ्य

  • पंजाब निशुल्क स्मार्टफोन योजना के अंतर्गत पंजाब सूचना टेक्नोलॉजी कॉरपोरेशन लिमिटेड के ओर से या टेंडर कॉल किए जाएंगे और 2 महीने के अंदर पूरी प्रक्रिया को समाप्त कर दिया जाएगा क्योंकि राज्य सरकार ने 28 जुलाई 2023 से पहले चरण को शुरू कर दिया है।
  • पंजाब मुख्यमंत्री मुफ्त स्मार्टफोन वितरण योजना 2023 के अंतर्गत पंजाब के छात्राओं को दिए जाएंगे मोबाइल फोन की योजना पूरी तरह पारदर्शी होगी।
  • इस योजना के तहत स्मार्टफोन की पूरी वितरण की प्रक्रिया नवंबर तक पूरी होगी।
  • सरकार ने यह भी बताया है कि मुफ्त मोबाइल में बच्चों को 1 साल तक के लिए फ्री कॉलिंग और इंटरनेट की सुविधा दी जाएगी जिससे कि वह पढ़ाई अच्छे से कर सके और उन्हें किसी भी तरह की खर्चा ना उठाना पड़े।
  • मुफ्त स्मार्टफोन में 12 जीबी डाटा और 600 मिनट टॉकटाइम भी मिलेगा जिससे बच्चे आसानी से कहीं भी उपयोग कर सकते हैं।
  • मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह जी के द्वारा इंटरव्यू में यह भी बताया गया है कि Free Smartphone Yojana 2023 के अंतर्गत जो
  • मोबाइल वितरित किया जाएगा उसके लिए पहले चरण में 50000 मोबाइल बंन कर सरकार के द्वारा वितरित किया जाएगा।

Punjab free smartphone Yojana 2023 क्या लाभ

  • इस योजना का लाभ पंजाब की सरकारी स्कूल की 11 वी ,12 वी में पढ़ने वाली छात्राओं को लाभ पहुंचाया जायेगा।
  • Punjab Free Smartphone Yojana (मुख्यमंत्री फ्री स्मार्टफोन योजना) 2023 के अंतर्गत सरकारी स्कूल में 11 वी और 12 वी छात्राओं को राज्य सरकार द्वारा मुफ्त में स्मार्ट मोबाइल फ़ोन मुहैया कराये जायेगे।
  • राज्य की सिर्फ छात्राओं को लाभ प्रदान किया जायेगा।
  • राज्य सरकार इस योजना के तहत छात्राओं को कोरोना की वजह से ऑनलाइन क्लास की सुविधा ये बच्चे उठा सकें और इनका साल ख़राब न हो।
  • मुख्यमंत्री ने यह भी कहा की डिजिटल क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए केंद्र सरकार और हम साथ मिल कर कार्य कर रहें हैं जिससे प्रदेश को डिजिटल बनाया जा सके।
  • अभी के लिए सीएम मुफ्त मोबाइल फ़ोन टू यूथ स्कीम 2023 के पहले फेस में उन छात्राओं को स्मार्टफोन दिये जाएंगे जिनके पास अपना स्मार्टफोन नहीं है।

पंजाब निशुल्क स्मार्टफोन योजना 2023 के दस्तावेज़ (पात्रता )

  • आवेदिका पंजाब की स्थायी निवासी होनी चाहिए।
  • इस योजना के अंतर्गत सरकारी स्कूल की 11 वी 12 वी की छात्राओं को पात्र माना जायेगा।
  • आधार कार्ड
  • स्कूल आईडी कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

पंजाब फ्री(निशुल्क) स्मार्टफोन योजना 2023 में रजिस्ट्रेशन कैसे करे ?

राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी इस योजना (मुख्यमंत्री फ्री स्मार्टफोन योजना) के अंतर्गत सरकार द्वारा फ्री में मोबाइल फ़ोन प्राप्त करने के लिए आवेदन करना चाहते है तो उन्हें नीचे दिए गए दिशानिर्देश को पड़ना होगा। इस योजना के अंतर्गत स्कूल परिसर की यह ज़िम्मेदारी होगी कि वो अपने स्कूल को Punjab Free Smartphone Yojana 2023 के अंतर्गत रजिस्टर कराये, और उनके स्कूल में जो योग्य छात्राये है उसका नाम इस योजना में जोड़ा जायेगा फ्री मोबाइल पाने के लिए युवाओं को खुद से आवेदन नहीं करना होगा। केवल आपको सुनिश्चित करना होगा कि आपके स्कूल वालों के पास आपके पूरे दस्तावेज हो सभी आवेदिका को अपने जरुरी दस्तावेज़ों को स्कूल में जमा करना होगा। सही जानकारी के बाद सरकार की तरफ से आपको मोबाइल मिल जायेगा।

सारांश(Sammary)

हेलो दोस्तों, हमें उम्मीद है कि हमारा आज का या आर्टिकल आपको बेहद ही पसंद आया होगा। और अगर इस आर्टिकल में आपको किसी प्रकार का सुझाव है तो हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं और हमारी यह पेज को अपने दोस्तों में शेयर करें ताकि वह भी इस योजना का लाभ उठा सके।

मुख्यमंत्री फ्री स्मार्टफोन योजना

FAQ Punjab Free Smartphone Scheme 2023

✔️ पंजाब फ्री स्मार्टफोन योजना 2023 क्या है ?

इस योजना के अंतर्गत शुरुआती चरणों में ही लाभार्थी केवल सरकारी स्कूल के छात्र आए होंगे और सरकारी स्कूल की छात्राएं को Punjab free smartphone Yojana 2023 के अंतर्गत इन मोबाइल फोन को शिक्षा विभाग के द्वारा 11वीं और 12वीं कक्षा में पढ़ने वाले सभी छात्राएं को दी जाएगी स्मार्टफोन में ही सामग्री के साथ साथ बहुत से ऐसे फीचर है जैसे टच स्क्रीकैमरा और इसे वाइफ जैसे प्रीलोडेड सरकारी एप्लीकेशन से लैस किया जाएगा इस योजना के अंतर्गत राज्य के उन 11वीं और 12वीं के छात्राओं को मोबाइल फोन बांटा जाएगा जिसके पास स्मार्टफोन नहीं है वह सरकार ने अभी 50,000 मोबाइल को ऑर्डर देकर बनवाया है पहले चरण में इतने ही मोबाइल छात्राएं को बांटे जाएंगे पंजाब मंत्रिमंडल के अनुसार बुधवार को इस योजना के अंतर्गत राज्य के सभी सरकारी स्कूलों में कक्षा बारहवीं के छात्रों को नवंबर तक 11.78 लाख स्मार्टफोन बांटे जाएंगे।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now
✔️ पंजाब मुफ्त स्मार्टफोन वितरण योजना 2023 का उद्देश्य क्या है ?

सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले जितने भी छात्र हैं उन सभी छात्राओं को आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण पढ़ाई नहीं कर पाते हैं और उनके पास इतने पैसे नहीं होते कि वह किसी शहर जा कर पढ़ाई करें या किसी अलग तरह की ट्यूशन ले सके इसके लिए सरकार के द्वारा उन सभी को स्मार्टफोन दिया जा रहा है क्योंकि उनके पास इतने भी पैसे नहीं कि वह स्मार्टफोन खरीद कर घर पर ही पढ़ाई कर सकें इन सभी समस्याओं को देखते हुए राज्य सरकार ने इस योजना को आरंभ किया गया है और पंजाब मुफ्त स्मार्टफोन वितरण 2023 का मुख्य उद्देश्य छात्राओं को डिजिटल इंडिया से जोड़ना है जिससे वह अपने स्कूल शिक्षा से जरूरी पढ़ाई और सामग्री इंटरनेट पर प्राप्त कर सके इस योजना के अंतर्गत पंजाब के सभी छात्राओं को सूचना टेक्नोलॉजी से जोड़ा जाएगा शिक्षा रोजगार के अवसर प्रोफेशन विकास और अलग-अलग सरकारी योजनाएं जो कि ऑनलाइन चलती है उसकी जानकारी छात्राओं को दी जाएगी इस योजना के अंतर्गत छात्राओं को उपलब्ध कराना जिससे वह अपने पढ़ाई अच्छी से बिना किसी परेशानी से कर सकें।

✔️ Punjab free smartphone Yojana 2023 क्या लाभ क्या है ?

इस योजना का लाभ पंजाब की सरकारी स्कूल की 11 वी ,12 वी में पढ़ने वाली छात्राओं को लाभ पहुंचाया जायेगा।
Punjab Free Smartphone Yojana 2023 के अंतर्गत सरकारी स्कूल में 11 वी और 12 वी छात्राओं को राज्य सरकार द्वारा मुफ्त में स्मार्ट मोबाइल फ़ोन मुहैया कराये जायेगे।
राज्य की सिर्फ छात्राओं को लाभ प्रदान किया जायेगा।
राज्य सरकार इस योजना के तहत छात्राओं को कोरोना की वजह से ऑनलाइन क्लास की सुविधा ये बच्चे उठा सकें और इनका साल ख़राब न हो।
मुख्यमंत्री ने यह भी कहा की डिजिटल क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए केंद्र सरकार और हम साथ मिल कर कार्य कर रहें हैं जिससे प्रदेश को डिजिटल बनाया जा सके।
अभी के लिए सीएम मुफ्त मोबाइल फ़ोन टू यूथ स्कीम 2023 के पहले फेस में उन छात्राओं को स्मार्टफोन दिये जाएंगे जिनके पास अपना स्मार्टफोन नहीं है।

✔️ पंजाब फ्री स्मार्टफोन योजना 2023 के दस्तावेज़ (पात्रता ) क्या है ?

आवेदिका पंजाब की स्थायी निवासी होनी चाहिए।
इस योजना के अंतर्गत सरकारी स्कूल की 11 वी 12 वी की छात्राओं को पात्र माना जायेगा।
आधार कार्ड
स्कूल आईडी कार्ड
निवास प्रमाण पत्र
मोबाइल नंबर
पासपोर्ट साइज फोटो

Advertisements

Ravi Bhaushan Ray heads Content at Sarkariyojnaa.com. He has 2 years of experience in creating content for academic and professional audiences. He has led editorial teams in Online Media, Academic Books & Journals Publishing, Test Prep, Study Abroad and eLearning. He has postgraduate degrees in Social Sciences and Management and…

Leave a Comment

Page Title
ज्वाइन Telegram चैनल