Seva Sindhu Service Plus, Seva Sindhu Plus, Registration Process, Application Form

Please share this
  •  
  • 654
  •  
  • 651
  • 553
  •  
    1.9K
    Shares

Seva Sindhu Service Plus, Seva Sindhu Plus, Registration Process, Application Form

|| Karnatak Seva Sindhu Portal , Seva Sindhu Seva Sindhu Plus , Sevasindhu , Seva Sindu Registration Process ||

Read This Article In English

Seva Sindhu Plus : सेवा सिंधु पोर्टल कर्नाटक राज्य के नागरिकों को सरकारी एवं गैर सरकारी सेवा ऑनलाइन माध्यम से उपलब्ध कराने के लिए विकसित किया गया है पोर्टल है । इस पोर्टल का प्रयोग कर राज्य के नागरिक अलग-अलग विभागों की सेवा का लाभ एक ही पोर्टल के माध्यम से ले सकते हैं , आज के इस आर्टिकल में sarkariyojnaa.com के द्वारा आपको Seva Sindhu Plus Portal से संबंधित लगभग सारी जानकारी दी जाएगी और इस पोर्टल पर मिलने वाली सुविधाएं और उसके तहत रजिस्टर्ड करने की प्रक्रिया भी बताई जाएगी ।

Karnataka Seva Sindhu Portal – Sevasindhu Plus

सेवा सिंधु पोर्टल कर्नाटक सरकार के द्वारा विकसित किया गया एक सिंगल विंडो सर्विस उपलब्ध कराने वाला पोर्टल है जो राज्य के नागरिकों को विभिन्न प्रकार की सेवाएं उपलब्ध कराती है । सेवा सिंधु पोर्टल के द्वारा मुख्य रूप से G2C,B2C,G2B यानी कि Government to Customer, Business to Customer, Government to Business कि तो सुविधा दी ही जाती है साथ ही Seva Sindhu Plus Portal करदाता समर्थित संगठनों आर्थिक रूप से साझेदार जिम्मेदार नागरिकों की भी मदद करती है । Sevasindhu Portal के माध्यम से सरकारी योजना और सरकारी कार्यालय पर होने वाले कार्य भी किए जाते हैं Seva Sindu कार्यालयों विभागों को सुचारू रूप से संचालित करने एवं पुनः व्यवस्थित करने में भी मदद करता है ।

Seva Sindu Portal Benefits To The Residence

Seva Sindhu Website & Seva Sindhu Portal के बहुत सारे लाभ हैं जो संबंधित अधिकारियों द्वारा राज्य के निवासियों के लिए शुरू की गई है , कुछ महत्वपूर्ण लाभ निम्नलिखित हैं :-

  • ➡️ Seva Sindu Portal राज्य के नागरिकों को विभिन्न विभागों द्वारा दी जाने वाली सेवाओं के लिए एक ही पोर्टल से यानी एक मंच देने का काम करता है।
  • ➡️ Sevasindhu Portal का प्रयोग कर राज्य के नागरिक विभिन्न सरकारी सेवाओं का लाभ घर बैठे ही ले सकते हैं और बिना कार्यालय जाए ऑनलाइन के माध्यम से ही संबंधित विभाग के अंतर्गत आवेदन या मनचाहे काम को कर सकते हैं ।
  • ➡️ Seva Sindhu Plus Portal के बदौलत राज्य के नागरिक कभी भी और कहीं से भी अपने द्वारा दिए गए आवेदन की स्थिति को चेक कर सकते हैं ।
  • ➡️ यदि राज्य के निवासी चाहे तो Seva Sindu Portal या किसी संबंधित विभाग की सुविधा लेने के लिए ग्राम पंचायत स्तर पर बनाए गए कॉमन सर्विस सेंटर में जाकर भी सुविधा ले सकते हैं।
  • ➡️ सेवा सिंधु पोर्टल की एक बड़ी विशेषता यह भी है कि इस पोर्टल पर नागरिकों को संबंधित जानकारी एवं उनके सवालों के जवाब देने के लिए हेल्पर टैक्स भी बनाए गए हैं ।
  • ➡️ यदि नागरिकों को किसी प्रकार की समस्या आती है या वह किसी सुविधा के बारे में जानना चाहते हैं तो Sevasindhu Help desk पर संपर्क कर सकते हैं ।

🔥🔥 Seva Sindhu Plus Portal Highlights🔥🔥

🔥 योजना का नामSeva Sindhu
🔥 शुरू किया गयाकर्नाटक सरकार के द्वारा
🔥 लाभार्थीकर्नाटक राज्य के मूल निवासी
🔥 उद्देश्यअलग-अलग विभाग की सुविधाओं को ऑनलाइन एक ही पोर्टल के माध्यम से नागरिकों को उपलब्ध कराना ।
🔥 नागरिकों को लाभसमय की बचत ,अलग-अलग विभाग में जाने की जरूरत नहीं , राज्य भर में कभी भी कहीं से भी आवेदन करने की सुविधा ।
🔥 Official WebsiteClick Here

Sevasindhu Benefits To Offices

Seva Sindhu Plus Portal के माध्यम से अलग-अलग विभागों को भी अलग-अलग प्रकार के लाभ उपलब्ध होते हैं जब वह खुद का रजिस्ट्रेशन Seva Sindhu Portal पर कर लेते हैं और अपनी सुविधाओं को Seva Sindu Portal के माध्यम से नागरिकों तक पहुंचाते हैं , Sevasindhu Portal से विभागों को मिलने वाले फायदे निम्नलिखित हैं :-

  • ➡️ Seva Sindhu Portal विभिन्न विभागों की सुविधा को पहुंचाने के लिए निवासियों को एक मंच देता है , यानी Sevasindhu Portal Single Window Service उपलब्ध कराती है ।
  • ➡️ कार्यालय अपनी केंद्र क्षमता पर ध्यान केंद्रित कर सकता है जिससे विभागों और अधिकारियों की दक्षता का विस्तार करने में सहयोग मिलेगी ।
  • ➡️ सेवा सिंधु पोर्टल के माध्यम से विभिन्न विभाग को को वास्तविक और बकाया एमएससी रिपोर्ट उपलब्ध कराई जाएगी जिसके माध्यम से विभागों को शुल्क बनाया जाएगा,जिसके परिणाम स्वरूप सरकारी व्यवस्था को बेहतर ढंग से व्यवस्थित करने और निष्पादित करने में मदद मिलेगी।
  • ➡️ आवेदकों को SAKALA से जोड़ने से सेवाओं के उचित आगमन की गारंटी मिलेगी ।
  • ➡️ इस पोर्टल के माध्यम से लेटेस्ट डाटा एनालिसिस उपलब्ध हो जाएगा जिससे विभागों को अपने पैटर्न को सही करने,अपने आप को और अपनी सेवा को बेहतर बनाने में सहूलियत होगी जिससे परिणाम स्वरूप नागरिकों को सेवा जल्दी और सुचारू रूप से मिल पाएगी ।
  • ➡️ सेवा सिंधु से मिलने वाला लाभ सांसों की तेज कार्रवाई और नागरिकों को तेज व्यवस्था मिलने का एक मुख्य कारण होगा ।

Seva Sindhu Services and Department

निम्नलिखित सेवाएं राज्य के नागरिकों के लिए सेवा सिंधु पोर्टल पर उपलब्ध कराई गई है जिस पोर्टल का विकास कर्नाटक सरकार के द्वारा किया गया है ।

  1. ➡️ Revenue Department
  2. ➡️ Department Of Drug Control
  3. ➡️ Commercial Tax Department
  4. ➡️ Food And Civil Supplies Department
  5. ➡️ Transport Department
  6. ➡️ Department Of Ayush
  7. ➡️ Department Of Information And Public Relations
  8. ➡️ Youth Empowerment And Sports Department
  9. ➡️ Department Of Kannada And Culture
  10. ➡️ Department Of Women And Welfare
  11. ➡️ Empowerment And Senior Empowerment Department Of Empowerment
  12. ➡️ Department Of Personnel And Administrative Reforms
  13. ➡️ Department Of Labour
  14. ➡️ Bangalore Department Authority

Seva Sindhu Auto And Taxi Driver Scheme Karnataka Government

During The Lockdown In Pandemic Karnataka Government Has Launched The Scheme In Which They Are Giving The Financial Assistance Of 5,000 To Their Citizen Who Fall Under The Category Of Washerman Perverse Dhobi Is An Auto Rickshaw And Taxi Drivers Its Registration In Open For Such People On The Seva Sindhu Portal

Seva Sindhu Driver 5000 Registration Process ?

कर्नाटक सरकार के द्वारा रिक्शा चालक और टैक्सी ड्राइवर के लिए इस स्कीम की शुरुआत की गई है जिसके लिए उन्हें आवेदन करना होगा ,Service Sindhu Driver 5000 पाने के लिए नीचे बताई गई प्रक्रिया को अपनाएं और रजिस्ट्रेशन करें ।

  • ➡️ सबसे पहले आपको सेवा सिंधु की आधिकारिक वेबसाइट पर जानी होगी , जाने के लिए यहां क्लिक करें । ↗️
  • ➡️ वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने इसका होमपेज खुलकर आ जाएगा , होम पेज पर आपको Disbursement Of Cash Relief To Auto Driver / Rickshaw Driver And Taxi Driver For COVID-19 कलिंग देखने को मिलेगा । इस लिंक पर क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा जैसे नीचे दिखाया गया है । 👇👇

Seva Sindhu Driver 5000 Registration Process

  • ➡️ इस फॉर्म में आपको अपनी जानकारी जैसे कि नाम, एड्रेस, आधार नंबर, मोबाइल नंबर ,ड्राइविंग लाइसेंस व्हीकल डिटेल इत्यादि दर्ज करनी होगी ।
  • ➡️ अब आपको यहां दिए गए दिशा-निर्देश को पढ़ना है और इसे स्वीकार करना होगा और फिर दिए गए क्या बचा कोर्ट को दर्ज कर सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा ।
  • ➡️ सबमिट के बटन पर क्लिक करते ही आपका आवेदन Seva Sindhu Driver 5000 के अंतर्गत हो जाएगा ।

Auto-Rickshaw Driver And Taxi Driver Helpline Number Seva Sindhu

यदि ऑटो रिक्शा या टैक्सी ड्राइवर को सेवा सिंधु 5000 वाली स्कीम में कोई समस्या आती है या कोई जानकारी चाहिए तो वहां हेल्पलाइन नंबर 080 2223 6698/9449 986 3214 पर संपर्क कर सकते हैं ।

Citizen Registration Process At Seva Sindhu Portal

यदि आप खुद का Registration Seva Sindhu Plus Portal पर इसकी सेवा का लाभ लेने के लिए करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको नीचे बताई गई प्रक्रिया को ध्यान पूर्वक अपनाना होगा :-

  • ➡️ सबसे पहले आपको Sevasindhu Portal की आधिकारिक वेबसाइट पर जानी होगी ।
  • ➡️ वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने इसका Home Page खुल कर आ जाएगा ।
  • ➡️ Home Page पर रखो नीचे में New User Registered Here का ऑप्शन देखने को मिल जाएगा , जैसा नीचे देख सकते हैं । 👇👇

 Seva Sindhu Portal Registration

  • ➡️ New User Registered Here के बटन पर क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा , जैसा नीचे देख सकते हैं । 👇👇

Seva Sindhu Registration

 

  • ➡️ अब यहां सबसे पहले आपको अपना आधार नंबर दर्ज करना होगा , उसके बाद आप अपनी साधारण से जानकारी दर्ज कर अपना Seva Sindhu Login ID प्राप्त कर पाएंगे ।

Seva Sindhu Login Process

  • ➡️ सबसे पहले आपको Seva Sindhu Plus Portal की आधिकारिक वेबसाइट पर जानी होगी ।
  • ➡️ वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने इसका Home Page खुलकर आ जाएगा । Home Page पर आपको Registered User Login Here का ऑप्शन देखने को मिलेगा । जैसा नीचे देख सकते हैं। 👇👇

Seva Sindhu Login

  • ➡️ Registered User Login Here ↗️ के लिंक पर क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा , जैसा नीचे देख सकते हैं । 👇👇

sevasindhu Registered User Login

  • ➡️ यहां पर आपको Apply For Services के अंतर्गत अपनी Seva Sindhu Login id दर्ज करनी होगी और अपना पासवर्ड दर्ज करने के बाद दिए गए कैप्चा कोड को दर्ज करना होगा , जिसके बाद आप Submit के बटन पर क्लिक करेंगे और आपका Seva Sindhu Login हो जाएगा ।

नोट :- यहीं से आप अपना Password Forget , New user registration और अपनी Know Your Eligibility की भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं । जैसा नीचे इमेज के माध्यम से दिखाया गया है । 👇👇

 

Seva Sindhu Application Status Check

यदि आप सेवा सिंधु पोर्टल पर किसी सेवा के लिए आवेदन करते हैं और आपके पास एप्लीकेशन नंबर मौजूद है तो आप आवेदन की स्थिति जान सकते हैं । सेवा सिंधु पोर्टल एप्लीकेशन स्टेटस जांचने के लिए नीचे बताई गई प्रक्रिया को ध्यान पूर्वक अपनाएं ।

  • ➡️ सबसे पहले सेवा सिंधु की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं।
  • ➡️ वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने इसका Home Page खुल जाएगा Home Page में नीचे की ओर स्क्रॉल करें और यहां पर आपको एक ऑप्शन Check Your Application Status का देखने को मिलेगा । जैसा नीचे दिखाया गया है । 👇👇

Seva Sindhu Application Status

  • ➡️ अब यहां पर आप अपना एप्लीकेशन नंबर दर्ज करेंगे और सच के बटन पर क्लिक करेंगे ।
  • ➡️ जैसे ही आप सच के बटन पर क्लिक करेंगे आपके सामने Seva Sindu Application Status की जानकारी खुलकर आ जाएगी ।

Seva Sindhu Department Reports Dashboard

यदि आप सेवा सिंधु पर अलग-अलग विभागों द्वारा किए गए काम और दी जाने वाली सुविधाओं की जानकारी देखना चाहते हैं तो इसका भी प्रावधान मौजूद है ऐसा करने के लिए आपको नीचे बताए गए प्रक्रिया को ध्यान पूर्वक अपनाना होगा ।

➡️ सबसे पहले Seva Sindhu Plus Portal पर जाएं
➡️ पोर्टल पर जाते ही Home Page में आपको मीनू बार में Reports Dashboard का ऑप्शन देखने को मिलेगा ।
➡️ Reports-Dashboard ↗️ के ऑप्शन पर क्लिक करते हैं आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा जहां पर आपको सभी संबंधित विभाग और उनके द्वारा दी जाने वाली सुविधाओं की जानकारी मिल जाएगी । जैसा नीचे देख सकते हैं । 👇👇

Seva Sindhu Mobile App Download Process

Seva Sindu Portal की सभी सुविधाओं को आप अपने मोबाइल में भी इस्तेमाल कर सकते हैं ऐसा करने के लिए आपको Sevasindhu Mobile App Download करना होगा ।

  • ➡️ सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में Google play store पर जाना होगा ।
  • ➡️ Google play store पर जाने के बाद आपको Search box में Sevasindhu लिखकर सर्च कर लेना होगा ।
  • ➡️ अब यहां पर आपके सामने इसके ऑफिशल एप खुलकर आ जाएगी जिसे आप डाउनलोड और इंस्टॉल कर अपने मोबाइल में यूज कर पाएंगे ।

Seva Sindhu Contact Number /Seva Sindhu Helpline Number

वैसे तो इस आर्टिकल में हमने आपको Seva Sindhu से संबंधित लगभग सारी जानकारी दे दी है यदि आप फिर भी कुछ पूछना या जानना चाहते हैं तो आप Seva Sindhu Plus के तहत बनाए गए Helpdesk के नंबर एवं ईमेल पर संपर्क कर सकते हैं ।

  • DIRECTORATE OF ELECTRONIC DELIVERY OF CITIZEN SERVICES, CRN Chambers,
    Above Dhanalakshmi Bank,
    2nd Floor, Karsturba Road,
    Bangalore-560001
  • Seva Sindhu Contact Number :- 080-22230282/ 080-22279954
  • Time:9AM-6PM ( Monday-Friday)
  • E-mail:[email protected]

FAQ Seva Sindhu Plus Portal Karnataka Government

Q 1. Seva Sindhu क्या है ?

सेवा सिंधु कर्नाटक सरकार द्वारा सिंगल विंडो सर्विस देने के उद्देश्य से विकसित किया गया एक पोर्टल है जो राज्य के नागरिकों को 70 से भी अधिक विभागों की सुविधा ऑनलाइन के माध्यम से उपलब्ध कराती है ।

Q 2. क्या Seva Sindhu सभी के लिए अनिवार्य है ?

“नहीं” Seva Sindu Portal पर कर्नाटक के हर नागरिक को रजिस्टर्ड होना अनिवार्य नहीं है ,यह नागरिकों की स्वयं की इच्छा होगी अगर वह चाहे तो Seva Sindhu Plus Portal पर अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं अगर वह नहीं चाहे तो इस पोर्टल का प्रयोग नहीं कर सकते हैं । राज्य सरकार के द्वारा किसी प्रकार की अनिवार्यता लागू नहीं की गई है ।

Q 3. मैं सेवा सिंधु के लिए कैसे आवेदन कर सकता हूं ?

सेवा सिंधु पोर्टल पर रजिस्टर करने के लिए आप कर्नाटक राज्य के एक स्थाई निवासी होने चाहिए , Karnataka Seva Sindhu Portal Register करने के लिए आपको इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जारी होगी और अपना न्यू यूजर रजिस्ट्रेशन करना होगा । न्यू यूजर रजिस्ट्रेशन प्रोसेस हमने आपको काफी विस्तार में इस आर्टिकल के ऊपर में बताई है जिसे आप स्क्रोल अप करके पढ़ ले ।

Q 4. How do I login to Seva Sindhu ?

Seva Sindhu Login करने के लिए सबसे पहले आपका सेवा सिंधु पोर्टल पर रजिस्टर्ड होना अनिवार्य है और आपके पास सेवा सिंधु लॉगइन आईडी पासवर्ड होनी चाहिए ।
Sevasindhu Portal Login Process
➡️ सेवा सिंधु पोर्टल के आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं >> Home Page पर जाएं >> Registered User Login Here के लिंक पर क्लिक करें और अपनी यूजर आईडी पासवर्ड डालकर लॉगिन करें ।

Q 5. Seva Sindhu contact number ?

Seva Sindhu Contact Number And Help Desk Number Is 080-22279954/ 8088304855/ 6361799796 – 9AM TO 6PM ( MONDAY-FRIDAY)

नोट :– तो दोस्तों हमने इस आर्टिकल में आपको Seva Sindhu Portal , Seva Sindhu Login , Seva Sindu से संबंधित लगभग सारी जानकारी दे दी है अगर आप फिर भी कुछ पूछना यह जानना चाहते हैं तो कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं।

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट sarkariyojnaa.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted by Amar Gupta

🔥🔥 Join Our Group For All Information And Update, Also Follow me For Latest Information🔥🔥

🔥 Whatsapp Group Join NowClick Here
🔥 Facebook PageClick Here
🔥 InstagramClick Here
🔥 Telegram Channel TechguptaClick Here
🔥 Telegram Channel Sarkari YojanaClick Here
🔥 TwitterClick Here
🔥 Website Click Here

FAQ Seva Sindhu Plus Portal Karnataka Government 2021

✔️Q 1. Seva Sindhu क्या है ?

सेवा सिंधु कर्नाटक सरकार द्वारा सिंगल विंडो सर्विस देने के उद्देश्य से विकसित किया गया एक पोर्टल है जो राज्य के नागरिकों को 70 से भी अधिक विभागों की सुविधा ऑनलाइन के माध्यम से उपलब्ध कराती है ।

✔️Q 2. क्या Seva Sindhu सभी के लिए अनिवार्य है ?

“नहीं” Seva Sindu Portal पर कर्नाटक के हर नागरिक को रजिस्टर्ड होना अनिवार्य नहीं है ,यह नागरिकों की स्वयं की इच्छा होगी अगर वह चाहे तो Seva Sindhu Plus Portal पर अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं अगर वह नहीं चाहे तो इस पोर्टल का प्रयोग नहीं कर सकते हैं । राज्य सरकार के द्वारा किसी प्रकार की अनिवार्यता लागू नहीं की गई है ।

✔️Q 3. मैं सेवा सिंधु के लिए कैसे आवेदन कर सकता हूं ?

सेवा सिंधु पोर्टल पर रजिस्टर करने के लिए आप कर्नाटक राज्य के एक स्थाई निवासी होने चाहिए , Karnataka Seva Sindhu Portal Register करने के लिए आपको इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जारी होगी और अपना न्यू यूजर रजिस्ट्रेशन करना होगा । न्यू यूजर रजिस्ट्रेशन प्रोसेस हमने आपको काफी विस्तार में इस आर्टिकल के ऊपर में बताई है जिसे आप स्क्रोल अप करके पढ़ ले ।

✔️Q 4. How do I login to Seva Sindhu ?

Seva Sindhu Login करने के लिए सबसे पहले आपका सेवा सिंधु पोर्टल पर रजिस्टर्ड होना अनिवार्य है और आपके पास सेवा सिंधु लॉगइन आईडी पासवर्ड होनी चाहिए ।
Sevasindhu Portal Login Process
➡️ सेवा सिंधु पोर्टल के आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं >> Home Page पर जाएं >> Registered User Login Here के लिंक पर क्लिक करें और अपनी यूजर आईडी पासवर्ड डालकर लॉगिन करें ।

✔️Q 5. SevaSindhu contact number ?

SevaSindhu Contact Number And Help Desk Number Is 080-22279954/ 8088304855/ 6361799796 – 9AM TO 6PM ( MONDAY-FRIDAY)


Please share this
  •  
  • 654
  •  
  • 651
  • 553
  •  
    1.9K
    Shares
  •  
    2.8K
    Shares
  •  
  • 652
  • 687
  •  
  • 566
  • 860
  •  
Previous Article
Next Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

🔥🔥 Join Our Group For All Information And Update, Also Follow me For Latest Information🔥🔥

🔥 Whatsapp Group Join NowClick Here
🔥 Facebook PageClick Here
🔥 InstagramClick Here
🔥 Telegram Channel TechguptaClick Here
🔥 Telegram Channel Sarkari YojanaClick Here
🔥 TwitterClick Here
🔥 Website Click Here

जरुरी सूचना

दोस्तों, हमारी वेबसाइट (sarkariyojnaa.com)सरकार द्वारा चलाई जाने वाली वेबसाइट नहीं है,ना ही किसी सरकारी मंत्रालय से इसका कुछ लेना देना है | यह ब्लॉग किसी व्यक्ति विशेष द्वारा, जो सरकारी योजनाओं में रुचि रखता है और औरों को भी बताना चाहता है, द्वारा चलाया गया है | हमारी पूरी कोशिश रहती की एकदम सटीक जानकारी अपने पाठकों तक पहुंचे जाए लेकिन लाख कोशिशों के बावजूद भी गलती की सम्भावना को नकारा नहीं जा सकता| इस ब्लॉग के हर आर्टिकल में योजना की आधिकारिक वेबसाइट की जानकारी दी जाती है| हमारा सुझाव है कि हमारा लेख पढ़ने के साथ साथ आप आधिकारिक वेबसाइट से भी जरूर जानकारी लीजिये | अगर किसी लेख में कोई त्रुटि लगती है तो आपसे आग्रह है कि हमें जरूर बताएं |

हम अपने ब्लॉग के माध्यम से रजिस्ट्रेशन नहीं करवाते ना ही कभी भी पैसे कि मांग करते हैं | हमारा उद्देश्य है केवल आप तक सही जानकारी पहुँचाना !