WhatsApp Share Telegram
Advertisements

BSSC इंटर लेवल भर्ती परीक्षा तिथि घोषित, जानिए कब होगा एडमिट कार्ड जारी और कब होगी परीक्षा?

Ravi Bhushan Ray
10 Min Read

BSSC Inter Level Exam Date 2023 :- बिहार इंटर स्तरीय भर्ती परीक्षा की तैयारी कर रहे युवाओं और उम्मीदवारों के लिए, एडमिट कार्ड कब जारी होगा और परीक्षा कब होगी, इस से संबंधित जानकारी के लिए हमारा यह लेख बहुत महत्वपूर्ण है। बता दें कि BSSC Inter Level Exam Date 2023 syllabus mains से संबंधित नए अपडेट के बारे में आपको यहां से मिलेंगे।

Advertisements

एडमिट कार्ड जनवरी/फरवरी, 2024 में जारी होने की संभावना है, इसलिए आपको अपना लॉगिन विवरण तैयार रखना होगा ताकि आप आसानी से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकें। इस तरह से, आप बिहार इंटर स्तरीय भर्ती परीक्षा के लिए सफलता की ओर अग्रसर हो सकते हैं।

Bihar SSC Notification 2023

बिहार कर्मचारी चयन आयोग ने आधिकारिक रूप से BSSC इंटर स्तर अधिसूचना 2023 जारी की है, जिसमें 11,098 पदों के लिए आवेदन की जाने वाली है। बहुत से उम्मीदवार बड़े बेताबी से अधिसूचना की रिलीज का इंतजार कर रहे थे, जो विभिन्न विभागों में बिहार सरकार के विभिन्न 10+2 पदों पर नियुक्ति प्राप्त करना चाहते हैं, उन्हें सूचित किया जाता है कि भर्ती विज्ञापन के खिलाफ ऑनलाइन आवेदन करने के लिए खिड़की 27 सितंबर को सक्रिय हो जाएगी और यह 11 नवंबर 2023 तक सक्रिय रहेगी।

उन लोगों से अनुरोध है जो बहुत समय से अधिसूचना के रिलीज का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं, कि वे अंतिम क्षण की भागदौड़ से बचने के लिए पहले चरण में ऑनलाइन आवेदन करें। केवल वे उम्मीदवार ऑनलाइन इंटर लेवल पदों की भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं, जो पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सीधा लिंक भी ऊपर सक्रिय होगा, एक बार जब BSSC द्वारा https://bssc.bihar.gov.in/ पर आधिकारिक रूप से आवेदन पत्र जारी किया जाता है।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

Key Highlights Of BSSC Inter Level Exam Date 2023

🏢 OrganisationBihar Staff Selection Commission (BSSC)
📋 Post Name10+2 (Inter Level)
📰 Advt. No.02/23
👥 Vacancies11098
📅 Online Registration Dates27th September to 11th November 2023
🎯 Selection ProcessPrelims & Mains
🌐 Official Websitebssc.bih.nic.in

BSSC Inter Level Vacancy 2023

बिहार के विभिन्न विभागों में इंटर स्तर के पदों पर नियुक्ति पाना चाहते हैं उन्हें यह जानना चाहिए कि आधिकारिक रूप से जारी अधिसूचना के अनुसार विभिन्न पदों के लिए कुल 11,098 रिक्तियां हैं, एक को जानना चाहिए कि ये सभी रिक्तियां विभिन्न श्रेणियों में वितरित हैं, ऊपर उपलब्ध टेबल के माध्यम से जांच करें।

रिक्ति आरक्षण विवरण की पुष्टि करने के लिए, व्यक्ति से अनुरोध किया जाता है कि वह बिहार कर्मचारी चयन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट से अधिसूचना ब्रोशर डाउनलोड करें, जो https://bssc.bihar.gov.in/ पर उपलब्ध है।

बिहार इंटर स्तरीय भर्ती की तारीख जारी, जानिए कब जारी होगा एडमिट कार्ड और कब होगी परीक्षा- BSSC Inter Level Exam Date 2023?

बिहार कर्मचारी चयन आयोग ने बिहार इंटर स्तरीय भर्ती 2023 की परीक्षा तिथि के संबंध में एक नया अपडेट जारी किया है। इस लेख में हम BSSC Inter Level Exam Date 2023 syllabus mains के नए अपडेट के बारे में विस्तार से चर्चा करेंगे, जिसके लिए आपको इसे ध्यान से पढ़ना चाहिए।

BSSC इंटर स्तर परीक्षा की तारीख 2023 के बारे में नए अपडेट के साथ-साथ एडमिट कार्ड डाउनलोड करने की प्रक्रिया के बारे में इस लेख में विस्तार से बताया गया है। आपको इस लेख को ध्यान से पढ़ना चाहिए ताकि आपको पूरी जानकारी मिल सके और आप इस परीक्षा के लिए अपनी तैयारी को और भी बेहतर बना सकें।

BSSC Inter Level Exam Date 2023

📅 EventsDates
🚀 Online Application Starts From27.09.2023
💳 Last Date To Pay Online Application Fees09.11.2023
📆 Last Date of Online Application11.11.2023
📑 Admit Card Released OnJan / Feb, 2024
📝 Written Exam Held OnFeb / March, 2024
🏁 Final Result Will Release OnApril, 2024

Category Wise Required Exam Fees For BSSC Inter Level Vacancy 2023?

CategoriesRequired Application Fees
UR / BC / EBC Male Candidates₹ 540 Rs
SC and ST (Permanent Resident of Bihar) 🟢₹ 135 Rs
All Category Dis-Abled Candidates ♿₹ 135 Rs
All Category Women Candidates (Only Bihar Residents) 👩‍🦱₹ 135 Rs
Outer Candidates of Bihar (Male and Female) 🚹🚺₹ 540 Rs

Category Wise Vacancy Details Of BSSC Inter Level Vacancy 2023?

CategoryVacancy Details
UR 🧑‍🤝‍🧑5,503 ✅
EWS 🌅1,201 🌞
BC 🧑🏽1,377 🌾
EBC 🏞️2,083 🚶‍♂️
SC 🧑🏿‍🤝‍🧑🏿1,540 🚦
ST 🌳91 🍃
BC (Women) 👩‍🌾404 👩‍🌾
Total Vacancies 📋12,199 📊

BSSC Inter Level परीक्षा तिथि 2023 कैसे चेक और डाउनलोड करें?

बिहार इंटर स्तरीय प्रतियोगी परीक्षा, 2023 के लिए तैयारी कर रहे सभी उम्मीदवारों को अपना एडमिट कार्ड चेक और डाउनलोड करने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करना चाहिए –

  • BSSC Inter Level Exam Date 2023 के इंटर लेवल परीक्षा की तारीख के तहत BSSC syllabus mains इंटर लेवल परीक्षा के एडमिट कार्ड को चेक और डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको बिहार कर्मचारी चयन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • जब आप होम पेज पर जाएंगे, तो आपको BSSC इंटर लेवल परीक्षा 2023 के एडमिट कार्ड का विकल्प मिलेगा (लिंक जल्द ही सक्रिय हो जाएगा) जिसे आपको क्लिक करना होगा। क्लिक करने के बाद, आपके सामने लॉगिन पेज खुल जाएगा, जो इस प्रकार होगा –

  • अब आपको यहां दी गई जानकारी को दर्ज करना होगा। इसके बाद, आपको सबमिट विकल्प पर क्लिक करना होगा ताकि आपको अपना एडमिट कार्ड मिल सके। आप आसानी से इसे चेक और डाउनलोड कर सकते हैं।

BSSC Inter Level Selection Process 2023

बिहार कर्मचारी चयन आयोग ने इंटर स्तर के पदों के लिए चयन प्रक्रिया पहले ही जारी कर दी है, हर व्यक्ति को यह जानना चाहिए कि ऑनलाइन आवेदन पत्र जमा करने के बाद प्रारंभिक परीक्षा राज्य भर में होगी और जो भी इसे पास करेगा उसे मुख्य परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। उम्मीदवारों को यह जानना चाहिए कि अंतिम चयन सूची उम्मीदवारों के प्रदर्शन के आधार पर तैयार की जाएगी।

सारांश (Summary)

तो दोस्तों आपको कैसी लगी BSSC Inter Level Exam Date के विषय में यह जानकारी तो हमें कमेंट बॉक्स में बताना न भूलें और अगर आपका इस लेख से जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है तो हमें जरूर बताएं। और दोस्तों अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और कमेंट करें और दोस्तों के साथ शेयर भी करें।.

✔️ बीएसएससी इंटर लेवल में कितने एग्जाम होते हैं?

2023 में बीएसएससी इंटर स्तरीय चयन प्रक्रिया में 3 चरण होंगे – प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और दस्तावेज़ सत्यापन। यह सभी चरण अत्यंत महत्वपूर्ण हैं।

Advertisements
✔️ बीएसएससी इंटर स्तरीय परीक्षा की तैयारी कैसे करें?

पिछले वर्ष के प्रश्नपत्रों का अभ्यास करें: परीक्षा पैटर्न और पूछे गए प्रश्नों के प्रकार को समझने के लिए पिछले वर्ष के प्रश्नपत्रों और नमूना पत्रों को हल करें। इससे आपको परीक्षा के प्रारूप और कठिनाई स्तर से परिचित होने में मदद मिलेगी।
मॉक टेस्ट लें: नियमित रूप से बीएसएससी इंटर लेवल मॉक टेस्ट दें और क्विज़ का अभ्यास करें।

✔️ क्या बीएसएससी प्री क्वालिफाइंग है?

बीएसएससी सीजीएल परीक्षा को दो चरणों में आयोजित किया जाता है: प्रारंभिक और मुख्य। बीएसएससी सीजीएल प्रारंभिक परीक्षा को उत्तीर्ण करना आवश्यक होता है और फिर उम्मीदवार बीएसएससी सीजीएल मुख्य परीक्षा के लिए पात्र होते हैं। भर्ती पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन उनके प्रदर्शन पर आधारित होगा जो बीएसएससी सीजीएल मुख्य परीक्षा में होगा।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now
Advertisements
Share This Article
Ravi Bhaushan Ray heads Content at Sarkariyojnaa.com. He has 2 years of experience in creating content for academic and professional audiences. He has led editorial teams in Online Media, Academic Books & Journals Publishing, Test Prep, Study Abroad and eLearning. He has postgraduate degrees in Social Sciences and Management and has previously worked with organizations like Wiley India, NIIT Ltd. and SAGE Publishing. He can be reached at ravibhushan@sarkariyojnaa.comArea of Expertise:Content & Strategy, Educational Content, Digital Curriculum Development, eLearning, Test PrepHonors & Awards:Best Editor, Rising Star, Award for Professional Excellence, Collaboration and InnovationCertification:Fact-Checking Fundamentals with IFCN, Content Marketing, Inbound Marketing and Email Marketing - All from HubSpot Academy, Executive Program in Digital Marketing and Applied Analytics - IIT Bombay
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *