ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

Join Our Group
Join Telegram
WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

P.D.U. Rajya Karmchari Cashless Chikitsa Yojana : हेल्थ कार्ड आवेदन?



Pandit Deendayal Upadhyay Rajya Karmchari Cashless Chikitsa Yojana (पंडित दीनदयाल उपाध्याय राज्य कर्मचारी कैशलेस चिकित्सा योजना) 2023, कैशलेस हेल्थ कार्ड योजना – राज्य एवं केंद्र सरकार द्वारा विभिन्न प्रकार की योजनाओं के माध्यम से देश के नागरिकों को कैशलैस ट्रीटमेंट मुहैया कराया जाता है। इस योजना के माध्यम से लाभार्थियों को एक कार्ड प्रदान किया जाता है। इस कार्ड को अस्पताल में दिखाकर लाभार्थी कैशलेस उपचार की सुविधा प्राप्त कर सकता है। उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा भी राज्य कर्मचारियों एवं पेंशनर्स के लिए ऐसी ही एक योजना का शुभारंभ किया गया है। इस योजना का नाम पंडित दीनदयाल उपाध्याय राज्य कर्मचारी कैशलेस चिकित्सा योजना है। इस योजना के माध्यम से राज्य के कर्मचारियों और पेंशनर्स को निजी अस्पतालों में कैशलेस इलाज की सुविधा प्राप्त होगी। इस आर्टिकल के माध्यम से आपको पंडित दीनदयाल उपाध्याय राज्य कर्मचारी कैशलेस चिकित्सा योजना का पूरा ब्यौरा प्रदान किया जाएगा।

,Karmchari Cashless Chikitsa Yojan ,www.upsects.in registration form ,state health card online apply ,Pandit Deendayal Chikitsa Yojana ,Pandit Deendayal Upadhyay Rajya Karmchari Cashless Chikitsa Yojana ,Pandit Deendayal Upadhyay Cashless ,पंडित दीनदयाल उपाध्याय राज्य कर्मचारी कैशलेस चिकित्सा योजना हेल्थ कार्ड रजिस्ट्रेशन ,कर्मचारी कैशलेस चिकित्सा योजना ,पंडित दीनदयाल कैशलेस चिकित्सा ,हेल्थ कार्ड ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

इस पोस्ट में क्या है ?

पंडित दीनदयाल उपाध्याय राज्य कर्मचारी कैशलेस चिकित्सा योजना 2022

राज्य में रहने वाले सरकारी कर्मचारियों एवं पेंशनरों के लिए उत्तर प्रदेश की सरकार ने पंडित दीनदयाल उपाध्याय राज्य कर्मचारी कैशलेस चिकित्सा योजना का शुभारंभ किया है, जिसके अंतर्गत सभी पात्र नागरिक अपना इलाज राज्य सरकार द्वारा निशुल्क ही करवा पाएंगे। इस निशुल्क इलाज सुविधा में होने वाला पांच लाख तक का खर्च राज्य सरकार द्वारा देय होगा। राज्य की सरकार सभी आवेदनकर्ताओं को ऑनलाइन स्टेट हेल्थ कार्ड मुहैया कराएगी, जिसका इस्तेमाल करके पात्र नागरिक Pandit Deendayal Upadhyay Rajya Karmchari Cashless Chikitsa Yojana का लाभ ले पाएंगे। 7 जनवरी 2022 को मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद जी द्वारा इस योजना को पुरे राज्य भर में लागु कर दिया गया है।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

इसके साथ ही उन्होंने यह भी स्पष्ट किया है कि पंडित दीनदयाल उपाध्याय राज्य कर्मचारी कैशलेस हेल्थ कार्ड योजना का लाभ सरकारी कर्मचारियों और पेंशनरों के साथ-साथ उनके परिवार के अन्य सदस्यों को भी उपलब्ध कराया जाएगा। उत्तर प्रदेश की सरकार द्वारा जारी इस योजना के सफलतापूर्वक कार्यान्वित होने से राज्य में रहने वाले लगभग तीस लाख नागरिकों को लाभान्वित किया जाएगा।

पंडित दीनदयाल उपाध्याय राज्य कर्मचारी कैशलेस चिकित्सा योजना का किया शुभारंभ

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा 21 जुलाई सन् 2022 को बुधवार के दिन पंडित दीनदयाल उपाध्याय राज्य कर्मचारी कैशलेस चिकित्सा योजना का शुभारंभ किया जाएगा। इस योजना के माध्यम से प्रदेश के 22 लाख कर्मचारी एवं पेंशनर्स के साथ-साथ उनके 75 लाख से भी अधिक आश्रित परिवार के सदस्यों को भी लाभ की प्राप्ति होगी। लाभार्थियों को इस योजना के तहत एक यूनिक नंबर का हेल्थ आईडी कार्ड मुहैया करवाया जाएगा। जिसकी सहायता से वह और उसके आश्रित परिवार के सदस्य 1 साल में आयुष्मान भारत योजना के तहत सूचीबद्ध निजी अस्पतालों में ₹500000 तक के कैशलैस ट्रीटमेंट की सुविधा प्राप्त कर सकते हैं। साथ ही सरकारी अस्पतालों में लाभार्थी असीमित कैशलेस ट्रीटमेंट का लाभ उठा सकता है।

Pandit Deendayal Upadhyay Rajya Karmchari Cashless Chikitsa Yojana 2022 Highlights

🔥योजना का नाम 🔥पंडित दीनदयाल उपाध्याय राज्य कर्मचारी कैशलेस चिकित्सा योजना
🔥किसने आरंभ की 🔥उत्तर प्रदेश सरकार
🔥लाभार्थी 🔥उत्तर प्रदेश के नागरिक
🔥उद्देश्य 🔥कैशलेस उपचार की सुविधा उपलब्ध करवाना
🔥राज्य 🔥उत्तर प्रदेश
🔥साल 🔥2022
🔥आवेदन का प्रकार 🔥ऑनलाइन/ऑफलाइन
🔥आधिकारिक वेबसाइट 🔥Click Here

पंडित दीनदयाल उपाध्याय राज्य कर्मचारी कैशलेस योजना का उद्देश्य

राज्य सरकार द्वारा प्रदेश में पंडित दीनदयाल उपाध्याय राज्य कर्मचारी कैशलेस योजना का आरम्भ करने का मुख्य उद्देश्य राज्य के कर्मचारियों, पेंशनर्स और उनके परिवारों को स्वास्थ्य संबंधी सुविधाओं का लाभ प्रदान करवाना है, जिसके माध्यम से राज्य के नागरिक बिना किसी आर्थिक समस्या के सामान्य व गंभीर बिमारी के इलाज के लिए योजना के अंतर्गत शामिल अस्पतालों में करवा सकेंगे। इससे राज्य के उन सभी सरकारी कर्मचारियों को लाभ प्राप्त हो सकेगा जो आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत कवर नहीं हो पाते और किसी भी बीमारी के इलाज के लिए उन्हें लाखों रूपये खर्च करने पड़ते हैं, ऐसे सभी सरकारी कर्मचारी और पेंशनर्स इस योजना के माध्यम से बिना किसी खर्चे के निःशुल्क कैशलेस इलाज की सुविधा प्राप्त कर स्वस्थ और बेहतर जीवन यापन कर सकेंगे।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

राज्य कर्मचारी कैशलेस चिकित्सा योजना के बजट की पहली किस्त की गई जारी

जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं कि इस योजना के तहत राज्य कर्मचारियों एवं पेंशनर्स को कैशलेस स्वास्थ्य सुविधा प्रदान करने के लिए उत्तर प्रदेश में लागू किया गया है। राज्य सरकार द्वारा इस योजना का सन् 2022-23 में सुचारू रूप से संचालन करने के लिए 100 करोड़ रुपए का बजट आवंटित किया गया है। जिसकी 10 करोड़ रुपए की पहली किस्त बुधवार के दिन जारी कर दी गई है। आयुष्मान भारत योजना के तहत राज्य में लगभग 1900 प्राइवेट अस्पताल कवर्ड है। इन्हीं अस्पतालों के माध्यम से Pandit Deendayal Upadhyay Rajya karmchari Cashless chikitsa Yojana 2022 के लाभार्थियों को भी ₹500000 तक के निशुल्क इलाज की सुविधा प्रदान की जाएगी। जिन राज्य कर्मचारियों या पेंशनर्स ने अभी तक इस योजना के तहत अपना आवेदन नहीं किया है तो वह जल्द से जल्द इस योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना आवेदन करके हेल्थ आईडी कार्ड बनवा लें।

Pandit Deendayal Upadhyay Rajya Karmchari Cashless Chikitsa Yojana के लाभ एवं विशेषताएं

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई पंडित दीनदयाल उपाध्याय कैशलेस चिकित्सा हेल्थ कार्ड योजना के माध्यम से सभी आवेदनकर्ताओं को बहुत से लाभ होंगे, जिनमे से कुछ इस प्रकार है: –

  • Pandit Deendayal Upadhyay Rajya Karmchari Cashless Chikitsa Yojana का शुभारंभ भारत के उत्तर प्रदेश राज्य में किया गया है।
  • इस योजना के अंतर्गत राज्य में रहने वाले सभी पात्र सरकारी कर्मचारियों एवं पैंशनरों को निशुल्क इलाज से लाभान्वित किया जाएगा।
  • सभी लाभार्थी नागरिक इस योजना के माध्यम से अपना पांच लाख तक का कैशलेस इलाज करा सकते है।
  • राज्य की सरकार ने 7 जनवरी 2022 को पंडित दीनदयाल उपाध्याय राज्य कर्मचारी कैशलेस चिकित्सा योजना 2022 की शुरुआत की है, जिसे शासन के अपर मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद जी दूर जारी किया गया है।
  • सभी सरकारी कर्मचारियों एवं पेंशनरो के साथ-साथ उनके परिवार के सभी सदस्य भी इस योजना का हिस्सा होंगे, और अपना इलाज करा पाएंगे।
  • उत्तर प्रदेश राज्य की सरकार सभी पात्र आवेदनकर्ताओं को ऑनलाइन स्टेट हेल्थ कार्ड जारी करेगी।
  • जिन नागरिको के पास यह ऑनलाइन स्टेट हेल्थ कार्ड होगा केवल वही इस योजना के माध्यम से अपना निशुल्क इलाज करा पाएगा।
  • आवेदकों को यह कार्ड स्टेट एजेंसी फॉर हेल्थ इंटीग्रेटेड सर्विसेज द्वारा प्रदान किया जाएगा, जिसका उपयोग करके पात्र लाभार्थी अपना इलाज करा पाएगा।
  • विभाग अध्यक्षों को राज्य सरकार द्वारा यह निर्देश दिए गए है कि उनके विभाग के सभी कर्मियों एवं पेंशनर्स के स्टेट हेल्थ कार्ड बने होने चाहिए।
  • इसके साथ ही जो नागरिक निजी अस्पताल में आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत बीमारों का उपचार कर रहें है, वह भी इस सुविधा का लाभ ले पाएंगे।
  • इस योजना का लाभ राज्य के सरकारी चिकित्सा संस्थान, निजी अस्पताल, एवं मेडिकल कॉलेजो द्वारा भी प्रदान किया जाएगा।
  • चिकित्सा शिक्षा विभाग ने चिकित्सा संस्थानों एवं मेडिकल कॉलेजों के लिए 200 करोड़ रुपए एवं जिला अस्पतालों के लिए 100 करोड़ रुपए का कलेक्शन तैयार किया है।
  • इसी कलेक्शन फंड की मदद से ही सरकारी चिकित्सालय को इलाज पर होने वाली खर्चा धनराशि का 50% प्रदान किया जाएगा।
  • इसके इलावा बाकी बची 50% खर्चा धनराशि उपयोगिता प्रमाण पत्र जमा करने पर वित्त विभाग द्वारा प्रदान की जाएगी।
  • Pandit Deendayal Upadhyay Rajya Karmchari Cashless Chikitsa Yojana 2022 के सफलतापूर्वक जारी हो जाने से 30 लाख से अधिक नागरिकों को लाभ पहुंचेगा।

पंडित दीनदयाल उपाध्याय राज्य कर्मचारी कौशल चिकित्सा योजना का कार्यान्वयन

  • उत्तर प्रदेश के सरकारी कर्मचारियों और उनके परिवारो के आश्रित सदस्य को कैशलेस चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करवाने हेतु, इस योजना के अंतर्गत कॉपर्स फंड का प्रावधान किया जायेगा।
  • वित्त विभाग से उपयोगी प्रमाण पत्र प्रस्तुत करके उपचार के समय होने वाली अग्रिम कॉपर्स फंड की आवंटित धनराशि 50% बाकि रह जाने पर अतिरिक्त रकम की मांग की जा सकेगी।
  • कोई भी अधिकतम सीमा, कैशलेस सुविधा हेतु निर्धारित नहीं की गई है, और स्टेट हेल्थ कार्ड के ज़रिये से लाभार्थी की पहचान की जाएगी।
  • लाभार्थी की पहचान करने के बाद इस योजना के अंतर्गत चिकित्सालयों में भर्ती करवा कर निशुल्क चिकित्सा प्रदान की जाएगी।
  • बिल का समायोजन चिकित्सालयों को दिए गए फंड के माध्यम से किया जायेगा, और वह दवाई जो खाद्य वस्तु, टॉनिक अथवा प्रसाधन के रूप में प्रयुक्त की जा रही है, उन दवाओं की बिलिंग अनुमान्य नहीं होगी। इन दवाओं का भुगतान लाभार्थी स्वंय करेंगे।
  • कैशलेस सुविधा का कार्ड बनने तक उपरोक्त राजकीय चिकित्सा संस्थानों व अस्पतालों में अंत रोगी के रूप में कार्यवाही की गई चिकित्सा के हॉस्पिटल चिकित्सा अधीक्षक द्वारा सत्यापित बीजक के आधार पर प्रशासनिक विभाग के माध्यम से पूर्ण प्रतिपूर्ति कराई जाएगी। ऐसे बीजक का परीक्षण मुख्य चिकित्सा अधिकारी से कराना ज़रूरी नहीं होगा।

निजी अस्पतालों में उपचार की व्यवस्था

  • आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत एंपैनल्ड निजी अस्पतालों में भी पंडित दीनदयाल उपाध्याय राज्य कर्मचारी कैशलेस चिकित्सा योजना के लाभार्थियों द्वारा इलाज करवाया जा सकता है।
  • निजी अस्पताल में इलाज करवाने की प्रति लाभार्थी सीमा प्रति वर्ष ₹500000 तक की होगी।
  • आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत निजी चिकित्सालयों में केवल सामान्य वार्ड ही उपलब्ध हैं। पंडित दीनदयाल उपाध्याय राज्य कर्मचारी कैशलेस चिकित्सा योजना के अंतर्गत कर्मचारी के पे बैंड के अनुसार प्राइवेट वार्ड की सुविधा भविष्य में उपलब्ध करवाई जाएगी।

स्टेट हेल्थ कार्ड

  • सरकार द्वारा पंडित दीनदयाल उपाध्याय राज्य कर्मचारी कैशलेस चिकित्सा योजना के लाभार्थियों को स्टेट हेल्थ कार्ड उपलब्ध करवाया जाएगा।
  • इस हेल्थ कार्ड के माध्यम से नागरिक इस योजना के लाभ की प्राप्ति कर सकेंगे।
  • हेल्थ कार्ड में लाभार्थियों के विवरण के साथ उनके परिवार के आश्रित सदस्यों का भी विवरण उपस्थित होगा।
  • विभाग अध्यक्षों को सभी कर्मचारियों का स्टेट हेल्थ कार्ड बनवाने का दायित्व सौंपा जाएगा।
  • यह हेल्थ कार्ड ऑनलाइन तथा ऑफलाइन दोनों माध्यमों से बनवाया जा सकता है।

Pandit Deendayal Upadhyay Rajya Karmchari Cashless Chikitsa Yojana का आईडी प्लेटफार्म

  • सभी लाभार्थियों का डाटा संरक्षित करने के लिए एक पोर्टल डेवलपमेंट तथा स्थापित करने हेतु स्टेट डाटा सेंटर में सरवर की स्थापना की जाएगी।
  • इस पोर्टल का डेवलपमेंट एवं रखरखाव सचिव द्वारा किया जाएगा।

चिकित्सा प्रतिपूर्ति की व्यवस्था

  • इस योजना के अंतर्गत ओपीडी उपचार के उपरांत भी चिकित्सा प्रतिपूर्ति की व्यवस्था लागू रहेगी।
  • पंडित दीनदयाल उपाध्याय राज्य कर्मचारी कैशलेस चिकित्सा योजना के अंतर्गत लाभार्थियों के लिए वर्तमान व्यवस्था के अनुसार किसी भी चिकित्सालय में इलाज के उपरांत चिकित्सा प्रतिपूर्ति प्राप्त करने का विकल्प भी उपलब्ध रहेगा।

Karmchari Cashless Chikitsa Yojana वित्तीय उपाशय

  • इस योजना के अंतर्गत निजी चिकित्सालयों के माध्यम से लाभार्थी एवं उसके परिवार को अधिकतम ₹500000 तक की चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी।
  • यह लाभ प्राप्त करने के लिए प्रति लाभार्थी परिवार को ₹1102 की दर से सचिव को दिया जाएगा।
  • यदि इस दर को भविष्य में संशोधित किया जाता है तो संशोधित दर के अनुसार धनराशि उपलब्ध करवाई जाएगी।
  • राजकीय मेडिकल कॉलेज/ चिकित्सा संस्थान/ चिकित्सा विश्वविद्यालय अथवा स्वशासी राज्य चिकित्सा महाविद्यालय अग्रिम धनराशि उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से 200 करोड़ रुपए का एक कॉर्पस चिकित्सा शिक्षा विभाग में बनाया गया है।
  • इस कॉरपस में प्रथम किस्त के रूप में अधिकतम 50% की अग्रिम राशि उपलब्ध करवाई जाएगी।
  • इन चिकित्सालय को दिए गए अग्रिम राशि की 50% की उपयोगिता का प्रमाण पत्र उपलब्ध करवाने पर उनको अगली किस्त उपलब्ध करवाई जाएगी।
  • चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अस्पतालों को अग्रिम धनराशि उपलब्ध करवाने के लिए 100 करोड रुपए का कॉरपस बनाया जाएगा।
  • अगली किस्त चिकित्सा संस्थान द्वारा दिए गए 50% राशि का उपयोग प्रमाण पत्र उपलब्ध करवाने पर प्रदान की जाएगी।
  • दोनों विभागों में कॉरपस की धनराशि को सरकारी बैंक में पृथक खाता खोल कर रखा जाएगा।
  • चिकित्सा संस्थानों द्वारा लाभार्थियों पर खर्च किए गए व्यय का प्रथम लेखा-जोखा रखा जाएगा।
  • सभी बिल एवं अभिलेख भी सुरक्षित रखे जाएंगे जिससे कि समय पर ऑडिट कराया जा सके।
  • इस योजना के माध्यम से 30 लाख से अधिक नागरिकों को लाभ पहुंचेगा।

Pandit Deendayal Upadhyay Rajya Karmchari Cashless Chikitsa Yojna पात्रता मापदंड

उत्तर प्रदेश राज्य में रहने वाले नागरिकों को कैशलेस चिकित्सा योजना का लाभ लेने के लिए निम्न बताई पात्रता मानदंडों का पालन करना अनिवार्य होगा।

  • जो आवेदनकर्ता उत्तर प्रदेश राज्य का स्थाई नागरिक होगा केवल वही इस लाभ का योग्य पात्र माना जाएगा।
  • केवल सरकारी कर्मचारी एवं पेंशन होल्डर ही इस पंडित दीनदयाल उपाध्याय राज्य कर्मचारी कैशलेस चिकित्सा योजना 2022 का लाभ प्राप्त करने के उचित पात्र है।
  • आवेदक के पास योजना के अंतर्गत अपना आवेदन करते समय सभी आवश्यक दस्तावेजों का होना लाजमी है।

महत्वपूर्ण दस्तावेज

  1. आधार कार्ड: Identity card
  2. निवास प्रमाण पत्र: Proof of residence
  3. आय प्रमाण पत्र: Income certificate
  4. आयु का प्रमाण: Proof of age
  5. पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ: Passport size photograph
  6. मोबाइल नंबर: Mobile number
  7. ईमेल आईडी: Email ID
  8. राशन कार्ड: Ration card

पंडित दीनदयाल उपाध्याय राज्य कर्मचारी कैशलेस चिकित्सा योजना आवेदन प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुलकर आ जाएगा।

,Karmchari Cashless Chikitsa Yojan ,www.upsects.in registration form ,state health card online apply ,Pandit Deendayal Chikitsa Yojana ,Pandit Deendayal Upadhyay Rajya Karmchari Cashless Chikitsa Yojana ,Pandit Deendayal Upadhyay Cashless ,पंडित दीनदयाल उपाध्याय राज्य कर्मचारी कैशलेस चिकित्सा योजना हेल्थ कार्ड रजिस्ट्रेशन ,कर्मचारी कैशलेस चिकित्सा योजना ,पंडित दीनदयाल कैशलेस चिकित्सा ,हेल्थ कार्ड ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

  • अब आपको हम पेज पर मौजूद रजिस्ट्रेशन के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • इसके पश्चात आपके सामने एक एप्लीकेशन फॉर्म खुल जाएगा
  • इस एप्लीकेशन फॉर्म आपको अपनी सभी जरूरी जानकारी प्रदान करनी है।
  • जानकारी प्रदान करने के पश्चात आपको सभी जरूरी दस्तावेज अपलोड करने हैं।
  • इसके बाद आपको प्रदान की गई जानकारी चेक करनी है।
  • अंत में आपको रजिस्टर के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • इस तरीके से आप सफल आवेदन कर सकते हैं।

एप्लीकेशन स्टेटस चेक करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको पंडित दीनदयाल उपाध्याय राज्य कर्मचारी कैशलेस चिकित्सा योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपकी स्क्रीन पर होम पेज खोलकर आएगा।
  • अब आपको चेक एप्लीकेशन स्टेटस के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज खुलेगा।

,Karmchari Cashless Chikitsa Yojan ,www.upsects.in registration form ,state health card online apply ,Pandit Deendayal Chikitsa Yojana ,Pandit Deendayal Upadhyay Rajya Karmchari Cashless Chikitsa Yojana ,Pandit Deendayal Upadhyay Cashless ,पंडित दीनदयाल उपाध्याय राज्य कर्मचारी कैशलेस चिकित्सा योजना हेल्थ कार्ड रजिस्ट्रेशन ,कर्मचारी कैशलेस चिकित्सा योजना ,पंडित दीनदयाल कैशलेस चिकित्सा ,हेल्थ कार्ड ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now
  • इस पेज पर आपको अपना आधार नंबर तथा कैप्चा कोड दर्ज करना होगा।
  • अब आपको सर्च के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आप एप्लीकेशन स्टेटस चेक कर सकेंगे।

स्टेट हेल्थ कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें

  • सबसे पहले आपको पंडित दीनदयाल उपाध्याय राज्य कर्मचारी कैशलेस चिकित्सा योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुलकर आ जाएगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको Apply for State Health Card के विकल्प पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलकर आ जाएगा।
  • यहां पर आपको अपना आधार लिंक मोबाइल नंबर दर्ज करना है|

,Karmchari Cashless Chikitsa Yojan ,www.upsects.in registration form ,state health card online apply ,Pandit Deendayal Chikitsa Yojana ,Pandit Deendayal Upadhyay Rajya Karmchari Cashless Chikitsa Yojana ,Pandit Deendayal Upadhyay Cashless ,पंडित दीनदयाल उपाध्याय राज्य कर्मचारी कैशलेस चिकित्सा योजना हेल्थ कार्ड रजिस्ट्रेशन ,कर्मचारी कैशलेस चिकित्सा योजना ,पंडित दीनदयाल कैशलेस चिकित्सा ,हेल्थ कार्ड ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

  • इसके पश्चात आपको जनरेट ओटीपी के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा
  • आपको यह ओटीपी यहां प्रदान करना है।
  • इसके बाद आपके सामने एक एप्लीकेशन फॉर्म खुल जाएगा।
  • इस एप्लीकेशन फॉर्म में आपको अपनी सभी जरूरी जानकारी प्रदान करनी है।
  • जानकारी प्रदान करने के पश्चात आपको सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • इस तरीके से आप स्टेट हेल्थ कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं।

लॉगिन करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुलकर आ जाएगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको ‌DDO/Login के विकल्प पर क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद आपको आधार नंबर एवं कैप्चा कोड डालकर सेंट ओटीपी के बटन पर क्लिक करना है।

,Karmchari Cashless Chikitsa Yojan ,www.upsects.in registration form ,state health card online apply ,Pandit Deendayal Chikitsa Yojana ,Pandit Deendayal Upadhyay Rajya Karmchari Cashless Chikitsa Yojana ,Pandit Deendayal Upadhyay Cashless ,पंडित दीनदयाल उपाध्याय राज्य कर्मचारी कैशलेस चिकित्सा योजना हेल्थ कार्ड रजिस्ट्रेशन ,कर्मचारी कैशलेस चिकित्सा योजना ,पंडित दीनदयाल कैशलेस चिकित्सा ,हेल्थ कार्ड ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

  • अब आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल पर प्राप्त हुए ओटीपी को ओटीपी बुक्स में दर्ज कर देना है।
  • इसके बाद आपके सामने लॉगइनफॉर्म खुलकर आ जाएगा।
  • इस फॉर्म में आपको Username एवं Password दर्ज करना है।
  • अब आपको लॉगिन के विकल्प पर क्लिक कर देना है।
  • इस प्रकार से आप लॉगइन कर सकते हैं।

आवेदन पत्र में संशोधन करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको Pandit Deendayal Upadhyay Rajya karmchari Cashless Chikitsa Yojana 2022 की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुलकर आ जाएगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको Employee/Pensinor Application के टैब पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने कई सारे ऑप्शन खुलकर आ जाएंगे जिसमें से आपको Edit Application पर क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलकर आ जाएगा।

 

  • इस पेज में आपको अपना आधार नंबर एवं कैप्चा कोड डालकर सेंड ओटीपी के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा। जिसे आपको ओटीपी बॉक्स में दर्ज करना है।
  • जैसे ही आपको ओटीपी बॉक्स में ओटीपी दर्ज करेंगे आपके सामने एक फॉर्म खुलकर आ जाएगा।
  • इस फॉर्म में आपको पूछी गई सभी महत्वपूर्ण जानकारियों को ध्यानपूर्वक पढ़कर दर्ज कर देना है।
  • इसके बाद आपको सेव के बटन पर क्लिक करना है।
  • इस प्रकार से आप अपने आवेदन पत्र में संशोधन कर सकते हैं।

संपर्क विवरण कैसे देखें?

  • सबसे पहले आपको इस योजना की Official Website पर जाना है।
  • इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुलकर आ जाएगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको Contact Us के विकल्प पर क्लिक कर देना है।
  • जैसे ही आप इस विकल्प पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक नया पेज खुलकर आ जाएगा।

,Karmchari Cashless Chikitsa Yojan ,www.upsects.in registration form ,state health card online apply ,Pandit Deendayal Chikitsa Yojana ,Pandit Deendayal Upadhyay Rajya Karmchari Cashless Chikitsa Yojana ,Pandit Deendayal Upadhyay Cashless ,पंडित दीनदयाल उपाध्याय राज्य कर्मचारी कैशलेस चिकित्सा योजना हेल्थ कार्ड रजिस्ट्रेशन ,कर्मचारी कैशलेस चिकित्सा योजना ,पंडित दीनदयाल कैशलेस चिकित्सा ,हेल्थ कार्ड ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now
  • इस पेज पर आप संपर्क विवरण देख सकते हैं।

सारांश (Summary)

पंडित दीनदयाल उपाध्याय राज्य कर्मचारी कैशलेस चिकित्सा योजना से संबंधित सभी जानकारी हमने आपको अपने लेख के माध्यम से प्रदान करवा दी है और इसकी आवेदन प्रक्रिया के आरम्भ होने की जानकारी भी जल्द ही आपको प्रदान करवा देंगे, इसके लिए यदि आपको हमारा लेख पसंद आए या योजना से सम्बंधित कोई प्रश्न पूछना हो तो आप कमेंट बॉक्स में मैसेज करके पूछ सकते हैं, हम आपके प्रश्नों का उत्तर देने की पूरी कोशिश करेंगे।

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट Sarkariyojnaa.Com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और Share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted By Amar Gupta

🔥🔥 Join Our Group For All Information And Update, Also Follow Me For Latest Information🔥🔥

🔥 Follow US On Google News Click Here
🔥 Whatsapp Group Join Now Click Here
🔥 Facebook Page Click Here
🔥 Instagram Click Here
🔥 Telegram Channel Techgupta Click Here
🔥 Telegram Channel Sarkari Yojana Click Here
🔥 Twitter Click Here
🔥 Website  Click Here

Pandit Deendayal Upadhyay Rajya Karmchari Cashless Chikitsa Yojana 2022 (FAQs)?

✅Pandit Deendayal Upadhyay Rajya Karmchari Cashless Kaushal Chikitsa Yojana क्या है ?

Pandit Deendayal Upadhyay Rajya Karmchari Cashless Kaushal Chikitsa Yojana उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा राज्य के सरकारी कर्मचारी व पेंशनर्स को स्वास्थ्य सुविधा प्रदान करने के लिए आयुष्मान भारत योजना के तर्ज पर शुरू की गई योजना है, जिसके माध्यम से कर्मचारियों और उनके परिवार को सामान्य व गंभीर बीमारी पर निःशुल्क स्वास्थ्य सुविधा प्राप्त हो सकेगी।

✅योजना का लाभ कीन्हे प्राप्त हो सकेगा ?

पंडित दीनदयाल उपाध्याय राज्य कर्मचारी कैशलेस चिकित्सा योजना का लाभ राज्य के सरकारी कर्मचारी, पेंशनर्स और उनके आश्रितों को प्राप्त हो सकेगा।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now
✅पंडित दीनदयाल उपाध्याय राज्य कर्मचारी कैशलेस चिकित्सा योजना के लाभार्थियों को क्या लाभ प्रदान किया जाएगा ?

योजना के माध्यम से लाभार्थियों को पाँच लाख रूपये तक की स्वास्थ्य सुविधा निःशुल्क प्रदान की जाएगी, जिसका वहन राज्य सरकार द्वारा किया जाएगा, इसके लिए लाभार्थियों को स्टेट हेल्थ कार्ड भी जारी किए जाएँगे, जिससे वह सरकारी या निजी अस्पतालों से अपना इलाज करवा सकेंगे।

✅क्या योजना में आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है ?

नहीं, अभी सरकार द्वारा योजना में आवेदन के लिए आवेदन की प्रक्रिया को शुरू नहीं किया गया है, जिसके लिए सरकार जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट जारी करेगी, अभी केवल विभाग अध्यक्षों को उनके कर्मचारियों व पेंशन होल्डर्स को हेल्थ कार्ड जारी करने की जिम्मेदारी दी गई है।

Leave a Comment