Dudharu Pashu Praday Yojana: किसानों को फ्री में मिलेंगे दो गाय या भैंस

By Amar Kumar

UPDATED ON:

MP Dudharu Pashu Praday Yojana 2023 (मुख्यमंत्री दुधारू पशु प्रदाय कार्यक्रम योजना) – ग्रामीण क्षेत्रों में पशुपालन आय का सबसे मजबूत स्रोत माना जाता है। इसी वजह से पशुपालन के सहारे किसानों की आय में मुनाफा करने की कोशिश की जा रही है। मध्य प्रदेश सरकार जनजातीय समाज के बेरोजगार लोगों को पशुपालन से जोड़ने का काम कर रही है। इस समाज के परिवारों को 2 पशु भैंस या गाय मुफ्त में दिए जाएंगे और इन सभी पशुओं के चारे से लेकर उन पर होने वाले खर्च का 90% तक का राशि सरकार द्वारा दिया जाएगा। सरकार जनजातीय युवाओं को पशुपालन से जोड़ रही है, बावरिया और सहरिया समाज के लोगों को भी पशुपालन से जोड़ने की कोशिश कर रही है।

गाय और भैंस की कीमतों में वृद्धि के कारण किसानों को पशु पालन करने के लिए ज्यादा परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इसलिए, अब लोग पशु पालन करना नहीं चाहते हैं। मध्य प्रदेश के जनजातीय समुदाय के लोगों की संख्या बढ़ती जा रही है, और सरकार उन्हें इस व्यवसाय से जोड़ने का प्रयास कर रही है जिसके लिए सरकार ने इस फैसले की जानकारी मध्य प्रदेश पशुपालन विभाग के द्वारा ट्विटर के माध्यम से दिया गया है।

Dudharu Pashu Praday Yojana,दुधारू पशु प्रदाय कार्यक्रम

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

किसानों को फ्री में मिलेंगे दो गाय या भैंस

MP Dudharu Pashu Praday Yojana 2023 – किसानों और पशुपालकों की आय बढ़ाने के लिए सरकार की ओर से प्रयास किया जा रहा है केंद्र सरकार के तरह से राज्य सरकार भी अपने अपने स्तर पर किसानों की आय बढ़ाने की नई-नई योजनाओं को आरंभ किया जा रहा है इस योजना के अंतर्गत किसानों को लाभ दिया जा रहा है ऐसे ही एक योजना जो पशुपालकों के लिए चलाई जा रही है इस तरह कि सरकार की ओर से पशुपालकों को मुफ्त में दो गाय या भैंस दिया जाएगा इसके साथ ही पशुओं के चारे सहित अन्य खर्चों के लिए सरकार के द्वारा 90% तक का अनुदान दिया जा रहा है मध्य प्रदेश की सरकार ने पशुपालन से जुड़ने के लिए अभी गाय या भैंस लेने के लिए सरकार ने उन सभी को सब्सिडी के लाभ देने के लिए भी सोच रहे हैं और गाड़ियां और सहरिया समाज से आते हैं तो आपको इसका लाभ उठा सकते हैं।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

MP Dudharu Pashu Praday Yojana 2023 – अभी किन जिलों के किसान ले सकते हैं योजना का लाभ

मुख्यमंत्री दुधारू पशु प्रदाय कार्यक्रम योजना के तहत मध्यप्रदेश में विशेष पिछड़ी जनजाति बैगा समाज के लोगों के लिए डिंडोरी, उमरीया, शहडोल, अनूपपुर, मंडला और बालाघाट जिले में इस योजना का लाभ दिया जा रहा है। वहीं भारिया समाज के लिए छिंदवाड़ा जिले में ये कार्यक्रम चलाया जा रहा है। इसके अलावा सहरिया जनजाति के लिए ग्वालियर, दतिया, शिवपुरी, गुना, अशोक नगर, श्योपुरकलां, मुरैना और भिंड जिले में ये कार्यक्रम चलाया जा रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार मध्य प्रदेश सरकार की ओर से मुख्यमंत्री दुधारू गाय कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री दुधारू पशु प्रदाय कार्यक्रम को लागू किया गया के माध्यम से समाज के लोगों को दुधारू गाय के अलावा भेजने के लिए भी अनुदान दिया जाएगा इसी के साथ गाय भैंस खरीदने के लिए दिए जाने वाले अनुदान में भी बढ़ोतरी कर दी जाएगी इसके साथ साथ भेजने के लिए दिए जाने वाले अनुदान में भी बढ़ोतरी की जाएगी। अब इस योजना के अंतर्गत 90% अनुदान दिया जाएगा सिर्फ 10% ही रकम लाभार्थी को देनी पड़ेगी।

MP Dudharu Pashu Praday Yojana 2023 – खरीदे गए पशु पर मिलेगा बीमा लाभ

यदि आप इस योजना के तहत प्राप्त अनुदान से पशु की खरीद करते हैं तो आपके पशु का बीमा भी किया जाएगा। इसके लिए मिल्क रूट और दुग्ध समितियों का गठन किया गया है। मध्यप्रदेश दुग्ध महासंघ और पशुपालन विभाग के माध्यम से पशु का बीमा करवाया जा सकता है। साथ ही कार्यक्रम का लाभ अब विशेष पिछड़ी जनजाति बैगा, सहरिया और भारिया को दिया जाएगा। इन जनजातियों की कमजोर स्थिति को देखते हुए मध्यप्रदेश सरकार ने यह फैसला लिया है।

गाय-भैंस खरीदने पर कितनी आएगी लागत और कितना मिलेगा अनुदान

MP Dudharu Pashu Praday Yojana 2023 के माध्यम से गाय प्रदाय के लिए 1 लाख 89 हजार 250 रुपए की लागत आएगी। इस पर सरकार की ओर से 1 लाख 70 हजार 325 रुपए का अनुदान दिया जाएगा। इसमें हितग्राही को मात्र 10 प्रतिशत यानि 1 लाख 18 हजार 625 रुपए ही देने होंगे। वहीं भैंस खरीदने के लिए शासन की ओर से 2 लाख 13 हजार रुपए की लागत निर्धारित की गई है। इस पर सरकार की ओर से लाभार्थी को 2 लाख 18 हजार 700 रुपए का अनुदान दिया जाएगा। इसमें भी लाभार्थी को मात्र 10 प्रतिशत यानि 24 हजार 300 रुपए का ही अंशदान करना होगा।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

MP Dudharu Pashu Praday Yojana 2023 के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आवेदन कर्ता का आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक खाता विवरण

गाय भैंस के अंतर्गत अनुदान के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया

मुख्यमंत्री दुधारू पशु प्रदाय कार्यक्रम योजना के अंतर्गत पिछड़ी जनजाति के बैग, भरिया और सहरिया समाज के लोग अनुदान का लाभ उठा सकते हैं इसके लिए हितग्राही को निर्धारित आवेदन प्रपत्र में आवेदन करना होगा और इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए अपने जिले के निकटतम पशु चिकित्सक संस्था या दुग्ध सहकारी समिति को जमा करना होगा इससे संबंधित अधिकारियों के द्वारा आवेदन का सत्यापन करने के बाद उन सभी किसानों को अनुदान दिया जाएगा और इसके साथ साथ उन सभी आवेदन करता तू पशुपालन पशु आहार और प्रबंधन प्रशिक्षण के दौरान भी करवाया जाएगा।

सारांश (Summary)

जैसा कि आर्टिकल लेख में हमने आपसे मुख्यमंत्री दुधारू पशु प्रदाय कार्यक्रम योजनासे संबंधित सभी जानकारी साझा की है, यदि आपको इन जानकारियों के अलावा कोई अन्य जानकारी चाहिए तो आप नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में जाकर मैसेज करके पूछ सकते है। आपके सभी सवालों के जवाब अवश्य दिए जायेंगे। आशा करते है आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी से सहायता मिलेगी।

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट Sarkariyojnaa.Com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और Share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

Posted by Amar Gupta

🔥🔥 Join Our Group For All Information And Update, Also Follow me For Latest Information🔥🔥

🔥 Follow US On Google News Click Here
🔥 Whatsapp Group Join Now Click Here
🔥 Facebook Page Click Here
🔥 Instagram Click Here
🔥 Telegram Channel Techgupta Click Here
🔥 Telegram Channel Sarkari Yojana Click Here
🔥 Twitter Click Here
🔥 Website  Click Here

FAQs Related To किसानों को फ्री में मिलेंगे दो गाय या भैंस

✔️ गाय पालने पर सरकार कितना पैसा देती है?

मध्यप्रदेश सरकार की ओर से गाय पालने के लिए किसानों को 50 प्रतिशत तक सब्सिडी का लाभ प्रदान किया जा रहा है। इसके लिए राज्य सरकार की ओर से किसानों को प्रतिमाह 900 रुपए की सहायता राशि प्रदान की जाएगी। इस तरह पशुपालक किसान को एक साल में कुल 10,800 रुपए की राशि दी जाएगी।

✔️ पशु लोन योजना यानी गाय भैंस लोन योजना पंजीयन के लिए आवश्यक दस्तावेज कौन-कौन लगेगा ?

आवेदन करता का आधार कार्ड
बैंक पास बुक कि फोटो
आवेदन करता कि पासपोर्ट साइज़ फोटो
जमीन कि नक़ल
पशु होने का प्रमाण पत्र
आय प्रमाण पत्र
व अन्य आवेदन के समय मान्य दस्तावेज

✔️ पशु क्रेडिट कार्ड कैसे बनाया जाता है?

 पशु किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए अपने नजदीकी बैंक में जाकर जानकारी प्राप्त कर ले उसके बाद सभी दस्तावेज को लेकर बैंक जाये वहाँ से फॉर्म प्राप्त कर ले फिर फॉर्म में पूँछे गए सभी जानकारी को भरकर बैंक के अधिकारी के पास जमा कर दे इस प्रकार पशु किसान क्रेडिट कार्ड बनवा सकते है।

✔️ किन-किन जानवरों के पालन हेतु इस योजना से लोन ले सकते हैं|

गाय पालन, बकरी पालन, भैंस पालन आदि जानवरों के लिए आप इस योजना के अंतर्गत लोन ले सकते हैं| लेकिन यहां पर आपको ध्यान देना है कि 5 जानवर या उससे अधिक जानवरों के पालने पर ही लोन दिया जाएगा|

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now
✔️ भैंस का बीमा कितने रुपए में होता है?

इस बीमा का प्रीमियम 25 से 300 रुपये होता है. इसके तहत एक पशु की मौत पर मुआवजे के रूप में अध‍िकतम 88 हजार तक का मुआवजा म‍िल सकता है. बड़े जानवरों में गाय, भैंस, सांड, झोटा ( प्रजनन के ल‍िए), घोड़ा, ऊंट, गधा, खच्चर और बैल का बीमा कराया जा सकता है|

✔️ पशुपालन के लिए कौन सी बैंक लोन देती है?

पशुपालन लोन का फॉर्म कहाँ मिलेगा ? आप अपने किसी भी नजदीकी एसबीआई बैंक में जाकर पशुपालन का फॉर्म प्राप्त कर सकते हैं।

Amar Kumar is a graduate of Journalism, Psychology, and English. Passionate about communication - with words spoken and unspoken, written and unwritten - he looks forward to learning and growing at every opportunity. Pursuing a Post-graduate Diploma in Translation Studies, he aims to do his part in saving the 'lost…

Sharing Is Caring:

2 thoughts on “Dudharu Pashu Praday Yojana: किसानों को फ्री में मिलेंगे दो गाय या भैंस”

  1. My self purson has laghu seemant krisak liva at kurawa khirkiya I intrested purchesing cow 1 or 2 subcidebul proses jurnal category so you give me proses & application acspted me

    Reply
  2. मुख्यमंत्री पशु प्रदाय योजना के अंतर्गत किस नस्ल की भैंसे दी जाती है

    Reply

Leave a Comment

Page Title
ज्वाइन Whatsapp चैनल