ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

Pashu Kisan Credit Card Yojana 2022 – ऑनलाइन आवेदन प्रकिया

Pashu Kisan Credit Card Yojana 2022 भारत सरकार द्वारा सन 2022 को किसानों की आय दोगुनी करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए सरकार ने पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना का आरंभ किया है। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से Pashu Kisan Credit Card Yojana से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं। जैसे कि पशु किसान क्रेडिट कार्ड क्या है?, इसका उद्देश्य, लाभ, विशेषताएं, पात्रता, महत्वपूर्ण दस्तावेज, आवेदन प्रक्रिया आदि। तो दोस्तों यदि आप Pashu Kisan Credit Card Yojana से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आपसे निवेदन है कि आप हमारे इस लेख को अंत तक पढ़े।

,पशु किसान क्रेडिट कार्ड ,पशु किसान क्रेडिट कार्ड हरयाणा ,किसान क्रेडिट कार्ड योजना ,पशु किसान क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन अप्लाई ,pashu credit card 2022 ,pashu credit card 2022 form pdf ,pashu credit card yojana ,pashu kisan credit card yojana haryana ,pashu kisan credit card yojana apply online ,Pashu Kisan Credit Card

Pashu Kisan Credit Card Yojana 2022

इस स्कीम को हरियाणा के सरकार के द्वारा अपने राज्यों के लिए जारी किया गया है इस स्कीम के तहत उन सभी लाभार्थी किसानों को इसका लाभ पहुंचाया जाएगा जिनके पास गाय तथा भैंस पशुपालन जैसी पशुपालक जानवर है किसानों की आय को दोगुनी करने के लिए सरकार इस स्कीम को लागू की है इसे स्कीम के तहत सरकार किसानों को सरकार की ओर से 1 वर्ष में ऋण प्राप्त कराया जाता है यह राशि सभी किसानों को 1 वर्ष में 6 किस्तों के रूप में प्राप्त होता है।

पशु क्रेडिट कार्ड की सुविधा किसानों के लिए की गई है जो किसान पशु पालन करना चाहते हैं या पशु पालन करते हैं या जो अन्य किसान जो नए हैं और पशुपालन करना चाहते हैं परंतु आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण उन्हें अपने पाले हुए जानवर बेचने पड़ते हैं और फिर पशु लेने में असमर्थ हो जाते हैं तो ऐसे में पशुपालक को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है कई बार उन्हें पशु खरीदने के लिए पैसे भी नहीं होते हैं।

इस नई नीति के अनुसार सरकार सभी पशुपालक को कम ब्याज दर पर ऋण भी उपलब्ध कराती है जिसे की किसान की वृद्धि हो सके और वे सभी पशुपालन तथा कृषि के क्षेत्र में और भी आगे बढ़ सके कृषि और पशुपालन करना शुरू कर दिया है जिन लोगों ने वह लोग भी इस योजना का लाभ ले सकते हैं उनके लिए सरकार द्वारा नई योजना की घोषणा की गई है जिसके अंतर्गत किसानों को पशु क्रेडिट कार्ड बनवाना होगा कार्ड की सहायता से पशु खरीदने के लिए लोन भी प्राप्त कराया जाता है

पशुपालन किसान क्रेडिट कार्ड 2022 Highlightd

🔥योजना का ना 🔥पशु किसान क्रेडिट कार्ड
🔥किस ने लांच की 🔥हरियाणा सरकार
🔥लाभार्थी 🔥हरियाणा के पशुपालक
🔥उद्देश्य 🔥राज्य में पशुपालन व्यवसाय में वृद्धि करना
🔥आधिकारिक वेबसाइट 🔥Click Here
🔥साल 🔥2022-23

Pashu Kisan Credit Card का उद्देश्य?

गन्ना किसानों की स्थिति को मद्देनजर रखते हुए सरकार द्वारा पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना की घोषणा की गई थी बहुत से पशुओं की बीमारी होने या कहीं चोट लगने के कारण मृत्यु हो जाती है जिस के इलाज के लिए किसानों के पास पैसे नहीं होते हैं इन पशुओं को परेशानियों में देखते हुए किसानों की मदद और उनके व्यवसाय में सुधार करने का सरकार का मुख्य उद्देश्य है पशु क्रेडिट कार्ड योजना के माध्यम से किसान नागरिक 160000 रुपए तक की राशि का लाभ प्राप्त कर सकते हैं यह राशि सभी किसान बिना गारंटी के प्राप्त कर सकते हैं।

पशुपालन को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने कई सारी स्कीम को भी लागू किया है और किसान और भी कृषि के क्षेत्र में आगे बढ़ सके इसके लिए सरकार ने भी कई तरह से किसानों की आर्थिक सहायता भी की है अगर आप भी एक किसान है और आप किसानी के साथ-साथ पशुपालन भी करना चाहते हैं तो आपको सरकार की ओर से पशुपालन करने के लिए मुफ्त ऋण भी उपलब्ध कराया जाता है जिससे कि आप पशुपालन कर सकते हैं इससे संबंधित सभी जानकारी हम आपको नीचे देने जा रहे हैं।

Pashupalak Kisan Credit Card के लिए नई घोषणा

जैसे कि हम पहले ही बता चुके हैं कि पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के जरिए राज्य के किसानों को पशुपालन के लिए लोन मुहैया कराया जाता है इस स्कीम के तहत किसानों को 160000 रुपए तक का लोन प्राप्त कराया जाता है, स्कीम के तहत पशुओं की संख्या के अनुसार लोन प्रदान किए जाते हैं सरकार की ओर से अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको इसके लिए आवेदन करना होगा अगर आपके भी पास पशु है तो आपको यह लोन अवश्य मिलेगा।

आपकी जानकारी के लिए यहां यह बता दें कि जिन पशुपालकों के पास पशु है उन्हें एक गाय पर ₹40000 तक का लोन सरकार की ओर से प्राप्त कराया जाएगा तथा जिन किसानों के पास बहुत है उन सभी को सरकार की ओर से 60000 रुपए तक का मुफ्त लोन प्राप्त कराया जाएगा।

हरियाणा में इस योजना के लिए अब तक 366687 किसानों ने आवेदन किए हैं जिसमें से लगभग 57000 आवेदनों को बैंक के द्वारा स्वीकृत कर लिया गया है और इन सभी किसानों को क्रेडिट कार्ड जारी कर दिए गए हैं।

पशु किसान क्रेडिट कार्ड नई अपडेट

सरकार द्वारा शुरू की गई पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत किसानों को पशु खरीदने के लिए लोन दिया जाता है इसमें एक तो पशुपालन को बढ़ावा मिलता है तथा दूसरी तरफ किसानों की आय में बढ़ोतरी दर्ज की जाती है हरियाणा सरकार ने 15 अगस्त 2020 तक 100000 किसानों को क्रेडिट कार्ड देने का फैसला किया था और इस क्रेडिट कार्ड को वितरण करने के बाद अब 700000 नए क्रेडिट कार्ड बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है वर्तमान समय में हरियाणा में कुल 3600000 दुधारू पशु है 16 लाख परिवारों की आय का मुख्य साधन है।

Pashu Kisan Credit Card देने वाले शीर्ष बैंक

  • स्टेट बैंक ऑफ इंडिया
  • पंजाब नेशनल बैंक
  • एचडीएफसी बैंक
  • एक्सिस बैंक
  • बैंक ऑफ़ बरोदा
  • आईसीआईसीआई बैंक आदि

पशु किसान क्रेडिट कार्ड लोन राशि

  • गायों के लिए- ₹ 40,783/-
  • भैंस के लिए- ₹ 60,249/-
  • भेड़ और बकरी के लिए- ₹ 4,063/-
  • मुर्गी पालन के लिए- ₹ 720/-

इस योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

हरियाणा राज्य के जो भी इच्छुक लाभार्थी किसान इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो उनके पास कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज होना अति आवश्यक होगा यह सभी दस्तावेज को सरकार के द्वारा निर्धारित किया गया है जिन किसानों के पास यह दस्तावेज होंगे वह इस ऋण योजना का लाभ अवश्य ले सकते हैं यह दस्तावेज कुछ इस प्रकार के होने वाली है।

  • आवेदक पशुपालक हरियाणा राज्य का स्थाई निवासी होना चाहिए
  • लाभार्थी को आवेदन करने के लिए पशुओं का हेल्थ सर्टिफिकेट बनवाना होगा
  • जीन गाय भैंस पशुओं का बीमा है उन्हीं पर लोन प्राप्त कराया जाएगा
  • लोन लेने के लिए सिविल स्कोर ठीक होना चाहिए
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • आवेदक का आधार कार्ड पैन कार्ड

पशु किसान क्रेडिट कार्ड 2020 आवेदन कैसे करें?

  • हरियाणा राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी इस योजना के अंतर्गत Pashu Credit Card बनवाना चाहते है तो उन्हें अपने नज़दीकी बैंक में जाकर आवेदन करना होगा।
  • आपको आवेदन करने के लिए सबसे पहले अपने सभी आवश्यक दस्तावेज़ों को लेकर बैंक में जाना होगा। इसके बाद आपको वह जाकर Application Form को लेना होगा।
  • फिर Application Form में पूछी गयी सभी जानकारी को सावधानीपूर्वक भरना होगा |आवेदन फॉर्म भरने के बाद आपको अपने दस्तावेज़ों Adhaar card, Pen card, Voter id card आदि की फोटो कॉपी को आवेदन फॉर्म के साथ अटैच करके बैंक के अधिकारी के पास जमा करना होगा।
  • आवेदन फॉर्म के सत्यापन करने के बाद 1 महीने के अंदर आपको पशु केडिट कार्ड दे दिया जायेगा।

पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना 2022 के लाभ

  • Pashu Credit Card 2022 के अंतर्गत किसान बीमा कोई चीज गिरवी रखे बिना ही लोन प्राप्त कर सकते हैं।
  • जिन किसानों को क्रेडिट कार्ड दिया जाएगा वह किसान इस क्रेडिट कार्ड का उपयोग बैंक में डेबिट कार्ड की तरह कर सकते हैं।
  • इस पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत पशुपालकों को प्रतिवर्ष ₹60249 का लोन प्रदान किया जाएगा।
  • Pashu Credit Card 2022 के तहत प्रति गाय पर ₹40000 लोन प्राप्त कराया जाएगा।
  • इस योजना के अंतर्गत क्रेडिट कार्ड धारक 1.7 लाख रुपए तक बिना सिक्योरिटी के ले सकते हैं।
  • पलकों को सभी बैंकों से 7% ब्याज दर पर साल के हिसाब से लोन दिया जाएगा।
  • साथ ही समय से ब्याज देने पर 3 प्रतिशत बयाज प्रतिशत हो जाएगा।
  • तीन लाख से ज्यादा राशि होम पर पशु पालने वाले को 12% की बयाज से लोन प्राप्त होगा।

पशु किसान क्रेडिट कार्ड के लिए यह सभी होना चाहिए

Pashu Credit Card Yojana – जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं Pashu Kisan Credit Card के अंतर्गत पशुपालन के लिए किसानों को लोन मुहैया कराया जाता है। इस योजना के अंतर्गत 1.60 लाख रुपए तक का बिना गारंटी का लोन मुहैया कराया जाता है। पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत पशुओं की संख्या के अनुसार लोन प्रदान किया जाता है। हरियाणा में अब तक 3,66,687 किसानों ने अब तक आवेदन किया है। जिसमें से 57,160 को बैंकों द्वारा स्वीकार कर लिया गया है।

इन 57,160 किसानों को क्रेडिट कार्ड जारी कर दिया गया है। इस योजना के अंतर्गत हरियाणा के राज्य सरकार ने 8 लाख किसान क्रेडिट कार्ड जारी करने का फैसला लिया है। पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए बैंक द्वारा कैंप भी लगाए गए थे। इन कैंपों के माध्यम से किसानों को इस योजना से संबंधित जानकारी प्रदान की गई है।

Pashu Credit Card 2022 के तहत राज्य के लगभग 6 लाख पशुपालकों को पशु किसान क्रेडिट कार्ड जारी किए जाएंगे। इस कार्ड पर पात्र लाभार्थी 1 लाख 80 हजार रुपए तक का लोन बिना गारंटी के ले सकते है। किसानों को इस योजना के तहत 7 फीसदी की ब्याज दर पर लोन दिया जाता है. इसमें तीन फीसदी केंद्र सरकार सब्सिडी देती है और शेष 4 फीसदी ब्याज पर हरियाणा सरकार छूट दे रही है। Pashu Credit Card 2022 के अंतर्गत अब तक 1 लाख 40 हजार पशुपालकों के फॉर्म भरवाए जा चुके हैं।इस योजना के तहत हरियाणा के पशुपालकों को एक गाय के लिए 40 हजार 783 रुपए और भैंस के लिए 60 हजार 249 रुपए का कर्ज दिया जाएगा।

नोटिस!

अगर आप लोग बिहार बोर्ड से जुड़ी सभी खबरों की जानकारी सबसे पहले प्राप्त करना चाहते हैं जैसे कि सरकारी रिजल्ट, स्कॉलरशिप, रजिस्ट्रेशन कार्ड एडमिट कार्ड, डमी कार्ड तथा केंद्र सरकार की ओर से चलाई जाने वाली सभी योजनाओं का जानकारी सबसे पहले प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल को फॉलो अवश्य करें।

सारांश (Summary)

तो दोस्तों आपको कैसी लगी यह जानकारी हमें कमेंट बॉक्स में बताना ना भूलें और अगर आपका इस आर्टिकल से जुड़ा कोई सवाल यह सुझाव है तो हमें जरूर बताएं। और दोस्तों अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और कमेंट करें और दोस्तों के साथ शेयर भी करें।

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट sarkariyojnaa.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted by Amar Gupta

🔥🔥 Join Our Group For All Information And Update, Also Follow me For Latest Information🔥🔥

🔥 Follow US On Google News Click Here
🔥 Whatsapp Group Join Now Click Here
🔥 Facebook Page Click Here
🔥 Instagram Click Here
🔥 Telegram Channel Techgupta Click Here
🔥 Telegram Channel Sarkari Yojana Click Here
🔥 Twitter Click Here
🔥 Website  Click Here

पशु किसान क्रेडिट कार्ड 2022 (FAQs)?

✅ Pashu Kisan Credit Card के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या क्या हैं

आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी, मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज फोटो

✅ Haryana Pashu Kisan Credit Card Yojana 2023 Application Form कहाँ मिलेगा ?

पशु किसान क्रेडिट कार्ड आवेदन फॉर्म बैंक में मिल जायेगा।

✅ पशु किसान क्रेडिट कार्ड के लिए ऑफिसियल वेबसाइट कौन सी है ?

Haryana Pashu Kisan Credit Card Yojana के लिए आधिकारिक वेबसाइट https://haryana.gov.in है।

✅ पशु किसान क्रेडिट कार्ड का लाभ किसको मिलता है?

PKCC का लाभ किसानों को मिलता है जो गाय खरीदना चाहते हैं परंतु पैसे ना होने के वजह से नहीं खरीद पाते हैं।

✅ Pashu Kisan Credit Card किस विभाग के अंतर्गत आता है ?

PKCC पशु पालन विभाग (ANIMAL HUSBANDRY) के अंतर्गत आता है।

✅ पशु किसान क्रेडिट कार्ड क्या है ?

Pashu Kisan Credit Card किसानों के लिए एक योजना है जिसके माध्यम से किसानो को पशुओं की देखभाल के लिए व खरीदने के लिए लोन दिया जाता है जिससे कि किसानों की आर्थिक स्थिति और उनके व्यवसाय में सुधार हो सके।

✅ पशु क्रेडिट कार्ड के माध्यम से कुल कितना लोन अमाउंट प्राप्त किया जा सकता है ?

पशु क्रेडिट कार्ड के माध्यम से लाभार्थी व्यक्ति 1 लाख 60 हजार रूपए का लोन अमाउंट प्राप्त कर सकता है।

✅ Pashu Kisan Credit Card उद्देश्य क्या है?

सरकार द्वारा किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार व उनके पशुओं की देखभाल के लिए सरकार की तरफ से लोन की प्राप्ति कर सकते हैं।

✅ PKCC के अंतर्गत कौन-कौन से पशु आते हैं ?

इस योजना के अंतर्गत गाय, भैंस, भेड़, बकरी, मत्स्य, सूअर, मुर्गी पालन आते हैं।

✅ PKCC के माध्यम से पशुओं को राशि कैसे कैसे दी जाती है ?

इसके अंतर्गत 40783 रुपये गाय लेने के लिए, 60249 रुपये भैंस लेने के लिए, 4063 भेड़/बकरी लेने के लिए व 16327 रुपये सूअर लेने के लिए दिया जाता है।

1 thought on “Pashu Kisan Credit Card Yojana 2022 – ऑनलाइन आवेदन प्रकिया”

  1. Hello sir please check my PM kisan yujna plise aadhar no 943557942916 my mobile no 6909408113

    Reply

Leave a Comment