कोरोना सहायता 12 लाख मजदूरों को 1500 रुपए वह आदिवासी परिवारों को ₹2000 रिक्शा चालक को 15 सो रुपए दिए जाएंगे?

corona sahayata 2022 || corona sahayata Maharashtra 2022 || arthik package 2022 || pm corona sahayata || lockdown sahayata 2022

महाराष्ट्र में अनियंत्रित हो चुके करुणा वायरस के मामले से चिंतित सीएम उदय ठाकरे ने मंगलवार को करुणा पर नियंत्रण पाने के लिए अपने अधिकारियों के साथ आम बैठक की । बैठक के बाद अपने संबोधन सीएम ने करुणा वायरस के निपटने के लिए कई पाबंदी का ऐलान भी किया हालांकि सीएम ने राज्य में कंप्लीट लॉकडाउन लगाने की बात नहीं की है लेकिन उन्होंने कहा है कि कल रात 8:00 बजे करने की नई प्रतिबंध लागू हो रहे जैसे सख्त से सख्त लोगों को पालन करना अनिवार्य रहेगा।।

इस पोस्ट में क्या है ?

सीएम ने कहा है कि गरीब परिवारों को मिलेंगे मदद चिंता ना करें।।

इस बीच सीएम ठाकरे ने परेशानी से जूझ रहे गरीब लोगों को मदद की बात भी की है उन्होंने कहा है कि हम केंद्र सरकार से अपील करेंगे कि राज्य में लगी पाबंदियों के चलते जो लोग आर्थिक तौर पर प्रभावित हो रहे हैं उन्हें मदद की जाए इसके साथ ही ठाकरे ने अपने संबोधन में यह भी कहा कि अगले 1 महीने तक 7 करोड़ लोगों को राज्य सरकार की तरफ से 3 किलो गेहूं और 1 किलो चावल दिया जाएगा बिल्कुल फ्री में।।

सीएम उद्धव ठाकरे ने कहा कि जिसके पास राशन कार्ड होगा वह सरकारी कोटे से इसे प्राप्त कर सकेंगे किसी भी व्यक्ति की रोटी ना रुके इसलिए हम यह व्यवस्था कर रहे हैं। चिंता करने की बात नहीं है हम इस मुश्किल घड़ी में सबको खाने की सुविधा मिले सब के घर तक राशन पहुंचे इसके लिए हम हर संभव प्रयास करेंगे।।

मजदूरों और आदिवासी परिवारों को मिलेगी आर्थिक सहायता की 1500 सो रुपए।

उद्धव ठाकरे ने कहा कि 1200000 मजदूरों को 1500 रुपए की आर्थिक मदद दी जाएगी। भाई आदिवासी परिवारों को भी ₹2000 की आर्थिक सहायता दी जाएगी सीएम ने कहा कि इसके अलावा अधिकृत फेरी वालों और परमिट धारक रिक्शा चालकों को भी ₹1500 दिए जाएंगे।। सीएम ने आदेश दिया है कि सभी जिला अधिकारियों को एक निश्चित राशि दी जाएगी जिससे वह अपने जिले में करो ना से संबंधित आवश्यक प्रबंध कर सकें।।

लोक तो नहीं ब्रेकडाउन चैन अभियान से देंगे करोना को मात?

सीएम ने कहा है कि हो सकता है कि यह करो ना कि नए नियम आपकी मन मुताबिक ना हो लेकिन तब भी ऐसा करना पड़ रहा है उन्होंने लॉकडाउन शब्द का इस्तेमाल ना करते हुए इसे ब्रेक डाउन अभियान करार दिया है सीएम उद्धव ठाकरे ने साफ साफ किया कि जरूरी सेवाओं को छोड़कर सारे दफ्तर बंद रहेंगे और इसके साथ ही ई-कॉमर्स, बैंक, मीडिया, पेट्रोल पंप, सुरक्षा गार्ड, जैसे लोगों को इसमें छूट मिलेगा।।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी का कहना है बहुत जल्द सभी राज्य के अपने अपने नए नियम लागू किए जाएंगे हो सकता है सभी राज्य में कोरोना सहायता की राशि सभी को मिल सके।।

corona sahayata 2022 || corona sahayata Maharashtra 2022 || arthik package 2022 || pm corona sahayata || lockdown sahayata 2022

दोस्तों जैसा कि हम सभी जानते हैं दुनिया भर में कोहराम मचा हुआ है।। वही इंडिया की हालात बहुत ही बुरा होने जा रहा है हर दिन एक नई खतरा हम सभी को सामने देखने को मिल रहा है।। इसी को देखते हुए श्रम मंत्री सीतारमण ने भारतवासियों को एक राहत ( lockdown sahayata 2022 ) पैकेज का ऐलान किया है। इस राहत पैकेज में, मजदूर, महिला, ऑटो चालक, रिक्शा चालक, गरीब परिवार, रोड पर सामान बेचने वाले सभी को शामिल किया गया है इस राहत पैकेज में कल्याण योजना के तहत 12 लाख ऑटो रिक्शा, 5 लाख फेरी वालों को ₹1500 की मदद दी जाएगी।

lockdown sahayata 2022

  • पैकेज ( Rahat packaging new guideline ) में कुछ मुख्य ऐलान किए गए हैं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने 20 लाख करोड़ रुपए की आर्थिक पैकेज की घोषणा की है। देश की डीजीपी के लिहाज से भारत का यह पैकेज पांचवें पायदान पर है करुणा के ( lockdown sahayata 2022 ) मुकाबले के लिए सबसे बड़ा आर्थिक पैकेज जापान ने दिया है उसका पैकेज देश की डीजीपी का 21.1% है 13% के साथ अमेरिका दूसरे स्थान पर है एसपी धन से अपनी कुल जीडीपी के 12% के बराबर राहत पैकेज दिए हैं ( pm corona sahayata ) वहीं तीसरे स्थान पर है 10 दशमलव 7 परसेंट के साथ जर्मनी चौथे स्थान पर है।।

प्रधानमंत्री ने कहा कि इस आर्थिक पैकेज में लैंड लेबर लिक्विडिटी और लॉक कानून पर जारी किया जाएगा उन्हीं को दिया ( lockdown sahayata 2022 ) जाएगा आर्थिक पैकेज जो देश के उस किसान के लिए है जो मौसम में देशवासियों के लिए दिन रात मेहनत करता है यहां पर कि हमारे मध्य वर्ग ( pm corona sahayata ) के लिए जो देश की तरक्की में योगदान देता है यह पैकेज उद्योग जगत के लिए है जो देश को आगे बढ़ने में मदद करता है।।

  • 1. अपने देश में लगभग 3.5 करवट निर्माण वर्कर है उनको सहायता पहुंचाने के ( pm corona sahayata ) लिए सरकार ने एक 30000 करोड रुपए का राहत पैकेज का ऐलान भी किया था।
  • 2. पीएफ स्कीम रेगुलेशन में बदलाव कर non-refundable एडवांस ( arthik package 2022 ) में 75 फिदसी से जमा रकम या 3 महीने के वेतन निकलवाने की सुविधा दी जाने वाली थी।।
  • 3. पीएम गरीब कल्याण योजना के तहत महिलाओं और सेल्फ हेल्प ग्रुप के तहत सात करोड़ परिवार को फायदा मिला था।
  • 4. वही दीनदयाल राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका योजना के तहत उन्हें जमानत फ्री लोन दिया गया था।
  • 5. और प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत सभी गरीब परिवारों को फ्री तीन सिलेंडर की भी ऐलान किया गया था।।
  • corona sahayata 2022 || corona sahayata Maharashtra 2022 || arthik package 2022 || pm corona sahayata || lockdown sahayata 2022

 

कोरोना सहायता 2022 में हुए महामारी को देखते हुए सरकार ने कुछ सुनिश्चित राज्य के लिए ही आर्थिक पैकेज की घोषणा की है।। जैसा कि हम सभी जानते हैं अभी ( arthik package 2022 ) सबसे तेजी से फैल रहे करो ना बीमारी जो है महाराष्ट्र में महाराज (corona sahayata Maharashtra 2022) सरकार के द्वारा एक पैकेज की घोषणा की गई है जिस पैकेज में 1500 रुपए प्रत्येक गरीब और मजदूर को मिलेंगे।

Maharashtra Corona Sahayata App Registration Form
Visit the official website Click Here
Registration Link Direct Click Here
Bihar Labour Card Apply 2022  Click Here

यह पर के सिर्फ महाराष्ट्र सरकार द्वारा ही घोषणा की गई है क्योंकि हम सभी को पता है 15 दिनों की सख्त लॉक डाउन लग (corona sahayata Maharashtra 2022) गया है महाराष्ट्र में और ऐसे में महाराष्ट्र सरकार ₹1500 रुपए सभी गरीब परिवार के खाते में भेजेंगे यह केवल मजदूर, ऑटो रिक्शा चालक, फ्री वाले को ही ₹1500 का लाभ मिलेगा।।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी का कहना है बहुत जल्द सभी राज्य के लिए भी यह घोषणा की जाएगी।।

इन सभी राज्य में भी बहुत जल्द करोना सहायता की घोषणा की जाएगी। हालांकि अभी से महाराज सरकार द्वारा ही ( arthik package 2022 ) इस घोषणा को घोषित किया गया है और सभी राज्य को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लेटर दे दिया है कि अपने हिसाब से अपने राज्य में योजना शुरू की जाए।। जैसे मैं आपको बता दूं सबसे पहले अगर योजना शुरू होगी तो वह है बिहार सरकार के द्वारा, उसके बाद उत्तर प्रदेश सरकार करेंगे घोषणा, उसके बाद आते हैं राजस्थान सरकार द्वारा घोषणा की जाएगी।।

किस तरह महाराष्ट्र सरकार की योजना का फायदा होता है।

जैसा की आप सभी को पता होगा कि यह केवल योजना है महाराष्ट्र के लिए अगर आप महाराज से बिलॉन्ग करते हैं तो आप भी इस योजना के अंतर्गत फायदा उठा सकते हैं। ध्यान दें केवल गरीब परिवार और जो 15000 से कम महीने की कम आते हैं वह सभी ही रजिस्टर करें अन्यथा अदर व्यक्ति ना करें वरना उसकी रजिस्ट्रेशन कैंसिल हो कर उसे पेंडिंग में डाल दिया जाएगा।।

यह भी पढ़ें:

महाराष्ट्र में आज रात से 15 दिन टाइप करो ना कर्फ्यू लगेगा जाने क्या रहेंगे बंदा और क्या रहेगा खुला।।

महाराष्ट्र कोरोनावायरस की भर्ती संघ का के बीच आज यानी बुधवार से मिनी लॉकडाउन का ऐलान किया गया राज्य सरकार ने करो ना पर काबू पाने के लिए आज यानी 14 अप्रैल रात 8:00 बजे से 15 दिनों का राज्यव्यापी (corona sahayata 2022) कर्फ्यू मिनी लॉकडाउन लगाने की घोषणा की है महाराष्ट्र में मंगलवार को करो ना वायरस संक्रमण के 60212 नए मामले सामने आए हैंसंक्रमित हुए लोगों की कुल संख्या बढ़कर 35,19,208 हो गई है जबकि अब तक कुल 58,526 लोगों की महामारी से मौत हो चुकी है।

संक्रमण के मामले चिंताजनक तरीके से बढ़ने के मद्देनजर रखते हुए मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे नीट महा विकास आघाडी सरकार ने 14 अप्रैल से 15 दिनों का राज्यव्यापी कर्फ्यू लगाने की मंगलवार को घोषणा की है उन्होंने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी से आग्रह कर रहे हैं कि महाराष्ट्र में ऑक्सीजन की मांग को पूरा करने के लिए वह पश्चिम बंगाल से या पूर्वोत्तर राज्य से ऑक्सीजन की आपूर्ति करने के लिए (corona sahayata 2022) सैन्य विमान भेजे ठाकरे ने राज्य के लोगों को सोशल मीडिया के माध्यम से संबोधित करते हुए कहा कि बुधवार की रात 8:00 बजे से कर्फ्यू शुरू होगा और आवश्यक सेवाओं को इस छूट दी जाएगी।।

उद्धव ठाकरे ने महाराष्ट्र में रहने वाले लोगों के लिए एक नई योजना की घोषणा की प्रतिक लोगों को 1500 रुपए मिलेंगे।

जैसा कि आपने ऊपर पड़ा महाराज सरकार के द्वारा 1500 रुपैया सभी सर्वजनिक लोगों के लिए होगा यह केवल गरीब परिवारों (corona sahayata 2022) को ही दिया जाएगा जो ऑटो रिक्शा, लेबर, मजदूर, वर्कर को ही 1500 का धनराशि उनके खाते में भेजा जाएगा यही था आप सभी के लिए एक छोटा सा आपके अगर आपको अच्छा लगता है तो अपने दोस्तों में अपनी परिवारों में इस आर्टिकल को शेयर करें।।

बिहार कोरोना तत्काल सहायता मोबाइल ऐप कैसे डाउनलोड करें ?

बिहार कोरोना तत्काल Corona Sahayata App आप यहां पर क्लिक कर ↗ डाउनलोड कर सकते हैं ।

क्या भारत लॉक डाउन आगे बढ़ सकता है ?

यह बता पाना संभव तो नहीं है लेकिन कोरोनावायरस को रोकने के लिए जो देशव्यापी लॉकडाउन किया गया था उसका असर कुछ खास नहीं रहा है और बीते कुछ दिनों में कोरोना वायरस संक्रमित मरीजों की संख्या काफी तेजी से बढ़ी है और कोरोनावायरस की वजह से मौत भी काफी तेजी से हुई है सूत्रों से यह भी अनुमान लगाया जा रहा है कि कोरोनावायरस को लेकर एक बार फिर से बंदी की जा सकती है ।

राहत पैकेज में किन-किन लोगों को लाभ दिया जा रहा है ?

राहत पैकेज का लाभ सामान्य तौर पर गरीब परिवार के व्यक्ति प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, किसान, मनरेगा जॉब कार्ड धारक वर्ग के लोगों को ही दिया जा रहा है ।

बिहार सरकार के द्वारा कोरोना वायरस की बंदी में लोगों को क्या लाभ दिया जा रहा है ?

बिहार सरकार के द्वारा कोरोनावायरस की बंदी में जो लोग राज्य के भीतर हैं उन लोगों को ₹1000 प्रति राशन कार्ड धारक के हिसाब से साथ ही ही कम कीमतों पर राशन इत्यादि का लाभ दिया जा रहा है । और वैसे व्यक्ति जो बिहार के हैं लेकिन कोरोनावायरस बंदी की वजह से दूसरे राज्य में फंसे हुए हैं उन लोगों को Bihar Corona Sahayata Yojana के तहत आवेदन करने पर ₹1000 दिए जा रहे हैं ।

Leave a Comment