WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

(पंजीकरण) बिहार डीजल अनुदान योजना 2023: ऑनलाइन आवेदन: रजिस्ट्रेशन फॉर्म?



Bihar Diesel Anudan Yojana 2023 Online Registration, बिहार डीजल अनुदान योजना के बारे में जाने आवेदन प्रक्रिया से लेकर योजना के लाभ |

बिहार डीजल अनुदान योजना का शुभारंभ राज्य के किसानों को खेती करने में सहायता पहुंचाने के लिए राज्य सरकार द्वारा किया गया है। इस योजना के अंतर्गत राज्य के किसानों को सरकार द्वारा डीजल फर्श सब्सिडी दी जाएगी। इस योजना के अंतर्गत कुछ बदलाव भी किए गए हैं जैसे पहले इस बिहार डीजल अनुदान योजना 2023 के अंतर्गत बिहार के किसानों को डीजल पर 40 रुपए पति लीटर अनुदान राशि प्रदान की जा रही थी जिसे अब बिहार सरकार द्वारा बढ़ाकर ₹50 प्रति लीटर कर दिया गया है।

 

Bihar Diesel Anudan Yojana 2023, बिहार डीजल अनुदान योजना

Bihar Diesel Anudan Yojana 2023

इस योजना के अंतर्गत सरकार किसानों को डीजल पम्प द्वारा सिंचाई के लिए अनुदान राशि प्रदान की जाएगी। इस योजना के अंतर्गत बिहार के सभी किसान भाई बहनों को लाभ पहुंचाया जाएगा। इस बिहार डीजल अनुदान योजना 2000 बैठ के अंतर्गत राज्य के किसानों को धन की चार सिंचाई पर पड़ती करके हिसाब से ₹400 डीजल सब्सिडी के रूप में दिए जाएंगे। इसी प्रकार मक्का की दोनों फसलों पर सब्सिडी दी जाएगी। अन्य खरीफ फसल में दलहन, तेलहन, मौसमी, सब्जियां, अवस्थीय एवं सुगंधित पौधे किसी सिंचाई के लिए डीजल अनुदान दिया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत पहले किसी कार्य के लिए पति यूनिट बिजली दर 96 पैसे थी। जिसे राज सरकार ने घटाकर 75 पैसा कर दिया है। यह डर निजी और सरकारी सभी तरह की ट्यूबबेल पर लागू होगी।

Bihar Diesel Anudan Yojana 2023 Highlights

🔥योजना का नाम 🔥बिहार डीज़ल अनुदान योजना
🔥इनके द्वारा शुरू की गयी 🔥बिहार सरकार द्वारा
🔥विभाग 🔥प्रत्यक्ष लाभ अंतरण, कृषि विभाग, बिहार सरकार
🔥लाभार्थी 🔥राज्य के किसान भाई
🔥उद्देश्य 🔥किसानो को डीज़ल अनुदान राशि प्रदान करना
🔥आवेदन प्रक्रिया 🔥ऑनलाइन
🔥ऑफिसियल वेबसाइट 🔥Click Here

बिहार टीचर अनुदान योजना 2023 रजिस्ट्रेशन फॉर्म

इस योजना के तहत राज्य के पशुपालक उपज की जल प्रणाली पर बंदोबस्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन करें। राज्य के इच्छुक प्राप्तकर्ता जिन्हें बिहार डीजल अनुदान योजना 2023 के तहत आवेदन करने की आवश्यकता है, वे योजना की प्राधिकरण साइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इस योजना के तहत नया नियम कस्बों और शहरी क्षेत्रों में भी इसी तरह उपयुक्त होगा। बिहार लोक प्राधिकरण की ओर से यह भी तय किया गया है कि ट्रांसफार्मर खराब होने की सूचना मिलने पर बिजली विभाग 72 के बजाय कहीं 48 घंटे में एक और एक्सचेंज शुरू करेगा. इस योजना के तहत बंदोबस्ती पर करीब 200 करोड़ रुपये लोक प्राधिकरण वहन करेगा।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

बिहार डीजल पुरस्कार योजना की प्रमुख तथ्य

  • इस योजना के तहत, लोक प्राधिकरण द्वारा दिया जाने वाला पुरस्कार गेहूं की 3 जल प्रणालियों के लिए भूमि के प्रत्येक वर्ग के लिए अधिकतम 1200 रुपये और बीट्स, तिलहन के लिए 2 जल प्रणालियों के लिए प्रत्येक खंड के लिए 800 रुपये की दर से दिया जाएगा। अन्य रबी फसलों के तहत सामयिक सब्जियां, दृढ और मीठी महक वाले पौधे। .
  • इस योजना का लाभ विशेष रूप से बिहार राज्य के इंटरनेट आधारित सूचीबद्ध पशुपालकों को दिया जाएगा। इस योजना के तहत नामांकित पशुपालकों को दी जाने वाली डीजल प्रायोजन की राशि सीधे प्राप्तकर्ता के आधार कार्ड से जुड़े वित्तीय शेष में स्थानांतरित कर दी जाएगी।
  • राज्य के व्यक्ति इस योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं, साथ ही अपने निकटतम सामान्य सहायता स्थान/सहेजें/वसुधा केंद्र के माध्यम से भी आवेदन कर सकते हैं।

बिहार डीजल अनुदान योजना के लाभ

  • बिहार सरकार राज्य के पशुपालकों के लिए केंद्रीय पादरी डीजल पुरस्कार योजना पर काम कर रही है।
  • बिहार डीजल पुरस्कार योजना 2023 के तहत राज्य के पशुपालकों को प्रति लीटर डीजल विनियोग के लिए 50 रुपये दिए जाएंगे।
  • बिहार सरकार की इस योजना के तहत राज्य के सभी पशुपालकों को इस योजना का लाभ दिया जायेगा।
  • डीजल वितरण योजना बिहार 2023 के तहत बिजली विभाग के ट्रांसफार्मर की मायूसी की जानकारी मिलने पर वर्तमान में 72 के बजाय 48 घंटे या उससे कम समय में एक और एक्सचेंज किया जाएगा।
  • इस योजना के तहत धान की चार जल प्रणालियों पर पशुपालकों को प्रत्येक वर्ग की भूमि के लिए 400 रुपये डीजल बंदोबस्ती के रूप में दिए जाएंगे।

Bihar Diesel Anudan Yojana दस्तावेज (पात्रता)

  • अभी तक बिहार राज्य का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • आवेदक का आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता पासबुक
  • मोबाइल नंबर
  • किसान कृषि प्रमाण पत्र
  • डीजल विक्रेता की रसीद
  • पासपोर्ट साइज फोटो

बिहार डीजल पुरस्कार योजना 2023 में आवेदन कैसे करें?

राज्य के इच्छुक प्राप्तकर्ता जो इस योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो नीचे दिए गए माध्यमों का पालन करें।

प्रारंभिक चरण

  • सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आवेदन को कृषि व्यवसाय प्रभाग की प्राधिकरण साइट पर जाना होगा। अथॉरिटी की साइट पर जाने के बाद आपके सामने लैंडिंग पेज खुल जाएगा।

Bihar Diesel Anudan Yojana 2023, बिहार डीजल अनुदान योजना

  • इस लैंडिंग पेज पर आपको वेब पर आवेदन करने का विकल्प दिखाई देगा, आपको उस पर टैप करना होगा फिर इस विकल्प में आपको “डीजल खरीफ पुरस्कार” का विकल्प दिखाई देगा। आपको इस विकल्प पर टैप करना होगा।

Bihar Diesel Anudan Yojana 2023, बिहार डीजल अनुदान योजना

  • पसंद पर टैप करने के बाद आपके सामने निम्न पेज खुल जाएगा। इस पृष्ठ पर आपको कुछ डेटा भरना चाहिए जैसे पुरस्कार का प्रकार, नामांकन दर्ज करना आदि।
  • यदि कोई रैंचर नामांकन नहीं है, तो आप इस साइट से रैंचर नामांकन कर सकते हैं। इसके बाद आपके सामने एक गाइडेंस आएगा। मान लें कि आप किरायेदार किसान और निवेशक की स्थिति के लिए स्वयं आवेदन करेंगे।
  • तो आपको नीचे दिए गए स्ट्रक्चर डाउनलोड इंटरफेस पर टैप करके स्ट्रक्चर को डाउनलोड करना होगा। आप इस स्ट्रक्चर को भरकर चेक करके ट्रांसफर कर लें। बंद मौके पर कि आप काश्तकार किसान हैं।
  • इसके बाद आपको नीचे क्लोज के बटन पर टैप करना होगा। सारा डाटा भरने के बाद आपको सर्च के बटन पर टैप करना होगा। इसके बाद आपका डाटा नीचे आ जाएगा।

दूसरा चरण

  • इसके बाद आपको नीचे दी गई महत्वपूर्ण जानकारी के तहत डीजल पुरस्कार आवेदन की रसीद मिल जाएगी।
  • आपको यह रसीद अपने पीसी पर ट्रांसफर करनी चाहिए। इसके बाद आपको नीचे पूछे गए सभी डेटा जैसे लैंड सूक्ष्मता को चुनना चाहिए जिसमें आपका रैंचर खुद टाइप करता है। फिर, उस समय, आपको डीजल खरीद और अनिवार्य अभिलेखागार की सूक्ष्मताएं भरनी चाहिए।
  • सभी डेटा भरने के बाद आपको अप्रूव बटन पर टैप करना होगा। इसके बाद अपनी डीजल रसीद ट्रांसफर करें।
  • फिर आपको सबमिट बटन पर टैप करना होगा। इसके बाद आप अपना एप्लीकेशन स्ट्रक्चर प्रिंट कर सकते हैं। इस तरह आपको कुल मिलेगा।

सारांश (Summary)

तो दोस्तों आपको कैसी लगी क्या जानकारी हमें कमेंट बॉक्स में बताना ना भूले और अगर आपका इस आर्टिकल से जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है तो हमें जरूर बताएं और दोस्तों अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और कमेंट करें और दोस्तों के साथ शेयर भी करें।

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट Sarkariyojnaa.Com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और Share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted by Amar Gupta

🔥🔥 Join Our Group For All Information And Update, Also Follow me For Latest Information🔥🔥

🔥 Follow US On Google News Click Here
🔥 Whatsapp Group Join Now Click Here
🔥 Facebook Page Click Here
🔥 Instagram Click Here
🔥 Telegram Channel Techgupta Click Here
🔥 Telegram Channel Sarkari Yojana Click Here
🔥 Twitter Click Here
🔥 Website  Click Here

Bihar Diesel Anudan Yojana 2023 (FAQs)?

✅ Bihar Diesel Anudan Yojana में प्रति ऐकर कितनी धनराशि मिलेगी?

इसमें किसानो को प्रति ऐकर ₹600 की धनराशि मिलेगी।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now
✅ Diesel Anudan Yojana में कोन से राज्य के किसानो को लाभ मिलेगा?

इस योजना में बिहार के किसानो को लाभ मिलेगा।

✅ डीजल अनुदान योजना का लाभ लेने के लिए क्या करना होगा?

डीजल अनुदान योजना योजना का लाभ लेने के लिए आपको कृषि विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। और आवेदन करना होगा। इसके बाद ही आप इस योजना का लाभ ले सकते है.

✅ Bihar Diesel Anudan Yojana 2022 का आवेदन कब से शुरू होगा?

Bihar Diesel Anudan Yojana 2022 में आव्दन की प्रक्रिया जल्द ही शुरू की जायेगी |

✅ Diesel Anudan Yojana Bihar में आवेदन में कितना रुपया लगेगा?

Bihar Diesel Anudan Yojana में आव्दन करने के लिए आप से एक भी रुपया नही लिया जायेगा | लकिन यदि आप किसी csc संचालक से अपना आवेदन करते है तो आपको 50 रुपये का payment करना होगा |

Leave a Comment