ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

PM Kisan Yojana: 12वीं किस्त से पहले करवा लें ये काम?

|| Pm Kisan list | pm kisan list status | Pradhanamntri Kisan Samman Nidhi Yojana | pmkisan.gov.in , Pm kisan Portal ,Pm Kisan List Update||

PM Kisan Yojana e-KYC : देश में बढ़ती महंगाई के बीच उत्तर प्रदेश के किसानों लिए केंद्र की पीएम किसान सम्मान निधि योजना काफी मददगार साबित हो रही है. इस योजना के तहत सरकार 1 साल में 3 किस्त के जरिए किसानों को खाते में 6,000 रुपये की आर्थिक सहायता भेजती है. केंद्र सरकार जल्द ही 12वीं किस्त के पैसे जारी करने वाली है. अगर आप चाहते हैं कि किस्त के पैसे बिना किसी रुकावट के खाते में आ जाएं, तो इसके लिए अपना e-KYC जल्द से जल्द कंप्लीट करा लें.

किसानों की नाम की सूची प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर अपलोड कर दी गई है अब लाभार्थी किसान सीधा अपना नाम देख सकते हैं कि वह प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए पात्र हैं या नहीं चलिए इसकी प्रक्रिया जान लेते हैं ।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2022 : यदि आप एक किसान हैं तो आपके मन में भी यह सवाल बहुत दिनों से चल रहा है 10वीं किस्त का पैसा आते ही किसानों के मन में 12वीं किस्त के पैसे की तिथि की जानकारी लेनी जरूरी हो जाती है ऐसे में केंद्र सरकार यानी मोदी सरकार के द्वारा पीएम किसान 12वीं किस्त भेजी जाने की तिथि की घोषणा कर दी गई है और केंद्र सरकार के अनुसार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी किसानों को 12वीं किस्त की रकम 1 August 2022 to 31 November 2022 से आनी शुरू हो जाएगी । इसकी आधिकारिक जानकारी मोदी सरकार के द्वारा दे दी गई है , जिसे आप नीचे भी देख सकते हैं ।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत जितने भी लाभार्थी किसान हैं जो अब तक अपने नाम की सूची चेक नहीं कर पा रहे थे उन लोगों के लिए बहुत बड़ी खबर सामने निकल कर आ रही है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत लाभार्थी किसानों की सूची को नए सिरे से अपलोड कर दिया गया है अब किसान अपना नाम सीधे ऑनलाइन पीएम किसान पोर्टल पर जाकर चेक कर सकते हैं यहां तक कि अगर अब तक आपका नाम पीएम किसान योजना में नहीं है तो आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में नाम जुड़वाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं । किसानों को हर साल पीएम किसान सम्मान निधी योजना से 6 हजार रुपये पैसा मिलता है। यह पैसा सरकार से आता है। श्रृंखला में से नौ पहले से ही बाहर आ चुके हैं, और अगले कुछ हफ्तों में 12 वीं किस्त भी मिलेंगे। अगर वे इस कार्यक्रम की आवश्यकताओं को पूरा करते हैं तो उन्हें यह पैसा मिलता है और उनका नाम लाभार्थियों की सूची में जोड़ा जाता है।

पीएम किसान के पोर्टल पर किसानों का नाम ग्रामीण स्तर पर जोर दिया गया है यानी अब आप अपने ग्राम में मौजूद जितने भी लाभार्थी किसान है सभी की सूची ऑनलाइन देख सकते हैं ।

pm kisan 2000 kist check,PM Kisan 10th installment date 2022

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में आप पात्र हैं या नहीं कैसे चेक करें / How To Check Pm Kisan List 2022 | Pm Kisan List Update

गर आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में लिस्ट की जानकारी देखना चाहते हैं या आप चेक करना चाहते हैं आपका नाम इस लिस्ट में मौजूद है या नहीं तो आप निम्नलिखित प्रक्रिया को अपनाकर जांच सकते हैं ।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की सूची को चेक करने के लिए आप इस एप्लीकेशन को डाउनलोड कर सकते हैं और इस एप्लीकेशन के अंतर्गत आपको पीएम लिस्ट की जानकारी मिल जाएगी या फिर आप जानकारी ऑनलाइन भी चेक कर सकते हैं इसकी प्रक्रिया हम आपको बता दे रहे हैं ।

Pm kisan portal से कैसे देखे लिस्ट । / How to check Pm Kisan list on Pm kisan Portal

  • ◆ सबसे पहले आपको पीएम किसान पोर्टल( Pmkisan.gov.in) पर जाना होगा जाने के लिए यहां क्लिक करें ।
  • ◆ पोर्टल पर जाने के बाद आपको Menu के अंतर्गत Farmer’s Corner का एक ऑप्शन देखने को मिलेगा ।
  • Farmer’s Corner के अंतर्गत आपको बेनिफिशियरी लिस्ट नाम से एक ऑप्शन देखने को मिलेगा ।

pm kisan beneficary list

  • बेनिफिशियरी लिस्ट पर क्लिक करते ही आपको कुछ ऑप्शन देखने को मिलेंगे जहां आपको चयन करना होगा अपने राज्य का, अपने जिले का, तहसील, ब्लाक और विलेज का चयन कर आप अपने रिपोर्ट को चेक कर पाएंगे ।
  • ◆ जैसे ही आप अपने ग्राम का चयन करेंगे और गेट डाटा पर क्लिक करेंगे तो आपके गांव में मौजूद जितने भी किसान हैं जो प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत पात्र हैं उन लोगों का नाम दिख जाएगा ।

Pm Kisan List

  • ◆ अगर आपका नाम दिख जाता है तो आप समझ लीजिए कि आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना Pm kisan Portal के तहत पात्र किसान हैं और आपको इसका लाभ दिया जाएगा ।

Pm Kisan Application कैसे डाउनलोड करें? / How to Download Pm Kisan App

Pm kisan Samman NIdhi Yojana का लाभ लेने के लिए एक एप्लीकेशन भी बनाया गया है जिसका नाम पीएम किसान एप्लीकेशन दिया गया है जिसे आप Play Store से डाउनलोड कर सकते हैं । इस एप्लीकेशन के अंतर्गत आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से संबंधित सारी जानकारी दी गई है, ऑनलाइन आवेदन करने का लिंक दिया गया है ,पीएम किसान सुधार का लिंक दिया गया है, साथ ही लिस्ट चेक करने की भी जानकारी दी गई है ।

केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी के अनुसार यह बताया गया है कि राज्यों के द्वारा जैसे ही केंद्र सरकार को किसानों की लिस्ट भेजी जा रही है केंद्र सरकार इनके खाते में 6-6000 ₹ डालने की प्रक्रिया शुरू कर देती है ।

इन किसानों को अब भी नहीं मिलेगा पीएम किसान का पैसा ।

सरकार ने Pm kisan Samman NIdhi Yojana Pm Kisan List Update का लाभ देने के लिए कुछ दिशानिर्देश जारी की है जिसके अंतर्गत ऐसे व्यक्ति को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत पात्र नहीं माना जाएगा ।

  • ★ एमपी, एमएलए मंत्री और मेयर को लाभ नहीं दिया जाएगा भले ही वह किसानी क्यों ना करते हो ।
  • ★ केंद्र या राज्य सरकार के अधिकारी या ऐसे किसान जिनको ₹10000 प्रति माह से अधिक का पेंशन दिया जाता है को लाभ नहीं दिया जाएगा ।
  • ★ पेशेवर डॉक्टर, इंजीनियर, सीए, वकील खेती भी करता हो उन लोगों को भी इसके अंतर्गत लाभ नहीं दिया जाएगा ।
  • ★ पिछले वित्तीय वर्ष में जिन किसानों ने इनकम टैक्स का भुगतान किया है उन लोगों को भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से वंचित रहना होगा ।
  • ★ फिर भी इस योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार और राज्य सरकार के मल्टी टास्किंग स्टाफ या फिर चतुर्थी श्रेणी के अंतर्गत कार्य करने वाले कर्मचारी इस योजना का लाभ ले सकेंगे ।

अब तक नहीं हुआ समाधान ऐसे करें शिकायत ?

अगर आपको लेखपाल या कृषि मंत्रालय से कोई भी मदद नहीं मिली है तो आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए ऑनलाइन शिकायत भी कर सकते हैं जिसके लिए आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके जानकारी दे सकते हैं या फिर आप इन्हें एक ईमेल भी कर सकते हैं ।

लेकिन सबसे पहले कोशिश करें कि आप अपने लेखपाल या जिला में मौजूद कृषि कार्यालय से संपर्क कर अपने जानकारी या पीएम किसान में अपडेट को ऑफलाइन करवा ले ।

Pm kisan Portal Help Desk , Email :- [email protected]

pmkisan Direct helpline No :- 012-23381092

PmKisan Farmers Welfare Section
Phone Number :- 012-23382401
Email:- [email protected]

नोट :- Pm kisan Samman NIdhi Yojana से संबंधित अगर आपको कुछ पूछना या जानना है तो आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं ऐसी ही जानकारी पाते रहने के लिए आप हमारे इस वेबसाइट sarkariyojnaa.com को फॉलो भी कर सकते हैं । Pm kisan Portal , Pm kisan Portal , Pm Kisan List Update

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट sarkariyojnaa.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted by Amar Gupta

🔥🔥 Join Our Group For All Information And Update, Also Follow me For Latest Information🔥🔥

🔥 Follow US On Google News Click Here
🔥 Whatsapp Group Join Now Click Here
🔥 Facebook Page Click Here
🔥 Instagram Click Here
🔥 Telegram Channel Techgupta Click Here
🔥 Telegram Channel Sarkari Yojana Click Here
🔥 Twitter Click Here
🔥 Website  Click Here

FAQ pmkisan.gov.in Status, Registration, Beneficiary list – PM Kisan

✔️ Pm Kisan List Update Samman Nidhi आवेदन फॉर्म में बैंक नम्बर कैसे सही करवा सकते है ?

Pm Kisan List Update Samman Nidhi के लिये आवेदन करते समय अगर आपने गलत खाता नंबर दर्ज कर दिया है तो अब आप CSC सेंटर से अपने बैंक नम्बर सही करवा सकते हैं।

✔️ किसान सम्मान निधि योजना हेल्पलाइन नम्बर क्या है ?

PM Kisan Samman Nidhi से जुडी किसी भी शिकायत के लिये पीएम-किसान हेल्प डेस्क के ई-मेल (Email) [email protected] पर संपर्क कर सकते हैं। वहां से न बात बने तो पीएम-किसान हेल्प डेस्क (PM-KISAN Help Desk) सेल के फोन नंबर 011-23381092 (Direct Toll Free HelpLine Number ) पर फोन करें।

✔️ क्या सभी किसान पीएम किसान क्रेडिट कार्ड के लिए पात्र हैं ?

ऐसा “नहीं” है अभी किसान क्रेडिट कार्ड योजना का पहला चरण शुरू किया गया है जिसमें प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी किसान जिनकी संख्या करीब 9.5 करोड़ है को किसान क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत लाभार्थी माना गया है । इन 9.5 करोड़ किसान में से 6.6 करोड़ किसान का पहले से किसान क्रेडिट कार्ड बना हुआ है तो बचे हुए लगभग 3 करोड़ किसान ही किसान क्रेडिट कार्ड योजना के लिए फिलहाल लाभार्थी हैं ।

✔️ प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शिकायत करने के लिए हेल्पलाइन नंबर क्या है ?

PM-Kisan Helpline 155261 या 1800115526 (Toll Free) इन नंबरों पर किसान पीएम किसान योजना से संबंधित शिकायतें दर्ज करवा सकते हैं ।

6 thoughts on “PM Kisan Yojana: 12वीं किस्त से पहले करवा लें ये काम?”

  1. pmkisan me awedan me kissi duasre ka ac no feed ho gaya hai paisa v aa gaya hai kaise sahi hoga

    jisake ac me paisa aaya hai usake sath kya hoga goverment ka pratikriya.

    Reply
  2. श्रीमानजी पी एम किसान सम्मान निधि में शिकायत या जानकारी के लिए जो दो नम्बर दिए गये हैं उनमें से किसी पर भी कॉल कनेक्ट नही होती हैं और साथ ही ईमेल का भी कोई जबाब नही मिलता हैं

    Reply
    • Sir mera name jokhan.w/HANSRAJ hai pardhan mantri kisan saman nidhi me aadhar no galti ho gaya hai kai baar jila and kirse office me gaya lakin koi kaam nahi huya

      Reply
  3. स्वस्थ रहने के लिए न्यूट्रिशनल सप्लीमेंट बहुत जरूरी है

    Reply
  4. Namaskar mujhe Koi labh nahin mil raha hai

    Reply

Leave a Comment