Advertisements

PM Kisan Yojana e-KYC: किसानों को KYC अपडेट करने के बाद ही भेजी जाएगी 2000 रुपए की अगली किस्त

By Md mumtaj

UPDATED ON:

PM Kisan Yojana e-KYC: प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही निम्न वर्ग के किसानों के लिए एक बहुत ही लाभकारी योजना है। इस योजना के माध्यम से प्रत्येक किसान को वश में ₹6000 की आर्थिक सहायता राशि दी जाती है। किसानों को मिलने वाले लाभ की राशि सीधे बैंक खाते में भेजे जाते हैं। ऐसे में यदि आप भी पीएम किसान योजना के लाभार्थी है तो आप सभी को कुछ बातों को ध्यान में रखना आई आवश्यक है अन्यथा आपके आगे आने वाली किस्तों को रोक दिया जाएगा। आज कैसे लिख के माध्यम से हम इन्हीं सभी जरूरी बातों पर चर्चा करने वाले हैं तो आप इसलिए को पूरा अंत तक अवश्य पढ़े।

Advertisements

जैसा कि आप सभी को पता है कि प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना के तहत जो भी किसान पंजीकृत हैं। उन्हें प्रत्येक चार महीने के अंतराल पर ₹2000 की राशि तीन किस्तों में खाते में ट्रांसफर किए जाते हैं। ऐसे में सभी किसानों को यह सुनिश्चित कर लेना अति आवश्यक है कि उनके बैंक खाते का और PM Kisan योजना की केवाईसी प्रक्रिया पूरी है या नहीं। तो यदि आपको भी नहीं पता है, कि आपको केवाईसी करवाना है या नहीं तो आप सभी सिलेक्शन दिए गए जानकारी के माध्यम से यह चेक कर सकते हैं।

PM Kisan Yojana 2024

प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना (PM Kisan) केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही है कैसी योजना है, जिसके माध्यम से राज्य के सभी किसानों को आर्थिक सहायता राशि दिया जाता है। इस योजना की शुरुआत केंद्र सरकार द्वारा खासतौर पर राज्य में रहने वाले गरीब वर्ग के किस दिन की आर्थिक स्थिति बहुत ही ज्यादा खराब है उन्हें सहायता प्रदान करने के लिए किया गया है। इस योजना के माध्यम से पंजीकृत किसानों को प्रत्येक वर्ष ₹6000 की आर्थिक सहायता राशि सीधे बैंक खाते में ट्रांसफर की जाती है। योजना का लाभ उन सभी किसानों को दिया जाता है जो इस योजना के माध्यम से पंजीकृत हैं।

ई केवाईसी के बाद ही दिया जाएगा लाभ

पीएम किसान योजना के अंतर्गत सहायता राशि देने के लिए केवल उन्हीं किसानों के लिए चयनित किया जा रहा है जिनके बैंक खाते में किसी भी प्रकार की गड़बड़ी नहीं है तथा उन्होंने अपनी केवाईसी प्रक्रिया को भी पूरा किया हुआ है।

पीएम किसान योजना के लगभग सभी पंजीकृत किसानों ने अपनी ई केवाईसी प्रक्रिया को पूरा करवा लिया है तथा जो किसान अभी भी इस कार्य से वंचित है वह निरंतर ही ई केवाईसी का कार्य पूरा कर रहे हैं। बिना ई केवाईसी वाले खाते को ऐसे योजना से निष्कासित भी किया जा सकता है।

Advertisements

बायोमेट्रिक की सहायता से E-Kyc करे

Bank E-Kyc: बैंक खाते में ईकेवाईसी करने के लिए आप सभी को बायोमेट्रिक की प्रक्रिया को अपनाना होगा जिसके लिए सबसे पहले आप सभी किसान रजिस्ट्रेशन से पंजीकृत बैंक अकाउंट नंबर के बैंक शाखा में चले जाएंगे और वहां जाने के बाद आप ई केवाईसी फार्म प्राप्त करके उसमें आवश्यक जानकारी को भरेंगे। इसके बाद आप सभी को बायोमेट्रिक के माध्यम से केवाईसी प्रक्रिया पूरा करना होगा।

PM Kisan E-Kyc: वहीं प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना के तहत अगर केवाईसी प्रक्रिया पूरा करने की बात की जाए तो इसमें तीन तरीके दिए जाते हैं, पहला मोबाइल ओटीपी के माध्यम से दूसरा फिंगरप्रिंट के माध्यम से और तीसरा IRIS की सहायता से आप सभी प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना के तहत केवाईसी की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं।

केवल इन्ही किसानों को मिलेगा 17वी का पैसा

PM Kisan योजना के तहत मिलने वाले पैसे डीबीटी के माध्यम से किसानों के बैंक खाते में ट्रांसफर किए जाते हैं। ऐसे में यह सुनिश्चित कर लेना अति आवश्यक है, कि आप सभी के बैंक में और प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना के तहत ई केवाईसी की प्रक्रिया पूरी है या नहीं। यदि आपने भी अभी तक ई केवाईसी नहीं किया है तो आपके आगे आने वाले 17वीं किस्त की राशि आपके बैंक खाते में ट्रांसफर नहीं किए जाएंगे और आप इस योजना के लाभ से वंचित रह सकते हैं।

PM Kisan eKYC 2024 के लिए दस्तावेज़ 

  • आधार कार्ड 
  • मूल निवास प्रमाण पत्र 
  • किसान होने का प्रमाण 
  • पैन कार्ड 
  • आय प्रमाण पत्र 
  • बैंक अकाउंट पासबूक 
  • मोबाइल नंबर 

PM Kisan Yojana e-KYC Kaise Kare

यदि आप भी प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना के तहत केवाईसी करना चाहते हैं तो आप सभी को नीचे बताए गए कुछ स्टेप बाय स्टेप प्रक्रिया को फॉलो करने होंगे जो इस प्रकार से है –

  • सबसे पहले आप सभी को प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • होम पेज पर आने के बाद आप सभी को केवाईसी के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आप सभी को अपना किसान पंजीकरण संख्या या आधार संख्या को दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद आप सभी के सामने तीन विकल्प खुलकर आएगा इसमें से आप किसी एक विकल्प का चयन करेंगे।
  • अब आप फोटो सेट के विकल्प पर क्लिक करेंगे।
  • आपने जिस भी विकल्प का चयन किया है उसके अनुसार आप जरूरी जानकारी को दर्ज करेंगे।
  • अंत में आप फाइनल सबमिट के विकल्प पर क्लिक कर देंगे।
  • इसके बाद आप सभी की केवाईसी की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी और आपको इसका रसीद भी प्राप्त होगा।
  • रशीद को आप सभी डाउनलोड करके प्रिंट कर सकते हैं और अपने पास सुरक्षित रख लेंगे।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana Beneficiary लिस्ट कैसे देखें 

पीएम किसान योजना की Beneficiary List गांव वाइज़ देखने के लिए आपको नीचे दी गई प्रक्रिया का पालन करना होगा। 

  • सबसे पहले आपको इसके आधिकारिक पोर्टल pmkisan.gov.in पर जाना है। 
  • अब आपको होम पेज़ पर FARMERS CORNER के सेक्शन मे Beneficiary List के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज़ खुलेगा, जिसमे आपको कुछ बेसिक डिटेल्स जैसे – राज्य, जिला तहसील और अपने गांव का चयन करना है। सारी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको Get Riport के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है। 
  • अब आपके सामने अपने गांव की लाभार्थी सूची आ जाएगी, जिसमे आप देख सकते है की आपका नाम उसमे है, या नही। 

FAQ’s PM Kisan Yojana e-KYC

पीएम किसान 17 किस्त कब आएगी 2024 में?

PM Kisan Yojana 17th Installment: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 28 फरवरी 2024 को पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत 17वीं किस्त का पैसा करोड़ों किसानों के खाते में डाला था।

किसान सम्मान निधि में ईकेवाईसी कैसे करें?

चरण 1: पीएम-किसान वेबसाइट पर जाएं। चरण 2: ‘फार्मर्स कॉर्नर’ पर जाएं और ‘ई-केवाईसी’ आइकन पर क्लिक करें। चरण 3: अपना आधार नंबर प्रदान करें और ‘खोजें’ पर क्लिक करें। चरण 4: अपने आधार कार्ड से जुड़ा हुआ मोबाइल नंबर दर्ज करें और ‘ओटीपी प्राप्त करें’ पर क्लिक करें।

कैसे पता करें कि केवाईसी हो गया है?

केवाईसी फॉर्म ऑनलाइन जमा करने के बाद, केआरए की वेबसाइट पर अपने पैन कार्ड विवरण दर्ज करके स्थिति की ऑनलाइन जांच की जा सकती है। आपके केवाईसी अनुपालन आवेदन की मौजूदा स्थिति के बारे में सारी जानकारी दिखाई देगी। यदि आपका केवाईसी सत्यापित नहीं है, तो स्थिति लंबित दिखाई देगी।

मोबाइल से e KYC कैसे करें?

सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट – https://samagra.gov.in/ पर जाएं, इसके बाद आपके सामने होमपेज खुलेगा। होमपेज पर आपके सामने कई विकल्प दिखेंगे, यहां आप “अपडेट समग्र प्रोफाइल” विकल्प में दिए गए “Verify Aadhar e-KYC” विकल्प पर क्लिक करें। इसके बाद आपके सामने एक पेज खुलेगा जहां आपसे आपकी समग्र आईडी की मांग की जाएगी।

Advertisements

MD Mumtaj is a content developer with 2+ years of experience in the education industry and in digital media. At sarkariyojnaa.com, Mumtaj creates curates content related to current affairs, education news and result related updates. He can be reached at mumtaj@sarkariyojnaa.com Area of Expertise: Content & Strategy, Educational Content, Digital…

Leave a Comment

Join Our Telegram Channel