ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

Join Our Group
Join Telegram
WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

पर्यटन उद्योग संबल योजना 2023: Rajasthan Paryatan Udyog Sambal?



Rajasthan Mukhyamantri Paryatan Udyog Sambal Yojana (मुख्यमंत्री पर्यटन उद्योग संबल योजना) Application Form 2023: नमस्कार दोस्तों स्वागत करता हूं मैं आप सभी को अपने इस आर्टिकल में जैसा कि आप सभी को बता दूं केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा सभी नागरिकों के लिए बहुत से ऐसे योजना का संचालन किया जा रहा है जिससे हमारे देश के सभी नागरिकों को बेहतर सुविधा उपलब्ध की जा सके और उसके साथ-साथ उनके जीवन शैली में सुधार किया जा सके इसी प्रकार राजस्थान सरकार के दौरान कोरोनावायरस के कारण राज्य में धीरे-धीरे बड़े पर्यटन को पहले जैसे विकसित करने के लिए एक नई योजना को आरंभ किया गया है जिसका नाम मुख्यमंत्री पर्यटन उद्योग संबल योजना है इस योजना के माध्यम से राज्य के धीमे पर इंडस्ट्री को फिर से पहले जैसे बनाया जा सकेगा जैसा कि आप सभी जानते हैं कि राज्य के विकास में पर्यटन की एक बहुत बड़ी भूमिका रहती है इसी के कारण राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी के द्वारा मुख्यमंत्री पर्यटन उद्योग योजना को आरंभ किया गया जिससे कि राज्य के पर्यटन उद्योग में सुधार लें और आज हम आपको अपनी इस आर्टिकल के माध्यम से Rajasthan Mukhyamantri Paryatan Udyog Sambal Yojana से जुड़ी सारी जानकारी देने जा रहे हैं अगर आप भी चाहते हैं कि मुख्यमंत्री पर्यटन उद्योग संबल योजना का लाभ उठाएं तो आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

Mukhyamantri Paryatan udyog Sambal Yojana 2023,मुख्यमंत्री पर्यटन उद्योग संबल राजस्थान

Mukhyamantri Paryatan udyog Sambal Yojana 2023

राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी के द्वारा मुख्यमंत्री पर्यटन उद्योग संबल योजना का शुभारंभ किया गया है इस योजना के माध्यम से राज्य सरकार के द्वारा पर्यटन उद्योग को पहले जैसा बेहतर बनाने के लिए आरंभ किया गया है जिससे कि पिछले वर्ष कोरोनावायरस के कारण राज्य में पर्यटन उद्योग में बहुत नुकसान हुआ था जिसकी वजह से पर्यटन उद्योग राज्य में बहुत धीमा पड़ा है इस योजना के माध्यम से पर्यटन उद्योग को संबल मिल सकेगा राज्य के पर्यटन के माध्यम से काफी मात्रा में राजस्व की प्राप्ति होगी जिसके लिए आवश्यक है कि पर्यटन डेवलपमेंट पर खास ध्यान दिया जाए।
Rajasthan Mukhyamantri Paryatan Udyog Sambal Yojana के माध्यम से राज्य में पर्यटन उद्योग को आर्थिक तौर से मजबूत करने के साथ पर्यटन के डेवलपमेंट के लिए भी बहुत से ऐसे गतिविधियों को आरंभ किया गया है जिससे कि राज्य में पर्यटन उद्योग को बढ़ावा दिया जा सकेगा राजस्थान के सैलानियों को आकर्षित करने के लिए राजस्थान सरकार के द्वारा इस योजना को आरंभ किया गया है।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

key highlights of मुख्यमंत्री पर्यटन उद्योग संबल योजना 2023

🔥 योजना का नाम   🔥 Mukhyamantri Paryatan Udyog Sambal Yojana
🔥 आरंभ की गई   🔥 मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी के द्वारा
🔥 शुरू हुई 🔥 सितंबर 2021  
🔥 लाभार्थी   🔥 राज्य के पर्यटन उद्यमी
🔥 उद्देश्य   🔥 राज्य में पर्यटन उद्योग को बढ़ावा देना
🔥 राज्य   🔥 राजस्थान
🔥 साल   🔥 2023
🔥 आधिकारिक वेबसाइट   🔥 जल्द लांच होगी
🔥 हेल्पलाइन नंबर   🔥 जल्द ही उपलब्ध होगा

Rajasthan Paryatan udyog Sambal Yojana का उद्देश्य

Rajasthan Paryatan Udyog Sambal Yojana – राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी के द्वारा मुख्यमंत्री पर्यटन उद्योग संबल योजना को आरंभ करने का मुख्य उद्देश्य है कि राज्य में जितने भी पर्यटन उद्योग है उन सभी को बढ़ावा देना जिससे कि राज्य के सभी नागरिक इस योजना के माध्यम से सैलानियों को आकर्षित करने के लिए सरकार के द्वारा पर्यटन व्यवस्था को पहले जैसे बेहतर बनाया जा सकेगा जिससे कि सैलानियों को बेहतर सुविधा दिया जा सकेगा और राज्य में पर्यटन के माध्यम से विकास किया जा सकेगा राजस्थान सरकार के द्वारा इस योजना के कार्य व उनके लिए 500 करोड़ का बजट तय किया गया है जिससे कि राज्य में पर्यटन उद्योग को बढ़ावा मिल सकेगा Rajasthan Paryatan Udyog Sambal Yojana के माध्यम से राज्य में बेरोजगार को खत्म कर एक अच्छी रोजगार का अवसर प्राप्त हो सकेगा और इसके साथ ही पर्यटन उद्यमी की आर्थिक स्थिति में सुधार आ जाएगा योजना राज्य के सभी पर्यटन उद्यमी के लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक होगी।

पर्यटन उद्योग संबल योजना की विशेषताएं

  • मुख्यमंत्री पर्यटन उद्योग संबल योजना को विशेष तौर पर सबसे पहले वहां शुरू किया जाएगा जहां पर क्रोना वायरस से पर्यटन प्रभावित हुआ है जिससे कि वहां की सभी नागरिकों को आर्थिक संबल दिया जा सके।
  • इस योजना के माध्यम से पर्यटन उद्योग को विशेष लाभ प्राप्त हो सकेगा।
  • Mukhyamantri Paryatan Udyog Sambal Yojana किताब सभी उद्यमियों को 25 लाख रुपए तक का लोन 3 वर्ष के लिए 1% ब्याज अनुदान दिया जाएगा इसके अलावा प्रतिवर्ष उन सभी उद्यमियों को 9% ब्याज पर भी लोन दिया जाएगा।
  • राज्य के सभी नागरिकों को इस योजना के माध्यम से सहायता प्राप्त हो जाएगी जिन्हें कोरोनावायरस की वजह से परेशानियों का सामना करना पड़ा था।
  • राजस्थान के जिन जिन क्षेत्रों में पर्यटन स्थल है उनको और आर्थिक आकर्षित बनाने के लिए सरकार के द्वारा पैसा खर्च किया जाएगा और उन्हें बेहतर ब्रांडिंग की जाएगी।
  • राज्य सरकार के द्वारा राजस्थान के 10 मुख्य आकर्षक पर्यटन स्थल को नया रूप देने का आदेश दिया गया है।
  • सरकार के द्वारा मुख्यमंत्री पर्यटन संबल योजना के लिए ₹500 का बजट निर्धारित किया गया है।
  • इस योजना के माध्यम से राज्य में शुरू कर लोगों को आकर्षित किया जाएगा जिससे कि व निवेश का लाभ प्राप्त कर सकेगा।

mukhyamantri Paryatan udyog Sambal Yojana के लिए पात्रता

  • मुख्यमंत्री पर्यटन उद्योग संबल योजना के लिए केवल राजस्थान राज्य की ट्रैवल और टूरिज्म इंडस्ट्री पात्र होंगी।
  • अन्य राज्य के ट्रेवल उद्योग इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए पात्र नहीं माने जाएंगे।
  • मुख्यमंत्री युवा संबल योजना का लाभ उठाने के लिए सामान्य नागरिक की आयु 21 वर्ष से 30 वर्ष के बीच होनी चाहिए और SC-ST वर्ग के नागरिक की आयु 21 वर्ष से 35 वर्ष की होनी चाहिए।
  • शिक्षित बेरोजगार नागरिक इस योजना के लिए पात्र माने जाएंगे।
  • महिला ट्रांसजेंडर व विशेष योग्यजन मुख्यमंत्री युवा संबल योजना के लिए पात्र होंगे।

मुख्यमंत्री पर्यटन उद्योग संबल योजना आवेदन हेतु आवश्यक दस्तावेज

राजस्थान सरकार के द्वारा इस योजना के लिए आवेदन करने के लिए किसी भी जरूरी दस्तावेज के बारे में कोई भी जानकारी सार्वजनिक नहीं दी गई है जैसे कि आवश्यक दस्तावेज संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी सरकार को दी जाएगी तो हम आपको अपने आर्टिकल के माध्यम से सूचित कर देंगे।

Mukhyamantri Paryatan udyog sambal Yojana की आधिकारिक वेबसाइट

जैसा कि हम आपको अपने इस आर्टिकल में यह बता दें कि राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी के द्वारा मुख्यमंत्री पर्यटन उद्योग संबल योजना को आरंभ कर दिया गया लेकिन राजस्थान सरकार के द्वारा इस योजना के लिए अभी तक किसी भी तरह की अधिकारी वेबसाइट को लांच नहीं किया गया जैसे ही राज्य सरकार के द्वारा इस योजना के तहत अधिकारिक वेबसाइट को लांच किया जाएगा। तो हम आपको अपने आर्टिकल के माध्यम से सूचित कर देंगे फिलहाल अभी आपको मुख्यमंत्री पर्यटन संबल योजना की आधिकारिक वेबसाइट को लांच होने का थोड़ा इंतजार करना पड़ेगा।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

Mukhyamantri Paryatan udyog Sambal Yojana mobile app

राजस्थान सरकार के द्वारा मुख्यमंत्री पर्यटन उद्योग संबल योजना के तहत राज्य के सभी नागरिकों की सहायता के लिए राजस्थान टूरिज्म ऑफिशियल ऐप को शुरू किया गया है इस ऐप की सहायता से राज्य के सभी नागरिक अपनी यात्रा को शेड्यूल आसानी से तैयार कर सकेंगे जो भी यात्रियों को यात्रा के समय उनकी सहायता करने में मददगार होगा इस मोबाइल ऐप की सहायता से राज्य का कोई भी पर्यटक राजस्थान में आसानी से यात्रा कर सकते हैं इस मोबाइल ऐप में राजस्थान के सभी पर्यटन स्थलों की जानकारी उपलब्ध करा दी गई है राजस्थान टूरिज्म ऑफिशल मोबाइल ऐप आपको प्ले स्टोर से प्राप्त हो जाएगा आप वहां से इसको डाउनलोड कर सकते हैं।

मुख्यमंत्री पर्यटन उद्योग संबल योजना के लिए हेल्पलाइन नंबर

मुख्यमंत्री पर्यटन उद्योग संबल योजना के तहत राजस्थान सरकार के द्वारा कोई भी तरह की किसी भी प्रकार की टोल फ्री नंबर या हेल्पलाइन नंबर जारी नहीं किया गया है राज्य के जो भी नागरिक टोल फ्री नंबर को जानना चाहते हैं उन्हें अभी कुछ समय का इंतजार करना होगा जैसे ही सरकार के द्वारा हेल्पलाइन नंबर को तैयार किया जाएगा तो हम आपको अपने आर्टिकल के माध्यम से जानकारी दे देंगे।

नोटिस!

अगर आप लोग बिहार बोर्ड से जुड़ी सभी खबरों की जानकारी सबसे पहले प्राप्त करना चाहते हैं जैसे कि सरकारी रिजल्ट, स्कॉलरशिप, रजिस्ट्रेशन कार्ड एडमिट कार्ड, डमी कार्ड तथा केंद्र सरकार की ओर से चलाई जाने वाली सभी योजनाओं का जानकारी सबसे पहले प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल को फॉलो अवश्य करें|

सारांश!

अगर हमारे द्वारा दी गई जानकारी आप लोगों को पसंद आया हो तो हमारे इस पेज को अपने सभी मित्रों के साथ शेयर अवश्य करें और ऐसे ही खबरों को जानने के लिए हमारे साथ इस आर्टिकल से जुड़े रहे ताकि आपके काम की कोई भी खबर आप से ना छूटे चाहे वह रोजगार से जुड़ी खबर या किसी अन्य योजना से हम सभी खबरों का अपडेट अब तक लाएंगे|

इसको लेकर आपके मन में किसी भी प्रकार का डाउट हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स में अपनी राय कमेंट अवश्य करें ताकि हम भी आपकी समस्याओं को जान सके धन्यवाद|

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट Sarkariyojnaa.Com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और Share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted By Amar Gupta

🔥🔥 Join Our Group For All Information And Update, Also Follow Me For Latest Information🔥🔥

🔥 Follow US On Google News Click Here
🔥 Whatsapp Group Join Now Click Here
🔥 Facebook Page Click Here
🔥 Instagram Click Here
🔥 Telegram Channel Techgupta Click Here
🔥 Telegram Channel Sarkari Yojana Click Here
🔥 Twitter Click Here
🔥 Website  Click Here

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

FAQs Related From Mukhyamantri Paryatan udyog Sambal Yojana

✔️ राजस्थान में मुख्यमंत्री पर्यटन उद्योग संबल योजना कब प्रारंभ की गई

उन्होंने पर्यटन विभाग द्वारा राज्य में पर्यटन विकास के लिए जारी विभिन्न नीतियों, योजनाओं एवं दिशा-निर्देशों के संग्रह का विमोचन किया। श्री गहलोत ने कोविड प्रभावित पर्यटन एवं आतिथ्य क्षेत्र के उद्यमियों को राहत प्रदान करने के लिए राज्य सरकार की मुख्यमंत्री पर्यटन Page 2 उद्योग संबल योजना – 2021 का विमोचन किया।

✔️ राजस्थान पर्यटन को जन उद्योग का दर्जा कब दिया गया?

राज्य सरकार द्वारा पर्यटन क्षेत्र को वर्ष 1989 में उद्योग का दर्जा दिया गया और तदन्तर इस क्षेत्र के लिए पूंजी निवेश अनुदान योजना वर्ष 1993 से प्रारम्भ कर और भी राजकोषीय प्रोत्साहन उपलब्ध कराये गये । | इस क्षेत्र को तेजी से बढ़ावा देने हेतु राज्य सरकार ने वर्ष 2001 में ‘राजीव गांधी पर्यटन विकास मिशन’ प्रारम्भ किया।

✔️ राजस्थान संबल योजना क्या है?

मुख्यमंत्री युवा सम्बल योजना की शुरुवात राजस्थान राज्य के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी द्वारा शुरू की गयी है। योजना के माध्यम से देश में जितने भी लोग शिक्षित है और साथ ही जिन्हे अभी तक नौकरी नहीं मिली है उन्हें सरकार हर महीने बेरोजगारी भत्ता प्रदान करेगी।

✔️ राजस्थान की नवीनतम पर्यटन नीति कौन सी है?

पर्यटन इकाइयों की स्थापना के लिए अनुमति प्रदान करने हेतु पर्यटन विभाग को उपयुक्त प्रशासनिक संरचना से सशक्त करना ।
बेहतर नीति निर्माण एवं पूर्वानुमान हेतु बाजार अनुसंधान एवं सांख्यिकी ग्रिड डवलपमेंट फ्रेमवर्क को विकसित करना ।

✔️ राजस्थान पर्यटन विभाग की थीम क्या है?

Detailed Solution. सही उत्तर द इन्क्रेडिबल स्टेट ऑफ़ इंडिया (भारत का अतुल्य राज्य) है। राजस्थान पर्यटन विभाग ने राज्य के यात्रा उद्योग के पुराने आदर्श वाक्य “पधारो म्हारे देश” को “दि इन्क्रेडिबल स्टेट ऑफ़ इंडिया” के साथ बदल दिया है।

✔️ राजस्थान के पर्यटन विभाग का प्रतीक चिन्ह क्या है?

राजस्थान पर्यटन विभाग ने 1993 में ललित के पंवार ने नया स्लोगन पधारों म्हारे देश जारी किया गया जो 2007 तक जारी रखा गया, 1978 ढोला मारू मोनोग्राम बनाया गया था| वर्तमान में राजस्थान का लोगों पधारों म्हारे देस कर दिया गया हैं|

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now
✔️ पर्यटन विकास निगम के अध्यक्ष कौन है?

सही उत्तर संबित पात्रा है। मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति द्वारा संबित पात्रा को भारत पर्यटन विकास निगम (ITDC) का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। नियुक्ति समिति ने ITDC के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक के पद को विभाजित करने के पर्यटन मंत्रालय के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है|

✔️ Mukhyamantri Paryatan Udyog Sambal Yojana के लिए पात्रता क्या है ?

मुख्यमंत्री पर्यटन उद्योग संबल योजना के लिए केवल राजस्थान राज्य की ट्रैवल और टूरिज्म इंडस्ट्री पात्र होंगी।
अन्य राज्य के ट्रेवल उद्योग इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए पात्र नहीं माने जाएंगे।
मुख्यमंत्री युवा संबल योजना का लाभ उठाने के लिए सामान्य नागरिक की आयु 21 वर्ष से 30 वर्ष के बीच होनी चाहिए और SC-ST वर्ग के नागरिक की आयु 21 वर्ष से 35 वर्ष की होनी चाहिए। शिक्षित बेरोजगार नागरिक इस योजना के लिए पात्र माने जाएंगे। महिला ट्रांसजेंडर व विशेष योग्यजन मुख्यमंत्री युवा संबल योजना के लिए पात्र होंगे।

Leave a Comment