ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

PMJAY-MA Yojana: पीएम नरेंद्र मोदी ने की आयुष्‍मान कार्ड,5 लाख का लाभ

PMJAY-MA Yojana Ayushman Cards Gujarat :- जैसे के हम सभ जानते है देश में बहुत से नागरिक ऐसे है जिनकी आर्थिक स्तिथि कमज़ोर होने के वजह से वह अपना इलाज करने में असमर्थ रहते है जिसकी वजह से उन्हें विभिन तरह की समस्या का सामना करना पड़ता है कई बार बीमारी ज़्यादा बढ़ने की वजह से उनकी मृत्यु भी हो जाती है इन सभी को मद्दे नज़र रखते हुए देश के प्रधानमंत्री जी द्वारा साल 2018 में देश के आर्थिक कमज़ोर नागरिको को उनका इलाज करवाने के लिए आयुष्मान योजना को शुरू किया गया था जिसके माध्यम से नागरिक को अस्पताल में मुफ्त इलाज प्रदान किया जाता है ऐसे ही सरकार द्वारा गुजरात राज्य के आर्थिक कमज़ोर नागरिको इस योजना के माध्यम से 50 लाख से अधिक PMJAY-MA Card जारी किए जा चुके हैं जिन्हे अब नए मुद्रित आयुष्मान पीवीसी कार्ड/Ayushman PVC Card वितरित किया जा रहा है दोस्तों आइए जानते है राज्य(PMJAY-MA Yojana Gujarat) का कौन नागरिक इस योजना का लाभ प्राप्त करने के योग्य है जो इस कार्ड को प्राप्त कर सकेंगे।

PMJAY-MA Yojana Gujarat 2022,pmjay ma yojana ,Pmjay-ma Yojana Ayushman Cards ,PMJAY-MA Yojana Gujarat ,pmjay card download ,pmjay ma card gujarat ,pmjay card online apply ,Ayushman PVC Card Gujarat ,free ayushman pvc card ,आयुष्मान पीवीसी कार्ड ,pvc card ayushman bharat

PMJAY-MA Yojana Ayushman Cards 

PMJAY-MA Yojana Ayushman Cards :- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने 17 अक्टूबर 2022 को Gujarat(गुजरात) के अहमदाबाद में आयोजित कार्यक्रम में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से PMJAY-MA योजना के लाभार्थियों को आयुष्मान कार्ड वितरित करने की शुरुआत कर दी है। इस कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री जी ने लाभार्थियों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बातचीत भी की है। गुजरात में 50 लाख से भी अधिक आयुष्मान पीवीसी कार्ड/Ayushman PVC Card Gujarat (पॉलीविनाइल क्लोराइड सामग्री से बने जिन्हें आसानी से ले जाया जा सकता है) छप चुके हैं और संबंधित मुख्य जिला स्वास्थ्य अधिकारियों / चिकित्सा अधिकारियों को वितरित किए जा चुके हैं। जिन्हें जल्द से जल्द ग्राम स्तर पर वितरित किया जाएंगा।
लाभार्थियों को PMJAY-MA Yojana Ayushman Cards के इन आयुष्मान कार्ड के माध्यम से प्रति परिवार 5 लाख रुपये तक का स्वास्थ्य कवर प्रदान किया जाएगा और इसके तहत परिवार के सदस्यों की संख्या और उम्र की किसी सीमा के बिना प्राथमिक, द्वितीय एवं तृतीय स्तर के देखभाल के लिए अस्पताल में भर्ती के लिए वित्तीय सहायता दी जायेगी।

Overview Of PMJAY-MA Yojana

🔥योजना का नाम 🔥प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना-मां अमृतम (PMJAY-MA Yojana)
🔥शुरू की गई 🔥प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा
🔥लाभार्थी 🔥गुजरात के गरीब लोग
🔥उद्देश्य 🔥प्रति परिवार ₹500000 का स्वास्थ्य कवर प्रदान करना
🔥साल 🔥2022
🔥राज्य 🔥राज्य
🔥योजना का प्रकार 🔥केंद्र सरकारी योजना
🔥लाभार्थियों की संख्या 🔥50 लाख से भी अधिक

आयुष्मान भारत कार्ड योजना/PMJAY-MA Yojana Ayushman Cards क्या है

देश के प्रधानमंत्री जी द्वारा साल 2018 में देश के आर्थिक कमज़ोर नागरिको को उनका इलाज करवाने के लिए आयुष्मान योजना को शुरू किया गया था जिसके माध्यम से नागरिक को अस्पताल में 500000 रुपए तक का मुफ्त इलाज प्रदान किया जाता है इस योजना का लाभ SECC-2011 (सामाजिक आर्थिक और जाति जनगणना) में शामिल नागरिको को दिया जाता है इस योजना के तहत नागरिक को अयुशमन उपलब्ध कराया जाता है जिससे नागरिक सरकारी एवं निजी अस्पताल में 1350 विभिन तरह की बीमारियों का मुफ्त इलाज करवा सकता है।

पीएमजेएवाई- एमए योजना का उद्देश्य क्या है

आयुष्मान भारत योजना के माध्यम से Gujarat के नागरिको को कार्ड वितरण करने का उद्देश्य 500000 रुपए का मुफ्त इलाज प्रदा करना है जिससे वह आसानी से सरकारी एवं निजी अस्पताल में करवा सकते है PMJAY-MA Card के माध्यम से गुजरात का कोई भी कार्डधारक ‌ पीएमजीवाई योजना/Ayushman PVC Card Gujarat के तहत सूचीबद्ध अस्पतालों में जाकर अपना कैशलेस इलाज करवा सकता है कार्ड को केवल उन लाभ्यर्थी नागरिको को प्रदान किए जांएंगे। जिन्हे पिछले साल 2021 में पीएमजेएवाई- एमए योजना के कार्ड दिए गए है इस कार्ड के माध्यम से नागरिको को बिना किसी समस्या का उपचार मिल सकेगा। जिससे वह आसानी से इलाज प्राप्त करके एक बेहतर जीवन यापन कर सके।

PMJAY-MA Yojana Ayushman Cards के लाभ एवं विशेषताएं

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा PMJAY-MA योजना के लाभार्थियों को 17 अक्टूबर 2022 से आयुष्मान कार्ड वितरित करने की शुरुआत कर दी गई है।
  • इस योजना के तहत गुजरात के 50 लाख पीएमजेएवाई- एमए योजना के लाभार्थियों को आयुष्मान पीवीसी कार्ड/Ayushman PVC Card Gujarat वितरित किए जाएंगे।
  • यह 50 लाख आयुष्मान कार्ड छप चुके हैं जिन्हें संबंधित मुख्य जिला स्वास्थ्य अधिकारियों/ चिकित्सा अधिकारियों को वितरित किया जा चुका है जिन्हें जल्द से जल्द ग्राम स्तर पर वितरित किया जाएगा।
  • अब PMJAY-MA Yojana के लाभार्थी यह आयुष्मान पीवीसी कार्ड प्राप्त करके Ayushman Bharat Card Yojana Gujarat के तहत सूचीबद्ध प्राइवेट एवं सरकारी अस्पतालों में जाकर अपना ₹500000 तक का कैशलेस इलाज करवा सकते हैं।
  • इस योजना के लाभ से राज्य के गरीब बीपीएल कार्ड धारक परिवारों भी अब चिंता मुक्त होकर अपनी बीमारी का अच्छे से इलाज करवा सकेंगे।

पीएमजेएवाई-एमए योजना के तहत पात्रता एवं आवेदन प्रक्रिया

इच्छुक नागरिक को इस योजना का लाभ उठाने किसी भी तरह का आवेदन करने की ज़रूरत नहीं है प्रधानमंत्री जी द्वारा पीएमजेएवाई-एमए योजना के तहत सितंबर 2021 से लेकर अब तक 50 लाख PMJAY-MA Card नागरिको को उपलब्ध कर दिए गए है इन कार्ड के लाभ्यर्थी नागरिक को ही आयुष्मान कार्ड दिए जाएंगे। हमारे देश के प्रधानमंत्री जी ने 17 अक्टूबर 2022 को अहमदाबाद में एक कार्यक्रम के दौरान विडिओ कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से इन कार्ड को वितरण करने की शुरुआत कर दी है इसके साथ में प्रधानमंत्री जी ने वदीओ कॉन्फ्रेंसिंग के ज़रिये नागरिको से बात चित भी की है ,

सारांश (Summary)

तो दोस्तों आपको कैसी लगी यह जानकारी हमें कमेंट बॉक्स में बताना ना भूले और अगर आपका इस आर्टिकल से जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है तो हमें जरूर बताएं। और दोस्तों अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और कमेंट करें और दोस्तों के साथ शेयर भी करें।

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट sarkariyojnaa.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted by Amar Gupta

🔥🔥 Join Our Group For All Information And Update, Also Follow me For Latest Information🔥🔥

🔥 Follow US On Google News Click Here
🔥 Whatsapp Group Join Now Click Here
🔥 Facebook Page Click Here
🔥 Instagram Click Here
🔥 Telegram Channel Techgupta Click Here
🔥 Telegram Channel Sarkari Yojana Click Here
🔥 Twitter Click Here
🔥 Website  Click Here

FAQ PMJAY-MA Yojana 2022

✔️ आयुष्मान कार्ड बनाने की प्रक्रिया क्या है?

आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए पात्र नागरिकों को अपना आधार कार्ड, राशन कार्ड एवं परिवार पहचान पत्र की प्रति जमा करनी होगी। यह कार्ड बनवाने के लिए आपको किसी भी प्रकार की फीस का भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है। इस संबंध में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए नागरिक 14555 पर संपर्क कर सकते हैं।

✔️ आयुष्मान कार्ड से कौन कौन से हॉस्पिटल में इलाज होता है?

सदस्यों की संख्या और आयु सीमा की कोई बाध्यता नहीं है। उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना के लाभार्थी भी इस स्कीम में फायदा ले सकेंगे। लाभार्थी का सभी लेनदेन कैशलेस होगा। सरकारी अस्पतालों में कल्पना चावला राजकीय मेडिकल कॉलेज, सिविल अस्पताल करनाल तथा नीलोखेड़ी व असंध के उपमंडल स्तरीय अस्पताल शामिल हैं।

✔️ आयुष्मान कार्ड कब तक बनेगा?

55 लाख श्रमिकों को मिलेगा आयुष्मान योजना का लाभ, 25 जुलाई से 14 अगस्त तक बनाए जाएंगे गोल्डन कार्ड योगी आद‍ित्‍यनाथ सरकार अपने दूसरे कार्यकाल में भाजपा के लोक कल्‍याण संकल्‍प पत्र में क‍िए गए वादों को एक के बाद एक पूरा करने में जुटी है।

✔️ pmjay कार्ड की वैधता कैसे चेक करें

आप आधिकारिक वेबसाइट pmjay.gov.in का उपयोग करके बस आयुष्मान भारत कार्ड की स्थिति की जांच कर सकते हैं। अगला कदम यह है कि आपको अपने मोबाइल नंबर का उपयोग करके लॉगिन करना होगा और फिर pmjay.gov.in Status Button पर क्लिक करना होगा।

Leave a Comment