ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

Join Our Group
Join Telegram
WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

UP Ration Card 2023: राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन APL/BPL सूचि?



UP Ration Card 2023 Apply Online Application Form यूपी राशन कार्ड खाद सुरक्षा योजना ऑनलाइन आवेदन 2023 और Download UP Ration Card 2023 Rural and Urban Areas एप्लीकेशन फॉर्म ऑनलाइन चेक

राशन कार्ड लिस्ट एक ऐसा लिस्ट होता है जो यह सुनिश्चित करता है कि चयनित परिवार को राज्य सरकार एवं केंद्र सरकार के द्वारा विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ दिया जाएगा एवं उन्हें उचित मूल्य पर राशन की सामग्री भी उपलब्ध कराई जाएगी, ऐसे में यह सुनिश्चित करना आपके लिए महत्वपूर्ण हो जाता है कि इस बार की नई राशन कार्ड लिस्ट 2023 में आपका नाम है या नहीं?,  तो आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताने वाले हैं कि आप उत्तर प्रदेश राशन कार्ड नई सूची में अपना नाम कैसे देख सकते हैं ,  साथ ही हम आपको राशन कार्ड से संबंधित लगभग सारी जानकारी भी बताएंगे यदि आपका नाम नहीं है तो उसे जोड़ना कैसे है और राशन कार्ड के लिए नया आवेदन कैसे करना है इसके बारे में भी | 

अतः आप इस आर्टिकल को अंत तक काफी ध्यानपूर्वक पढ़ें ताकि आपके मन में किसी भी प्रकार का कोई डाउट ना बचे और इस एक आर्टिकल में मैं आपको आश्वासन दिलाता हूं कि आप को को राशन कार्ड संबंधित सारी जानकारी पूरे विस्तार में मिल जाएगी|

UP Ration Card 2023 नमस्कार दोस्तों स्वागत करता हूं मैं आप सभी को अपने इस आर्टिकल में जैसा कि आप सभी को बता दो हमारे देश में सभी गरीब नागरिकों को सरकार के द्वारा खाद्य वितरण और राशन दिया जाता है देश के सभी राज्य सरकारों के द्वारा राशन कार्ड बनवाने के लिए ऑनलाइन पोर्टल पर संचालन किया जाता है और इस फोटो के माध्यम से राज्य के सभी नागरिक ना केवल राशन कार्ड बनवा एंगे बल्कि कई ऐसे सुविधा है जो इस पोर्टल के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं जैसे कि फिक्स प्राइस शॉप की जानकारी आवेदन की स्थिति राशन की स्थिति इत्यादि से जुड़ी सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा एक ऐसी पोर्टल को लांच किया गया है जिससे आप सभी लाभ प्राप्त कर सकते हैं आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आप सभी को UP Ration Card ऑनलाइन आवेदन से जुड़ी सारी जानकारी देने जा रहे हैं इसके अलावा आपको उत्तर प्रदेश राशन कार्ड की पात्रता और महत्वपूर्ण दस्तावेज से जुड़ी सारी जानकारी प्राप्त की जाएगी तो यदि आप भी उत्तर प्रदेश के निवासी हैं तो आप अपना UP Ration Card बनवाना चाहते हैं तो आप कृपया कर हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें जिससे आप भी यूपी राशन कार्ड बनवाने की सारी प्रक्रिया आपको हमारे इस आर्टिकल के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं।

,UP Ration Card 2023 ,यूपी राशन कार्ड 2023

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

इस पोस्ट में क्या है ?

up ration card 2023

राशन कार्ड एक ऐसा दस्तावेज है, जिसके माध्यम से आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगो को सरकार की तरफ से राशन मुहैया कराया जाता है। इस दस्तावेज को राज्य सरकार द्वारा APL/BPL दो भागो में बांटा गया है। यदि नागरिक का परिवार गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहा है, तो उसे यूपी राशन कार्ड 2023 के लिए आवेदन करना होगा और यदि नागरिक की आर्थिक स्थिति ठीक है एवं गरीबी रेखा से ऊपर जीवन यापन कर रहा हैं तो उसे एपीएल राशन कार्ड के लिए अप्लाई करना होगा। उत्तर प्रदेश की सरकार ने अपने राज्य के लोगो को सुविधा प्रदान करने के लिए UP Ration Card Application Form सबमिट करने की ऑनलाइन सेवा शुरू की है, जिसके माध्यम से नागरिक घर बैठे ही राशन कार्ड का आवेदन तथा उससे जुडी सभी सेवाओं का लाभ ले पाएगे। UP Ration Card Apply Online 2023 सुविधा की सहायता से लोगो का समय एवं पैसा दोनों की बचत होगी।

उत्तर प्रदेश में राशन कार्ड धारकों को दिया जाएगा फ्री राशन

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा प्रदेश के नागरिकों को कोविड-19 की वजह से लगे लॉकडाउन में मुफ्त राशन वितरित करने की घोषणा की है। राज्य के लगभग 1.65 करोड़ राशन कार्ड धारक परिवारों को एक महीने में 15 किलो चावल एवं 20 किलो गेहूं निःशुल्क प्रदान किया जायेगा। यूपी राशन कार्ड धारको में मुफ्त राशन वितरण की आधी प्रक्रिया पूर्ण हो चुकी है एवं बचे हुए खाद्यान्न का आवंटन लाभार्थियों में जल्द ही किया जायेगा। इस सुविधा का लाभ प्राप्त करने हेतु यूपी राज्य के इच्छुक गरीब एवं आर्थिक रूप से कमजोर नागरिकों को ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन आवेदन कर अपना राशन कार्ड बनवाना अनिवार्य होगा।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

बेघर एवं कचरा उठाने वाले नागरिकों को प्रदान किया जाएगा राशन कार्ड

  • जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अंतर्गत प्रत्येक नागरिक को खाद धन उपलब्ध करवाया जाता है।
  • सरकार द्वारा प्रदेश के लगभग 14 करोड़ लाभार्थियों को खाद्यान्न उपलब्ध करवाया जा रहा है।
  • लेकिन प्रदेश में कई ऐसे नागरिक हैं जिनके पास अपना आवास उपलब्ध नहीं है एवं कई व्यक्तियों के पास पहचान पत्र के
  • अभाव में आधार कार्ड उपलब्ध नहीं होता है।
  • इस स्थिति में वह राशन कार्ड की प्राप्ति नहीं कर पाते हैं।
  • सरकार द्वारा ऐसे सभी नागरिकों को अब राशन कार्ड उपलब्ध करवाया जाएगा।
  • ऐसे सभी नागरिकों की पहचान करके उनको पहचान प्रमाण पत्र के रूप में आधार कार्ड प्रदान किया जाएगा जिससे कि वह राशन कार्ड की प्राप्ति कर सकें।
  • ऐसे सभी नागरिक आधिकारिक वेबसाइट पर अपना पंजीकरण करवा सकते हैं।
  • इसके अलावा ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म भी भर सकते हैं।
  • वह व्यक्ति जो राशन कार्ड प्राप्त करने के लिए पात्र है लेकिन फिर भी इस योजना से वंचित हैं उनकी जानकारी हेल्पलाइन नंबर 18001800150 पर दी जा सकती है।
  • पात्र नागरिकों की ग्राम पंचायत के लेखपाल तथा नगर पंचायत नगर पालिका परिषद में नगर आयुक्त द्वारा सूची तैयार की जाएगी।
  • ग्रामीण क्षेत्रों तथा नगरीय क्षेत्रों में ऑफलाइन आवेदन पूर्ण कर के संबंधित जिला पूर्ति अधिकारी के कार्यालय में जमा किया जाएगा।
  • इन आवेदनों को जिला पूर्ति कार्यालय द्वारा ऑनलाइन किया जाएगा।
  • जिला पूर्ति अधिकारी फॉर्म को उपजिलाधिकारी को सत्यापन हेतु ऑनलाइन प्रेषित करेगा।

key highlights of Uttar Pradesh APL/BPL Ration card 2023

🔥 Name of Scheme 🔥 UP Ration Card
🔥 Department 🔥 Department of Food and Logistics
🔥 Beneficiary 🔥 Citizen of state
🔥 Objective 🔥 To provide food items at subsidized rates
🔥 Start Date of Application Form 🔥 Available now
🔥 Last date of Application Form 🔥 Not yet declared
🔥 Type of Scheme 🔥 State Govt Scheme
🔥 Official website 🔥 Click Here
🔥 Website for Ration Card Registration 🔥 Contact to your nearest CSC Centre

यूपी राशन कार्ड योजना 2023

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा UP Ration Card Application Form की प्रक्रिया को अपने राज्य के नागरिकों को सुविधा प्रदान करने के लक्ष्य से आरंभ किया गया है। पहले राज्य के नागरिकों को अपने राशन कार्ड बनवाने के लिए नगरपालिका और ग्राम पंचायतों में बार-बार जाना पड़ता था जिससे उनका काफी समय जाया होता था। इसके अतिरिक्त उन्हें अन्य परेशानियों का भी सामना करना पड़ता था, इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए मुख्यमंत्री जी के द्वारा यूपी राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया को आरंभ किया गया है। इस योजना के माध्यम से राज्य के नागरिक किसी भी परेशानी का सामना किए बिना राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं, तथा अपना राशन कार्ड प्राप्त कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त कोई भी व्यक्ति जो राशन कार्ड बनवाना चाहते हो तो वह राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन घर बैठे ही कर सकते है, इसके लिए उन्हें कही भी जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

यूपी राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन 2023 का उद्देश्य

उत्तर प्रदेश राशन कार्ड 2023 का मुख्य उद्देश्य है कि उत्तर प्रदेश के सभी नागरिकों को ऑनलाइन आवेदन आसान तरीके से राशन कार्ड उपलब्ध करवाना और राशन कार्ड बनवाने में होने वाली कठिनाइयों जैसे कि लंबी लाइनों में खड़ा होने ग्राम पंचायत तथा नगरपालिका में चक्कर काटने इत्यादि से बचना है। UP Ration Card Food Security Scheme 2023 के अंतर्गत हर महीने सभी नागरिकों को खाद्य पदार्थ जैसे कि गेहूं चावल चीनी इत्यादि बहुत ही कम दामों पर उपलब्ध करवाना यूपी के सभी नागरिकों को आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को पर्याप्त मात्रा में भोजन की उपलब्धि करवाना इस योजना का मुख्य उद्देश्य है।

उत्तर प्रदेश राशन कार्ड नई अपडेट

राज्य में लॉकडाउन का सामना करने के लिए सीएम योगी ने अंत्योदय राशन कार्ड निर्माण श्रमिकों मंडे का कार्ड धारकों इत्यादि के साथ श्रमिकों के 1.65 करोड़ परिवारों को 1 महीने के लिए मुफ्त में 15 किलो चावल और 20 किलोग्राम गेहूं देने की घोषणा सरकार के द्वारा की गई है वितरण की आधी प्रक्रिया पूरी हो चुकी है और बचे हुए कदम को जल्द ही वितरित किया जाएगा राज्य के जो भी गरीब लोग सरकार के द्वारा दी जा रही सभी राशन कार्ड के द्वारा सुविधाएं अगर आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो जल्द ही राशन कार्ड बनवा सकते हैं और उत्तर प्रदेश राशन कार्ड के तहत मुफ्त में खाद सामग्री कम दामों पर प्राप्त कर सकते हैं।

UP Ration Card के प्रकार

  • यूपी एपीएल राशन कार्ड 2023 – यह राशन कार्ड राज्य के उन परिवारों के जारी किये गए है जो गरीबी रेखा से ऊपर जीवन यापन कर रहे है | वह लोग अपना एपीएल राशन कार्ड बनवा सकते है | एपीएल राशन कार्ड धारको को सरकार द्वारा 15 किलो राशन प्रतिमाह प्रदान किया जायेगा |
  • यूपी बीपीएल राशन कार्ड 2023 – यह राशन कार्ड राज्य के उन परिवारों के लिए जारी किया गया है जो गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन पर रहे है | बीपीएल राशन कार्ड वाले परिवारों की वार्षिक आय 10000 रूपये से अधिक नहीं होनी चाहिए | इन बीपीएल राशन कार्ड धारको को सरकार द्वारा 25 किलो राशन प्रतिमाह उपलब्ध कराया जायेगा |
  • यूपी एएवाय राशन कार्ड 2023 – यह राशन कार्ड राज्य के उन परिवारों के लिए जारी किया गया है | जो बहुत ही ज़्यादा गरीबी में अपना जीवन यापन कर रहे है | इस राशन कार्ड वाले परिवारों को 35 किलो राशन प्रतिमाह प्रदान किया जायेगा |

उत्तर प्रदेश राशन कार्ड आवेदन पत्र

उत्तर प्रदेश के वह सभी नागरिक जो गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे है और उनकी आर्थिक स्थिति भी अत्यंत कमज़ोर है, जिस वजह से उन नागरिको को तथा उनके परिवार वालो को उचित मात्रा में भोजन की प्राप्ति नहीं हो पाती है। वह सभी नागरिक अपना नवीन राशन कार्ड बनवा सकते है और उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा हर महीने प्रदान किया जाने वाला राशन प्राप्त कर सकते है, राज्य सरकार द्वारा प्रदान किए जाने वाले राशन में गेहूँ ,चावल ,चीनी आदि शामिल है। यह राशन राज्य के योग्य नागरिको को राशन कार्ड के माध्यम से बहुत ही कम मूल्यों पर प्रदान किया जाता है। इसके अतिरिक्त उत्तर प्रदेश के ऐसे नागरिक जिनका अभी तक राशन कार्ड नहीं बना है वह सभी नागरिक UP Ration Card Apply Online के माध्यम से अपना राशन कार्ड बनवा सकते है। इसके साथ ही 18 साल से अधिक आयु के कोई भी नागरिक इसके अंतर्गत आवेदन कर सकते है।

राशन कार्ड में नए सदस्य का नाम जोड़ने की प्रक्रिया

राज्य सरकार ने प्रदेश के नागरिकों की सुविधा के लिए एपीएल/बीपीएल राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन के तहत राशन कार्ड में नया नाम जोड़ने की प्रक्रिया को भी ऑनलाइन कर दिया है। साथ ही यदि कोई लाभार्थी अपना नाम राशन कार्ड से हटवाना चाहते है तो वह भी ऑनलाइन सुविधा के माध्यम से आसानी से अपना नाम हटवा सकते है।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

UP Ration Card- सांख्यिकी

नीचे दिए गए राज्य में राशन कार्ड की संख्या की जाँच करें-

  • कुल एनएफएसए कार्ड- 34102564
  • लाभार्थी- 149963629
  • कुल PHH कार्ड- 30007971
  • लाभार्थी- 133678317
  • कुल AAY कार्ड- 4094593
  • लाभार्थी- 16285312

दस्तावेज़ (पात्रता )

  • आवेदक उत्तर प्रदेश का मूल निवासी होना चाहिए: The applicant should be a native of Uttar Pradesh
  • आवेदन करने वाला आवेदक गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाला होना चाहिए: The applicant should be living below the poverty line
  • परिवार के सभी सदस्य का आधार कार्ड: Aadhaar card of all family members
  • पत्र व्यवहार का पता: Proof of residence
  • आय प्रमाण पत्र: Proof of income
  • मोबाइल नंबर: Mobile number
  • पासपोर्ट साइज फोटो: Passport size photo

उत्तर प्रदेश राशन कार्ड 2023 के लिए ऑफलाइन आवेदन कैसे करें?

  • सबसे पहले आपको खाद विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा इसके बाद आपको इसके आधिकारिक वेबसाइट से आवेदन फॉर्म डाउनलोड करना होगा।
  • यह खाद्य विभाग के नजदीकी क्षेत्रीय कार्यालय से भी राशन कार्ड के तहत आवेदन फॉर्म प्राप्त कर सकते हैं।
  • इसके बाद आपसे पूछे गए सभी जानकारी जैसे कि आपका Aadhar card number, mobile number इत्यादि सभी जानकारी सही-सही दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद आपको अपने दस्तावेज को आवेदन फॉर्म को एक साथ संकलन करना होगा।
  • फिर आवेदन फॉर्म को अपने क्षेत्रीय खाद विभाग के कार्यालय के अधिकारी के पास जमा करना होगा।
  • इस तरह से आप उत्तर प्रदेश के निवासी ऑफलाइन आवेदन फॉर्म भर सकते हैं और योजना का लाभ उठा सकते हैं।

up ration card 2023 के तहत ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

यूपी राशन कार्ड योजना के तहत जो भी इच्छुक लाभार्थी ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं वह आवेदन करने की प्रक्रिया नीचे दी गई है सभी लाभार्थी ऑनलाइन प्रक्रिया को ध्यानपूर्वक पढ़ें और योजना का लाभ उठाएं।

  • सबसे पहले आपको यूपी राशन कार्ड योजना 2023 के सभी पात्रता और मानधन को जांच कर ले।
  • सभी दस्तावेजों को अच्छे तरीके से एकत्र करके क्योंकि सरकार ने राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन फॉर्म की प्रक्रिया को अपडेट कर दिया है।
  • यूपी राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन के तहत पंजीकरण करने के लिए क्षेत्रीय ज्ञान सेवा केंद्र में जाना होगा।
  • इसके बाद आपको CSC के एजेंट के पास अपने सभी दस्तावेजों को जमा कर दें और सीएससी एजेंट दस्तावेजों के जरिए आपका आवेदन फॉर्म जमा कर देना है।
  • आवेदन पत्र देने के बाद आपको अपना नाम up Ration card list मैं जोड़ दिया जाएगा और इस तरह से आपका ऑनलाइन आवेदन हो सकता है।

बेघर/कचरा उठाने वाले/पहचान पत्र ना होने वाले नागरिकों के सत्यापन के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेजों की सूची देखने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको उत्तर प्रदेश खाद एवं रसद विभाग की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने इसका होमपेज खुलकर आएगा।
  • इस के होम पेज पर आपको बेघर एवं कचरा उठाने वाले नागरिकों को राशन कार्ड उपलब्ध कराए जाने के संबंध में दिशानिर्देश के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
    ,UP Ration Card 2023 ,यूपी राशन कार्ड 2023
  • अब आप अपने स्क्रीन पर एक PDF file खुलकर आ जाएगी।
  • ऑफिस फाइल में सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को देख सकते हैं।

बेघर एवं कचरा उठाने वाले नागरिकों के लिए यूपी राशन कार्ड की प्राप्ति के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको यहां दी गई लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपकी स्क्रीन पर एक पीडीएफ फाइल खुल कर आएगी।
  • आपको इस पीडीएफ का 1 प्रिंट आउट निकालना होगा।
  • इसके बाद आप फॉर्म में पूछे गए सभी महत्वपूर्ण जानकारी जैसे कि आपका नाम, पिता का नाम, पति का नाम, वर्ग, बैंक खाता विवरण, आधार कार्ड नंबर इत्यादि सभी दर्ज करना होगा।
  • अब आपको इस फॉर्म में पूछे गए महत्वपूर्ण दस्तावेजों को अटैच करना होगा।
  • इसके बाद आपको इस फॉर्म से जुड़ी विभाग में जमा करना होगा।
  • इस प्रकार से आप आवेदन कर सकते हैं।

up ration card एनएफएसए पात्रता सूची की जांच कैसे करें?

  • जो लोग पहले से ही यूपी राशन कार्ड के लिए आवेदन कर चुके हैं और एनएफएसए पात्रता सूची की जांच करना चाहते हैं तो वह एफसीएस यूपी पोर्टल से इसकी जांच कर सकते हैं।
  • यूपी के आधिकारिक पोर्टल पर जाना होगा।
    ,UP Ration Card 2023 ,यूपी राशन कार्ड 2023
  • पोर्टल के होम पेज पर आपको महत्वपूर्ण लिंक NFSA अनुभाग के तहत दी गई एनएफएसए की पात्रता सूची के टैब के लिए करना होगा ।
  • पात्र राशन कार्ड धारकों की जिलेवार सूची संख्या दिखाई देगी।
  • इससे संबंधित जिले पर चयन करना और क्लिक करें।
  • चयनित विकल्प के लिए सभी राशन दुकानदारों के नाम दिखाई देंगे।
  • अपने राशन दुकानदार के नाम पर क्लिक करें।
  • सभी राशन कार्ड धारकों की सूची के साथ उनका नाम राशन कार्ड नंबर और अन्य विवरण दिखाई देगा।
  • इससे संबंधित राशन कार्ड नंबर पर क्लिक करें।
  • चयनित राशन कार्ड का सारा विवरण स्क्रीन पर दिखाई देगा उपयोगकर्ता सभी राशन कार्ड धारक की पात्रता के बारे में सभी परिवार के सदस्यों की जानकारी के साथ देख सकते हैं।
  • अंत में वे अपने व्यक्तिगत रिकॉर्ड के लिए पात्रता विवरण को बचा सकते हैं।

up ration card सप्लाई चैन प्रबंधन प्रणाली

  • सबसे पहले आपको आवेदक को खाद्य और आपूर्ति विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा इसको ऑफिशल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने इसका होम पेज खुल कर आएगा।
  • इस के होम पेज पर आपको महत्वपूर्ण लिंक के सेक्शन में सप्लाई चैन प्रबंधन प्रणाली के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
    ,UP Ration Card 2023 ,यूपी राशन कार्ड 2023
  • ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा इस पेज पर आपको लॉगइन करना हो और आपको अपनी शाखा user type इत्यादि को चुनना होगा।
  • इसके बाद आपको अपना कैप्चा कोड इत्यादि दर्ज करना होगा और फिर आपको submit के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

PoS के माध्यम से खाद्यान्न वितरण कैसे देखें?

राज्य के जो भी इच्छुक लाभार्थी PoS माध्यम से खाद्यान्न वितरण देखना चाहते हैं तो नीचे दिए गए तरीके को फॉलो करें स्टेप बाय स्टेप जो नीचे दे चुके हैं।

  • सबसे पहले आपको खाद्य और आपूर्ति विभाग की official website पर जाना होगा इसका ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने इसका होमपेज खुलकर आएगा।
  • इस के होम पेज पर आपको महत्वपूर्ण जनउपयोगी जन सूचनाएं के सेक्शन में से PoS के माध्यम से खाद्यान्न वितरण किया ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा इस पेज पर आपको PoS के माध्यम से खदान का पूरा वितरण दिखाया जाएगा।

UP Ration Card में नए सदस्य का नाम कैसे जोड़े

देश की सभी राज्य सरकारों ने अब राशन कार्ड में नया नाम जोड़ने की प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दिया है देश के जो इच्छुक लाभार्थी राशन कार्ड में अन्य सदस्य का नाम जोड़ना चाहते है तो वह ऑनलाइन राशन कार्ड में अपना नाम दर्ज करवा सकते है। तथा अगर कोई अपना नाम राशन कार्ड से हटवाना चाहते है तो वह भी ऑनलाइन आसानी से हटवा सकते है। आपके राशन कार्ड में जितने अधिक सदस्यों का नाम होगा उन्हें सरकार द्वारा उतना अधिक लाभ प्रदान किया जायेगा।

UP Ration Card में नाम जोड़ने के लिए आवश्यक दस्तावेज़

नवजात शिशु का नाम जोड़ने के लिए

  • ओरिजनल राशन कार्ड
  • बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र
  • माता पिता का आधार कार्ड

परिवार वधु का नाम जोड़ने के लिए

  • शादी का प्रमाण पत्र
  • पति का मूल राशन कार्ड
  • माता पिता के राशन कार्ड से नाम छूटने का प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड

ऑफलाइन UP Ration Card में नाम कैसे जोड़े

देश के जो इच्छुक लाभार्थी ऑफलाइन सदस्य का नाम जोड़ने के लिए आवेदन करना चाहते है तो उन्हें सबसे पहले खाद्य और आपूर्ति विभाग में जाना होगा। इसके बाद आपको वहाँ जाकर यूपी राशन कार्ड 2023 के लिए आवेदन फॉर्म प्राप्त करना होगा। इसके बाद आपको इस आवेदन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी भरनी होगी और नए सदस्य से जुडी भी सभी जानकारी भरनी होगी। सभी जानकारी भरने के बाद आपको आवेदन फॉर्म में साथ सभी ज़रूरी दस्तावेज़ों को अटैच करना होगा। इसके बाद आपको आवेदन फॉर्म को वही जमा करना होगा और फिर शुल्क जमा करना होगा। फिर वहाँ से आपको पावती नंबर देंगे इसके बाद आपके आवेदन फॉर्म का सत्यापन किया जायेगा सत्यापन होने के बाद 2 हफ्ते में आपका आपका राशन कार्ड मिल जायेगा।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

UP Ration Card ऑनलाइन नए सदस्य का नाम कैसे जोड़े

  • सबसे पहले आवेदक को खाद्य और आपूर्ति विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा।
  • इस होम पेज पर अगर आप पहले से लॉगिन है तो आपको Login ID और Password दर्ज करना होगा। इसके बाद आपको परिवार के सदस्यों का नाम जोड़ने वाला विकल्प आ जायेगा।
  • आपको इस विकल्प पर क्लिक करना होगा। विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने आवेद फॉर्म खुल जायेगा।
  • आपको इस आवेदन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी भरनी होगी।
  • सभी जानकारी भरने के बाद आपको आवेदन फॉर्म के साथ दस्तावेज़ों को Upload करना होगा।
  • सभी जानकारी भरने के बाद आपको Submit के बटन पर क्लिक करना होगा। इस तरह आपका आवेदन पूरा हो जायेगा।

फेयर प्राइस शॉप ई चालान रिपोर्ट देखने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको खाद एवं रसद विभाग उत्तर प्रदेश की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने इसका होमपेज खुलकर आएगा।
  • इस के होम पेज पर आपको उचित दर दुकान ई चालान के लिंक पर क्लिक करना होगा।
    ,UP Ration Card 2023 ,यूपी राशन कार्ड 2023
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा जिसमें आपको अपने जिले क्षेत्र निकाय विकासखंड का चयन करना होगा तथा दुकान की संख्या आवंटन आवंटन का प्रकार इत्यादि दर्ज करा होगा।
  • इसके बाद आपको देखे क्या ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • इससे जुड़ी सारी जानकारी आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर प्राप्त हो जाएगी।

up ration Card शिकायत दर्ज की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको खाद एवं रसद विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने इसका होमपेज खुलकर आएगा।
  • इस के होम पेज पर आपको ऑनलाइन शिकायत करें कि लिंक पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • आपको शिकायत दर्ज करे के लिंग पर क्लिक करना होगा।
    ,UP Ration Card 2023 ,यूपी राशन कार्ड 2023
  • इसके बाद आपके सामने Complaint Form खुलकर आ जाएगा।
  • इस फॉर्म में पूछे गए सभी जानकारी जैसे कि जिला Name Mobile Number Email Id Complaint Details इत्यादि सभी जानकारी दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद आपको enter क्या ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार से आप शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

UP Ration Card मोबाइल ऐप डाउनलोड करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको खाद्य एवं रसद विभाग, उत्तर प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुलकर आएगा।
  • होम पेज पर आपको मोबाइल ऐप डाउनलोड करें के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने सभी राशन कार्ड से संबंधित Mobile App की सूची खुलकर आ जाएगी।
    आप जिस भी App को Download करना चाहते है आपको उस ऐप पर क्लिक करना होगा।
    ऐप आपके मोबाइल फोन में डाउनलोड हो जाएगा।

प्रवासी श्रमिकों हेतु UP Ration Card आवेदन प्रपत्र डाउनलोड करने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको खाद्य एवं रसद विभाग, उत्तर प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने Home Page खुलकर आएगा।
  • होम पेज पर आपको डाउनलोड के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा जिसमें आपको प्रवासी श्रमिकों हेतु राशन कार्ड आवेदन प्रपत्र के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • जैसी आप इस लिंक पर क्लिक करेंगे आपके सामने Form खुल कर आ जाएगा।
    आप इसे डाउनलोड करके प्रिंट कर सकते हैं।

UP Ration Card Contact Information

हमने अपने इस लेख के माध्यम से आपको यूपी राशन कार्ड से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करती है।
यदि आप अभी भी किसी प्रकार की समस्या का सामना कर रहे हैं तो आप हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करके अपनी समस्या का समाधान कर सकते हैं।

  • हेल्पलाइन नंबर 1967, 14445 तथा 18001800150 है।

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट Sarkariyojnaa.Com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और Share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted By Amar Gupta

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

🔥🔥 Join Our Group For All Information And Update, Also Follow Me For Latest Information🔥🔥

🔥 Follow US On Google News Click Here
🔥 Whatsapp Group Join Now Click Here
🔥 Facebook Page Click Here
🔥 Instagram Click Here
🔥 Telegram Channel Techgupta Click Here
🔥 Telegram Channel Sarkari Yojana Click Here
🔥 Twitter Click Here
🔥 Website  Click Here

FAQs Related To UP Ration Card List 2023

✔️ UP Ration Card 2023 क्या है ?

आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगो को सरकार की तरफ से राशन मुहैया कराया जाता है। इस दस्तावेज को राज्य सरकार द्वारा APL/BPL दो भागो में बांटा गया है। यदि नागरिक का परिवार गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहा है, तो उसे बीपीएल राशन कार्ड के लिए आवेदन करना होगा और यदि नागरिक की आर्थिक स्थिति ठीक है एवं गरीबी रेखा से ऊपर जीवन यापन कर रहा हैं तो उसे एपीएल राशन कार्ड के लिए अप्लाई करना होगा।

✔️ यूपी राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन 2023 का उद्देश्य क्या है ?

उत्तर प्रदेश राशन कार्ड का मुख्य उद्देश्य है कि उत्तर प्रदेश के सभी नागरिकों को ऑनलाइन आवेदन आसान तरीके से राशन कार्ड उपलब्ध करवाना और राशन कार्ड बनवाने में होने वाली कठिनाइयों जैसे कि लंबी लाइनों में खड़ा होने ग्राम पंचायत तथा नगरपालिका में चक्कर काटने इत्यादि से बचना है। UP Ration Card Food Security Scheme 2023 के अंतर्गत हर महीने सभी नागरिकों को खाद्य पदार्थ जैसे कि गेहूं चावल चीनी इत्यादि बहुत ही कम दामों पर उपलब्ध करवाना यूपी के सभी नागरिकों को आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को पर्याप्त मात्रा में भोजन की उपलब्धि करवाना इस योजना का मुख्य उद्देश्य है।

✔️ UP Ration Card के कितने प्रकार के है ?

एपीएल राशन कार्ड – यह राशन कार्ड राज्य के उन परिवारों के जारी किये गए है जो गरीबी रेखा से ऊपर जीवन यापन कर रहे है | वह लोग अपना एपीएल राशन कार्ड बनवा सकते है | एपीएल राशन कार्ड धारको को सरकार द्वारा 15 किलो राशन प्रतिमाह प्रदान किया जायेगा |
बीपीएल राशन कार्ड – यह राशन कार्ड राज्य के उन परिवारों के लिए जारी किया गया है जो गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन पर रहे है | बीपीएल राशन कार्ड वाले परिवारों की वार्षिक आय 10000 रूपये से अधिक नहीं होनी चाहिए | इन बीपीएल राशन कार्ड धारको को सरकार द्वारा 25 किलो राशन प्रतिमाह उपलब्ध कराया जायेगा |
एएवाय राशन कार्ड – यह राशन कार्ड राज्य के उन परिवारों के लिए जारी किया गया है | जो बहुत ही ज़्यादा गरीबी में अपना जीवन यापन कर रहे है | इस राशन कार्ड वाले परिवारों को 35 किलो राशन प्रतिमाह प्रदान किया जायेगा |

✔️ बीपीएल में नाम कैसे चेक किया जाता है?

बीपीएल में नाम चेक करने के लिए ग्रामीण विकास मंत्रालय की वेबसाइट mnregaweb2.nic.in को ओपन करें। इसके बाद अपने राज्य का नाम, जिला का नाम, ब्लॉक और ग्राम पंचायत का नाम सेलेक्ट कीजिये। फिर डिटेल्स वेरीफाई होने के बाद बीपीएल लिस्ट स्क्रीन में खुल जायेगा।

✔️ यूपी में बीपीएल कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें?

बीपीएल कार्ड बनवाने के लिए सबसे पहले खाद्य विभाग से या ऑनलाइन nfsa.gov.in की वेबसाइट से आवेदन फॉर्म प्राप्त करें। इसके बाद फॉर्म को भरें और पात्रता सम्बंधित सभी डॉक्यूमेंट की फोटोकॉपी अटैच कीजिये।

✔️ यूपी राशन कार्ड स्टेटस कैसे चेक करें?

सबसे पहले राशन कार्ड स्टेटस चेक करने की ऑफिसियल वेबसाइट nfsa.gov.in में जाइये।
अब मेनू विकल्प में Ration Card विकल्प को सेलेक्ट करें
अब दिए गए लिस्ट में अपने राज्य का नाम चुनें।
इसके बाद अपने जिले का नाम सेलेक्ट करें
फिर अपना तहसील एवं ग्राम पंचायत का नाम चुनें।

✔️ नए राशन कार्ड बन रहे हैं क्या?

खाद्य विभाग ने नया राशन कार्ड बनाने की सुविधा उपलब्ध कराया है। अगर किसी पात्र व्यक्ति को अभी तक राशन कार्ड नहीं मिला है तब वे दो तरीकों से अपना राशन कार्ड बनवा सकता है – पहला ऑनलाइन और दूसरा ऑफलाइन। निर्धारित फॉर्म एवं दस्तावेज के द्वारा कोई भी व्यक्ति राशन कार्ड के लिए आवेदन करके कार्ड प्राप्त कर सकता है।

✔️ उत्तर प्रदेश में कितने राशन कार्ड?

यूपी सबसे ज्यादा राशन कार्ड को आधार नंबर से जोड़ने वाला राज्य बन गया है। वहीं बीते छह महीनों में खाद्य व रसद विभाग ने रिकार्ड 1,61,256 नए राशनकार्ड बनाए हैं। प्रदेश में 99.79 फीसदी राशन कार्ड अब आधार नंबर से जुड़ गए हैं। प्रदेश में 3,60,12,758 राशनकार्ड हैं।

✔️ राशन कार्ड धारकों को क्या क्या लाभ प्रदान किये जाते हैं ?

राशन कार्ड धारकों को सरकार द्वारा हर महीने सब्सिडी दामों पर मिलने वाली राशन जैसे दाल, गेहूँ, चाँवल, चीनी आदि खाद्य वस्तुएँ प्रदान की जाती हैं, कार्डधारक अपने कार्ड का इस्तेमाल महत्त्वपूर्ण दस्तावेजों के रूप में भी कर सकते हैं साथ ही बीपीएल कार्ड धारकों को सरकारी योजनों में लाभ एवं बच्चों को छात्रवृत्ति जैसे बहुत से लाभ भी प्रदान किये जाते हैं।

✔️ राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदक की क्या पात्रता निर्धारित की गई है ?

यूपी राशन कार्ड बनवाने के लिए उत्तर प्रदेश के वह नागरिक जिनकी आयु 18 वर्ष से या इससे अधिक है, और जिनके परिवार का कोई सदस्य या वह खुद किसी सरकारी विभाग में कार्यरत ना हों, साथ ही उनके और उनके परिवार के पास आधार कार्ड अवश्य होना चाहिए। यदि वह बीपीएल कार्ड के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो वह गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवार से होने चाहिए तभी वह राशन कार्ड के लिए आवेदन के पात्र होंगे।

Leave a Comment