Advertisements

CBSE 12th Result 2024: सीबीएसई बोर्ड ने जारी कर दिया 12वी का रिजल्ट, ये रही Direct Link

By Md mumtaj

UPDATED ON:

CBSE 12th Result 2024: सीबीएसई के द्वारा कक्षा 12वीं के विद्यार्थियों से ली जाने वाली बोर्ड परीक्षा को मुख्य प्रक्रिया के आधार पर आयोजित किया जाता है। इसी क्रम में 2024 में कक्षा 12वीं की परीक्षा को काफी लंबे समय तक पूरा करवाया गया है जो 15 फरवरी से लेकर 2 अप्रैल तक हुई है।

Advertisements

विद्यार्थियों के लिए उनके निश्चित विषयों की परीक्षाओं के लिए काफी समय दिया गया था जिसके अंतर्गत में अपने हर विषय के लिए अच्छे से तैयारी कर पाए हैं। जिन विद्यार्थियों ने अपनी तैयारी के आधार पर प्रदर्शन किया है उन सभी के लिए रिजल्ट जानना भी काफी आवश्यक है।

सीबीएसई के द्वारा परीक्षा में शामिल हुए सभी विद्यार्थियों की प्रदर्शन की स्थिति यानी उत्तरपुस्तिका की जांच करवाई जा चुकी है। आज 13 मई 2024 को सीबीएसई बोर्ड कक्षा 12वी का रिजल्ट जारी किया जा चुका है।

CBSE 12th Result 2024 Overview

परीक्षा का नामसीबीएसई बोर्ड सीनियर सेकंडरी परीक्षा 2024 
परिणाम का नामसीबीएसई 12वीं रिजल्ट 2024  
सीबीएसई कक्षा 12 परीक्षा तिथियां 202415 फरवरी से 2 अप्रैल 2024
सीबीएसई 12वीं रिजल्ट वेबसाइटcbseresults.nic.in, cbse.nic.in
क्रेडेंशियल आवश्यकरोल नंबर, एडमिट कार्ड आईडी, जन्म तिथि 
सीबीएसई 12वीं रिजल्ट लिंकजारी

CBSE 12th Result 2024

सीबीएसई कक्षा 12वीं के सभी परीक्षार्थी रिजल्ट को लेकर काफी गंभीर है क्योंकि उनके लिए यह रिजल्ट बहुत ही महत्वपूर्ण साबित होने वाला है। जिस प्रकार से भी रिजल्ट के अंतर्गत अंक प्राप्त करते हैं उसी के हिसाब से उनकी आगे की शैक्षिक प्रक्रिया होगी।

सीबीएसई के विद्यार्थी यह जानना चाहते हैं कि उनके कक्षा 12वीं के रिजल्ट को कब तक जारी किया जाना है। विद्यार्थियों की संतुष्टि हेतु बता दे की सीबीएसई बोर्ड कक्षा 12वी रिजल्ट का रिजल्ट आज बोर्ड की ऑफिसियल वेबसाइट पर जारी करवा दिया जा चुका है।

Advertisements

मेधावी विद्यार्थियों के लिए पुरुष्कार

सीबीएसई के द्वारा जो विद्यार्थी मेघावी विद्यार्थियों की श्रेणी में आते हैं तथा फर्स्ट डिवीजन के साथ परीक्षा में पास होते हैं उनके लिए सभी राज्यों की सरकार के द्वारा सम्मानित किए जाने की प्रायोजना बनाई जा रही है। विद्यार्थियों के लिए प्रोत्साहन के तौर पर मुख्य पुरस्कार भी दिए जाएंगे।

सीबीएसई के मेघावी विद्यार्थियों के लिए लैपटॉप या सहायता राशि से सम्मानित भी किया जा सकता है जिसकी जानकारी रिजल्ट जारी किए जाने के पश्चात सरकार के द्वारा दी जाएगी। मेघावी विद्यार्थियों के लिए मुख्य अंक भी जल्द ही निर्धारित किए जाएंगे।

सीबीएसई कक्षा 12वीं टॉपर लिस्ट

सीबीएसई के अंतर्गत हर वर्ष टॉप 10 टॉपर्स के लिए चुना जाता है इसके अंतर्गत उन विद्यार्थियों के लिए सम्मिलित किया जाता है जिन्होंने राज्य भर में उत्कृष्ट अंकों से परीक्षा को सफल किया है। विद्यार्थियों के लिए रिजल्ट के साथ टॉपर लिस्ट अलग से जारी करवाई जाएगी।

सभी विद्यार्थियों के लिए टॉपर लिस्ट चेक करने के लिए ऑफिशल वेबसाइट पर विजित करना होगा इसके अंतर्गत आप मुख्य लिंक के माध्यम से इस लिस्ट का विवरण जान पाएंगे। राज्य स्तर के साथ सभी जिलों के लिए अलग-अलग टॉपर लिस्ट भी जारी की जाएगी।

ऑनलाइन रिजल्ट में प्रदर्शित जानकारी

सीबीएसई बोर्ड कक्षा 12वीं अंतर्गत विद्यार्थियों के लिए रिजल्ट में संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी को उपलब्ध करवाया जाएगा। यह जानकारी विद्यार्थियों के लिए बहुत ही आवश्यक होगी जो इस प्रकार से है :-

  • परीक्षार्थी का नाम
  • अभिभावक का नाम
  • प्राप्तांक
  • सभी विषयों के कुल प्राप्तांक
  • रोल नंबर
  • एप्लीकेशन नंबर
  • एनरोलमेंट नंबर
  • परीक्षा केंद्र
  • विषय कोड
  • ग्रेस या डिस्टेंस इत्यादि।

CBSE 12th Result 2024 कैसे देखें ऑनलाइन?

CBSE बोर्ड विभाग द्वारा कक्षा 12 वीं का परीक्षा परिणाम जारी होने के बाद स्टूडेंट्स के लिए ऑफिशियल वेबसाइट एक्टिव कर दिया जाएगा जिसके बाद नीचे दिए गए Step By Step प्रोसेस को फॉलो करके स्टूडेंट्स अपना स्कोरकार्ड देख और डाउनलोड कर सकते हैं –

  • सीबीएसई बोर्ड कक्षा 12वीं रिजल्ट चेक करने के लिए ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • सीबीएसई की ऑफिशल वेबसाइट के होम पेज पर आपके लिए बोर्ड कक्षा 12वीं के रिजल्ट हेतु सामने ही लिंक उपलब्ध करवाई जाएगी।
  • आपके लिए अपनी कक्षा की लिंक को सेलेक्ट करना होगा।
  • हम आपके लिए स्क्रीन पर नई विंडो दी जाएगी जिसमें आपको मुख्य जानकारी भरनी होगी।
  • सीबीएसई रिजल्ट के लिए मुख्य जानकारी के तौर पर रोल नंबर एवं डेट ऑफ बर्थ आवश्यक हो सकती है।
  • यह जानकारी पूरी करें एवं अपने रिजल्ट को प्राप्त करने हेतु सबमिट कर दें।
  • जैसे ही आप सबमिट करते हैं आपका रिजल्ट आपके सामने होगा।
  • आप महत्वपूर्ण सभी प्रकार की जानकारी की जांच कर सकते हैं।
  • आवश्यकता अनुसार आप इस रिजल्ट का प्रिंटआउट भी निकाल सकते हैं।

FAQ’s CBSE 12th Result 2024

Is Class 12 CBSE result declared in 2024?

CBSE Class 12th Result 2024 Announced on Monday, May 13, 2024: The Central Board of Secondary Education (CBSE) on Monday announced the CBSE Class 12 board exam results. The CBSE Senior School Certificate Examination (Class XII) Results 2024 are now available on the official CBSE results website – cbseresults.nic.in.

Will CBSE pass everyone in 2024 Class 12?

CBSE Result 2024 Live: This year, the overall pass percentage in Class 12 is 87.98 per cent, compared to last year’s 87.33 per cent.

Is the 12th result out in 2024?

The Central Board of Secondary Education (CBSE) has declared the class 12 board results 2024 today, May 13 with a pass percentage of 87.98%. Students can view their results on the official websites.

Advertisements

MD Mumtaj is a content developer with 2+ years of experience in the education industry and in digital media. At sarkariyojnaa.com, Mumtaj creates curates content related to current affairs, education news and result related updates. He can be reached at mumtaj@sarkariyojnaa.com Area of Expertise: Content & Strategy, Educational Content, Digital…

Leave a Comment

Join Our Telegram Channel