Advertisements

All India Scholarship 2024: सभी विद्यार्थियों को ₹75000 की स्कॉलरशिप

By Amar Kumar

UPDATED ON:

All India Scholarship: अगर आप भी एक छात्र है तो यह खबर आपके और आप Scholarship या Scholarship Schemes के बारे में जानना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए ही है। यदि आप छात्रवृत्ति का लाभ लेना चाहते हैं तो आप या फॉर्म भर कर जमा कर सकते हैं। हमारे भारत देश में मिडिल क्लास श्रेणी की एक बहुत बड़ी संख्या है और कुछ लोग अपने बच्चे को अच्छी शिक्षा नहीं दे पाते हैं और वह इतने जागरूक भी नहीं होते हैं। इसलिए उन्हें सरकार की तरफ से दी जाने वाली छात्रवृत्ति के बारे में भी जानकारी नहीं होती है। जिस वजह से उन बच्चों को शिक्षा नहीं मिल पाती है। इन सभी समस्याओं को देखते हुए भारत सरकार ने छात्रवृत्ति योजना की शुरुआत की ताकि गरीब परिवार के मेधावी बच्चे भी इस योजना का लाभ उठा सके। 

आज के इस आर्टिकल में हम आपको स्कॉलरशिप योजना से संबंधित संपूर्ण जानकारी देंगे और आपको यह बताएंगे कि आप ऑल इंडिया स्कॉलरशिप योजना के अंतर्गत कैसे आवेदन कर इसका लाभ ले सकते हैं |

All India Scholarship 2024

All India Scholarship Overview

योजना का नाम ऑल इंडिया स्कॉलरशिप
कौन आवेदन कर सकता है? भारत के सभी योग्य छात्र आवेदन कर सकते हैं।
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
स्कॉलरशिप आवेदन करने की अंतिम तिथि। ——-
आधिकारिक वेबसाइट www.b4s.in/it/HEC12

All India Scholarship इन वर्गों को मिलेगा लाभ

हमारे देश में जो मध्य वर्ग के लोग हैं। वह अपने बच्चों की शिक्षा को पूरा नहीं कर पाते हैं। अमीर लोग तो अपने बच्चों का दाखिला बड़े स्कूल में करवा देते हैं लेकिन मध्यम वर्ग के लोग किसी तरह से अपने बच्चों को शिक्षा तो देते हैं लेकिन उसे पूरी नहीं करवा पाते हैं। और जो बहुत ही पिछड़े वर्ग के लोग हैं वह तो अपने बच्चों को बिल्कुल भी पढ़ा नहीं पाते हैं।

Advertisements

हालांकि सरकार ने सरकारी स्कूलों की व्यवस्था की है। जिनमें केवल जूनियर तक ही फ्री पढ़ाई का व्यवस्था है। आगे की पढ़ाई के लिए उनके पास पैसों की कमी आ जाती है। इन सभी समस्याओं को देखते हुए सरकार ने छात्रवृत्ति योजना की शुरुआत की है।

All India Scholarship मैं मिलेगी इन छात्रों को राशि

इस योजना में सरकार के द्वारा कक्षा 1 से लेकर ग्रेजुएशन तक के लिए हर वर्ष राशि दी जाती है। ताकि जो मध्यम वर्ग के लोग है और बहुत ही ज्यादा गरीब बढ़ के लोग है अच्छे से पढाई कर सके। आपको बता दे कि जो भी संस्था छात्र बेटी देती है वह सबके लिए स्कॉलरशिप प्रदान नहीं करती है। छात्रवृत्ति का लाभ उन्हीं छात्रों को दिया जाता है जो छात्र संस्था के द्वारा तय की गई प्रतिशत को लाते हैं। उन्हें मेधावी छात्रों को छात्रवृत्ति का लाभ दिया जाता है।

All India Top Scholarship

यदि आपको सरकार की तरफ से छात्रवृत्ति का लाभ मिलता है तो आप अपनी हाई उच्च शिक्षा को पूरा कर सकते हैं। जिसके लिए आपको शिक्षा लोन नहीं देना होगा। छात्रवृत्ति मिलने का एक लाभ यह होता है कि आपको किसी भी प्रकार का कोई मानसिक तनाव नहीं होता है। आपका पूरा मन पढ़ाई में लगता है इसके साथ ही आपको भविष्य में कुछ बेहतर करने का जज्बा भी मिलता है।

All India scholarship के लिए ऐसे करें आवेदन

  • सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  •  उसके बाद पोर्टल पर छात्रवृत्ति से जुड़ी योजनाएं खुल जाएगी।
  • उसके बाद आपके सामने एक आवेदन खुलेगा।
  • फार्म में आपको पूछी गई कुछ जरूरी जानकारी को भरना होगा।
  •  उसके बाद कैप्चा कोड को भरे।
  •  उसके बाद कंटिन्यू के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  •  उसके बाद लॉगिन करें फिर मोबाइल नंबर पर ओटीपी ऑप्शन आएगा।
  •  ओटीपी को वेरीफाई कर लेना होगा।
  •  उसके बाद आपके सामने न्यू पेज खुल जाएगा।
  •  इसके बाद आपके सामने एक स्कॉलरशिप फॉर्म दिखाई देगा।
  •  इसमें पूछी गई जानकारी को भरे।
  • उसके बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें।

All India scholarship के लिए पात्रता मानदंड क्या है?

  • इस स्कॉलरशिप के लिए केवल भारतीय नागरिक ही आवेदन कर सकते हैं।
  •  उम्मीदवार को अपनी पिछली कक्षा में कम से कम 50% अंकों के साथ पास होना चाहिए और उसकी परिवारिक आय 2.5 लाखों रुपए प्रति वर्ष से कम होनी चाहिए।
  •  स्कॉलरशिप 2020 में उन लोगों को वरीयता दी जाएगी जो पिछले 3 वर्षों के दौरान व्यक्तिगत या परिवारिक संकट से जूझ रहे हैं। इस कारण वह पढ़ाई नहीं कर पा रहे हैं।
  •  इस स्कॉलरशिप के लिए उम्मीदवार को 75,000 रुपए दिए जाएंगे।
  • स्कॉलरशिप आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 अगस्त है।
  • आवेदन मोड ऑनलाइन
  •  स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करने के लिए www.b4s.in/it/HEC12 पर जाएं।

सारांश (Summary)

आप सभी पाठकों का सर्वप्रथम धन्यवाद, हम आशा करते हैं कि हमारे आर्टिकल आपको बेहद पसंद आ रहा होगा। इस आर्टिकल के जरिए हमने All India Scholarship मैं मिलेंगे ₹75000 छात्रवृत्ति। के विषय में विस्तार पूर्वक चर्चा की है। आशा है कि हमारे आर्टिकल आपको प्रसन्न जरूर करेगा। यदि आप हमसे कोई प्रश्न पूछना चाहते हैं तो वह आप कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं। एवं हमारे इस आर्टिकल को अधिक से अधिक लोगों तक जरूर शेयर करें जिससे कि कोई भी व्यक्ति इससे वंचित न रह जाए धन्यवाद।

UP Kisan karj Rahat list 2021

Advertisements

FAQ Questions Related All India Scholarship

✔️ स्कॉलरशिप कब आयेगी 2024?

समाज कल्याण विभाग द्वारा आधिकारिक नोटिफिकेशन के अनुसार, उत्तर प्रदेश के सभी प्रथम चरण के छात्रों को स्कॉलरशिप का पैसा उनके बैंक खातों में “30 जनवरी 2024” से जारी किया जाएगा।

✔️ एसएसपी स्कॉलरशिप 2024 कैसे अप्लाई करें?

आपको सबसे पहले आधिकारिक कर्नाटक राज्य छात्रवृत्ति पोर्टल वेबसाइट https://ssp.karnataka.gov.in पर जाना होगा। पोस्ट-मैट्रिक छात्रवृत्ति आवेदकों को https://ssp.postmatric.karnataka.gov.in पर जाना चाहिए। दोनों पोर्टलों पर जाने के बाद, प्री- या पोस्ट-मैट्रिक स्कॉलरशिप का चयन करें और आवश्यक लिंक पर क्लिक करें।

✔️ क्या NSP छात्रवृत्ति की राशि है?

NSP Login एक डिजिटल मंच है जो राष्ट्रीय छात्रवृति पोर्टल के नाम से जाना जाता है और यह राज्य सरकार, केंद्र सरकार और अन्य सरकारी एजेंसियों द्वारा प्रदान की जाने वाली छात्रवृति योजनाओं को समायोजित करता है। इसमें बहुत सी छात्रवृति योजनाएं शामिल हैं। अधिकारियों के अनुसार, अब तक सरकार को 2000 करोड़ से अधिक की मदद से छात्रवृति देने में सफलता हासिल की गई है।

✔️ क्या कोई छात्र दो छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर सकता है?

यदि कोई अन्य छात्रवृत्ति / वजीफा प्रदान किया जाता है, तो छात्र किसी एक छात्रवृत्ति / वजीफा के लिए अपने विकल्प का प्रयोग कर सकता है, जो उसके लिए अधिक फायदेमंद होता है, और उसे चुने गए विकल्प के बारे में संस्थान के प्रमुख के माध्यम से पुरस्कार देने वाले प्राधिकारी को सूचित करना चाहिए।

Advertisements

Amar Kumar is a graduate of Journalism, Psychology, and English. Passionate about communication - with words spoken and unspoken, written and unwritten - he looks forward to learning and growing at every opportunity. Pursuing a Post-graduate Diploma in Translation Studies, he aims to do his part in saving the 'lost…

10 thoughts on “All India Scholarship 2024: सभी विद्यार्थियों को ₹75000 की स्कॉलरशिप”

  1. Advertisements
  2. In my state Meghalaya ,Scholarship some other got ,me i haven’t got

    Reply
  3. Hamari scholarship nahin a Rahi hai sar kab aaegi hamen admission karana hai dusri kaksha mein

    Reply
    • Sar Ji mera naam Ajay hai Angela Kasganj ka Rahane wala hun mere college ka naam Sambhal Singh inter college hai aur main scholarship ke liye appeal kar raha hun kab tak aaegi scholarship hamari

      Reply
  4. Sir mera Nam hemsingh h m bE.d fister h m bed ki scholar le rha hu kya m scholarship ke liye apply kr skta hu

    Reply
    • Mere scholarship verify hone ke baad bhi nhi aa rhi h please help me

      Reply

Leave a Comment

Join Our Telegram Channel