RTPS online Bihar , Jati , Nivas,Aaya Praman Patra Apply Online , आरटीपीएस बिहार ऑनलाइन जाति, निवास,आय प्रमाण पत्र ।

Please share this
  •  
  • 189
  •  
  • 367
  • 250
  •  
    806
    Shares

RTPS online Bihar , Jati , Nivas,Aaya Praman Patra Apply Online , आरटीपीएस बिहार ऑनलाइन जाति, निवास,आय प्रमाण पत्र ।

इस पोस्ट में क्या है ?

|| RTPS online bihar , rtps , Rtps online , Jati online , Rtps Apply online , Caste Certificate Bihar , Bihar Rtps , आरटीपीएस बिहार , rtps online bihar ||

RTPS Bihar / आरटीपीएस बिहार : बिहार सरकार के द्वारा बिहार के नागरिकों को सुविधा प्रदान करने के लिए RTPS Bihar Portal की शुरुआत की गई है ।
RTPS Bihar Portal के तहत यहां के नागरिक घर बैठे जाति प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र और आय प्रमाण पत्र बनाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं ( RTPS Bihar portal citizen of Bihar can make their caste certificate ,residential certificate and also income certificate from RTPS Bihar portal )

और आज के इस आर्टिकल में हम आपको RTPS Bihar Portal के माध्यम से जाति प्रमाण पत्र ,आय प्रमाण पत्र और निवास प्रमाण पत्र बनाने की सुविधा की जिक्र करेंगे साथ ही हम आपको ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया भी बताएंगे । यह सुविधा बिहार के सभी नागरिकों के लिए है चाहे वह बिहार के किसी भी कोने से बिलॉन्ग करते हैं ।

आरटीपीएस बिहार पोर्टल की आवश्यकता क्यों पड़ी ।

जैसा की आप सभी को पता है बहुत सारी ऐसी सरकारी योजनाएं होती हैं जिनका लाभ लेने के लिए आपके पास जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र और अपने पते का प्रमाण पत्र होना जरूरी है । वैसे यह सभी दस्तावेज ऐसे दस्तावेज की श्रेणी में आते हैं जिनकी जरूरत लगभग हर जगह पर पड़ती है चाहे किसी सरकारी नौकरी के लिए आवेदन हो या किसी सरकारी योजना के लिए ।

आय ,जाति, निवास बनाने के लिए पहले बिहार में क्या ऑप्शन मौजूद थे ?

पहले बिहार में जाति प्रमाण पत्र बनाने ,आय प्रमाण पत्र बनाने या निवास प्रमाण पत्र बनाने के लिए एकमात्र साधन था वह अपने ब्लॉक से ऑफलाइन आवेदन ,चुकी इन सभी दस्तावेज की जरूरत लगभग सभी लोगों को परती हैं तो यह सभी दस्तावेज बनाने के लिए ब्लॉक में बहुत ज्यादा भीड़ होते थे और यह प्रक्रिया भी काफी पेचीदा और काफी लंबी थी ।

इन सभी समस्याओं को दूर करने और नागरिकों को ऑनलाइन के माध्यम से जाति प्रमाण पत्र ,आवास प्रमाण पत्र तथा आय प्रमाण पत्र बनाने की सुविधा प्रदान करने के लिए RTPS Bihar Portal की शुरुआत की गई ।

आय प्रमाण पत्र ,जाति प्रमाण पत्र तथा निवास प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन ।

जैसा की आप सभी को पता है यह सभी दस्तावेज बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज हैं और विभिन्न सरकारी और निजी कार्यालयों के द्वारा मांग भी किए जाते हैं । तो ऐसे में आपके पास आय प्रमाण पत्र , जाति प्रमाण पत्र तथा निवास प्रमाण पत्र होना आवश्यक है।

अगर आपके पास यह सभी दस्तावेज नहीं हैं तो आप आरटीपीएस बिहार की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आय प्रमाण पत्र , जाति प्रमाण पत्र तथा निवास प्रमाण पत्र जैसे सभी दस्तावेज को बनाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं ।

Bihar RTPS Online Portal Highlights

SCHEME NAMERTPS BIHAR
LAUNCHED BYBIHAR GOVT
STATE BIHAR
OFFICIAL WEBSITECLICK HERE
INCOME CERTIFICATE APPLYCLICK HERE
CASTE CERTIFICATE APPLYCLICK HERE
RESIDENTIAL CERTIFICATE APPLYCLICK HERE

आरटीपीएस बिहार पोर्टल के मुख्य उद्देश्य । Bihar RTPS online portal

  1. ➡️ सरकार का मकसद आरटीपीएस बिहार पोर्टल/ RTPS Bihar Portal बनाने के पीछे आम नागरिकों को राहत देना है ।
  2. ➡️ आय प्रमाण पत्र एक ऐसा दस्तावेज हैं जिसकी मांग लगभग सभी दफ्तरों में की जाती है साथ ही आय प्रमाण को समय-समय पर अपडेट करना होता है क्योंकि आपका आय निश्चित नहीं होता है यह काम भी आप Bihar RTPS online portal माध्यम से कर सकते हैं ।
  3. ➡️ सरकार यह नहीं चाहती कि बिहार के नागरिक आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र तथा निवास प्रमाण पत्र बनाने के लिए ब्लॉक का चक्कर काटते रहे और अपना काफी ज्यादा समय इसके ऊपर व्यर्थ करें ।
  4. ➡️ RTPS Bihar Portal का मुख्य उद्देश्य आप के समय को बचाना है और आपको ऑनलाइन सुविधा उपलब्ध कराना है।
  5. ➡️ RTPS Bihar Portal के माध्यम से आप बिना कार्यालय में जाए आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र तथा निवास प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं ।
  6. ➡️ अगर आप Bihar RTPS Portal के माध्यम से कोई भी प्रमाण पत्र बनाने के लिए आवेदन करते हैं तो इसका डॉक्यूमेंट आपको संबंधित कार्यालय में नहीं जमा करना होगा डॉक्यूमेंट ऑनलाइन अपलोड करके भी आप का प्रमाण पत्र बन कर आ जाएगा ।
  7. ➡️ और भी बहुत सारी सुविधाएं और लाभ आपको Bihar RTPS Portal के माध्यम से उपलब्ध कराई जाती है ।

बिहार आरटीपीएस क्या है ? / What is Bihar RTPS

बिहार आरटीपीएस बिहार के नागरिकों को सरकार के द्वारा दी जाने वाली विभिन्न प्रकार की सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए एक जाति आय और निवास प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए आवश्यक है । बिहार में विशेष रूप से ओबीसी और एससी एसटी कैटेगरी को इन प्रमाणपत्रों की सबसे ज्यादा आवश्यकता होती है ।

आमतौर पर बात की जाए तो निवास प्रमाण पत्र ,आय प्रमाण पत्र या जाति प्रमाण पत्र केंद्र सरकार की योजनाओं और छात्रवृत्ति के पैसे लेने के लिए या सरकारी योजनाओं के आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज माने जाते हैं ।
Bihar RTPS Service Plus Online repository में सभी संलग्नक/ दस्तावेज का प्रबंधन और रखरखाव करते हैं और उन्हें सभी सेवाएं भी उपलब्ध कराते हैं ।

Bihar RTPS Service List

अगर आप बिहार के नागरिक हैं तो Bihar RTPS Portal से आप निम्नलिखित कार्य कर सकते हैं ।

  1. 1. नया आय प्रमाण पत्र बनाने के लिए आवेदन /Issue Of Income Certificate
  2. 2. नया आवासीय प्रमाण पत्र बनाने के लिए आवेदन / Issue Of Residential Certificate
  3. 3. नया जाति प्रमाण पत्र बनाने के लिए आवेदन /Issue Of Caste Certificate
  4. 4. डुप्लीकेट आय प्रमाण पत्र बनाने के लिए आवेदन / Issue Of Duplicate Income Certificate
  5. 5. डुप्लीकेट आवासीय प्रमाण पत्र बनाने के लिए आवेदन / Issue Of Duplicate Residential Certificate
  6. 6. डुप्लीकेट जाति प्रमाण पत्र बनाने के लिए आवेदन / Issue Of Duplicate Cast Certificate

नोट :- ऊपर लिखित प्रमाण पत्रों के लिए आप आवेदन Bihar RTPS Portal की सहायता से बहुत ही आसानी से कर सकते हैं ।

जाति प्रमाण पत्र क्या है ?

भारत सरकार के द्वारा जाति प्रमाण पत्र देश के सभी जातियों को दी जाती हैं जिनमें हैं अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति ,अन्य पिछड़ा वर्ग के लोग। राज्य भर में जो भी लोग अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति एवं अन्य पिछड़ा वर्ग से बिलॉन्ग करते हैं अपना जाति प्रमाण पत्र बिहार आरटीपीएस के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं ।
बिहार आरटीपीएस से जाति प्रमाण पत्र आवेदन करने के लिए आपको कुछ दस्तावेज भी रखनी होगी जिसकी जानकारी हम नीचे आपको देंगे ।

जाति प्रमाण पत्र बनाने के लिए आवश्यक दस्तावेज ?

  • ➡️ पहचान पत्र :- आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड पासपोर्ट या पैन कार्ड
  • ➡️ पते का प्रमाण पत्र :- पते के प्रमाण पत्र के तौर पर आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, आवासीय प्रमाण पत्र ,किराया पर्ची या बिजली बिल का इस्तेमाल कर सकते हैं ।
  • ➡️ राशन कार्ड की फोटो कॉपी , जिनके पास राशन कार्ड नहीं है उनके लिए आवश्यक नहीं ।

आय प्रमाण पत्र क्या है ?

राज्य सरकार के द्वारा राज्य के निवासियों को आय प्रमाण पत्र जारी की जाती है आय प्रमाण पत्र उस व्यक्ति का सभी स्रोतों से 1 वर्ष में होने वाला आए को प्रमाणित करता है। आय प्रमाण पत्र जारी करने वाले प्राधिकरण एक राज्य से दूसरे राज्य में भिन्न होते हैं ।
ग्रामीण क्षेत्रों में यह जिलाधिकारी या राजस्व विभाग द्वारा ग्रामीण तहसीलदार और शहरी क्षेत्रों के लिए जारी किया जाता है , Bihar RTPS Portal पर आपको आय प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन करने की सुविधा प्रदान की गई है ।

आय प्रमाण पत्र के लिए आवश्यक दस्तावेज ?

अगर आप बिहार में आय प्रमाण पत्र आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास निम्नलिखित दस्तावेज होनी चाहिए ।

  • ➡️ आयु प्रमाणपत्र :- आयु प्रमाण पत्र के तौर पर आप अपना जन्म प्रमाण पत्र या स्कूल या कॉलेज के मार्कशीट का प्रयोग कर सकते हैं ।
  • ➡️ यदि राशन कार्ड मौजूद है तो उसकी छाया प्रति ।
  • ➡️ पते का प्रमाण पत्र :- पते के प्रमाण पत्र के तौर पर राशन कार्ड ,आधार कार्ड ,वोटर आईडी कार्ड ,गैस बिल ,बिजली बिल इत्यादि किसी का भी प्रयोग कर सकते हैं ।
  • ➡️ अपने आय का विवरण :- आय प्रमाण पत्र बनाने के लिए आपको अपने आय का विवरण भी देना होगा कि आप किस स्रोत से कितना पैसा महीने का कमाते हैं । आय विवरण देने के लिए आप अपना मासिक वेतन या वेतन पर्ची भी दे सकते हैं ।

निवास प्रमाण पत्र क्या होता है ?

निवास प्रमाण पत्र किसी राज्य में रहने वाले नागरिकों के निवास का प्रमाण पत्र होता है जिससे यह व्यतीत होता है कि व्यक्ति राज्य में किस गांव किस जिले या किस शहर में निवास करता है । बिहार में पानी या बिजली कनेक्शन लेने के लिए आपके पास निवास प्रमाण पत्र होना आवश्यक है । साथ ही सरकारी योजना या किसी कंपनी में नौकरी के लिए आवेदन देने वक्त भी आपसे निवास प्रमाण पत्र की मांग की जाती है ।

बिहार में RTPS Bihar Portal पर आपको निवास प्रमाण पत्र आवेदन करने के लिए भी अनुमति प्रदान की गई है ।

निवास प्रमाण पत्र आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज ?

  • ➡️ आधार कार्ड
  • ➡️ वोटर आईडी कार्ड
  • ➡️ राशन कार्ड (यदि उपलब्ध है तो )
  • ➡️ पैन कार्ड

आरटीपीएस बिहार पोर्टल/ RTPS Bihar Portal से ऑनलाइन आय प्रमाण पत्र ,जाति प्रमाण पत्र तथा निवास प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ?

अगर आप बिहार के नागरिक हैं और ऑनलाइन आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र या निवास प्रमाण पत्र बनाने के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको निम्नलिखित प्रक्रिया अपनानी होगी ।

  • ➡️ सबसे पहले आपको Bihar RTPS की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा , Bihar RTPS आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें । ↗️
  • ➡️ जैसे ही आप Bihar RTPS के आधिकारिक वेबसाइट पर जाएंगे इसका Home Page कुछ इस प्रकार से खुलकर आ जाएगा जैसा नीचे दिखाया गया है । 👇 👇

RTPS Bihar Official Site

  • ➡️ Home Page पर आपको Menu bar में एक ऑप्शन Apply Online का देखने को मिलेगा , कोई भी प्रमाण पत्र आवेदन करने हेतु आपको Apply Online↗️ के बटन पर क्लिक करना होगा ।
  • ➡️ Apply Online के बटन पर क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा जिसमें आपको महत्वपूर्ण सूचना देखने को मिलेगी सबसे नीचे आपको (मैं सहमत हूं I Agree ) के बटन पर क्लिक करना होगा । जैसा नीचे दिखाया गया है । 👇👇

RTPS Bihar Official Site agree terms

  • ➡️ अब आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा जिसमें आप को चुनना होगा कि आवेदन के पश्चात अपना प्रमाण पत्र कहां प्राप्त करना चाहते हैं ।

1. Block (प्रखंड)
2. Bihar Bhawan 5, Kautilya Marg, Chanakyapuri, New Delhi-110021 बिहार भवन 5, कौटिल्या मार्ग, चाणक्यपुरी , न्यू दिल्ली -110021 जैसा कि यहां नीचे आप देख सकते हैं । 👇👇

RTPS Bihar office

  • ➡️ जैसे ही आप अपने मनचाहे स्थान का चयन करते हैं आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाता है जिसमें आप अलग-अलग प्रमाण पत्र बनाने के लिए आवेदन कर सकते हैं ।
  • ➡️ अप्लाई फॉर्म में आपको निम्नलिखित जानकारी दर्ज करनी होगी ।
  • A:- आधार नंबर
  • B:- Name:- Name in English
  • C:- नाम:- हिंदी में नाम
  • D :- Certificate :- निम्नलिखित सर्टिफिकेट में से किस सर्टिफिकेट के लिए आवेदन करना चाहते हैं । उदाहरण के लिए आय प्रमाण पत्र या जाति प्रमाण पत्र या आवासीय प्रमाण पत्र या फिर इन सब का डुप्लीकेट ।
  • E :- मोबाइल नंबर :- उस मोबाइल नंबर का प्रयोग करना है जो आधार में रजिस्टर्ड है ।
  • ➡️ आधार में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर की जानकारी दर्ज करनी होगी और Next के बटन पर क्लिक करना होगा ।
  • ➡️ Next के बटन पर जैसे ही आप क्लिक करेंगे आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP जाएगा इस OTP को आप दर्ज करेंगे और Verify के बटन पर क्लिक करेंगे ।
  • ➡️ जैसे ही आप वेरीफाई के बटन पर क्लिक करते हैं आपके सामने चयनित आय प्रमाण पत्र के तहत आवेदन फॉर्म खुलकर आ जाता है जिसमें आपको अपनी सभी जानकारी भरनी होगी ।
  • ➡️ आवेदन फॉर्म में अपनी सभी जानकारी भरने के बाद आप मैं सहमत हूं के बटन पर क्लिक करना होगा (मैं सहमत हूं क्लिक करने से पहले अपने द्वारा दी गई सभी जानकारी को पुनः चेक कर ले )
  • ➡️ जैसे ही आप मैं सहमत हूं के बटन पर क्लिक करेंगे आपका रजिस्ट्रेशन हो जाएगा और आपको यहां पर एक रजिस्ट्रेशन स्लिप (Application ID) दी जाएगी । इस Slip को डाउनलोड और प्रिंट कर अपने पास सुरक्षित रख ले ।
  • ➡️ सिलिप के बदौलत ही आप भविष्य में अपने आवेदन की स्थिति जांच पाएंगे ।
  • ➡️ कुछ दिनों के बाद आपको प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए आपने जिस भी कार्यालय या काउंटर का चयन किया है उस काउंटर पर जाना होगा और अपना प्रमाण पत्र प्राप्त कर लेना होगा ।

बिहार आरटीपीएस एप्लीकेशन स्टेटस कैसे देखें ?

यदि आपने Bihar RTPS वेबसाइट की सहायता से जाति प्रमाण पत्र ,निवास प्रमाण पत्र या आय प्रमाण पत्र बनाने के लिए ऑनलाइन आवेदन किया था और आपके पास इसकी स्लिप मौजूद है तो आप Bihar RTPS आवेदन की स्थिति भी ऑनलाइन चेक कर सकते हैं ।

नोट :- बिहार आरटीपीएस आवेदन की स्थिति जानने के लिए आपके पास आवेदन करने वक्त जो स्लिप मिली थी वह होना जरूरी है ।

आरटीपीएस आवेदन की स्थिति जांचें /Check Bihar RTPS Application Status

  • ➡️ सबसे पहले आपको Bihar RTPS Portal पर जाना होगा , Bihar RTPS Portal पर जाने के लिए यहां क्लिक करें । ↗️
  • ➡️ Bihar RTPS Portal पर जाते ही आपके सामने इसका Home Page खुलकर आ जाएगा ।
  • ➡️ इस पेज पर आपको एप्लीकेशन स्टेटस जांचने के लिए लिंक देखने को मिलेगा, Application status के लिए यहां क्लिक करें । ↗️
  • ➡️ अब यहां पर आपको अपनी Application ID भरनी होगी और Application ID दर्ज करने के बाद आपको क्लिक करना होगा जिसके बाद आपके सामने आपके आवेदन की स्थिति आ जाएगी । जैसा यहां दिखाया गया है । 👇👇

Bihar RTPS Application Status SMS के माध्यम से भी देख सकते हैं ।

  • ➡️ जिन लोगों के पास इंटरनेट की सुविधा मौजूद नहीं है वह अपने मोबाइल पर s.m.s. के माध्यम से डिलीवरी की तारीख की जानकारी आसानी से प्राप्त कर सकते हैं ।
  • ➡️ एसएमएस के माध्यम से आय प्रमाण पत्र ,जाति प्रमाण पत्र और निवास प्रमाण पत्र की स्थिति जांचने के लिए आपको एक SMS करना होगा ।
  • ➡️ RTPS SEND TO 56060

FAQ BIHAR RTPS PORTAL

Q 1. बिहार आरटीपीएस पोर्टल से किन-किन प्रमाण पत्र के लिए आवेदन किया जा सकता है ?

बिहार आरटीपीएस पोर्टल की सहायता से आप निम्नलिखित प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर सकते हैं ।

  • ➡️ नया आय प्रमाण पत्र बनाने के लिए आवेदन /Issue of income certificate
  • ➡️ नया आवासीय प्रमाण पत्र बनाने के लिए आवेदन / Issue of Residential Certificate
  • ➡️ नया जाति प्रमाण पत्र बनाने के लिए आवेदन /Issue of Caste Certificate
  • ➡️ डुप्लीकेट आय प्रमाण पत्र बनाने के लिए आवेदन / Issue of duplicate income certificate
  • ➡️ डुप्लीकेट आवासीय प्रमाण पत्र बनाने के लिए आवेदन / Issue of duplicate residential certificate
  • ➡️ डुप्लीकेट जाति प्रमाण पत्र बनाने के लिए आवेदन / Issue of duplicate cast certificate

Q 1.1 WHICH CERTIFICATES CAN BE APPLIED FROM BIHAR RTPS PORTAL?

With the help of Bihar RTPS portal you can apply for the following certificates.

  • Application for making new income certificate / Issue of income certificate
  • Application for making new residential certificate / Issue of Residential Certificate
  • Application for making new caste certificate / Issue of Caste Certificate
  • Application for making duplicate income certificate / Issue of duplicate income certificate
  • Application for making duplicate residential certificate / Issue of duplicate residential certificate
  • Application for making duplicate caste certificate / Issue of duplicate cast certificate

Q 2 बिहार आरटीपीएस एप्लीकेशन स्टेटस कैसे देखें ?

अगर आपने बिहार आरटीपीएस के आधिकारिक वेबसाइट से आय ,जाति व निवास प्रमाण पत्र बनाने के लिए आवेदन किया है तो आपके पास एप्लीकेशन आईडी होनी चाहिए । एप्लीकेशन आईडी होने के बाद आप यहां पर दिए गए लिंक पर क्लिक करेंगे ↗️ और अपनी एप्लीकेशन आईडी दर्ज कर आवेदन की स्थिति जांच पाएंगे ।

Q 3. जाति प्रमाण पत्र बनाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ?

बिहार में जाति प्रमाण पत्र बनाने के लिए आप ऑनलाइन आवेदन आरटीपीएस की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं । बिहार आरटीपीएस आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपको अप्लाई ऑनलाइन के बटन पर क्लिक करना होगा और जाति प्रमाण पत्र बनाने हेतु आवेदन कर लेना होगा ।

Q 4. आय प्रमाण पत्र बनाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ?

अगर आप बिहार में ऑनलाइन आय प्रमाण पत्र बनाना चाहते हैं तो इसके लिए भी आप बिहार आरटीपीएस के आधिकारिक वेबसाइट का प्रयोग कर सकते हैं । इसके लिए सबसे पहले आपको बिहार आरटीपीएस के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और सर्टिफिकेट में आय प्रमाण पत्र बनाने की ऑप्शन का चयन कर आय प्रमाण पत्र फॉर्म भर देना होगा ।

Q 5. निवास प्रमाण पत्र ऑनलाइन कैसे बनाएं ?

बिहार में अगर आप निवास प्रमाण पत्र ऑनलाइन की सहायता से बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले बिहार आरटीपीएस के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और आवेदन फॉर्म में आपको निवास प्रमाण पत्र का चयन करना होगा और अपने फॉर्म को पूर्ण रूप भरकर सबमिट करना होगा ।

नोट :- आज के इस आर्टिकल में हमने आपको Bihar RTPS Portal की जानकारी दी साथ ही हमने आपको बताया कि आप बिहार में ऑनलाइन जाति प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र तथा आय प्रमाण पत्र बनवाने के लिए कैसे आवेदन कर सकते हैं ।

ध्यान दे :- अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे लाइक और शेयर जरूर करें ।

ऐसे ही आर्टिकल हम रोजाना अपनी वेबसाइट sarkariyojnaa.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted by Amar Gupta

FAQ RTPS BIHAR ONLINE PORTAL 

बिहार आरटीपीएस पोर्टल से किन-किन प्रमाण पत्र के लिए आवेदन किया जा सकता है ?

बिहार आरटीपीएस पोर्टल की सहायता से आप निम्नलिखित प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर सकते हैं ।
➡️ नया आय प्रमाण पत्र बनाने के लिए आवेदन /Issue of income certificate
➡️ नया आवासीय प्रमाण पत्र बनाने के लिए आवेदन / Issue of Residential Certificate
➡️ नया जाति प्रमाण पत्र बनाने के लिए आवेदन /Issue of Caste Certificate
➡️ डुप्लीकेट आय प्रमाण पत्र बनाने के लिए आवेदन / Issue of duplicate income certificate
➡️ डुप्लीकेट आवासीय प्रमाण पत्र बनाने के लिए आवेदन / Issue of duplicate residential certificate
➡️ डुप्लीकेट जाति प्रमाण पत्र बनाने के लिए आवेदन / Issue of duplicate cast certificate

बिहार आरटीपीएस एप्लीकेशन स्टेटस कैसे देखें ?

अगर आपने rtps online bihar के आधिकारिक वेबसाइट से आय ,जाति व निवास प्रमाण पत्र बनाने के लिए आवेदन किया है तो आपके पास एप्लीकेशन आईडी होनी चाहिए । एप्लीकेशन आईडी होने के बाद आप यहां पर दिए गए लिंक पर क्लिक करेंगे ↗️ और अपनी एप्लीकेशन आईडी दर्ज कर आवेदन की स्थिति जांच पाएंगे ।

जाति प्रमाण पत्र बनाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ?

बिहार में जाति प्रमाण पत्र बनाने के लिए आप ऑनलाइन आवेदन आरटीपीएस की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं । rtps online bihar आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपको अप्लाई ऑनलाइन के बटन पर क्लिक करना होगा और जाति प्रमाण पत्र बनाने हेतु आवेदन कर लेना होगा ।

आय प्रमाण पत्र बनाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ?

अगर आप बिहार में ऑनलाइन आय प्रमाण पत्र बनाना चाहते हैं तो इसके लिए भी आप बिहार आरटीपीएस के आधिकारिक वेबसाइट का प्रयोग कर सकते हैं । इसके लिए सबसे पहले आपको बिहार आरटीपीएस के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और सर्टिफिकेट में आय प्रमाण पत्र बनाने की ऑप्शन का चयन कर आय प्रमाण पत्र फॉर्म भर देना होगा ।

निवास प्रमाण पत्र ऑनलाइन कैसे बनाएं ?

बिहार में अगर आप निवास प्रमाण पत्र ऑनलाइन की सहायता से बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले बिहार आरटीपीएस के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और आवेदन फॉर्म में आपको निवास प्रमाण पत्र का चयन करना होगा और अपने फॉर्म को पूर्ण रूप भरकर सबमिट करना होगा ।

जाति प्रमाण पत्र बनाने के लिए आवश्यक दस्तावेज ?

➡️ पहचान पत्र :- आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड पासपोर्ट या पैन कार्ड
➡️ पते का प्रमाण पत्र :- पते के प्रमाण पत्र के तौर पर आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, आवासीय प्रमाण पत्र ,किराया पर्ची या बिजली बिल का इस्तेमाल कर सकते हैं ।
➡️ राशन कार्ड की फोटो कॉपी , जिनके पास राशन कार्ड नहीं है उनके लिए आवश्यक नहीं ।

आय प्रमाण पत्र के लिए आवश्यक दस्तावेज ?

अगर आप बिहार में आय प्रमाण पत्र आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास निम्नलिखित दस्तावेज होनी चाहिए ।
➡️ आयु प्रमाणपत्र :- आयु प्रमाण पत्र के तौर पर आप अपना जन्म प्रमाण पत्र या स्कूल या कॉलेज के मार्कशीट का प्रयोग कर सकते हैं ।
➡️ यदि राशन कार्ड मौजूद है तो उसकी छाया प्रति ।
➡️ पते का प्रमाण पत्र :- पते के प्रमाण पत्र के तौर पर राशन कार्ड ,आधार कार्ड ,वोटर आईडी कार्ड ,गैस बिल ,बिजली बिल इत्यादि किसी का भी प्रयोग कर सकते हैं ।
➡️ अपने आय का विवरण :- आय प्रमाण पत्र बनाने के लिए आपको अपने आय का विवरण भी देना होगा कि आप किस स्रोत से कितना पैसा महीने का कमाते हैं । आय विवरण देने के लिए आप अपना मासिक वेतन या वेतन पर्ची भी दे सकते हैं ।

निवास प्रमाण पत्र आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज ?

➡️ आधार कार्ड
➡️ वोटर आईडी कार्ड
➡️ राशन कार्ड (यदि उपलब्ध है तो )
➡️ पैन कार्ड

WHICH CERTIFICATES CAN BE APPLIED FROM BIHAR RTPS PORTAL?

With the help of Bihar RTPS portal you can apply for the following certificates.
Application for making new income certificate / Issue of income certificate
Application for making new residential certificate / Issue of Residential Certificate
Application for making new caste certificate / Issue of Caste Certificate
Application for making duplicate income certificate / Issue of duplicate income certificate
Application for making duplicate residential certificate / Issue of duplicate residential certificate
Application for making duplicate caste certificate / Issue of duplicate cast certificate


Please share this
  •  
  • 189
  •  
  • 367
  • 250
  •  
    806
    Shares
  •  
    1.3K
    Shares
  •  
  • 256
  • 250
  •  
  • 524
  • 250
  •  
Previous Article
Next Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

जरुरी सूचना

दोस्तों, हमारी वेबसाइट (sarkariyojnaa.com)सरकार द्वारा चलाई जाने वाली वेबसाइट नहीं है,ना ही किसी सरकारी मंत्रालय से इसका कुछ लेना देना है | यह ब्लॉग किसी व्यक्ति विशेष द्वारा, जो सरकारी योजनाओं में रुचि रखता है और औरों को भी बताना चाहता है, द्वारा चलाया गया है | हमारी पूरी कोशिश रहती की एकदम सटीक जानकारी अपने पाठकों तक पहुंचे जाए लेकिन लाख कोशिशों के बावजूद भी गलती की सम्भावना को नकारा नहीं जा सकता| इस ब्लॉग के हर आर्टिकल में योजना की आधिकारिक वेबसाइट की जानकारी दी जाती है| हमारा सुझाव है कि हमारा लेख पढ़ने के साथ साथ आप आधिकारिक वेबसाइट से भी जरूर जानकारी लीजिये | अगर किसी लेख में कोई त्रुटि लगती है तो आपसे आग्रह है कि हमें जरूर बताएं |

हम अपने ब्लॉग के माध्यम से रजिस्ट्रेशन नहीं करवाते ना ही कभी भी पैसे कि मांग करते हैं | हमारा उद्देश्य है केवल आप तक सही जानकारी पहुँचाना !