Advertisements

PM Kisan 17th Installment 2024 का कन्फर्म डेट आ गया, लेकिन ये करना होगा?

By Amar Kumar

UPDATED ON:

PM Kisan 17th Installment Date 2024: पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत अब तक कुल 16 किस्ते किसानों को प्राप्त हो चुकी है, किसानों को PM Kisan 17th Installment का लम्बे समय से इंतजार था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तीसरी बार प्रधानमंत्री का कार्यभार संभालने के बाद पहली फाइल पीएम किसान की साइन की है। पूरी जानकारी के लिए आर्टिकल को अंत तक पढ़ें।

Advertisements
PM Kisan 17th Installment 2024 Date

PM Kisan 17th Installment 2024 Overview

Name of SchemePradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana
DepartmentGovernment of India
Started ByPM Narender Modi
Lanced Date24th February 2019
PM Kisan 17th Installment Date & Time1st week of May 2024
Scheme MoneyRs 2000
Age Limit18 to 60 Years
BeneficiaryFarmers
Installment Get Till Now16
Official Website Portalhttps://pmkisan.gov.in

पीएम किसान योजना के तहत 16वीं किस्त हो चुकी है रिलीज

पीएम किसान की 16वीं किस्त सरकार ने 28 जनवरी 2024 को जारी की थी। इसके माध्यम से करीब 9 करोड़ से भी अधिक किसानों को किस्त का फायदा प्रदान किया गया था। इसके लिए देश के पीएम नरेंद्र मोदी ने सभी लाभार्थियों के बैंक अकाउंट में डीबीटी के जरिए पैसे जारी किए थे।

अब 16वी किस्त की राशि प्राप्त करने के बाद सभी किसान 17वीं किस्त का इंतजार देख रहे हैं। पर अभी तक इसके बारे में कोई भी सरकारी सूचना नहीं आई है जिसके कारण 17वीं किस्त कब तक आएगी कुछ नहीं कहा जा सकता। ‌

पीएम योजना का परिचय

पीएम किसान योजना के तहत, सरकार द्वारा प्रति वर्ष 6,000 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है। यह राशि तीन समान किस्तों में किसानों के बैंक खातों में सीधे हस्तांतरित की जाती है। प्रत्येक किस्त 2,000 रुपये की होती है और लगभग चार महीने के अंतराल पर दी जाती है।

PM KISAN 17TH INSTALLMENT DATE NEWS

प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना के तहत किसानों के खाते में अब तक 16वीं किस्त की रकम जमा हो चुकी है और कार्यभार संभालते ही 17वीं किस्त की भी तिथि जारी कर दी गई है, बता दे कि भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना के तहत 17वीं किस्त की रकम किसान के खाते में 18 जून 2024 को जमा की जाएगी, यानी अब आपके खाते में 17वीं किस्त की रकम 18 जून से आनी शुरू हो जाएगी |

Advertisements
PM KISAN 17TH INSTALLMENT DATE confirmed

PM KISAN YOJANA के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • जन आधार कार्ड
  • जमाबंदी
  • जन आधार में किसान का बैंक खाता जुड़ा हुआ होना आवश्यक है
  • कृषक के पास भूमि होना आवश्यक है
  • नामान्तरण संख्या
  • राशन कार्ड
  • आधार कार्ड
  • बैंक पास बुक 

PM KISAN YOJANA हेतु आवेदन कैसे करें?

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के आवेदन हेतु नीचे लिंक दिया गया। उस लिंक पर क्लिक करने के बाद आपसे आपकी सामान्य जानकारी तथा आपकी भूमि की जानकारी मांगेगा वह सभी डिटेल भरकर अपना आवेदन सबमिट करें , आवेदन करते समय ध्यान रखें की कोई भी सूचना गलत दर्ज न हो l

सारांश (Summary)

तो दोस्तों आपको कैसी लगी यह PM Kisan 17th Installment 2024 Date कि जानकारी तो हमें कमेंट बॉक्स में बताना न भूलें और अगर आपका इस लेख से जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है तो हमें जरूर बताएं। और दोस्तों अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और कमेंट करें और दोस्तों के साथ शेयर भी करें।

पीएम किसान सम्मान निधि 17 किस्त कब आएगी 2024 में?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तीसरी बार प्रधानमंत्री का कार्यभार संभालने के बाद पहली फाइल पीएम किसान की साइन की है, 18 जून को पीएम किसान की 17वीं क़िस्त जारी कर दी गयी है।

पीएम किसान सम्मान निधि का पैसा कब तक आएगा?

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 15वी किस्त 15 नवम्बर 2023 को जारी की गई थी, और 16वी किस्त 28 फरवरी 2024 को इससे पहले की किस्ते कब जारी हुई थी यह आप नीचे सारणी मे देख सकते है।

Advertisements

Amar Kumar is a graduate of Journalism, Psychology, and English. Passionate about communication - with words spoken and unspoken, written and unwritten - he looks forward to learning and growing at every opportunity. Pursuing a Post-graduate Diploma in Translation Studies, he aims to do his part in saving the 'lost…

Leave a Comment

Join Our Telegram Channel