WhatsApp Share Telegram
Advertisements

PM Awas Yojana List : आ गयी आवास योजना की नयी सूची , इन्हें मिलेंगे 2.67 लाख?

Md mumtaj
8 Min Read

PM Awas Yojana List (प्रधानमंत्री आवास योजना) : केंद्र सरकार ने शहरी प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY-U) की अवधि दो साल बढ़ा दी है। अब यह योजना 31 दिसंबर, 2024 तक लागू रहेगी। PM Awas Yojana में 31 मार्च, 2022 तक स्वीकृत 122.69 लाख घरों के निर्माण को पूरा करने के लिए वित्तीय सहायता भी शामिल है। देश में सभी लोगों को PM Awas Yojana List द्वारा पक्के मकानों की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए यह योजना शुरू की गई है। इस आर्टिकल में हाम आप सभी को PM Awas Yojana Objective, PM Awas Yojana Eligibility  और प्रधानमंत्री आवास योजना लाभ के बारे में बताने वाले है इस लिए इस आर्टिकल को अंत तक जरुर पढ़े|

Advertisements

PM Awas Yojana List,प्रधानमंत्री आवास योजना लाभ

PM Awas Yojana List

PM Awas Yojana जो 25 जून 2015 को माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा शुरू की गई, देश के गरीब परिवारों के लिए एक महत्वपूर्ण योजना है। इस योजना के अंतर्गत, ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में रहने वाले गरीब परिवारों, जो झुग्गी-बस्तियों और सड़कों के किनारे अपना गुजारा कर रहे हैं और अर्थात अत्याधिक गरीबी के कारण अपना गुजारा नहीं कर पा रहे हैं, को सरकार 4 करोड़ पक्के मकान बनाकर प्रदान करेगी। यह योजना देश में मजबूतिशाली, गरीबी और मध्यम वर्ग के नागरिकों को कम ब्याज पर ऋण प्राप्त करने का अवसर प्रदान करेगी, ताकि वे अपने घर का निर्माण कर सकें।

PM Awas Yojana List highlight

आर्टिकल का नाम  प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट
साल 2023
लाभ लेने वाले देश के गरीब नागरिक
उद्देश्य नागरिकों को पक्के मकान उपलब्ध करवाना
श्रेणी केंद्र सरकारी योजना
लिस्ट देखने की प्रक्रिया ऑनलाइन मोड
आधिकारिक वेबसाइट pmaymis.gov.in

PM Awas Yojana Objective

PM Awas Yojana Objective देश के सभी नागरिकों को आवास की सुविधा प्रदान करना है। आवेदक अपने नाम की जांच करके इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। पहले, नागरिकों को अपने नाम की जांच करने के लिए बार-बार कार्यालय जाने की आवश्यकता होती थी, जिसके कारण कई समस्याएं और असुविधाएं होती थीं। हालांकि, सरकार द्वारा नागरिकों को सूची देखने की सुविधा ऑनलाइन माध्यम से प्राप्त की गई है।

PM Awas Yojana Eligibility

PM Awas Yojana Eligibility के तहत 3 लाख से 18 लाख रुपये तक की वार्षिक आय वाले परिवारों को आवास प्रदान किया जाता है। इस योजना में आवेदक या परिवार के किसी सदस्य के पास देश के किसी भी भाग में पक्का मकान नहीं होना चाहिए। लेकिन 18 लाख रुपये से अधिक आय वाले व्यक्ति, जिनके पास पहले से ही अपना पक्का घर है या जो पूर्व में केंद्र या राज्य सरकार द्वारा चलाई गई आवास योजना से लाभान्वित हो चुके हैं, पीएम आवास योजना (PM Awas Yojana) का लाभ नहीं उठा सकते हैं।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

प्रधानमंत्री आवास योजना लाभ एवं विषेशताएं

  • प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ देश के सभी नागरिकों को मिलेगा।
  • आवेदक अपने मोबाइल और कंप्यूटर का उपयोग करके ऑनलाइन माध्यम से आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना नाम सूची में देख सकते हैं।
  • इस योजना के माध्यम से देश में 1.20 करोड़ रोजगार के अवसर भी पैदा हुए।
  • देश के हर गरीब परिवार को मकान प्रदान किया जाएगा, साथ ही मकान में पानी, बिजली कनेक्शन, और शौचालय की सुविधा भी उपलब्ध की जाएगी।
  • जिन लोगों के पास घर नहीं है, उन्हें योजना के अंतर्गत लोन और सब्सिडी के साथ मकान बनाने की सुविधा प्रदान की जाएगी।
  • योजना के तहत BPL कार्ड धारकों के साथ-साथ अन्य नागरिकों को भी पात्रता के आधार पर लाभ मिलेगा।
  • आवेदक सरकार द्वारा प्रदान किए गए लोन को 20 साल तक जमा कर सकते हैं।

Pradhan Mantri Awas Yojana Check Online

बहुत बार देखा गया है कि जब आवेदन करते समय गलत जानकारी दर्ज की जाती है, तो सरकारी ओर से प्रधानमंत्री आवास योजना (प्रधान मंत्री आवास योजना) में दी जाने वाली सब्सिडी अटक जाती है। इस पीएमएवाई योजना (पीएम आवास योजना) के लाभ का प्राप्त करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण शर्त है कि जो भी आवेदन कर रहा हो, वह पहली बार घर खरीद रहा हो। यदि आप इस शर्त को पूरा नहीं करते हैं, तो आपको PM Awas Yojana Latest List का लाभ नहीं मिलेगा।

Advertisements

प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत सब्सिडी प्राप्त करने के लिए सरकार ने आय के आधार पर तीन श्रेणियाँ तय की हैं। इन श्रेणियों में आय के अनुसार तीन वर्ग बनाए गए हैं: 3 लाख रुपये सालाना, 6 लाख रुपये सालाना और 12 लाख रुपये सालाना। यदि प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) के आवेदक ने जिस श्रेणी में आवेदन किया है और उनकी आय और वास्तविक आय में अंतर है, तो उनकी प्रधानमंत्री आवास योजना (PM Awas Yojana) सब्सिडी बंद कर दी जाती है। अगर आधार और अन्य दस्तावेजों को भरते समय गलती होती है, तो सब्सिडी (PM Housing Scheme) प्राप्त करने में देरी हो सकती है।

ऐसे चेक करें पीएम आवास योजना की लिस्ट : PM Awas Yojana Latest List

  • सेटल होने से पहले, आपको PMAY आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmaymis.gov.in/ पर जाना होगा।
  • इसके बाद, आपको ‘Search Beneficiary’ के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • उसके बाद, ‘Search By Name’ के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • अब, यहां आपको अपना नाम डालना होगा।
  • इसके बाद, आपको वहां आवेदन करने वाले सभी लोगों की PM आवास योजना (PM Awas Yojana) सूची दिखाई देगी।
  • आप प्रधानमंत्री आवास योजना (Pradhan Mantri Awas Yojana) की इस सूची में अपना नाम चेक कर सकते हैं।

gif pointing highlights link

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

FAQ PM Awas Yojana List

आवेदक PMAY लिस्ट कैसे देख सकते है?

आवेदक को प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट देखने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। हमने अपने आर्टिकल में इसकी जानकारी विस्तारपूर्वक बता दी है। यदि आपको जानकारी जाननी है तो आप दिए गए आर्टिकल को पूरा पढ़े।

प्रधानमंत्री आवास योजना क्या है?

योजना के तहत देश के जितने भी ग्रामीण व शहरी इलाकों के गरीब परिवार जो झुग्गी-बस्तियों व सड़को के किनारे रह कर अपना गुजरा कर रहे है जिन की आर्थिक स्थिति ख़राब होने के कारण वह अपना गुजरा नहीं कर पा रहे है ऐसे नागरिकों को सरकार पक्के मकान उपलब्ध करवाएगी।

Pradhanmantri Awas Yojana List देखने की आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट देखने की आधिकारिक वेबसाइट pmaymis.gov.in है। आवेदक पोर्टल पर जाकर लिस्ट में अपना नाम देख सकते है।

Advertisements
Share This Article
MD Mumtaj is a content developer with 2+ years of experience in the education industry and in digital media. At sarkariyojnaa.com, Mumtaj creates curates content related to current affairs, education news and result related updates. He can be reached at mumtaj@sarkariyojnaa.com Area of Expertise: Content & Strategy, Educational Content, Digital Curriculum Development, eLearning, Test Prep Honors & Awards: Best Editor, Rising Star, Award for Professional Excellence Area of Expertise: Data Research Operations Board Results E-Book Social Media Promotions Certification: Fact Checking Fundamentals with IFCN
2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *