Arogya Setu App , आरोग्य सेतु एप : कोरोना वायरस से बचने का रामबाण उपाय , Arogya Setu App Download And install

Please share this
  •  
  • 165
  •  
  • 642
  • 235
  •  
    1K
    Shares

Arogya Setu App , आरोग्य सेतु एप : कोरोना वायरस से बचने का रामबाण उपाय , Arogya Setu App Download And install

इस पोस्ट में क्या है ?

|| Arogya Setu App क्या है ? COVID-19 करोना ट्रैकिंग Arogya Setu App ,आरोग्य सेतु एप कैसे डाउनलोड करें और कैसे उपयोग करें , कोरोना वायरस से बचने के लिए सरकार ने बनाया Arogya Setu App , aarogya setu kya hai in hindi ||

दोस्तों जैसे कि आप लोगों को पता है पूरे देश और दुनिया में कोरोना वायरस कितनी तेजी से फैल रही है इसी को ध्यान में रखते हुए सरकार के द्वारा कोरोनावायरस ट्रेकिंग के लिए एक एप्लीकेशन बनाया गया है जिसका नाम Arogya Setu App रखा गया है । आज के इस आर्टिकल में हम आपको Arogya Setu App का उपयोग कैसे करना है इसकी जानकारी देंगे साथ ही हम आपको Arogya Setu App Download करने का प्रोसेस भी बताएंगे ।

Arogya Setu App क्या है ?

कोरोना वायरस से पूरी दुनिया और हमारा देश लड़ रहा है कोरोनावायरस महामारी का रूप ले चुकी है और यह काफी तेजी से पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले रहा है । ऐसे में बहुत सारे ऐसे व्यक्ति हैं जो कोरोनावायरस संक्रमित है और इस Arogya Setu App का मेन मकसद आप तक कोरोनावायरस संक्रमित लोगों की जानकारी पहुंचाना है ।

यानी आप जब अपने फोन में Arogya Setu App को इंस्टॉल करते हो तो यह ऐप आपको बता देता है कि आपके आसपास में कोरोनावायरस संक्रमित कोई व्यक्ति है या नहीं ।

अगर आपको कोरोनावायरस संक्रमित व्यक्ति की जानकारी पता चल जाती है तो आप उनसे दूरी बना लेते हो और अगर आप उनसे दूरी बना लेते हो तो जाहिर सी बात है आप कोरोनावायरस से खुद को सुरक्षित कर पाओगे ।

यानी सरकार के द्वारा बनाया गया Arogya Setu App आपको कोरोनावायरस संक्रमित मरीज जो आपकी अगल-बगल में है उसकी जानकारी उपलब्ध कराता है ।

Arogya Setu App काम कैसे करता है ?

चुकी Arogya Setu App को सरकार के द्वारा बनाया गया है तो इसे बहुत सारे लोगों ने इंस्टॉल भी किया है और जरूरी यह है कि आप भी इसे अपने फोन में इंस्टॉल करें ।

Arogya Setu App जब आपके फोन में Install होता है तो आपसे कुछ Permission मांगता है जिससे यह आपके Location को Access कर सके । जब आप इस एप्लीकेशन को अपने लोकेशन का एक्सेस दे देते हैं तो यह आपके लोकेशन को अपने सर्वर पर डालता है और दूसरे Arogya Setu App संचालक के पास तब शेयर करता है जब आप कोरोना संक्रमित होते हैं ।

ध्यान दीजिए :- Arogya Setu App आपको तभी कोरोनावायरस संक्रमित मरीजों की जानकारी देगा जब कोरोनावायरस संक्रमित मरीज खुद Arogya Setu App का इस्तेमाल करें और अपने फोन में Bluetooth और GPS को चालू रखें ।

नोट :- अगर कोरोनावायरस संक्रमित मरीज Arogya Setu App का इस्तेमाल नहीं करता है तो और ना चाहते हुए भी आपके नजदीक में अगर कोई कोरोनावायरस संक्रमित मरीज है तो आपको उसकी जानकारी नहीं मिल पाएगी ।

Arogya Setu App क्या है ?

Arogya Setu App सरकार के द्वारा कोरोनावायरस ट्रेकिंग के लिए बनाया गया एक मोबाइल एप्लीकेशन है जो Android और IOS दोनों डिवाइसों के लिए उपलब्ध है ।

आरोग्य सेतु एप काम कैसे करता है ?

आरोग्य सेतु एप को सबसे पहले आप अपने फोन में इंस्टॉल करते हैं जब आप इसे इंस्टॉल करते हैं तो आपके सामने इसके कुछ Instruction आते हैं जिसे आप को ध्यान पूर्वक पढ़ना होता है ।

Arogya Setu App में आपसे जितने भी परमिशन माने जाते हैं सभी परमिशन को आप Allow करेंगे ।
इसके बाद यह आपसे आपका Bluetooth और GPS के ऑप्शन को Enable करने को कहेगा , अब आपको यहां पर अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा और ऐप में मांगी गई सभी जानकारी दर्ज करनी होगी ।

नोट :- ऐप में आप जितनी भी जानकारी दर्ज करोगे सभी जानकारी सरकार के पास पहुंचाई जाएगी । ( चुकी एप का यही काम है ।)

जब आप अपनी सभी जानकारी दर्ज करते हैं तो सरकार के पास जो डेटाबेस मौजूद है उस हिसाब से यह ऐप आपको बताता है कि आप कोरोना संक्रमित हैं या नहीं , तथा आप कोरोना वायरस के किस स्टेज पर हैं ।

नोट :- आरोग्य सेतु एप आपके द्वारा दी गई जानकारी के हिसाब से आपको यह बताता है कि आप कोरोना संक्रमित है या नहीं साथ ही यह ऐप आपको अपने नजदीक में मौजूद कोरोना संक्रमित व्यक्ति की भी जानकारी पहुंचाता है ।

मैं करोना वायरस संक्रमित हूं या नहीं ? Arogya Setu App में खतरे का निशान क्या है ?

आरोग्य सेतु कोरोना ट्रैकिंग एप में जब आप अपनी जानकारी दर्ज करते हैं तो यहां पर बहुत सारे रंगों के पैटर्न होते हैं । इन रंगों के पैटर्न का काम आपको यह बताना है कि आप कोरोनावायरस से कितना संक्रमित है ।

Green Code Arogya Setu App : एप्लीकेशन का उपयोग करने पर यदि हरे रंग का कोड आपको दिखाई देता है यानी कि आप अब तक कोरोना वायरस के संपर्क में नहीं आए हैं ।

Yellow Code Arogya Setu App : यदि कोरोना ट्रैकिंग एप्लिकेशन का उपयोग करने में आपको पीले रंग का कोड दिखाई देता है यानी कि आप कोरोनावायरस के संपर्क में आए हैं और आप थोड़ा सा संक्रमित भी हैं । पीले रंग का कोड आने पर आप अपने आप को घर में ही रखें खुद को Self-Quarantine करें । घर में अपने अन्य सदस्यों से जितना संभव हो दूरी बनाकर रखें, खासकर बुजुर्ग और बच्चों से ।

यदि आप पर कोरोनावायरस का असर ज्यादा दिखने लगता है तो सरकार के द्वारा जारी किए गए हेल्पलाइन नंबर 1075 पर कांटेक्ट करें ।

RED Code Arogya Setu App : लाल रंग का मतलब हमेशा से खतरा ही है जब आप आरोग्य सेतु कोरोना ट्रैकिंग एप का इस्तेमाल करते हैं और आपको लाल रंग का कोड दिखता है यानी आप कोरोनावायरस से संक्रमित हैं । लाल कोड दिखने की स्थिति में जल्द से जल्द आप अपने नजदीकी अस्पताल से संपर्क करें या कोरोना टोल फ्री नंबर 1075 पर कांटेक्ट करें ।

कोरोना वायरस राज्य सरकार और केंद्र सरकार के द्वारा बनाई गई Helpdesk Number ↗️

आरोग्य सेतु एप के मुख्य बिंदु

  1. आरोग्य सेतु एप सरकार के द्वारा कोरोनावायरस की जंग में बहुत बड़ा हथियार साबित हो सकता है बशर्ते इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल भारत के नागरिकों के द्वारा किया जाए । साथ ही अपनी सही जानकारी एप्लीकेशन के साथ साझा की जाए ।
  2. आरोग्य सेतु एप सरकार के द्वारा कोरोना ट्रैकिंग करने वाला पहला आधिकारिक एप है ।
  3. आरोग्य सेतु एप कोविड-19 के खिलाफ हमारे संयुक्त लड़ाई में भारत के लोगों के साथ आवश्यक स्वास्थ्य सेवाओं को जोड़ने और कोरोनावायरस संक्रमित मरीजों की जानकारी देने वाला भारत सरकार के द्वारा विकसित किया गया मोबाइल एप्लीकेशन है ।
  4. आरोग्य सेतु एप का इस्तेमाल कर यूजर को यह पता चल जाएगा कि वह कोरोनावायरस संक्रमित है या नहीं साथ ही यूजर अपने नजदीक में मौजूद कोरोनावायरस संक्रमित मरीजों की भी जानकारी देख सकते हैं ।

Arogya Setu App Download कैसे करें ?

जैसा कि हमने आपको पहले भी बताया Arogya Setu App , Android Play Store तथा IOS Apple Store दोनों पर मौजूद है ।

आपके पास अगर Android phone है तो Play store का प्रयोग करें और IOS PHONE है तो Apple Store का प्रयोग करें ।

Arogya Setu Android App Download ?

  • ➡️ सबसे पहले अपने Android phone में Play store को ओपन करें ।
  • ➡️ सर्च बॉक्स में जाएं और Arogya Setu App सर्च करें ।
  • ➡️ कुछ ऐसा रिजल्ट आपको देखने को मिलेगा । 👇👇

Arogya setu App Android Phone

  • ➡️ ध्यान दें प्ले स्टोर पर इसके पब्लिशर NIC eGOV Mobile Apps है । दूसरे किसी पब्लिशर्स द्वारा पब्लिश ऐप को डाउनलोड ना करें ।
  • ➡️ अब आप इंस्टॉल के बटन पर क्लिक करें और एप्लीकेशन को अपने फोन में डाउनलोड और इंस्टॉल होने दे ।

Arogya Setu iOS app download

  • ➡️ सबसे पहले अपने Apple Phone में Apple Store को ओपन करें ।
  • ➡️ सर्च बॉक्स में जाएं और Arogya Setu App ( कोरोना ट्रैकिंग ) सर्च करें ।
  • ➡️ कुछ ऐसा रिजल्ट आपको देखने को मिलेगा । 👇👇

Arogya Setu iOS app

  • ➡️ ध्यान दें Apple Store पर इसके पब्लिशर NIC eGOV Mobile Apps है । दूसरे किसी पब्लिशर्स द्वारा पब्लिश ऐप को डाउनलोड ना करें ।
  • ➡️ अब आप इंस्टॉल के बटन पर क्लिक करें और एप्लीकेशन को अपने फोन में डाउनलोड और इंस्टॉल होने दे ।

अब आपके फोन में एप्लीकेशन इंस्टॉल हो चुका है । आगे की प्रक्रिया अपनाएं ।

  • ➡️ फोन में एप्लीकेशन इंस्टॉल होने के बाद आप इसे ओपन करेंगे और सबसे पहले आपको यहां पर अपना भाषा का चयन करना होगा ।
  • ➡️ भाषा का चयन करते ही आपको Next के बटन पर क्लिक करना होगा ।
  • ➡️ अब आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा इस पेज में आपको एप्लीकेशन से संबंधित सभी जानकारी देखने को मिलेगी जिसे Instruction कहते हैं Instruction को ध्यानपूर्वक पढ़ें और इसके बाद आपको एप्लीकेशन के तहत अपने आपको रजिस्टर्ड करना होगा ।

Arogya Setu App Registration process

  • ➡️ इंस्ट्रक्शन को फॉलो करने के बाद आपके सामने आरोग्य सेतु एप रजिस्ट्रेशन पेज खुलकर आ जाएगा ।
  • ➡️ यहां पर सबसे पहले आपसे ब्लूटूथ डाटा और लोकेशन शेयर करने की इजाजत मांगी जाएगी उसके बाद आपको अगले स्टेप को फॉलो करना होगा ।
  • ➡️ अगले स्टेट में आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा और आपके मोबाइल नंबर पर जो ओटीपी आएगा ओटीपी को दर्ज कर आपको एप्लीकेशन में अपना एक अकाउंट बना लेना होगा ।
  • ➡️ अब यहां पर आपसे आपकी कुछ निजी जानकारी मांगी जाएगी जिसमें आपका नाम, आपका उम्र ,आपका पता और आपको क्या दिक्कत है उसकी जानकारी दर्ज करनी होगी ।

नोट :- दिक्कत से हमारा तात्पर्य आपके अंदर कोरोनावायरस जैसे कोई लक्षण है या नहीं उसकी जानकारी से है ।

  • ➡️ अब यहां पर आपको यह बताना होगा कि आपने पिछले 30 दिनों के भीतर कोई भी विदेश यात्रा की थी या नहीं ।
  • ➡️ इस एप्लीकेशन को सही से काम करने के लिए आपको यहां पर अपनी सभी जानकारी सही भरनी होगी ।

नोट :- अब आपका रजिस्ट्रेशन आरोग्य सेतु एप में हो चुका है और आप आरोग्य सेतु एप का इस्तेमाल कर सकते हैं ।

👇👇 VIDEO : Arogya Setu App क्या है इसे कैसे डाउनलोड करना है और इसका प्रयोग कैसे करना है इसके संबंधित वीडियो नीचे देखें ।

FAQ Arogya Setu App

Q 1 . आरोग्य सेतु एप क्या है ?

आरोग्य सेतु कोरोना ट्रैकिंग ऐप है जिसे भारत सरकार के द्वारा बनाया गया है । आरोग्य सेतु एप का इस्तेमाल कर आप यह जान पाएंगे कि आप कोरोना संक्रमित है या नहीं साथ ही आप अपने नजदीक में मौजूद कोरोना संक्रमित व्यक्ति की भी जानकारी प्राप्त कर पाएंगे ।

Q 2. क्या आरोग्य सेतु एप एंड्राइड फोन यूजर के लिए बनाया गया है ?

जी “हां” अगर आप एंड्राइड फोन यूजर हैं तो आप आरोग्य सेतु एप को प्ले स्टोर से Arogya Setu App Download कर सकते हैं ।

Q 3. आरोग्य सेतु एप में लाल रंग का निशान क्या दर्शाता है ?

आरोग्यसेतु एप में अगर आपकी ट्रैकिंग लाल रंग की आती है यानी आप कोरोनावायरस संक्रमित है । लाल रंग का कोड आने पर आप अपने नजदीकी सरकारी अस्पताल में शीघ्र संपर्क करें या फिर आप कोरोना वायरस टोल फ्री नंबर 1075 पर संपर्क करें । अन्यथा आप राज्य सरकार के द्वारा जारी किए गए हेल्पलाइन नंबर पर भी संपर्क कर सकते हैं ।↗️

Q 4. आरोग्य सेतु एप में पीले रंग का निशान क्या दर्शाता है ?

आरोग्य सेतु एप में यदि आपके स्वास्थ्य की रेटिंग पीले रंग की है इसका मतलब यह है कि आप हाल ही में कोरोना संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आए हैं और आप कोरोनावायरस से थोड़ा सा संक्रमित हैं ।

पीला रंग आने की स्थिति में आप खुद को अपने घर में Self-Quarenten कर सकते हैं , आप अपने घर के बुजुर्ग और बच्चों से दूरी बनाकर रख सकते हैं । जरूरत पड़ने पर नजदीकी सरकारी अस्पताल या कोरोनावायरस हेल्पलाइन नंबर 1075 पर संपर्क करें ।

Q 5. आरोग्य सेतु एप में हरे रंग का निशान क्या दर्शाता है ?

आरोग्य सेतु एप में यदि आपके स्वास्थ्य की रेटिंग हरे रंग की है तो आपको हरी झंडी मिल चुकी है यानी आप ना ही कोरोना वायरस संक्रमित मरीज के संपर्क में आए हैं और ना ही आपको कोरोनावायरस है आप पूरी तरह से स्वस्थ हैं ।

नोट :- आरोग्य सेतु एप का इस्तेमाल आप खुद भी करें और इस ऐप को अपने दोस्तों रिश्तेदारों से भी इस्तेमाल करने को कहें ।

नोट :- ऐसे ही आर्टिकल हम रोजाना अपनी वेबसाइट sarkariyojnaa.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारी वेबसाइट को फॉलो जरूर करें ।

इस आर्टिकल को जितना हो सके उतना शेयर करें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को आरोग्य सेतु एप के बारे में जानकारी मिल सके ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted by Amar Gupta

कोरोना ट्रैकिंग

FAQ Aarogya Setu App

आरोग्य सेतु एप क्या है ?

आरोग्य सेतु कोरोना ट्रैकिंग ऐप है जिसे भारत सरकार के द्वारा बनाया गया है । आरोग्य सेतु एप का इस्तेमाल कर आप यह जान पाएंगे कि आप कोरोना संक्रमित है या नहीं साथ ही आप अपने नजदीक में मौजूद कोरोना संक्रमित व्यक्ति की भी जानकारी प्राप्त कर पाएंगे ।

क्या आरोग्य सेतु एप एंड्राइड फोन यूजर के लिए बनाया गया है ?

जी “हां” अगर आप एंड्राइड फोन यूजर हैं तो आप आरोग्य सेतु एप को प्ले स्टोर से Arogya Setu App Download कर सकते हैं ।

आरोग्य सेतु एप में लाल रंग का निशान क्या दर्शाता है ?

आरोग्यसेतु एप में अगर आपकी ट्रैकिंग लाल रंग की आती है यानी आप कोरोनावायरस संक्रमित है । लाल रंग का कोड आने पर आप अपने नजदीकी सरकारी अस्पताल में शीघ्र संपर्क करें या फिर आप कोरोना वायरस टोल फ्री नंबर 1075 पर संपर्क करें । अन्यथा आप राज्य सरकार के द्वारा जारी किए गए हेल्पलाइन नंबर पर भी संपर्क कर सकते हैं ।↗️

आरोग्य सेतु एप में पीले रंग का निशान क्या दर्शाता है ?

आरोग्य सेतु एप में यदि आपके स्वास्थ्य की रेटिंग पीले रंग की है इसका मतलब यह है कि आप हाल ही में कोरोना संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आए हैं और आप कोरोनावायरस से थोड़ा सा संक्रमित हैं ।
पीला रंग आने की स्थिति में आप खुद को अपने घर में Self-Quarenten कर सकते हैं , आप अपने घर के बुजुर्ग और बच्चों से दूरी बनाकर रख सकते हैं । जरूरत पड़ने पर नजदीकी सरकारी अस्पताल या कोरोनावायरस हेल्पलाइन नंबर 1075 पर संपर्क करें ।

आरोग्य सेतु एप में हरे रंग का निशान क्या दर्शाता है ?

आरोग्य सेतु एप में यदि आपके स्वास्थ्य की रेटिंग हरे रंग की है तो आपको हरी झंडी मिल चुकी है यानी आप ना ही कोरोना वायरस संक्रमित मरीज के संपर्क में आए हैं और ना ही आपको कोरोनावायरस है आप पूरी तरह से स्वस्थ हैं ।


Please share this
  •  
  • 165
  •  
  • 642
  • 235
  •  
    1K
    Shares
  •  
    1.7K
    Shares
  •  
  • 233
  • 528
  •  
  • 258
  • 654
  •  
Previous Article
Next Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

🔥🔥 Join Our Group For All Information And Update, Also Follow me For Latest Information🔥🔥
🔥 Facebook Page  Click Here
🔥 Instagram  Click Here
🔥 Telegram Channel Techgupta  Click Here
🔥 Telegram Channel Sarkari Yojana  Click Here
🔥 Twitter  Click Here
🔥 Website   Click Here

जरुरी सूचना

दोस्तों, हमारी वेबसाइट (sarkariyojnaa.com)सरकार द्वारा चलाई जाने वाली वेबसाइट नहीं है,ना ही किसी सरकारी मंत्रालय से इसका कुछ लेना देना है | यह ब्लॉग किसी व्यक्ति विशेष द्वारा, जो सरकारी योजनाओं में रुचि रखता है और औरों को भी बताना चाहता है, द्वारा चलाया गया है | हमारी पूरी कोशिश रहती की एकदम सटीक जानकारी अपने पाठकों तक पहुंचे जाए लेकिन लाख कोशिशों के बावजूद भी गलती की सम्भावना को नकारा नहीं जा सकता| इस ब्लॉग के हर आर्टिकल में योजना की आधिकारिक वेबसाइट की जानकारी दी जाती है| हमारा सुझाव है कि हमारा लेख पढ़ने के साथ साथ आप आधिकारिक वेबसाइट से भी जरूर जानकारी लीजिये | अगर किसी लेख में कोई त्रुटि लगती है तो आपसे आग्रह है कि हमें जरूर बताएं |

हम अपने ब्लॉग के माध्यम से रजिस्ट्रेशन नहीं करवाते ना ही कभी भी पैसे कि मांग करते हैं | हमारा उद्देश्य है केवल आप तक सही जानकारी पहुँचाना !