Advertisements

Rajasthan Ayurved Vibhag Recruitment राजस्थान आयुर्वेद विभाग 144 पदों पर निकली भर्ती

By Shubham Mewada

UPDATED ON:

Rajasthan Ayurved Vibhag Recruitment 2023 : राजस्थान आयुर्वेदिक विभाग भर्ती 2023 राजस्थान आयुर्वेदिक विभाग में बंपर पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना पोस्ट की गई राजस्थान आयुर्वेदिक विभाग भर्ती अधिसूचना 2023 राजस्थान आयुर्वेद विभाग भर्ती 2023 द्वारा जारी की गई है राजस्थान आयुर्वेदिक विभाग भर्ती 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन 31 मार्च 2023 तक पूरे किए जाएंगे। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार विभाग द्वारा 31 मार्च 2023 तक पोस्ट की गई इस राजस्थान आयुर्वेद विभाग भर्ती 2023 के लिए आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इस राजस्थान आयुर्वेद विभाग भर्ती 2023 से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी जैसे पदों की संख्या, चयन प्रक्रिया, आवेदन शुल्क अदि के बारे में विस्तार से बताएँगे।

Advertisements

Rajasthan Ayurved Vibhag Recruitment राजस्थान आयुर्वेद विभाग भर्ती 2023

Rajasthan Ayurved Vibhag Bharti 2023

योग्य और इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से राजस्थान आयुर्वेद विभाग भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। राजस्थान आयुर्वेद विभाग भर्ती 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया और सीधा लिंक नीचे दिया गया है। राजस्थान आयुर्वेद विभाग भर्ती 2023 योग्यता, आयु सीमा, आवेदन शुल्क और सभी जानकारी नीचे दी गई है। सभी उम्मीदवारों को आवेदन करने से पहले एक बार आधिकारिक भर्ती सूचना अवश्य देखनी चाहिए।

Rajasthan Ayurved Vibhag Recruitment In Highlights

🔥 विभाग का नाम🔥  निदेशालय आयुर्वेद विभाग राजस्थान अजमेर 
🔥 कुल पदों की संख्या🔥 144 पद
🔥 पद का नाम🔥 सह आचार्य, लेक्चर, परामर्शदाता व चिकित्साधिकारी
🔥 आवेदन प्रक्रिया 🔥 ऑनलाइन फॉर्म
🔥 कार्य क्षेत्र🔥 राजस्थान
🔥 Date🔥 31 March
🔥 जॉब लोकेशन🔥 राजस्थान
🔥 आधिकारिक वेबसाइट🔥 Click Here

राजस्थान आयुर्वेद विभाग भर्ती

राजस्थान आयुर्वेद विभाग भर्ती 2023 के लिए अजमेर/भरतपुर/जयपुर/कोटा/बीकानेर सीकर सहित राजस्थान सरकार के आयुष विभाग के अंतर्गत संचालित आयुर्वेद, योग एवं प्राकृतिक चिकित्सा के 6 नवीन एकीकृत महाविद्यालयों में अध्ययन, अध्यापन एवं चिकित्सा कार्य हेतु आवेदन पत्र आमंत्रित किये गये हैं इसमें एसोसिएट प्रोफेसर, लेक्चरर, कंसल्टेंट और आयुर्वेद मेडिकल ऑफिसर के पदों पर भर्तियां होंगी। यह भर्तियां पूरी तरह से अस्थायी आधार पर और अनुबंध के आधार पर की जाती हैं।

Rajasthan Ayurved Vibhag Bharti Eligibility Criteria

राजस्थान आयुर्वेद विभाग भर्ती 2023 अभ्यर्थियों के लिए शैक्षणिक योग्यता और आयु सीमा एवं अन्य सम्पूर्ण पात्रता की जानकारी नीचे विस्तार से दी गयी है।

Advertisements

Rajasthan Ayurved Vibhag Bharti Age Limit

राजस्थान आयुर्वेद विभाग भर्ती 2023 के लिए न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम आयु 40 वर्ष रखी गई है। इस भर्ती में आयु की गणना 1 जनवरी 2024 के आधार पर की जाएगी। इसके अलावा ओबीसी, ईडब्ल्यूएस, एससी, एसटी और आरक्षित वर्ग को सरकारी नियमों के अनुसार अधिकतम आयु सीमा में छूट दी गई है।

Rajasthan Ayurved Vibhag Qualification

राजस्थान आयुर्वेद विभाग भर्ती के लिए, उम्मीदवार को केंद्रीय या राज्य चिकित्सा बोर्ड के साथ पंजीकृत होना चाहिए। चयन के उपरान्त राजस्थान भारतीय चिकित्सा बोर्ड में नियत समय में पंजीयन कराना अनिवार्य होगा। राजस्थान आयुर्वेद विभाग भर्ती 2023 में सभी पदों के लिए शैक्षणिक योग्यता अलग-अलग रखी गई है। इसलिए उम्मीदवार शैक्षिक योग्यता के बारे में विस्तृत जानकारी नीचे दिए गए आधिकारिक नोटिफिकेशन से प्राप्त कर सकते हैं।

Rajasthan Ayurved Vibhag 2023 Salary

राजस्थान आयुर्वेद विभाग भर्ती के लिए वेतन विवरण नीचे दिया गया है।

  • प्रति व्यक्ति प्रति माह एसोसिएट प्रोफेसर के पद के लिए पारिश्रमिक: 47200 / –
  • व्याख्याता, सलाहकार और आयुर्वेद चिकित्सक: 39300 / –

Rajasthan Ayurved Vibhag Document

साक्षात्कार कौशल परीक्षा एवं लिखित परीक्षा के समय अभ्यर्थी को निम्नलिखित दस्तावेजों की मूल प्रति के साथ उपस्थित होना अनिवार्य है।

  • 12वीं बोर्ड परीक्षा का मार्कशीट
  • आयुर्वेद में स्नातक / स्नातकोत्तर
  • समकक्ष योग्यता प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • सक्षम प्राधिकारी द्वारा जारी स्थायी जाति / जाति सत्यापन प्रमाण पत्र
  • राज्य स्तर पर निवास का प्रमाण पत्र
  • उम्मीदवारों को उपस्थिति के समय ऐसे दस्तावेजों का एक प्रमाणित सेट प्रस्तुत करना होगा और किसी भी समय या किसी भी तरीके से यदि दस्तावेज झूठे पाए जाते हैं, तो उम्मीदवारों का नामांकन रद्द किया जा सकता है।

राजस्थान आयुर्वेद विभाग भर्ती अधिसूचना पीडीएफ

राजस्थान आयुर्वेद भर्ती 2023 के लिए आवेदकों का चयन नीचे दिए गए चरणों के आधार पर किया जाएगा, उम्मीदवार राजस्थान आयुर्वेद विभाग भर्ती 2023 की विस्तृत जानकारी राजस्थान आयुर्वेद विभाग की आधिकारिक भर्ती अधिसूचना पीडीएफ से प्राप्त कर सकते हैं।

Ayurved Vibhag Recruitment 2023 Apply Online

राजस्थान आयुर्वेद विभाग भर्ती 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया नीचे दी गई है। राजस्थान आयुर्वेद विभाग भर्ती 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया इस प्रकार है।

  • ऑनलाइन आवेदन करने से पहले कृपया आयुर्वेद विभाग की वेबसाइट https://health.rajasthan.gov.in पर जाये और आयुर्वेद विभाग की वेबसाइट पर उपलब्ध ऑनलाइन आवेदन पत्र को पूरा करने के लिए दिशानिर्देशों का पालन करें निर्देश के लिए आवेदक उन्हें विस्तृत विज्ञापन का अध्ययन करना चाहिए।
  • उसके बाद ही उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। ऑनलाइन आवेदन में अपना मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी दर्ज करें। कृपया आवश्यकतानुसार चिन्हित करें।
  • अलग-अलग पदों/विषयों के लिए अलग-अलग आवेदन पत्र जमा करने होंगे।
  • ऑनलाइन आवेदन जमा करने के बाद, आवेदक को आवश्यक रूप से आवेदन संख्या प्राप्त होगी और यदि आवेदन संख्या आवेदन आईडी की जांच या प्राप्त नहीं हुई है, तो इसका मतलब है कि आपका आवेदन जमा नहीं हुआ है। आवेदन पत्र के पूर्वावलोकन को आवेदन जमा करने के रूप में नहीं माना जाएगा।
  • यदि आवेदक को ऑनलाइन आवेदन करते समय किसी प्रकार की समस्या हो तो कृपया तकनीकी सहायता पर संपर्क करें या विभाग की वेबसाइट पर दिए गए ईमेल पर संपर्क करें।
  • आवेदक को उसी श्रेणी में ऑनलाइन आवेदन करना होगा जिसके तहत वे आवेदन करने के पात्र हैं।
  • विभाग उपरोक्त प्रक्रिया के अनुसार उम्मीदवार के ऑनलाइन आवेदन पत्र को पूरा करने के अलावा किसी भी परिस्थिति में किसी भी प्रकार के ऑनलाइन या ऑफलाइन हाथ से भरे हुए आवेदन पत्र को स्वीकार नहीं करेगा।

Rajasthan Ayurved Vibhag Selection Process

राजस्थान आयुर्वेद विभाग भर्ती 2023 के लिए उम्मीदवारों का चयन शैक्षिक योग्यता, साक्षात्कार और दस्तावेज सत्यापन में प्राप्त अंकों के आधार पर किया जाएगा। इसमें उम्मीदवारों का चयन उनकी योग्यता के आधार पर होगा। इस पर किसी तरह की कोई जांच नहीं होगी।

सारांश (Summary)

दोस्तों इस आर्टिकल में हमने आपको  Rajasthan Ayurved Vibhag Recruitment के बारे में विस्तार से बताया है इसके साथ ही आपको इस योजना के बारे में किसी प्रकार की जानकारी चाहिए तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं। और यह लेख आपको पसंद आया है और मददगार लगा है तो इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को जरुर शेयर करे इससे वह भी इस योजना के बारे में जानकारी ले पाएंगे।

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट Sarkariyojnaa.Com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और Share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted By Amar Gupta

🔥🔥 Join Our Group For All Information And Update, Also Follow Me For Latest Information🔥🔥

🔥 Follow US On Google NewsClick Here
🔥 Whatsapp Group Join NowClick Here
🔥 Facebook PageClick Here
🔥 InstagramClick Here
🔥 Telegram Channel TechguptaClick Here
🔥 Telegram Channel Sarkari YojanaClick Here
🔥 TwitterClick Here
🔥 Website Click Here

Rajasthan Ayurved Vibhag Recruitment (FAQs)? 

✔️ राजस्थान आयुर्वेदिक विभाग भर्ती आवेदन कब तक पूर्ण होंगे?

राजस्थान आयुर्वेद विभाग भर्ती 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन 15 से 31 मार्च 2023 तक पूर्ण किये जायेंगे।

✔️ राजस्थान आयुर्वेदिक विभाग भर्ती 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

राजस्थान आयुर्वेदिक विभाग भर्ती 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया और सीधा लिंक ऊपर दिया गया है।

✔️ राजस्थान आयुर्वेदिक विभाग भर्ती लास्ट डेट क्या है ?

Ayurved Vibhag Recruitment राजस्थान आयुर्वेदिक विभाग भर्ती लास्ट डेट 31 मार्च 2023 है

Advertisements
Advertisements

Shubham Mewada: Blending Education, Creativity, and Journalism Shubham Mewada boasts an extensive background of over two years in the dynamic realm of online education. With a post-graduate diploma in journalism and an unwavering commitment to continuous improvement, he constantly strives to enhance his skills and knowledge. Leveraging his experience working…

Leave a Comment

Join Our Telegram Channel