Advertisements

Free Mobile Yojana 2024: सरकार सभी छात्राओं और महिलाओं को दे रही है मुफ्त स्मार्टफोन, यहां जानें पूरी जानकारी!

By Md mumtaj

UPDATED ON:

Free Mobile Yojana 2024: राजस्थान सरकार ने एक नई योजना शुरू की है। वे करीब एक करोड़ महिलाओं को मुफ्त मोबाइल फोन देना चाहते हैं। यह योजना 20 अगस्त 2023 को शुरू हुआ। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ‘इंदिरा गांधी मुफ्त स्मार्ट फोन योजना 2024’ नाम से इस योजना की शुरुआत की।

Advertisements

इस योजना का मुख्य लक्ष्य राज्य की सभी महिलाओं को इंटरनेट से जोड़ना और उन्हें शिक्षित करना है। आजकल, आप इंटरनेट पर जानकारी पा सकते हैं, लेकिन कई महिलाओं के पास इसे एक्सेस करने के लिए फ़ोन नहीं हैं। इस योजना के तहत राजस्थान में महिलाओं को मुफ्त स्मार्टफोन मिल रहे हैं। लक्ष्य 1.30 करोड़ महिलाओं को फोन देने का था और अब तक 40 लाख महिलाओं को फोन मिल चुका है। यदि आप भी Free Mobile Yojana 2024 के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो इस लेख को अंत तक जरूर पढ़े।

Free Mobile Yojana 2024 Highlight

योजना का नाम  Rajasthan Free Mobile Yojana List
शुरू की गई  राजस्थान सरकार द्वारा
लाभार्थी  चिरंजीवी परिवारों की महिला मुखिया और जानाधार कार्ड धारक महिलाएं
उद्देश्यमहिलाओं को फ्री मोबाइल देना  
लाभ  चिरंजीवी योजना के तहत शामिल और जानाधार कार्ड धारक महिलाओं को डिजिटल बनाना
राज्य  राजस्थान
लिस्ट देखने की प्रक्रियाऑनलाइन  
आधिकारिक वेबसाइटhttps://chiranjeevi.rajasthan.gov.in/  

Free Mobile Yojana 2024

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना नामक Free Mobile Yojana 2024 शुरू किया। इसका लक्ष्य उन महिलाओं को इंटरनेट एक्सेस के साथ स्मार्टफोन देना है जो अपने परिवार की मुखिया हैं। इसमें 9वीं से 12वीं कक्षा और कॉलेज में पढ़ने वाली लड़कियां भी शामिल हैं। योजना 10 अगस्त, 2023 को शुरू हुई। इसका उद्देश्य इन लड़कियों के डिजिटल कौशल में सुधार करना और उन्हें सुरक्षा प्रदान करना है, खासकर उन लड़कियों को जो शिक्षा के लिए दूर तक यात्रा करती हैं। फोन के साथ उन्हें तीन साल तक मुफ्त इंटरनेट भी मिलेगा।

इन फोन को बांटने के लिए सरकार अलग-अलग समय पर कैंप लगाएगी। इस योजना से 1 करोड़ 30 लाख से अधिक महिलाओं और बेटियों को स्मार्टफोन मिलेंगे। सिम कार्ड और डेटा एक्सेस वाले ये फोन निजी और सरकारी दोनों टेलीकॉम कंपनियों द्वारा उपलब्ध कराए जाएंगे।

Rajasthan Free Mobile Yojana 2024 के उद्देश्य

राजस्थान सरकार द्वारा शुरू की गई फ्री मोबाइल योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य के चिरंजीवी परिवार की महिला मुखिया को फ्री में स्मार्टफोन देना है । जिससे वे सरकारी कल्याणकारी कार्यक्रमों को आसानी से जान सके । यानी कि सरकार के द्वारा महिलाओं के लिए शुरू की गई नई योजना के बारे में जानकारी प्राप्त कर सके और उसे योजना का लाभ प्राप्त कर सके । इसी उद्देश्य को देखते हुए सरकार द्वारा राजस्थान फ्री मोबाइल योजना की शुरुआत की गई है ।

Advertisements

क्योंकि राजस्थान सरकार द्वारा महिलाओं के लिए बहुत सारी योजनाएं चल रही है इसके बारे में सभी महिलाओं को जानकारी नहीं है इसी समस्या को देखते हुए राजस्थान सरकार द्वारा फ्री मोबाइल योजना की शुरुआत की है । राजस्थान की फ्री मोबाइल योजना से सभी योजना और सेवाओं को घर-घर पहुंचा जा सकता है और राज्य के हर परिवार को डिजिटल बनने में मदद मिलेगी ।

Rajasthan Free Mobile Yojana Benefit

  • राजस्थान राज्य के मुख्यमंत्री ने 1 करोड़ 35 लाख जीवित परिवारों की महिला प्रमुखों और जनाधार कार्ड धारियों को राजस्थान फ्री मोबाइल योजना की सूची से लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • योजना के अंतर्गत सभी पात्र महिलाओं को सरकार द्वारा निःशुल्क  स्मार्टफोन प्रदान किए जाएंगे, जिसमें 3 साल तक हर महीने 5 जीबी डेटा, लोकल और एसटीडी कॉलिंग, और असीमित मोबाइल सिम की सुविधा भी उपलब्ध होगी।
  • राजस्थान फ्री मोबाइल योजना 2024 के सभी पात्र महिलाओं को सरकार द्वारा लाभ प्रदान किया जाता है, जिससे सभी महिलाओं तक सरकार द्वारा आगे की जाने वाली सभी योजनाओं की पहुँच पहुँचाई जा सके।
  • इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए पात्र महिलाओं को पंजीकरण करवाने की आवश्यकता नहीं होती, क्योंकि सरकार द्वारा सभी पात्र महिलाओं के नामों को लाभार्थी सूची में शामिल कर दिया जाएगा।
  • राजस्थान सरकार द्वारा प्रदान किए जाने वाले  स्मार्टफोन में राज्य सरकार की विभिन्न फ्लैगशिप योजनाओं के ऐप इंबिल्ट होंगे, और वर्तमान में लगभग 28 ऐप्स तैयार हैं।

 Rajasthan Free Mobile Yojana Eligibility

  • फ्री मोबाइल योजना का लाभ राजस्थान राज्य की महिलाओं और छात्राओं को दिया जाएगा।
  • इस योजना का लाभ परिवार की मुखिया को ही दिया जाने वाला है।
  • ऐसी महिलाएं जो चिरंजीवी परिवार की श्रेणी में आती हैं वह इस योजना के तहत आवेदन करने के पात्र हैं।
  • ऐसी बालिकाएं जो 9 वीं से 12 वीं कक्षा में या अन्य उच्च स्तर पर अध्ययन कर रही हैं, वे इस योजना के तहत आवेदन कर सकती हैं।
  • योजना का लाभ लेने के लिए हितग्राही की आयु कम से कम 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।

Rajasthan Free Mobile Yojana Document

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना में आवेदन करने हेतु सभी आवश्यक दस्तावेज नीचे कुछ इस प्रकार है :-

  • जन आधार कार्ड,
  • चिरंजीवी कार्ड,
  • निवास प्रमाण पत्र,
  • राशन कार्ड,
  • आय प्रमाण पत्र,
  • आयु प्रमाण पत्र,
  • ईमेल आईडी,
  • पासपोर्ट साइज फोटो और
  • मोबाइल नंबर इत्यादि ।

Rajasthan Free Mobile Yojana Online

राजस्थान सरकार द्वारा आयोजित की जा रही नई फ्री  स्मार्टफोन योजना 2024 के लाभार्थी बनने के लिए राजस्थान फ्री मोबाइल स्कीम 2024 के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स का अनुसरण करें।

  • पहले, आवेदक को मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वहां जाने के बाद, उसे अपने रजिस्ट्रेशन की स्थिति की जांच करने का विकल्प मिलेगा, जिस पर क्लिक करना होगा।
  • अब एक नई विंडो खुलेगी, जिसमें आवेदक को अपना जनआधार नंबर दर्ज करना होगा और “सर्च” बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद, कंप्यूटर स्क्रीन पर एक संदेश दिखेगा जिसमें आपको राजस्थान फ्री मोबाइल योजना 2024 के रजिस्ट्रेशन का स्थिति दिखाई जाएगी। इस स्थिति में, आपको “हाँ/नहीं” का विकल्प दिखेगा।
  • यदि राजस्थान फ्री मोबाइल योजना 2024 के स्टेटस में आवेदक को “हाँ” का विकल्प मिलता है, तो वह इस योजना का लाभ उठा सकता है।

FAQ’s Rajasthan Free Mobile Yojana List 2024

राजस्थान में फ्री मोबाइल किसे मिल सकता है?

कक्षा 9वीं से 12वीं और कॉलेज एवं उच्च शिक्षा स्तर की कक्षाओं में पढ़ने वाली लड़कियां भी मुफ्त मोबाइल का लाभ पाने के लिए पात्र होंगी। इस योजना का लाभ केवल राजस्थान राज्य की महिलाओं और छात्राओं को ही मिल सकता है।

राजस्थान सरकार द्वारा मोबाइल कैसे मिलेगा?

सरकार द्वारा Free Mobile Yojana Rajasthan 2024 के तहत1200 करोड़ रुपए का खर्च किया जाएगा। लाभार्थी महिलाओं को मोबाइल का वितरण जिला एवं ब्लॉक स्तर पर ई मित्र के माध्यम से किया जाएगा। मोबाइल प्राप्त करने के लिए लाभार्थी महिला को अपना eKYC करवाना होगा।

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना लिस्ट में नाम कैसे चेक करें?

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना लिस्ट में ऑनलाइन घर बैठे अपना नाम चेक कर सकते हैं।

Advertisements

MD Mumtaj is a content developer with 2+ years of experience in the education industry and in digital media. At sarkariyojnaa.com, Mumtaj creates curates content related to current affairs, education news and result related updates. He can be reached at mumtaj@sarkariyojnaa.com Area of Expertise: Content & Strategy, Educational Content, Digital…

3 thoughts on “Free Mobile Yojana 2024: सरकार सभी छात्राओं और महिलाओं को दे रही है मुफ्त स्मार्टफोन, यहां जानें पूरी जानकारी!”

  1. Advertisements

Leave a Comment

Join Our Telegram Channel