ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

Join Our Group
Join Telegram
WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

PM Scholarship Yojana 2023 :अब विद्यार्थियों को मिलेगा 25000 सालाना?



PM Scholarship Yojana/Scheme (पीएम स्कॉलरशिप स्कीम) 2023 Online Registration, Apply Online, पीएम छात्रवृत्ति योजना 2023 : केंद्र सरकार के द्वारा पीएम स्कॉलरशिप नाम से केंद्रीय स्तर पर यानी सभी राज्य के लिए स्कॉलरशिप योजना चलाई जाती है , इस स्कॉलरशिप योजना का मुख्य उद्देश्य छात्रों के मनोबल को बढ़ाना एवं जो छात्र आगे की पढ़ाई करना चाहते हैं और आर्थिक रुप से कमजोर हैं उन्हें आर्थिक सहायता उपलब्ध कराना है ,  यदि आप भारत के नागरिक हैं और आप एक छात्र हैं तो आप इस छात्रवृत्ति योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं जिसकी संपूर्ण प्रक्रिया हम आपको नीचे आर्टिकल में बता रहे हैं | 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा देश की सभी राज्यों में उत्कृष्ट छात्रों के लिए एक योजना शुरुआत की गई है “पीएम छात्रवृत्ति योजना” के अंतर्गत भारत देश के किसी भी राज्य की स्टूडेंट व्यावसायिक पाठ्यक्रम की अध्ययन हेतु ₹25000 का सालाना स्कॉलरशिप प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना से जुड़े संपूर्ण जानकारी इस आर्टिकल में हमने विस्तार से इनफार्मेशन शेयर दी हुई है। पीएम स्कॉलरशिप स्कीम 2023से जुड़े संपूर्ण सूचना को पढ़ने के पश्चात आवेदन अप्लाई कर सकते हैं।

पीएम छात्रवृत्ति योजना के अंतर्गत ऐसे मेधावी छात्र छात्राएं जो अपना अध्ययन में कुशल है और आगे की अध्ययन करना चाहते हैं ऐसे छात्र छात्राओं को सरकार के द्वारा प्रोत्साहन राशि के रूप में पीएम स्कॉलरशिप भारत सरकार के द्वारा दी जा रही है ताकि मेधावी छात्र छात्राएं अपने अध्ययन को और बेहतर कर सकें और राष्ट्र निर्माण में अपना सहयोग दे सकें इसी उद्देश्य को पूरा करने के लिए सरकार के द्वारा चलाई जा रही है एक अग्रणी योजना है।

,PM Scholarship Yojana ,pm scholarship yojana kya hai ,PM Scholarship Yojana 2023  ,pm scholarship yojana 2023 apply online. ,PM Scholarship Scheme 2023 ,prime minister scholarship scheme 2022-23 ,पीएम स्कॉलरशिप स्कीम ,छात्रवृत्ति फॉर्म ऑनलाइन 2023 ,प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना 2023 ,पीएम छात्रवृत्ति योजना

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

Pradhan Mantri Scholarship Yojana 2023

PM Scholarship Yojana को केंद्र सरकार द्वारा आरंभ किया गया है। Pradhan Mantri Scholarship Yojana के माध्यम से उन पुलिस कर्मियों, असम राइफल्स, आरपीएफ तथा आरपीएसएफ के बच्चों एवं विधवाओं को छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी जिनकी मृत्यु आतंकी या नक्सली हमले के कारण या फिर अपनी सेवा के दौरान हुई हो। इसके अलावा इस योजना के माध्यम से यदि पुलिस कर्मि, असम राइफल्स, आरपीएफ तथा आरपीएसएफ विकलांग हुए हैं तो इस स्थिति में भी उनके बच्चों को छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। इस योजना के माध्यम से ₹2000 से लेकर ₹3000 तक की छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है। इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए छात्रों को 12वीं कक्षा में 60% अंक प्राप्त करना अनिवार्य है। विदेश में शिक्षा प्राप्त कर रहे छात्रों को PM Scholarship Yojana का लाभ नहीं प्रदान किया जाएगा।

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना का लाभ मान्यता प्राप्त संस्थानों में शिक्षा प्राप्त कर रहे छात्र ही उठा सकते हैं। वह सभी नागरिक जो इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं वह नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल के माध्यम से PM Scholarship Yojana के अंतर्गत आवेदन कर सकते हैं।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

PM Scholarship Yojana/Scheme 2023 Highlights

🔥योजना का नाम 🔥प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना 2023
🔥मंत्रालय 🔥रक्षा मंत्रालय
🔥विभाग 🔥भूतपूर्व सैनिक कल्याण विभाग
🔥लाभ 🔥भूतपूर्व सैनिको के बच्चे
🔥उद्देश्य 🔥अच्छी शिक्षा के लिए बच्चों को प्रोत्साहन देना
🔥छात्र को 1 माह में दी जाए वाली वित्तीय राशि 🔥2500 रूपये
🔥छात्रा को 1 माह में दी जाने वाली छात्रवृत्ति 🔥3000 रूपये
🔥आधिकारिक वेबसाइट  🔥Click Here

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना का उद्देश्य

Pradhan Mantri Scholarship Scheme 2023 का मुख्य उद्देश्य उन पुलिस कर्मियों, असम राइफल्स, आरपीएफ तथा आरपीएसएफ के बच्चों एवं विधवा को छात्रवृत्ति प्रदान करना है जिनकी आतंकी हमले, नक्सली हमले या फिर सेवा के दौरान मृत्यु हुई हो। इस योजना के माध्यम से उन पुलिस कर्मियों, असम राइफल्स, आरपीएफ तथा आरपीएसएफ के बच्चों को छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी जो विकलांग हो गए हैं। अब बच्चों को शिक्षा प्राप्त करने के लिए आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना पड़ेगा। क्योंकि केंद्र सरकार द्वारा उनको शिक्षा प्रदान करने के लिए छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। अब देश का प्रत्येक बच्चा शिक्षा प्राप्त करने में सक्षम बन सकेगा। इसके अलावा PM Scholarship Yojana/Scheme बेरोजगारी दर को घटाने में एवं देश की साक्षरता दर बढ़ाने में भी कारगर साबित होगी।

पीएम स्कॉलरशिप स्कीम 2023 क्या है?

पीएम स्कॉलरशिप स्कीम, प्रधान मंत्री स्कॉलरशिप योजना के अंतर्गत छात्र छात्राओं को अध्ययन हेतु 2250 रुपए पूर्व में दिया जाता था। जिसे सरकार के द्वारा इस राशि को बढ़ाकर ₹2500 कर दिया गया है जिससे हर वर्ग के छात्र छात्राएं जो वर्तमान में नियमित छात्र के रूप में अध्ययन कर रहे हैं पीएम स्कॉलरशिप योजना का लाभ ले सकते हैं। प्रधान मंत्री स्कॉलरशिप योजना से जुड़े और योजना का लाभ देने से पहले विभाग के द्वारा जारी निर्देशों का अवलोकन एक बार अवश्य कर ले l

 इस पीएम स्कॉलरशिप योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। जो छात्र बी.टेक, एमबीबीएस, बीए, बीबीए, बीएससी, बी.एड, बी.फार्मा बी.टेक, एमबीबीएस, बीए, बीबीए, बी.एससी, बी.एड, बी.फार्मा करना चाहते हैं।

PM Scholarship Yojana 2023 CAPFS और AR के बच्चों को बांटी जाएगी छात्रवृत्ति

CAPFS और AR के बच्चों के लिए प्रत्येक शैक्षणिक वर्ष के लिए कुल 2000 स्कॉलरशिप का प्रसार किया जाएगा। इसी तरह कुल 500 छात्रवृत्ति नक्सल आतंकवादी हमलों के दौरान शहीद हुए राज्य पुलिस कर्मीयो के बच्चों को समान संख्या में लड़के और लड़कियों के लिए वितरित की जाएगी। इस छात्रवृत्ति योजना से 82000 छात्रों को आर्थिक मदद दी जाएगी जो 41000 लड़कों और 41000 छात्रों में समान रूप से बांटी जाएगी। सफल छात्रों को हर साल देशभर के छात्रों के बीच छात्रवृति से सम्मानित किया जाएगा।

पात्रता मानदंड प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना 2023 हेतु

PM Scholarship Scheme 2023 (प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना) का लाभ उठाने के लिए छात्र की आयु 18 से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए इस योजना के तहत केवल नियमित छात्रवृत्ति पाठ्यक्रमों के छात्रों को ही छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। पीएम मोदी छात्रवृत्ति योजना से लाभ प्राप्त करने के लिए, छात्र की वार्षिक पारिवारिक आय 6 Lakh रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए सरकार ने PM Scholarship Yojana/Scheme का लाभ प्राप्त करना चाहते है उनके लिए कुछ निर्धारित मानदंड रखे है।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

पीएम स्कॉलरशिप योजना 2023 के लाभ

  • “पीएम छात्रवृत्ति योजना” के अंतर्गत मिलने वाले PM स्कालरशिप स्कीम बेनिफिट्स के कुछ इस तरह से है जिनका आप लाभ ले सकते है जो कुछ इस तरह से है।
  • ऐसे छात्रों के माता-पिता सेना, नौसेना और वायु सेना में हैं, ये छात्र भी छात्रवृत्ति योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • केंद्र सरकार उन छात्रों को भी लाभ देगी जो पढ़ाई में अच्छे हैं लेकिन आर्थिक रूप से कमजोर हैं।
  • इस योजना पीएम स्कॉलरशिप के तहत, सरकार की छात्रवृत्ति प्रदान करेगी बारहवीं के स्तर पर 85% अंक लाने वाले छात्रों के लिए।
  •  इस योजना के तहत, सेमेस्टर में 75% अर्जित करने वाले छात्रों को दस महीने की अवधि के लिए हर महीने 10,000 रुपये की 12 छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी।

पीएम स्कॉलरशिप में आवेदन करने की तारीख |PM Scholarship Scheme 2023

पीएम स्कॉलरशिप में आवेदन करने की शुरुआत 16 जुलाई 2023 से हुई थी और आवेदन करने की आखिरी तारीख 31 अक्टूबर 2023 दी गई है।

ऐसे करें आवेदन पीएम छात्रवृत्ति योजना 2023 के लिए |PM Scholarship Scheme 2023

  •  सबसे पहले आपको पीएम स्कॉलरशिप स्कीम आधिकारिक वेबसाइट desw.gov.in पर जाना होगा।
  • होम पेज ओपन होगा यहाँ पर अलग – अलग ऑप्शंस खुलेगा।
  • इस लिंक पर क्लिक करने के बाद Ex-Soldiers Care Administration का पेज खुलेगा।
  • आवेदन फॉर्म पीडीएफ प्रारूप में डाउनलोड कर ले

          https://164.100.158.73/registration.htm।

  •  पर क्लिक जैसे ही क्लिक करेंगे केंद्रीय सैनिक परिषद के पोर्टल पर पहुंच जाएंगे।
  • यहां आपको आवेदन पत्र में मंगाई गई सम्पूर्ण जानकारी दर्ज करें।
  • अंत में फॉर्म को दोबारा चेक करें, “सबमिट” बटन पर क्लिक करें।

सारांश (Summary)

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना 2021 से जुड़े संपूर्ण जानकारी हमने इस पोस्ट में विस्तार से शेयर किए हैं अगर आपको प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना के लिए आवेदन करने में किसी भी प्रकार से कोई दिक्कत होती है तो नीचे कमेंट करके हमें पूछ सकते हैं हम आपको पूरी मदद करेंगे।

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट Sarkariyojnaa.Com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और Share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

Posted By Amar Gupta

🔥🔥 Join Our Group For All Information And Update, Also Follow Me For Latest Information🔥🔥

🔥 Follow US On Google News Click Here
🔥 Whatsapp Group Join Now Click Here
🔥 Facebook Page Click Here
🔥 Instagram Click Here
🔥 Telegram Channel Techgupta Click Here
🔥 Telegram Channel Sarkari Yojana Click Here
🔥 Twitter Click Here
🔥 Website  Click Here

(FAQs)? PM Scholarship Yojana 2023 

✅ प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना की आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना की आधिकारिक वेबसाइट- http://ksb.gov.in है।

✅ उम्मीदवार पीएम छात्रवृत्ति के अंतर्गत विदेश में पढ़ने के लिए अप्लाई कर सकते हैं ?

जी नहीं उम्मीदवार विदेश में पढ़ने के लिए छात्रवृत्ति के लिए आवेदन नहीं कर सकते।

✅ छात्र पीएम स्कालरशिप में आवेदन करके कितने साल तक छात्रवृत्ति का लाभ ले सकता है ?

छात्र पीएम स्कॉलरशिप में आवेदन करके 5 साल तक छात्रवृत्ति का लाभ ले सकता है।

✅ क्या कोई उम्मीदवार प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना 2022 के लिए ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं ?

नही उम्मीदवारछात्रवृत्ति के लिए ऑफलाइन आवेदन नहीं कर सकते हैं इसके लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

✅ उम्मीदवार स्कॉलरशिप के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे ?

हमने आपको ऑनलाइन आवेदन करने की पूर्ण विधि बता रखी है आप आर्टिकल को देखकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हो।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now
✅ क्या पैरा -सैन्य कर्मियों या केंद्रीय सशत्र पुलिस बल के बच्चों को इस योजना के अंतर्गत रखा गया है?

जी नहीं जिन्होंने नौ सेना या वायु सेना में कार्यरत रहे हो ये उनके वार्ड और विधवा पत्नी को इस योजना के अंतर्गत रखा गया है।

✅ पीएम छात्रवृति के तहत लाभार्थियों को कितनी सहायता राशि छात्रवृति के रूप में प्रदान की जाती है ?

यह राशि अलग- अलग रूप में प्रतिमाह लाभार्थियों को प्रदान की जाती है लड़कियों को योजना के तहत 3000 रूपए की राशि एवं लड़कों को 25 सौ रूपए तक की स्कॉलरशिप राशि को प्रदान किया जाता है।

2 thoughts on “PM Scholarship Yojana 2023 :अब विद्यार्थियों को मिलेगा 25000 सालाना?”

  1. Mai class 11ka ladka huu

    Reply

Leave a Comment