ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना 2022-23 | PM Mudra Loan, Apply, Benefit?

PM (Pradhan Mantri) Mudra Yojana Online Apply : नमस्कार दोस्तों स्वागत करता मैं आप सभी को अपने इस आर्टिकल में जैसा कि आप सभी को बता दो प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत हमारे देश के जितने भी नागरिक हैं उन सभी के लिए हमारे प्रधानमंत्री जी नरेंद्र मोदी जी के द्वारा प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना (PM Mudra Loan Yojana 2022) को आरंभ किया गया है। PM Mudra Loan Yojana के तहत देश के जितने भी नागरिक है उन सभी को 1000000 रुपए की आर्थिक सहायता के रूप में की जा रही है और यदि कोई नागरिक अपना छोटा व्यवसाय शुरू करना चाहता है या अपने किसी व्यवसाय को आगे बढ़ाना चाहता है तो उनको इसके लिए Pradhan Mantri मुद्रा योजना के अंतर्गत आवेदन करके ₹1000000 तक लोन आसानी से प्राप्त कर सकते हैं और आपको हम अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आप बताएंगे कि इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया क्या है इसके अंतर्गत आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या लगेंगे पात्रता लाभ किया है यह सभी जानकारी आप सभी को अपने इस आर्टिकल में बताने जा रहे हैं तो आप कृपया कर हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े अगर आप भी प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना/PM Mudra Loan Yojana 2022 के तहत लोन लेना चाहते हैं तो आपके लिए बहुत ही आवश्यक जानकारी है।

,PM Mudra Loan yojana ,mudra loan 2022 ,pradhan mantri mudra loan ,PM Mudra Loan Yojana ,प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना ,www.mudra.org.in online apply ,mudra loan online apply sbi ,pradhan mantri mudra yojana application form online ,pm mudra loan online apply

इस पोस्ट में क्या है ?

pradhan mantri mudra Yojana

PM (Pradhan Mantri) Mudra Loan Yojana 2022 – आपको मैं यह बता दूं कि केंद्र सरकार के द्वारा मुद्रा लोन योजना/PM Mudra Loan Yojana 2022 के लिए तीन लाख करोड़ रुपए का बजट तैयार किया गया है। जिसमें से अब तक 1.75 लाख करोड़ रुपए का लोन सभी नागरिकों में बांटा जा चुका है। Pradhan Mantri Mudra Yojana Loan 2022 के अंतर्गत जो भी लोग लोन लेना चाहते हैं उनको लोन लेने के लिए कोई ऐसे प्रोसेसिंग हैं उसका भी चार्ज नहीं देना होगा उनको यह पूरे मुफ्त में दिया जाएगा इस योजना के तहत लोन चुकाने की अवधि 5 साल की बढ़ा दी गई है और देश के लोग इस प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना 2022 (PM Mudra Loan Yojana 2022) के तहत मुद्रा लोन लेने के लिए एक मुद्रा कार्ड दिया जाता है जिसकी मदद से वह लोन लेते हैं।

pM mudra Yojana के अंतर्गत 5400000 लाभार्थियों को दिया गया लोन

PM (Pradhan Mantri) Mudra Loan Yojana 2022 – प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना 2022 के माध्यम से अब तक 5400000 नागरिकों को लोन दिया जा चुका है जो कि करीब 36578 करोड रुपए का कर्ज मंजूर किया गया जिसमें से 35598 करोड रुपए तीनों ऋण को दिया जाएगा और बैंक के द्वारा अब तक 44126 को रुपए का मंजूर किए गए थे जिसमें से अब तक 38668 करोड रुपए का वितरण किया गया था इस योजना के अंतर्गत स्थापना के बाद 7 वर्षों में इसमें 353 million लाभार्थियों को कुल 19.22 trillion कर्ज दिया जा चुका है और सरकार के द्वारा प्रधानमंत्री मुद्रा योजना/PM Mudra Loan Yojana को 2015 में आरंभ किया गया था जिसके माध्यम से बैंक और गैर बैंकिंग वित्तीय कंपनी विनिर्माण व्यापार सेवा और संबंधित गतिविधियों को लोन दिया जाता है यह लोन अधिकतम ₹1000000 तक का होता है।

स्वीकृत किए गए 19.22 trillion रुपए में से अब तक 8 trillion रुपए शिशु लोन के अंतर्गत 302.5 million लाभार्थियों को दिया जा चुका है किशोर लोन के लिए 6.67 trillion 44 million लाभार्थियों को और तरुण नरीन के अंतर्गत 7 मिलियन लाभार्थियों को 420 का 1 ट्रिलियन रुपए दिए जा चुके हैं पिछले वर्ष 2021-22 मई योजना के अंतर्गत 3.40 इंडियन रुपए 5310 और 7 मिलियन लाभार्थियों को दिया जा चुका जबकि 2020-21 में 3.30 ट्रिलियन रुपए 50.7 मिलियन लाभार्थियों को दिया जा चुका है।

key highlights of pradhan mantri mudra loan Yojana

🔥 योजना का नाम 🔥 प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना 
🔥 इनके द्वारा शुरू की गयी 🔥 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा
🔥 लाभार्थी 🔥 देश के लोग
🔥 उद्देश्य 🔥 लोन प्रदान करना
🔥 ऑफिसिल वेबसाइट 🔥  Click Here

योजना के तहत 68% संख्या महिला लाभार्थियों की होगी

Pradhan Mantri Mudra Loan Yojana – प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के अंतर्गत कुल 33 करोड़ दिए गए हैं जिसमें से अब तक 68% लाभार्थी महिलाएं हैं और यह महिलाएं sc-st अम्मायनी स्ट्रीट कम्युनिटी से है इस बात की जानकारी यूनियन मिनिस्ट्री समिति रानी के द्वारा राज्यसभा में 30 मार्च 2022 को दी गई है इस योजना के अंतर्गत छोटे व्यवसाय को आर्थिक सहायता दिया जाएगा और इसका यही उद्देश्य इस को आरंभ किया गया था इस योजना का लाभ देश के कोई भी नागरिक प्राप्त कर सकता है केंद्र सरकार के द्वारा महिला सशक्तिकरण पर विशेष रूप से ध्यान दिया जा रहा है जिससे कि इसके लिए सरकार के द्वारा विभिन्न विभिन्न तरह के कई योजनाओं का संचालन किया जा रहा है। प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के तहत भी अधिकतम लोन महिलाओं को लाभ दिए गए हैं। Pradhan Mantri Mudra Loan Yojana से देश के सभी नागरिकों के व्यवसाय में बढ़ोतरी होगी और इसमें बहुत ज्यादा सरकार के तरफ से मदद किया जाएगा और इसके अलावा इस योजना के अंतर्गत देश के सभी नागरिकों के जीवन स्तर में सुधार आएगा।

मेरठ से जिले में वितरित किए गए 20619 लोन

Pradhan Mantri Mudra Loan Yojana के अंतर्गत उत्तर प्रदेश के मेरे से जिले में 20619 लाभार्थी ओके लिए 119.04 करोड़ों पर खर्च किए गए और इसके अंतर्गत लोन की स्वीकृत किए गए इस बात की जानकारी जिला के मुख्य विकास अधिकारी शशांक चौधरी जी के द्वारा दिया गया है इसके अलावा विकास भवन सभागार में बैंक की जिला स्तरीय समिति की बैठक का आयोजन किया गया इस बैठक में सीडीओ संसद चौधरी के द्वारा सभी बैंक प्रतिनिधियों से सरकारी योजनाओं में सहयोग करने की लिए आग्रह किया गया जनपद मेरठ में लोन जमा अनुपात 56% है जो कि 60% होना चाहिए बैंकों से लोन जमा अनुपात को 60% से कम ना रखने के लिए निर्देश भी दिया गया है।

  • इसके अलावा Pradhan Mantri Mudra Loan Yojana के अंतर्गत वित्तीय वर्ष 2021-22 में 10 सितंबर 2021 तक की अवधि के दौरान 20619 लाभार्थियों को 119.04 करोड़ के ऋण की स्वीकृति प्रदान कर दी गई है। इनमे शिशु ऋण 17309 लाभार्थियों को 43.17 करोड़ रुपए के प्रदान किए गए। किशोर ऋण 2847 लाभार्थियों को 39.36 करोड़ रुपए के प्रदान किए गए एवं तरुण ऋण 463 लाभार्थियों को 36.50 करोड़ की धनराशि के प्रदान किए गए।
  • लीड बैंक मैनेजर संजय कुमार ने यह बताया कि वार्षिक ऋण योजनाकर्ता जनपद में 13859.42 करोड़ रुपए के वार्षिक ऋण योजना के सापेक्ष में वर्ष 2021-22 जून तिमाही के दौरान 2300.38 करोड़ रुपए का ऋण वितरित किया गया है। यह ऋण वितरण योजना के लक्ष्य का 17% हिस्सा है।
  • मेरठ जनपद के 4700.12 करोड़ के वार्षिक ऋण योजना के सापेक्ष में वर्ष 2021-22 की जून तिमाही के दौरान 471.50 करोड़ रुपए का ऋण वितरित किया गया है। यह योजना का लक्ष्य का 10% उपलब्धि है। सभी बैंक प्रतिनिधियों को अपने-अपने वार्षिक क्रेडिट प्लान लक्ष्य प्राप्त करने के लिए निर्देश प्रदान किए गए हैं।

लगभग 28 कुर्ला भर्तियों को मिला pradhan mantri mudra loan Yojana का लाभ

जैसा कि आप सभी को बता दो कि मुद्रा लोन योजना को 8 अप्रैल 2015 को हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए आरंभ किया गया था वित्त मंत्रालय के अनुसार इस योजना के तहत बैंक और वित्तीय संस्थानों से इस योजना को आरंभ होने से अब तक 28.81 करोड़ लाभार्थियों को 15.10 लाख करो रुपए तक का कर्ज वितरित किया गया है इस बात की जानकारी वित्त मंत्रालय के द्वारा आने वाली वित्तीय व सेवा विभाग के द्वारा छूट के माध्यम से प्रदान की गई है Mudra Loan Yojana के तहत तीन श्रेणियों में ₹1000000 तक का गारंटी मुक्त लोन दिया जाता है और यह तीन श्रेणियों में शिशु किशोर एम तरुण है।
यह लोन मैन्युफैक्चरिंग व्यापार और सेवा क्षेत्र और कृषि क्षेत्र से जुड़ी गतिविधियों के लिए दिया जाता है। प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के तहत मार्च 2020 के अंत में 9.37 करोर लोन खाते चल रहे हैं जिसके माध्यम से 1 देशों में 1.62 लाख करोड़ तक का कर्ज बताया था।

Mudra Loan Yojana कमर्शियल वाहन खरीद

जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं सरकार द्वारा प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना देश के नागरिकों को अपना व्यवसाय स्थापित करने के लिए लोन मुहैया करवाने के लिए आरंभ की गई है। इस योजना के अंतर्गत अब तक कई लोगों ने लाभ उठाया है। यदि आप भी प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको बैंक में अप्लाई करना होगा। इस योजना के माध्यम से सरकार द्वारा ₹1000000 तक का लोन मुहैया करवाया जाता है। इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा कमर्शियल वाहन खरीदने के लिए भी लोन प्रदान किया जाता है। इस योजना के माध्यम से ट्रैक्टर, ऑटो रिक्शा, टैक्सी, ट्रॉली, माल परिवहन वाहन, तीन पहिया वाहन, ई-रिक्शा आदि खरीदने के लिए लोन लिया जा सकता है।

Mudra Loan Yojana के माध्यम से कृषि व पशुपालन को के लिए, व्यापारियों के लिए, दुकानदारों के लिए तथा सर्विस सेक्टर के लिए भी लोन प्रदान किया जाता है। लोन की राशि प्रदान करने के लिए लाभार्थियों को मुद्रा कार्ड प्रदान किया जाता है। यह लोन पूरी तरह से बिना गारंटी के मिलता है और इसकी अवधि 5 साल तक बढ़ाई जा सकती है।

pm mudra Yojana का उद्देश

इस योजना का मुख्य उद्देश्य है के हमारे देश के जितने भी बहुत ऐसे लोग हैं जो अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं लेकिन उनके पास इतने पैसे नहीं होते हैं कि वह अपना व्यवसाय शुरू कर सके और ऐसे में वह अपना व्यवसाय शुरू नहीं कर पाते हैं और उनका सपना अधूरा रह जाता है इन सभी की परेशानी को देखते हुए हमारे केंद्र सरकार ने इस योजना को आरंभ किया है प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना 2022 के तहत सभी लाभार्थियों को मुद्रा लोन लेकर अपना खुद का छोटा व्यवसाय आरंभ कर सकते हैं। इस योजना के तहत लोगों को बड़े ही आसान तरीके से लोन प्राप्त हो जाता है Pradhanmantri Mudra Loan Yojana 2022 के जरिए देश के जितने भी लोग अपना सपना साकार नहीं कर पाए हैं उन सभी का सपना साकार होगा और वह आप जो निर्भर और सशक्त बनेंगे।

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के प्रकार

इस योजना के तहत 3 तरह के लोन दिए जाते हैं।

शिशु लोन: इस प्रकार के मुद्रा योजना के तहत ₹50000 तक का लोन सभी लाभार्थियों के द्वारा दिया जाएगा।
किशोर लोन: इस प्रकार के मुद्रा योजना के तहत ₹50000 से लेकर ₹500000 तक का लोन दिया जा रहा है।
तरुण लोन: इस प्रकार की मुद्रा योजना के तहत ₹500000 से लेकर ₹1000000 तक का लोन दिया जाता है।

मुद्रा योजना के तहत आने वाले बैंक

  • इलाहाबाद बैंक
  • बैंक ऑफ इंडिया
  • कॉरपोरेशन बैंक
  • आईसीआईसीआई बैंक
  • j&k बैंक
  • पंजाब एंड सिंध बैंक
  • सिंडिकेट बैंक
  • यूनियन बैंक ऑफ इंडिया
  • आंध्र बैंक
  • बैंक ऑफ महाराष्ट्र
  • देना बैंक
  • आईडीबीआई बैंक
  • कर्नाटक बैंक
  • पंजाब नेशनल बैंक
  • तमिल नाडु मरसेटाइल बैंक
  • एक्सिस बैंक
  • केनरा बैंक
  • फेडरल बैंक
  • इंडियन बैंक
  • कोटक महिंद्रा बैंक
  • सरस्वत बैंक
  • यूको बैंक
  • बैंक ऑफ़ बरोदा
  • सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया
  • एचडीएफसी बैंक
  • इंडियन ओवरसीज बैंक
  • ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स
  • स्टेट बैंक ऑफ इंडिया
  • यूनियन बैंक ऑफ इंडिया

pM mudra loan Yojana के लाभार्थी

  • सर्विस सेक्टर की कंपनियां
  • सोल प्रोपराइटर
  • माइक्रो उद्योग
  • पार्टनरशिप
  • मरम्मत की दुकान
  • खाने से संबंधित व्यापार
  • विक्रेता
  • ट्रकों के मालिक
  • माइक्रोमैक्स फैक्चरिंग फॉर्म

मुद्रा कार्ड

मुद्रा लेने वाले सभी लाभार्थियों को मुद्रा कार्ड होना बहुत ही आवश्यक है सरकार के द्वारा लोन लेने वाले सभी लाभार्थियों को मुद्रा कार्ड दिया जाता है और यह मुद्रा कार्ड लाभार्थियों को डेबिट कार्ड की तरह भी उपयोग कर सकते हैं मुद्रा कार्ड के माध्यम से सभी लाभार्थियों अपनी जरूरतों को पूरा कर सकते हैं और उन्हें एटीएम से पैसे निकाल सकते हैं इस मुद्रा कार्ड के साथ आपको एक पासवर्ड भी दिया जाएगा जिससे आपको गोपनीय रखना होगा और आप इस कार्ड का उपयोग अपने व्यापार से संबंधित जरूरी पूरा करने के लिए कर सकते हैं।

पीएम मुद्रा लोन योजना के लाभ

  • देश के कई ऐसे व्यक्ति हैं जो अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं, और वह Pradhanmantri Mudra Yojana के अंतर्गत लोन ले सकते हैं।
  • इस योजना के लिए देश के सभी नागरिक अपना व्यवसाय को आरंभ करने के लिए बिना गारंटी के लोन प्राप्त कर सकते हैं और इसके अलावा लोन के लिए कोई प्रोसेसिंग चार्ज भी नहीं लिया जाएगा मुद्रा योजना के लोन चुकाने की अवधि 5 साल तक का बढ़ाया जा सकता है।
  • लोन लेने वाले लाभार्थियों के पास एक मुद्रा कार्ड मिलता है जिसकी मदद से कारोबारी जरूरत आने पर उस कार्ड से पैसे खर्च कर सकते हैं।

documents of mudra loan Yojana

छोटा कारोबार शुरू करने वाले लोग जो अपना व्यवसाय आगे बढ़ाना चाहते हैं वह भी सूचना के अंतर्गत लाभ उठा सकते हैं और लोन लेकर अपना व्यवसाय शुरू कर सकते हैं।

  • लोन लेने वाले व्यक्ति की न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए।
  • आवेदक किसी भी बैंक में डिफॉल्टर नहीं होना चाहिए।
  • आधार कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • पैन कार्ड
  • आवेदन का स्थाई पता
  • पिछले 3 सालों से बैलेंस शीट
  • बिजनेस पता और स्थापना का प्रमाण

,PM Mudra Loan yojana ,mudra loan 2022 ,pradhan mantri mudra loan ,PM Mudra Loan Yojana ,प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना ,www.mudra.org.in online apply ,mudra loan online apply sbi ,pradhan mantri mudra yojana application form online ,pm mudra loan online apply ,मुद्रा लोन ऑनलाइन अप्लाई

pradhanmantri mudra Yojana के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया

  • इसके बाद आपके सामने इसका होमपेज खुलकर आ जाएगा।
  • आपको इस होम पेज पर मुद्रा योजना के प्रकार दिखाई देंगे जो इस प्रकार होंगे।
  • शिशु
  • किशोर
  • तरुण
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • आपको application form इस पेज से डाउनलोड करना होगा।
  • इसके बाद आपको इस एप्लीकेशन फॉर्म का प्रिंट आउट निकाल लेना है।
  • अब आपको एप्लीकेशन फॉर्म अपने नजदीकी बैंक में जमा करना होगा।
  • इसके बाद आपको एप्लीकेशन फॉर्म के सत्यापन के बाद 1 महीने के अंदर ही आपको लोन प्राप्त हो जाएगा।

मुद्रा पोर्टल पर लॉगइन करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको मुद्रा योजना की आधिकारिक वेबसाइट हो जाना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने इसका होमपेज खुलकर आएगा।
  • इस के होम पेज पर आपको लॉगइन का ऑप्शन दिखाई देगा आपको उस ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा जिसमें आपको अपना यूजरनेम, पासवर्ड तथा कैप्चा कोड दर्ज करना होगा।
  • अब आपको लॉगइन के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार से आप मुद्रा पोर्टल पर लॉगइन कर सकते हैं।

pM mudra Yojana मैं आवेदन कैसे करें ऑफलाइन

  • इस योजना के अंतर्गत जो भी इच्छुक उम्मीदवार लोन लेना चाहता है इसके लिए आपको आवेदन करना होगा और वह आपको अपने नजदीकी सरकारी बैंक निजी बैंक ग्रामीण बैंक और वाणिज्य बैंक इत्यादि सभी मैं अपने सभी दस्तावेजों के साथ जाकर आवेदन कर सकते हैं।
  • इसके बाद आप जिस बैंक में लोन लेना चाहते हैं वहां जाकर Application Form लेकर पोस्टर पूछे जाने वाली सभी जानकारी को भर दें।
  • इसके बाद आपको इस फॉर्म को भर कर अपने सभी दस्तावेजों के साथ अटैच करके बैंक के अधिकारी के पास जमा कर दें।
  • उसके बाद आपको सभी दस्तावेजों का सत्यापन कर बैंक के द्वारा आपको 1 महीने के अंदर लोन दिया जाएगा।

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट sarkariyojnaa.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted by Amar Gupta

🔥🔥 Join Our Group For All Information And Update, Also Follow me For Latest Information🔥🔥

🔥 Follow US On Google News Click Here
🔥 Whatsapp Group Join Now Click Here
🔥 Facebook Page Click Here
🔥 Instagram Click Here
🔥 Telegram Channel Techgupta Click Here
🔥 Telegram Channel Sarkari Yojana Click Here
🔥 Twitter Click Here
🔥 Website  Click Here

FAQ Questions Related to PM Mudra Yojana 2022

✔️ Pradhanmantri Mudra Yojana क्या है ?

आपको मैं यह बता दूं कि केंद्र सरकार के द्वारा मुद्रा लोन योजना के लिए तीन लाख करोड़ रुपए का बजट तैयार किया गया है। जिसमें से अब तक 1.75 लाख करोड़ रुपए का लोन सभी नागरिकों में बांटा जा चुका है। mudra Yojana 2022 के अंतर्गत जो भी लोग लोन लेना चाहते हैं उनको लोन लेने के लिए कोई ऐसे प्रोसेसिंग हैं उसका भी चार्ज नहीं देना होगा उनको यह पूरे मुफ्त में दिया जाएगा इस योजना के तहत लोन चुकाने की अवधि 5 साल की बढ़ा दी गई है और देश के लोग इस प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना 2022 के तहत मुद्रा लोन लेने के लिए एक मुद्रा कार्ड दिया जाता है जिसकी मदद से वह लोन लेते हैं।

✔️ Pm Mudra Yojana का उद्देश क्या है ?

इस योजना का मुख्य उद्देश्य है के हमारे देश के जितने भी बहुत ऐसे लोग हैं जो अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं लेकिन उनके पास इतने पैसे नहीं होते हैं कि वह अपना व्यवसाय शुरू कर सके और ऐसे में वह अपना व्यवसाय शुरू नहीं कर पाते हैं और उनका सपना अधूरा रह जाता है इन सभी की परेशानी को देखते हुए हमारे केंद्र सरकार ने इस योजना को आरंभ किया है प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना 2022 के तहत सभी लाभार्थियों को मुद्रा लोन लेकर अपना खुद का छोटा व्यवसाय आरंभ कर सकते हैं। इस योजना के तहत लोगों को बड़े ही आसान तरीके से लोन प्राप्त हो जाता है pradhanmantri mudra loan Yojana 2022 के जरिए देश के जितने भी लोग अपना सपना साकार नहीं कर पाए हैं उन सभी का सपना साकार होगा और वह आप जो निर्भर और सशक्त बनेंगे।

✔️ पीएम मुद्रा लोन योजना के लाभ क्या है ?

देश के कई ऐसे व्यक्ति हैं जो अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं, और वह Pradhanmantri Mudra Yojana के अंतर्गत लोन ले सकते हैं।
इस योजना के लिए देश के सभी नागरिक अपना व्यवसाय को आरंभ करने के लिए बिना गारंटी के लोन प्राप्त कर सकते हैं और इसके अलावा लोन के लिए कोई प्रोसेसिंग चार्ज भी नहीं लिया जाएगा मुद्रा योजना के लोन चुकाने की अवधि 5 साल तक का बढ़ाया जा सकता है।
लोन लेने वाले लाभार्थियों के पास एक मुद्रा कार्ड मिलता है जिसकी मदद से कारोबारी जरूरत आने पर उस कार्ड से पैसे खर्च कर सकते हैं।

✔️ mudra loan Yojana के अंतर्गत आवेदन करने के लिए कौन-कौन आवश्यक दस्तावेज लगेगा ?

आधार कार्ड
पासपोर्ट साइज फोटो
पैन कार्ड
आवेदन का स्थाई पता
पिछले 3 सालों से बैलेंस शीट
बिजनेस पता और स्थापना का प्रमाण

✔️ मुद्रा लोन कौन ले सकता है?

कोई भी भारतीय नागरिक, जो ऋण लेने के लिए पात्र है और आय सृजन गतिविधि के लिए एक व्यवसाय योजना है , मुद्रा ऋण का लाभ उठा सकता है। ऋण प्रस्ताव विनिर्माण, प्रसंस्करण, व्यापार और सेवा क्षेत्र में एक मौजूदा सूक्ष्म व्यापार उद्यमों की स्थापना/उन्नयन के लिए होना चाहिए।

✔️ मुद्रा लोन कैसे पाए 2022?

प्रधानमंत्री लोन योजना ऑनलाइन फॉर्म: Mudra loan हेतु यदि आप मुद्रा लोन ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए 2022-23 में योजना बना रहे है, और आप ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है, तो विभिन्न बैंको की आधिकारिक वेबसाइट से आवेदन पत्र print कर सकते है। वह ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया के लिए आप निचे दिए गए आधिकारिक वेबसाइट के लिंक पर जा सकते है।

✔️ मुद्रा लोन कितने दिन में मिल जाता है

मुद्रा लोन कितने दिन में मिल जाता है? मुद्रा लोन मिलने का प्रेसेस एक से दो सप्ताह में पूरा हो जाता है।

✔️ मुद्रा लोन नहीं चुकाने पर क्या होता है?

यदि कोई मुद्रा ऋण का भुगतान करने में विफल रहता है, तो ऋण को गैर-निष्पादित परिसंपत्ति माना जाता है । इसके अलावा, यदि आप ऋण का भुगतान करने में विफल रहते हैं तो ऋणदाता के पास आपके खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने का अधिकार होता है। ऋणदाता उधारकर्ता की संपत्ति को भी जब्त कर सकता है और उन्हें ऋण चुकौती के लिए बेच सकता है।

✔️ मुद्रा लोन के लिए कोई शुल्क है?

प्रोसेसिंग शुल्क: ₹50,000 तक के मुद्रा लोन पर कोई प्रोसेसिंग शुल्क लागू नहीं होता है । ₹50,001 और ₹10 लाख के बीच की राशि के लिए, GST के अलावा 10% की ब्याज दर और 0.50% की प्रोसेसिंग फीस लागू होती है।

✔️ मुद्रा लोन पर सब्सिडी मिलती है क्या?

मुद्रा योजना में कितनी सब्सिडी मिलती है ? इस योजना के माध्यम से लोन लेने वाले नागरिकों को 70-80 फीसदी सब्सिडी सरकार द्वारा दिया जाता है।

Leave a Comment