ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

Join Our Group
Join Telegram
WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

UP bhulekh 2023 : upbhulekh.gov.in भूलेख, खसरा खतौनी, नक्शा, नकल



UP Bhulekh 2023 Khasra Khatauni, उत्तर प्रदेश भूलेख खसरा खतौनी नकल नक्शा :- नमस्कार दोस्तों स्वागत करता हु अपने इस आर्टिकल में जैसा कि मैं आप सभी को बता दो कि बहुत सारे ऐसे देश के नागरिक हैं जो जमीन से जुड़ी जानकारी आसानी से प्राप्त करना चाहते हैं लेकिन उससे अपनी जमीन की जानकारी नहीं मिल पाती है और वह चाहते हैं कि जमीन से जुड़ी सारी जानकारी वह आसानी से प्राप्त कर सके और अपनी जमीन के खसरा खतौनी का नकल नक्शा भी देख सकें इसके लिए जरूरी जानकारी हम आपको बता दें कि आज हम अपने इस आर्टिकल के जरिए आपको बता दूंगा कि आप किस तरह यूपी भूलेख पोर्टल के माध्यम से आप भी अपनी जमीन के जुड़ी सारी जानकारी खसरा खतौनी नकल नक्शा सभी देख सकते हैं तो इससे जुड़ी सारी जानकारी आपको हम अपनी इस आर्टिकल के जरिए देने वाले हैं तो आप कृपया कर हमारे इस आर्टिकल को आज तक पढ़ें जिसके अंतर्गत हम उत्तर प्रदेश भूलेख पोर्टल के जरिए खसरा खतौनी नकल नक्शा कैसे देखें और उससे जुड़ी सारी जानकारी आप कैसे प्राप्त कर सकते हैं इसकी सारी जानकारी आर्टिकल में देने वाले हैं तो आप क्या कर हमारे आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें जिससे आपको यू पी भूलेख खतौनी के अंतर्गत बहुत ज्यादा आसानी से आप अपनी जमीन का नक्शा देख सकते हैं और बहुत से लोगों को नक्शा देखने में बहुत ज्यादा पहले दिक्कत होता था लेकिन आप हमारी इस आर्टिकल के मदद से आसानी से भूलेख खसरा खतौनी का नक्शा देख सकते हैं।

इस पोस्ट में क्या है ?

UP bhulekh khasra khatauni 2023 | यूपी भूलेख पोर्टल

उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा भूमि से संबंधित संपूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए यूपी भूलेख पोर्टल का शुभारंभ किया गया है यूपी भूलेख पोर्टल के माध्यम से उत्तर प्रदेश के सभी नागरिक अपनी भूमि से संबंधित पूरा विवरण प्राप्त कर सकते हैं उसकी सारी जानकारी  भी प्राप्त कर सकते अब प्रदेश के जितने भी नागरिक है वह अपनी भूमि का पूरा ब्यौरा और जानकारी प्राप्त कर सकते हैं इससे प्राप्त करने के लिए किसी भी सरकारी कार्यालय के चक्कर काटने की आवश्यकता नहीं है वह घर बैठे आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आप अपनी भूमि से संबंधित सारी जानकारी और उसका पूरा विवरण प्राप्त कर सकते हैं इससे आपका समय और पैसे दोनों में बचत होगी तथा प्रणाली में पारदर्शिता सुनिश्चित की जाएगी उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा इस पोर्टल के माध्यम से भूमि का पूरा रिकॉर्ड कर दिया जाएगा इस पोर्टल के माध्यम से भू अभिलेख की प्रतिदिन की गतिविधियां व्यवस्थित की जा सकेगी।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

इसके अलावा यूपी भूलेख पोर्टल के माध्यम से सभी जान नागरिक द्वारा मालिकाना हक भी जमा किया जा सकता है पर देश के जितने भी नागरिक है वह भूमि जमाबंदी खसरा खतौनी भूमि का नक्शा इत्यादि से संबंधित सारी जानकारी आप इस पोर्टल के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं इस पोर्टल का संचालन हम आपको बता दें कि 2 मई 2016 से किया जा रहा है।

UP bhulekh UPbhulekh.gov.in

यूपी भूलेख पोर्टल के माध्यम से आप अपनी जमीन का पूरा विवरण देखकर पूरा मालिकाना हक जमा सकते हैं क्योंकि इसमें आप की जमीन से जुड़ी सारी जानकारी बिल्कुल सही दी जाती है इस उत्तर प्रदेश भूलेख पोर्टल की सुविधा से पहले राज्य के लोगों को अपनी भूमि की जमाबंदी खसरा खतौनी भूमि का नक्शा तथा अन्य सभी जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं इसके लिए परवर खाने जाना पड़ता था अब बहुत से कठिनाइयों का सामना करना पड़ता था लेकिन अब राज्य के लोग घर बैठे इंटरनेट के माध्यम से यूपी भूलेख पोर्टल पर अपनी सरलता पूर्वक ऑनलाइन माध्यम से इसे देख सकते हैं।

UP bhulekh Kharsa Khatauni highlights

🔥 पोर्टल का नाम 🔥 UP Bhulekh Land Records, Khasra Khatauni
🔥 किस ने लांच किया 🔥 उत्तर प्रदेश सरकार
🔥 लाभार्थी 🔥 उत्तर प्रदेश के नागरिक
🔥 उद्देश्य 🔥 सभी भूमि से संबंधित रिकॉर्ड को ऑनलाइन उपलब्ध करवाना।
🔥 आधिकारिक वेबसाइट 🔥 Click Here

UP Bhulekh Khasra Khatauni 2023: यूपी वरासत अभियान

हम आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा यूपी वरासत अभियान आरंभ किया जा रहा है इस अभियान के अंतर्गत विवादित उत्तराधिकारी को खतौनी में दर्ज किया जाएगा इस अभियान यह अभियान 15 सितंबर से लेकर 15 फरवरी तक संचालित किया जाएगा यूपी बारासत अभियान के सफलतापूर्वक कार्यान्वयन के लिए सरकार के द्वारा एक हेल्पलाइन नंबर तथा ईमेल आईडी भी जारी कर दी गई है इस अभियान के पूरे होने के बाद सरकार के तरफ से जिलों में टीम भेजी जाएगी जिसके माध्यम से यह सुनिश्चित किया जाएगा कि कहीं निरवा वाद उत्तराधिकार का कोई प्रकरण खतौनी में दर्ज होने से रह तो नहीं गया है।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

UP Bhulekh Khasra Khatauni 2023: यूपी वरासत अभियान हेल्पलाइन नंबर

और आपको यह बता दे कि सरकार के द्वारा इसके लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी कर दिया गया है जो कि 0522-2620477 हैं। इससे हेल्पलाइन नंबर से संपर्क कर सकते हैं आप cm हेल्पलाइन नंबर 106 उस पर भी आप अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं इस इसके अलावा आपको बता दे कि यह मेल की माध्यम से भी शिकायत को दर्द कर सकते हैं आपको ईमेल आईडी [email protected] इस ईमेल आईडी पर भी आप संपर्क कर सके अपनी शिकायत को दर्ज कर सकते हैं।

UP Bhulekh 2023:यूपी विरासत अभियान सेड्यूल

राजस्व/तहसील अधिकारियों द्वारा वरासत हेतु प्रार्थना पत्र लेना तथा उसे ऑनलाइन करने की प्रक्रिया 15 दिसंबर से 30 दिसंबर
लेखपालों द्वारा ऑनलाइन जांच की प्रक्रिया 31 दिसंबर से 15 जनवरी
राजस्व निरीक्षक द्वारा जांच का आदेश पारित करने की प्रक्रिया 16 जनवरी से 31 जनवरी
यह सुनिश्चित करना कि यूपी में उत्तराधिकार विवाद का कोई भी प्रकरण दर्ज होने से शेष ना रहा हो 1 फरवरी से 7 फरवरी
जिला अधिकारियों तथा अन्य अफसरों द्वारा निर्विवाद उत्तराधिकार के समस्त लंबित प्रकरणों को पूर्ण करना 8 फरवरी से 15 फरवरी

UP Bhulekh 2023: अभिलेखों का कंप्यूटरीकरण

UP Khasra Khatauni – हम आपको बता दें कि सरकार के द्वारा डिजिटली कराने की प्रक्रिया चलाई जा रही है वह तो सभी बात जानते हैं लेकिन इस बात को ध्यान में रखते हुए उत्तर प्रदेश की सरकार ने अपनी यू पी भूलेख पोर्टल का भी आरंभ किया था इस पोर्टल के अंतर्गत सभी यूपी भूले का कंप्यूटरीकरण किया गया था यूपी भूलेख पोर्टल का आरंभ 2 मई 2016 को किया गया था जिसे उत्तर प्रदेश के सब तहसीलों में लागू कर दिया गया है यूपी भूलेख उत्तर प्रदेश के सभी तहसीलों की भू अभिलेखों की जानकारी उपलब्ध है इस पोर्टल के माध्यम से प्रतिदिन भी भूलो अभिलेखों को गतिविधियों को व्यवस्थित किया जा सकता है इस पोर्टल पर भूअभिलेख भूअभिलेख के मालिक की जानकारी भू अभिलेख की जानकारी इत्यादि देखी जा सकती है इस पोर्टल के माध्यम से प्रणाली में पारदर्शिता भी आएगी तथा समय और पैसे दोनों में बचत होगी।

UP bhulekh पोर्टल का उद्देश्य

UP Khasra Khatauniहम आपको बता दें कि या कंप्यूटराइज प्रणाली प्रणाली की तुलना में बहुत ही व्यवस्थित और पारदर्शी है जैसे उत्तर प्रदेश के लोगों को काफी फायदा होगा अब लोग काफी से भी इंटरनेट के जरिए यू पी भूलेख पोर्टल पर अपनी भूमिका रिकॉर्ड को जान सकते हैं राज्य सरकार के द्वारा इस पोर्टल को शुरू करने का उद्देश्य है कि यूपी के सभी नागरिकों को अपनी जमीन का विवरण आसानी से मिल सके और लोगों को कहीं जाने की जरूरत नहीं होगी।

उत्तर प्रदेश भूलेख पोर्टल के लाभ-UP bhulekh 2023

  • उत्तर प्रदेश की इस योजना के तहत राज्य के लोग अपना खाता नंबर और जमाबंदी नंबर डालकर अपनी भूलेख भूमि का नक्शा प्राप्त कर सकते हैं।
  • राज्य के लोग घर बैठे बड़ी आसानी से अपनी जमीन का पूरा विवरण ऑनलाइन मार्फत देख सकते हैं।
  • इस ऑनलाइन भूलेख पोर्टल को शुरू होने से यूपी के लोगों के समय की भी बचत होगी।
  • इस उत्तर प्रदेश भूलेख की जानकारी प्राप्त करने के लिए लोगों को पटवार रखने की जाने की जरूरत नहीं होगी।

यूपी भूलेख कंपोनेंट – UP bhulekh Khasra Khatauni 2023

  • जमाबंदी फॉर्म-जमाबंदी फॉर्म में मुख्य भूमि रिकॉर्ड विवरण जैसे कि मालिक का नाम, कल्टीवेटर का नाम, खसरा नंबर ,भूमि ,क्षेत्रफल विवरण, पट्टा विवरण आदि शामिल होते हैं।
  • खसरा नंबर -खसरा नंबर एक प्रकार की विशिष्ट प्लाट संख्या या सर्विस संख्या होती है जो राज्य सरकार के द्वारा कृषि भूमि को दी जाती है।
  • खाता खेवट नंबर-खाता या फिर खेवट नंबर एक प्रकार की संख्या होती है जो मालिकों के सेट को दी जाती है जिनके पास विभिन्न खसरा संख्या का भूमि का एक हिस्सा होता है।
  • खतौनी नंबर-खतौनी नंबर एक प्रकार की संख्या होती है जो कल्टीवेटर किस सेट को दी जाती है जो विभिन्न खसरा संख्याओं को भूमि के हिस्से पर खेती करता है।

यूपी भूलेख जमाबंदी नकल खसरा खतौनी कैसे देखे UP bhulekh 2023

जो भी इच्छुक लाभार्थी है जो भी इसका लाभ उठाना चाहते हैं उनको अपनी जमीन से जुड़ी सारी जानकारी अगर प्राप्त करनी है तो नीचे दिए गए तरीकों को फॉलो करना होगा।

  • सबसे पहले जो भी लाभार्थी हुआ यूपी भुलेख की ऑफिशियल वेबसाइट पर उनको जाना होगा और ऑफिशल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने ऑनलाइन सुविधाओं की सूची खुल जाएगी।UP Bhulekh Khasra Khatauni 2023 ,भूलेख उत्तर प्रदेश ,यूपी भूलेख पोर्टल
  • अगर आप खसरा खतौनी की नकल देखना चाहते हैं तो आप खसरा नकल के ऑप्शन पर जाकर क्लिक करें और इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने आगरा पेज खुल जाएगा।
  • इस पेज पर आपको कैप्चा कोड भरना होगा और भरने के बाद जो नीचे आपको दिख रहा है इसके चा कोर्ट को भर और उसके बाद सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करें।UP Bhulekh Khasra Khatauni 2023 ,भूलेख उत्तर प्रदेश ,यूपी भूलेख पोर्टल
  • फिर आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा इस पेज में आपको अपने जिला तहसील ग्राम खसरा खतौनी नंबर या सर्वे नंबर या पट्टे की जानकारी देनी या चुन्नी होगी।
  • सबसे पहले अपने जनपद को चुने फिर तहसील चुने फिर ग्राम चुने चुनने के बाद आपको अपनी जमीन की जानकारी देनी होगी या आप बड़ी ही आसानी से नीचे दिए गए किसी भी ऑप्शन पर चुन सकते हैं जैसे आपने खसरा गाटा संख्या द्वारा खोजे या खाता संख्या द्वारा खोजे खातेदार के नाम के द्वारा खोजें या नामांतरण द्वारा खोजें आप इस तरह खोज सकते हैं।
  • इसके बाद उचित टैब का चयन करना होगा और फिर आवश्यक विवरण दर्ज करना होगा।
  • इसके पश्चात बॉक्स पर क्लिक करें और सभी जानकारी भरने के बाद आप कंप्यूटर स्क्रीन पर आपको भूलने की सारी जानकारी देखनी होगी।

उत्तर प्रदेश भू नक्शा ऑनलाइन कैसे देखें 2023 ?

  • सबसे पहले आवेदन की यूपी भू नक्शा कि आपको ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा और ऑफिशल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जाएगा।
  • इस होम पेज पर आपको अपने डिस्ट्रिक्ट तहसील विलेज इत्यादि सभी का चयन करना होगा और अब आपको चयनित क्षेत्र का नक्शा दिखाई देगा।
  • उसके बाद आप ही से संबंधित सभी खाता धारक का नाम देखने के लिए अपने फॉर्म नंबर पर क्लिक कर सकते हैं।
  • ऐसा करने के बाद आपको खाता संख्या दिखाई देगा अब खाता धारक का नाम चुनने जिससे आप देखना चाहते हैं।
  • आप भूमि के नक्शे का प्रिंट आउट निकाल सकते हैं।

पोर्टल पर लॉगइन करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले राजस्व परिषद उत्तर प्रदेश के अधिकारी वेबसाइट पर जाना होगा|
  • अब आपके सामने होम पेज पर लॉगइन का ऑप्शन मिलेगा उस ऑप्शन पर आपको क्लिक करना है।UP Bhulekh Khasra Khatauni 2023 ,भूलेख उत्तर प्रदेश ,यूपी भूलेख पोर्टल
  • इसके पश्चात आपके सामने एक नया पेज पर तो खुलकर आ जाएगा|
  • जिसमें आपको निम्नलिखित ऑप्शन आपके सामने खुलकर आएंगे।
  • बोर्ड ऑफ रेवेन्यू एडमिनिस्टर्ड लॉगइन
  • बोर्ड ऑफ रेवेन्यू पूरी पोर्टल लॉगइन
  • तहसील म्यूटेशन लॉगइन
  • डिस्ट्रिक्ट एडमिनिस्ट्रेटिव लॉगइन
  • तहसील रिपोर्टर लॉगइन
  • kha. pu-3 print login
  • आपको अपनी आवश्यकता अनुसार आप सर्च पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको अपना यूजर नेम पासवर्ड और कैप्चा कोड दर्ज करना होगा।
  • अब आपको लॉगिन के आप बटन पर क्लिक करना होगा और इस प्रकार आप पोर्टल लोगिन कर सकते हैं।

UP Bhulekh 2023: भू नक्शा डाउनलोड करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको भू नक्शा उत्तर प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होमपेज फुल कर आएगा।
  • होम पेज पर आपको अपने जिले का चयन करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको अपने तहसील का चयन करना होगा।
  • अब आपको अपने गांव का चयन करना होगा।
  • जैसे ही आप खसरा नंबर पर क्लिक करेंगे भू नक्शा आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर होगा।
  • अब आपको नक्शे में अपने खेत प्लॉट का खसरा नंबर क्लिक करना होगा।

और उसके बाद आपके स्क्रीन पर भू नक्शा का अब नंबर पर क्लिक करेंगे तो भू नक्शा आपकी स्किन पर होगी और आप इससे डाउनलोड कर प्रिंट आउट निकाल सकते हैं।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

UP Bhulekh 2023 राजस्व ग्राम खतौनी का कोड जानने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको राजस्व परिषद उत्तर प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने इसका होमपेज खुलकर आएगा।
  • इस के होम पेज पर आपको राजस्व ग्राम खतौनी का कोड जाने के लिंक पर क्लिक करना है।
    UP Bhulekh Khasra Khatauni 2023 ,भूलेख उत्तर प्रदेश ,यूपी भूलेख पोर्टल
  • इसके बाद आपको अपने जिले तहसील तथा गांव का चयन करना है।
  • जैसे ही आप चैन करेंगे आपके सामने राजस्व ग्राम खतौनी का कोड प्राप्त हो जाएगा।

UP Bhulekh Khasra Khatauni 2023: राजस्व ग्राम सार्वजनिक संपत्ति देखने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको राजस्व परिषद उत्तर प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने इसका होमपेज खुलकर आएगा।
  • इस के होम पेज पर आपको राजस्व ग्राम सार्वजनिक संपत्ति के अवसर पर क्लिक करना होगा।
    UP Bhulekh Khasra Khatauni 2023 ,भूलेख उत्तर प्रदेश ,यूपी भूलेख पोर्टल
  • इसके बाद आपके सामने एक नया फिर खुल कर आएगा जिसमें आपको अपने जनपद का चयन करना होगा।
  • अब आपके सामने अपने तहसील का चयन करना है।
  • इसके बाद आपको अपने ग्राम का चयन करना है।
  • अब आपको अपना खसरा/गाटा संख्या दर्ज करनी होगी।
  • इसके बाद आपको खोजें के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • इससे जुड़ी सारी जानकारी आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर प्राप्त हो जाएगी।

UP Bhulekh 2023: राजस्व ग्राम सार्वजनिक संपत्ति रजिस्टर देखने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको राजस्व परिषद उत्तर प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • इसके बाद आपको सामने इसका होमपेज खुलकर आएगा।
  • इस होम पेज पर आप हो राजस्व ग्राम सार्वजनिक संपत्ति रजिस्टर के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
    UP Bhulekh Khasra Khatauni 2023 ,भूलेख उत्तर प्रदेश ,यूपी भूलेख पोर्टल
  • जैसे ही आप इस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • आपको इस पेज पर अपने जिले का चयन करना है।
  • इसके बाद आपको अपने जिले के सामने दिए गए संख्या पर क्लिक करना होगा।
  • इससे जुड़ी सारी जानकारी आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर प्राप्त हो जाएगी।

UP Bhulekh 2023: भूखंड/गाटे के वाद ग्रस्त होने की स्थिति जानने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको राजस्व परिषद उत्तर प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुलकर आएगा।
  • होम पेज पर आपको भूखंड/गाटे के वाद ग्रस्त होने की स्थिति के लिंक पर क्लिक करना होगा
  • इसके पश्चात आपको अपने जिले, तहसील तथा गांव का चयन करना होगा।
  • जैसे ही आप चयन करेंगे आपके सामने भूखंड/गाटे के वाद ग्रस्त होने की स्थिति होगी।

UP Bhulekh 2023: भूखंड/गाटे के विक्रय की स्थिति जानने की प्रक्रिय

  • सर्वप्रथम आपको राजस्व परिषद उत्तर प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुलकर आएगा।
  • होम पेज पर आपको भूखंड/गाटे के विक्रिए की स्थिति जाने के लिंक पर क्लिक करना होगा
    UP Bhulekh Khasra Khatauni 2023 ,भूलेख उत्तर प्रदेश ,यूपी भूलेख पोर्टल
  • इसके पश्चात आपको अपने जिले, तहसील तथा गांव का चयन करना होगा।
  • जैसे ही आप चयन करेंगे आपके सामने भूखंड/गाटे के विक्रिये की स्थिति होगी।

UP Bhulekh 2023: खतौनी अंश निर्धारण की नकल देखने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको राजस्व परिषद, उत्तर प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होमपेज खुलकर आएगा।
  • होम पेज पर आपको खतौनी अंश निर्धारण की नकल देखे के लिंक पर क्लिक करना होगा।
    UP Bhulekh Khasra Khatauni 2023 ,भूलेख उत्तर प्रदेश ,यूपी भूलेख पोर्टल
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा जिसमें आपको अपनी डिस्ट्रिक्ट का चयन करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको अपनी तहसील का चयन करना होगा।
  • अब आपको अपने गांव का चयन करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा जिसमें आपको अपना खसरा/गाटा संख्या दर्ज करनी होगी।
  • इसके पश्चात आपको सर्च के बटन पर क्लिक करना होगा।

UP Bhulekh Khasra Khatauni : निशक्रांत संपत्ति देखने की प्रक्रिय

  • सबसे पहले आपको राजस्व परिषद, उत्तर प्रदेश की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • होम पेज पर आपको निशक्रांत संपत्ति के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
    UP Bhulekh Khasra Khatauni 2023 ,भूलेख उत्तर प्रदेश ,यूपी भूलेख पोर्टल
  • इसके पश्चात आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा जिसमें आपको अपने जनपद का चयन करना होगा।
  • अब आपको अपने तहसील का चयन करना होगा।
  • जैसे ही आप अपने तहसील का चयन करेंगे संबंधित जानकारी आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर होगी।

UP Bhulekh Khasra Khatauni : शत्रु संपत्ति देखने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको राजस्व परिषद, उत्तर प्रदेश की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • इसके पश्चात आपको शत्रु संपत्ति के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा जिसमें आपको अपने जनपद का चयन करना होगा।
  • अब आपको अपने तहसील का चयन करना होगा।
  • संबंधित जानकारी आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर होगी।

UP Bhulekh Khasra Khatauni : राजकीय आस्थान देखने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको राजस्व परिषद, उत्तर प्रदेश की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • होम पेज पर आपको राजकीय आस्थान के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा जिसमें आपको अपने जनपद तथा तहसील का चयन करना होगा।
  • जैसे ही आप अपने जनपद एवं तहसील का चयन करेंगे संबंधित जानकारी आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर होगी।

UP Bhulekh Khasra Khatauni – तहसील की सूची देखने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको राजस्व परिषद, उत्तर प्रदेश की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • होम पेज पर आपको तहसील के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप इस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • इस पेज पर सभी तहसीलों की सूची उपलब्ध होगी।

परगना की सूची देखने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको राजस्व परिषद, उत्तर प्रदेश की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • इसके पश्चात आपको परगना के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप इस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक सूची खुलकर आएगी।
  • सूची में सभी परगना से संबंधित जानकारी उपलब्ध होगी।

UP Bhulekh मोबाइल ऐप डाउनलोड करने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको अपने मोबाइल फोन में गूगल प्ले स्टोर खोलना होगा।
  • अब आपको सर्च बॉक्स में यूपी भूलेख दर्ज करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको सर्च के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने एक सूची खुलकर आएगी।
  • आपको सूची में सबसे ऊपर वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको इंस्टॉल के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • यूपी भूलेख मोबाइल ऐप आपके मोबाइल फोन में डाउनलोड हो जाएगा।

UP Bhulekh जिलों की सूची 2023

आपने लिखित जुलूस लैंड रिकॉर्ड यूपी भूलेख पोर्टल से चेक कर सकते हैं।

आगरा झांसी
अलीगढ़ कन्नौज
अंबेडकर नगर कानपुर देहात
अमेठी कानपुर नगर
अमरोहा कासगंज
औरैया कौशांबी
अयोध्या खेरी
आजमगढ़ कुशीनगर
बागपत ललितपुर
बहराइच लखनऊ
बलिया महोबा
बलरामपुर महाराजगंज
बांदा मणिपुर
बाराबंकी मथुरा
बरेली मऊ
बस्ती मेरठ
बिजनौर मिर्जापुर
बदायूं मुरादाबाद
बुलंदशहर मुजफ्फरनगर
चंदौली पीलीभीत
आगरा झांसी
अलीगढ़ कन्नौज
अंबेडकर नगर कानपुर देहात
अमेठी कानपुर नगर
अमरोहा कासगंज
औरैया कौशांबी
अयोध्या खेरी
आजमगढ़ कुशीनगर
बागपत ललितपुर
बहराइच लखनऊ
बलिया महोबा
बलरामपुर महाराजगंज
बांदा मणिपुर
बाराबंकी मथुरा
बरेली मऊ
बस्ती मेरठ
बिजनौर मिर्जापुर
बदायूं मुरादाबाद
बुलंदशहर मुजफ्फरनगर
चंदौली पीलीभीत
चित्रकूट प्रतापगढ़
देवरिया प्रयागराज
एटा रायबरेली
इटावा रामपुर
फर्रुखाबाद सहारनपुर
फतेहपुर संभल
फिरोजाबाद संत कबीर नगर
गौतम बुद्ध नगर संत रविदास नगर
गाजियाबाद शाहजहांपुर
गाजीपुर शामली
गोंडा श्रावस्ती
गोरखपुर सिद्धार्थनगर
हमीरपुर सीतापुर
हापुर सोनभद्रआ
हरदोई सुल्तानपुर
हाथरस उन्नाव
जलाऊं वाराणसी
जौनपुर  

UP Bhulekh 2023 : शिकायत पंजीकरण करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको यूपी जनसुनवाई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने इसका होमपेज खुलकर आएगा
  • इस के होम पेज पर आपको शिकायत पंजीकरण के लिंक पर क्लिक करना होगा।
    UP Bhulekh 2023
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा जिसमें आप को रेफरेंस नंबर दर्ज करना होगा।
  • अब आपको सर्च के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • शिकायत की स्थिति आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर प्राप्त हो जाएगी।

UP Bhulekh 2023: contact information

हमने अपने एक आर्टिकल के माध्यम से यूपी भूलेख से जुड़ी सारी जानकारी आपको दे चुके हैं यदि आप अभी भी किसी प्रकार की समस्या का सामना करना पड़ रहा है तो आप अपनी समस्या का समाधान ईमेल के द्वारा ईमेल आईडी [email protected] है।

  • computer cell board of revenue Lucknow, Uttar Pradesh
  • email id [email protected]
  • phone number:0522-2217145

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट Sarkariyojnaa.Com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और Share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

Posted by Amar Gupta

🔥🔥 Join Our Group For All Information And Update, Also Follow me For Latest Information🔥🔥

🔥 Follow US On Google News Click Here
🔥 Whatsapp Group Join Now Click Here
🔥 Facebook Page Click Here
🔥 Instagram Click Here
🔥 Telegram Channel Techgupta Click Here
🔥 Telegram Channel Sarkari Yojana Click Here
🔥 Twitter Click Here
🔥 Website  Click Here

FAQ Questions Related To UP Bhulekh Khasra Khatauni

✔️ UP Bhulekh Khasra Khatauni 2023 क्या है ?

अब प्रदेश के जितने भी नागरिक है वह अपनी भूमि का पूरा ब्यौरा और जानकारी प्राप्त कर सकते हैं इससे प्राप्त करने के लिए किसी भी सरकारी कार्यालय के चक्कर काटने की आवश्यकता नहीं है वह घर बैठे आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आप अपनी भूमि से संबंधित सारी जानकारी और उसका पूरा विवरण प्राप्त कर सकते हैं इससे आपका समय और पैसे दोनों में बचत होगी तथा प्रणाली में पारदर्शिता सुनिश्चित की जाएगी उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा इस पोर्टल के माध्यम से भूमि का पूरा रिकॉर्ड कर दिया जाएगा इस पोर्टल के माध्यम से भू अभिलेख की प्रतिदिन की गतिविधियां व्यवस्थित की जा सकेगी।

✔️ Up Bhulekh पोर्टल का उद्देश्य क्या है ?

हम आपको बता दें कि या कंप्यूटराइज प्रणाली प्रणाली की तुलना में बहुत ही व्यवस्थित और पारदर्शी है जैसे उत्तर प्रदेश के लोगों को काफी फायदा होगा अब लोग काफी से भी इंटरनेट के जरिए यू पी भूलेख पोर्टल पर अपनी भूमिका रिकॉर्ड को जान सकते हैं राज्य सरकार के द्वारा इस पोर्टल को शुरू करने का उद्देश्य है कि यूपी के सभी नागरिकों को अपनी जमीन का विवरण आसानी से मिल सके और लोगों को कहीं जाने की जरूरत नहीं होगी।

✔️ उत्तर प्रदेश भूलेख पोर्टल के लाभ क्या है ?

उत्तर प्रदेश की इस योजना के तहत राज्य के लोग अपना खाता नंबर और जमाबंदी नंबर डालकर अपनी भूलेख भूमि का नक्शा प्राप्त कर सकते हैं।
राज्य के लोग घर बैठे बड़ी आसानी से अपनी जमीन का पूरा विवरण ऑनलाइन मार्फत देख सकते हैं।
इस ऑनलाइन भूलेख पोर्टल को शुरू होने से यूपी के लोगों के समय की भी बचत होगी।
इस उत्तर प्रदेश भूलेख की जानकारी प्राप्त करने के लिए लोगों को पटवार रखने की जाने की जरूरत नहीं होगी।

✔️ UP Bhulekh 2023: भू नक्शा डाउनलोड कैसे करे ?

सबसे पहले आपको भू नक्शा उत्तर प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
अब आपके सामने होमपेज फुल कर आएगा।
होम पेज पर आपको अपने जिले का चयन करना होगा।
इसके पश्चात आपको अपने तहसील का चयन करना होगा।
अब आपको अपने गांव का चयन करना होगा।
जैसे ही आप खसरा नंबर पर क्लिक करेंगे भू नक्शा आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर होगा।
अब आपको नक्शे में अपने खेत प्लॉट का खसरा नंबर क्लिक करना होगा।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now
✔️ यूपी का नक्शा कैसे डाउनलोड करें?

Bhu Naksha UP पोर्टल पर जाएँ यूपी भू नक्शा डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले Bhu Naksha UP पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट upbhunaksha.gov.in पर जाएँ।
जिला, गांव, तहसील विकल्प चुने …
खसरा क्रमांक का चुनाव करें …
मैप की रिपोर्ट चेक …
Map Report पर क्लिक करें …
यूपी भू नक्शा डाउनलोड करें

✔️ यूपी में गांव का नक्शा कैसे मिलता है?

गांव का नक्शा देखने के लिए सबसे पहले अपने राज्य का भू नक्शा वेबसाइट ओपन करें। इसके बाद अपने जिला का नाम, ब्लॉक का नाम एवं गांव का नाम सेलेक्ट करें। इसके बाद आपके गांव का नक्शा स्क्रीन पर खुल जायेगा। इसे आप चेक और डाउनलोड कर सकते है।

✔️ जमीन किसके नाम है कैसे देखें up?

जमीन किसके नाम पर है ये ऑनलाइन चेक करने के लिए सबसे पहले अपने राज्य की ऑफिसियल भूअभिलेख वेबसाइट में जाना है। इसके बाद अपने जिला/जनपद, ब्लॉक एवं गांव का नाम सेलेक्ट कीजिये। फिर जमीन देखने की दिए गए विकल्प में खसरा विकल्प को चुनें। इसके बाद खसरा नंबर एंटर करके सर्च करें।

✔️ अपने गांव की खतौनी कैसे देखें?

स्टेप-1 bhuiyan.cg.nic.in को ओपन करें
स्टेप-2 Get B1/P।। विकल्प सेलेक्ट करें
स्टेप-3 अपने जिला, तहसील एवं ग्राम चुनें
स्टेप-4 खेत का खसरा नंबर दर्ज करें
स्टेप-5 खतौनी की डॉक्यूमेंट आई डी चुनें
स्टेप-6 खेत का खतौनी देखें
स्टेप-7 नाम से खेत का खतौनी चेक करें

✔️ जमीन का 50 साल पुराना रिकॉर्ड कैसे निकाले?

जमीन का ५० साल पुराना रिकॉर्ड कैसे निकाले ? जमीन का 50 साल पुराना रिकॉर्ड निकालने के लिए आपको राजस्व विभाग ने जाना होगा। वहां निर्धारित प्रपत्र में आवेदन देकर रिकॉर्ड प्राप्त कर सकते है। अधिकांश राज्य के राजस्व विभाग ने पुराना रिकॉर्ड ऑनलाइन नहीं किया है।

Leave a Comment