Advertisements

SBI Shishu Mudra Loan Yojana 2024: नौकरी ना मिलने से हैं बेहाल तो ₹50000 के लोन से शुरू करो अपना बिजनस, सरकार करेगी मदद

By Md mumtaj

UPDATED ON:

SBI Shishu Mudra Loan Yojana: अगर आप अपना कोई नया व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं या आपके पास भी अपना खुद का एक बिजनेस प्लान है और आपके पास इतने पैसे नहीं है कि आप अपना खुद का बिजनेस शुरू कर सके। तो आपको परेशान होने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि SBI द्वारा ऐसे लोगों को जो अपने पैरों पर खड़ा होना चाहते हैं उन्हें व्यवसाय शुरू करने में मदद करने हेतु एसबीआई शिशु मुद्रा लोन योजना को शुरू किया गया है। इस योजना के तहत आप व्यवसाय लोन लेकर बड़ी आसानी से अपना खुद का बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

Advertisements

अगर आप भी इस लोन को प्राप्त कर खुद का व्यवसाय शुरू करने की सोच रहे हैं तो आप इस योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं। तो आईए जानते हैं कि इस लोन को प्राप्त करने के लिए आवेदन कैसे कर सकते हैं और आवेदन करने हेतु किन-किन दस्तावेजों की आवश्यकता होगी इन सभी से जुड़ी जानकारी के लिए आपको यह आर्टिकल ध्यानपूर्वक अंत तक पढ़ना होगा।

SBI Shishu Mudra Loan Yojana 2024 Overview

योजना का नाम  SBI Shishu Mudra Loan Yojana
शुरू की गईState Bank of India/ एसबीआई द्वारा  
लाभार्थीदेश के नागरिक  
उद्देश्यबिजनेस शुरू करने में सहायता करना  
लोन राशि50,000 रुपए तक  
श्रेणीकेंद्र सरकारी योजना   
आवेदन प्रक्रियाऑफलाइन  
आधिकारिक वेबसाइट  https://www.onlinesbi.sbi/

SBI Shishu Mudra Loan Yojana 2024

State Bank of India द्वारा शिशु मुद्रा लोन योजना को शुरू किया गया है। इस योजना के माध्यम से देश के सभी बड़े और छोटे उद्यमी और व्यवसायी को अपने व्यवसाय में नवीनीकरण और उसे अधिक विकसित करने के लिए लोन की सहायता मिलेंगी। SBI Shishu Mudra Loan प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के अंतर्गत दिया जाएगा। जोकि एक बहुत ही बेहतरीन लोन योजना है। इस योजना के माध्यम से देश भर के जितने भी लोग हैं जो खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं तो वह इस लोन को प्राप्त कर अपना छोटा सा बिजनेस शुरू कर सकते हैं और जब उनका बिजनेस चल पड़े तब वह इस लोन को वापस सकते हैं।

शिशु मुद्रा लोन योजना के तहत अधिकतम 50,000 रुपए तक की सहायता प्रदान की जाती है जो आवेदक को 60 महीने में वापस करनी होती है इसके अलावा इस लोन पर प्रतिवर्ष 12% का ब्याज लागू किया जाता है। इस योजना की खास बात यह है कि यह लोन बिना किसी गारंटी के मिलता है जिसके लिए आवेदनकर्ता को गारंटी के चक्कर में परेशान नहीं होना पड़ेगा।

एसबीआई शिशु मुद्रा लोन योजना 2024 का उद्देश्य

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के तहत एसबीआई शिशु मुद्रा लोन योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य देश के ऐसे नागरिकों को व्यवसाय शुरू करने में मदद करना है जो अपना खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं और उनके पास बिजनेस को शुरू करने के लिए पैसे नहीं है। ताकि उन्हें रोजगार मिल सके और देश में हो रही बेरोजगारी दर में कमी हो सके। इस योजना के तहत केवल उन्हीं लोगों को यह लोन दिया जाएगा जो अपना खुद का बिजनेस शुरू करना चाह रहे हैं। SBI शिशु मुद्रा लोन योजना के तहत लोन प्राप्त कर आप अपना छोटा सा बिजनेस शुरू कर सकते हैं और जब उनका बिजनेस चल पड़े तब वह बैंक को लोन चुका सकते हैं।

Advertisements

Shishu Mudra Loan Benefits and Features

SBI Shishu Mudra Loan Yojana में आपको प्रमुख विशेषताएं और इस योजना के लाभ का विवरण निम्नलिखित है: 

  • एसबीआई शिशु मुद्रा लोन देश के नागरिक की प्राप्त कर सकते हैं। 
  • इस योजना के तहत केवल उन लोगों को लोन प्राप्त होगा जो अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं यह अपने व्यवसाय को और अधिक विकसित चाहते हैं। 
  • स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया द्वारा शिशु मुद्रा लोन के अंतर्गत बिना किसी गारंटी के लाभार्थी को 50,000 रुपए तक का लोन मिल सकेगा।
  • इसके अलावा एसबीआई किशोर मुद्रा लोन के तहत नया व्यवसाय शुरू करने के लिए 50,000 से 5,00,000 रुपए तक का लोन ले सकते हैं।   
  • इसके अतिरिक्त एसबीआई तरुण मुद्रा लोन के अंतर्गत आप 5 लाख से 10 लाख रुपए की लोन राशि प्राप्त कर सकते हैं।
  • SBI Mudra Loan Yojana के अंतर्गत प्राप्त लोन पर हर माह 1 प्रतिशत या प्रतिवर्ष 12% प्रतिशत ब्याज दर लगाया जाता है।
  • लाभार्थी को इस योजना के तहत मिला लोन 5 वर्ष के भीतर ही चुकाना होता है। 
  • इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आपको एसबीआई की शाखा में जाकर आवेदन करना होगा। 
  • यह योजना बेरोजगार नागरिकों को खुद के पेड़ों पर खड़ा होने के लिए सशक्त बनाने में मदद करेगी।
  • ऐसे लोग जो पैसों की कमी के कारण अपना खुद का बिजनेस शुरू नहीं कर पाते हैं अब वह आसानी से इस योजना का लाभ उठा सकेंगे।  

SBI Shishu Mudra Loan Eligibility

एसबीआई शिशु मुद्रा लोन योजना हेतु आवेदन करने के लिए पात्रता की शर्तें निम्नलिखित है।

  • आवेदक भारत का नागरिक होना चाहिए।
  • वह किसी भी बैंक अथवा वित्तीय संस्थान से डिफाल्टर नहीं घोषित होना चाहिए।
  • आवेदक की न्यूनतम आयु 18 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए।
  • आवेदक का भारतीय स्टेट बैंक की शाखा में न्यूनतम 6 महीने बचत (Saving) अथवा चालू (Current) खाता होना चाहिए।
  • इस योजना में मैन्युफैक्चरिंग, ट्रेडिंग, सर्विस सेक्टर अथवा कृषि से सम्बंधित (Allied Agricultural Activities) बिज़नेस के लिए लोन लिया जा सकता है।

SBI Shishu Mudra Loan Interest Rate और अन्य चार्ज

SBI Shishu Mudra Loan Yojana 2024 की ब्याज दरें बैंक के MCLR (Marginal Cost Of Funds Based Lending Rate) और लोन की अवधि पर निर्भर करता है। इसकी ब्याज दर MCLR + 2.75% वार्षिक है। वर्तमान में SBI का MCLR 8.20% से 8.85% के बीच है जो कि 15 अप्रैल 2024 से लागू है। इस प्रकार से एसबीआई शिशु मुद्रा लोन की वार्षिक ब्याज दर का विवरण नीचे टेबल में दिया जा रहा है। एसबीआई शिशु मुद्रा लोन के लिए कोई प्रोसेसिंग नहीं लेता है।

लोन की अवधि (Tenure)वार्षिक ब्याज दर
1 माह10.95%
3 माह10.95%
6 माह11.30%
12 माह11.40%
24 माह11.50%
36 माह11.60%

SBI Shishu Mudra Loan Document

SBI शिशु मुद्रा लोन योजना के तहत आवेदन करते समय आपको निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। जिसके माध्यम से आपको लोन आसानी से मिल जाएगा।   

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • क्रेडिट कार्ड की रिपोर्ट
  • व्यवसाय प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • बैंक खाता पासबुक

SBI Shishu Mudra Loan Yojana 2024 के लिए अप्लाई कैसे करें?

SBI Shishu Mudra Loan Yojana के लिए अप्लाई करने का Step To Step प्रोसेस नीचे बताया गया है, आपको इन चरणों का अनुसरण करना है –1

  • सबसे पहले भारतीय स्टेट बैंक की ऑफिसियल वेबसाइट https://sbi.co.in/ को ओपन करें।
  • आधिकारिक वेबसाइट के होमपेज पर Business के लिंक पर क्लिक करें।
  • अब आपकी स्क्रीन पर जो इंटरफ़ेस खुलकर आएगा उसमें SME के लिंक पर क्लिक करना है। इसके बाद ड्रापडाउन मेनू में जो विकल्प खुलकर आएंगे उसमें Government Schemes के सेक्शन में PMMY के लिंक पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपकी स्क्रीन PMMY (Pradhan Mantri Mudra Yojana) का पेज ओपन होगा। इस पेज पर थोड़ा नीचे की तरफ स्क्रॉल करने पर आपको Apply for Mudra loan का लिंक दिखाई देगा जिसपर आपको क्लिक कर देना है।
  • इस स्टेप में आपको जन समर्थ पोर्टल पर SBI का पेज खुलकर आ जायेगा जहाँ आपको Schemes के लिंक पर क्लिक करना है। 
  • अब ड्रापडाउन मेनू में जो विकल्प खुलकर आएंगे उसमें Business Activity Loan के विकल्प को चुनें इसके बाद जो विकल्प खुलकर आएंगे उसमें Pradhan Mantri MUDRA Yojana (PMMY) के विकल्प पर क्लिक कर देना है।
  • अब जो विंडो ओपन होगी उसमें थोड़ा नीचे की तरफ स्क्रॉल करने पर Check Eligibility का लिंक दिखाई देगा। आपको इस लिंक पर क्लिक कर देना है। 
  • अब जो पेज खुलकर आएगा उसमें सभी विवरण को भरने के बाद Calculate Eligibility के लिंक पर क्लिक कर देना है।
  • इस स्टेप में जो पेज खुलकर आएगा उसमें Login to Apply के लिंक पर क्लिक कर देना है। 
  • अब आप स्क्रीन पर जनसमर्थ पोर्टल पर लॉगिन करने करने का पेज खुलकर आ जायेगा जहाँ आप अपने मोबाइल नंबर अथवा ईमेल आईडी और ओटीपी की मदद से पोर्टल पर लॉगिन कर लेना है और लोन हेतु आवेदन प्रक्रिया को पूरा कर देना है।

कुछ इस प्रकार आप भी बड़ी ही आसानी से स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया शिशु मुद्रा लोन योजना का लाभ उठा सकते हैं और लोन राशि को प्राप्त करके अपना खुद का बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

FAQ’s SBI Shishu Mudra Loan Yojana 2024 

एसबीआई शिशु मुद्रा लोन योजना क्या है?

एसबीआई शिशु मुद्रा लोन योजना के तहत छोटे उद्यमी और व्यवसायी को अपने व्यवसाय में नवीनीकरण के लिए या व्यवसाय को विकसित करने के लिए लोन की सहायता दी जा रही है। 

SBI Shishu Mudra Loan Yojana के अंतर्गत कितने रुपए तक का लोन मिलेगा?

SBI Shishu Mudra Loan Yojana के अंतर्गत लाभार्थी को बिना किसी गारंटी के 50,000 रुपए तक का लोन मिलेगा।

एसबीआई शिशु मुद्रा लोन योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन कैसे करें?

SBI शिशु मुद्रा लोन योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया की नजदीकी बैंक शाखा में जाकर ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं। 

Advertisements

MD Mumtaj is a content developer with 2+ years of experience in the education industry and in digital media. At sarkariyojnaa.com, Mumtaj creates curates content related to current affairs, education news and result related updates. He can be reached at mumtaj@sarkariyojnaa.com Area of Expertise: Content & Strategy, Educational Content, Digital…

Leave a Comment

Join Our Telegram Channel