ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

Join Our Group
Join Telegram
WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

PM Kisan: करोड़ों किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी, इस दिन जारी होगी 12वीं किस्त, कंफर्म हुई तारीख!



PM Kisan Yojana,pm kisan 12th instalment, pmkisan 12th instalment date, pm kisan status check, pm kisan next installment

PM Kisan Yojana 2022: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत किसानों के खाते में 12वीं किस्त का पैसा जाने का वक्त आ गया है। लेकिन इससे पहले आपको ई–केवाईसी कराना जरूरी है। अब 31 अगस्त से पगले अगर आप समय पर ईकेवाईसी नहीं किया गया तो 12वी किस्त रुक सकती है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए केवाईसी करवाने की आखरी तारीख नजदीक आ रही है। यदि किसानों को ₹2000 की आखिरी किस्त हासिल करनी है तो फिर उन्हें तय तारीख से पहले ही ईकेवाईसी की प्रक्रिया शुरू करनी होगी।

यह सभी किसानों के लिए अनिवार्य है। अगर किसान ऐसा नहीं करते हैं तो फिर वह पीएम किसान योजना की आग दिल्ली यानी 12वीं किस से वंचित रह सकते हैं। PM Kisan Yojana,pm kisan 12th instalment, pmkisan 12th instalment date, pm kisan status check, pm kisan next installment

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

Pm Kisan 12th Kist

जानिए क्या है ईकेवाईसी? इसे कैसे पूरा करे 

KYC का फुल फॉर्म होता है – know your Coustomer, इसका हिंदी में मतलब होता है अपने ग्राहक को पहचानो। बैंक या वित्तीय संस्थान अपने ग्राहक के नाम, पता, फोन नंबर, ईमेल और अन्य डिटेल्स जानने के लिए ईकेवाईसी प्रक्रिया पूरी करवाते है.

जानिए कैसे करें ईकेवाईसी–

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

किसानों को अपने खाते का ईकेवाईसी कराना जरूरी है, किसान आसानी से ईकेवाईसी कर सकते हैं। चलिए आपको बताते हैं कि कैसे ईकेवाईसी करना है।

  • 1- सबसे पहले पीएम किसान सम्मान निधि योजना की वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं।
  • 2- नेक्स्ट पेज पर ईकेवाईसी पर क्लिक करें।
  • 3- अब यहां ओटीपी बेस्ड e-kyc पर और अपना आधार नंबर डालें।
  • 4- सर्च पर क्लिक।
  • 5- अब अपना आधार नंबर से लिंक हुआ मोबाइल नंबर डाले और गेट ओटीपी पर क्लिक करें।
  • 6- अब मोबाइल पर आया ओटीपी नंबर डाल दे।
  • 7- दर्ज किए गए विवरणों के सफल सत्यापन के बाद e-kyc पूरा हो जाएगा

CSC पर खर्च करने पड़ते हैं पैसे–

अगर किसान खुद ईकेवाईसी करता है तो उसको पैसा नहीं देना पड़ेगा। लेकिन अगर कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर ईकेवाईसी करवाता है तो इसके लिए पैसे खर्च करने पड़ेंगे। कॉमन सर्विस सेंटर में किसान की बायोमेट्रिक तरीके से ईकेवाईसी कराई जाएगी। इसका मतलब है कि किसान की उंगलियों की छाप से e–kyc की प्रक्रिया पूरी की जाएगी। इसके लिए आधार कार्ड और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर की जरूरत नहीं पड़ेगी। अगर कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर किसान ईकेवाईसी कराते हैं तो फीस के तौर पर ₹17 खर्च करने पड़ेंगे। इसके अलावा सीएससी संचालक की अलग से चार्ज करता है। PM Kisan Yojana,pm kisan 12th instalment, pmkisan 12th instalment date, pm kisan status check, pm kisan next installment

राज्य के बाहर रहते हैं तो प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का नहीं ले पाएंगे लाभ

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के नियम में सरकार ने बरा बदलाव किया है। अब इस योजना का लाभ हुआ किसान नहीं उठा पाएंगे, जो राज्य के बाहर रहते हैं। ऐसे किसानों की पहचान के लिए सरकार ने एक्शन लेना शुरू कर दिया है। अगर गलत तरीके से किसान योजना का लाभ लेते पाए जाते हैं तो उनके खिलाफ कार्रवाई होगी और उनसे ब्याज समेत पूरी रकम वसूली जाएगी।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

जाने कैसी होगी सत्य की जांच पड़ताल

प्रधानमंत्री किसान निधि योजना की अंतर्गत लाभ पानी के लिए किसानों का भौतिक सत्यापन जरूरी है। इसके लिए पुरुष किसान को अपना और अपनी पत्नी का सत्यापन कराना होगा। जबकि महिला किसान है तो खुद के और पति के आधार कार्ड के साथ सत्यापन करना होगा। जो किसान भौतिक सत्यापन में उपस्थित रहेंगे, उनको ही किसान सम्मान निधि का लाभ मिलेगा। सत्यापन ऑनलाइन अपलोड किया जाएगा। PM Kisan Yojana,pm kisan 12th instalment, pmkisan 12th instalment date, pm kisan status check, pm kisan next installment

कृषि विभाग करेगा सत्यापन

किसी सत्यापन की जिम्मेदारी की जिला कृषि विभाग के अंतर्गत प्रखंडों में तैनात किसान सलाहकार को दी गई है। किसानों को भौतिक सत्यापन शुरू भी हो गया है।

फर्जीवाड़ा हुआ तो ब्याज समेत होगी वसूली

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत जांच में कई मामले सामने आए हैं। कई लोग गलत तरीके से योजना का लाभ ले रहे हैं। ऐसे में विभाग की तरफ से कार्रवाई की जा रही है। गलत तरीके से लाभ लेने वाले किसानों को नोटिस भेजा जा रहा है। इतना ही नहीं, योजना का गलत लाभ उठाने वालों से ब्याज समेत पूरी रकम की वसूली करने की भी सरकार की तैयारी है। नियम है कि एक परिवार के सिर्फ एक किसान को ही योजना का लाभ मिल सकता है।

जानिए कब मिलेगी 12वी किस्त

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं किस्त जल्द आने वाली है। 1 सितंबर 2022 को 12वीं किस्त मिल सकती है इससे पहले 31 मई को 11वी किस्त किसानों के खाते में आई थी। पीएम मोदी ने 10 करोड़ किसानों को करीब 21000 करोड़ रुपए का लाभ दिया था।

Leave a Comment