Advertisements

Ration Card KYC Last Date Update 2024: राशन कार्ड के लिए इस दिन तक होगा EKyc, जल्द करवा लें अपना EKyc

By Amar Kumar

UPDATED ON:

Ration Card KYC: राशन कार्ड एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है क्योंकि राशन कार्ड के माध्यम से गरीब एवं गरीबी रेखा से नीचे वाले लोगो को मुफ्त राशन प्रदान किया जाता है और साथ ही साथ सरकार राशन कार्ड पर बहुत सी सुविधाएं प्रदान करती है अगर आप भी एक राशन कार्ड धारक है, तो आप भी इन सभी सुविधाओ का लाभ ले सकते है आप राशन कार्ड का उपयोग दस्तावेज के रूप में भी कर सकते है। पूरी जानकारी के लिए आर्टिकल को अंत तक पढ़ें।

Advertisements
Ration Card KYC

Ration Card KYC Overview

Name of the ArticleRation Card
Type of ArticleLatest Update
Article Useful ForAll of Us
Ration Card e Kyc Last Date?30th June, 2024
Ration Card KYC Last Date Update?30th September, 2024
Detailed Information of Ration Card KYC Last Date Update?Please Read the Article Completely.

राशन कार्ड ई-केवाईसी कैसे करें?

राशन कार्ड में KYC यानि सत्यापन करने के लिए आपको राशन की दुकान यानि कोटा डीलर के पास कुछ दस्तावेज लेकर जाना है फिर आपको राशन डीलर से ई-केवाईसी करने के लिए कहना है ! आपके राशन कार्ड में जितने भी सदस्य जुड़े हुए है सभी को लेकर जाना होता क्योकि KYC यानि सत्यापन राशन कार्ड में जुड़े सभी सदस्यों का ई-पॉश मशीन पर अगुठा फिंगर लगाकर किया जायेगा ! इसके साथ आप मोबाइल नंबर को भी अपडेट कर सकते है।

राशन कार्ड की ई-केवाईसी का उद्देश्य

ई-केवाईसी का मुख्य उद्देश्य यह है कि केवल वास्तविक लाभार्थियों को ही राशन मिले। यह देखा गया है कि कई राशन कार्ड धारकों के राशन कार्ड में शामिल सदस्यों की स्थिति बदल गई होती है, जैसे कि विवाह हो चुका हो या किसी सदस्य का निधन हो चुका हो। इसलिए, ई-केवाईसी की आवश्यकता होती है ताकि राशन कार्ड से ऐसे सदस्यों के नाम हटा दिए जा सकें और वास्तविक लाभार्थियों को यह सुनिश्चित किया जा सके कि उन्हें राशन पहुंचेगा। अगर आप राशन कार्ड में इन सदस्यों की डिटेल्स को अपडेट करवाना चाहते हैं, तो आपको ई-केवाईसी करवानी पड़ेगी। यह सुनिश्चित करेगा कि आपको आगे भी राशन मिलता रहेगा।

राशन कार्ड ई-केवाईसी के लिए आवश्यक दस्तावेज

यदि आप भी अपनी केवाईसी पूर्ण करवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको आधार कार्ड की आवश्यकता पड़ने वाली है साथ ही अपने नजदीकी डीलरशिप के संपर्क से आप राशन कार्ड एवं आधार कार्ड के माध्यम से ई केवाईसी पूर्ण करवा सकते हैं और सभी सदस्यों की केवाईसी करवाना आवश्यक है।

Ration Card EKYC Last Date

बिहार के राशन कार्ड की मान्यता की अवधि के बारे में कोई घोषणा अभी तक सरकार ने नहीं की है। हालांकि, आप अपने नजदीकी डीलर से संपर्क करके केवाईसी की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं। इससे आपको इस योजना का लाभ मिल सकता है।

Advertisements

Step By Step Process of Ration Card KYC Update ?

Ration Card KYC Update करने के लिए नीचे दिए गए सभी स्टेप्स को फॉलो करना होगा इसकी पूरी जानकारी नीचे दी गई है-

  • Ration Card KYC Update करने के लिए सबसे पहले आपको प्ले स्टोर में से ऐप को डाउनलोड करना होगा 
  • ऐप को डाउनलोड हो जाने के बाद आपको उसे ओपन करना होगा और आधार सीडिंग के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा
  • क्लिक करने के बाद क्लिक करने के बाद नया पेज खुलेगा जहां पर आपको आधार नंबर और राशन कार्ड नंबर को दर्ज करना होगा 
  • आपका राशन कार्ड का वेरिफिकेशन हो जाने के बाद आपके स्क्रीन पर ईकेवाईसी संबंधित सभी प्रकार की जानकारी दिखाई दी जाएगी 
  • उसके बाद जिन सदस्यों की केवाईसी है उनके सामने हां लिखा होगा तथा जिनकी केवाईसी नहीं है उनके सामने ना लिखा होगा 
  • जिन सदस्य की केवाईसी नहीं है उसकी केवाईसी ऑनलाइन के माध्यम से ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर पूरी करनी होगी

ऊपर में दिए गए सभी स्टेप्स को पूरा करके अपने-अपने राशन कार्ड को केवाईसी को पूरा कर सकते हैं तथा सरकारी लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

सारांश (Summary)

तो दोस्तों आपको कैसी लगी यह Ration Card KYC कि जानकारी तो हमें कमेंट बॉक्स में बताना न भूलें और अगर आपका इस लेख से जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है तो हमें जरूर बताएं। और दोस्तों अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और कमेंट करें और दोस्तों के साथ शेयर भी करें।

What is eKYC in ration card?

Simply put, eKYC means the digitised version of the ‘know your customer’ protocol. KYC is a process that the RBI has made mandatory for financial institutions to carry out when verifying and authenticating a customer’s personal data. There are many benefits to the KYC policy, and these apply to eKYC as well.

राशन कार्ड में ईकेवाईसी क्या है?

सरल शब्दों में कहें तो eKYC का मतलब है ‘अपने ग्राहक को जानें’ प्रोटोकॉल का डिजिटल संस्करण। KYC एक ऐसी प्रक्रिया है जिसे RBI ने वित्तीय संस्थानों के लिए ग्राहक के व्यक्तिगत डेटा की पुष्टि और प्रमाणीकरण करते समय अनिवार्य कर दिया है। KYC नीति के कई लाभ हैं, और ये eKYC पर भी लागू होते हैं।

Advertisements

Amar Kumar is a graduate of Journalism, Psychology, and English. Passionate about communication - with words spoken and unspoken, written and unwritten - he looks forward to learning and growing at every opportunity. Pursuing a Post-graduate Diploma in Translation Studies, he aims to do his part in saving the 'lost…

Leave a Comment

Join Our Telegram Channel