Advertisements

Diesel Subsidy Yojana 2023 : सिंचाई के लिए किसानों को मिलेगा अनुदान?

By Md mumtaj

UPDATED ON:

diesel subsidy yojana 2023, diesel anudan 2023, diesel anudan bihar, dbt agriculture,600 रुपये तक डीजल अनुदान देने का प्रवधान है।

Advertisements

Diesel Subsidy Yojana :- बिहार की नीतीश सरकार सूखे के हालात को देखते हुए किसानों को डीजल अनुदान देने जा रही है। इसके किसानों को डीजल से चलने वाले पंपसेट के जरिए अपनी फसलों की सिंचाई करने में सहूलियत होगी। डीजल अनुदान लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शनिवार से शुरू हो गई है। किसानों को 60 रुपये प्रति लीटर की दर से हर एकड़ 600 रुपये तक डीजल अनुदान देने का प्रवधान है।

Diesel Subsidy Yojana 2023  dbt agriculture  diesel anudan bihar

कृषि मंत्री अमरेंद्र प्रताप सिंह के मुताबिक किसानों को धान का बिचड़ा और जूट की दो बार सिंचाई के लिए अधिकतम 1200 रुपये प्रति एकड़ का अनुदान मिलेगा। खड़ी फसल में धान, मक्का, दलहनी, तेलहनी, मौसमी सब्जी, औषधीय और सुगंधित पौधों की 3 बार सिंचाई के लिए अधिकतम 1800 रुपये प्रति एकड़ अनुदान दिया जाएगा।

8 एकड़ तक की जमीन पर ले सकेंगे अनुदान

हर किसान अधिकतम 8 एकड़ की जमीन पर सिंचाई के लिए डीजल अनुदान ले सकेगा। पहले यह सीमा पांच एकड़ थी, मगर हाल ही में इसे बढ़ाकर 8 एकड़ किया गया है। कृषि मंत्री ने कहा कि इस मॉनसून सीजन सामान्य से कम बारिश होने के चलते कई जिलों में सूखे के हालात बने हुए हैं। खरीफ फसोलं को डीजल चलित पंपसेट से पटवन करने के लिए सरकार किसानों को सिंचाई के लिए डीजल अनुदान योजना के तहत सहायता दे रही है।

Advertisements

फसलों के हिसाब से अलग है अनुदान की दरें

जानकारी के लिये बता दें कि एक एकड़ खेत में फसलों की सिंचाई के लिये करीब 10 लीटर डीजल खर्च हो जाता है, जिसके लिये बिहार सरकार 600 रुपये का अनुदान देगी। ये आर्थिक अनुदान खरीफ सीजन की प्रमुख नकदी फसलों के लिये दिया जा रहा है, जिसके तहत किसानों को 5 एकड़ जीमन पर सिंचाई के लिये 3000 रुपये तक का आर्थिक अनुदान का प्रावधान है।

  • धान का बिचड़ा बचाने और जूट की फसल के लिये दो सिंचाई का इंतजाम किया जायेगा, जिसमें किसानों को डीजल खरीदने के लिये 1200 रुपये/एकड़ का अनुदान मिलेगा।   
  • धान, मक्का के साथ-साथ दलहनी, तिलहनी, मौसमी सब्जी, औषधीय एवं सुगंधित पौधों और अन्य खरीफ फसलों की तीन सिंचाई के लिये डीजल के खर्च पर किसानों को 1800 रुपए/ एकड़ की सब्सिडी दी जायेगी।

डीजल अनुदान लेने के लिए ऐसे करें आवेदन :

 dbt agriculture जो किसान डीजल अनुदान योजना का लाभ उठाना चाहते हैं, वह बिहार कृषि विभाग की आधिकारिक वेबसाइट https://dbtagriculture.bihar.gov.in पर जाए। होम पेज पर डीजल अनुदान के विकल्प पर क्लिक करें। इसके बाद डीजल की रशीद, सिंचाई सत्यापन फॉर्म, नाम, बटाईदार, आधार नंबर, बैंक अकाउंट की जानकारी समेत अन्य जानकारी भरें और फिर समित कर दें। आवेदन प्रक्रिया सुबह 9:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक चलेगी।

diesel subsidy yojana 2023, diesel anudan 2023, diesel anudan bihar, dbt agriculture,600 रुपये तक डीजल अनुदान देने का प्रवधान है।

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट sarkariyojnaa.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted by Amar Gupta

🔥🔥 Join Our Group For All Information And Update, Also Follow me For Latest Information🔥🔥

🔥 Follow US On Google NewsClick Here
🔥 Whatsapp Group Join NowClick Here
🔥 Facebook PageClick Here
🔥 InstagramClick Here
🔥 Telegram Channel TechguptaClick Here
🔥 Telegram Channel Sarkari YojanaClick Here
🔥 TwitterClick Here
🔥 Website Click Here

FAQ Questions Related Diesel Subsidy Yojana 2023

✔️ बिहार में डीजल अनुदान कब तक मिलेगा?

ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 10 नवंबर 2023 रखी गई है ताकि इस योजना के लाभ के लिए इच्छुक लोग अधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आवेदन कर सकें। diesel anudan bihar बिहार डीजल अनुदान योजना का उद्देश्य बिहार राज्य के किसानों और माइक्रो, स्मॉल और मीडियम एंटरप्राइजेज को उनके डीजल उपयोग पर अनुदान प्रदान करना है। लाभार्थी इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़कर इस योजना से जुड़ी विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

✔️ डीजल अनुदान का पैसा कब मिलेगा?

किसानों को डीजल अनुदान प्रदान किया जाएगा। डीजल अनुदान योजना से संबंधित स्वीकृति आदेश इस कार्यालय के पत्रांक-70, दिनांक-20.07.2023 से जारी होगा। धान बिचड़ा एवं जूट फसल के लिए, एक एकड़ में दो सिंचाई के लिए 1200 रूपये दिए जाएंगे।

✔️ डीजल अनुदान कैसे भरे?

अगर आप अपनी खेत में खड़ी फसल में डीजल पंप के माध्यम से सिंचाई करते हैं, तो आप भी इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको dbtagriculture.bihar.gov.in पर जाना होगा। वहां पहुंचने के बाद, आपको सबसे पहले लॉगिन करना होगा।

✔️ डीबीटी भुगतान की स्थिति की जांच कैसे करें?

जब आप अपने खाते में डेबिट होता है या आप अपने खाते पर लेन-देन करते हैं, तब बैंक एसएमएस अलर्ट भेजेगा। dbt agriculture आप वैकल्पिक रूप से एटीएम, माइक्रोएटीएम, बैंक मित्र या इंटरनेट बैंकिंग का उपयोग करके अपनी शेष राशि की जांच कर सकते हैं या अपने लेन-देन के विवरण के लिए बैंक कॉल कर सकते हैं।

Advertisements

MD Mumtaj is a content developer with 2+ years of experience in the education industry and in digital media. At sarkariyojnaa.com, Mumtaj creates curates content related to current affairs, education news and result related updates. He can be reached at mumtaj@sarkariyojnaa.com Area of Expertise: Content & Strategy, Educational Content, Digital…

Leave a Comment

Join Our Telegram Channel