Pm Saubhagya Yojana ; प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना ऑनलाइन आवेदन एप्लीकेशन फॉर्म हेल्पलाइन नंबर ।

Please share this
  •  
  • 952
  •  
  • 963
  • 696
  •  
    2.6K
    Shares

Pm Saubhagya Yojana ; प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना ऑनलाइन आवेदन एप्लीकेशन फॉर्म हेल्पलाइन नंबर ।

इस पोस्ट में क्या है ?

|| PM Saubhagya Yojana Online Application , प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना एप्लीकेशन फॉर्म , पीएम सौभाग्य योजना ऑनलाइन आवेदन एप्लीकेशन फॉर्म , PM Saubhagya Scheme Helpline Number , प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना  ||

प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना : Pm Saubhagya Yojana की शुरुआत हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा गरीबों को मुफ्त बिजली देने के उद्देश्य से की गई । जैसा आप सभी जानते हैं बिजली आज के युग में सभी की जरूरत और आवश्यकता बन चुका है बिना बिजली जीवन यापन कर पाना संभव ही नहीं लग रहा है लेकिन हमारे देश के कुछ ऐसे वर्ग भी हैं जिनके घर में अभी तक बिजली नहीं पहुंच पाई है । इसका कारण है कि वह आर्थिक रूप से बहुत ही कमजोर हैं और बिजली का कनेक्शन लेने में सक्षम नहीं है , इस समस्या को दूर करने के लिए प्रधानमंत्री जी के द्वारा प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना की शुरुआत की गई जिसके तहत इन सभी गरीब और जरूरतमंद लोगों को मुफ्त में बिजली का कनेक्शन दिया जाएगा ।

Pradhan Mantri Saubhagya Scheme , प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना

प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना , पीएम सौभाग्य योजना

प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना यानी पीएम सौभाग्य योजना की शुरुआत गरीब परिवारों को लाभ देने के उद्देश्य से की गई हैं । इस योजना के तहत उन लोगों को मुफ्त में बिजली का कनेक्शन दिया जाएगा जिनकी जानकारी सामाजिक आर्थिक और जातीय जनगणना 2011 में चयन किया गया है । SECC 2011 LIST में जिनका नाम उपलब्ध है उन लोगों के सरकार के द्वारा प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना के तहत फ्री में बिजली का कनेक्शन उपलब्ध कराया जाएगा । साथ ही जिन लोगों का नाम सामाजिक आर्थिक जनगणना में शामिल नहीं है उन लोगों को भी बिजली का कनेक्शन उपलब्ध कराया जाएगा लेकिन इस कनेक्शन के लिए उन्हें मात्र ₹500 देने होंगे , जो लोग ₹500 एक साथ देने में सक्षम नहीं है वह इस रकम को 10 आसान किस्तों में भी चुका सकते हैं ।

Pm Saubhagya Yojana Highlights

योजना का नामप्रधानमंत्री सौभाग्य योजना
शुरू किया गयाप्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा
लॉन्च की तारीख

25 सितंबर 2017

लाभार्थीदेश के सभी गरीब परिवार
उद्देश्यदेश के हर एक घर में बिजली के कनेक्शन की पहुंच करना और बिजली पहुंचाना
लाभसभी गरीब और जरूरतमंद लोगों को मुफ्त में बिजली कनेक्शन उपलब्ध कराना
आवेदन का प्रोसेसऑनलाइन और ऑफलाइन के माध्यम से
स्टेटसचालू
आधिकारिक वेबसाइटClick Here

Pm Saubhagya Yojana 2020 के मुख्य उद्देश्य

जैसा आप सभी लोग जानते हैं आज के दौर में बिजली सभी की आवश्यकता बन चुकी हैं लेकिन हमारे देश में कुछ ऐसे भी लोग हैं जिनके घर तक अभी भी बिजली की पहुंच नहीं हैं । देश के ऐसे वर्ग आर्थिक रूप से बहुत ही कमजोर हैं उनके पास इतना पैसा नहीं है कि वह बिजली का कनेक्शन अपने घर में लगवा सके , बिजली नहीं होना भी बहुत बड़ी समस्या है और इसके बिना आप अपना जीवन सोच भी नहीं सकते हैं । इस समस्या को देखते हुए हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा Pm Saubhagya Yojana की शुरुआत की गई , प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना के तहत सरकार के द्वारा इस वर्ग को बिजली का कनेक्शन मुफ्त में उपलब्ध कराया जाएगा । जैसे ही इस वर्ग के लोग को यानी गरीब व्यक्ति को बिजली का कनेक्शन मुफ्त में मिल जाएगा वह बिजली का उपयोग कर अपने जीवन को शुख्माय बना पाएंगे साथ ही आराम से अपना गुजर-बसर भी कर पाएंगे ।

प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना के मुख्य बिंदु , Important Terms PM Saubhagya Scheme

  • ➡️ PM Saubhagya Yojana के तहत देश के जिस इलाके में अभी तक बिजली के तार नहीं पहुंच पाई है वहां केंद्र सरकार के द्वारा एक सोलर पैक दिया जाएगा जिसकी मदद से 5 एलईडी बल्ब और एक पंखा चल सकेगा ।
  • ➡️ केंद्र सरकार के द्वारा इस योजना के तहत रिमोट और अब प्रपोज क्षेत्रों में स्थित गैर विद्युत विकृत घरों के लिए बैटरी बैंक के साथ 200 से 300 डब्ल्यूपी के सौर ऊर्जा पैक भी प्रदान करेंगे जिसमें 5 एलईडी रोशनी, एक डीसी फैन और एक डीसी पावर प्लग शामिल रहेगा ।
  • ➡️ Pm Saubhagya Yojana के तहत केंद्र सरकार हर गांव और हर शहर के घर घर में बिजली मुहैया कराने के लक्ष्य को पूरा करेगी ।
  • ➡️ प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना के सुचारू रूप से संचालन के लिए केंद्र सरकार के द्वारा इस योजना पर 16320 करोड़ रुपया का बजट भी आवंटित किया गया है ।
  • ➡️ PM Saubhagya Yojana के तहत एक और बड़ा लाभ लोगों को सरकार के द्वारा दिया जाएगा इसके तहत सरकार 5 साल तक बैटरी बैंक के मरम्मत का खर्च भी उठाएगी ।
  • ➡️ प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना के तहत ट्रांसफार्मर तारों और मीटर जैसे उपकरणों पर भी केंद्र सरकार के द्वारा सब्सिडी प्रदान की जाएगी ।
  • ➡️ इस योजना के संचालन और लोगों को जागरुक करने के लिए सरकार के द्वारा हर गांव में कैंप लगाकर लोगों में जागरूकता लाई जाएगी साथ ही बिजली कनेक्शन की जरूरत को भी समझाया जाएगा और लोगों के घरों तक बिजली पहुंचाने में भी मदद की जाएगी ।

प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना के लाभ

वैसे तो किसी घर में बिजली आ जाने से बहुत सारे लाभ होते हैं लेकिन प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना के भी अलग-अलग क्षेत्रों में बहुत सारे लाभ हैं जो निम्नलिखित हैं ।

  • ➡️ Pm Saubhagya Yojana के तहत लाभ देश के ग्रामीण और शहरी क्षेत्र दोनों के गरीब और जरूरतमंद परिवारों को प्रदान किया जाएगा ।
  • ➡️ प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना के तहत देश के समग्र आर्थिक विकास ( Overall Economic Development ) में भी सुधार होगा साथ ही युवाओं के लिए रोजगार के अवसर भी प्रदान किए जाएंगे ।
  • ➡️ पीएम सौभाग्य योजना के तहत देश के लगभग तीन करोड़ गरीब परिवारों को लाभ पहुंचाया जाएगा ।
  • ➡️ इस योजना के तहत देश के ग्रामीण और शहरी क्षेत्र के सभी जरूरतमंद लोगों को मुफ्त में बिजली कनेक्शन उपलब्ध कराया जाएगा ।
  • ➡️ प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना के तहत जिन इलाकों में अब तक बिजली के तार नहीं पहुंच पाए हैं यानी जहां बिजली पहुंचाना फिलहाल संभव नहीं है वह सरकार के द्वारा जरूरतमंद परिवारों को सोलर पैक उपलब्ध कराया जाएगा जिसमें एक घर की बिजली जरूरत कि लगभग सामान उपलब्ध रहेगी ।
  • ➡️ सोलर पैक में लोगों को पांच एलईडी लाइट, एक डीसी पंखा और एक डीसी पावर प्लग के साथ 5 साल तक बैटरी की मरम्मत के ऊपर आने वाला खर्च केंद्र सरकार के द्वारा दिया जाएगा ।
  • ➡️ अगर आप भी प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको इस योजना के लिए मुफ्त बिजली कनेक्शन प्राप्त करने हेतु अपना आवेदन देना होगा ।

Pradhan Mantri Saubhagya Scheme Required Document and Eligibility , पीएम सौभाग्य योजना पात्रता और आवश्यक दस्तावेज ।

  • ➡️ इस योजना के तहत आवेदनकर्ता एक गरीब परिवार का व्यक्ति होना चाहिए साथ ही उनके घर में पहले से बिजली के कनेक्शन मौजूद नहीं होने चाहिए ।
  • ➡️ Pm Saubhagya Yojana के तहत उन व्यक्ति को ही लाभ दिया जाएगा जिनका नाम सामाजिक आर्थिक जनगणना 2011 के तहत चयन किया गया है ।
  • ➡️ ऐसे व्यक्ति जिनका नाम सामाजिक आर्थिक जनगणना 2011 में नहीं शामिल है वह भी इस योजना का लाभ ले सकते हैं लेकिन इसके लिए उन्हें ₹500 का भुगतान करना होगा और यह भुगतान वे लोग 10 बराबर किस्तों में भी कर सकते हैं ।
  1. ➡️ आवेदक के पास आधार कार्ड होना आवश्यक है
  2. ➡️ पैन कार्ड , वोटर आईडी कार्ड
  3. ➡️ निवास प्रमाण पत्र
  4. ➡️ पासपोर्ट साइज फोटो
  5. ➡️ मोबाइल नंबर
  6. ➡️ कुछ साधारण सी जानकारी ।

प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना में आवेदन कैसे करें ?

अगर आप इच्छुक लाभार्थी हैं और प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो इसके लिए आवेदन आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर दे सकते हैं ।

PM Saubhagya Yojana Application Process

  • ➡️ सबसे पहले आपको Pm Saubhagya Yojana की आधिकारिक वेबसाइट पर जानी होगी , PM Saubhagya Official Website पर जाने के लिए यहां क्लिक करें । ↗️
  • ➡️ Pm Saubhagya Yojana वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने इसका Home Page कुछ इस प्रकार से खुलकर आ जाएगा ।

PM Saubhagya Yojana , प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना

  • ➡️ Home Page पर आपको पूरा डाटा दिख जाएगा साथ ही सबसे ऊपर कॉर्नर पर Guest login का ऑप्शन देखने को मिलेगा , Guest login के बटन पर आपको क्लिक करना होगा ।
  • ➡️ जैसे ही आप Guest login पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा यहां पर आप या तो अपने मोबाइल नंबर या फिर ईमेल आईडी या Role Id से लॉगिन कर पाएंगे । जैसा यहां दिखाया गया है 👇👇

PM Saubhagya Yojana Guest login

  • ➡️ अभी यहां आपके पास जो भी मौजूद है उसकी जानकारी दर्ज करें और पासवर्ड को इंटर कर लॉगिन कर लें।
  • ➡️ जैसे ही आप लॉगइन करेंगे आपके सामने हैं आवेदन फॉर्म खुलकर आ जाएगा जिसमें आप अपनी जानकारी भर आवेदन दे सकते हैं ।

नोट :- अगर आपको आवेदन देने में कोई समस्या आती है तो आप नजदीकी अपने विद्युत विभाग के कंपनि या डिस्ट्रीब्यूटर से संपर्क कर भी आवेदन दे सकते हैं ।

पीएम सौभाग्य योजना ऑफलाइन आवेदन कैसे करें ?

अगर आप पीएम सौभाग्य योजना के तहत ऑफलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो इसका भी प्रावधान किया गया है ऑफलाइन आवेदन देने के लिए आप अपने नजदीकी बिजली विभाग ऑफिस में संपर्क कर सकते हैं या फिर बिजली डिस्ट्रीब्यूटर से भी संपर्क कर सकते हैं । इनसे संपर्क कर आप ऑफलाइन भी आवेदन दे सकते हैं या फिर आप PM Saubhagya Scheme के आधिकारिक वेबसाइट पर दिए गए हेल्पलाइन नंबर पर भी संपर्क कर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं ।

PM Saubhagya Yojana Helpline Number

देश के जो लोग प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना का लाभ लेना चाहते हैं और इस योजना के तहत किसी प्रकार की शिकायत या सुझाव देना चाहते हैं या फिर इन्हें कोई परेशानी हो रही है तो सरकार के द्वारा PM Saubhagya Yojana Helpline Number भी बनाए गए हैं जिस पर कॉल कर आप शिकायत कर सकते हैं या फिर जानकारी प्राप्त की जा सकती हैं ।

  • Pm Saubhagya Yojana Toll free helpline number :- 1800 121 5555

FAQ Pradhan Mantri Saubhagya Yojana

Q 1.✅ प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना क्या है ?

प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना केंद्र सरकार के द्वारा गरीब परिवारों को मुफ्त बिजली पहुंचाने के लिए शुरू की गई केंद्र सरकार की योजना है । इस योजना के तहत सामाजिक आर्थिक जनगणना 2011 के अनुसार जो व्यक्ति गरीबी रेखा से नीचे हैं और जिनके घर में अब तक बिजली का कनेक्शन नहीं लग पाया है उन लोगों के घरों में सरकार के द्वारा बिजली का कनेक्शन मुफ्त में लगाया जाएगा ।

Q 2.✅ प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना के लिए आवेदन कौन कर सकता है ?

ऐसा व्यक्ति जो गरीब परिवार से बिलॉन्ग करता है साथ ही उसके घर में अभी तक बिजली का कनेक्शन नहीं है वह प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना के लिए आवेदन कर सकता है ।

Q 3. ✅ पीएम सौभाग्य योजना के लिए आवेदन कैसे करें ?

पीएम सौभाग्य योजना के लिए आवेदन आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यमों से कर सकते हैं , ऑनलाइन आवेदन आप पीएम सौभाग्य की आधिकारिक वेबसाइट से कर सकते हैं और ऑफलाइन आवेदन आप अपने नजदीकी पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी से या डीलर से संपर्क कर सकते हैं ।

Q 4. ✅ पीएम सौभाग्य योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज ?

प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना के लिए निम्नलिखित दस्तावेज आवश्यक है।

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड या वोटर आईडी कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • निवास प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • साधारण सी निजी जानकारी

Q 5. ✅ प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना के तहत कितने परिवारों को मुफ्त में बिजली दी जाएगी ?

पीएम सौभाग्य योजना के तहत देश के ग्रामीण और शहरी क्षेत्र के कुल 3 करोड़ से भी अधिक जरूरतमंद परिवारों को केंद्र सरकार के द्वारा मुफ्त में बिजली उपलब्ध कराई जाएगी ।

Q 1.1. ✅ WHAT IS PRADHAN MANTRI SAUBHAGYA SCHEME?

Pradhan Mantri Saubhagya Yojana is a central government scheme launched by the central government to provide free electricity to poor families. According to the Socio-Economic Census 2011 under this scheme, the people will be provided free of cost electricity connection by the government in the homes of those who are below the poverty line and who have not yet been able to get electricity connection.

Q 2.1. ✅ WHO CAN APPLY FOR PRADHAN MANTRI SAUBHAGYA SCHEME?

A person who borrows from a poor family and does not yet have an electricity connection in his house can apply for the Pradhan Mantri Saubhagya Scheme.

Q 3.1. ✅ HOW TO APPLY FOR PM SAUBHAGYA SCHEME?

You can apply for PM Saubhagya scheme both online and offline, you can apply online from the official website of PM Saubhagya and you can apply offline by contacting your nearest power distribution company or dealer.

Q 4.1. ✅ DOCUMENTS REQUIRED FOR PM SAUBHAGYA SCHEME?

The following documents are required for Pradhan Mantri Sahaj Bijli Har Ghar Yojana.

  • Aadhar Card
  • PAN Card or Voter ID Card
  • mobile number
  • Passport size photo
  • residence certificate
  • mobile number
  • Simple personal information

Q 5.1. ✅ HOW MANY FAMILIES WILL BE GIVEN FREE ELECTRICITY UNDER PRADHAN MANTRI SAUBHAGYA YOJANA?

Under the PM Saubhagya scheme, more than 3 crore needy families in rural and urban areas of the country will be provided electricity free of cost by the central government.

नोट :- तो आज आपने प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना पीएम सौभाग्य योजना के बारे में लगभग सभी जानकारी प्राप्त की ।

ध्यान दे :- ऐसी ही जानकारी और तमाम केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई और पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम अपने इस वेबसाइट sarkariyojnaa.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो जरूर करें ।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी पसंद आई है तो इसे लाइक और शेयर करना बिल्कुल भी ना भूलें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted by Amar Gupta

FAQ PM Saubhagya Yojana

✅ प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना क्या है ?

प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना केंद्र सरकार के द्वारा गरीब परिवारों को मुफ्त बिजली पहुंचाने के लिए शुरू की गई केंद्र सरकार की योजना है । इस योजना के तहत सामाजिक आर्थिक जनगणना 2011 के अनुसार जो व्यक्ति गरीबी रेखा से नीचे हैं और जिनके घर में अब तक बिजली का कनेक्शन नहीं लग पाया है उन लोगों के घरों में सरकार के द्वारा बिजली का कनेक्शन मुफ्त में लगाया जाएगा ।

✅ प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना के लिए आवेदन कौन कर सकता है ?

ऐसा व्यक्ति जो गरीब परिवार से बिलॉन्ग करता है साथ ही उसके घर में अभी तक बिजली का कनेक्शन नहीं है वह प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना के लिए आवेदन कर सकता है ।

✅ पीएम सौभाग्य योजना के लिए आवेदन कैसे करें ?

पीएम सौभाग्य योजना के लिए आवेदन आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यमों से कर सकते हैं , ऑनलाइन आवेदन आप पीएम सौभाग्य की आधिकारिक वेबसाइट से कर सकते हैं और ऑफलाइन आवेदन आप अपने नजदीकी पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी से या डीलर से संपर्क कर सकते हैं ।

✅ पीएम सौभाग्य योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज ?

प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना के लिए निम्नलिखित दस्तावेज आवश्यक है।
आधार कार्ड
पैन कार्ड या वोटर आईडी कार्ड
मोबाइल नंबर
पासपोर्ट साइज फोटो
निवास प्रमाण पत्र
मोबाइल नंबर
साधारण सी निजी जानकारी

✅ प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना के तहत कितने परिवारों को मुफ्त में बिजली दी जाएगी ?

पीएम सौभाग्य योजना के तहत देश के ग्रामीण और शहरी क्षेत्र के कुल 3 करोड़ से भी अधिक जरूरतमंद परिवारों को केंद्र सरकार के द्वारा मुफ्त में बिजली उपलब्ध कराई जाएगी ।

✅ WHAT IS PRADHAN MANTRI SAUBHAGYA SCHEME?

Pradhan Mantri Saubhagya Yojana is a central government scheme launched by the central government to provide free electricity to poor families. According to the Socio-Economic Census 2011 under this scheme, the people will be provided free of cost electricity connection by the government in the homes of those who are below the poverty line and who have not yet been able to get electricity connection.

✅ WHO CAN APPLY FOR PRADHAN MANTRI SAUBHAGYA SCHEME?

A person who borrows from a poor family and does not yet have an electricity connection in his house can apply for the Pradhan Mantri Saubhagya Scheme.

✅ HOW TO APPLY FOR PM SAUBHAGYA SCHEME?

You can apply for PM Saubhagya scheme both online and offline, you can apply online from the official website of PM Saubhagya and you can apply offline by contacting your nearest power distribution company or dealer.

✅ DOCUMENTS REQUIRED FOR PM SAUBHAGYA SCHEME?

The following documents are required for Pradhan Mantri Sahaj Bijli Har Ghar Yojana.
Aadhar Card
PAN Card or Voter ID Card
mobile number
Passport size photo
residence certificate
mobile number
Simple personal information

✅ HOW MANY FAMILIES WILL BE GIVEN FREE ELECTRICITY UNDER PRADHAN MANTRI SAUBHAGYA YOJANA?

Under the PM Saubhagya scheme, more than 3 crore needy families in rural and urban areas of the country will be provided electricity free of cost by the central government.


Please share this
  •  
  • 952
  •  
  • 963
  • 696
  •  
    2.6K
    Shares
  •  
    2.4K
    Shares
  •  
  • 636
  • 620
  •  
  • 879
  • 263
  •  
Previous Article
Next Article

One Reply to “Pm Saubhagya Yojana ; प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना ऑनलाइन आवेदन एप्लीकेशन फॉर्म हेल्पलाइन नंबर ।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

🔥🔥 Join Our Group For All Information And Update, Also Follow me For Latest Information🔥🔥
🔥 Facebook Page  Click Here
🔥 Instagram  Click Here
🔥 Telegram Channel Techgupta  Click Here
🔥 Telegram Channel Sarkari Yojana  Click Here
🔥 Twitter  Click Here
🔥 Website   Click Here

जरुरी सूचना

दोस्तों, हमारी वेबसाइट (sarkariyojnaa.com)सरकार द्वारा चलाई जाने वाली वेबसाइट नहीं है,ना ही किसी सरकारी मंत्रालय से इसका कुछ लेना देना है | यह ब्लॉग किसी व्यक्ति विशेष द्वारा, जो सरकारी योजनाओं में रुचि रखता है और औरों को भी बताना चाहता है, द्वारा चलाया गया है | हमारी पूरी कोशिश रहती की एकदम सटीक जानकारी अपने पाठकों तक पहुंचे जाए लेकिन लाख कोशिशों के बावजूद भी गलती की सम्भावना को नकारा नहीं जा सकता| इस ब्लॉग के हर आर्टिकल में योजना की आधिकारिक वेबसाइट की जानकारी दी जाती है| हमारा सुझाव है कि हमारा लेख पढ़ने के साथ साथ आप आधिकारिक वेबसाइट से भी जरूर जानकारी लीजिये | अगर किसी लेख में कोई त्रुटि लगती है तो आपसे आग्रह है कि हमें जरूर बताएं |

हम अपने ब्लॉग के माध्यम से रजिस्ट्रेशन नहीं करवाते ना ही कभी भी पैसे कि मांग करते हैं | हमारा उद्देश्य है केवल आप तक सही जानकारी पहुँचाना !