Pm SVANidhi Yojana , Online Registration Application Form , पीएम स्वनिधी योजना , ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन पंजीकरण फॉर्म ।

Please share this
  •  
  • 842
  •  
  • 745
  • 411
  •  
    2K
    Shares

Pm SVANidhi Yojana , Online Registration Application Form , पीएम स्वनिधी योजना , ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन पंजीकरण फॉर्म ।

इस पोस्ट में क्या है ?

|| Pm SVANidhi Yojana online registration , Pm SVANidhi Apply Online , पीएम स्वनिधी योजना ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म , पीएम स्वनिधी आत्मनिर्भर योजना , Pm SVANidhi Yojana Registration online , SVANidhi Yojana In Hindi ||

पीएम स्वनिधी योजना , ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन पंजीकरण फॉर्म ।

Pm SVANidhi Yojana 2020 : जैसा आप सभी लोग जानते हैं कोरोनावायरस का कहर दिन-प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है इस कहर की वजह से आम जनता और निचले स्तर के कारोबारी और छोटे लोग बहुत ही नीचे जा चुके हैं । कमाई का कोई साधन नहीं है ना ही कहीं से पैसे आने के आसार इस समस्या को देखते हुए देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 1 जून 2020 को केंद्रीय कैबिनेट की बैठक की गई और इस बैठक के दौरान पीएम स्वनिधी योजना की शुरुआत की गई ।

पीएम स्वनिधी योजना के अंतर्गत देश के रेहड़ी और पटरी वाले छोटे दुकानदार जो सड़क के किनारे अपना दुकान चलाते हैं को अपना खुद का काम नए सिरे से शुरू करने के लिए केंद्र सरकार के द्वारा ₹10000 का लोन मुहैया कराया जाएगा , यह लोन है लेकिन इस पर ब्याज दर काफी कम रहेगी और अन्य लोन की अपेक्षा यह बहुत ही सस्ता पड़ेगा । Pm SVANidhi Yojana को प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर आत्मनिर्भर निधि योजना का नाम भी दिया गया है ।

आज के इस आर्टिकल में हम आपको Pm SVANidhi Yojana के लिए आवेदन करने का प्रोसेस आवश्यक दस्तावेज और पात्रता इत्यादि की जानकारी पूरे विस्तार में देने वाले हैं ।

Pm SVANidhi Yojana

प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर आत्म निर्भर निधि योजना यानी Pm SVANidhi Yojana के तहत देश के सभी सड़क के किनारे रोजमर्रा के काम करने वाले जैसे फल, सब्जी विक्रेता रेहड़ी पर छोटे-मोटे दुकान लगाने वाले लोगों को सरकार के द्वारा ₹10000 का ऋण उपलब्ध कराया जाएगा ताकि वह इस राशि को प्राप्त कर अपने बिजनेस को फिर से शुरू कर सके । यह लोन रेहड़ी पटरी वाले को 1 साल के भीतर किस्त में लौटना होगा , जो व्यक्ति इस लोन को समय पर चुका देते हैं उस वेंडर्स को 7 फ़ीसदी का वार्षिक ब्याज सब्सिडी के तौर पर उनके बैंक खाते में सरकार के द्वारा ट्रांसफर किया जाएगा ।

Pm SVANidhi Yojana के तहत देश के लगभग 50 लाख से भी अधिक वंडर, हॉकर, ठेले वाले ,रेहड़ी वाले, टेली, फल वाले इत्यादि को स्ट्रीट वेंडर आत्मनिर्भर निधि योजना का लाभ दिया जाएगा ।

Pradhan Mantri SVANidhi Yojana Highlights

🔥🔥 Join Our Group For All Information And Update, Also Follow me For Latest Information🔥🔥

🔥 योजना का नामपीएम स्वनिधी योजना
🔥 शुरू किया गयाप्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा
🔥 उद्देश्यसभी जरूरतमंद कारोबारियों को लोन उपलब्ध कराना
🔥 लाभार्थीसभी रेहड़ी, पटरी वाले, सब्जी ,फल सड़क के किनारे बेचने वाले दुकानदार
🔥 लाभसब्सिडी के रूप में लोन प्रदान करना और आसान किस्तों में भुगतान की सुविधा प्रदान करना
🔥 लॉन्च की तारीख1 जून 2020
🔥 आधिकारिक वेबसाइट

Click Here

https://pmsvanidhi.mohua.gov.in/

पीएम स्वनिधी योजना के उद्देश्य

जैसा कि आप सभी जानते हैं कोरोनावायरस महामारी के वजह से देश की पूरी अर्थव्यवस्था ढोलम ढोल हो चुकी हैं , लोग अपने घर से नहीं निकल पा रहे हैं और छोटे-मोटे कारोबारी का हाल बेहाल है । ऐसे में वैसे छोटे कारोबारी जो सड़क के किनारे अपना काम धंधा करते थे फल सब्जी बेचा करते थे या देहरी ठेला लगाकर काम करते थे उनको बहुत समस्या हो रही है ।

इस समस्या को देखते हुए केंद्र सरकार ने स्ट्रीट वेंडर आत्मनिर्भर निधि योजना की शुरुआत की जिसके तहत इन लोगों को दोबारा से काम शुरू करने में मदद मिल सके और ऐसा करने के लिए केंद्र सरकार के द्वारा इन्हें ₹10000 का ऋण उपलब्ध कराया जाएगा । Pm SVANidhi Yojana का उद्देश्य इन लोगों को यानी रेडी पटरी वाले दुकानदारों को आत्मनिर्भर और सशक्त बनाना है ताकि इन्हें फिर से अपने बिजनेस को शुरू करने के लिए किसी बड़े व्यापारी या ऋण देने वाले व्यक्ति के सामने गिड़गिड़ाना या झुकना ना पड़े ।

पीएम स्वनिधी योजना पर 7% सब्सिडी

कोरोनावायरस काल में चरमराई अर्थव्यवस्था को एक नई गति देने के लिए सरकार के द्वारा पीएम स्वनिधी योजना की घोषणा की गई योजना में आवेदन करने वाले लोगों को सरकार के द्वारा ₹10000 का ऋण उपलब्ध कराया जाएगा । जरूरतमंद इस रकम को साल भर के अंदर सरकार को आसान किस्तों में चुका सकते हैं अगर कोई व्यक्ति इस रकम को साल भर से पहले चुका देता है तो सरकार की तरफ से लोन पर 7% तक की सब्सिडी उस व्यक्ति के सीधे बैंक अकाउंट में जमा की जाएगी ।

स्ट्रीट वेंडर क्या होता है और इस ऋण का लाभ कौन कौन ले सकता है ?

साधारण शब्दों में बात की जाए तो वह व्यक्ति जो सड़क के किनारे किसी प्रकार का काम करता है , स्ट्रीट वेंडर हो सकते हैं सड़क के किनारे फल सब्जी बेचने वाले , ठेले पर फल सब्जी इत्यादि बेचने वाले, समान स्टॉल रेडी या फुटपाथ पर काम करने वाले व्यक्ति । इस श्रेणी के व्यक्तियों को Pm SVANidhi Yojana के तहत लाभान्वित किया जाएगा ।

इस योजना के तहत सरकार लगभग देश के 50 लाख स्ट्रीट वेंडर को लाभान्वित करेगी साथ ही इस योजना के संचालन के लिए सरकार के द्वारा 5000 करोड़ रुपए की व्यवस्था पहले से ही कर दी गई है ।

इस योजना के तहत ₹10000 अधिकतम राशि है यानी जो व्यक्ति ₹10000 तक का लोन लेना चाहता है वह आसानी से ले सकता है वैसे इस योजना के तहत ₹10000 से कम लोन भी लिया जा सकता है यानी अगर कोई व्यक्ति न्यूनतम ₹2000 का भी लोन लेना चाहता है तो इसका भी प्रावधान प्रधानमंत्री स्वानिधी योजना के अंतर्गत किया गया है ।

eMitra, emitra SSOप्रधानमंत्री किसान मानधन योजना ऑनलाइन आवेदन 
UP scholarshipBerojgari Bhatta 2020

प्रधानमंत्री स्वनिधी योजना के लाभ

  • ➡️ केंद्र सरकार के द्वारा स्ट्रीट वेंडर्स रेहड़ी पटरी के लिए खास Pm SVANidhi Yojana का लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • ➡️ स्ट्रीट वेंडर आत्मनिर्भर निधि योजना के तहत शहरी ग्रामीण क्षेत्र के रहने वाले व्यक्ति जो सड़क के किनारे माल बेचते हैं को लाभार्थी माना गया है ।
  • ➡️ पीएम स्वनिधी योजना के तहत देश के स्ट्रीट वेंडर ₹10000 तक की कार्यशील पूंजी ऋण का लाभ उठा सकते हैं जिसे वह साल भर में आसान किस्तों के रूप में भुगतान कर सकते हैं ।
  • ➡️ Pm SVANidhi Yojana के तहत देश के 50 लाख से भी अधिक लोगों को लाभ पहुंचाया जाएगा ।
  • ➡️ इस योजना के तहत जो कोई व्यक्ति लोन लेता है और लोन की रकम को समय से पहले चुका देता है तो उन्हें केंद्र सरकार के द्वारा सात फ़ीसदी का वार्षिक ब्याज सब्सिडी के रूप में उनके बैंक एकाउंट में जमा किया जाएगा ।
  • ➡️ प्रधानमंत्री स्वनिधी योजना देश की चरमराई अर्थव्यवस्था को ऊपर लाने प्रौद्योगिकी का उपयोग करते हुए क्षमता को बढ़ाने के साथ कोरोना संकट में कारोबारी को आई दिक्कत और कारोबार को नए सिरे से शुरू करने में मील के पत्थर का काम करेगा ।
  • ➡️ जो कोई व्यक्ति पीएम स्ट्रीट वेंडर आत्मनिर्भर निधि योजना का लाभ लेना चाहता है उसे लोन प्राप्त करने के लिए पीएम स्वनिधी योजना के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा यह ऑफलाइन आवेदन बैंक के माध्यम से भी की जा सकती है ।
  • ➡️ इस योजना से कोरोना संकट के समय में कारोबार में जो गिरावट आई है उसको सही करने और कारोबार को नए सिरे से स्टार्ट करने में काफी मदद मिलेगी और आत्मनिर्भर भारत अभियान को भी एक गति प्राप्त हो पाएगा ।

प्रधानमंत्री स्वनिधी योजना के पात्र लाभार्थी कौन-कौन है ?

  1. ➡️ नाई की दुकान
  2. ➡️ जूता बनाने वाले (मोची)
  3. ➡️ पान की दुकान (पनवाड़ी)
  4. ➡️ सड़क के किनारे सब्जी बेचने वाले
  5. ➡️ कपड़े धोने वाले की दुकान (धोबी)
  6. ➡️ फल बेचने वाले
  7. ➡️ चाय का ठेला लगाने वाले
  8. ➡️ स्ट्रीट फूड विक्रेता
  9. ➡️ फेरी वाला जो वस्त्र इत्यादि बेचता है
  10. ➡️ खोखा लगाने वाले
  11. ➡️ चाऊमीन , ब्रेड पकोड़ा ,अंडे बेचने वाले विक्रेता
  12. ➡️ सड़क के किनारे किताबें स्टेशनरी लगाने वाले
  13. ➡️ कारीगर
  14. ➡️ सभी प्रकार के छोटे-मोटे कारोबारी
Gas Subsidy Scheme In HindCSC Digital Seva Portal Login
मोदी योजना: अपने खाली जगह या प्लॉट है तो सरकार देगा 2लाख का महिनाBihar Corona Sahayata

Pm SVANidhi Yojana Loan Process

प्रधानमंत्री स्वनिधी योजना के तहत छोटे व्यापारियों को सरकार के द्वारा ₹10000 तक का कर्ज दिया जाएगा इस कर्ज को लेने के लिए व्यापारी को किसी प्रकार की गारंटी देने की जरूरत नहीं है । यह कर्ज व्यापारी साल भर के भीतर सरकार को आसान किस्तों में चुका सकते हैं इसके अलावा कर्ज पर वसूला जाने वाला साल भर का ब्याज भी बहुत ही कम होगा , सरकार के द्वारा अभी तक ब्याज दर की जानकारी नहीं दी गई है लेकिन यह ब्याज दर बहुत ही कम होगा । और तो और Pm SVANidhi Yojana Loan के तहत जो कोई व्यापारी समय से पहले लोन की रकम को चुका देता है उसे 7 फ़ीसदी का वार्षिक ब्याज सब्सिडी के रूप में उनके बैंक खाते में ट्रांसफर किया जाएगा और तो और इस स्कीम की सबसे अच्छी बात यह है कि इसके तहत जुर्माने का कोई भी प्रावधान नहीं किया गया है ।

इच्छुक लाभार्थी लोन लेने के लिए आवेदन Pm SVANidhi की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं या इसके लिए ऑफलाइन आवेदन बैंक में भी जमा किया जा सकता है ।


प्रधानमंत्री स्वनिधी योजना में आवेदन कैसे करें ?

देश के जो भी इच्छुक रेहड़ी और पटरी वाले लाभार्थी जो पीएम स्वनिधी योजना के अंतर्गत सरकार के द्वारा लाभ प्राप्त करना चाहते हैं को इस योजना के लिए आवेदन करना होगा । योजना के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है साथ ही लोन मिलने की प्रक्रिया भी जल्द ही शुरू हो जाएगी तो यथाशीघ्र आप इस योजना के तहत अपना आवेदन करें ।

Pm SVANidhi Yojana Offline Application Process

  • ➡️ सबसे पहले आपको पीएम स्वनिधी योजना के आधिकारिक वेबसाइट https://pmsvanidhi.mohua.gov.in/ पर जाना होगा , Pm SVANidhi Yojana आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें । ↗️
  • ➡️ Pm SVANidhi Yojana official website पर जाते ही आपके सामने इसका Home Page कुछ इस प्रकार से खुलकर आ जाएगा जैसा नीचे दिखाया गया है । 👇👇

Pm SVANidhi Yojana official website , पीएम स्वनिधी योजना

  • ➡️ Home Page पर आपको Planning To Apply For Loan का एक ऑप्शन दिखाई देगा इस ऑप्शन के सबसे नीचे आपको View More का एक बटन दिखाई देगा View More पर क्लिक करें । जैसा यहां दिखाया गया 👇👇

Planning To Apply For Loan pm svanidhi , Pm SVANidhi Yojana , पीएम स्वनिधी योजना

  • ➡️ जैसे ही आप View More के बटन पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक नया वेब पेज खुल कर आ जाएगा जिसमें आपको 3 Step देखने को मिलेंगे , 1. Understand the loan application requirements का ऑप्शन में आपको नीचे View/Download form का एक ऑप्शन देखने को मिलेगा ।
  • ➡️ “View/Download Form” के ऑप्शन पर क्लिक करते ही Pm SVANidhi Yojana Application Form Download हो जाएगा ।
  • ➡️ Pm SVANidhi Yojana Application Form कुछ इस प्रकार से दिखाई देगी जैसा यहां दिखाया गया है । 👇👇

Pm SVANidhi Yojana Application Form

  • ➡️ इस फॉर्म में आप से मांगी गई सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक फिल करें ।
  • ➡️ Form में मांगे गए सभी आवश्यक दस्तावेज को फॉर्म के साथ अटैच करें और इसे अपने नजदीकी Landers Office में जमा करें ।।
sarkariyojana.comPMVVY Scheme 2020-21 
Kisan NYAY SchemePradhanmantri Kisan Tractor Yojana 2020

पीएम स्वनिधी योजना एप्लीकेशन फॉर्म फिल करने के बाद इसे कहां जमा करना है ?

अगर आपने पीएम स्वनिधी योजना के तहत आवेदन फॉर्म को फिल कर लिया और सभी आवश्यक दस्तावेज के साथ अटैच कर लिया तो इस फॉर्म को आप को ऑफलाइन अपने नजदीकी लेंडर्स ऑफिस में जमा करना होगा ।

Pm SVANidhi Yojana Lenders Office List कैसे खोजें ?

  • ➡️ सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री स्वनिधी योजना के आधिकारिक वेबसाइट https://pmsvanidhi.mohua.gov.in/  पर जाना होगा , Pm SVANidhi Yojana Official website पर जाने के लिए यहां क्लिक करें । ↗️
  • ➡️ वेबसाइट पर जाते ही Home Page पर आपको Planning to apply for loan ? ऑप्शन देखने को मिलेगा जिसके तहत आपको View More के बटन पर क्लिक करना होगा ।
  • ➡️ View More के बटन पर क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुलकर आ जाएगा जो कुछ इस प्रकार से होगा इस पेज पर आपको पांचवा ऑप्शन “Lenders List” का देखने को मिलेगा । जैसा यहां दिखाया गया है 👇👇

Pm SVANidhi Yojana Lenders Office , स्वनिधी योजना

  • ➡️ Landers list के ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा जिसमें सबसे पहले आपको अपने राज्य का चयन करना होगा , फिर जिला , लेंडर कैटेगरी और उसके बाद Lenders का नाम ।
  • ➡️ सभी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको Search के बटन पर क्लिक करना होगा और जैसे ही आप सर्च के बटन पर क्लिक करेंगे आपके सामने Lander Name, branch name and address की जानकारी आ जाएगी , जैसा यहां दिखाया गया है ।👇👇

Landers list , पीएम स्वनिधी योजना

  • ➡️ अब जो जानकारी खुली है इसमें जहां चाहे वहां जाकर आप अपना Pm SVANidhi Yojana Application Form जमा कर सकते हैं ।

नोट :- एप्लीकेशन फॉर्म आपको ऑफलाइन वेंडर के ऑफिस जाकर ही जमा करना होगा और वेरीफिकेशन के बाद आपका लोन का प्रोसेस किया जाएगा आवेदन फॉर्म स्वीकार करने पर आपको एक एप्लीकेशन सर्टिफिकेट नंबर दिया जाएगा इस नंबर के बदौलत या भविष्य में अपने आवेदन की स्थिति को चेक कर पाएंगे ।

पीएम स्वनिधी योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ?

पहले Pm SVANidhi Yojana के लिए आवेदन का प्रोसेस केवल ऑफलाइन ही किया गया था लेकिन कुछ दिनों पहले इसके आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन भी स्वीकार किए जा रहे हैं । ऑफलाइन आवेदन आप फॉर्म को डाउनलोड कर ऑफिस में जमा करके कर सकते हैं साथ ही ऑनलाइन आवेदन आप इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं , चलिए जान लेते हैं PM Swanidhi scheme online application कैसे करना है ।

Pm SVANidhi Yojana Online Application Process

  • ➡️ सबसे पहले प्रधानमंत्री स्वनिधी योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmsvanidhi.mohua.gov.in/  पर जाएं, जाने के लिए यहां क्लिक करें । ↗️
  • ➡️ वेबसाइट के Home Page पर सबसे ऊपर में आपको Login का ऑप्शन देखने को मिलेगा लॉगिन के ऑप्शन में आपको Applicant login का चयन करना होगा । जैसा यहां दिखाया गया है 👇🏻👇🏻

Pm SVANidhi Yojana Online Application Process

  • ➡️ अब आपके सामने एक नया वेब पेज खुलकर आ जाएगा जहां सबसे पहले आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा और I’m Not a robot के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा ।
  • ➡️ उसके बाद Request OTP के बटन पर क्लिक करना होगा और आपके द्वारा दर्ज किए गए मोबाइल नंबर पर एक OTP भेजा जाएगा जिसे दर्ज कर आपको आगे बढ़ना होगा ।
  • ➡️ अब आप पीएम स्वनिधी योजना के पोर्टल पर लॉगिन हो चुके हैं और 4 चरणों में आप अपने आवेदन को पूर्ण करेंगे । निम्नलिखित चरण 1️⃣ Check Vendors Categories 2️⃣ Fill Application form 3️⃣ Upload Documents 4️⃣ Submit Application
  • ➡️ Pm SVANidhi Yojana Portal Login होते ही आपको सबसे पहले अपना Vendor Categories सेलेक्ट करना होगा A,B,C,D आप जिस Category से आते हैं उसे सेलेक्ट करें जैसा यहां दिखाया गया है ।👇🏻👇🏻

Pm SVANidhi Yojana Vendor Categories

  • ➡️ कैटेगरी सेलेक्ट करने के बाद आपको कुछ ऑप्शन का चयन करना होगा जिसके बाद आपके सामने एक नया बे पेज खुल कर आ जाएगा यहां पर आपको अपना आधार नंबर दर्ज करना होगा । जैसा यहां दिखाया गया है । 👇🏻👇🏻

Pm SVANidhi Yojana Aadhaar Verification

  • ➡️ आधार नंबर दर्ज कर I’m not a robot के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा और वेरीफाई के बटन पर क्लिक करना होगा ।
  • ➡️ अब आप के आधार कार्ड में जो मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड है उस पर एक ओटीपी भेजा गया है इस ओटीपी को दर्ज कर वेरीफाई के बटन पर क्लिक करें । जैसा यहां दिखाया गया है 👇🏻👇🏻

  • ➡️ अब आपके सामने आवेदन फॉर्म खुलकर आ चुका है यहां पर आपको अपनी संपूर्ण जानकारी दर्ज करनी होगी । , ऑनलाइन आवेदन फॉर्म कुछ इस प्रकार से दिखाई देगा जैसा यहां नीचे दिखाया गया है । 👇🏻👇🏻

  • ➡️ फार्म में अपनी सभी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा ।

नोट :- एप्लीकेशन फॉर्म सबमिट हो जाने के बाद लोन की राशि आपके बैंक खाते में अधिकारिक संस्था के द्वारा जमा कर दिया जाएगा जिसे आप लोन की शर्तों के साथ बाद में चुका सकते हैं ।

🎥🎥 VIDEO : Pm SVANidhi Yojana Online application registration process video

यहां नीचे हम आपको एक वीडियो दे रहे हैं जिसमें आपको पीएम स्वनिधी योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की संपूर्ण प्रक्रिया वीडियो के माध्यम से और योजना के संपूर्ण जानकारी वीडियो के माध्यम से दी गई है । इस वीडियो को देखकर आप पीएम स्वनिधी योजना और इसके आवेदन की प्रक्रिया काफी आसानी से समझ सकते हैं ।

Pm SVANidhi Yojana App Download

जैसा कि आप सभी जानते हैं आवासी और शहरी क्षेत्र के लिए आवेदन की प्रक्रिया पहले से ही पीएम स्वनिधी योजना की आधिकारिक वेबसाइट से ली जा रही है लेकिन इसके लिए Pm SVANidhi Yojana App भी लॉन्च कर दिए गए हैं जिसे आप डाउनलोड कर सकते हैं ।

Pm SVANidhi Yojana app download Process

  • ➡️ सबसे पहले अपने एंड्रॉयड फोन में Google play store पर जाएं । Google play store पर जाने के लिए यहां क्लिक करें ↗️
  • ➡️ Google play store पर जाने के बाद आप Pm SVANidhi Yojana सर्च करें ।
  • ➡️ अब आपके सामने Pm SVANidhi Yojana की आधिकारिक एप्लीकेशन दिख जाएगी इसे डाउनलोड और इंस्टॉल करें ।

नोट :- Pm SVANidhi Yojana App Download के लिए डायरेक्ट लिंक हम जल्द ही अपने इसी आर्टिकल में अपडेट करेंगे तब तक के लिए आप इस आर्टिकल को बुकमार्क कर के रख ले ।

अपनी सर्वेक्षण स्थिति सड़क विक्रेता संरक्षण खोज की जांच कैसे करें ?

  • ➡️ सबसे पहले आपको ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपको इस के होम पेज पर नीचे View More के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा ।
  • ➡️ ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा इस पेज पर आपको “Vendor survey list” के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा ।
  • ➡️ अब यहां पर आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा जिसमें आपको निम्नलिखित जानकारी दर्ज कर सर्च के बटन पर क्लिक करना होगा । जैसा यहां दिखाया गया है 👇👇

  • ➡️ इस फॉर्म में आप से निम्नलिखित जानकारी जैसे कि राज्य का नाम ,शहरी स्थानीय निकाय यानी (UBL), Street vendor यानी अपना नाम ,पति /पिता/ पत्नी का नाम , मोबाइल नंबर ,सर्टिफिकेट ऑफ बिल्डिंग नंबर आदि की जानकारी भरनी होगी ।
  • ➡️ सभी जानकारी भरने के बाद सर्च के बटन पर क्लिक करना होगा जिसके बाद अपने सर्वेक्षण स्थिति सड़क विक्रेता सर्वेक्षण खोज की जांच आप कर पाएंगे ।

Pm SVANidi Application Form 2020

प्रधानमंत्री स्व निधि योजना महत्वपूर्ण बातें , Pm SVANidhi Yojana Key Details

  • ➡️ योजना के लिए आवेदन लाभार्थी अपने क्षेत्र के किसी बैंकिंग कॉरेस्पोंडेंस (BC) संस्था या छोटे एजेंट के माध्यम से संपर्क कर इसके वेब पोर्टल या मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से ही कर सकते हैं।
  • ➡️ रजिस्ट्रेशन के समय आधार कार्ड, मोबाइल नंबर और कुछ सामान्य जानकारी पूछी जा सकती हैं इस जानकारी और दस्तावेज को संबंधित एजेंट को मुहैया कराना होगा ।
  • ➡️ शुरुआती साल में इस योजना के तहत ₹10000 का कर्ज दिया जाएगा अगर कोई व्यक्ति इस कर्ज को समय से पहले चुका देता है तो फिर से वह इससे अधिक कर्ज लेने के लिए पात्र हो सकता है ।
  • ➡️ साथ ही जो कोई स्ट्रीट वेंडर डिजिटल पेमेंट को स्वीकार करता है उन्हें सरकार के तरफ से कैशबैक भी दिया जाएगा साथ ही पहले 50 लेनदेन करने पर अतिरिक्त ₹50 और अगले 50 लेन देन करने पर अतिरिक्त ₹25 और अगले सौ लेनदेन करने पर अतिरिक्त ₹25 दिए जाएंगे ।

Pm SVANidhi Yojana Payment Aggregator

  • ➡️ सबसे पहले आपको पीएम स्वनीधी के आधिकारिक वेबसाइट पर जारी होगी , Pm Swanidhi Official website पर जाने के लिए यहां क्लिक करें । ↗️
  • ➡️ वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने इसका Home Page खुलकर आ जाएगा ।
  • ➡️ Home Page पर आपको Planning To Apply For Loan के नीचे View More का बटन देखने को मिलेगा ।
  • ➡️ जैसे ही आप View More के बटन पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा ।
  • ➡️ इस पेज पर आपको Payment Aggregator का ऑप्शन देखने को मिलेगा ।
  • ➡️ इस ऑप्शन के बदौलत आप भुगतान एग्रीगेटर कर सकते हैं ।

Pm Svanidhi Contact US

  • ➡️ पीएम स्वनीधी योजना के तहत यदि आप और अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं या योजना संबंधित कोई जानकारी चाहिए या फिर योजना आवेदन करने में आपको कोई समस्या आती है तो आप कांटेक्ट कर सकते हैं ।
  • ➡️ सबसे पहले लाभार्थी को पीएम स्वनीधी क्या आधिकारिक वेबसाइट पर जाना , ऑफिशियल वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने इसका Home Page खुलकर आ जाएगा ।
  • ➡️ Home Page पर आपको Contact US का एक विकल्प देखने को मिलेगा इस ऑप्शन का प्रयोग कर आप अधिकारी से संपर्क कर पाएंगे ।

pm svanidhi contact us , पीएम स्वनिधी योजना

 

पीएम स्वानीधी योजना कैबिनेट बैठक में की गई अन्य घोषणाएं

  • ➡️ एमएसएमई सेक्टर के लिए इक्विटी स्कीम को कैबिनेट में मंजूरी दे दी गई – इस संकटग्रस्त और छोटे तथा मध्यम उद्योगों को लाभ मिलेगा साथ ही रोजगार के अपार अवसर को भी बढ़ावा मिलेगा । केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावेडकर के द्वारा मिली जानकारी से यह पता लगा है कि एम एस एम एस के लिए 50 हजार करोड़ रुपए के इक्विटी निवेश ( Equity investment ) को केंद्र सरकार ने मंजूरी दे दी है ।
  • ➡️ साथ ही इस नई बैठक में 14 फसलों की एमएसपी जय किसान के मंत्र को आगे बढ़ाते हुए कैबिनेट ने अन्य नेताओं के हक में बड़े फैसले भी किए हैं । जिसके तहत करीब 14 फसलों की लागत का कम से कम डेढ़ गुना एमएसपी देना सुनिश्चित किया गया है साथ ही ₹300000 तक के शॉर्ट टर्म लोन चुकाने की अवधि भी किसानों के लिए बढ़ा दी गई है ।
  • ➡️ कृषि ऋण पर किसानों को ब्याज छूट का लाभ अब 31 अगस्त तक मिल पाएगा ।
  • ➡️ एमएसएमई में शेयर लेकर अपनी भागीदारी सरकार के द्वारा दिया जाएगा।
  • ➡️ कैबिनेट की इस नई बैठक में सैलून, पान की दुकान और मोची को भी लाभ देने की बात की गई है ।

स्ट्रीट वेंडर लोन स्वनिधि स्कीम हेल्पलाइन। टोल फ्री नंबर

योजना के लिए अभी तक कोई टोल फ्री नंबर जारी नहीं हुआ है लेकिन आप किसी प्रश्न/शिकायत के लिए यहाँ संपर्क कर सकते हैं :

निदेशक (एनयूएलएम)

ई-मेलः [email protected]

Telephone – 01123062850

Pm SVANidhi Yojana Important links

1. Pm SVANidhi Yojana Official Website
2. Pm SVANidhi Yojana application form download
3. Pm SVANidhi Yojana FAQ

प्रधानमंत्री स्वनिधी योजना स्टेट वाइज रूल्स

राज्य/केंद्र शासित प्रदेशअधिसूचना
Andaman & Nicobar IslandsView Download
Andhra PradeshView Download
Arunachal PradeshView Download
BiharView Download
ChandigarhView Download
ChhattisgarhView Download
Dadra & Nagar HaveliView Download
Daman & DiuView Download
DelhiView Download
GoaView Download
GujaratView Download
HaryanaView Download
Himachal PradeshView Download
JharkhandView Download
KarnatakaView Download
KeralaView Download
Madhya PradeshView Download
MaharashtraView Download
ManipurView Download
MeghalayaView Download
MizoramView Download
NagalandView Download
OdishaView Download
PunjabView Download
RajasthanView Download
Tamil NaduView Download
TelanganaView Download
TripuraView Download
Uttar PradeshView Download
UttarakhandView Download
West BengalView Download

FAQ Pm SVANidhi Yojana

Q 1. प्रधानमंत्री स्वनिधी योजना क्या है?

केंद्र सरकार के द्वारा कोरोनावायरस की स्थिति को देखते हुए सड़क के किनारे काम करने वाले कारोबारियों के लिए यानी ऐसे डेहरी और पटरी लगाकर काम करने वाले व्यक्तियों के लिए लोन उपलब्ध कराने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना की शुरुआत की गई । इस योजना के तहत सभी डेहरी और पटरी लगाने वाले व्यक्तियों को माइक्रो क्रेडिट लोन उपलब्ध कराया जाता है ।

Q 2. प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर आत्मनिर्भर निधि योजना के तहत अधिकतम और न्यूनतम कितना लोन मिल सकता है ?

इस योजना के तहत अधिकतम लोन ₹10000 तक का और न्यूनतम लोन ₹2000 तक का मिल सकता है ।

Q 3. पीएम स्वनिधी योजना में आवेदन कैसे करें?

प्रधानमंत्री स्वनिधी योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको पीएम स्वनिधी योजना एप्लीकेशन फॉर्म को इसके आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड करना होगा एप्लीकेशन फॉर्म को फिल करने के बाद आवश्यक दस्तावेज को इसके साथ अटैच करना होगा और अपने नजदीकी Lenders Office में इसे जमा करना होगा ।

Q 4. प्रधानमंत्री स्व निधि योजना के तहत कौन कौन पात्र हैं?

प्रधानमंत्री स्व निधि योजना के तहत वैसे सभी व्यक्ति जो सड़क किनारे काम करते हैं या छोटे कारोबारी हैं को पात्र माना गया है । निम्नलिखित व्यक्ति आसानी से आवेदन कर सकते हैं ।

Q 5. स्ट्रीट वेंडर स्कीम से लगभग कितने लोगों को लाभ मिलेगा?

पीएम स्ट्रीट वेंडर से लगभग देश के 50 लाख से भी अधिक लोगों को लाभान्वित किया जाएगा ।

Q 6. आवेदन की प्रक्रिया क्या है?

प्रधानमंत्री स्व निधि योजना के तहत आवेदन का फॉर्म ही आप केवल ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं बाकी आवेदन की प्रक्रिया ऑफलाइन ही रहेगी ।

Q 7. पीएम स्वनिधी योजना की आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

पीएम स्वनिधी योजना की आधिकारिक वेबसाइट है :- http://www.pmsvanidhi.mohua.gov.in/

नोट :- आज के इस आर्टिकल में अपने प्रधानमंत्री स्वनिधी योजना यानी पीएम स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि योजना से संबंधित सभी जानकारी प्राप्त की , अगर फिर भी आप कुछ पूछना या जानना चाहते हैं तो कमेंट कर पूछ सकते हैं ।

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट sarkariyojnaa.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted by Amar Gupta

🔥🔥 Join Our Group For All Information And Update, Also Follow me For Latest Information🔥🔥

🔥 Facebook PageClick Here
🔥 InstagramClick Here
🔥 Telegram Channel TechguptaClick Here
🔥 Telegram Channel Sarkari YojanaClick Here
🔥 TwitterClick Here
🔥 Website Click Here

FAQ Pm SVANidhi Yojana

✔️ प्रधानमंत्री स्वनिधी योजना क्या है ?

केंद्र सरकार के द्वारा कोरोनावायरस की स्थिति को देखते हुए सड़क के किनारे काम करने वाले कारोबारियों के लिए यानी ऐसे डेहरी और पटरी लगाकर काम करने वाले व्यक्तियों के लिए लोन उपलब्ध कराने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना की शुरुआत की गई । इस योजना के तहत सभी डेहरी और पटरी लगाने वाले व्यक्तियों को माइक्रो क्रेडिट लोन उपलब्ध कराया जाता है ।

✔️ प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर आत्मनिर्भर निधि योजना के तहत अधिकतम और न्यूनतम कितना लोन मिल सकता है ?

इस योजना के तहत अधिकतम लोन ₹10000 तक का और न्यूनतम लोन ₹2000 तक का मिल सकता है ।

✔️ पीएम स्वनिधी योजना में आवेदन कैसे करें ?

प्रधानमंत्री स्वनिधी योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको पीएम स्वनिधी योजना एप्लीकेशन फॉर्म को इसके आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड करना होगा एप्लीकेशन फॉर्म को फिल करने के बाद आवश्यक दस्तावेज को इसके साथ अटैच करना होगा और अपने नजदीकी Lenders Office में इसे जमा करना होगा ।

✔️ प्रधानमंत्री स्व निधि योजना के तहत कौन कौन पात्र हैं ?

प्रधानमंत्री स्व निधि योजना के तहत वैसे सभी व्यक्ति जो सड़क किनारे काम करते हैं या छोटे कारोबारी हैं को पात्र माना गया है । निम्नलिखित व्यक्ति आसानी से आवेदन कर सकते हैं ।

✔️ स्ट्रीट वेंडर स्कीम से लगभग कितने लोगों को लाभ मिलेगा ?

पीएम स्ट्रीट वेंडर से लगभग देश के 50 लाख से भी अधिक लोगों को लाभान्वित किया जाएगा ।

✔️ आवेदन की प्रक्रिया क्या है ?

प्रधानमंत्री स्व निधि योजना के तहत आवेदन का फॉर्म ही आप केवल ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं बाकी आवेदन की प्रक्रिया ऑफलाइन ही रहेगी ।

✔️ पीएम स्वनिधी योजना की आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

पीएम स्वनिधी योजना की आधिकारिक वेबसाइट है :- http://www.pmsvanidhi.mohua.gov.in/


Please share this
  •  
  • 842
  •  
  • 745
  • 411
  •  
    2K
    Shares
  •  
    2.9K
    Shares
  •  
  • 856
  • 859
  •  
  • 592
  • 639
  •  
Previous Article
Next Article

One Reply to “Pm SVANidhi Yojana , Online Registration Application Form , पीएम स्वनिधी योजना , ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन पंजीकरण फॉर्म ।”

  1. Mukesh Kumar

    अगर आपको प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के बारे में पूरी जानकारी लेनी है तो नीचे प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना पर क्लिक करे प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

🔥🔥 Join Our Group For All Information And Update, Also Follow me For Latest Information🔥🔥
🔥 Facebook Page  Click Here
🔥 Instagram  Click Here
🔥 Telegram Channel Techgupta  Click Here
🔥 Telegram Channel Sarkari Yojana  Click Here
🔥 Twitter  Click Here
🔥 Website   Click Here

जरुरी सूचना

दोस्तों, हमारी वेबसाइट (sarkariyojnaa.com)सरकार द्वारा चलाई जाने वाली वेबसाइट नहीं है,ना ही किसी सरकारी मंत्रालय से इसका कुछ लेना देना है | यह ब्लॉग किसी व्यक्ति विशेष द्वारा, जो सरकारी योजनाओं में रुचि रखता है और औरों को भी बताना चाहता है, द्वारा चलाया गया है | हमारी पूरी कोशिश रहती की एकदम सटीक जानकारी अपने पाठकों तक पहुंचे जाए लेकिन लाख कोशिशों के बावजूद भी गलती की सम्भावना को नकारा नहीं जा सकता| इस ब्लॉग के हर आर्टिकल में योजना की आधिकारिक वेबसाइट की जानकारी दी जाती है| हमारा सुझाव है कि हमारा लेख पढ़ने के साथ साथ आप आधिकारिक वेबसाइट से भी जरूर जानकारी लीजिये | अगर किसी लेख में कोई त्रुटि लगती है तो आपसे आग्रह है कि हमें जरूर बताएं |

हम अपने ब्लॉग के माध्यम से रजिस्ट्रेशन नहीं करवाते ना ही कभी भी पैसे कि मांग करते हैं | हमारा उद्देश्य है केवल आप तक सही जानकारी पहुँचाना !