ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

Join Our Group
Join Telegram
WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

मुख्यमंत्री बाल श्रमिक विद्या योजना 2023: UP Bal Shramik Vidya ऑनलाइन?



Uttar Pradesh (UP) Bal Shramik Vidya Yojana 2023 (मुख्यमंत्री बाल श्रमिक विद्या योजना) : उत्तर प्रदेश राज्य में अनाथों और मजदूरों के बच्चों को शिक्षा के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा UP Bal Shramik Vidya Yojana 2023 आरम्भ करने की घोषणा की गई है। मुख्यमंत्री बाल श्रमिक विद्या योजना 2023 के माध्यम से राज्य के लड़के और लड़कियों को प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी, जिसके तहत छात्रों को 1000 रुपए तथा छात्राओं को 1200 रुपए हर महीने सरकार द्वारा आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।इस आर्टिकल में Uttar Pradesh Bal Shramik Vidya Yojana 2023 से संबंधित हर प्रकार की जानकारी को सांझा किया गया है, अधिक जानकारी के लिए इस आर्टिकल को शुरू से अंत तक पूरा पढ़ें।

up bal shramik vidya yojana 2023 ,मुख्यमंत्री बाल श्रमिक विद्या योजना

मुख्यमंत्री बाल श्रमिक विद्या योजना 2023

उत्तर प्रदेश बल श्रमिक विद्या योजना के अंतर्गत राज्य के 2000 गरीब श्रमिक परिवार के बच्चों को लाभ प्रदान किया जायेगा। इसके अलावा जिनके माता-पिता नहीं होंगे या जिनके माता पिता में से कोई एक होगा, माता पिता किसी गंभीर बीमारी से पीड़ित होंगे या जो बच्चे विकलांग होंगे उनको भी योजना में शामिल किया गया है। योजना के माध्यम से बच्चों की जिंदगी में सुधार आ सकेगा और वह पढ़ाई में और अधिक रूचि दिखा सकेंगे।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

योजना के तहत छोटे बच्चे जिनकी उम्र 8 साल से 18 साल के बीच है उनकी आर्थिक स्थिति ठीक न होने की वजह से उन्हें मजदूरी का काम करना पड़ता है। इसी को देखते हुए सरकार ने यह योजना शुरू की ताकि बच्चे आसानी से अपनी पढाई जारी रख सके। आवेदक आसानी से अपने मोबाइल व कंप्यूटर के जरिये ऑनलाइन माध्यम से योजना का आवेदन कर सकते है इससे उनका समय और पैसे दोनों की बचत हो पायेगी।

UP Bal Shramik Vidya Yojana 2023 Highlights

🔥योजना 🔥मुख्यमंत्री बाल श्रमिक विद्या योजना
🔥राज्य 🔥उत्तर प्रदेश
🔥साल 🔥2023
🔥विभाग 🔥श्रम विभाग
🔥लाभ लेने वाले 🔥राज्य के श्रमिक नागरिक
🔥वित्तीय सहायता राशि 🔥छात्र को 1000 रुपये और छात्रा को 1200 रुपये
🔥योजना की शुरुआत 🔥12 जून 2020
🔥उद्देश्य 🔥श्रमिकों के बच्चों को वित्तीय राशि प्रदान करना
🔥श्रेणी 🔥राज्य सरकारी योजना
🔥आवेदन प्रक्रिया 🔥ऑनलाइन मोड
🔥आधिकारिक वेबसाइट 🔥Click Here

बाल श्रमिक विद्या योजना का उद्देश्य

सीएम बाल श्रमिक विद्या योजना 2023 का उद्देश्य यह है कि राज्य के कई ऐसे मजदूर लोग है जिनका जीवन व्यापन बहुत मुश्किल से चल पाता है। ऐसे लोग अपने बच्चों को पढ़ाने में असमर्थ होते है और जो अपने बच्चों को पढ़ते भी है तो उनकी की पढाई जारी रखने के लिए पैसे नहीं जुटा पाते जिससे उन्हें बच्चों की पढाई बीच में ही रोकनी पढ़ जाती है और बच्चों को मजदूरी का काम करने पर मजबूर होना पढता है लेकिन इस योजना से सरकार श्रमिक परिवार के बालक को 1000 रुपये और बालिका को 1200 रुपये की सहायता प्रदान करेगी। इससे बाल श्रमिक जैसे अपराध पर रोक भी लग पायेगी और बच्चे पढ़ लिखकर आत्मनिर्भर बन सकेंगे।

माता-पिता दिव्यांग या गंभीर बीमारी से ग्रस्त होने की स्थिति में भी प्रदान किया जाएगा लाभ

12 जून 2020 को उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा मुख्यमंत्री बाल श्रमिक विद्या योजना का शुभारंभ किया गया थे। इस योजना के माध्यम से बच्चों को मुख्य धारा से जोड़ा जाता है। जिससे कि उनको शिक्षित और आर्थिक रूप से सशक्त बनाया जा सके इस योजना के माध्यम से प्रदेश के लड़कों को ₹1000 एवं लड़कियों को ₹1200 रुपय प्रति माह की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। आठवीं कक्षा से दसवीं कक्षा में अध्ययनरत छात्रों को सरकार द्वारा प्रतिवर्ष ₹6000 की आर्थिक सहायता भी इस योजना के माध्यम से प्रदान की जाती है। इस योजना का लाभ प्रदान करने के लिए बच्चों की पहचान श्रम विभाग के अधिकारियों की ओर से सर्वेक्षण, निरीक्षण में ग्राम पंचायतों, स्थानीय निकाय, चाइल्ड लाइन या विद्यालय प्रबंधन समिति द्वारा की जाती है।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

इसके अलावा भूमिहीन परिवारों और महिला प्रमुख परिवारों को चयन के लिए 2011 की जनगणना की सूची का उपयोग किया जाता है। सभी बच्चों के चयन के पश्चात बच्चों का डाटा पोर्टल पर अपलोड किया जाता है। इस योजना का लाभ उन बच्चों को भी प्रदान किया जाता है जिनके माता-पिता दोनों या फिर दोनों में से कोई एक दिव्यांग हो या फिर माता-पिता गंभीर बीमारी से ग्रस्त हो।

UP Bal Shramik Vidya Yojana पहला चरण

मुख्यमंत्री बाल श्रमिक विद्या योजना के पहले चरण में 2000 श्रमिकों के बच्चों को कवर करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इस योजना के सफलतापूर्वक संचालन के लिए सरकार द्वारा ट्रायल के आधार पर उत्तर प्रदेश के 10 जिलों में ऐसी ही एक योजना आरंभ की थी। जिसके बाद सरकार द्वारा मुख्यमंत्री बाल श्रमिक विद्या योजना का आरंभ किया गया है। इस योजना के अंतर्गत 8 से लेकर 18 साल की उम्र के बच्चे शामिल किए गए हैं।

Mukhyamantri Bal Shramik Vidya Yojana के लाभ

  • यूपी बाल श्रमिक विद्या योजना के तहत केवल उत्तर प्रदेश के गरीब बच्चों को ही लाभ दिया जाएगा।
  • उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से बताया गया है कि UP Bal Shramik Vidya Yojana 2023 के तहत लड़कों को 1000 रुपये प्रति वर्ष और लड़कियों को 1200 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी।
  • जिन मजदूरों के बच्चे 8वीं, 9वीं और 10वीं कक्षा में पढ़ रहे हैं, उन्हें योजना के तहत उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा प्रति वर्ष 6000 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी।
  • इच्छुक आवेदक योजना का लाभ लेने के लिए बाल श्रमिक विद्या योजना 2023 की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना पंजीकरण करा सकेंगे।
  • उत्तर प्रदेश सरकार 12 जून, 2020 को 2000 बच्चों को पैसा भेजकर बाल श्रम के खिलाफ मुख्यमंत्री बाल श्रमिक विद्या योजना 2023 शुरू करेगी।
  • इस योजना के माध्यम से ही छात्रों को लाभान्वित करने और उन्हें बाल श्रमिक के रूप में काम करने से रोकने के लिए यूपी सरकार ने यह योजना शुरू की है।

UP Bal Shramik Vidya Yojana की चयन प्रक्रिया

  • जिनकी जमीन नहीं है और महिला प्रमुख परिवारों के बच्चों के सिलेक्शन के लिए 2011 की जनगणना लिस्ट का इस्तेमाल किया जायेगा।
  • योजना के तहत बच्चों की पहचान लेबर डिपार्टमेंट के अधिकारियों के सर्वेक्षण द्वारा, ग्राम पंचायतों द्वारा, स्थानीया निकाय द्वारा व चाइल्ड लाइन्स व विद्यालय समिति द्वारा की जाएगी।
  • अगर बच्चे के माता पिता गंभीर बीमारी से ग्रषित है, तो ऐसे बच्चों को पहली प्रायोरिटी (प्राथमिकता) दी जाएगी। इसमें मेडिकल ऑफिसर द्वारा सर्टिफिकेट देना होगा।

मुख्यमंत्री बाल श्रमिक विद्या योजना की शुरुआत कब हुई?

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी ने राज्य के गरीब बच्चो को सहायता व लाभ प्रदान करने के उद्देश्य से 12 जून 2020 को बाल श्रमिक निषेध दिवस के अवसर UP Bal Shramik Vidya Yojana 2023 की शुरुआत की थी।उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा मुख्यमंत्री बाल श्रमिक विद्या योजना को आरम्भ करने का मुख्य उदेश्य यह है की राज्य के श्रमिक परिवारों के बच्चो को अच्छी जीविका के अवसर प्रदान किये जाए, ताकि वह अपना भविष्य बना सके और अपना जीवन अच्छे से यापन कर सके। उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री बाल श्रमिक विद्या योजना के तहत राज्य के उन बच्चो की शिक्षा और खानपान का ध्यान रखा जायेगा ताकि उनको किसी भी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पढ़े और वह सभी अपनी पढाई अच्छे से कर सके।

योजना हेतु पात्रता

अगर आप भी योजना का आवेदन करना चाहते है तो सबसे पहले आपको इसकी पात्रता के बारे में जानकारी होनी बहुत जरुरी है। यदि आपको पात्रता का पता होगा तो आपको आवेदन करने में आसानी होगी। हम आपको योजना हेतु पात्रता के बारे में बताने जा रहे है आप दिए गए पॉइंट्स को पढ़े।

  • योजना का आवेदन वही कर सकते है जो उत्तर प्रदेश राज्य के मूलनिवासी होंगे।
  • योजना के तहत जिनकी आयु 8 साल से 18 साल है उन्हें इस योजना में शामिल किया गया।
  • आवेदक के पास आवेदन करते समय अपने पास सभी ओरिजिनल दस्तावेज व फोटोकॉपी होनी चाहिए।

आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड: Aadhar card
  • पहचान पत्र: Identity card
  • निवास प्रमाण पत्र: Residence proof certificate
  • जन्म प्रमाण पत्र: Birth certificate
  • मोबाइल नंबर: Mobile number
  • पासपोर्ट साइज फोटो: Passport size photo
  • बैंक खाते का अकाउंट नंबर: Bank account number

मुख्यमंत्री बाल श्रमिक विद्या योजना 2023 में आवेदन कैसे करे?

उत्तर प्रदेश के जो इच्छुक लाभार्थी इस योजना का लाभ उठाना चाहते है तो उन्हें अभी इंतज़ार करना होगा क्योकि हाल ही में इस योजना की शुरू किया गया है और अभी इस मुख्यमंत्रीबाल श्रमिक विद्या योजना 2023 के तहत आवेदन करने के लिए आवेदन प्रक्रिया को शुरू नहीं किया गया है। जैसे ही सरकार द्वारा इस योजना के अंतर्गत आवेदन प्रक्रिया को शुरू कर दिया जायेगा हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से बता देंगे आवेदन प्रक्रिया को आरम्भ होने के बाद आप इस UP Bal Shramik Vidya Yojana 2023 के तहत आवेदन कर सकते है और सरकार द्वारा वित्तीय सहायता प्राप्त कर सकते है।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

सारांश (Summary)

हमने आपको अपने लेख में उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री बाल श्रमिक विद्या योजना 2023 से जुडी सभी जानकरियों को हिंदी भाषा में बता दिया है, हमे उम्मीद है कि हमारे द्वारा दी गई के बारे में जानकारी आपको अच्छी लगी होगी। यदि इससे सम्बंधित कोई सवाल आपको पूछने है तो आप हमे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है। हमारी टीम आपके पूछे गए सवालो का जवाब देने की पूरी कोशिश करेगी।

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट Sarkariyojnaa.Com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और Share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted by Amar Gupta

🔥🔥 Join Our Group For All Information And Update, Also Follow me For Latest Information🔥🔥

🔥 Follow US On Google News Click Here
🔥 Whatsapp Group Join Now Click Here
🔥 Facebook Page Click Here
🔥 Instagram Click Here
🔥 Telegram Channel Techgupta Click Here
🔥 Telegram Channel Sarkari Yojana Click Here
🔥 Twitter Click Here
🔥 Website  Click Here

FAQ UP Bal Shramik Vidya Yojana 2023 

✅ छात्रों को कितने रुपये की सहायता राशि दी जाएगी और इसके अतिरिक्त और क्या लाभ दिया जायेगा?

योजना के तहत श्रमिक परिवार के शिक्षा हेतु प्रतिमाहिने बालक को 1000 रुपये और बालिका को 1200 रुपये की सहायता राशि उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा प्रदान किये जायेंगे। इसके अतिरिक्त जो बचे 8, 9, 10वी कक्षा में पास होंगे उन्हें सरकार 6000 रुपये की प्रोत्साहित राशि भी प्रदान करेगी, जिससे बच्चे पढाई में और अधिक रुचि दिखा सकेंगे।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now
✅ क्या बाल श्रमिक विद्या योजना का आवेदन अन्य राज्य के श्रमिक परिवार के बच्चे भी कर सकते है?

जी नहीं, बाल श्रमिक विद्या योजना का आवेदन अन्य राज्य के श्रमिक परिवार के बच्चे नहीं कर सकते है, केवल उत्तर प्रदेश राज्य के मूलनिवासी गरीब नागरिक योजना का आवेदन कर सकते है।

✅ बाल श्रमिक विद्या योजना क्या है?

बाल श्रमिक विद्या योजना को शुरू इसलिए किया गया क्यूंकि राज्य में गरीब परिवार के लोगों के बच्चे को शिक्षा हेतु वित्तीय राशि प्रदान करना है ताकि वह अपनी शिक्षा पूरी कर सके ,इससे बच्चों के लिए शिक्षा का बुनियादी ढांचा और मजबूत हो सके।

✅ UP मुख्यमंत्री बाल श्रमिक विद्या योजना 2023 का आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट क्या होगी?

UP मुख्यमंत्री बाल श्रमिक विद्या योजना 2023 का आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट http://uplabour.gov.in है।

✅ योजना की आवेदन प्रक्रिया क्या है?

योजना की आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन मोड द्वारा पूरी की जाएगी। आपको बता दें अभी योजना की ऑनलाइन आवेदन सरकार द्वारा जारी नहीं की गयी जैसे ही ऑनलाइन प्रकिया पोर्टल पर जारी की जाएगी हम आपको सूचित कर देंगे।

✅ उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री बाल श्रमिक विद्या योजना की शुरुवात कब और किसके द्वारा की गयी?

उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री बाल श्रमिक विद्या योजना की शुरुवात 12 जून 2020 को हुई और यह योजना यूपी के मुख्यमंत्री आदित्य नाथ जी द्वारा शुरू की गयी।

✅ योजना का लाभ किसे प्रदान किया जायेगा?

योजना का लाभ गरीब श्रमिक परिवार के बच्चों, जिनके माता-पिता नहीं होंगे या जिनके माता पिता में से कोई एक होगा, माता पिता किसी गंभीर बीमारी से पीड़ित होंगे या जो बच्चे विकलांग होंगे उन्हें इस योजना के तहत वित्तीय सहायता राशि प्रदान की जाएगी।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

Leave a Comment