Lockdown : राशन कार्ड धारकों (Ration Card Holders) को मिलेगा 1000-1000 रुपए , लेकिन करना होगा यह काम ?

Please share this
  •  
  • 285
  •  
  • 245
  • 564
  •  
    1.1K
    Shares

Lockdown : राशन कार्ड धारकों (Ration Card Holders) को मिलेगा 1000-1000 रुपए , लेकिन करना होगा यह काम ?

इस पोस्ट में क्या है ?

Lockdown : सरकार के द्वारा राशन कार्ड धारकों (Ration Card Holders) के लिए एक अच्छी खबर पेश की गई है जिसके तहत सरकार राशन कार्ड धारकों के खाते में ₹1000 भेज सकती है यह पैसा सरकार के द्वारा भारत Lockdown को लेकर भेजा जा रहा है । सरकार के द्वारा कुछ Terms and condition बनाए गए हैं जिसका पालन करने के बाद राशन कार्ड 1000 (Ration Card Holders) को ₹1000 मिल सकते हैं ।

Ration Card Holders

लॉकडाउन में राशन कार्ड धारकों को राहत । (Relief For Ration Card Holders In Lockdown )

कोरोना वायरस को World Health Organization (WHO) के द्वारा एक महामारी घोषित कर दिया गया है जिसके चलते पूरा विश्व परेशान हैं और हमारे भारत में भी Lockdown कर दिया गया है ।

Lockdown यानी कि पूर्ण बंदी जिसमें केवल जरूरतों की चीज ही की जा सकती है और दवा, सब्जी, फल इत्यादि के दुकान ही खोले जा सकते हैं ।

Link Ration card and Mobile Number to Get DBT Payment

सरकार के द्वारा 21 दिनों का Lockdown किया गया जो 14 अप्रैल 2020 को खत्म हो जाएगा लेकिन इस दौरान सरकार यह भली-भांति जानती है कि भारत बंदी से सबसे ज्यादा असर गरीब वर्ग के लोग और ऐसे लोग पर होंगे जो गरीबी रेखा से नीचे अपना गुजर-बसर कर रहे हैं ।

गरीबी रेखा के नीचे गुजर-बसर करने वाले लोगों के लिए साथ ही किसानों और मजदूरों के लिए सरकार के द्वारा प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत राहत पैकेज की घोषणा की गई ।

जिसके तहत अलग-अलग वर्ग के लोगों को अलग-अलग प्रकार से सरकार लाभ दे रही है इसी में राशन कार्ड धारक (Ration Card Holder) को भी ₹1000 दिए जा रहे हैं ।

आम जनता को मिल रहा आर्थिक पैकेज का लाभ । Government Welfare Fund

केंद्र सरकार के द्वारा तो प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत आर्थिक पैकेज की घोषणा की गई साथ ही राज्य सरकार भी अपने स्तर पर पीछे नहीं हट रहे हैं ।

राज्य सरकार के द्वारा अभी बहुत सारी योजनाएं शुरू की गई है जैसे बिहार में राशन कार्ड 1000 (Ration Card Holders) प्रति परिवार देना साथ ही बिहार के मजदूर जो बिहार की सीमा रेखा से बाहर फंसे हुए हैं राशन कार्ड 1000 को प्रति व्यक्ति Bihar Corona Sahayata के तहत देना ।

मुख्यमंत्री जी की घोषणा । (Chief Minister Announcement )

बिहार के मुख्यमंत्री माननीय नीतीश कुमार जी ने घोषणा करते हुए बताया कि वह बिहार के सभी राशन कार्ड धारकों (Ration Card Holders) को ₹1000 प्रति परिवार देंगे ।

पैसा राशन कार्ड धारकों (Ration Card Holders) को DBT यानी Direct benefit transfer के माध्यम से सीधे उनके बैंक खाते में भेजा जाएगा ।

घोषणा के दौरान उन्होंने यह भी बताया कि यह पैसा केबल Aadhaar Linked Bank Account में ही भेजे जा सकते हैं ।

कैसे मिला राशन कार्ड धारकों को राहत ?

कोरोनावायरस से जहां पूरा देश बंद है अर्थव्यवस्था पूरी तरह से ठप हो चुकी है । इसी बीच राज्य सरकार के द्वारा घोषणा करते हुए बताया गया कि राज्य भर के सभी राशन कार्ड 1000 (Ration Card Holders) को ₹1000 प्रति परिवार दिया जाएगा । (ऐसी घोषणा बिहार सरकार और राजस्थान सरकार के द्वारा की गई हैं )

साथ ही मुख्यमंत्री जी के द्वारा यह भी बताया गया कि यह पैसा लाभार्थियों के सीधे बैंक खाते में भेजे जाएंगे पैसा DBT के माध्यम से लाभार्थियों के खाते में स्थानांतरित की जाएगी ।

किस के खाते में पहुंचेगा पैसा और कैसे ?

अगर आप बिहार राज्य के निवासी है और Ration Card List में आपका नाम है तो आप ₹1000 पाने के लिए पात्र हैं लेकिन ,यह ₹1000 की राशि सरकार के द्वारा DBT के माध्यम से स्थानांतरित की जानी है तो यह जरूरी है कि आपका खाता आधार कार्ड से लिंक हो ।

यानी आपका आधार सीडिंग ( Aadhaar Seeding) हो चुका हो ।

यहां नीचे आप मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार जी के द्वारा ट्वीट किए गए आधिकारिक जानकारी को देख सकते हैं । 👇👇

राशन कार्ड धारकों


आधार सीडिंग का क्या अर्थ है और आधार सीडिंग कैसे किया जाए ? ( what is Aadhar seeding )

Aadhaar Seeding कहने का तात्पर्य आपका आधार कार्ड का लिंक होने से है इस स्थिति में आपका आधार कार्ड आपके बैंक अकाउंट के साथ और आप के राशन कार्ड के साथ लिंक होना चाहिए ।

अगर आपने Ration card बनाने वक्त अपना Aadhar Card दिया था तो 90% कि यह गारंटी है कि आपका आधार कार्ड आपके राशन कार्ड के साथ लिंक है । अब संभावना उठती है आधार कार्ड के बैंक अकाउंट से लिंक होने की क्योंकि पैसे तो बैंक खाते में ही आने हैं !

अगर आपने कभी अपने बैंक अकाउंट से अपने Aadhaar Card को लिंक किया था तो आपके खाते में बहुत ही आसानी से ₹1000 सरकार के द्वारा भेज दिए जाएंगे ।

अगर अभी तक आपका आधार कार्ड आपके बैंक अकाउंट के साथ लिंक नहीं है तो लिंक कैसे करना है इसका तरीका हम आपको बता देते हैं ।

Update Date :- 30/04/2020

अगर आप राशन कार्ड धारक हैं और आपने बिहार कोरोनावायरस के लिए आवेदन भी किया था अब तक आपको ₹1000 की रकम नहीं आई है तो सरकार के द्वारा एक नई गाइडलाइन जारी करते हुए बताया गया कि आपके राशन कार्ड में आधार कार्ड लिंक करने की प्रक्रिया आपकी डीलर के द्वारा की जाएगी साथ ही डीलर आपको पूरी तरह से मदद करेगा सरकार के द्वारा जारी किए गए गाइडलाइन आप नीचे इमेज के माध्यम से देख सकते हैं । 👇👇

Bihar Ration Card New Update

कैसे करें आधार सीडिंग ? How To Do Aadhaar Seeding

आधार कार्ड को आप अपने बैंक अकाउंट के साथ कुछ गिने-चुने माध्यम से ही लिंक कर सकते हो ।

1 आधार सीडिंग ऑनलाइन (Online Aadhaar seeding )

  • अगर आपके बैंक अकाउंट को आधार कार्ड से लिंक करना चाहते हैं तो इसकी प्रक्रिया आप ऑनलाइन के माध्यम से भी कर सकते हैं ।
  • आधार कार्ड को ऑनलाइन बैंक अकाउंट के साथ लिंक करने के लिए आपके पास सबसे पहले इंटरनेट बैंकिंग की सुविधा होनी चाहिए ।
  • अगर आपके खाते पर इंटरनेट बैंकिंग की सुविधा चालू है तो आप अपने नेट बैंकिंग पोर्टल को लॉगइन करोगे और वहां पर आपको एक ऑप्शन Aadhar card link करने का दिख जाएगा ।
  • जहां पर आप अपने Aadhaar Card Details दर्ज करोगे जैसे कि Aadhar card number और Update के बटन पर क्लिक करोगे ।
  • बैंक के द्वारा आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP भेजा जाएगा OTP को आप इंटर करोगे जिसके बाद आपका Aadhar Card आपके Bank Account के साथ लिंक हो जाएगा ।

2 SMS के जरिए आधार सीडिंग ? (Aadhaar Seeding VIE SMS )

  • आप SMS के माध्यम से भी अपने आधार कार्ड नंबर को अपने बैंक अकाउंट के साथ लिंक कर सकते हैं ।
  • लेकिन ऐसा करने के लिए भी एक शर्त है आपका मोबाइल नंबर आपके बैंक अकाउंट के साथ रजिस्टर्ड होना चाहिए ।

भारतीय स्टेट बैंक के ग्राहक अपना आधार कार्ड नंबर और खाता संख्या लिखकर 567676 पर मैसेज कर सकते हैं ।

  • ऐसा करने के बाद आपको स्टेट बैंक के द्वारा रिप्लाई मैसेज मिल जाएगा जिसमें यह बता दिया जाएगा कि आपका आधार कार्ड आपके बैंक अकाउंट के साथ लिंक हो चुका है ।
  • अगर आपका मोबाइल नंबर बैंक के साथ लिंक नहीं है तो इसकी भी जानकारी आपको SMS के माध्यम से मिल जाएगी साथ ही आपको यह भी जानकारी मिल जाएगी कि आपका आधार कार्ड पहले से लिंक है या नहीं ।
  • अन्य बैंक के लिए SMS के माध्यम से Aadhar card link करने के अन्य तरीके हो सकते हैं और इसके लिए अलग नंबर भी हो सकता है तो आप किस बैंक के ग्राहक हैं आप उसके कस्टमर अधिकारी या हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर जानकारी प्राप्त करें ।

3 ATM के माध्यम से आधार सीडिंग । (Aadhaar Seeding with ATM )

  • यह सबसे सरल तरीका है अगर आपके बैंक अकाउंट पर आपको कोई ATM card मिला है तो आप ATM के सहायता से भी अपने Link Aadhar card with bank account कर सकते ।
  • ATM की सहायता से Aadhar Card Link करने के लिए सबसे पहले आपको अपने ATM card को ATM machine में Swipe करना होगा पिन डालने के बाद आपको Service Registration के ऑप्शन का चयन करना होगा ।
  • Registration के ऑप्शन के अंतर्गत आपको Aadhaar Card Registration के ऑप्शन को सेलेक्ट करना होगा फिर अपना Aadhaar Card Number दर्ज करना होगा Mobile Number दर्ज करने के बाद आपके मोबाइल पर जो OTP आएगा उसे दर्ज कर आप आधार कार्ड को बैंक अकाउंट के साथ बड़े ही आसानी से लिंक कर पाओगे ।

4. अपने ब्रांच में जाकर आधार कार्ड लिंक करने के लिए फॉर्म भरना ।

  • अगर आप ऑनलाइन, ऑफलाइन या मोबाइल के माध्यम से अपने खाते के साथ Aadhar card link करने में असमर्थ हो तो आपका अकाउंट जिस भी ब्रांच में है वहां जाकर भी आप आधार कार्ड लिंक करने के लिए आवेदन दे सकते हैं ।
  • इसके लिए आपको बैंक में अपना आधार कार्ड रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और बैंक पासबुक ले जाना अनिवार्य होगा ।
  • सभी डॉक्यूमेंट मौजूद होने पर आप बैंक अधिकारी से संपर्क करोगे और उन्हें कहोगे कि मैं अपना आधार कार्ड बैंक अकाउंट के साथ लिंक करना चाहता हूं।
  • वह आपसे आप के आधार कार्ड की छाया प्रति की मांग करेंगे और यह देने के बाद कुछ समय के भीतर आप के आधार कार्ड के साथ आपका बैंक अकाउंट को लिंक कर दिया जाएगा ।

नोट :- बैंक के द्वारा हो सकता है तो आपसे KYC Update form भी भराया जाए ।

राशन कार्ड को आधार कार्ड से कैसे लिंक करें । How to Link Ration Card with Aadhaar Card

चुकी राशन कार्ड समय-समय पर नवीनीकरण होने वाली प्रक्रिया से गुजरती है तो ज्यादातर संभावना है कि आपका राशन कार्ड पहले से ही आपके आधार कार्ड के साथ लिंक हो ।

अगर अभी Ration card के लिए नया आवेदन भी किया जाए तो उसमें भी Aadhar card number और Aadhar Card की छायाप्रति लगानी होती है ।

वैसे Aadhar Card के साथ Ration card को लिंक करने का ऑनलाइन कोई प्रक्रिया नहीं है लेकिन इसके लिए ऑफलाइन प्रक्रिया आप अपने ब्लॉक में संपर्क कर जान सकते हैं ।

नोट :- ब्लॉक में आपको FPS Counter पर इसकी जानकारी मिल जाएगी ।

ध्यान रखें :- अगर आपका Aadhar Card आपके बैंक अकाउंट के साथ लिंक है तो ज्यादातर संभावना है कि आपको राशन कार्ड के ऊपर ₹1000 प्रति परिवार मिलने वाली रकम मिल जाएगी ।

कैसे जाने मेरा कौन सा बैंक अकाउंट आधार कार्ड के साथ लिंक है ?

मान लेते हैं आपके पास तीन-चार बैंक अकाउंट हैं और आप यह दुविधा में हैं कि आपका कौन सा बैंक अकाउंट आधार कार्ड के साथ लिंक है या फिर सरकार के द्वारा अगर कोई भी Fund DBT के माध्यम से भेजा जाता है तो वह आपके कौन से बैंक के अकाउंट में आएगा ।

यह सुनिश्चित करना काफी ज्यादा आसान है आप बहुत ही आसानी से यह जान सकते हैं कि आपका कौन सा बैंक अकाउंट आपके Aadhaar के साथ लिंक है ।

1. गैस सब्सिडी का आना

अगर आप के नाम पर गैस कनेक्शन हैं और आपको गैस सब्सिडी मिल रही है तो आप बहुत ही आसानी से जान सकते हैं कि आपका कौन सा बैंक अकाउंट आधार से लिंक है ।

ध्यान दें आपके जिस अकाउंट में भी गैस की सब्सिडी आ रही है वहीं अकाउंट आपका Aadhar Card के साथ लिंक है क्योंकि गैस सब्सिडी भी DBT के माध्यम से ही भेजी जाती है । और DBT payment का देखरेख PFMS ( Public Fund Management System ) के द्वारा किया जाता है , तो आपके जिस भी बैंक अकाउंट में गैस सब्सिडी आ रही है आपका वही बैंक अकाउंट सरकारी लाभ या DBT payment पाने के लिए योग्य है ।

2. सरकारी पेंशन या किसी भी प्रकार की सब्सिडी का आना ।

अगर आपको सरकार के द्वारा कोई भी पेंशन दिया जा रहा है या आपके खाते में किसी प्रकार की सब्सिडी जमा हो रही है तो ज्यादातर संभावना है कि आपका वही खाता आपके आधार कार्ड के साथ लिंक है ।

3. आप ऑनलाइन भी यह चेक कर सकते हैं कि आपका कौन सा बैंक खाता आधार कार्ड के साथ लिंक है ।

आधार लिंक बैंक अकाउंट की जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको सबसे पहले UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर जानी होगी ।

Step

  • 1. UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट uidai.gov.in पर जाएं ।
  • 2. My Aadhaar section के अंतर्गत Check Aadhar/Bank linking status ऑप्शन का चयन करें ।
  • 3. यहां पर अपना Aadhar card number दर्ज करें और Aadhaar registered mobile number पर आए OTP को दर्ज करें ।
  • 4. OTP को दर्ज करते ही आपको यहां पर अपना वह बैंक अकाउंट दिख जाएगा जो आधार कार्ड के साथ लिंक ।

नोट :- ऑनलाइन Aadhaa Status / Bank linking status को चेक करने के लिए आपके Aadhar Card में आपका Mobile Number का लिंक होना अनिवार्य है ।

FAQ Ration Card Holders 1000 Rupees

Q 1 . राशन कार्ड धारकों को सरकार ₹1000 क्यों दे रही है ?

राशन कार्ड धारकों को सरकार ₹1000 भारत में किए गए लॉक डाउन को देखते हुए आर्थिक मदद करने के उद्देश्य से दी जा रही है ।

Q 2 . क्या राशन कार्ड धारकों के परिवार के सभी सदस्य को 1000- 1000 रुपए दी जाएगी ?

“नहीं” राशन कार्ड धारकों के एक परिवार को ₹1000 दी जाएगी ।

Q 3. क्या केबल बिहार के राशन कार्ड धारकों को ही ₹1000 दिया जा रहा है ?

यह आपके राज्य सरकार के ऊपर निर्भर करता है फिलहाल तो बिहार और राजस्थान सरकार के द्वारा ही राशन कार्ड धारकों को 1000-1000 देने का निर्णय लिया गया है ।

Q 4. राहत पैकेज के तहत सरकार ने क्या-क्या देने का निर्णय लिया ?

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत राहत पैकेज की घोषणा हमारे वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी के द्वारा किया गया । जिसके तहत राशन कार्ड धारकों को राशन, मजदूरों को आर्थिक सहायता, मनरेगा के मजदूर को पैसे का भुगतान समय से, किसानों को पीएम किसान की किस्त समय से पहले,प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को तीन एलपीजी सिलेंडर मुफ्त में, प्रधानमंत्री जनधन खाता धारकों को 1500 रुपए 3 महीने में देने का निर्णय लिया गया है ।
राहत पैकेज की संपूर्ण जानकारी यहां क्लिक कर प्राप्त करें । ↗️

Q 5. राशन कार्ड धारकों को कितना राशन मुफ्त में मिलेगा ?

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी के द्वारा आर्थिक पैकेज की घोषणा की गई जिसमें प्रत्येक राशन कार्ड धारकों को मुफ्त अनाज देने का निर्णय लिया गया । राशन कार्ड धारकों को 5 KG गेहूं या चावल प्रति व्यक्ति दिया जाएगा साथ ही 1kg दाल प्रति परिवार मुफ्त में दिया जाएगा ।

नोट :- तो आज के इस आर्टिकल में अपने राशन कार्ड धारकों (Ration Card Holders) को ₹1000 कैसे मिलेगा इसकी जानकारी प्राप्त की साथ ही आपने यह भी जाना है कि आपको अपने स्तर पर क्या कुछ चेक कर लेना चाहिए ।

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे लाइक और शेयर करना ना भूलें..

नोट :- ऐसे ही आर्टिकल हम रोजाना अपनी वेबसाइट sarkariyojnaa.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारी वेबसाइट को फॉलो जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted by Amar Gupta

FAQ Ration Card Holders 1000 Rupees

राशन कार्ड धारकों को सरकार ₹1000 क्यों दे रही है ?

राशन कार्ड धारकों को सरकार ₹1000 भारत में किए गए लॉक डाउन को देखते हुए आर्थिक मदद करने के उद्देश्य से दी जा रही है ।

क्या राशन कार्ड धारकों के परिवार के सभी सदस्य को 1000- 1000 रुपए दी जाएगी ?

“नहीं” राशन कार्ड धारकों के एक परिवार को ₹1000 दी जाएगी ।

क्या केबल बिहार के राशन कार्ड धारकों को ही ₹1000 दिया जा रहा है ?

यह आपके राज्य सरकार के ऊपर निर्भर करता है फिलहाल तो बिहार और राजस्थान सरकार के द्वारा ही राशन कार्ड धारकों को 1000-1000 देने का निर्णय लिया गया है ।

राहत पैकेज के तहत सरकार ने क्या-क्या देने का निर्णय लिया ?

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत राहत पैकेज की घोषणा हमारे वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी के द्वारा किया गया । जिसके तहत राशन कार्ड धारकों को राशन, मजदूरों को आर्थिक सहायता, मनरेगा के मजदूर को पैसे का भुगतान समय से, किसानों को पीएम किसान की किस्त समय से पहले,प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को तीन एलपीजी सिलेंडर मुफ्त में, प्रधानमंत्री जनधन खाता धारकों को 1500 रुपए 3 महीने में देने का निर्णय लिया गया है ।
राहत पैकेज की संपूर्ण जानकारी यहां क्लिक कर प्राप्त करें । ↗️

राशन कार्ड धारकों को कितना राशन मुफ्त में मिलेगा ?

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी के द्वारा आर्थिक पैकेज की घोषणा की गई जिसमें प्रत्येक राशन कार्ड धारकों को मुफ्त अनाज देने का निर्णय लिया गया । राशन कार्ड धारकों को 5 KG गेहूं या चावल प्रति व्यक्ति दिया जाएगा साथ ही 1kg दाल प्रति परिवार मुफ्त में दिया जाएगा ।


Please share this
  •  
  • 285
  •  
  • 245
  • 564
  •  
    1.1K
    Shares
  •  
    1.2K
    Shares
  •  
  • 358
  • 366
  •  
  • 305
  • 205
  •  
Previous Article
Next Article

5 Replies to “Lockdown : राशन कार्ड धारकों (Ration Card Holders) को मिलेगा 1000-1000 रुपए , लेकिन करना होगा यह काम ?”

  1. Jumed ansari

    Sar me bihar ke rhne vala hu me abi rajsthan me hu mujhe pesa ka sakt jruat hai mere pas pesa nhi hai pilij help me..

    • Jitendra Singh Prajapati

      आप अपने नजदीकी पुलिस स्टेशन से संपर्क कर सकते हैं या यदि आपके पास ईपीएफ खाता है तो आप फार्म 31 के साथ आवेदन कर सकते हैं। आप अपने क्षेत्र के आईएएस, डीएम, एसडीएम या आईपीएस के ट्विटर के माध्यम से भी संपर्क कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

जरुरी सूचना

दोस्तों, हमारी वेबसाइट (sarkariyojnaa.com)सरकार द्वारा चलाई जाने वाली वेबसाइट नहीं है,ना ही किसी सरकारी मंत्रालय से इसका कुछ लेना देना है | यह ब्लॉग किसी व्यक्ति विशेष द्वारा, जो सरकारी योजनाओं में रुचि रखता है और औरों को भी बताना चाहता है, द्वारा चलाया गया है | हमारी पूरी कोशिश रहती की एकदम सटीक जानकारी अपने पाठकों तक पहुंचे जाए लेकिन लाख कोशिशों के बावजूद भी गलती की सम्भावना को नकारा नहीं जा सकता| इस ब्लॉग के हर आर्टिकल में योजना की आधिकारिक वेबसाइट की जानकारी दी जाती है| हमारा सुझाव है कि हमारा लेख पढ़ने के साथ साथ आप आधिकारिक वेबसाइट से भी जरूर जानकारी लीजिये | अगर किसी लेख में कोई त्रुटि लगती है तो आपसे आग्रह है कि हमें जरूर बताएं |

हम अपने ब्लॉग के माध्यम से रजिस्ट्रेशन नहीं करवाते ना ही कभी भी पैसे कि मांग करते हैं | हमारा उद्देश्य है केवल आप तक सही जानकारी पहुँचाना !