ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

Uttar Pradesh Bhu Naksha (यूपी भू नक्शा) 2022: चेक एवं डाउनलोड?

Uttar Pradesh (UP) Bhu Naksha/Land Map 2022 @ UPbhunaksha.gov.in नमस्कार दोस्तों स्वागत करता हूं मैं आप सभी को अपने इस आर्टिकल में Land Map Uttar Pradesh ऑनलाइन कैसे देखें यूपी भू नक्शा डाउनलोडUttar Pradesh Bhu Naksha/Land Map District Wise सरकार के द्वारा सभी भू मालिकों के लिए भू नक्शा को एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है जो उन्हें इससे संबंधित भूमि स्वामित्व का हक दिया होता है क्योंकि भू नक्शा के मदद से जमीन मालिक जमीन का संपूर्ण विवरण जैसे जमीन का क्षेत्रफल खातेदार का नाम अन्य इत्यादि सभी जानकारी इस की मदद से आराम से निकाला जा सकता है इस महत्वपूर्ण दस्तावेज को देखने के लिए आपको उत्तर प्रदेश के सरकार के द्वारा ऑनलाइन माध्यम से इसको आरंभ कर दिया गया और इसके लिए Land Map Uttar Pradesh एक ऑफिशल वेबसाइट को लांच किया गया जिसकी मदद से प्रदेश से कोई भी निवासी घर बैठे अपने खेत प्लॉट ऑफिस, इत्यादि सभी किसी का भी भू नक्शा/Uttar Pradesh Bhu Naksha डाउनलोड ऑनलाइन माध्यम से निकाल सकते हैं|

,bhu naksha up ,up bhunaksha.gov.in 2022 ,up bhu naksha online map ,Land Map Uttar Pradesh ,land map uttar pradesh 2022 ,भू नक्शा डाउनलोड ,भू नक्शा यूपी ऑनलाइन ,भू नक्शा उत्तर प्रदेश ,भू नक्शा उत्तर प्रदेश ऑनलाइन ,Uttar Pradesh Bhu Naksha

Uttar Pradesh (UP) Bhu Naksha/Map online check 2022

UP Bhu Naksha Online Map – अपने समय और पैसे दोनों का बचत कर सकते हैं। क्योंकि इससे पहले उत्तर प्रदेश के सभी नागरिक को भू नक्शा उत्तर प्रदेश को चेक करने के लिए पटवारी के पास या तहसील या सरकारी कार्यालय जाना पड़ता था जिससे कि पैसे और समय दोनों खर्च होते थे लेकिन अब इस समस्या को देखते हुए उत्तर प्रदेश के सरकार ने Uttar Pradesh Bhu Naksha देखने के लिए ऑनलाइन माध्यम से इसको आरंभ कर दिया गया और प्रदेश के जो भी निवासी इसको देखना चाहते हैं वह आसानी से देख सकते तो आइए आपको हम अपन इस आर्टिकल में उत्तर प्रदेश के निवासी को भू नक्शा उत्तर प्रदेश ऑनलाइन कैसे देखेंगे इसकी सारी जानकारी हम अपने इस आर्टिकल में बताने जा रहे हैं अगर आप भी चाहते हैं कि आप अपने जमीन या किसी भी प्लॉट का खेत का नक्शा देखना चाहते हैं तो आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

Uttar Pradesh (UP) Bhu Naksha online

उत्तर प्रदेश का नक्शा जिला सहित – जैसा कि मैं आपको बता दूं कि उत्तर प्रदेश के सरकार ने अपने राज्य के सभी जिले ब्लॉक और गांव के लगभग सभी भूमि के नर्सों का कंप्यूटर आज तरीके से ऑनलाइन माध्यम से Upbhunaksha.gov.in इस पोर्टल पर आप देख सकते हैं। इस ऑनलाइन पोर्टल की मदद से आप आसानी से 2 मई 2016 से जितने भी प्रदेश के वासी है इसके लिए इस पोर्टल को आरंभ कर दिया गया इस पोर्टल पर जाकर आप आसानी से प्रदेश के कोई भी निवासी या जमीन मालिक इसका किसी भी तरह का जमीन का भू नक्शा उत्तर प्रदेश/Land Map Uttar Pradesh के द्वारा चरणों में आसानी से आप डाउनलोड कर सकते हैं और चेक कर सकते हैं।

Bhu Naksha/Land Map Uttar Pradesh ऑनलाइन देखने की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि नागरिक घर बैठे ही बिना किसी पैसे खर्च किए हुए आसानी से अपना जमीन का नक्शा देख सकते हैं और डाउनलोड कर सकता है भू नक्शा/Land Map ऑनलाइन माध्यम से होने की वजह से उनके पैसे और समय दोनों की बचत होती है और अधिक सुरक्षित हो गया जिससे कि राज्य के सभी भूमि से जुड़े विवादों में कमी आ रही है और धोखाधड़ी से बिकने वाले भूमि पर रोक लगाया जा रहा है। इसके साथ ही प्रदेश के सभी भू स्वामियों को अपनी भूमि के संरक्षण को लेकर एक सकारात्मक विचार उत्पन्न हो रही है और सुधार देखने को मिल रहा है।

Uttar Pradesh (UP) Bhu Naksha (भू नक्शा उत्तर प्रदेश) highlights

🔥 आर्टिकल का विषय 🔥 Bhu Naksha Uttar Pradesh
🔥 सुविधा किसके द्वारा शुरू की गई 🔥 उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा
🔥 कब शुरू की गई 🔥 2 मई 2016 को
🔥 लाभार्थी 🔥 प्रदेश के सभी निवासी/भूमि मालिक
🔥 उद्देश्य 🔥 भू नक्शा देखने की सुविधा को ऑनलाइन उपलब्ध करवाना
🔥 साल 🔥 2022
🔥 सुविधा की श्रेणी 🔥 उत्तर प्रदेश सरकारी सुविधा
🔥 अधिकारिक पोर्टल का लिंक 🔥 Click Here

Uttar Pradesh (UP) Bhu Naksha (भू नक्शा उत्तर प्रदेश) का उद्देश्य

राजस्व विभाग उत्तर प्रदेश के द्वारा Uttar Pradesh Bhu Naksha/भू नक्शा उत्तर प्रदेश को ऑनलाइन माध्यम से दिखाने का मुख्य उद्देश्य है कि राज्य के जितने भी निवासी हैं उनके घर प्लॉट दुकान खेती किसी भी तरह की जगह की मैप को कम समय में अच्छे तरीके से उपलब्ध करवाना और कुछ ही समय में जमीन की मालिका उसका जमीन के सारा जानकारी मिल जाता है और यह ऑनलाइन सुविधा उत्तर प्रदेश के निवासियों को डिस्टर्ब प्लेटफार्म से चोर रही है जिससे की भूमि से जुड़ी किसी भी प्रक्रिया में डिजिटल करण को बढ़ावा मिलेगा और आज के सभी निवासियों का पहले जमीन का मैप लेने के लिए किसी सरकारी कार्यालय या तहसील का चक्कर काटना पड़ता था जिसके कारण उनके समय और पैसे दोनों का बर्बाद होता था लेकिन अब राज्य के सभी निवासियों को आसानी से घर बैठे ही अपने मोबाइल या फोन या कंप्यूटर के माध्यम से उत्तर प्रदेश भू नक्शा/Uttar Pradesh Bhu Naksha को आसानी से देख सकते हैं और उसको Uttar Pradesh Bhu Naksha/Land Map Download (डाउनलोड) करके निकाल सकते जिससे कि उनके समय और पैसे दोनों की बचत होगी।

UP bhu naksha/Land map से जुड़े कुछ अन्य महत्वपूर्ण जानकारी

UP Bhu Naksha Online Map – भूमि से जुड़ी नक्शे का क्षेत्रफल के आधार पर और प्रकार को दर्शाने के लिए उन्हें कई रंगों में विभाजित किया गया है और अपने नीचे इसी प्रकार में विस्तार से बताने जा रहे हैं।

भूमि का प्रकार और रंग संपूर्ण विवरण
1-क 🔥 जो भूमि संक्रमणीय भूमिधरों के अधिकार में है
2 🔥 असंक्रमणीय भूमिधरों के अधिकार वाली भूमि।
5-1 🔥 नई परती जो कृषि योग्य भूमि है
5-3 🔥 वह भूमि जो अन्य कृषि योग्य है लेकिन बंजर है।
6-1 🔥 जलमग्न व अकृषिक भूमि
6-2 🔥 सड़कें,रेल भवन, स्थल आदि आकर्षित कार्यों के लिए उपयोग में लाई गईं भूमि।
6-4 🔥 अन्य कारणों से आकर्षित होने वाली भूमि

भू नक्शा उत्तर प्रदेश ऑनलाइन चेक करने का लाभ

  • राज्य सरकार के द्वारा UPbhunaksha.gov.in पोर्टल के माध्यम से आसानी से Uttar Pradesh Bhu Naksha निकाल सकते इसकी सुविधा बिल्कुल निशुल्क दी जा रही है।
  • Uttar Pradesh Bhu Naksha Online होने का सबसे अधिक लाभदायक इलाज में जितने भी नागरिक हैं उन सभी को इसका लाभ मिलेगा।
  • जिससे कि आप कोई भी नागरिक आपने जमीन के मालिक का कुछ ही देर में पता लगा सकता और भूमि के मैप को चेक कर सकता है और उसकी सारी जानकारी देख सकता है।
  • इससे पहले Uttar Pradesh Bhu Naksha प्राप्त करने के लिए पटवारी के पास या तहसील या सरकारी दफ्तरों के चक्कर काटने पड़ता था जिससे कि उनके समय और पैसे दोनों बहुत ही ज्यादा खर्च होते थे।
  • सरकार के इस पहल से राज्य के सभी नागरिकों को बहुत ही अधिक लाभ मिल रहा है जिससे कि उनके समय और पैसे दोनों की बचत हो रही है।
  • Uttar Pradesh Bhu Naksha ऑनलाइन होने की वजह से अधिक सुरक्षित हो गया है और जिससे कि राज्य में सभी भूमि संरक्षण को बढ़ावा मिल रहा है और लोगों की झंझट भी दूर हो रहा है।

Uttar Pradesh Bhu Naksha कैसे चेक करें और डाउनलोड करें?

  • इसके लिए सबसे पहले आपको भू नक्शा उत्तर प्रदेश की ऑफिशल वेबसाइट पर जाएं।
  • आपके सामने इस वेबसाइट का होम पेज खुलकर आ जाएगा।

,bhu naksha up ,up bhunaksha.gov.in 2022 ,up bhu naksha online map ,Land Map Uttar Pradesh ,land map uttar pradesh 2022 ,भू नक्शा डाउनलोड ,भू नक्शा यूपी ऑनलाइन ,भू नक्शा उत्तर प्रदेश ,भू नक्शा उत्तर प्रदेश ऑनलाइन ,Uttar Pradesh Bhu Naksha

  • इस वेबसाइट के होम पेज पर आपको सबसे पहले अपने जिले और उसके बाद तहसील फिर गांव का चयन करना होगा।
  • जिससे कि आपको सभी जानकारी प्राप्त हो सकेगी और आपके सामने इस वेबसाइट का दाई तरफ भू नक्शा मैप खुल कर प्राप्त हो जाएगा।
  • इस नक्शे में से आपको खसरा क्रमांक का चयन करना होगा जिससे कि आप अपना खसरा नंबर चेंज करेंगे उसके बाद आपके सामने भूमिका पूरी जानकारी से जुड़ी एक पेज आपके सामने आकर खुल जाएगी।
  • स्पेस पर आपको भूमि से जुड़ी सारी जानकारी जैसे की खाता संख्या, खातेदार का नाम, आदेश इत्यादि सभी जानकारी दिखाई देगा अब आपको इसी पेज पर map report का ऑप्शन दिखाई देगा।
  • अब आपको इसी मैप के रिपोर्ट के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा जिसमें आपको दिया गया कैप्चा कोड को ध्यान पूर्वक दर्ज कर देना है।
  • इसके बाद आपके सामने show report PDF के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • उसके बाद आपके सामने इंडिया फाइल में भू नक्शा खुलकर जाएगा।
  • अगर आप इसे डाउनलोड करना चाहते हैं तो आप दिए गए तरीके को ध्यान पूर्वक डाउनलोड के ऑप्शन पर क्लिक करके इसे डाउनलोड करके निकाल सकते हैं।

UP bhu naksha contact information

यदि आपको उत्तर प्रदेश भू नक्शा दिखाने में कोई परेशानी आ रही है तो आप राजस्व परिषद उत्तर प्रदेश के कार्यालय से संपर्क करके अपने परेशानी का समाधान कर सकते हैं और आप को हम जो नीचे दे रहे हैं ईमेल आईडी उस आईडी की मदद से या हेल्पलाइन नंबर से संपर्क कर आप अपने परेशानी को बता कर इसका समाधान करवा सकते हैं और यह ईमेल आईडी हेल्पलाइन नंबर निम्नलिखित है।

Email ID [email protected]
Helpline number -0522-2217155

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट sarkariyojnaa.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted by Amar Gupta

🔥🔥 Join Our Group For All Information And Update, Also Follow me For Latest Information🔥🔥

🔥 Follow US On Google News Click Here
🔥 Whatsapp Group Join Now Click Here
🔥 Facebook Page Click Here
🔥 Instagram Click Here
🔥 Telegram Channel Techgupta Click Here
🔥 Telegram Channel Sarkari Yojana Click Here
🔥 Twitter Click Here
🔥 Website  Click Here

FAQ Questions Related to Uttar Pradesh Bhu Naksha 2022

✔️ up bhu naksha online क्या है ?

जैसा कि मैं आपको बता दूं कि उत्तर प्रदेश के सरकार ने अपने राज्य के सभी जिले ब्लॉक और गांव के लगभग सभी भूमि के नर्सों का कंप्यूटर आज तरीके से ऑनलाइन माध्यम से upbhunaksha.gov.in इस पोर्टल पर आप देख सकते हैं। इस ऑनलाइन पोर्टल की मदद से आप आसानी से 2 मई 2016 से जितने भी प्रदेश के वासी है इसके लिए इस पोर्टल को आरंभ कर दिया गया इस पोर्टल पर जाकर आप आसानी से प्रदेश के कोई भी निवासी या जमीन मालिक इसका किसी भी तरह का जमीन का भू नक्शा उत्तर प्रदेश के द्वारा चरणों में आसानी से आप डाउनलोड कर सकते हैं और चेक कर सकते हैं।

✔️ भू नक्शा उत्तर प्रदेश का उद्देश्य क्या है ?

राजस्व विभाग उत्तर प्रदेश के द्वारा भू नक्शा उत्तर प्रदेश को ऑनलाइन माध्यम से दिखाने का मुख्य उद्देश्य है कि राज्य के जितने भी निवासी हैं उनके घर प्लॉट दुकान खेती किसी भी तरह की जगह की मैप को कम समय में अच्छे तरीके से उपलब्ध करवाना और कुछ ही समय में जमीन की मालिका उसका जमीन के सारा जानकारी मिल जाता है और यह ऑनलाइन सुविधा उत्तर प्रदेश के निवासियों को डिस्टर्ब प्लेटफार्म से चोर रही है जिससे की भूमि से जुड़ी किसी भी प्रक्रिया में डिजिटल करण को बढ़ावा मिलेगा और आज के सभी निवासियों का पहले जमीन का मैप लेने के लिए किसी सरकारी कार्यालय या तहसील का चक्कर काटना पड़ता था जिसके कारण उनके समय और पैसे दोनों का बर्बाद होता था लेकिन अब राज्य के सभी निवासियों को आसानी से घर बैठे ही अपने मोबाइल या फोन या कंप्यूटर के माध्यम से उत्तर प्रदेश भू नक्शा को आसानी से देख सकते हैं और उसको डाउनलोड करके निकाल सकते जिससे कि उनके समय और पैसे दोनों की बचत होगी।

✔️ भू नक्शा उत्तर प्रदेश ऑनलाइन चेक करने का लाभ क्या-क्या है ?

राज्य सरकार के द्वारा upbhunaksha.gov.in पोर्टल के माध्यम से आसानी से भूल नक्शा निकाल सकते इसकी सुविधा बिल्कुल निशुल्क दी जा रही है।
bhu naksha Uttar Pradesh online होने का सबसे अधिक लाभदायक इलाज में जितने भी नागरिक हैं उन सभी को इसका लाभ मिलेगा।
जिससे कि आप कोई भी नागरिक आपने जमीन के मालिक का कुछ ही देर में पता लगा सकता और भूमि के मैप को चेक कर सकता है और उसकी सारी जानकारी देख सकता है।
इससे पहले उत्तर प्रदेश भू नक्शा प्राप्त करने के लिए पटवारी के पास या तहसील या सरकारी दफ्तरों के चक्कर काटने पड़ता था जिससे कि उनके समय और पैसे दोनों बहुत ही ज्यादा खर्च होते थे।
सरकार के इस पहल से राज्य के सभी नागरिकों को बहुत ही अधिक लाभ मिल रहा है जिससे कि उनके समय और पैसे दोनों की बचत हो रही है।
भू नक्शा उत्तर प्रदेश ऑनलाइन होने की वजह से अधिक सुरक्षित हो गया है और जिससे कि राज्य में सभी भूमि संरक्षण को बढ़ावा मिल रहा है और लोगों की झंझट भी दूर हो रहा है।

✔️ उत्तर प्रदेश में जमीन का नक्शा कैसे देखें?

अपने खेत या जमीन का उत्तर प्रदेश भू नक्शा चेक एवं डाउनलोड करने के लिए उत्तर प्रदेश भू नक्शा की ऑफिसियल वेबसाइट upbhunaksha.gov.in को ओपन करना है। इसके लेफ्ट साइड बॉक्स में अपना जिला, तहसील एवं गांव सेलेक्ट करना है। इसके बाद स्क्रीन पर उस गांव का मैप दिखाई देगा। यहाँ आपको अपने जमीन का खसरा क्रमांक सेलेक्ट करना है।

✔️ मोबाइल से नक्शा कैसे देखें?

स्टेप-1 Bhunaksha ऐप इनस्टॉल करें
स्टेप-2 मेनू बटन को सेलेक्ट करें
स्टेप-3 जिला, तहसील, RI एवं ग्राम चुनें
स्टेप-4 मैप में खसरा नंबर चुनें
स्टेप-5 Plot Report ऑप्शन को चुनें
स्टेप-6 मोबाइल पर भू नक्शा देखें
स्टेप-7 भू नक्शा डाउनलोड करें

✔️ उत्तर प्रदेश में संपत्ति की रजिस्ट्री कैसे चेक करें

उत्तर प्रदेश में भूखंड/गाटा की बिक्री की स्थिति की जांच कैसे करें? एक उपयोगकर्ता आसानी से एक भूमि पार्सल की बिक्री की स्थिति की जांच कर सकता है। यूपी भूलेख सरकार पोर्टल में एक उपयोगकर्ता को एक भूमि पार्सल की बिक्री की स्थिति प्राप्त करने की अनुमति देता है।

✔️ ग्राम पंचायत का नक्शा कैसे देखें?

ग्राम पंचायत का नक्शा देखने के लिए सबसे पहले अपने राज्य की भू नक्शा की वेबसाइट को ओपन करें।
अब लेफ्ट साइड में एक सर्च बॉक्स दिखाई देगा। …
फिर अपने तहसील का नाम चुनें।
अपने RI क्षेत्र सेलेक्ट करें।
अपने गांव का नाम चुनें।

✔️ जमीन का पुराना रिकॉर्ड कैसे देखें?

जमाबंदी नकल प्राप्त करके आप उस भूमि का पूरा पुराना रिकॉर्ड देख सक्ते है। जमीन की रजिस्ट्री ऑनलाइन चेक करने के लिए सबसे पहले आपको यू पी भूलेख की ऑनलाइन वेबसाइट https://upbhulekh.gov.in/ पर जाना है, आपको इस वेबसाइट के होम पेज पर “खतौनी की नकल देखे” का ऑप्शन देखने को मिलने वाला है, तो आपको उस ऑप्शन पर क्लिक करना है।

✔️ मुझे भारत में पुराने संपत्ति रिकॉर्ड कहां मिल सकते हैं?

संपत्ति विवरण जानने के लिए वर्ष, जिले का चयन करें और गांव का नाम दर्ज करें। प्रॉपर्टी नंबर सर्वे नंबर /सीटीएसनंबर/मिल्कट नंबर/गैट नंबर/प्लॉट नंबर दर्ज करें। खोज पर क्लिक करें और संपत्ति रिकॉर्ड स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा।

Leave a Comment