ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

Join Our Group
Join Telegram
WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

Rajasthan Ambedkar DBT Voucher Yojana 2022 : रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया?



Rajasthan Ambedkar DBT Voucher Yojana 2022 (राजस्थान अम्बेडकर डीबीटी योजना) – राजस्थान सरकार द्वारा राज्य के उन अभ्यार्थियों के लिए एक नयी योजना का शुभारम्भ किया गया है जो अपनी स्नातक या स्नातकोत्तर की शिक्षा पूरी करने के लिए अपने घर या शहर से दूर किसी अन्य शहर में रहते है। इस योजना का नाम राजस्थान अंबेडकर डीबीटी वाउचर योजना है। इस योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को वर्ग के आधार पर निर्धारित मात्रा में आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

इस लेख में हम आपको बताएंगे कि राजस्थान अम्बेडकर DBT Voucher योजना 2022 क्या है ? इस योजना का आवेदन हेतु क्या पात्रता है ? अम्बेडकर डीबीटी वाउचर योजना का आवेदन करने के लिए किन दस्तावेजों की आवश्यकता होगी ? Rajasthan Ambedkar DBT Voucher Yojana 2022 का आवेदन कैसे करें ? और इससे जुडी अनेक जानकारी हम आपको इस लेख के माध्यम से उपलब्ध कराएंगे। राजस्थान अम्बेडकर DBT Voucher योजना 2022 रजिस्ट्रेशन से जुडी अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए दी गयी जानकारी ध्यानपूर्वक पूरा अंत तक पढ़िए।

,Rajasthan Ambedkar DBT Voucher ,rajasthan ambedkar dbt voucher yojana i.e. rajasthan.gov.in ,Ambedkar DBT Voucher Yojana ,ambedkar dbt voucher yojana registration ,ambedkar dbt voucher yojana last date 2022 ,DBT Voucher Yojana 2022 ,अम्बेडकर डीबीटी वाउचर योजना पंजीकरण ,राजस्थान अम्बेडकर डीबीटी योजना ,डीबीटी वाउचर योजना 2022 ,राजस्थान अम्बेडकर DBT Voucher योजना 2022 रजिस्ट्रेशन

Rajasthan Ambedkar DBT Voucher Yojana

Rajasthan Ambedkar DBT Voucher Yojana 2022 – राजस्थान सरकार द्वारा राजस्थान अंबेडकर डीबीटी वाउचर योजना का आरंभ कि गई है। इस योजना के माध्यम से प्रदेश के आरक्षित वर्ग (एससी, एसटी, ओबीसी, एमबीसी तथा ईडब्ल्यूएस) कि कॉलेजों में पढ़ाई कर रहे हैं आरक्षित वर्ग के छात्रों को आवासीय सुविधा के लिए वाउचर उपलब्ध करवाया जाएगा। जिसके माध्यम से यदि छात्र संभागीय मुख्यालय पर आवास करता है तो उन्हें ₹7000 प्रतिमाह और यदि छात्र अन्य जिला मुख्यालय पर आवास करता है कि ₹5000 प्रतिमाह की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। इस योजना के अंतर्गत 5000 छात्रों को मेरिट के आधार पर 10 माह के लिए वाउचर उपलब्ध करवाया जाएगा। Rajasthan Ambedkar DBT Voucher Yojana का लाभ केवल वे छात्र उठा पाएंगे जो शिक्षा प्राप्त करने के लिए अपने घर से दूर शहरी क्षेत्रों में रहता है।

राजस्थान अम्बेडकर DBT Voucher योजना 2022 Highlights

🔥योजना का नाम 🔥Ambedkar DBT Voucher Yojana
🔥राज्य का नाम 🔥राजस्थान
🔥संबंधित विभाग 🔥सामाजिक न्याय अधिकारिता विभाग 
🔥शुरुआत की गयी 🔥माननीय मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी द्वारा
🔥लाभार्थी 🔥प्रदेश के उच्च शिक्षारत विद्यार्थी
🔥उद्देश्य 🔥घर से दूर शहरी क्षेत्रों में रह रहे विद्यार्थियों को
आवास हेतु आर्थिक सहायता
🔥वर्तमान वर्ष 🔥2022
🔥आधिकारिक वेबसाइट 🔥rajasthan.gov.in

RJ Ambedkar DBT Voucher Yojana का उद्देश्य | डीबीटी वाउचर योजना 2022

DBT Voucher Yojana 2022 – राजस्थान सरकार द्वारा उन अभ्यर्थियों को 2000 रूपये प्रतिमाह प्रदान किये जायेंगे जो ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन करने के लिए अपने घर से दूर किसी अन्य शहर में जाकर रहते है। उन अभ्यर्थियों को भोजन, आवास आदि के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से सरकार द्वारा मदद दी जा रही है। इस योजना का उद्देश्य अभ्यर्थियों को सहायता प्रदान करना है ताकि उन्हें किसी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़ें। इस योजना में लाभार्थियों को 10 महीने तक लाभ प्रदान किया जायेगा।

Ambedkar DBT Voucher Yojana के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए

अंबेडकर डीबीटी वाउचर योजना के शैक्षणिक सत्र 2022-23 के लिए सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री टीकाराम जूली ने मंगलवार को विभाग द्वारा ऑनलाइन आवेदन प्रस्तुत करने के लिए पोर्टल का शुभारंभ किया। जूली ने बताया कि विभाग द्वारा जिला मुख्यालय पर संचालित सभी स्नातक एवं स्नातकोत्तर (केवल शैक्षणिक पाठ्यक्रमों कला, विज्ञान एवं वाणिज्य संकाय हेतु) राजकीय महाविद्यालय में अध्ययनरत छात्र (बालक) जो अपने घर से दूर रहकर कमरा किराए पर लेकर अन्य स्थान अध्ययन करते हैं उन छात्रों के आवास, भोजन एवं बिजली पानी आदि सुविधाओं के लिए पुनर्भरण राशि के रूप में प्रतिमाह 2000 रुपए अधिकतम 10 वर्षों तक अंबेडकर डीबीटी वाउचर योजना के तहत दिए जाएंगे।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

सामाजिक न्याय व अधिकारिता मंत्री ने बताया कि योजना में छात्रों के ऑनलाइन आवेदन प्रस्तुत किए जाने की व्यवस्था लागू कर दी गई है। विवरण विभाग की वेबसाइट http://sje.rajasthan.gov.in पर इच्छुक लाभार्थी आवेदन कर सकते हैं। ई-मित्र या SSO आईडी के माध्यम से या जन आधार कार्ड के माध्यम से पोर्टल पर SSO.rajasthan.gov.in एवं http://sjms.rajasthan.in पर आवेदन किया जाएगा। आवेदन पत्रों की ऑनलाइन स्वीकृति कर निर्धारित राशि का भुगतान छात्र के बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से किया जाएगा। इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए सरकार द्वारा 15 दिसंबर 2022 तक आवेदन पत्र आमंत्रित किए जाएंगे।

DBT Voucher योजना 5000 छात्रों को प्रदान किया जाएगा लाभ

राजस्थान अंबेडकर डीबीटी वाउचर योजना का संचालन छात्रों को आवासीय सुविधा प्रदान करने के लिए किया गया है। इस योजना के माध्यम से छात्रों को ₹2000 प्रतिमाह अधिकतम 10 माह के लिए प्रदान किए जाते हैं। इस योजना का लाभ एससी, एसटी, ओबीसी, एमबीसी, ईडब्ल्यूएस वर्गों के छात्र प्राप्त कर सकते हैं। राज्य स्तर पर इस योजना के माध्यम से 5000 छात्रों को लाभवंती किया जाएगा।

  • इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए छात्र शैक्षणिक स्तर 2021-22 में राजकीय महाविद्यालय के स्नातक या स्नातकोत्तर कक्षाओं में नियमित रूप से अध्ययनरत होना अनिवार्य है।
  • इसके अलावा इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक के परिवार की वार्षिक आय एससी, एसटी, एमबीसी के छात्रों के लिए 2.5 लाख रुपए, ओबीसी के छात्रों के लिए 3 लाख रुपए तथा ईडब्ल्यूएस के छात्रों के लिए 1 लाख रुपए निर्धारित की गई है।

डीबीटी माध्यम से भेजे जाएंगे लाभार्थी के खाते में पैसे

आवेदक को उस नगर परिषद, नगर पालिका का निवासी होना अनिवार्य है जिस जिले के राजकीय महाविद्यालय में वह अध्ययनरत है। यदि छात्र के अभिभावक या माता पिता के पास उस शहर या स्थान पर स्वयं का मकान उपलब्ध है जहां पर वह अध्ययनरत है तो उस छात्र को इस योजना का लाभ नहीं प्रदान किया जाएगा। सभी छात्र राजस्थान अंबेडकर डीबीटी वाउचर योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए ई मित्र, एसएसओ आईडी पोर्टल के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। छात्र जिस राजकीय महाविद्यालय में अध्ययनरत है उस महाविद्यालय द्वारा प्राप्त ऑनलाइन आवेदन पत्रों की जांच की जाएगी। जांच के उपरांत आवेदन पत्र सही पाए जाने पर स्वीकृत अधिकारी को भेजा जाएगा। अधिकारी द्वारा आवेदन पत्रों की ऑनलाइन स्वीकृति करके लाभ की राशि का भुगतान सीधे लाभार्थी के खाते में डीबीटी के माध्यम से किया जाएगा।

डीबीटी वाउचर स्कीम के लाभ और विशेषतायें

  • Rajasthan Ambedkar DBT Voucher Yojana की शुरुआत आरक्षित वर्गों के विद्यार्थियों के लिए की गयी है।
  • इस योजना के माध्यम से पात्र विद्यार्थियों को आवासीय सुविधा हेतु डीबीटी वाउचर्स प्रदान किये जाएंगे।
  • 2000 रूपए के डीबीटी वाउचर्स प्रतिमाह इस योजना के अंतर्गत विद्यार्थियों को दिए जाएंगे।
  • इस योजना का लाभ विद्यार्थियों को प्रतिवर्ष 10 माह के लिए मिलेगा।
  • इस योजना के माध्यम से अनुसूचित जाति के 1500 विद्यार्थी और अनुसूचित जनजाति के 1500 , वहीं अन्य पिछड़ा वर्ग के 750 विद्यार्थी और अति पिछड़े वर्ग के 750 , साथ ही आर्थिक पिछड़ा वर्ग के 500 विद्यार्थियों को लाभ दिया जाएगा।

अम्बेडकर DBT Voucher योजना के लिए निर्धारित पात्रता | डीबीटी वाउचर योजना 2022

आवेदकों को Rajasthan Ambedkar DBT Voucher Yojana 2022 का आवेदन करने के लिए कुछ निर्धारित पात्रता को पूरा करना होगा। इस पात्रता को पूरा करने पर आवेदक योजना आवेदन फॉर्म भरने के पात्र होंगे। अम्बेडकर DBT Voucher योजना के लिए निर्धारित पात्रता निम्न प्रकार है –

  • उम्मीदवार राजस्थान राज्य का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  • वर्तमान में उम्मीदवार छात्र ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन की कक्षा में पढ़ाई कर रहे हो।
  • अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, अति पिछड़ा वर्ग, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के अभ्यर्थी पात्र होंगे।
  • इस योजना का लाभ उन 5000 छात्रों को दिया जायेगा जिन्होंने अंतिम वर्ष में 75% अंक प्राप्त किये हो।
  • इस योजना के लिए अपने घर से दूर रहकर पढ़ाई कर रहें छात्र ही आवेदन हेतु पात्र होंगे।
  • आरक्षित वर्ग के छात्र जो आरक्षित वर्ग के कॉलिज में पढ़ रहे है केवल वही इस योजना आवेदन हेतु पात्र होंगे।
  • एससी,एसटी वर्ग के छात्रों की वार्षिक आय अधिकतम 2.5 लाख होनी चाहिए।
  • ओबीसी वर्ग के आवेदकों की वार्षिक आय अधिकतम 1.5 लाख तक होनी चाहिए।
  • ईडब्लूएस वर्ग के आवेदकों के लिए वार्षिक आय 1 लाख रूपये निर्धारित है।

आवश्यक दस्तावेज

Rajasthan Ambedkar DBT Voucher Yojana 2022 में आवेदन करते समय आप को कुछ आवश्यक दस्तावेजों की जरुरत पड़ेगी। यहाँ हम आप को इस योजना के अंतर्गत जरुरी दस्तावेजों की सूची उपलब्ध करा रहे हैं। आप आवेदन पूर्व इन्हे तैयार कर सकते हैं।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now
  • आवेदक का आधार कार्ड
  • जाती प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक खाता पासबुक
  • गत वर्ष की मार्कशीट
  • मोबाइल नंबर
  • किराए के मकान की रसीद ( स्वप्रमाणित )
  • राशन कार्ड

राजस्थान अम्बेडकर DBT Voucher योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया

,Rajasthan Ambedkar DBT Voucher ,rajasthan ambedkar dbt voucher yojana i.e. rajasthan.gov.in ,Ambedkar DBT Voucher Yojana ,ambedkar dbt voucher yojana registration ,ambedkar dbt voucher yojana last date 2022 ,DBT Voucher Yojana 2022 ,अम्बेडकर डीबीटी वाउचर योजना पंजीकरण ,राजस्थान अम्बेडकर डीबीटी योजना ,डीबीटी वाउचर योजना 2022 ,राजस्थान अम्बेडकर DBT Voucher योजना 2022 रजिस्ट्रेशन

  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • होम पेज पर आपको रजिस्ट्रेशन के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

,Rajasthan Ambedkar DBT Voucher ,rajasthan ambedkar dbt voucher yojana i.e. rajasthan.gov.in ,Ambedkar DBT Voucher Yojana ,ambedkar dbt voucher yojana registration ,ambedkar dbt voucher yojana last date 2022 ,DBT Voucher Yojana 2022 ,अम्बेडकर डीबीटी वाउचर योजना पंजीकरण ,राजस्थान अम्बेडकर डीबीटी योजना ,डीबीटी वाउचर योजना 2022 ,राजस्थान अम्बेडकर DBT Voucher योजना 2022 रजिस्ट्रेशन

  • इसके बाद आपको सिटीजन के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको नीचे दिए गए ऑप्शन में से किसी एक का चयन करना होगा जो की जनाधार, भामाशाह, फेसबुक या फिर गूगल है।
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खोलकर आएगा।
  • इस पेज पर आपको पूछी गई जानकारी दर्ज करनी होगी।
  • अब आपको सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को अपलोड करना होगा।
  • इसके बाद आपको रजिस्टर के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
    अब आपको लॉगइन करना होगा।
  • इसके बाद आपको राजस्थान अंबेडकर डीबीटी वाउचर योजना के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने आवेदन फॉर्म खुलकर आएगा।
  • आपको आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी महत्वपूर्ण जानकारी जैसे कि आपका नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी आदि दर्ज करना होगा।
  • अब आपको सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को अपलोड करना होगा।
  • इसके बाद आपको सबमिट के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार अब राजस्थान अंबेडकर डीबीटी वाउचर योजना के अंतर्गत आवेदन कर पाएंगे।

सारांश (Summary)

तो दोस्तों हमने अपने इस आर्टिकल में राजस्थान अंबेडकर डीबीटी वाउचर योजना रजिस्ट्रेशन करने की प्रोसेस और उससे जुड़ी अन्य जानकारी साझा की है। यदि आपको इस जानकारियों के अलावा कोई अन्य जानकारी चाहिए तो आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में जाकर मैसेज करके पूछ सकते हैं। आशा करते हैं आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी से सहायता मिलेगी।

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट Sarkariyojnaa.Com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और Share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

Posted By Amar Gupta

🔥🔥 Join Our Group For All Information And Update, Also Follow Me For Latest Information🔥🔥

🔥 Follow US On Google News Click Here
🔥 Whatsapp Group Join Now Click Here
🔥 Facebook Page Click Here
🔥 Instagram Click Here
🔥 Telegram Channel Techgupta Click Here
🔥 Telegram Channel Sarkari Yojana Click Here
🔥 Twitter Click Here
🔥 Website  Click Here

FAQ राजस्थान अंबेडकर DBT Voucher योजना 2022 

✅ राजस्थान अम्बेडकर डीबीटी वाउचर योजना क्या है ?

इस योजना के अंतर्गत राजस्थान राज्य के ऐसे छात्रों को आर्थिक सहायता दी जाएगी जो अपनी शिक्षा पूरी करने के लिए अपने घर से दूर रह रहे है। इस योजना का लाभ वर्ग के आधार पर निर्धारित मात्रा में दिया जायेगा। इस योजना का लाभ लेने के लिए इच्छुक नागरिक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते है।

✅ अम्बेडकर DBT Voucher राजस्थान की आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

Rajasthan अम्बेडकर डीबीटी वाउचर योजना की आधिकारिक वेबसाइट www.sje.rajasthan.gov.in है। इस वेबसाइट का लिंक हमने आपको अपने इस लेख में उपलब्ध करा दिया है। इस वेबसाइट पर जाकर आप योजना से जुड़े दिशा निर्देश पढ़ सकते है या आप हमारे इस लेख में दिए गए लिंक पर क्लिक करके दिशा-निर्देश पढ़ सकते है।

✅ राजस्थान अम्बेडकर डीबीटी वाउचर योजना आवेदन के लिए क्या दस्तावेज चाहिए ?

आपको राजस्थान अम्बेडकर डीबीटी वाउचर योजना का आवेदन करने के लिए कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट चाहिए जैसे कि-
आवेदक का आधार कार्ड, जाति प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, बैंक खाता पास बुक, राशन कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो, मोबाइल नंबर, अंतिम वर्ष की उत्तीर्ण मार्कशीट, आयु प्रमाण पत्र, स्वप्रमाणित किराये के मकान का प्रमाण पत्र/रसीद, आदि

✅ अम्बेडकर DBT Voucher योजना का लाभ किसे मिलेगा ?

Rajasthan Ambedkar DBT Voucher Yojana का लाभ ऐसे अभ्यर्थियों को दिया जायेगा जो अपनी ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन पूरी करने के लिए अपने घर से दूर किसी अन्य शहर में रह रहें है।

✅ Ambedkar DBT Voucher Yojana Rajasthan के आवेदन प्रक्रिया कब शुरू की गयी ?

इस योजना की आवेदन प्रक्रिया 1 सितंबर 2021 से शुरू की गई थी।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now
✅ राजस्थान अम्बेडकर डीबीटी वाउचर योजना में कितने छात्रों को लाभ दिया जायेगा ?

अम्बेडकर डीबीटी वाउचर योजना के 5000 छात्रों को लाभान्वित किया जायेगा।

✅ एससी, एसटी वर्ग के अभ्यर्थियों को अम्बेडकर डीबीटी वाउचर योजना के अंतर्गत कितनी राशि दी जाएगी ?

इस योजना के अंतर्गत एससी,एसटी वर्ग के अभ्यर्थियों को 1500 रूपये प्रतिमाह प्रदान किये जायेंगे।

Leave a Comment