ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

Solar Panel Business Idea: सोलर पैनल से लाखो रुपये कमाने का बिज़नेस प्लान?

Solar Panel Business Idea: हमारी भारत सरकार इन दिनों सूर्य ऊर्जा पर बहुत जोर दे रही है, क्योंकि सूर्य आधारित ऊर्जा के कई फायदे हैं और इसके अलावा लोगों को इसमें कमाई के बहुत अच्छे अवसर भी मिलते है। जैसा कि हम समग्र रूप से जानते हैं कि कोई भी अपनी आवश्यकता के अनुसार कहीं भी सोलर पैनल लगा सकता है।

जहां धूप से चलने वाले चार्जर लगाने से घरों में जरूरी बिजली की आपूर्ति करना बेहद आसान हो जाता है, वहीं हमें बिजली के भारी बिलों में भी काफी मदद मिलती है। नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा के तहत, भारत सरकार ने हाउसटॉप सन पावर्ड प्लांट्स पर लगभग 30% की बंदोबस्ती देने का विकल्प चुना है। इस लेख के माध्यम से बताएं कि भारत सरकार किस तरह से लोगों को सनलाइट आधारित चार्जर लगाने के लिए जबरदस्त अनुदान दे रही है।

Solar Panel Business Idea

Solat Panel Installation Subsidy 2022

अगर किसी व्यक्ति को सरकारी सब्सिडी मिलने के बाद अपने घर या कहीं भी 1 किलो वाट का सोलर प्लांट लगवाने हैं तो उसे कुल सब्सिडी के अंतर्गत ₹60,000 से लेकर ₹70,000 तक खर्च करने होंगे। लेकिन अगर कोई व्यक्ति बिना सरकारी सब्सिडी के सोलर पैनल लगाता है तो उसे कुल ₹1,00,000 खर्च करने पड़ेंगे और यह खर्च राज्यों के हिसाब से आप पर और भी भारी पड़ सकता है। इसके अलावा सरकार कई राज्यों को अतिरिक्त सब्सिडी देने पर भी विचार कर रही है। ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग सोलर पैनल लगवाए और खुद बिजली की आपूर्ति कर सके।

Solar Panel Business Idea Highlights

🔥 योजना का नाम 🔥 Solar Panel Business Idea 
🔥 राज्य 🔥 भारत के सभी राज्य में लागू
🔥 शुरू किया गया 🔥 राज्य सरकार और केंद्र सरकार के द्वारा
🔥 सब्सिडी 🔥 30 प्रतिशत
🔥 आवेदन प्रक्रिया 🔥 ऑनलाइन /ऑफलाइन

सोलर पैनल कैसे लगाएं, How to install panels?

सन पावर्ड चार्जर लगाने के लिए सबसे पहले आपको अपने राज्य में मौजूद अक्षय ऊर्जा विकास प्राधिकरण से संपर्क करना होगा।
देश की प्रत्येक स्थिति के महत्वपूर्ण शहरी क्षेत्रों में सूर्य उन्मुख विभाग कार्यस्थल निर्धारित किए गए हैं। यदि आपको आवश्यकता हो, तो आप अपने शहर के किसी गोपनीय विक्रेता के पास जाकर सोलर पैनल को बिना किसी रुकावट के शुरू करवा सकते हैं।

Govt Solar Panel लगाने के लिए आप किसी भी राज्य या शहर में मौजूद सोलर पैनल अथॉरिटी से भी बात कर सकते हैं और उसके बाद लोन आदी की बात कर सकते हैं। सब्सिडी के अंतर्गत पैनल लगवाने के लिए आपको प्राधिकरण के पास ही सब्सिडी का फॉर्म मिलेगा, जिसके अंतर्गत आप सब्सिडी मैं अपने मन चाहे स्थान पर सोलन लगवा सकते हैं।

सोनार पैनल कितने समय तक चलते हैं?

सूर्य के प्रकाश आधारित चार्जर की शुरुआत के बाद, हमें लगातार सूर्य उन्मुख ऊर्जा के माध्यम से बिजली की आपूर्ति मिलती है और सूरज की रोशनी आधारित चार्जर मुख्य तरीका है, जिससे बिजली के निर्माण में किसी प्रकार का प्रदूषण नहीं होता है। सन पावर्ड चार्जर की सीमा लगभग 1 kW से 5 kW (1 KW से 5 KW) तक होती है। इसके लिए जरूरी है कि आप अपने घर में सोलर पैनल लगाएं।

कितने वाट के सोलर पैनल (Watts of solar panels) लगाए जा सकते हैं?

लगभग 500 वाट के सोलर पैनल कोई भी व्यक्ति सरकार की ओर से अपनी जरुरत के अनुसार आसानी से लगा सकता है और यह सरकार पर्यावरण संरक्षण के अंतर्गत लोगों को उपलब्ध करा रही है। प्रत्येक 500 वार्ड के सोलर पैनल पर आपको करीब ₹50,000 खर्च करने होंगे।

सोलर पैनल लगाने में लगने वाला कुल खर्च

अगर हम सोलर पैनल लगवा लेते हैं तो हमें बिजली के बिल से मुक्ति मिल जाती है और साथ ही इसके रखरखाव का खर्च भी नहीं उठाना पता है। सिर्फ आपको अपनी बैटरी ₹20000 में 10 साल में बदलनी होगी। इसके अलावा सोलर पैनल इतना उपयुक्त होता है कि इसे आसानी से कमिंग खिले जाकर स्ट्रॉल किया जा सकता है। इसमें कुछ खर्च नहीं होता है।

क्या एयर कंडीशनर सोलर पैनल से भी चला सकते हैं?

वैसे 1 किलो वाट का सोलर पैनल आपके घर में बहुत ही आसानी से बिजली की आपूर्ति करता है और इतना ही नहीं एक किलो वार्ड के सोलर पैनल पर एयर कंडीशनर आसानी से चल सकता है। अगर आप अपने घर में दो कीलोवाड के सोलर पैनल लगाते हैं तो आपको अपने घरों में दो एयर कंडीशनर और तीन एयर कंडीशनर चलाने के लिए किन किलोवाड के सोलर पैनल लगाने होंगे।

Solar Panel Business Idea: सोलर पैनल लगाने के लिए होम लोन

अगर आप खुद सोलर पैनल लगाना चाहते हैं और आपके पास जमा हुए पैसे नहीं है तो ऐसे में आप किसी भी बैंक से आसानी से हो लोन ले सकते हैं, इसके लिए आपको होम लोन लेने में कोई परेशानी नहीं होगी।

भारत सरकार चाहती है कि लोग अपनी बिजली की आपूर्ति सौर ऊर्जा के माध्यम से पूरी करें, इसलिए अब वह लोगों को सोलर पैनल पर आवश्यक सब्सिडी प्रदान कर रही है। सोलर पैनल लगाकर आप आसानी से बिजली किया अतिरिक्त लागत से छुटकारा पा सकते हैं और प्रदूषण मुक्त बिजली का उपयोग करके पर्यावरण को भी बचा सकते हैं।

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट sarkariyojnaa.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted by Amar Gupta

🔥🔥 Join Our Group For All Information And Update, Also Follow me For Latest Information🔥🔥

🔥 Follow US On Google News Click Here
🔥 Whatsapp Group Join Now Click Here
🔥 Facebook Page Click Here
🔥 Instagram Click Here
🔥 Telegram Channel Techgupta Click Here
🔥 Telegram Channel Sarkari Yojana Click Here
🔥 Twitter Click Here
🔥 Website  Click Here

FAQ Solar Panel Business Idea

✔️ सोलर पैनल लगाकर कमाई किस प्रकार की जाती है?

सोलर पैनल लगा कर कमाई दो तरीकों से की जा सकती है पहले आप अपने आसपास के घरों में बिजली का कनेक्शन देकर उनसे पैसा ले सकते हैं दूसरा आप अतिरिक्त उत्पन्न बिजली को अपनी बिजली ग्रीड को बेचकर पैसा कमा सकते हैं।

✔️ क्या एयर कंडीशनर सोलर पैनल पर चल सकता है?

जी हां यदि आप एक किलोवाट का सोलर पैनल घर के छत पर लग जाते हैं तो 1 किलो वाट के सोलर पैनल पर एयर कंडीशनर आसानी से चल सकता है।

✔️ सोलर पैनल लगवाने में कुल कितनी खर्च आ सकती है?

यदि आप एक किलोवाट का सोलर प्लांट लगवाते है तो उसे कुल सब्सिडी के अंतर्गत अंतर्गत ₹6000 से लेकर ₹70000 तक खर्चा सकती है।

✔️ सोलर पैनल योजना की अंतर्गत कितनी सब्सिडी दी जाएगी?

नवीन एवं नवीकरणीय उर्जा के अंतर्गत भारत सरकार ने rooftop solar plants पर लगभग 30% की सब्सिडी देने का निर्णय लिया है।

Leave a Comment