WhatsApp Share Telegram
Advertisements

Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana 2.0 – विकास योजना लिस्ट ऐसे चेक करें?

Amar Kumar
9 Min Read

|| pmky scheme in hindi , प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना  , PMKVY 2023 , sarkari yojana  ||

Advertisements

दोस्तों जैसा कि आपको ज्ञात होगा वर्तमान केंद्र सरकार के द्वारा युवाओं को बेहतर रोजगार दिलाने और देश से बेरोजगारी की संख्या को कम करने के लिए विभिन्न योजनाओं का कार्यान्वयन किया जा रहा है! वर्तमान में भारतीय युवाओं के बीच जिस योजना की सबसे अधिक चर्चा है आज हम उस योजना के विषय में आपको जानकारी देने जा रहे हैं ! 

PMKVY 2022

क्या है कौशल विकास योजना (PMKVY)?

वर्तमान सरकार के द्वारा प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (skill india) एक ऐसी योजना है जिसके द्वारा आपको रोजगार हासिल करने में आसानी हो सकती है, इस योजना का उद्देश्य देश में अधिक से अधिक कौशल विकास को बढ़ावा देना है जिससे युवाओ को उनकी प्रतिभा के आधार पर रोजगार प्राप्त हो सके, इस योजना का उद्देश्य युवाओं को रोजगार के लिए कुशल बनाने का है! यह एक परीक्षण योजना है, जिसमें परीक्षा के द्वारा भारतीय युवाओं को विभिन्न क्षेत्रों में उनके कौशल को विकसित कर एक आयाम देना इस योजना का लक्ष्य है! इस योजना को बेहतर ढंग से क्रियान्वित करने के लिए भारत सरकार ने एक नए मंत्रालयकौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय की शुरुआत की है!

कौशल विकास योजना के लाभ (Benefits of skill india)  

  • इस योजना के तहत सरकार २४००००० से भी अधिक युवाओं को प्रशिक्षित करने के लिए प्रतिबद्द्ध है! तकनीकी क्षेत्र में कार्य करने के लिए विशेष प्रशिक्षण दिया जाएगा!
  • इस योजना के द्वारा किसी भी क्षेत्र में अपने कार्य कौशल और प्रतिभा को विकसित करने में सहयोग मिलेगा, कर्मचारियों की उत्पादकता बढाने के लिए उन्हें विशेष रूप से प्रोत्साहित करते हुए मौद्रिक इनाम भी दिया जाएगा!
  • ऐसे लोग जो दसवी और बारहवी के बाद पढाई छोड़ चुके हैं और कोई सर्टिफिकेट या प्रमाणपत्र ना होने के कारण उन्हें रोजगार खोजने में मुसीबत का सामना करना पड़ता है, उनके लिए इस योजना में परीक्षण और प्रशिक्षण दोनों की सुविधा भारत सरकार के द्वारा प्रदान की जा रही है!
  • इस योजना के द्वारा युवाओं को अपने पसंदीदा कार्य को करने के लिए सरकार द्वारा प्रशिक्षण दिया जाएगा जिसके लिए विशेष कौशल विकास केन्द्रों की स्थापना की जायेगी, जहाँ उन्हें एक्सपर्ट्स की मदद प्राप्त होगी, जिससे उन्हें अपनी प्रतिभा निखारने में सहायता होगी!
  • परीक्षण में सफल होने वाले परीक्षार्थियों को सरकार की ओर से मानदेय भी प्राप्त होगा जिसके आधार पर युवा अपना स्वयं का उद्यम शुरू कर पायेंगे! इस मौद्रिक इनाम की राशि 8000/- तक होगी!
  • इस योजना के तहत विभिन्न क्षेत्रों में मिलाकर कुल 577 प्रकार के पाठ्यक्रम हैं!

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (PMKVY) में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? ONLINE REGISTRATION PMKVY 2023

कौशल विकास योजना pmky scheme 2021

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now
  • इसके बाद आप इस पेज के दायीं ओर देखने पर दो केसरिया रंग की पट्टियों को देख रहे होंगे, जिसमे से एक है “Notices” और दूसरा है “Quick Links”
  • यहाँ आपको दुसरे विकल्प “Quick Links” पर क्लिक करना है! जिसके बाद आपके सामने चार विकल्प उस पट्टिका में प्रस्तुत होंगे MSDE, NSDC, SKILL INDIA, UDAAN
  • इसमें से आपको रजिस्ट्रेशन करने के लिए “skill india” के लिंक पर क्लिक करना होगा!
  • कौशल भारत योजना के लिंक पर क्लिक करने के बाद आपको एक ऐसा पेज दिखाई देगा जहाँ दो प्रकार के लिंक आपके सामने होंगे “Register as Training provider” और  “Register as a Candidate”.

कौशल विकास योजना sarkari yojana

Advertisements
  • अगर आप किसी भी क्षेत्र में कार्यकुशलता और अनुभव रखते हैं तो आप “ट्रेनिंग प्रोवाइडर” के रूप में यहाँ रजिस्टर हो सकते हैं, अगर आप “कैंडिडेट” के रूप में जुड़ने के इच्छुक हैं तो “Register as a Candidate” पर क्लिक करें!
  • जिसके बाद आपके सामने यह पेज खुलेगा, यहाँ पर सभी जानकारियाँ ध्यानपूर्वक भरें और अंत में सबमिट बटन पर क्लिक करके फॉर्म को जमा कर दें!

sarkari yojana  PMKVY 2020

आपके रजिस्ट्रेशन के सफल होने की सूचना आपको आपके दिए गए मेल या मोबाइल नम्बर के द्वारा प्राप्त होगी!

pmkvy courses list 2023

Sl NoIndustry/Skill/Sector
1Agriculture
2Apparel, Made-ups & Home Furnishing
3Automotive
4Beauty & Wellness
5BFSI
6Capital Goods
7Construction
8Domestic Workers
9Electronics
10Food Industry Capacity and Skill Initiative
11Furniture & Fittings
12Gem and Jewellery
13Handicrafts and Carpet
14Healthcare
15Indian Iron and Steel
16Indian Plumbing
17Infrastructure Equipment
18IT/ITes
19Leather
20Life Sciences
21Logistics
22Media and Entertainment
23Mining
24Power
25Retailers Association’s
26Rubber
27Security
28Skill Council For Green Jobs
29Skill Council For Persons with Disability
30Sports
31Telecom
32Textile
33Tourism & Hospitality

निष्कर्ष

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना भारत सरकार की एक महत्वकांक्षी योजना है, इस योजना के माध्यम से युवाओं में रोजगार के लिए कौशल विकसित करना और युवाओं को प्रोत्साहित कर सक्षम बनाना इस योजना का का मुख्या उद्देश्य है, इसका लक्ष्य सीधे तौर पर युवाओं को लाभ पहुंचाने से है! इसके माध्यम से युवाओं में किसी भी क्षेत्र में अपने कौशल को अपनी स्किल्स को बढाने में सहायता मिलेगी! भारत सरकार द्वारा स्थापित किये गए कौशल विकास केन्द्रों में कैंडिडेट्स को विशेष ट्रेनिंग दी जायेगी, उन्हें उद्यमी बनाने के उद्देश्य से और प्रोत्साहन के लिए मौद्रिक ईनाम की भी भारत सरकार के द्वारा नीति तैयार की गयी है!

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

gif pointing highlights link

FAQ {Apply Online} Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana 2023

✔️ ONLINE REGISTRATION PMKVY ?

सबसे पहले प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के वेब पोर्टल पर जाएँ या फिर इस लिंक पर क्लिक करें http://pmkvyofficial.org/Index.aspx

✔️ प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (PMKVY) में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

सबसे पहले प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के वेब पोर्टल पर जाएँ या फिर इस लिंक पर क्लिक करें http://pmkvyofficial.org/Index.aspx

✔️ भारत सरकार के द्वारा नीति तैयार की गयी है!

भारत सरकार द्वारा स्थापित किये गए कौशल विकास केन्द्रों में कैंडिडेट्स को विशेष ट्रेनिंग दी जायेगी, उन्हें उद्यमी बनाने के उद्देश्य से और प्रोत्साहन के लिए मौद्रिक ईनाम की भी भारत सरकार के द्वारा नीति तैयार की गयी है!

✔️ प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज ?

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के लिए कुछ दस्तावेज की मांग आपसे की जाती है जो निम्नलिखित हैं ।
✅ आधार कार्ड
✅ दो पासपोर्ट साइज फोटो
✅ आपके परिवार के किसी अन्य सदस्य का आधार कार्ड

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now
✔️ PRADHANMANTRI KAUSHAL VIKAS YOJANA HELPLINE NUMBER ?

⏩ student helpline     :-  8800 055 555
⏩ Smart helpline        :- 1800 123 9626
⏩ NSDC TP Helpline  :-  9289 200 333

Advertisements
TAGGED: , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , ,
Share This Article
Follow:
Amar Kumar is a graduate of Journalism, Psychology, and English. Passionate about communication - with words spoken and unspoken, written and unwritten - he looks forward to learning and growing at every opportunity. Pursuing a Post-graduate Diploma in Translation Studies, he aims to do his part in saving the 'lost meanings' through his words. he believes in the motto of 'Observing, Unlearning and Learning'. He can be reached at amar@sarkariyojnaa.com Languages: English, Hindi Area of Expertise: A. Expert IN SEO B. Website Making C. Content Writing D. Academic Writing E. Creative Writing F. IMAGE Making, G. VIDEO Making H.Youtuber (as demonstrated during Education Awards) I. School-related Study Material Preparation (question paper, sample paper, important questions, study tips and so on.) Certification: IFCN Fact Checking and Reuters Digital Marketing, Awarded By Youtube
3 Comments
  • Advertisements
  • योजना अच्छी.नहीं मानता हूं इसमें भ्रष्टाचार है।
    इसमें ईमानदार लोग मारे गए हैं।

  • Hello ser najimuddin from Assam krmanj my addar no 943557942916 mob no 6909408113 pm yujna halp ser

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *