Advertisements

🚀 Big EPFO Update 2023! 💰 Earn ₹96,000 in your PF Account! 😲💸

By Md mumtaj

UPDATED ON:

EPFO Update 2023 ( ईपीएफओ अपडेट 2023 ) : कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने इस वित्तवर्ष के लिए नए ब्याज दरें घोषित की हैं और इसके साथ ही जल्द ही करोड़ों कर्मचारियों के खाते में ब्याज की रकम भेजने की प्रक्रिया शुरू होगी। आपको भी अपने खाते में आने वाले ब्याज का इंतजार है तो चिंता न करें, अपने बैलेंस को चेक करने के लिए एक सरल तरीका है। आपको ईपीएफओ का मतलब (EPFO Meaning) क्या है और पीएफ ब्याज दर कैलकुलेटर (EPFO Interest Rates Calculator) कैसे काम करता है, ये सभी जानकारियां इस आर्टिकल में उपलब्ध हैं। तो बिना समय बर्बाद किए, इस खास अपडेट को पढ़ना न भूलें। जल्द ही ब्याज की रकम आने वाली है, आपके निधि में इसका पता लगाएं और फायदा उठाएं।

Advertisements

EPFO Update 2023,ईपीएफओ अपडेट 2023,पीएफ ब्याज दर कैलकुलेटर

EPFO Update 2023 / ईपीएफओ मतलब क्या है?

EPFO Update 2023  क्या आप जानते हैं कि ईपीएफओ क्या है और कैसे काम करता है। तो हम आपको यहां दे रहे हैं इन सवालों का जवाब। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (एम्पलाई प्रोविडेंट ऑफ ऑर्गेनाइजेशन) भारत की 1 राज्य प्रोत्साहित अनिवार्य अंशदायी पेंशन और बीमा योजना प्रधान करने वाला शासकीय संगठन है।

नई दिल्ली : कर्मचारी भविष्य निधि संगठन इस साल अपने करोड़ों सब्सक्राइबर को बड़ा तोहफा दे सकता है। ईपीएफओ से जुड़े सूत्रों का कहना है कि इस साल पीएम खाते में ब्याज की रकम जल्द आ जाएगी।

दरअसल, देशभर के सभी कर्मचारियों का रिकॉर्ड ईपीएफओ के पास होता है, जो कर्मचारियों के वेतन से एक तय मात्रा में हर महीने कटौती करता है और रिटायरमेंट पर मोटी रकम के रूप में कर्मचारी को लौटा देता है। इसके अलावा वेतन से काटी गई राशि के हिसाब से कर्मचारी को पेंशन भी ईपीएफओ की ओर से ही मिलती है। वेतन से कटने वाली राशि पर ईपीएफओ हर साल ब्याज देता है, जो उसका तय करता है और वित्त मंत्रालय की मंजूरी के बाद ब्याज का पैसा खाते में डाल दिया जाता है।

Advertisements

इस आर्टिकल में हम आप सभी  को ईपीएफओ मतलब क्या है?, EPFO Interest Rates ( पीएफ ब्याज दर कैलकुलेटर ) और ईपीएफओ अपडेट 2023 के बारे में बताने वाले है इस लिए इस आर्टिकल को अंत तक जरुर पढ़े|

EPFO Interest Rates / पीएफ ब्याज दर कैलकुलेटर

वर्ष ब्याज दर
2020 – 2021 8.50%
2019 – 2020 8.50%
2018 – 2019 8.65%
2017 – 2018 8.55%

EPFO: डीजीलॉकर पर भी मिलेगी एपीएफओ की सुविधाएं,

डिजीलॉकर पर मिलने वाली ईपीएफओ की सेवाओं जैसे यूएएन कार्ड, पेंशन पेमेंट ऑर्डर और स्कीम सर्टिफिकेट के लिए प्लेटफार्म पर कर्मचारियों को पहले रजिस्ट्रेशन कराना होगा। रजिस्टर कराने के बाद इसे वेरीफाई कराना जरूरी होता है। इसके बाद अपने डॉक्यूमेंट को डीजीलॉकर पर डालना होगा।

वित्त मंत्रालय की मंजूरी का इंतजार

ईपीएफओ ट्रस्ट ने मार्च में हुई बैठक में वित्तीयवर्ष 2023–2024 के लिए पीएफ खाते पर 8.10 प्रतिशत ब्याज देने का फैसला किया है। फिलहाल इस प्रस्ताव को मंजूरी के लिए वित्त मंत्रालय के पास भेजा गया है। लेकिन सूत्रों का कहना है कि मंत्रालय इस पर ज्यादा समीक्षा करने के बजाय जल्द मंजूरी दे देगा। दरअसल, इस बार दी जाने वाली ब्याज पर पिछले 4 दशक में सबसे कम है। इसलिए अनुमान लगाए जा रहे की ब्याज का पैसा इस साल जल्दी खाते में आ जाएगा।

जानिए कब तक आ जाएगा पैसा

सूत्रों का कहना है कि इस साल दशहरा अथवा दिवाली तक ब्याज का पैसा सब्सक्राइबर के खाते में भेज दिया जाएगा। अमूमन इस ब्याज का पैसा आने में दिसंबर तक का समय लग जाता है। इस साल फरवरी में ईपीएफओ अपने साथ 12.37 लाख नए खाते जोड़े हैं।

अगर ईपीएफओ प्याज का पैसा जल्दी देता है तो उसे ही फायदा होगा क्योंकि अभी होने वाले सभी सेटलमेंट पिछले साल की ब्याज दर पर करना पड़ रहा है जो, 8.5 प्रतिशत थी। ऐसे में नई ब्याज दर लागू होने के बाद ईपीएफओ को सेटलमेंट में कम ब्याज देना पड़ेगा।

ऐसे चेक करें खाता में बैलेंस

  •  सबसे पहले आपको इसकी ऑफिसियल वेबसाइट www.epfindia.gov.in पर जाएं और For Employees सिलेक्ट करने के बाद Our Services को चुने।

EPFO-For-Employers

  • यहां पर Member Passbook को चुनकर अपना UAN और पासपोर्ट डालेंगे।
  • बैलेंस चेक करने के लिए जरूरी है कि आपका UAN सही होना चाहिए।
  • अगर आपके पास UAN नहीं है तो सबसे पहले epfoservices.in पर जाकर अपने रांची का चुनाव करें और office link पर क्लिक करें।
  • यहां अपना पीएफ खाता नंबर, नाम, रजिस्टर मोबाइल नंबर डालकर सबमिट कर देंगे तो UAN मिल जाएगा।
  • इसके बाद आप ऊपर दिए गए प्रोसेस के जरिए अपने पीएफ खाते का बैलेंस आसानी से चेक कर सकेंगे।

Note

हेलो दोस्तों, तो कैसा लगा हमारा या ईपीएफओ अपडेट 2023 का जानकारी हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं और इसी प्रकार की तमाम सरकारी योजनाओं के लिए हमारे पेज को फॉलो करना ना भूलें। “धन्यवाद”…

gif pointing highlights link

FAQ : EPFO Update 2023

पीएफ का पूरा पैसा कब निकाल सकते हैं?

EPF अकाउंट में जमा राशि को आंशिक रूप से या पूरी तरीके से निकाला जा सकता है, इसे पीएफ निकासी भी कहते हैं। जब कर्मचारी रिटायर हो जाता है या लगातार 2 महीने से अधिक समय तक बेरोजगार रहता है, उस स्थिति में ईपीएफ राशि को निकाला जा सकता है।

एक लाख में कितना ब्याज मिलता है?

एक लाख पर कितना ब्याज मिलता है इसके उत्तर में हम बता सकते हैं कि, एक लाख पर 2500 रुपये से 7500 रुपये सालाना ब्याज मिलता है। इस बात पर ध्यान दें कि, इसमें सीनियर सिटीजन के ब्याज दर को भी शामिल किया गया है।

क्या EPFO ने 2021-22 के लिए PF डिपॉज़िट पर ब्याज दर बढ़ाई है? 

वित्त मंत्रालय द्वारा हाल ही में किए गए ब्याज दर रिवीज़न के मुताबिक, 2021-2022 की ईपीएफ ब्याज दर 8.50% को ही बरकरार रखा गया है।

क्या मैं 5 साल बाद पीपीएफ निकाल सकता हूं?

हां, अगर आपने लगातार 5 साल का योगदान पूरा कर लिया है तो आप अपने पीपीएफ खाते से पैसे निकाल सकते हैं । उसके लिए, आपको अपने संबंधित बैंक से फॉर्म-सी (पीपीएफ निकासी फॉर्म) प्राप्त करना होगा, इसे भरना होगा और बैंक में निकासी के लिए आवेदन के साथ जमा करना होगा।

Advertisements

MD Mumtaj is a content developer with 2+ years of experience in the education industry and in digital media. At sarkariyojnaa.com, Mumtaj creates curates content related to current affairs, education news and result related updates. He can be reached at mumtaj@sarkariyojnaa.com Area of Expertise: Content & Strategy, Educational Content, Digital…

Leave a Comment

Join Our Telegram Channel