Advertisements

RRB ALP Bharti 2024 : रेलवे पायलट के 5696 पदों पर बंपर भर्ती आवेदन शुरू जाने पूरी जानकारी

By Ravi Bhushan Ray

UPDATED ON:

RRB ALP Bharti 2024 :- नमस्कार दोस्तों स्वागत करता हूं मैं आप सभी को अपनी इस आर्टिकल में जैसा कि मैं आप सभी को बता दूं भारतीय रेलवे में निकाली गई बंपर भर्ती रेलवे भर्ती बोर्ड के द्वारा असिस्टेंट लोको पायलट के कुल 5696 पदों पर भर्ती निकली की गई है और इस भर्ती के लिए 20 जनवरी 2024 से इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन शुरू कर दी जाएगी जो भी इच्छुक उम्मीदवार और योग्य जो ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं | उन सभी को इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इसके अधिसूचना को ध्यानपूर्वक पढ़ना है और इसके बाद आप सभी को आरआरबी अल्प भारती के लिए ऑनलाइन आवेदन 20 जनवरी 2024 से शुरू किया जा रहा है | जिसमें आवेदन करने की अंतिम तिथि 19 फरवरी 2024 को रखी गई है | अगर आप भी चाहते हैं कि RRB Assistant Loco Pilot Recruitment के अंतर्गत रेलवे लोको पायलट के तौर पर नियुक्ति पत्र प्राप्त कर नौकरी पड़े तो आप हमारे इस आर्टिकल को अंत जरूर पढ़ें जिससे आज हम आप सभी को यह बताने जा रहे हैं ।

Advertisements

RRB ALP Bharti 2024 से जुड़ी सारी जानकारी जैसे कि आप इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करेंगे इसके लिए पात्रता क्या रखी गई है | आवेदन करने की प्रक्रिया क्या है आवेदन करने की सभी जानकारी आप सभी को हम अपने इस आर्टिकल के माध्यम से देने जा रहे हैं | अतः आप भी चाहते हैं कि RRB ALP Bharti 2024 के अंतर्गत आवेदन कर लाभ उठाएं तो इसकी विस्तार जानकारी हम नीचे देने जा रहे हैं जिसे आप जरूर पढ़ें।

RRB ALP 2024 Notification Released

भारतीय रेलवे में RRB Assistant Loco Pilot Recruitment सहायक लोग को पायलट के लिए नौकरी 5000 696 पदों पर निकल गए जिसमें योगी और प्रतिभाशाली उम्मीदवारों को नियुक्त करने के लिए आरआरबी अल्प अधिसूचना 2024 को जारी की है रेलवे भर्ती बोर्ड के द्वारा 20 जनवरी 2024 को आरआरबी अल्प ऑनलाइन आवेदन पत्र स्वीकार करना शुरू कर दिया और जो भी योग्य उम्मीदवार RRB ALP Recruitment 2024 के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं वह सीधी आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं इसकी हम लिंक नीचे अपने इस आर्टिकल में दे देंगे जिससे आप आवेदन कर सकते हैं इस भर्ती के लिए पहले भारतीय रेलवे वर्ष 2018 में एलजी और टेक्नीशियन के 7000 से अधिक पदों पर भर्ती जारी किया गया था रेलवे लोको पायलट भर्ती के लिए 10वीं पास और आईटीआई कर बा ही आवेदन कर सकते थे लेकिन उम्मीदवारों की आयु 1 जुलाई 2024 को 18 से 30 वर्ष के बीच होनी चाहिए इस रेलवे भर्ती की योग्यता के अनुसार जानकारी नीचे दिए गए हैं।

key Highlights of RRB ALP Bharti 2024

🏢 OrganisationRailway Recruitment Board (RRB)
📋 Posts NameAssistant Loco Pilots
🔢 Vacancies5696
🔍 CategoryGovt Jobs
📱 Application ModeOnline
📅 Online Registration20th January to 19th February 2024
🎂 Age Limit18-30 years
⚕️ Medical StandardA-1
🔄 Selection ProcessCBT I, CBT II, CBAT
💸 Initial SalaryRs.19,900/-
📈 Pay LevelLevel-2
🌐 Official Websitehttps://www.rrbcdg.gov.in/

RRB ALP Bharti 2024

हम आपको यह बता दे कि यह RRB Assistant Loco Pilot Recruitment वैकेंसी पूरे ऑल इंडिया के लिए जारी की गई है इसके आप ऑफिशल नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया गया और उसे नोटिफिकेशन में यह बताया गया कि इसमें कुल कितने पद रखे गए हैं और इसमें आवेदन करने की अंतिम तिथि क्या है इसके साथ ही आपको यह बता दें कि यदि आप भी इसमें आवेदन करना चाहते हैं और इच्छुक उम्मीदवार आवेदन करने से पहले इसका ऑफिसर वेबसाइट पर एक बार जरूर जाकर पढ़ ले जिससे इस भर्ती से जुड़ी सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Advertisements

RRB ALP Bharti 2024 important dates

📅 EventsImportant Dates
📢 RRB ALP 2024 Notification19th January 2024
📅 Starting Date of Online Application20th January 2024
⏳ Last Date of Online Application19th February 2024
💳 Last Date of Payment of Fees19th February 2024
🔍 RRB ALP Admit Card Download DateNotify soon
📆 RRB ALP Exam DateNotify soon
📊 RRB ALP Result DateNotify soon

RRB Assistant Loco Pilot Recruitment ऑनलाइन पंजीकरण की अवधि 2024 20 जनवरी को आरंभ कर दिया जाएगा और यह 20 जनवरी 2024 तक ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से खुली रहेगी भारतीय रेलवे ने अपनी सभी कि क्षेत्रीय वेबसाइटों पर ऑनलाइन आवेदन लिंक और व्यापक घोषणा कर दिए आरआरबी अल्प अधिसूचना 2024 में प्रशासन के साथ आरआरबी अल्प भारती रोड 24 का पूरा शेड्यूल भी जारी कर दिया गया है।

vacancy for RRB ALP 2024

RRB ALP notification 2024 को जारी करने के साथ रेलवे भर्ती बोर्ड के द्वारा लोको पायलट के पदों पर कुल 5969 रिक्तियां पद की घोषणा की गई है जिसकी जानकारी हम आपको नीचे दी गई टेबल के माध्यम से देने जा रहे हैं।

🚂 Name of the RRB📊 No of Vacancies
Ahmedabad238
Ajmer228
Bangalore473
Bhopal284
Bhubaneswar280
Bilaspur1,316
Chandigarh66
Chennai148
Gorakhpur43
Guwahati62
Jammu and Srinagar39
Kolkata345
Malda217
Mumbai547
Muzaffarpur38
Patna38
Prayagraj286
Ranchi153
Secunderabad758
Siliguri67
Thiruvananthapuram70
Total Vacancies5,696 Vacancies

RRB ALP Bharti 2024 eligibility and criteria

RRB Assistant Loco Pilot Recruitment के अंतर्गत जो पत्रताएं जारी की गई उसे पात्रता को जो भी आवेदक पूरा करेगा सिर्फ उन सभी को ही इसके अंतर्गत आवेदन करने के लिए योग्य माना जाएगा जैसा कि पिछले वर्ष की घोषणा में यह बताया कि पूरी तरह से यदि आप इन पदों के आवेदन करना चाहते तो आरआरबी अल्प शैक्षिक योग्यता की आयु सीमा को ध्यानपूर्वक पढ़ना होगा जो कि हम नीचे देने जा रहे हैं।

education qualification for assistant loco pilot

आर्मेचर और कोइल के व्यापार में मैट्रिकुलेशन, एसएसएलसी और आईटीआई की शिक्षा, मान्यता प्राप्त एनसीवीटी / एससीवीटी संस्थानों से इलेक्ट्रॉनिक्स, वाइंडर और इलेक्ट्रीशियन हीट इंजन, इंस्ट्रूमेंट, मैकेनिक, फिटर, मशीनिस्ट और मैकेनिक डीजल / मैकेनिस्ट ऑटो रिपेयर / मिलव्राइट अपकीप मैकेनिक / मैकेनिक रेडियो और टीवी / एयर कंडीशनिंग और रेफ्रिजरेशन / ट्रैक्टर / टर्नर / वायरमैन

या

उपरोक्त व्यापारों में स्वयं-स्वयं पूर्ण कोर्स एक्ट अपरेंटिसशिप का प्रमाण पत्र

या

तीन साल का डिप्लोमा कार्यक्रम ऑटोमोटिव इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रॉनिक्स, मैकेनिकल और इलेक्ट्रिकल में

application for RRB ALP recruitment 2024

RRB ALP Bharti 2024 के अंतर्गत आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा यदि आवश्यक भुगतान नहीं किया तो आपका आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा।

📋 Category💵 Application Fee
SC/ ST/ Ex-serviceman/ Female/ Transgender/ Minors/ EWS CategoryRs.250/-
General/ OBCRs.500/-
Fee Payment ModeOnline

RRB ALP Bharti 2024 के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया

भारतीय रेलवे भर्ती के अंतर्गत RRB ALP Recruitment 2024 के लिए पदों पर नई भारती के लिए आवेदन करने की ऑनलाइन प्रक्रिया रहेगी और ऑनलाइन आवेदन करने के लिए कुछ स्टेप्स आपको फॉलो करना होगा जो हम नीचे देने जा रहे हैं :-

  • सबसे पहले आपको रेलवे लोको पायलट भर्ती के अंतर्गत आवेदन करने के लिए RRB की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपको इस वेबसाइट के होम पेज पर registration के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलकर आएगा जिसमें आपसे पूछे कैसे भी जानकारी को ध्यानपूर्वक जांच करना होगा।
  • इसमें आपसे आपका नाम पता मोबाइल नंबर जेंडर पिताजी सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद आपको रजिस्ट्रेशन आईडी प्राप्त होगा और उसके बाद आपको लोगिन करने के लिए आवेदन प्रक्रिया को आगे बढ़ाया जाएगा।
  • इसमें आपको शैक्षणिक योग्यता एक्सपीरियंस वह अन्य महत्वपूर्ण जानकारी को दर्ज करना है।
  • इसके बाद आपको आवेदन फीस जमा करना होगा जिसको ऑनलाइन पे करना है और आवेदन फार्म को जमा कर देना है।
  • इसके बाद आपको इसका प्रिंटआउट निकाल कर रख लेना है जिसे आपको भविष्य में काम देगा।
  • इस प्रकार से आप RRB ALP Bharti 2024 के अंतर्गत आवेदन कर सकते हैं।

सारांश (Summary)

तो दोस्तों आपको कैसी लगी RRB ALP Bharti 2024 के विषय में यह जानकारी तो हमें कमेंट बॉक्स में बताना न भूलें और अगर आपका इस लेख से जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है तो हमें जरूर बताएं। और दोस्तों अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और कमेंट करें और दोस्तों के साथ शेयर भी करें।.

RRB Assistant Loco Pilot Recruitment

FAQ Related RRB ALP Bharti 2024

✔️ RRB Assistant Loco Pilot के लिए कौन पात्र है?

18 से 30 वर्ष की आयु के उम्मीदवार जिन्होंने आईटीआई और डिप्लोमा के साथ मैट्रिक / एसएसएलसी पूरा कर लिया है, वे आरआरबी एएलपी भर्ती 2024 के लिए आवेदन करने के पात्र हैं। 20 जनवरी 2024 को, आरआरबी एएलपी रिक्ति 2024 ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया https:// पर खोली गई।

✔️ आरआरबी एएलपी योग्यता क्या है?

योग्यता। मान्यता प्राप्त से सहायक लोको पायलट (इलेक्ट्रिकल) मैट्रिकुलेशन / एसएसएलसी प्लस आईटीआई। के ट्रेडों में एनसीवीटी/एससीवीटी के संस्थान। आर्मेचर और कॉइल वाइन्डर / इलेक्ट्रीशियन /

✔️ क्या लोको पायलट एक अच्छी नौकरी है?

लेकिन हम आपको एक सांकेतिक विचार दे सकते हैं. एक फ्रेशर के रूप में शुरुआत करने पर एक लोको पायलट भारत में लगभग 1,80,000 रुपये से 2,40,000 रुपये तक कमाता है। अनुभव के साथ, आप राजधानी एक्सप्रेस जैसी एक्सप्रेस ट्रेन के लोको इंजीनियर के रूप में लगभग 8,50,000 रुपये से 12,10,000 रुपये तक कमा सकते हैं।

Advertisements
✔️ क्या मैं आईटीआई के बिना एएलपी के लिए आवेदन कर सकता हूँ?

रेलवे में लोको पायलट पद के लिए आवेदन करने के लिए, उम्मीदवारों को 10वीं कक्षा पूरी करनी होगी और उनके पास आईटीआई प्रमाणन होना चाहिए। असिस्टेंट लोको पायलट पद के लिए आवेदन पत्र भरने के लिए ये योग्यताएं आवश्यक हैं।

Advertisements

Ravi Bhaushan Ray heads Content at Sarkariyojnaa.com. He has 2 years of experience in creating content for academic and professional audiences. He has led editorial teams in Online Media, Academic Books & Journals Publishing, Test Prep, Study Abroad and eLearning. He has postgraduate degrees in Social Sciences and Management and…

1 thought on “RRB ALP Bharti 2024 : रेलवे पायलट के 5696 पदों पर बंपर भर्ती आवेदन शुरू जाने पूरी जानकारी”

  1. Advertisements

Leave a Comment

Join Our Telegram Channel