WhatsApp Share Telegram
Advertisements

इंदिरा गांधी मातृत्व पोषण योजना: गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए वरदान

Ravi Bhushan Ray
14 Min Read

Rajasthan Indira Gandhi Matritva Poshan Yojana 2023 (राजस्थान इंदिरा गांधी मातृत्व पोषण योजना) Registration: नमस्कार दोस्तों स्वागत करता हूं आप सभी को अपनी इस आर्टिकल में जैसा कि आप सभी को बता दूं Indira Gandhi Matritva Poshan Yojana इस योजना को खासकर महिलाओं को आर्थिक स्थिति और उनकी स्थिति को बेहतर बनाने के लिए राजस्थान सरकार के द्वारा आरंभ किया गया है और ऐसे बहुत सारे योजना है जिस का संचालन राजस्थान सरकार के द्वारा किया जा रहा है और इस योजना को राजस्थान सरकार के द्वारा इसलिए किया गया है क्योंकि सभी वे सहाई महिलाओं को इस दिशा में राजस्थान सरकार ने इंदिरा गांधी मातृत्व पोषण योजना को राजस्थान के सभी महिलाओं के लिए आरंभ किया है राज्य सरकार इस योजना के माध्यम से राज्य के सभी पात्र गर्भवती महिलाओं को लाभ देगी|

Advertisements

Rajasthan Indira Gandhi Matritva Poshan Yojana को अभी राज्य के 4 जिलों प्रतापगढ़ उदयपुर डूंगरपुर और बांसवाड़ा में आरंभ कर दिया गया है जिसके माध्यम से सभी पात्र गर्भवती महिलाओं को उनके दूसरे बच्चे के जन्म पर ₹6000 की सहायता राशि देती है जिससे कि उनमें किसी भी तरह की पोषण की कमी ना हो सके राजस्थान इंदिरा गांधी मातृत्व पोषण योजना 2023 दूरी सारी जानकारी हम आपको अपने इस आर्टिकल में देने जा रहे हैं अगर आप भी चाहते हैं कि इस योजना का लाभ उठाएं तो हमारे इस आर्टिकल को ऑन तक पड़े जिससे आप भी राजस्थान इंदिरा गांधी मातृत्व पोषण योजना 2023 का लाभ उठाने में किसी भी तरह की परेशानी का सामना करना ना पड़े।

Indira Gandhi Matritva Poshan Yojana 2023,राजस्थान मातृत्व पोषण योजना

Rajasthan Indira Gandhi Matritva Poshan Yojana 2023

राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी ने प्रधानमंत्री श्रीमती इंदिरा गांधी की 103वी जयंती पर शुभ अवसर पर किया गया है राजस्थान ने इस योजना को आरंभ कर राज्य की सभी गर्भवती महिलाओं को ध्यान में रखते हुए आरंभ किया है जिससे कि उनमें बच्चे के जन्म के बाद सेहत संबंधी किसी भी प्रकार की कमजोरी ना आए इसके लिए राज्य सरकार ने उन्हें इंदिरा गांधी मातृत्व पोषण योजना योजना राजस्थान के माध्यम से ₹6000 की सहायता दिया जाएगा जिससे पात्र महिलाओं को 5 चरणों में दिया जाएगा अभी इस योजना के तहत राजस्थान के सिर्फ 4 जिलों को ही शामिल किया गया है और बहुत जल्दी सरकार के द्वारा Indira Gandhi Matritva Poshan Yojana 2023 को हमारे पूरे राज्य में सफलता से लागू करेगी।

राजस्थान इंदिरा गांधी मातृत्व पोषण योजना के तहत आर्थिक सहायता

इंस्टॉलमेंट📆 आर्थिक सहायता कब प्रदान की जाएगी?
🥇 पहली इंस्टॉलमेंट💰 ₹1000 – गर्भावस्था जाच और पंजीकरण होने पर
🥈 दूसरी इंस्टॉलमेंट💰 ₹1000 – दो प्रसव पूर्व जांच होने पर
🥉 तीसरी इंस्टॉलमेंट💰 ₹1000 – संस्थागत प्रसव होने पर
🏅 चौथी इंस्टॉलमेंट💰 ₹2000 – बच्चे की जन्म के 105 दिन तक सभी नियमित टीके लगने तथा बच्चे के जन्म का पंजीकरण होने पर
🎖️ पांचवी इंस्टॉलमेंट💰 ₹1000 – बच्चे के जन्म के 3 माह के भीतर परिवार नियोजन के साधन अपनाने पर

key highlights of Rajasthan Indira Gandhi Matritva poshan Yojana 2023

📝 जानकारी📋 विवरण
📜 योजना का नामराजस्थान इंदिरा गांधी मातृत्व पोषण योजना
🎯 उद्देश्यगर्भवती महिलाएं तथा उनके बच्चे को आर्थिक सहायता प्रदान करना।
👥 लाभार्थीगर्भवती महिलाएं
🚀 किस ने लांच कीराजस्थान सरकार
🌐 आधिकारिक वेबसाइटजल्दी लॉन्च की जाएगी
💰 आर्थिक सहायता6 हजार रुपए पांच चरणों में
👥 लाभार्थियों की संख्या77000
💲 बजट43 करोड़

राजस्थान इंदिरा गांधी मातृत्व पोषण योजना का फेस वन

Rajasthan Indira Gandhi Matritva Poshan Yojana 2023 को अभी केवल राजस्थान के 4 जिलों में आरंभ किया जाएगा। इसके बाद इस योजनाओं को पूरे राज्य में आरंभ किया जाएगा। इस योजना के फेस 1 में निम्नलिखित जिले हैं।

  • उदयपुर
  • डूंगरपुर
  • बंसवारा
  • प्रतापगढ़

Indira Gandhi Matritva Poshan Yojana 2023 बजट

इस योजना का बजट राजस्थान सरकार द्वारा 43 करोड़ रुपए निर्धारित किया गया है। इस योजना के अंतर्गत स्टेट मिनिरल फाऊंडेशन ट्रस्ट द्वारा फंडिंग की जाएगी जो कि माइंस तथा जियोलॉजी डिपार्टमेंट के अंतर्गत काम करेगा। Rajasthan Indira Gandhi Matritva Poshan Yojana 2023 के अंतर्गत 2000 लाभार्थियों को पहली इंस्टॉलमेंट के ₹1000 प्रदान कर दिए गए हैं। इस योजना के अंतर्गत लगभग 77 हजार महिलाओं को लाभ पहुंचेगा।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

राजस्थान इंदिरा गांधी मातृत्व पोषण योजना का उद्देश्य

राजस्थान इंदिरा गांधी मातृत्व पोषण योजना का मुख्य उद्देश्य सभी गर्भवती महिलाओं को सशक्तिकरण प्रदान करना है। इस योजना के माध्यम से गर्भवती महिलाओं को ₹6000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। जिससे कि वह अपने तथा अपने बच्चे के पोषण पर ध्यान दे पाएंगे। इस योजना के माध्यम से कुपोषण में भी कमी आएगी। इस योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन किया जाएगा जिससे कि समय और पैसे दोनों की बचत होगी तथा प्रणाली में पारदर्शिता आएगी।

Advertisements

Rajasthan Indira Gandhi Matritva Poshan Yojana 2023 लाभ विशेषताएं

  • Rajasthan Indira Gandhi Matritva Poshan Yojana 2023 का आरंभ राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी ने पूर्व प्रधानमंत्री श्रीमती इंदिरा गांधी के 103 वी जयंती के अवसर पर किया है।
  • इस योजना के अंतर्गत दूसरी बार गर्भवती होने वाली महिलाओं को ₹6000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।
  • यह आर्थिक सहायता पांच चरणों में प्रदान की जाएगी।
  • इस योजना के अंतर्गत अभी केवल 4 जिलों को शामिल किया गया है जो कि उदयपुर, डूंगरपुर, बांसवाड़ा तथा प्रतापगढ़ है।
  • राजस्थान इंदिरा गांधी मातृत्व पोषण योजना को पूरे प्रदेश में लागू किया जाएगा।
  • इस योजना के माध्यम से बच्चे तथा मां दोनों में होने वाले कुपोषण में कमी आएगी।
  • इस योजना का बजट 43 करोड़ रूपए है।
  • लगभग 77000 महिलाएं इस योजना के अंतर्गत लाभवंती होंगी।
  • इस योजना के माध्यम से लोग परिवार नियोजन के साधन अपनाने के लिए भी प्रोत्साहित होंगे। जिससे की जनसंख्या नियंत्रित होगी।
  • Indira Gandhi Matritva Poshan Yojana 2023 की फंडिंग स्टेट मिनिरल फाउंडेशन माइन्स एंड जियोलॉजी डिपार्टमेंट के अंतर्गत करेगी।
  • राज्य सरकार द्वारा दी जाने वाली धनराशि सीधे लाभार्थी के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर की जाएगी।
  • इस योजना के माध्यम से महिलाओं का सशक्तिकरण किया जाएगा।
  • इस योजना का लाभ दूसरी बार गर्भवती होने पर भी प्रदान किया जाएगा।

राजस्थान इंदिरा गांधी मातृत्व पोषण योजना 2023 की पात्रता

  • इस योजना के तहत आवेदक राजस्थान का स्थाई निवासी होना और बहुत ही अनिवार्य है।
  • अबे तुम तक महिला होनी चाहिए।
  • आवेदक बीपीएल श्रेणी की होनी चाहिए।
  • जो महिला अपने दूसरे बच्चे को जन्म देने वाली होगी केवल उसी को इस योजना का लाभ दिया जाएगा।
  • आवेदन कर्ता महिला का अपना बैंक खाता होना आवश्यक है क्योंकि इसी में सरकार के द्वारा सहायता राशि दिया जाएगा।
  • महिला अभी तक के पास आवेदन करते समय सभी आवश्यक दस्तावेज होना बहुत ही अनिवार्य है।
  • राजस्थान इंदिरा गांधी मातृत्व पोषण योजना 2023 के तहत अन्य राज्य की महिला लाभ लेने के लिए आवेदक नहीं कर सकेगी।

Rajasthan Indira Gandhi Matritva poshan Yojana 2023 की आवश्यक दस्तावेज

  • आवेदन कर्ता महिला का आधार कार्ड
  • सरकारी अस्पताल से जारी स्वास्थ्य कार्ड
  • बैंक की पासबुक
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • पहचान पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • बीपीएल राशन कार्ड

राजस्थान इंदिरा गांधी मातृत्व पोषण योजना आवेदन करने की प्रक्रिया?

वे सभी इच्छुक व्यक्ति जो इंदिरा गांधी मातृत्व पोषण योजना का लाभ उठाना चाहते हैं उन्हें अभी कुछ दिन इंतजार करना होगा अभी इस योजना से जुड़ी किसी भी प्रकार की जानकारी साझा नहीं की गई है और किसी भी मंत्रालय के द्वारा Indira Gandhi Matritva Poshan Yojana से जुड़ी किसी भी प्रकार की जानकारी अथवा अधिसूचना जारी किए जाने पर हम आपको अपने इसी वेबसाइट के माध्यम से अपडेट कर देंगे अगर आप इस योजना से आवेदन कर लाभ उठाना चाहते हैं तो हम आपसे अनुरोध करते हैं कि आप कृपया कर हमारे इस वेबसाइट से जुड़े रहे और इस वजह से जुड़ी किसी भी प्रकार की जानकारी आपको हम अपने वेबसाइट के माध्यम से अपडेट कर आप तक पहुंचाने की कोशिश करेंगे|

नोटिस!

अगर आप लोग बिहार बोर्ड से जुड़ी सभी खबरों की जानकारी सबसे पहले प्राप्त करना चाहते हैं जैसे कि सरकारी रिजल्ट, स्कॉलरशिप, रजिस्ट्रेशन कार्ड एडमिट कार्ड, डमी कार्ड तथा केंद्र सरकार की ओर से चलाई जाने वाली सभी योजनाओं का जानकारी सबसे पहले प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल को फॉलो अवश्य करें|

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

सारांश!

अगर हमारे द्वारा दी गई जानकारी आप लोगों को पसंद आया हो तो हमारे इस पेज को अपने सभी मित्रों के साथ शेयर अवश्य करें और ऐसे ही खबरों को जानने के लिए हमारे साथ इस आर्टिकल से जुड़े रहे ताकि आपके काम की कोई भी खबर आप से ना छूटे चाहे वह रोजगार से जुड़ी खबर या किसी अन्य योजना से हम सभी खबरों का अपडेट अब तक लाएंगे|

इसको लेकर आपके मन में किसी भी प्रकार का डाउट हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स में अपनी राय कमेंट अवश्य करें ताकि हम भी आपकी समस्याओं को जान सके धन्यवाद.

✔️ इंदिरा गांधी मातृत्व सहयोग योजना कैसे लागू करें?

इस योजना के तहत गर्भवती महिला को प्रथम एएनसी चैकअप पर 3 हजार रु की राशि, उसके संस्थागत प्रसव पर 1500 रुपए की राशि तथा शिशु के संपूर्ण टीकाकरण पर 1500 रु की राशि एकीकृत बाल विकास परियोजना अधिकारी द्वारा स्वीकृत की जाएगी।

✔️ मातृत्व लाभ योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

आवेदन करने के लिए गर्भवती महिला को आंगनवाड़ी तथा स्वास्थ्य केंद्र में जाकर तीन आवेदन फॉर्म भरने होंगे। आवेदन फॉर्म प्राप्त करने के लिए अपने नजदीकी आंगनवाड़ी या निकट स्वास्थय केंद्र में जाये और पंजीकरण कराये। इस योजना का लाभ पहले जीवित बच्चे को जन्म देने पर ही गर्भवती महिलाओं को दिया जाएगा।

✔️ प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना में कितनी राशि दी जाती है?

Pradhan Mantri Matritva Vandana Yojana के अंतर्गत सरकार द्वारा पहली बार गर्भवती होने वाली महिलाओं को ₹5000 की धनराशि प्रदान की जाती है। इस योजना के अंतर्गत प्रसव की कोई शर्त नहीं है। लाभार्थी प्रसव सरकारी या फिर प्राइवेट किसी भी अस्पताल में करवा सकती हैं। यह धनराशि गर्भवती महिलाओं के पोषण के लिए प्रदान की जाती है।

✔️ इंदिरा गांधी मात्र पोषण योजना क्या है?

इस योजना के अंतर्गत गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं को 6000 रूपये पांच किस्तों में दिए जाएंगे। वे इच्छुक उम्मीदवार महिलाएं जो Rajasthan Indira Gandhi Matritva Poshan Yojana 2023 के लिए आवेदन करना चाहते है वे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now
✔️ मातृत्व वंदना योजना का पैसा कैसे चेक करें?

गर्भवती महिलाएं एवं स्तनपान कराने वाली महिलाएं जारी की गयी इस सूची में wcd.nic.in की आधिकारिक वेबसाइट के अंतर्गत अपना नाम चेक कर सकते है। ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट bihar-cetbed-lnmu.in को बुकमार्क जरूर करें ।

✔️ गर्भवती महिलाओं के लिए क्या योजना है?

इस सरकारी योजना का नाम मातृत्व वंदना योजना है, जिसके तहत गर्भवती महिलाओं को सरकार की तरफ से आर्थिक सहायता दी जाती है. देशभर में पैदा होने वाले बच्चे कुपोषित न हों और उनको किसी भी तरह की बीमारी न हो. इसी को ध्यान में रखते हुए यह योजना शुरू की गई है|

✔️ मातृत्व लाभ योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

आवेदन करने के लिए गर्भवती महिला को आंगनवाड़ी तथा स्वास्थ्य केंद्र में जाकर तीन आवेदन फॉर्म भरने होंगे। आवेदन फॉर्म प्राप्त करने के लिए अपने नजदीकी आंगनवाड़ी या निकट स्वास्थय केंद्र में जाये और पंजीकरण कराये। इस योजना का लाभ पहले जीवित बच्चे को जन्म देने पर ही गर्भवती महिलाओं को दिया जाएगा।

Advertisements
Share This Article
Ravi Bhaushan Ray heads Content at Sarkariyojnaa.com. He has 2 years of experience in creating content for academic and professional audiences. He has led editorial teams in Online Media, Academic Books & Journals Publishing, Test Prep, Study Abroad and eLearning. He has postgraduate degrees in Social Sciences and Management and has previously worked with organizations like Wiley India, NIIT Ltd. and SAGE Publishing. He can be reached at ravibhushan@sarkariyojnaa.comArea of Expertise:Content & Strategy, Educational Content, Digital Curriculum Development, eLearning, Test PrepHonors & Awards:Best Editor, Rising Star, Award for Professional Excellence, Collaboration and InnovationCertification:Fact-Checking Fundamentals with IFCN, Content Marketing, Inbound Marketing and Email Marketing - All from HubSpot Academy, Executive Program in Digital Marketing and Applied Analytics - IIT Bombay
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *