ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना 2022 : ऑनलाइन आवेदन, Tirth Yatra Yojana

|| Mukhyamantri Tirth Yatra Yojana 2022, मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना 2022, मुख्यमंत्री तीर्थयात्रायोजना, वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना, मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना, वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना, Delhi Mukhyamantri Tirth Yatra Yojana, तीर्थयात्रायोजना ||

Mukhyamantri Tirth Yatra Yojana 2022 : नमस्कार साथियों, सरकार ने दिल्ली के वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक और योजना मुख्यमंत्री दिल्ली मुफ्त तीर्थ यात्रा योजना शुरू की है। सार्वजनिक प्राधिकरण के पास पहले वरिष्ठ निवासियों को आश्वस्त करने के लिए कुछ योजनाएँ थीं। भारत एक सख्त देश है और यात्रा भी महत्वपूर्ण है।

दिल्ली के कुछ वरिष्ठ नागरिक पैसे के अभाव में यात्रा पर नहीं जा पाते हैं। सार्वजनिक प्राधिकरण ने यह मुफ्त यात्रा उन वरिष्ठ निवासियों के लिए शुरू की है जो अकेले यात्रा पर जाने के लिए सहन नहीं कर सकते हैं। आज इस आर्टिकल में हमने पूरी दिल्ली मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना से संबंधित जानकारी का खुलासा किया है; कृपया योजना के बारे में अधिक जानकारी के लिए हमारी यह आर्टिकल अंत तक जरूर पढ़ें।

Mukhyamantri Tirth Yatra Yojana 2022

इस पोस्ट में क्या है ?

Delhi Mukhyamantri Tirth Yatra Yojana 2022

इस योजना के तहत, सरकार दिल्ली के निवासी को एक अवसर दे रहा है जो अपने खर्च किए गए पैसे के लिए यात्रा पर नहीं जा सकता है। मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना दिल्ली के लिए कोई डिस्कनेक्टेड नामांकन प्रक्रिया उपलब्ध नहीं है, आप दिल्ली ई-लोकेल वेब-आधारित इंटरफेस पर इंटरनेट आधारित मोड के माध्यम से अपना नामांकन कर सकते हैं। इस योजना के तहत सार्वजनिक प्राधिकरण यात्रा, भोजन, घर आदि सभी खर्चों को वहन करेगा। इस योजना के तहत प्रत्येक कार्यालय को लोक प्राधिकरण द्वारा लागत से मुक्त किया जाएगा।

Mukhyamantri Tirth Yatra Yojana 2022 Highlights

🔥 योजना का नाम 🔥 मुख्यमंत्री दिल्ली मुफ़्त तीर्थ यात्रा योजना
🔥 घोषणा 🔥 दिल्ल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा
🔥 लांच तिथि 🔥 जनवरी, 2018
🔥 लक्ष्य 🔥 वरिष्ठ नागरिकों को तीर्थ यात्रा करवाना
🔥 क्रियान्वयन 🔥 अगस्त, 2018
🔥 यात्रा की शुरुवात 🔥 4 सितंबर 
🔥 ऑनलाइन पोर्टल  🔥 edistrict.delhigovt.nic.in

बुजुर्गों को जगन्नाथ पूरी यात्रा के लिए भेजेगी दिल्ली सरकार

दिल्ली सरकार द्वारा रवाना की गई मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना के तहत, राज्य के वृद्ध निवासियों को सख्त यात्रा स्थानों की मुफ्त यात्रा दी जाती है। दिल्ली सरकार पिछले 2 साल में इस यात्रा को मुफ्त करेगी, कोविड-19 के कारण रथ यात्रा का समन्वय नहीं हो सका मगर इस वर्ष 1 जुलाई 2022 से रथ यात्रा का आयोजन फिर से शुरू किया जाएगा दिल्ली सरकार द्वारा भी 11 जुलाई एवं 28 जुलाई को दो ट्रेनें जगन्नाथ पुरी के लिए रवाना होंगी।

मई 2022 में Delhi Mukhyamantri Tirth Yatra Yojana के तहत रवाना की जाएगी तीन ट्रेने

दिल्ली तीर्थ यात्रा योजना के तहत 8 मई 2022 को रामेश्वरम के लिए एक ट्रेन रवाना की जाएगी। मई 2022 में इस योजना के तहत 3 यात्रा स्थानों के लिए ट्रेनें रवाना की जाएंगी। इस योजना के तहत अब तक 58 ट्रेनों को रवाना किया जा चुका है। जिसमें 58 हजार बुजुर्ग यात्रा कर चुके हैं। चालू माह के खत्म होने से पहले, ट्रेनों की पूर्ण संख्या बढ़कर 61 हो जाएगी।

8 मई 2022 को रामेश्वरम के बाद, ट्रेन सफदरजंग रेल रूट स्टेशन से 18 मई को गुजरात के द्वारका और 28 मई को जगन्नाथपुरी के लिए रवाना होगी। इस बात की जानकारी दिल्ली सरकार की तीर्थ यात्रा विकास समिति के चेयरमैन कमल बंसल द्वारा प्रदान की गई।

इस योजना को 12 जुलाई 2019 को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जी के द्वारा आरंभ किया गया था। इस योजना के अंतर्गत पहली ट्रेन अमृतसर के लिए रवाना की गई थी। अब तक इस योजना के अंतर्गत अधिकतम ट्रेन रामेश्वरम के लिए रवाना की जा चुकी है। तीर्थ यात्रियों में महिलाओं की संख्या 68 प्रतिशत से ज्यादा दर्ज की गई है।

वीर आश्रम में रहने वाले नागरिक को भी जल्द भेजा जाएगा तीर्थ यात्रा पर

यह जानकारी दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 12 अप्रैल 2022 को दी, उनका सरकार भी मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना के तहत दिल्ली के वृद्ध आश्रमों में रहने वाले वरिष्ठ नागरिकों को यात्रा पर भेजेगा। यह जानकारी केंद्रीय पादरी ने पूर्वी दिल्ली में चौथे उन्नत आयु आश्रम बाबा साहेब डॉ. भीमराव अंबेडकर सीनियर रेजिडेंट्स प्लेनेट की शुरुआत करते हुए दी थी। कोरोणा महामारी के कारण 2020 और 2021 में योजना का नेतृत्व नहीं किया गया था। लेकिन अब सरकार द्वारा इस फिर से आरंभ किया जाएगा।

वृद्ध आश्रम में रहने वाले नागरिकों को भी तीर्थ यात्रा पर भेजा जाएगा। इस योजना के माध्यम से द्वारका, हरिद्वार, ऋषिकेश, मथुरा, वृंदावन, अयोध्या, अजमेर शरीफ आदि जैसे तीर्थ स्थलों पर नागरिकों को भेजा जाएगा। मुख्यमंत्री जी के द्वारा यह भी जानकारी प्रदान की गई थी दिल्ली में अभी केवल 4 वृद्ध आश्रम है और पचवा वृद्ध आश्रम जल्दी बनकर तैयार हो जाएगा।

अप्रैल 2022 में 6 ट्रेनों को किया गया Tirth Yatra Yojana के अंतर्गत सेड्यूल

दिल्ली सरकार द्वारा मुख्य पुजारी तीर्थ यात्रा योजना के तहत अप्रैल 2022 के लिए 6 ट्रेनों की योजना बनाई गई है। इन ट्रेनों को 14 से 29 अप्रैल तक भेजा जाएगा। इस योजना के तहत अब तक 52 ट्रेनें बेहतर स्थानों पर जा चुकी हैं। अप्रैल के लंबे खंड में 6 अतिरिक्त ट्रेनें भेजी जाएंगी। ट्रेन 14 अप्रैल को सफदरजंग रेल लाइन स्टेशन से रामेश्वर के लिए रवाना होगी।

जिसके बाद ट्रेन 17 अप्रैल को द्वारकाधीश यात्रा स्थल के लिए रवाना होगी। ट्रेन 20 अप्रैल को शिरडी के लिए रवाना होगी। 24 अप्रैल को फिर से रामेश्वरम के लिए ट्रेन रवाना की जाएगी। 26 अप्रैल को द्वारकाधीश एवं 29 अप्रैल को तिरुपति बालाजी तीर्थ स्थल के लिए ट्रेन रवाना की जाएगी।

इतने लंबे समय तक लगभग 52000 निवासियों को इस योजना का लाभ मिला है। योजना को जुलाई 2019 में शुभरंभ किया गया था। मुख्यमंत्री जी द्वारा मुख्य ट्रेन को दिल्ली से अमृतसर भेजा गया था। इस योजना के तहत अब तक सबसे अधिक ट्रेनों को रामेश्वरम से रवाना किया गया है। इस योजना के तहत महिला यात्रियों की संख्या 68% से अधिक है।

14 फरवरी 2022 से किया जाएगा Tirth Yatra Yojana को दोबारा से आरंभ

दिल्ली सरकार द्वारा Mukhyamantri Tirth Yatra Yojana को दोबारा से आरंभ करने का निर्णय लिया गया है। जिसके लिए पहली ट्रेन 14 फरवरी 2022 को गुजरात के द्वारकाधीश के लिए रवाना की जाएगी एवं दूसरी ट्रेन 18 फरवरी 2022 को रामेश्वरम के लिए रवाना की जाएगी। इस योजना के माध्यम से दिल्ली के वरिष्ठ नागरिकों को तीर्थ यात्रा पर भेजा जाता है।

डेढ़ महीने के बाद यह योजना दोबारा से आरंभ होने जा रही है। तीर्थ यात्रा पर द्वारकाधीश एवं रामेश्वरम जाने के लिए बड़ी संख्या में दिल्ली के नागरिकों ने आवेदन किया है।

इसके अलावा अधिकारियों द्वारा यह भी जानकारी प्रदान की गई है कि इस योजना के कार्यान्वयन के संबंध में चर्चा की गई है। जिसके पश्चात फिलहाल दो ट्रेनों का शेड्यूल किया गया है। आगे इस योजना के अंतर्गत कुछ और ट्रेनें भी तीर्थ यात्रा के लिए रवाना की जाएगी। जिसके माध्यम से दिल्ली के नागरिकों को तीर्थ स्थलों के दर्शन करवाए जाएंगे।

दूसरी ट्रेन 10 सितंबर को की जाएगी अयोध्या के लिए रवाना

जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं दिल्ली के बुजुर्गों को अलग-अलग तीर्थ स्थलों के दर्शन करवाने के लिए दिल्ली सरकार द्वारा मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना का शुभारंभ किया गया था। कोरोना संक्रमण के कारण इस योजना को रोक दिया गया था। लगभग 23 महीने बाद इस योजना को दोबारा से आरंभ किया गया है।

जिसके लिए दिसंबर 2021 से लेकर फरवरी 2022 तक का शेड्यूल बनाया जा रहा है। इस योजना के अंतर्गत 3 दिसंबर 2021 को अयोध्या के लिए लगभग 1000 तीर्थ यात्रियों का पहला जत्था रवाना किया गया था। 10 दिसंबर को दूसरी ट्रेन को भी अयोध्या के लिए ही रवाना किया जाएगा। जिसके लिए तीर्थयात्रियों की लिस्ट तैयार की जा रही है।

विभिन्न अन्य तीर्थ स्थलों पर भी भेजा जाएगा तीर्थ यात्रियों को

आने वाले 2 महीनों में दिल्ली के बुजुर्गों को अन्य यात्रा स्थलों पर रवाना किया जाएगा। जिसमें रामेश्वरम, द्वारकाधीश, उज्जैन, जगन्नाथपुरी, तिरुपति बालाजी, शिरडी आदि सम्मिलित हैं। इतनी बड़ी संख्या में स्पॉट की समय सारिणी तैयार की जा रही है। इसके अलावा, करतारपुर साहिब के लिए परिवहन के माध्यम से यात्रियों के मुख्य झुण्ड को 5 जनवरी 2022 को रवाना किया जाएगा और यात्रियों की दिल्ली से वलंकन्नी यात्रा के लिए पहली ट्रेन 7 जनवरी 2022 को रवाना की जाएगी। सभी तीर्थ स्थलों के शेड्यूल से संबंधित जानकारी जल्द नागरिकों को भी प्रदान की जाएगी।

विभिन्न सूत्रों से जानकारी सामने आई है कि इस योजना के कार्यान्वयन को लेकर राज्य मंत्री द्वारा दिल्ली टूरिज्म एंड ट्रांसपोर्टेशन डेवलपमेंट कॉरपोरेशन और इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन के अधिकारियों के साथ बैठक की गई थी। इस बैठक में ट्रेनों के आगमी शेड्यूल को लेकर चर्चा की गई है। जनवरी में करीब 7 से 8 ट्रेनें भेजी जा सकते हैं। फरवरी का शेड्यूल अभी बनाया जा रहा है।

15 नवंबर से किया जा सकता है योजना को फिर से आरंभ

मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना को 15 नवंबर 2021 से फिर से शुरू किया जा सकता है। जिनका पहला भ्रमण अयोध्या का हो सकता है। इस योजना को जनवरी 2018 में बंद कर दिया गया था। इस योजना को कोविड बीमारी के कारण अंतिम शेष डेढ़ साल के लिए धीमा कर दिया गया था। मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना के लिए दिल्ली सरकार की आय शाखा नोडल संगठन है।

इसके अलावा दिल्ली ट्रैवल इंडस्ट्री और ट्रांसपोर्ट इम्प्रूवमेंट इंटरप्राइज के जरिए यात्रियों की आवाजाही और यात्रियों की सुविधा के लिए गेम प्लान बनाए जाएंगे। पिछले सप्ताह एक बैठक का भी योजना किया गया था। जिसके अंतर्गत इस योजना को फिर से शुरू करने के बारे में चर्चा की गई।

  • इस योजना को 4 मार्गों पर फिर से शुरू किया जा सकता है जो कि अयोध्या, अमृतसर, रामेश्वरम एवं वैष्णो देवी है। इस योजना के माध्यम से घर से लौटने तक का पूरा खर्च दिल्ली सरकार द्वारा वाहन किया जाता है। जिसमें वातानुकूलित ट्रेन से यात्रा करना, उचित एसी होटल में ठहराना, भोजन, स्थानीय यात्रा आदि शामिल है।
  • बुजुर्ग अपनी मदद के लिए किसी एक युवा को भी अपने साथ ले जा सकते हैं। जिसका खर्च भी सरकार द्वारा वहन किया जाएगा। इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदकों द्वारा ऑनलाइन आवेदन जमा करना होगा। इसके अलावा आवेदन संभागीय आयुक्त के कार्यालय, क्षेत्र के विधायक के कार्यालय या तीर्थ यात्रा समिति के कार्यालय में जाकर भी किया जा सकता है। इस योजना के अंतर्गत लाभार्थियों का चयन ड्रॉ के माध्यम से किया जाता है।

योजना के अंतर्गत शामिल किया जाएगा अयोध्या को

मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना के माध्यम से दिल्ली सरकार द्वारा दिल्ली के वरिष्ठ नागरिकों की यात्रा पूरी की जाती है। जिसका पूरा खर्च दिल्ली सरकार वहन करती है। यह यात्रा हरिद्वार, द्वारकापुरी, महाराज रामेश्वरम, शिरडी, वैष्णो देवी, अजमेर आदि कई यात्रा स्थलों पर आयोजित की जाती है।

फिलहाल दिल्ली सरकार ने स्मैश जन्मभूमि अयोध्या को भी इस योजना के तहत शामिल करने का फैसला किया है। इसका ऐलान दिल्ली बॉस के पादरी अरविंद केजरीवाल ने 27 अक्टूबर 2021 को किया था। कोरोना संक्रमण के कारण फिलहाल यह योजना रुकी हुई है लेकिन इस योजना को नवंबर 2021 के तीसरे हफ्ते से फिर से आरंभ करने का व्यवस्था की जा रही है।

तीर्थ यात्रा पर जाने वाली आखरी ट्रेन 2 जनवरी 2020 को रवाना की गई थी। 12 जुलाई 2019 को सफदरजंग रेलवे स्टेशन से अमृतसर के लिए पहली ट्रेन रवाना की गई थी। 12 जुलाई 2019 से 20 जनवरी 2020 तक इस योजना के माध्यम से 36 ट्रेन अलग-अलग स्थानों पर रवाना की गई है। जिसके माध्यम से लगभग 35000 से अधिक दिल्ली के नागरिकों द्वारा तीर्थ यात्रा की गई है।

Tirth Yatra Yojana के अंतर्गत इन स्थलों के लिए रवाना की गई ट्रेन

  • रामेश्वरम 9 ट्रेन
  • तिरुपति 5 ट्रेन
  • द्वारकाधीश 6 ट्रेन
  • अमृतसर 4 ट्रेन
  • वैष्णो देवी 4 ट्रेन
  • शिरडी 3 ट्रेन
  • जगन्नाथपुरी 2 ट्रेन
  • उज्जैन 2 ट्रेन
  • अजमेर 1 ट्रेन

Delhi Mukhyamantri Tirth Yatra Yojana मार्च अपडेट

14 मार्च 2021 को दिल्ली के मुख्यमंत्री श्री अरविंद केजरीवाल जी के द्वारा वित्तीय वर्ष 2021–22 के 69000 करोड़ रुपए के बजट की घोषणा की गई है। इस घोषणा के दौरान मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना के अंतर्गत दिल्ली के बुजुर्ग नागरिकों को रामलला के दर्शन करने के लिए अयोध्या तीर्थ यात्रा पर ले जाने का फैसल किया गया।

इस यात्रा का पूरा खर्च दिल्ली सरकार द्वारा वाहन किया जाएगा। तीर्थ यात्रियों के साथ डॉक्टर तथा पैरामेडिकल स्टाफ की टीम भी भेजी जाएगी। वह सभी नागरिक जिनकी आयु 70 वर्ष या फिर उससे ज्यादा है वह अपने साथ एक अटेंडेंट को भी ले जा सकते हैं।

  • इस योजना के माध्यम से अब दिल्ली के नागरिकों को अयोध्या तीर्थ यात्रा करने का अवसर प्राप्त होगा।
  • Tirth Yatra Yojana के अंतर्गत प्रतिवर्ष प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र से 1000 तीर्थ यात्रियों का चयन किया जाएगा। सभी चिन्हित तीर्थ यात्रियों को ₹100000 तक की एक्सीडेंटल बीमा कवरेज भी प्रदान की जाएगी। इस योजना के माध्यम से अब दिल्ली के नागरिकों का तीर्थ यात्रा करने का सपना पूरा हो सकेगा।

यात्रा के दौरान मिलने वाली सुविधाएं

इस यात्रा में लोगों के लिए कूल्ड ट्रेन, सुविधा, भोजन, बोर्डिंग, आवास और अन्य गेम प्लान उपलब्ध कराए जाएंगे। साथ ही, 21 वर्ष से अधिक आयु का अर्दली प्रत्येक वृद्ध यात्री के साथ जा सकता है। कार्यालयों की इस भीड़ का फायदा उठाने के लिए, उस समय, आप इस योजना के तहत अपना आवेदन समाप्त कर सकते हैं। योजना के तहत सार्वजनिक प्राधिकरण 77,000 वरिष्ठ नागरिकों को मुफ्त यात्रा देगा।

Tirth Yatra Yojana ट्रैवल पैकेज

🔥 दिल्ली-मथुरा-वृंदावन-आगरा-फतेहपुर सीकरी-दिल्ली 5 दिन
🔥 दिल्ली-हरिद्वार-ऋषिकेश-नीलकंठ-दिल्ली 4 दिन
🔥 दिल्ली-अजमेर-पुष्कर-नाथद्वारा-हल्दीघाटी-उदयपुर-दिल्ली 6 दिन
🔥 दिल्ली-अमृतसर-वाघा बॉर्डर-आनंदपुर साहिब-दिल्ली 4 दिन
🔥 दिल्ली-वैष्णो देवी-जम्मू-दिल्ली 5 दिन
🔥 दिल्ली-रामेश्वरम-मदुरै-दिल्ली 8 दिन
🔥 दिल्ली-तिरुपति बालाजी-दिल्ली 7 दिन
🔥 दिल्ली-द्वारकाधीश-नागेश्वर-सोमनाथ-दिल्ली 6 दिन
🔥 दिल्ली-जगन्नाथ पुरी-कोणार्क-सोमनाथ-दिल्ली 7 दिन
🔥 दिल्ली-शिरडी-शनि शिंगलापुर-त्रियामकेश्वर-दिल्ली 5 दिन
🔥 दिल्ली-उज्जैन-ओंकारेश्वर-दिल्ली 6 दिन
🔥 दिल्ली-बोधगया-सारनाथ-दिल्ली 6 दिन
🔥 दिल्ली-अयोध्या-दिल्ली 4 दिन

दिल्ली मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना के अंतर्गत कवर किए गए स्थान

  • दिल्ली-मथुरा-वृंदावन-आगरा-फतेहपुर सीकरी-दिल्ली
  • दिल्ली-हरिद्वार-ऋषिकेश-नीलकंठ-दिल्ली
  • दिल्ली-अजमेर-पुष्कर-दिल्ली
  • दिल्ली-अमृतसर- बाघा बॉर्डर-आनंदपुर साहिब-दिल्ली
  • दिल्ली-वैष्णो देवी-जम्मू-दिल्ली

सीएम तीर्थ यात्रा योजना के दस्तावेज एवं पात्रता

  • आवेदक दिल्ली का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  • तीर्थयात्रा योजना में लाभ उठाने के लिए उम्र 60 साल या अधिक हो। हर वरिष्ठ नागरिक के साथ 18 साल या उससे अधिक उम्र का एक सहायक तीर्थ यात्रा पर जा सकता है।
  • इस योजना के तहत सरकारी अधिकारी और एम्पलॉई में भाग नहीं ले सकते। एक सीनियर सिटीजन अपने जीवन में एक बार ही तीर्थ यात्रा योजना का लाभ ले सकते हैं।
  • बुजुर्ग नागरिक की सालाना आय 3 लाख रुपए से कम होनी चाहिए। 71 साल या इससे अधिक उम्र के लोगों को इसमें 21 साल तक के एक अटेंडेंट ले जाने की भी सुविधा होगी। सभी ट्रेन वातानुकूलित होंगी।
  • आवेदक का आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • बैंक अकाउंट पासबुक
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना में ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया

मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना

  • अब “ई-डिस्ट्रिक्ट दिल्ली में पंजीकरण” अनुभाग से “नया उपयोगकर्ता” पर क्लिक करें
  • वहां “आधार कार्ड” या “वोटर कार्ड” चुनें और दस्तावेज़ नं दर्ज करें।
  • अब कैप्चा कोड दर्ज करें और चेकबॉक्स पर टिक करें
  • “जारी रखें” विकल्प पर क्लिक करें और पंजीकरण फॉर्म दिखाई देता है
  • फॉर्म में शेष जानकारी दर्ज करें और स्कैन की गई छवि अपलोड करें
  • आवेदन पत्र जमा करें और पंजीकरण आईडी और पासवर्ड याद रखें
  • अब साइट पर लॉगइन करें और mukhymantri tirth yatra yojana के लिए आवेदन करें

Contact Information

हमने अपने इस आर्टिकल के माध्यम से दिल्ली मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान कर दी है। यदि आप अभी भी किसी प्रकार की समस्या का सामना कर रहे हैं तो आप हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करके या फिर ईमेल लिखकर अपनी समस्या का समाधान कर सकते हैं। हेल्पलाइन नंबर तथा ईमेल आईडी कुछ इस प्रकार है।

  • Helpline Number- 011-23935730, 011-23935731, 011-23935732, 011-23935733, 011-23935734
  • Email Id- [email protected]

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट Sarkariyojnaa.Com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और Share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted By Amar Gupta

🔥🔥 Join Our Group For All Information And Update, Also Follow Me For Latest Information🔥🔥

🔥 Follow US On Google News Click Here
🔥 Whatsapp Group Join Now Click Here
🔥 Facebook Page Click Here
🔥 Instagram Click Here
🔥 Telegram Channel Techgupta Click Here
🔥 Telegram Channel Sarkari Yojana Click Here
🔥 Twitter Click Here
🔥 Website  Click Here

सारांश (Summary)

तो दोस्तों आपको कैसी लगी हमारे द्वारा दी गई जानकारी हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। और दोस्तों आपके मन में इस आर्टिकल को लेकर किसी प्रकार का सवाल या सुझाव है तो हमें जरूर बताएं। आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें ताकि वह भी इस योजना का लाभ उठा सकें।

FAQs Mukhymantri Tirth Yatra Yojana 2022

✔️ दिल्ली मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना क्या है?

यह एक सरकारी योजना है जो राज्य सरकार के द्वारा राज्य के वरिष्ठ नागरिकों को तीर्थ स्थलों की यात्रा के लिए शुरू की गयी है.

✔️ दिल्ली मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना का लाभ किसे प्रदान किया जायेगा?

इस योजन का लाभ दिल्ली राज्य सरकार मुख्य रूप से राज्य के वरिष्ठ नागरिकों को प्रदान करेगी। जो तीर्थ स्थान की यात्रा करना चाहते है.

✔️ क्या दिल्ली मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना के तहत यात्रा के लिए धनराशि देनी होगी?

दिल्ली मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना के तहत यात्रा के लिए के आपको किसी प्रकार की धनराशि जमा नही करनी होगी। आपको इस योजना का लाभ फ्री में मुफ्त प्रदान किया जायेगा।

✔️ दिल्ली मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना के लाभार्थी अपने साथ किसे ले जा सकते है?

दिल्ली मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना के तहत यात्रा के लिए अगर लाभार्थी चाहये तो अपने परिवार में 18 वर्ष से अधिक वर्ष के किसी भी सदस्य को ले जा सकता है.

✔️ दिल्ली मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना में ऑनलाइन आवेदन आवेदन कैसे करे?

यदि आप दिल्ली मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना में ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है तो आपके लिए सबसे पहले संबसंधित विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।

1 thought on “मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना 2022 : ऑनलाइन आवेदन, Tirth Yatra Yojana”

  1. Nice scheme. Thanks.👍🏻🙏

    Reply

Leave a Comment