Advertisements

UP Ration Card List 2024: राशन कार्ड की नई लिस्ट जारी, यहाँ से चेक करें

By Md mumtaj

UPDATED ON:

UP Ration Card List 2024: हमारे देश की हर राज्य सरकार अपने राज्य के निवासियों को राशन कार्ड प्रदान करती है। इसका यह फायदा होता है कि गरीब श्रेणी के नागरिक सरकार की तरफ से हर महीने फ्री में राशन प्राप्त कर पाते हैं। बताते चलें कि इस राशन कार्ड में हर बार पात्रता ना रखने वाले लोगों को हटा दिया जाता है।

Advertisements

इस प्रकार से यह सुनिश्चित किया जाता है कि केवल जरूरतमंद और गरीब लोगों को ही सरकार की तरफ से सब्सिडी वाला या फिर मुफ्त में राशन दिया जाए। ऐसे में आपको भी चाहिए कि आप यूपी राशन कार्ड लिस्ट को अवश्य चेक कर लें।

लेकिन हर व्यक्ति को नहीं पता कि कैसे यूपी राशन कार्ड सूची को चेक किया जा सकता है। अगर आपको इस बारे में ज्यादा जानकारी चाहिए तो आप हमारा यह आर्टिकल शुरू से लेकर आखिर तक पढ़कर सारी डिटेल जान सकते हैं।

UP Ration Card List 2024

UP Ration Card 2024 Overview

आर्टिकल का नाम UP Ration Card List 2024
सम्बंधित राज्यउत्तर प्रदेश
वर्ष2024
योजना का उद्देश्यराज्य के गरीब वर्ग के लोगों के लिए बहुत ही कम दामों में खाद्यान्न पदार्थ जैसे गेंहू, चावल आदि उपलब्ध करना।    
लाभार्थीउत्तर प्रदेश के गरीब वर्ग के नागरिक
नयी लिस्टजारी कर दी गई है।  
आवेदन का तरीकाऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइटfcs.up.gov.in

UP Ration Card List 2024

यूपी राशन कार्ड उत्तर प्रदेश राज्य के निवासियों के लिए एक महत्वपूर्ण दस्तावेज के तौर पर काम करता है। इसलिए यूपी सरकार राज्य के सभी नागरिकों को राशन कार्ड योजना के अंतर्गत राशन कार्ड प्रदान करती है। बताते चलें कि हर बार जब नए आवेदन स्वीकार किए जाते हैं तो ऐसे में जो अवैध नागरिक होते हैं इन्हें लिस्ट से हटा दिया जाता है।

वहीं जो नागरिक योजना का लाभ लेने के लिए पात्रता रखते हैं इन्हें लिस्ट में शामिल कर लिया जाता है। इस प्रकार से फिर लाभार्थी नागरिकों को उत्तर प्रदेश की सरकार फ्री में खाने-पीने की सामग्री उपलब्ध कराती है। इससे यह फायदा होता है कि जो राज्य के गरीब नागरिक हैं इन्हें भुखमरी का सामना नहीं करना पड़ता। बताते चलें कि यह राशन कार्ड लिस्ट उत्तर प्रदेश खाद्य एवं रसद विभाग की वेबसाइट पर प्रकाशित की जाती है जिसे कोई भी नागरिक जांच सकता है।

Advertisements

यूपी राशन कार्ड लिस्ट का विवरण

सबसे पहले आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश की राज्य सरकार ने अपना उद्देश्य बनाया है राज्य के गरीब लोगों को खाद्य सामग्री उपलब्ध कराना। बताते चलें कि आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के नागरिकों को यूपी सरकार की तरफ से बहुत ही कम दामों में गेहूं, चावल, चीनी, मिट्टी का तेल, दालें, बाजरा इत्यादि राशन दिया जाता है।

इस प्रकार से जो लाभार्थी नागरिक हैं केवल इन्हें ही राशन कार्ड योजना के तहत कम दामों में या फिर बिल्कुल मुफ्त में राशन मिलता है। हर बार उत्तर प्रदेश खाद्य एवं रसद विभाग द्वारा यूपी राशन कार्ड लिस्ट को जारी किया जाता है जिसको नागरिक ऑनलाइन चेक कर सकते हैं।

UP Ration Card Benefits

  • राशन कार्ड के लाभ से गरीब परिवारों को कम मूल्य या फिर फ्री में हर माह राशन सामग्री प्राप्त हो जाती है।
  • बीपीएल कार्ड धारको का भरण पोषण आसानी से हो जाता है।
  • जिन नागरिकों के पास में राशन कार्ड होता है उनके लिए अन्य सरकारी योजनाओं का भी लाभ प्रदान किया जाता है।
  • सभी पात्रता को पूरा करने वाले नागरिकों को राशन कार्ड के पूर्ण लाभ दिए जाएंगे।

UP Ration Card Eligibility

उत्तर प्रदेश में राशन कार्ड के लिए पात्रता की जानकारी के लिए निम्नलिखित मानकों का पालन किया जाता है:

  • राशन कार्ड बनवाने के लिए आपका भारतीय नागरिक होना आवश्यक है।
  • कोई भी सरकारी कर्मचारी राशन कार्ड का लाभ नहीं ले सकता है।
  • राशन कार्ड सिर्फ उन्हें नागरिकों का बनाया जाता है जिनकी वार्षिक आय ₹200000 से कम है।
  • किसी भी परिवार में अगर आयकर दाता है तो उन्हें राशन कार्ड का लाभ नहीं मिलता है।
  • राशन कार्ड में किसी भी उम्र के सदस्य का नाम जोड़ दिया जाता है।
  • राशन कार्ड में मुखिया की उम्र 18 वर्ष से अधिक होना आवश्यक है।

ये मानक निर्धारित करने के लिए आपको अपने स्थानीय पंजीकरण कार्यालय में आवेदन करना होगा। वहां पर आपको आवश्यक दस्तावेज़ साबित करना होगा जैसे कि आय प्रमाणपत्र, परिवार के सदस्यों की सूची, और अन्य आवश्यक दस्तावेज़। इसके अलावा, राशन कार्ड के लिए आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया के लिए स्थानीय प्रशासनिक अधिकारियों से संपर्क करें।

राशन कार्ड बनवाने हेतु आवश्यक दस्तावेज

राशन कार्ड बनवाने के लिए आपको निम्नलिखित आवश्यक दस्तावेज़ों की आवश्यकता होती है:

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पहचान पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पैन कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • जाति प्रमाण पत्र इत्यादि।

ये दस्तावेज़ आपके निकटतम खाद्य आपूर्ति कार्यालय या स्थानीय पंजीकरण कार्यालय में जमा किए जा सकते हैं। आपके राज्य या क्षेत्र में यहाँ उपर्युक्त दस्तावेज़ की कुछ विवरण अलग हो सकते हैं, इसलिए आपको अपने स्थानीय अधिकारियों से संपर्क करना चाहिए।

यूपी राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम कैसे चेक करें?

उत्तर प्रदेश में राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम चेक करने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करें:

  • उत्तर प्रदेश राशन कार्ड सूची को अगर आप जांचना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सर्वप्रथम यूपी खाद्य एवं रसद विभाग की वेबसाइट को ओपन करना है।
  • अब वेबसाइट के मुख्य पृष्ठ पर आपको यूपी राशन कार्ड लिस्ट से संबंधित कई लिंक दिखाई देंगे। इनमें से आपको राशन कार्ड की पात्रता सूची वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के कुछ ही सेकेंड के भीतर आपके समक्ष राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम की जिलेवार पात्रता सूची खुलकर प्रदर्शित हो जाएगी।
  • यहां पर आप जिस जिले से संबंध रखते हैं आपको इसके ऊपर क्लिक कर देना है।
  • इसके पश्चात अब आपके समक्ष आपके जिले के नगरीय क्षेत्र और ग्रामीण क्षेत्र के सारे ब्लॉक की बेनिफिशियरी सूची आ जाएगी।
  • यहां पर आपको अपना ब्लॉक या फिर अपना टाउन सिलेक्ट करके इसके ऊपर क्लिक कर देना है।
  • अब आपके सामने आपके क्षेत्र के उन सारे दुकानदारों की लिस्ट ओपन होकर आ जाएगी जो राशन बांटते हैं।
  • यहां पर अब आपको अपने दुकानदार का चयन कर लेना है। और आपके दुकानदार के नाम के बिल्कुल ठीक आगे राशन कार्ड की संख्या दी गई होगी आपको इसे दबा देना है।
  • इतना करने के बाद आपके समक्ष आपके दुकानदार के अंतर्गत जारी होने वाले राशन कार्ड की लिस्ट आ जाएगी और इस लिस्ट में अब आप अपना नाम देख सकते हैं।

FAQ’s UP Ration Card List 2024

उत्तर प्रदेश राशन कार्ड की सूची कैसे देखें?

खाद्य और रसद विभाग, सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। उत्तर प्रदेश के ( https://fcs.up.gov.in/ )। चरण 2 – एनएफएसए पात्रता सूची की जांच करें जब आप होमपेज पर पहुंच जाएं, तो ‘एनएफएसए पात्रता सूची’ पर क्लिक करें, जो आपको पृष्ठ के दाईं ओर दिखाई देगी। लिंक खोलने के बाद आपको उत्तर प्रदेश के जिलों की सूची दिखाई देगी।

यूपी राशन कार्ड स्टेटस कैसे चेक करें?

आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं: https://fcs.up.gov.in/। “राशन कार्ड आवेदन की स्थिति” बटन पर क्लिक करें। आपको राशन कार्ड स्थिति पेज पर निर्देशित किया जाएगा। अपनी सन्दर्भ आई० डी०/राशन आई० डी० दर्ज करें।

राशन कार्ड चेक करने वाला कौन सा ऐप है?

Mera Ration ऐप से यूजर्स को राशन कार्ड की सही स्थिति की जानकारी मिल जाएगी। ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकेगा। अगर राशन कार्ड होल्डर्स अपना एंड्रेस चेंज कर देते हैं, तो वो पता लगा पाएंगे कि नजदीकी राशन वाली दुकान कहां है।

Advertisements

MD Mumtaj is a content developer with 2+ years of experience in the education industry and in digital media. At sarkariyojnaa.com, Mumtaj creates curates content related to current affairs, education news and result related updates. He can be reached at mumtaj@sarkariyojnaa.com Area of Expertise: Content & Strategy, Educational Content, Digital…

Leave a Comment

Join Our Telegram Channel